मिठाई की दुकान कैसे करें ? सबसे आसान और सरल टिप्स

‌‌‌ मिठाई की दुकान ‌‌‌कैसे करें  या मिठाई की दुकान कैसे खोंले के बारे मे हम आपको बताएंगे यदि आप बेरोजगार हैं तो यह काम कर सकते हैं। दोस्तों आज के समय मे मार्केट के अंदर हजारों मिठाई की दुकान मिल जाएंगी और वो काफी ठीक चल भी रही हैं।लेकिन बहुत से लोग मार्केट के अंदर भीड़ देखने के बाद निराश हो जाते हैं कि उनकी मिठाई की दुकान नहीं चल सकती है। पहले से मार्केट के अंदर बहुत भीड़ है।

‌‌‌इस तरह के लोगों से मैं सिर्फ इतना ही कहना चाहूंगा की मार्केट के अंदर आज भी टलैंट की कमी है।हमारे पास के शहर के अंदर आज भी मैं यह देखता हूं कि अधिकतर दुकानदार केवल नाम के ही दुकानदार होते हैं। यदि कोई चालाक इंसान हो तो वह उनको आसानी से पस्त कर सकता है। ‌‌‌सच तो यह है कि बाजार मे सिर्फ भीड़ है और उस भीड़ के अंदर केवल कुछ मिठाई के बिजनेस वालों को छोड़दें तो कुछ भी नहीं बचता है।यदि आप सही तरीके से काम करते हैं तो आप आसानी से इस काम मे भी सक्सेस हो सकते हैं।

मिठाई की दुकान कैसे करें

‌‌‌मिठाई के मामले मे बिजनेस कर्ता के  व्यवहार के बारे मे मैं आपको बताता हूं ।मैं एक दुकान पर हर महिने मिठाई लेने के लिए जाता हूं और आज मुझे उस दुकान के उपर जाते हुए लगभग 1 साल हो गया लेकिन आज तक वह दुकानदार मेरा नाम तक नहीं जानता है।

‌‌‌ऐसा वह मेरे साथ ही नहीं कर रहा है। लगभग सभी लोगों के साथ ऐसा हो रहा है।मैंने जब समझने की कोशिश की कि उसकी दुकान कैसे चलती है ? तो दूसरी मिठाई की दुकानों पर गया । वे लोग उससे भी खराब स्थिति के अंदर थे ।

‌‌‌अब यदि उन्हीं दुकानों के पास कोई मिठाई की दुकान खोलले और थोड़ा सा दिमाग लगाए तो उन सबको वह बंद करने के लिए विवश कर सकता है। हालांकि इसके लिए मेहनत तो करनी होगी ।बिना मेहनत के कुछ नहीं होगा ।

‌‌‌यदि आप मिठाई के बिजनेस के अंदर सक्सेस होना चाहते हैं तो सबसे पहले जल्दी सक्सेस होने का विचार अपने दिमाग से निकाल दें और मन से काम मे लग जाएं । तभी आप कामयाब हो सकते हैं। इसके लिए आपको क्या क्या करना होगा इसके बारे मे जानते हैं ?

Table of Contents

‌‌‌ मिठाई की दुकान कैसे खोले मिठाई बनाना सीखें ?

मिठाई की दुकान खोलने के लिए आपके पास सबसे पहली योग्यता तो यह होनी चाहिए कि आपको मिठाई बनानी आनी चाहिए ।यदि आप सोच रहे हैं कि आप बिना मिठाई बनाए इसके अंदर कामयाब हो जाएंगे तो आप इसको अपने दिमाग से निकालदें । ‌‌‌क्योंकि जब तक आप खुद मिठाई बनाना नहीं सीखेंगे आप अपने नीचे काम करने वाले लोगों को सही और गलत के बारे मे कैसे बता पाएंगे ?

‌‌‌तो आपको सबसे पहले किसी दूसरी ऐसी दुकान वाले से बात करनी होती है ,जो आपको मिठाई बनाना सीखाए और इसके लिए आप कई दुकानों का दौरा करें । और उनको जांचे परखें । जहां पर आपको अच्छा लगे सिर्फ वहीं रहें ।

‌‌‌ मिठाई की दुकान कैसे करें सीखना है तो पैसा ना लें ?

