यह हैं दुकान पर ग्राहक बढ़ाने के 14 शानदार उपाय

दुकान पर ग्राहक बढ़ाने के उपाय के शानदार उपाय क्या आपको पता हैं? दोस्तों यदि आप कोई दुकान चलाते हैं और उसके उपर कोई ग्राहक नहीं आ रहे हैं तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। इस लेख के अंदर हम आपको दुकान पर ग्राहक बढ़ाने के उपाय बताने वाले हैं। यकीन मानिए यदि आप इन उपायों को अच्छे से फोलो करते हैं तो आपकी दुकान पर ‌‌‌ग्राहक आ ही ना ऐसा हो ही नहीं सकता । ‌‌‌दोस्तों अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोग दुकान के आगे नींबू मिर्च टांग लेते हैं। तो कुछ लोग अपनी दुकान के आगे कोई यंत्र टांग लेते हैं। मैने ऐसे बहुत से लोगों को देखा है जोकि धन लक्ष्मी यंत्र अपने घर के अंदर लाकर रखने के बाद भी उनका बिजनेस अच्छा नहीं चल पाता है।

दुकान चलाने के उपाय हिंदी

‌‌‌जबकि बहुत से लोग इस तरह के यंत्र पर भरोशा करते हैं। हालांकि हम इन सब चीजों को मानते हैं कि यह काम करता है। लेकिन इन सब चीजों की भी एक सीमा होती है। और यह अपनी सीमा के अंदर रहकर ही काम कर सकते हैं। जिस तरह से आप गाड़ी को उसकी अधिकतम स्पीड से ज्यादा नहीं दौड़ा सकते हैं।‌‌‌लेकिन सबसे बड़ी बीमारी है। बस यंत्र तंत्र को ही सब कुछ मान लेना । यदि आप किसी यंत्र को अपनी दुकान के अंदर लाकर रख देते हैं। और उसके बाद यह सोचने लग जाते हैं कि यंत्र ही सब कुछ करेगा तो आप गलत सोच रहे हैं।

‌‌‌यदि आप सच मे अपनी दुकान को ग्रो करते हुए देखना चाहते हैं तो आपको खुद भी प्रयास करना होगा । केवल यंत्र ही कुछ नहीं करेगा । आपको अपनी दुकान के अंदर बहुत से सुधार करने होंगे । तभी आप कामयाब हो सकते हैं।यदि आप सब सुधारों को लागू कर चुके हैं तो फिर यंत्र अवश्य ही काम करेगा ।दुकान पर ग्राहक बढ़ाने के उपाय के बारे मे आइए विस्तार से जानते हैं।

‌‌‌1. ‌‌‌दुकान मे ग्राहक बढ़ाने के उपाय –  प्रोडेक्ट डिमांड को चैक करना

दुकान पर ग्राहक बढ़ाने के उपाय यह काफी शानदार है।सबसे पहले आप क्या बेच रहे हैं? उसकी मांग को आपको चैक करना होगा । यदि आप बाजार के अंदर मांग का सही पता लगा लेते हैं तो आपको यह जानने मे मदद मिलेगी कि आप सही प्रोडेक्ट बाजार मे सैल कर रहे हैं या नहीं ? यदि बाजार के अंदर प्रोडेक्ट की अच्छी मांग है तो आपको आगे ‌‌‌की चीजों पर ध्यान देना होगा । एक बात हमेशा ध्यान रखें की बाजार के अंदर अच्छी मांग होने का मतलब कम्पीटिशन हाई होना भी होता है। और ऐसी स्थिति के अंदर आपकी दुकान पर कस्टमर कम आ सकते हैं। बेहतर होगा एक यूनिक मांग को चुन सकते हैं।‌‌‌बाजार की मांग को जानने के लिए आप मार्केट का दौरा कर सकते हैं। और सर्वे भी कर सकते हैं।

‌‌‌2. दुकान में ग्राहक आने के उपाय- चैक मार्केट कम्पीटिशन

देखो दो चीजे होती हैं। आप या तो मार्केट के अंदर हाई कम्पीटिशन वाला प्रोडेक्ट चुन सकते हैं। या फिर आप मार्केट के अंदर लो कम्पीटिशन वाला प्रोडेक्ट चुन सकते हैं। यदि आप हाई कम्पीटिशन वाला प्रोडेक्ट जैसे रोजमर्रा का सामान । तो ऐसी स्थिति के अंदर आपको कुछ ‌‌‌स्पैशल करना होगा । लेकिन यदि आप लो कम्पीटिशन वाला सामान बेच रहे हैं तो आपको ज्यादा कुछ स्पैशल करने की आवश्यकता नहीं होगी ।‌‌‌यहां पर आपको चैक करना है कि आपका प्रोडेक्ट किस कैटेगरी के अंदर आता है।

