मोबाइल दुकान कैसे खोलें mobile shop opening process

‌‌‌इस लेख मे हम बात करेंगे कि मोबाइल की दुकान कैसे खोलें और उसकी पूरी प्रोसेस के बारे मे।दोस्तों मोबाइल एक ऐसी चीज है जिसको आजकल हर कोई यूज करता है। और हर कोई भी इंसान मोबाइल के बिना नहीं रह सकता है। यदि आप मोबाइल बेचने का बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके अंदर बहुत अधिक फायदा ही फायदा है। बस शर्त यह है कि आपको मार्केटिंग बहुत अच्छे से आनी चाहिए ।

‌‌‌बिना मार्केटिंक के आप इस बिजनेस के अंदर टिक नहीं पाएंगे ।क्योंकि आपसे पहले से ही बहुत सारी मोबाइल की दुकाने मौजूद हैं और यदि आप सही से नहीं चला पाए तो आपको बहुत अधिक नुकसान हो सकता है।‌‌‌किस तरह से आपको मोबाइल की दुकान खोलनी चाहिए और इसके अंदर किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए । इन सब विषयों के अंदर हम इस लेख मे चर्चा करने वाले हैं।

मोबाइल दुकान कैसे खोलें

‌‌‌मोबाइल की दुकान के बारे मे जानने से पहले हम आपको मोबाइल के बिजनेस की सक्सेस स्टोरी के बारे मे बताना चाहते हैं ताकि आपको इससे प्रेरणा मिल सके । और आप सही दिसा के अंदर अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सको ।

‌‌‌दोस्तों हमारे शहर के अंदर श्याम मोबाइल सेंटर नामक एक दुकान है। उसके आस पास बहुत सारी और भी मोबाइल की दुकाने हैं लेकिन वह सबसे अधिक सक्सेस मोबाइल की दुकान है।

वह मोबाइल भी बेचता है और रिचार्ज भी करता है।‌‌‌इसके अलावा मोबाइल को ठीक करने का काम भी वह करता है।उसके पास प्रति दिन लगभग 30 तक कस्टमर आते हैं और प्रतिदिन का वह 3000 रूपये के आस पास कमा लेता है। जिसके अंदर 2000 रूपये उसका फायदा होता है। जब हमने उससे पूछा कि वह दूसरे दुकानों की तुलना मे ज्यादा सक्सेस क्यों है तो उसने एक ही जवाब दिया कि ‌‌‌ वह दूसरों की कमजोरियों का फायदा उठाना जाता है।मैंने दूसरी दुकानों के अंदर भी जाकर देखा लेकिन उसकी दुकान मे कुछ अलग था जो कस्टमर को अपनी और खींच रहा था। दूसरी दुकान वालों के पास मैं गया तो उन लोगों ने मुझसे ठीक से बात तक नहीं की ।

‌‌‌लेकिन जब मे उस दुकान मे गया तो उसने मुझे बिठाया और उसके बाद पूछा कि आपकी हम क्या सेवा कर सकते हैं।हालांकि मैंने उनसे कहा कि मुझे कोई सेवा नहीं चाहिए तो वह निराश नहीं हुए और उसके बाद मैंने बताया कि मैं यहां पर बिजनेस का विश्लेषण करने के लिए आया हूं ।‌‌‌उसके बाद उन्होंने मुझसे कहा तो आपने क्या अनुभव किया । हालांकि मैंने उनको इस बारे मे बता दिया था। लेकिन दुकान वाले इंसान का व्यवहार बहुत ही अच्छा था। जब कस्टमर उनको कहता कि आपके यहां से गया मोबाइल खराब हो गया है तो उनका जवाब होता कोई बात नहीं आप हमे लाकर दो दें हम आपके मोबाइल को सही कर ‌‌‌देंगे ।

‌‌‌दोस्तों मेरा यह सब बताने का मतलब यही है कि आपको कम्पीटिशन से तब तक डरने की आवश्यकता नहीं है। जब तक कि आप दूसरो से अच्छा कर सकते हैं। यदि आप मोबाइल की दुकान खोलना चाहते हैं तो आपको दूसरों से अलग करना होगा ।

Table of Contents

‌‌‌ मोबाइल शॉप बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी मोबाइल की दुकान क्या आप सच मे खोलना चाहते हैं ?