बहुत से लोग आज भी ऐसे हैं जो किसी भी काम को सीखने जाते हैं और सिखाने वाले से ही मौल भाव करने लग जाते हैं। यह बहुत बड़ी गलती है। यदि आप ऐसा करेंगे तो अपने काम मे कभी सक्सेस नहीं हो सकेंगे ।

‌‌‌याद रखिए आप इस वक्त मिठाई बनाना खीखने के लिए आए हैं।और इस वक्त आपको इसकी जरूरत है और यदि अगला पैसा भी ना दे तो आपको काम करना चाहिए । मैं अपने खुद की कहानी बतादेता हूं । जब मैंने यह वेबसाइट शूरू की थी तो 3 साल तक फ्री के अंदर ही काम किया था। ‌‌‌इस दौरान मुझे किसी से एक पैसा भी नहीं मिला था।बस आप एक स्टूडेंट बनकर मीठाई बनाना सीखते चले जाएं ।

‌‌‌ मिठाई की दुकान कैसे खोले क्या मीठाई बनाने मे आपकी रूचि है ?

‌‌‌बहुत से लोगो को मैं दूसरों के पीछे भागते हुए देखता हूं ।बहुत से लोग इसी भ्रम मे फंसे हैं कोई उनको आकर यह कहता है कि अमुक काम करो कामयाब हो जाओगे । वे फिर वो काम करने की कोशिश करते हैं ।

 उसके बाद कोई और आता है और बोलता है कि वो सही नहीं था यह करो । उसके बाद वह मूर्ख इंसान वो ही करने लग जाता है। ‌‌‌यदि आप वास्तव मे इस काम के अंदर रूचि रखते हो तो यह काम करो । वरना मैं आपको यह काम करने के बारे मे नहीं कहूंगा क्योंकि आप इसके अंदर सक्सेस नहीं हो पाओगे ।

‌‌‌एक बार काम को करने की कोशिश करे और खुद का विश्लेषण करें

दोस्तों ‌‌‌ जब लोगों को ज्ञान नहीं होता है कि उनको क्या करना चाहिए तो वे मेरी तरह भटकने लगते हैं।लेकिन रस्ता सही नहीं होने की वजह से वे इसमे कैसे कामयाब हो सकते हैं।मैं भी जब भटकने वाला बना तो पहले सिलाई सीखने के लिए गया लोगों की बातों मे आकार ।उसके बाद लोगों की बातों मे आकर एसी ठीक करने का काम ‌‌‌सीखने गया था। ‌‌‌इसी तरह से मेरा लक्ष्य मेरे अंदर होने के बाद भी मैं भटकता रहा और उसके बाद मुझे पता चला कि मेरा लक्ष्य क्या है?

‌‌‌इसलिए यदि एक बार मिठाई की दुकान पर जाकर देखें । क्या आप सब कुछ सहने को तैयार हैं ? क्या आपका मन मान रहा है। यदि आपका जोश ठंडा नहीं हो रहा है तो शायद आपका यही लक्ष्य है और आप इसके अंदर जरूर सफल होंगे । ‌‌‌यदि आपका मन नहीं मान रहा है तो जबरदस्ती करने की कोशिश ना करें ।यदि आप अपने मन को मना सकते हैं तो मना लें या फिर इस काम को छोड़दें ।

‌‌‌ मिठाई की दुकान कैसे बनाएं मिठाई बनाने ने का प्रशिक्षण किस तरह से लें ?

diwali sweets

‌‌‌मिठाई बनाना सिखने का प्रशिक्षण भी आपको सही तरीके से लेना है। केवल पुराने इंसानों की तरह उन्हें नहीं सीखें पूरे वैज्ञानिक तरीकों का उपयोग करना है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आप चीजों को बेहतर ढंग से समझ पाएंगे ।

‌‌‌बस आपको मिठाई बनाना सीखना है जनून रखें

यदि आप मिठाई बनाना सीख रहे हैं तो मन के अंदर यह धारणा बहुत ही अच्छी तरीके से बना लें कि आपको मिठाई बनाना सिखना है। भले ही इसके लिए आपको कुछ भी करना पड़े । यह विचार दिन के अंदर कई बार दोहराएं ।

‌‌‌जुबान को सिर्फ अच्छा बोलने के लिए खोलें

‌‌‌बहुत से लोग जो मेरे जैसे होते हैं जिनको सहन नहीं होता है कि कोई उनको कुछ कहे ।लेकिन यदि आपको सिखना है तो सहन करना ही होगा । यदि आपसे कोई गलती हो जाती है और कोई आपको बोलता है तो माफी मांगे बस इससे ज्यादा कुछ नहीं ।

‌‌‌चीजों को खुद करके देखें ?