‌‌‌चैक कम्पीटिशन प्लस प्वाइंट

दूसरी सबसे बड़ी बात आती है। आप जिस प्रोडेक्ट को बेच रहे हैं उसके अंदर कितने प्लस प्वाइंट कस्टमर को मिल रहे हैं। और आपके कम्पीटिटर उसी प्रोडेक्ट को बेचने पर कितने प्लस प्वाइंट दे रहे हैं। यह सबसे महत्वपूर्ण हैं।‌‌‌आप इसकी बेहतर तरीके से तुलना कर सकते हैं। जैसे आपका कम्पीटिटर उसी प्रोडेक्ट को आपसे सस्ते के अंदर बेच रहा है तो यह बहुत बड़ा प्लस प्वाइंट है। और यदि आप उसे महंगा दे रहे हैं तो आप कस्टमर को आकर्षित नहीं कर सकते ।

‌‌‌3.कीमत को कम करें

दुकान चलाने के उपाय

सबसे पहले प्लस प्वाइंट बढ़ाने का अच्छा तरीका है। अपने प्रोडेक्ट की कीमत को अपने कम्पीटिटर से कम रखें । जिससे ज्यादा से ज्यादा कस्टमर आपकी दुकान पर आ सके । यदि आप ऐसा करेंगे तो सामने वाले को भी कीमत कम करनी पड़ेगी । और कस्टमर हमेशा अपना फायदा देखते हैं।

‌‌‌4.प्रोडेक्ट क्वालिटी के अंदर सुधार

बहुत से लोग अपने उत्पाद की क्वालिटी के अंदर कोई ध्यान नहीं देते हैं। इसी वजह से अपने कस्टमर को खो देते हैं। आप यदि मिर्च बेच रहे हैं तो आपके सामने वाला जो मिर्च बेच रहा है उसकी मिर्च से आपकी मिर्च कई गुना बेहतर होनी चाहिए।‌‌‌यदि आप कोई दूसरी चीज बेच रहे हैं तो उसे हमेशा अपने कम्पीटिटर से अच्छा बनाएं रखें । यह आपकी तरफ कस्टमर को आकर्षित करने का बेहतर नुस्का होगा ।

‌‌‌हमारे शहर चूर के अंदर दो कचोरी की दुकान आमने सामने हैं। एक दुकान वाला उसी पैसे के अंदर अच्छी कचोरी देता है। जबकी दूसरा उसी पैसे के अंदर घटिया क्वालिटी की कचौरी देता है। ऐसी स्थिति के अंदर बहुत से ग्राहक अच्छी कचोरी देने वाले की  दुकान पर चले जाते हैं।

‌‌‌5.एक बड़ा बैनर लगाएं

अक्सर बहुत सी दुकानों के आगे सिर्फ दुकान का नाम लिखा जाता है। यह कभी नहीं लिखा जाता है कि यहां पर मार्केट से एक्स प्रतिशत सस्ता सामान मिलता है। यदि आप भी यह गलती कर रहे हैं तो ऐसा ना करें । क्योंकि ऐसी स्थिति के अंदर आपके दुकान की वैल्यू खो जाती है।‌‌‌बहुत से ग्राहक बस यही सोचते हैं कि आपकी दुकान उन लोगों से अलग नहीं है। नए कस्टमर को यह आकर्षित करने के लिए बहुत ही बढ़िया तरीका है।तो आज ही आप कहीं से बैनर छपवाएं और अपनी दुकान के आगे लगाएं। खास कर विशेष अवसरों पर काफी छूट दें ।

‌‌‌6.दुकान की लोकेशन

दुकान की लोकशन काफी मायने रखती है। दोस्तों यदि आपने दुकान सही लोकेशन पर नहीं ले रखी है तो भी आपकी दुकान मे ग्राहक आने की समस्या हो सकती है। इस वजह से जहां तक हो सके आपको दुकान सही लोकेशन पर लेनी चाहिए। जैसे आपकी बुक की दुकान है तो आप कॉलेज के आस पास दुकान ले सकते हैं।‌‌‌लेकिन इसमे भी एक समस्या है कि ऐसी जगहों पर दुकान का मिलना काफी मुश्किल होता है। तो इसका हमारे पास एक ही हल है आप एक रेड़ी के अंदर अपनी दुकान को लेकर जा सकते हैं । जहां पर आपको ठीक लोकेशन लगें । यदि अपके प्रोडेक्ट मे दम है तो आपकी दुकान पर कस्टमर आने स्टार्ट हो जाएंगे।