‌‌‌देखो दोस्तों दो तरह के विचार होते हैं।एक विचार यह होता है कि हम दूसरों की देखा देखी करते हैं। हम सोचते हैं कि वह भी मोबाइल की दुकान से कमा रहा है । हम भी ऐसा करके कमालेंगे । दूसरा यह होता है कि हमारे मन मे होता है। हमे विश्वास होता है कि हम कर सकते हैं।

‌‌‌आपके दिमाग के अंदर किस प्रकार का विचार है।यदि आप दूसरों को देखकर चल रहे हैं तो आपको ऐसा करने से बचना चाहिए क्योंकि आपको जल्दी ही निराश होना पड़ सकता है। लेकिन यदि आपके दिल के अंदर है और आपका मन है आप हमेशा ऐसा सोचते हैं आपके अंदर जनून है कि आप मोबाइल की दुकान चला सकते हैं तो इस लेख ‌‌‌को आपको ध्यान से पढ़ना पड़ेगा आपका दिल पढ़ने को करेगा आपको यह कहने की आवश्यकता नहीं है।

‌‌‌ मोबाइल शॉप कैसे खोले क्या आपको मोबाइल रिपेयरिंग करना आता है?

‌‌‌दोस्तों वैसे तो आपको मोबाइल की दुकान को खोलने के लिए रिपेयरिंग का आना जरूरी नहीं है। लेकिन यह आपके लिए सोने मे सुहागे का काम करता है। यदि आप यह सीख लेते हैं तो फिर आप अपने बिजनेस को और आगे तक लेकर जा सकते हैं। उस जगह पर लेकर जा सकते हैं जहां पर बहुत कम बंदे पहुंच पाते हैं।

‌‌‌यदि आप मोबाइल की दुकान खोलना चाहते हैं तो आपको मोबाइल रिपेयरिंग सीखनी ही होगी ।इसके लिए आप किसी ऐसी दुकान को चुन सकते हैं जो मोबाइल रिपेयरिंग का काम करता हो ।

 और आप उससे बात कर सकते हैं।‌‌‌यदि वह आपको सीखाने के लिए तैयार है तो बस अपने दिमाग को अपने काम के उपर पूरी तरह से फोक्स करें पैसे के बारे मे ना सोचे।बहुत से लोगों के साथ यह समस्या है कि वे काम नहीं आता उसके बाद भी पैसे लेने की सोचते हैं।

‌‌‌इस तरह के लोगों की रूचि काम के अंदर कम होती है और पैसों के अंदर अधिक होती है। यदि आप भी इस तरह के लोगों मे से हैं तो आपको इसमे सक्सेस नहीं मिलेगी ।

‌‌‌यदि आप सच मे सक्सेस होना चाहते हैं तो अपने आप को बदलना होगा । यदि आपको सीखाने वाला एक पैसा भी नहीं दे रहा है तो भी आपको सीखना होगा । अभी आपका वक्त नहीं है। जब आपका वक्त आएगा तो आपको बहुत अधिक पैसा मिलेगा ।

‌‌‌जब हम कम्पनी के अंदर काम करते थे तो एक बंदा था। वह हमेशा बोलता था कि वह काम को सीखना चाहता है लेकिन उसे सीखने की सही प्रोसेस ही नहीं पता थी। वह बस कम्पनी मे आता और फालतू चीजों के अंदर अपना टाइम पास करके चला जाता ।

‌‌‌उसने कभी भी इस बात पर गौर नहीं किया कि वह अपने समय को खराब कर रहा है। वह फ्री के अंदर काम करने को तैयार ही नहीं था। दोस्तों यदि आप सीखना चाहते हैं तो आपको फ्री के अंदर भी काम करना होगा । अगले को पैसा भी देना होगा ।

‌‌‌ मोबाइल रिपेयरिंग शॉप कैसे खोल ? अपने समय और एनर्जी को मोबाइल की दुकान के बिजनेस को समझने मे खर्च करें