भले ही आपको किसी भी मिठाई बनाने की विधि के बारे मे मालूम हो लेकिन जब तक आप उसे खुद करके नहीं देखेंगे आप उन चीजों पर विश्वास नहीं कर पाएंगे और अपनी गलतियों को नहीं सुधार पाएंगे । ‌‌‌इस वजह से मिठाइयों को खुद बनाकर देखें ।

‌‌‌मिठाई बनाने की प्रक्रियाओं को देखे

दोस्तों यदि आप मिठाई सिखने के काम मे लग चुके हैं तो घर पर या जब आपके पास खाली समय हो तो मिठाई बनाने की विधियों को पढ़ें और प्रक्रिया के विड़ियो देखें ।उससे सीखते चले जाएं ।

‌‌‌पूर्ण आत्मज्ञान की स्थिति हां मैं कर सकता हूं

जब आप खुद से पूछें कि क्या आप मिठाई बना सकते हैं ? तो अंदर से जवाब आना चाहिए कि हां आप कर सकते हैं।यदि यह जवाब आपके अंदर से नहीं आ रहा है तो अभी आपका ज्ञान पूरा नहीं हुआ है। ‌‌‌आपको अभी कुछ और सीखने की आवश्यकता है।

‌‌‌कब तक आपको आत्मविश्वास आएगा  , इस बारे मे कुछ कहा नहीं जा सकता है। यह पूरी तरह से आपके उपर निर्भर करता है। आप जितने जल्दी सीखेंगे आत्मविश्वास उतने ही तेज गति से आएगा ।

‌‌‌मिठाई की दुकान खोलने की प्लानिंग

यदि आप उपर बताई गई स्टेप्स को पूरा करेंगे तो इसमे आपको 3 साल या उससे कम समय लग सकता है।उसके बाद आप दो तरीकों से मिठाई की दुकान खोल सकते हैं। अब यह आपके उपर निर्भर करता है कि आप किस तरह की दुकान खोलना चाहते हैं।

‌‌‌यदि आप मिठाई का ठेला लगाना चाहते हैं तो यह चल सकता है।लेकिन इसमे आपको पोपुलरटी भी अच्छी मिल सकती है। हालांकि यह आपके उपर पूरी तरह से निर्भर करता है। दूसरा तरीका यह है कि आप किसी दुकान को किराये पर लें और अपना काम स्टार्ट करदें ।

‌‌‌मिठाई के लिए दुकान का सलेक्सन

‌‌‌मिठाई के लिए दुकान का सलेक्सन

मिठाई के लिए दुकान का सलेक्सन बहुत ही महत्वपूर्ण हो जाता है।यदि आपके पास खुद की दुकान सही मौके पर है तो आप वहीं पर अपनी दुकान खोल सकते हैं। यह आपके लिए काफी अच्छा सौदा हो सकता  है। ‌‌‌

लेकिन यदि आपके पास कोई खुद की दुकान नहीं है तो दुकान को किराए पर ले सकते हैं लेकिन आपको किसी ऐसी जगह पर दुकान किराये पर लेनी होती है। जहां पर कस्टमर अधिक आते हों । ‌‌‌हम आपको यही सजेशनदेंगे कि आप सबसे पहले कम किराये वाली और एक छोटी दुकान का चुनाव करें ।

‌‌‌मिठाई की दुकान खोलने मे कितना खर्च आता है ?