‌‌‌इस तरीके का प्रयोग मे एक जगह पर देख चुका हूं । एक व्यक्ति एक रेड़ी पर जींस बेच रहा था। उसके पास जींस का अच्छा कलेक्शन था। मैंने उससे खरीदना चाहा तो वह मुझे अंदर एक दुकान मे ले गया । जहां पर काफी अच्छी जींस थी। जब मैंने पूछा तुम बाहर रेड़ी पर क्यों बेचते हो जब अंदर दुकान है तो ‌‌‌उसने बताया कि अंदर कस्टमर की नजर नहीं पड़ती है। यदि एक बार कस्टमर अंदर आ जाता है तो उसे पता चल जाता है। लेकिन नए कस्टमर को लाने का यही एक तरीका है। बाहर दुकान मिलना मुश्किल है।

‌‌‌7.एफलिएट सिस्टम

दोस्तों आपने एफलिएट मार्केटिंग का नाम तो अवश्य ही सुना ही होगा । और आपको यह पता भी होगा कि एफलिएट मार्केटिंग होती क्या है ? दुनिया कि किसी भी बड़ी कम्पनी की बात करें जो प्रोडेक्ट सैल करती है । एफलिएट की सुविधा देती है।‌‌‌इसका फायदा यह है कि उनका प्रोडेक्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास पहुंच पाता है। आपको भी यह सुविधा शूरू कर देनी चाहिए। जिसका बड़ा फायदा आपको मिलेगा । आप अपनी एक एफलिएट पॉलिसी बना सकते हैं। और उसके अंदर कमिशन के बारे मे लिख सकते हैं।

‌‌‌जब आपकी दुकान पर कोई नया कस्टमर आता है तो आप उसे कहते हैं कि भाई आपके आस पास कोई लेने वाला हो तो उसे भी कह देना । लेकिन आप जरा सोचो वो क्यों कहेगा ? उसका भी तो कोई फायदा होना चाहिए।‌‌‌यदि आपके प्रोडेक्ट बिकवाने के उसको पैसा मिलेगा तो जाहिर सी बात है वह आपके लिए कुछ करेगा । अब बात आती है मार्केट की यदि मान लो मार्केट के अंदर कोई दुकान काफी फेमस है और कस्टमर उसके पास सामान लेने के लिए आते हैं  जो की आपके प्रोडेक्ट से अलग है।‌‌‌यदि उसके पास दिन मे 200 कस्टमर आते हैं और उसने आपके प्रोडेक्ट का प्रचार लगा रखा है तो 200 मे से कुछ कस्टमर आपकी दुकान पर अवश्य ही आ जाएंगे । जिसका फायदा उस दुकान वाले को भी मिलेगा ।

‌‌‌हमारे यहां पर दुकान वाले तो एफलिएट सिस्टम का यूज नहीं करते हैं। लेकिन प्राइवेट सेक्टर  स्कूल इस तरीके का प्रयोग करते हैं। हम आपको बतादें कि सबसे बेहतरीन एफलिएट सिस्टम का प्रयोग एक प्राइवेट स्कूल ने किया था। जिसका उल्लेख करना यहां पर बहुत ही जरूरी है।

‌‌‌गांव के अंदर एक स्कूल था जो काफी सालों से ठीक चल रहा था। लेकिन जब से उसी गांव के अंदर दूसरा स्कूल बन गया तो पहले वाले स्कूल के अंदर बच्चे आने कम हो गए । काफी कोशिश की लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ । तब एक दिन स्कूल के एक हेड मास्टर ने एक तरकीब लगाई और‌‌‌अखबार के अंदर एड दिया कि जो भी इस स्कूल के अंदर बच्चे लेकर आएगा । उसको एफलिएट कमीशन मिलेगा वो भी तब तक जब तक बच्चे स्कूल मे पढ़ते रहेंगे । सौदा बेहतर था। इस प्रस्ताव से काफी लोग आकर्षित हुए और स्कूल के अंदर बच्चे आने लगे ।‌‌‌इस तरीके की मदद से कुछ लोग तो हर साल के अंदर 50 हजार रूपये आसानी से कमा रहे थे । जबकि दूसरे स्कूल धीरे धीरे ठप्प हो गया ।तो दोस्तों यह एफलिएट का सबसे शानदार तरीका था।