‌‌‌दोस्तों कोई भी लेख आपको उन चीजों के बारे मे नहीं बता पाएगा जोकि आप खुद मोबाइल की दुकान पर रहकर सीखेंगे । यदि आप एक मोबाइल की दुकान खोलने जा रहे हैं तो पहले मोबाइल रिपेयरिंग को सीखने जाएं और उसके बाद वहां पर रहकर मोबाइल के बिजनेस को अच्छी तरह से समझें ।

‌‌‌आप इस बिजनेस की बारिकियों को समझें और जाने कि इसे किस तरह से किया जाता है ? और इसके अंदर किन किन बातों को ध्यान मे रखना बहुत अधिक जरूरी होता है।

‌‌‌हम आपको हमेशा हर लेख के अंदर यह बोलता हूं कि आप किसी भी बिजनेस को करने से पहले उसके रियल एक्सपिरियंस को चैक करना ना भूलें। यदि आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपको बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है।

‌‌‌जब आप अच्छे से इन सब चीजों को सीख लेंगे तो आपको किसी भी मदद की आवश्यकता नहीं होगी और आप काम को आसानी से कर सकेंगे ।दोस्तों मोबाइल बिजनेस के लिए आपको इस क्षेत्र के अंदर कम से कम 1 साल का अनुभव होना चाहिए ।

‌‌‌एक मोबाइल की दुकान खोलने मे कितना खर्चा आएगा ?

दोस्तों एक मोबाइल की दुकान को खोलने मे आने वाला खर्चा पूरी तरह से आपके उपर निर्भर करता है।‌‌‌यदि आप कम पैसे खर्च करना चाहते हैं तो कर सकते हैं और यदि आप ज्यादा सामान खरीदना चाहते हैं तो आपको अधिक पैसा खर्च करना होगा । हमारा सजेशन यह है कि आप पहली दफा मे मोबाइल के बेचने पर फोक्स ना करें ।

‌‌‌वरन आपको दूसरी चीजों पर फोक्स करना चाहिए ।‌‌‌आप एक मोबाइल की दुकान को कम से कम एक लाख रूपये के अंदर खोल सकते हैं।

‌‌‌मोबाइल रिपेयरिंग पर अधिक फोक्स करें

दोस्तों यदि आप एक नई मोबाइल की दुकान खोल रहे हैं तो पहली बार मे मोबाइल बेचने पर फोक्स ना करें । क्योंकि इसमे आपको अधिक पैसा खर्च करना पड़ सकता है।‌‌‌तो सबसे पहले मोबाइल रिपेयरिंग का सामान आपको खरीदना है। और उसके साथ ही आपको कुछ चीजें और खरीदने की जरूरत है। जैसे पैन ड्राइव , मैमोरी कार्ड और मोबाइल रिचार्ज के लिए , सिम ,मोबाइल कवर ,लेमिनेशन मशीन आदि ।

‌‌‌मोबाइल की दुकान की लोकेशन

दोस्तों मोबाइल दुकान की लोकेशन सही जगह पर होनी चाहिए लेकिन साथ ही आपको इस बात पर भी ध्यान देना होगा कि उसका किराया कम से कम हो । आपका बिजनेस नया है और आपको अभी मार्केट के अंदर कोई जानता भी नहीं है तो पहले ‌‌‌आपको कम से कम खर्चा करना होगा । जब आपकी दुकान चल जाए तो फिर आप इसको दूसरी जगह पर ले जा सकते हैं।

‌‌‌मैं ऐसे बहुत से लोगों को जानता हूं जो पहली दफा के अंदर ही बहुत सारा पैसा लगाकर दुकान अच्छी लोकेशन पर ले चुके हैं लेकिन बाद मे उनका बिजनेस बंद हो जाता है। यह कोई अच्छा तरीका नहीं है।‌‌‌क्या आप मार्केट के अंदर टिक पाएंगे यह तो आप के दुकान खोलने के बाद ही तय होता है।