दोस्तों मिठाई की दुकान खोलने मे 50 हजार रूपये कम से कम खर्च आ जाता है। क्योंकि इसमे आपको मिठाई बनाने का सामान ही खरीदना होता है। अन्य चीजें नहीं खरीदनी होती हैं तो खर्चा कम होता है।

‌‌‌मिठाई की दुकान के लिए सामान खरीदना

मिठाई की दुकान के अंदर आपको अधिक कुछ नहीं खरीदना होता है। एक बार आप यह तय करलें कि आप कौनसी मिठाई बेचना चाहेंगे ? आप प्रशिक्षण के दौरान समझ चुके हैं कि कौनसी मिठाई की मांग अधिक रहती है। ‌‌‌उन अधिक मांग वाली मिठाइयों को चुने और उनको बनाने के लिए आवश्यक सामान खरीद सकते हैं।और मिठाई बनाने के बर्तन आपको खरीदने होंगे ।इस बात का हमेशा ध्यान रखें की कोई फालतू की चीजों को खरीदने से हमेशा बचे ।

‌‌‌मिठाई की दुकान के लिए नाम वैगरह का निर्धारण

उसके बाद की प्रोसेस के अंदर आता है मिठाई की दुकान का नाम रखना । मिठाई की दुकान का वैसे तो कोई भी नाम आप रख सकते हैं लेकिन यह सुनने मे काफी प्रोफेसनल होना चाहिए और लोग इसको आसानी से याद रखसकें । एक बार इसके बारे मे सोच लें बाद मे आप इसको चेंज नहीं ‌‌‌कर सकते हैं।

‌‌‌यदि आप ज्योतिष के अंदर विश्वास रखते हैं तो आपको दुकान के नाम के बारे मे भी पूछना चाहिए । सारी प्रोसेस हो जाने के बाद आप किसी पेंटर को हायर कर सकते हैं । और अपनी दुकान के उपर अपने बिजनेस का नाम अंकित करवा सकते हैं।

‌‌‌दुकान के उदघाटन का महूर्त निकालना

अब बारी आती है दुकान के महूर्त की तो आपको अपने धर्म के अनुसार पंड़ित या मौलवी के पास जाना है और शुभ महूर्त के बारे मे पूछना है। बहुत से लोग महूर्त पर विश्वास नहीं करते हैं लेकिन आपको महूर्त अवश्य ही निकालना चाहिए ।

‌‌‌मिठाई की दुकान के लिए उदघाटन कार्ड छपवाना

दुकान का उदघाटन करने के लिए आपको आमंत्रण कार्ड छपवाने होंगे आपको काफी अधिक मात्रा के अंदर आमंत्रण कार्ड छपवाने होंगे । और उसके बाद पूरे शहर के अंदर आमंत्रण देना होगा यदि आप पूरे शहर के अंदर नहीं दे सकते हैं तो कुछ खास खास लोगों को तो कम से कम ‌‌‌आमंत्रण आवश्य ही देना चाहिए ।

‌‌‌मिठाई के दुकान के लिए बिजनेस कार्ड छपवाना

हम आपको यह सुझाव देना चाहेंगे कि मिठाई की दुकान का उदघाटन करने से पहले बिजनेस कार्ड अवश्य ही छपवालें और उसके बाद जब उदघाटन के समय लोग आपकी दुकान पर आएं तो उनको बिजनेस कार्ड दें । ऐसा करने का फायदा यह होगा कि आपके बिजनेस का पर्चार प्रसार होगा ।

‌‌‌मिठाई की दुकान का उदघाटन समारोह

तय समय पर आपको मिठाई की दुकान का उदघाटन समारोह आयोजित करना है। इसके लिए आपको तैयारी पहले से ही करनी होगी ।आप लोगों के नास्ते के लिए भी व्यवस्था कर सकते हैं। फीता वैगरह काटने के बाद आप लोगों को खिलाने पिलाने की व्यवस्था कर सकते हैं।

‌‌‌मिठाई की दुकान का पहला दिन

मिठाई की दुकान के लिए पहला दिन आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। इस दौरान दुकान नई होने की वजह से कस्टमर ना आएं लेकिन आपको निराश होने की आवश्यकता नहीं है। कस्टमर को आकर्षित करने के लिए आपको कुछ ऑफर देने होंगे ।

‌‌‌कुछ फ्री करें कस्टमर के लिए

‌‌‌कुछ फ्री करें कस्टमर के लिए

यदि आपकी मिठाई की दुकान है तो आप अपने कस्टमर के लिए कुछ फ्री कर सकते हैं।इसी तरह की एक रियल घटना हम आपको बताते हैं । पास के शहर के अंदर एक समोसे और कचोरी वाला है। वह हमेशा एक स्पैसल ऑफर रखता है और वो यह है कि वह सुबह 10 लोगों को 10 फ्री समोसे देता है।