‌‌‌8.हर दीवार पर शानदार ऑफर

यदि आप कोई एफलिएट मार्केटिंग करते हैं तो उसके ऑफर को हर दीवार पर छपवा सकते हैं। यदि आप पर्चे बांटते हैं और दिवारों पर चिपकाते हैं तो यह आपके लिए काफी बेहतर हो सकता है। जब आपके एफलिएट सिस्टम से लोगों को फायदा होगा तो वे अपने आप ही आपके पास चले आएंगे ।‌‌‌दुकान के अंदर ग्राहक नहीं आने का एक कारण यह भी है कि वे आपके बिजनेस के बारे मे जानते नहीं हैं। तो आप हर जगह पर पर्चे छपवा कर टांग सकते हैं। ध्यानदें पर्चे छपवाने के लिए दूसरों की तरह देखा देखी ना करें । उसके अंदर कुछ स्पैसल देने का प्रयास करें ।

‌‌‌उसके अंदर आपके सबसे बेहतरीन ऑफर का उल्लेख करें । ताकि आप ज्यादा से ज्यादा कस्टमर को जोड़ पाएं । बहुत से बिजनेस पर्चों को हमने देखा है । अधिकतर सुविधाओं पर बहुत अधिक फोक्स करते हैं परिणामों पर फोक्स भी करना चाहिए।

‌‌‌9.सस्ता और अच्छा माल खरीदें

दोस्तों अक्सर जब किसी को सस्ता माल बेचने को कहा जाता है तो वे इस बात का रोना रोते हैं कि उनको आगे से ही माल महंगा मिलता है। लेकिन सच बात तो यह है कि वे सही जगहों पर माल खरीदने जाते ही नहीं हैं। यह एक बहुत बड़ा फेक्टर है।‌‌‌यदि आप सस्ता माल खरीदने के लिए दिल्ली जैसे शहरों के अंदर जाते हैं तो आप अच्छा माल और सस्ता माल दोनों का फायदा ले सकते हैं। आप को यदि नहीं पता की सस्ता माल दिल्ली के अंदर कौनसी जगह मे मिलता है तो आप यूटुब पर सर्च कर सकते हैं। वहां पर आपको कई सारे विडियो मिल जाएंगे ‌‌‌जिनके अंदर सस्ते और अच्छे माल के बारे मे बताया गया है। आपको एड्रस भी मिलेगा तो आप वहां पर जाकर माल ले सकते हैं। सबसे बड़ा फायदा इसमे यह होगा कि आप कम कीमत पर बेच कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

‌‌‌10.यूनिक बिजनेस करें

बहुत से लोग दूसरों की देखा देखी करते रहते हैं। एक दुकान खोली और उसके अंदर चाय वाय लेकर बैठ गए । अब बिक्री कैसे होगी ? क्योंकि चाय वाले तो पहले से ही बहुत हैं। लेकिन रूको जरा यदि आप उसी चाय को एक अलग ढंग से पेश करेंगे तो आपकी चाय आसानी से बिक जाएगी ।‌‌‌इस संबंध मे हम आपको एक उदाहरण देना उचित समझते हैं। हमारे एक सगे संबंधी ने चाय की दुकान खोली उसके पास दो चाय की दुकान पहले से ही थी। वह मार्केट मे नया था। कुछ दिन उसने देखा लेकिन उसे कामयाबी नहीं मिली । एक दिन उसने बातों ही बातों के अंदर कह दिया कि यार दुकान तो बंद करनी पड़ेगी ।‌‌‌क्योंकि चाय बिक नहीं रही है। उसके बाद मैं उसके पास दुकान मे गया और देखा उसकी चाय कोई अच्छी चाय नहीं थी। फिर हमने नेट पर चाय बनाने के बेहतरीन तरीकों को सर्च किया हर तरीके की चाय को बनाकर देखा ।

‌‌‌जब चाय काफी अच्छी बनने लगी तो उसके बाद मैंने उसे फिर से ट्राई करने को कहा । बस फिर क्या था। दिन मे कुछ चाय बिकने लगी । उसने मुझे रिपोर्ट देते हुए कहा कि यार आइडिया काम करता है। उसके बाद हम लोगों ने मिलकर सस्ती डबलरोटी घर पर बनाई जो मार्केट से बहुत कम कीमत की थी। बस उसके बाद उसका धंधा ‌‌‌चल निकला ।