‌‌‌बहुत से लोगों को इस बारे मे पता है।जब कोई भी सुबह जल्दी उधर से गुजर रहा होता है तो समोसे खाने के लिए उसके पास जाता है। जब लिमिटेशन पार हो चुका होता है तो फ्री समोसे खाने वालों को पेड समोसे खाने पड़ते हैं।‌‌‌और सबसे बड़ी बात तो यह है कि वह समोसे वाला समोसे खाने के बाद ही बताता है कि आपको समोसे के पैसे देने होंगे या नहीं । यदि लिमिटेशन पार हो गए तो आपके पैसे लग जाएंगे नहीं तो फ्री मे एक समोसा खाएं और चले जाएं ।

‌मिठाई के बिजनेस के लिए पर्चे छपवाएं और प्रचार करें

दोस्तों अपने मिठाई की दुकान का प्रचार करने के लिए आपको लगभग 300 पर्चे छपवाने हैं और उसके बाद उनको शहर के अलग अलग स्थानों पर छिपकादेना होगा । आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि पर्चे मे कुछ आकर्षक चीजों के बारे मे भी बताया गया होना चाहिए ‌‌‌ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा आपके बिजनेस को जान सकें ।‌‌‌

यदि आप यह पर्चे खुद चिपका सकते हैं तो बहुत अच्छा है नहीं तो आप किसी को भेजकर भी ऐसा कर सकते हैं।लेकिन खुद ही चिपकाए तो अच्छा होगा इस दौरान अपनी दुकान बंद ना करें और समय निकाल कर ऐसा कर सकते हैं।

‌‌‌मिठाइयों के अंदर जान डालें

दोस्तों वैसे तो कोई भी मिठाई बना सकता है लेकिन केवल कुछ ही लोग ऐसे होते हैं जिनकी मिठाई को खाने मे वास्तव मे मजा आता है। आपको अपनी मिठाइयों के अंदर जाना डालनी है। यदि आप ऐसा करने मे सक्षम हो गए तो कस्टमर अपने आप ही आपके पास चले आएंगे ।‌‌‌यदि आप कुछ मजेदार करेंगे तो फिर आपके पास कस्टमर की कमी कभी हो ही नहीं सकती है।

‌‌‌कीमत को कम करे दिखाएं

‌‌‌आजकल आपने भी देखा होगा कि हर जगह पर 50 % off or 30 % off लिखा होता है।यह काफी प्रभावशाली होता है। कीमत के अंदर अंतर अवश्य ही रखें । यही दूसरे कस्टमर को आपकी ओर खींचने की क्षमता रखता है।‌‌‌आप अपनी दुकान के आगे एक बड़ा सा पोस्टर चिपकाएं और उनके आगे रियल कीमत लिखें और उसमे लिखें की आप कितनी प्रतिशत छूट देते हैं इन सब को कस्टमर की निगाहों के सामने रखें ताकि उसे पता चल जाए कि आप कितनी छूट देते हैं दूसरे की तुलना मे ।

‌‌‌समय समय पर मिठाइयों के ऑफर बदलते रहें

दोस्तों हमेशा मिठाइयों के ऑफर कों समय समय पर बदलते रहें । ताकि यूजर को यह सब आकर्षक लगना चाहिए ।आप अपने विवेक के अनुसार किसी भी ऑफर को बदल सकते हैं लेकिन उसमे आपको यह भी ध्यान रखना है कि नुकसान नहीं होना चाहिए ।

‌‌‌त्यौहारों पर विशेष छूट

दोस्तों मिठाई के कारोबार के अंदर हमने देखा है कि त्यौहारों पर छूट नहीं मिलती है वरन वे अधिक महंगी मिठाई देने लगते हैं लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है। अपने ऑफर के बारे मे सबको बताना है। और हर कस्टमर से यह बोलते रहना है कि वह आपकी दुकान पर आए और यहीं से खरीदे।

‌‌‌मिठाई की दुकान के लिए सुझाव बुक रखें

आप अपनी मिठाई की दुकान के लिए एक सुझाव बुक दुकान मे रख सकते हैं। और हर कस्टमर को उसके बारे मे बताएं कि यदि आपको किसी भी तरह का सुझाव देना है तो आप वहां पर नोट कर सकते हैं।‌‌‌ऐसा करने का फायदा यह है कि आपको कस्टमर के मनोभवों को समझने का मौका मिलेगा । और आपको क्या बदलाव करने की आवश्यकता है उसके बारे मे भी पता चलेगा ।

‌‌‌मिठाई के लिए कच्चा माल सही जगह से खरीदें

दोस्तों यदि आप मिठाई के लिए कच्चा माल सही जगह से खरीदते हैं तो आप मिठाइयों को कम से कम 25 रूपये तक सस्ती करने मे सक्षम हो सकते हैं।क्योंकि शहरों के अंदर दूध के भाव की बात करें तो यह हमारे यहां पर 30 रूपये बिकता है और यही दूध शहरों मे पानी‌‌‌ मिलाकर 40 रूपये से भी उपर बिक रहा है।यदि आप मिठाई बनाने के लिए दूध को गांवों से लाएंगे तो आप मिठाइयों को सस्ता करके कस्टमरों की संख्या मे बढ़ोतरी कर सकते हैं।

‌‌‌मिठाई के दुकान के बारे मे हर रात सोचें

‌‌‌मिठाई के दुकान के बारे मे हर रात सोचें

दोस्तों मैं ऐसे बहुत से लोगों को जानता हूं जो दुकान तो खोले हुए हैं लेकिन वो दुकान मे होने के बाद भी वहां नहीं होते हैं। यदि आप शाम को घर आ गए और खाना खाने के बाद अपने बिजनेस के बारे मे विचार करें कि इसके अंदर आपको क्या करना चाहिए ? और क्या नहीं ‌‌‌करना चाहिए । ऐसा करने से आपको बिजनेस के बारे मे जानने और समझने का मौका मिलेगा ।

‌‌‌कस्टमर को जिज्ञासू बनादें

जैसा कि हमने आपको उपर एक ठेलेवाले के बारे मे बताया था कि जब उसके पास कोई समोसा खाता है तो वह इस वजह से खाता है कि उसे फ्री मिल सकता है। लेकिन खाने के बाद ही समोसे वाला यह बताता है कि यह फ्री था या नहीं ? इसके अलावा वह उसे यह भी नहीं बताता है कि अगला समोसा फ्री ‌‌‌होगा या नहीं होगा ? ऐसी स्थिति के अंदर कस्टमर को कुछ पता नहीं चल पाता है। और वह चाव चाव मे वहीं पर आना पसंद करता है।

‌‌‌मुझे यकीन है कि यदि आप उपर दिये गए स्टेप्स को अच्छी तरीके से फोलो करते हैं तो आपकी मिठाई की दुकान अपने आप ही कामयाब हो जाएगी ।

मिठाई की दुकान कब सक्सेस नहीं होती है ?

देखिए लोग क्या है कि देखा देखी करने लग जाते हैं। और उनके अंदर किसी तरह का कोई स्किल नहीं होता है। उनको लगता है , कि मिठाई की दुकान खोली और आप सक्सेस हो जाएंगे । लेकिन रियलटी के अंदर हर शहर के अंदर कुछ खास दुकाने होते हैं , जोकि काफी अधिक सक्सेस होती हैं। इसके पीछे का जो सबसे बड़ा कारण होता है , वह यह होता है , कि वे कस्टमर को यूनिक चीजों को डिलिवर करने का प्रयास करते हैं।

जैसे कि हम अपने शहर की बात करें तो यहां पर एक समोसे की दुकान काफी अधिक फेमस है। एक दिन मैं उस दुकान पर गया , तो वहां पर एक समोसा खाया वाकाई मे वह सबसे बेस्ट समोसा बनाता है। वह कुछ ऐसा देता है , जोकि अन्य दुकानदार नहीं करते हैं । यही कारण है कि वह काफी अधिक सक्सेस है। और उससे समोसे खरीदने के चक्कर मे कस्टमर दूसरी मिठाई को भी खरीद लेते हैं।