तो भाई हमारे कहने का मतलब है चीजों को यूनिक बनाओ तभी बिजनेस काम करेगा ।

‌‌‌11.अपने बिजनेस की चीजे ऑफर दें

दुकान में ग्राहक आने के उपाय

दोस्तों अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोग अपने बिजनेस के नाम से पेन टॉपी और टी शर्ट अपने कस्टमर को देते हैं।जिसका फायदा यह होता है कि आपके बिजनेस का प्रचार होता है। कस्टमर जब इस तरह की चीजों का यूज करते हैं तो दूसरे लोगों का भी इस पर ध्यान जाता है। बिजनेस का‌‌‌नाम एक बार लोगों के दिमाग मे छप जाता है तो फिर चीजों को बेचना भी आसान होता है।‌‌‌क्या आप जानते हैं टुथ पेस्ट और कॉलगेट मे क्या फर्क है ? दोस्तों सही मायने मे कॉलगेट एक टुथपेस्ट है लेकिन हम कॉलगेट को जानते हैं जो कि बहुत ही गहरे तरीके से हमारे दिमाग मे बैठ गया है। हम दुकान पर जाते हैं तो यह बोलते हैं कॉलगेट देना । जबकि हमे यह बोलना चाहिए कि भाई टुथ पेस्ट देना ।

‌‌‌12.स्थानिए अखबार मे एड देना

दोस्तों आप अपने बिजनेस का एड स्थानिए अखबार के अंदर दे सकते हैं। यह काफी महत्वपूर्ण होता है। यदि आप अखबार के अंदर एड देते हैं तो आपको अपने प्लस प्वाइंट बताने चाहिए । तभी यह काम करेगा । दूसरी बड़ी बात यह है कि आप लोगों के दिमाग के अंदर ज्यादा से ज्यादा अपने‌‌‌ बिजनेस को बिठाने की कोशिश करें ताकि लोग आप से जुड़ सकें ।

‌‌‌13.कस्टमर कम्पलेन को जीरो रखें

अक्सर हम लोग किसी दुकान पर जाते हैं और सामान खरीद कर लाते हैं तो हमारे दिमाग के अंदर उस दुकान की एक छवी बनती हैं। जिसको हम किसी ना किसी प्रभावों के अंदर रखते हैं। जैसे कि वह नगेटिव हो सकता है और पॉजिटिव हो सकता है। आपको हमेशा यही कोशिश करनी चाहिए कि आपका ‌‌‌कस्टमर आपकी दुकान की पॉजिटिव इमेज अपने दिमाग मे रखे और बाकी की सब इमेज को बाहर फेंक दे । ऐसा तभी हो सकता है जब आप उसके लिए कुछ अच्छा करेंगे । लेकिन सच मायने मे आज के दुकानदारों को इससे कोई मतलब नहीं है।‌‌‌वे बस सामान देना जानते हैं छवी की किसको पड़ी है। लेकिन यदि आप यह गलती करते हैं तो आप उस कस्टमर को खो देते हैं। उदाहरण के लिए मैं अपने मोबाइल पर एक ग्लास चढ़वाने के लिए गया था। एक दुकानदार ने मुझ से सो रूपये मांगे

‌‌‌लेकिन मुझे यह महंगा लगा तो मैं दूसरी दुकान पर गया उसने मुझे यह काम 50 रूपये के अंदर कर दिया । अब बताओं पॉजिटिव छवी और नगेटिव छवी किसकी हुई? तो दोस्तों बस यही तरीका है अच्छा बिजनेस करने का ।

‌‌‌14.बिजनेस को ऑनलाइन लेकर जाएं

यदि आप सस्ती चीजों को बेचते हैं तो अपने बिजनेस को ऑनलाइन लेकर जा सकते हैं। यह बिजनेस को बढ़ाने का सबसे बेहतरीन तरीकों मे से एक है। बस इसके लिए आपको होस्टिंग खरीदनी है और एक डोमेन खरीदना है। उसके बाद आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन लेकर जा  सकते हैं।‌‌‌आप अपने प्रोडेक्ट की ईमेज को ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं। अक्सर लोग नेट पर सर्च करते हैं कि अमुख शहर के अंदर नाई की बेस्ट दुकान कौनसी है। इस संबंध मे एक मोर्डन नाई की दुकान की बात कर लेते हैं। उसने अपनी नाई की दुकान को ही ऑनलाइन अपलोड कर दिया था। और वेबसाइट के अंदर कई तरह की हेयर स्टाइल आदि‌‌‌कि जानकारी भी थी। और उसके पास तो ऑनलाइन सर्च करके कस्टमर तक आने लगे थे । तो दोस्तों आज इंटरनेट का युग है अब सब कुछ ऑनलाइन ही चलता है।

दुकान पर ग्राहक बढ़ाने के उपाय लेख आपको अच्छे से समझ मे आ गया होगा । यदि आप उप दी गई चीजों को अच्छे से फोलो करेंगे तो हम यकीन के साथ यह कह सकते हैं कि आप दुकान के अंदर अवश्य ही कामयाब होगे। यदि आपकी इससे जुड़ी कोई समस्या है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।