इसी तरह की एक अन्य दुकान थी । जिसके उपर मैं पेड़ा लेने के लिए गया था । तो उसने मुझे 300 रूपये के पेड़ा दिया । जब मैंने खाया तो वह बहुत ही घटिया लगा । और मैंने फिर उस दुकान पर नहीं जाने का फैसला किया , तो आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए ।

यदि आप  कस्टमर को घटिया सामान देते हैं , तो कोई फायदा नहीं होगा । और कस्टमर आपसे बस एक बार ही मिठाई लेगा । उसके बाद वह आपकी दुकान पर आएगा ही नहीं ।तो आपको अपनी मिठाई की दुकान के अंदर कुछ यूनिक करना होगा । तभी आप सक्सेस हो सकते हैं।

और आपको पता ही होगा कि आप यूनिक तभी कर सकते हैं , जब आपको खुद को कुछ आता होगा । यदि आपको खुद को कुछ नहीं आता है , तो फिर आप कभी भी यूनिक नहीं कर सकते हैं। आपको खुद को पहले मिठाई बनाना सीखना होगा । तभी बिजनेस चलेगा । यह बात अलग है कि बाद मे आप दूसरों को रख सकते हैं। लेकिन आना आपको चाहिए ।

‌‌‌मिठाई बेचने वाले की सक्सेस स्टोरी

लगे हाथ हम आपको मिठाई बेचने वाले की एक रियल स्टोरी सुनाते हैं जो न्यूज के अंदर कई बार आ चुकी है।जिसे आपको यह पता चलेगा कि मिठाई की दुकान को कम करके नहीं आंकना चाहिए ।‌‌‌

यह बड़ी बड़ी नौकरी को फैल कर सकती है। यदि आप एक 60 हजार की नौकरी कर रहे हैं तो आप एक सक्सेस मिठाई वाले के सामने कुछ नहीं हैं। आपको पता होना चाहिए कि दुनिया मे सिर्फ टैलेंट की पूजा होती है कागज के ढेर लिए घूमने से कुछ नहीं होता है।

जयपुर के बुशिया हलवाई काफी मसहूर हो चुके हैं । माना जाता है कि उनकी दुकान 80 साल से भी ज्यादा पुरानी है। और वे केवल मिठाई बेचकर ही सालाना 14 लाख तक कमा लेते हैं।यह दुकाना नाराहगढ रोड़ स्थिति बारह भाइयों के चौराहे पर पड़ती है।

‌‌‌इस दुकान के बारे मे यह कहा जाता है कि यह दामोदर हलवाई की दुकान है। और अब इस दुकान को उनके पोते राहुल चलाते हैं। राहुल बताते हैं कि उनकी दुकान के उपर शहर के अलग अलग जगहों से लोग आते हैं।

‌‌‌इस दुकान के के नाम के बारे मे बताया जाता है कि पहले दामोदर हलवाई बासी मिठाइयों को बेचा करते थे । जब भी शहर के अंदर कहीं पर शादी वैगरह होती तो वे वहां पर पहुंच जाते है और बची हुई मिठाइयों को लेकर आते और लोगों मे बेच देते थे । इसी वजह से  लोग उनको बासी हलवाई कहने लगे ।

‌‌‌इस दुकान के उपर समोसे और कचरो काफी स्वादिष्ट बनाए जाते हैं। यही वजह है कि शाम के समय यहां पर समोसे और कचोरी खाने वालों की भीड़ लग जाती है।इतना ही नहीं यहां पर समोसे और कचोरी की कीमत भी दूसरे विक्रेताओं की तुलना मे कम ली जाती है।

मिठाई की दुकान कैसे खोले ? आपको अच्छा लगा होगा । दोस्तों यदि आपके दिल मे यह बिजनेस करने का आइडिया है तो आप इसे कर सकते हैं। लेकिन आपके दिमाग मे जनून होना चाहिए । यदि जनून नहीं होगा तो आप कुछ दूर चलने के बाद निराश हो जाएंगे और वापस लौट जाएंगे । ‌‌‌सफलता के लिए पागलपन जरूरी है।

मोबाइल दुकान कैसे खोलें mobile shop opening process

पापड़ बिजनेस के बारे मे जानकारी पापड़ बिजनेस कैसे करें ?

किराना दुकान के सामान की लिस्ट किराने की दुकान का बिजनेस ‌‌‌कैसे करें ?

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।