‌‌‌मोबाइल की दुकान की लंबाई और आकार

दोस्तों क्योंकि आप अभी अपने मोबाइल बेचने के बिजनेस को चालू कर रहे हैं तो आप एक छोटी दुकान के अंदर भी काम चला सकते हैं। यह आपके खर्चे को बचाएगा । और आपके पैसे को सही जगह पर इन्वेस्ट करने मे आपकी मदद करेगा । हम आपको यह सुझाव नहीं देते हैं कि आप पहली दफा के ‌‌‌अंदर एक बड़ी सी दुकान लेकर बैठ जाओ ।यहां पर आपको अपने खर्च को कम से कम करने की बहुत अधिक आवश्यकता है।

‌‌‌मोबाइल की दुकान के लिए आवश्यक सामान मंगवाना

दोस्तों अब यदि आप उपर की सारी स्टेप्स को कर चुके हो तो आपको मोबाइल की दुकान के लिए सामान मंगवाना होगा । सामान मंगवाने के कई सारे तरीके हैं। एक तरीका तो यह है कि आप ऑनलाइन ऑडर कर सकते हैं। लेकिन यह रिस्की तरीका है। पर यहां पर आपको अच्छा खासा ‌‌‌डिस्काउंट मिल जाता है।

दूसरा तरीका यह है कि आप ऑफलाइन सामान ला सकते हैं आप अपने आस पास के मोबाइल डीलर से संपर्क कर सकते हैं। हालांकि यदि आप कुछ फायदा उठाना चाहते हैं तो दिल्ली या किसी बहुत बड़े शहर से जाकर सामान लायें ।‌‌‌इन सबके अलावा आप indiamart  पर जाकर अपने सामान को सर्च कर सकते हैं और वहां से खरीद भी सकते हैं।

‌‌‌अपनी दुकान के अंदर साफ सफाई करना और आवश्यक सजावट करना

यदि आपने मोबाइल की दुकान के सारे सामान को मंगवालिया है तो अब बारी आती है।अपनी दुकान के अंदर की साफ सफाई की और उसके बाद उसके अंदर सामान को अच्छे से सेट करना होगा ।इसके अंदर आपका एक दिन तक खर्च हो सकता है।

‌‌‌मोबाइल की दुकान का नाम रखना

दोस्तों मोबाइल की दुकान का नाम रखते समय भी आपको सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। आपको अपनी मोबाइल के दुकान का नाम इस प्रकार से रखने की आवश्यकता है कि वह सुनने मे अच्छा लगे और आसानी से याद रखा जा सके ।‌‌‌आप अपने हिसाब से कोई भी नाम रख सकते हैं आप इसके उपर कुछ सोच सकते हैं और आपको जो अच्छा लगता है । आप वही नाम रख सकते हैं।‌‌‌उस नाम को पेंटर को बुलाकर अपनी दुकान के आगे बहुत ही अच्छे अक्षरों के अंदर आप लिखवा सकते हैं।

‌‌‌अपनी मोबाइल की दुकान के लिए कार्ड की छपाई करना

‌‌‌अब बारी आती है अपने बिजनेस कार्ड की तो आपको किसी अच्छे प्रिंटर के पास जाना है और फिर वहां से बिजनेस कार्ड छपवाने हैं। आपको अपने बिजनेस कार्ड के उपर अपने फोन नंबर , काम के बारे मे जानकारी , और कुछ ऑफर वैगरह के बारे मे बताना है।‌‌‌बिजनेस कार्ड की रेट अलग अलग होती है। इस बात का पता कार्ड छापने वालों से बात करके लगाया जा सकता है।

‌‌‌अपनी दुकान का उदघाटन करना

‌‌‌अपनी दुकान का उदघाटन करना

दोस्तों दुकान का उदघाटन करने के लिए आपको किसी पंडित के पास जाना है और उसके बाद किसी शुभ मुर्हत का पता करना है।यदि आप मुस्लिम हैं तो किसी मौलवी के पास जा सकते हैं। वे आपको वह समय बतायेंगे जिसमे दुकान का उदघाटन लाभप्रद हो सकता है।‌‌‌उदघाटन के अंदर आप कुछ मिठाई वैगरह ला सकते हैं जो इसमे आने वाले लोगों को खिला सकते हैं।‌‌‌इसके अलावा उदघाटन के अंदर जो भी आए उसे अपने बिजनेस कार्ड को देना ना भूलें ।

‌‌‌अपने बिजनेस के पर्चे छपवाना और उनको गली मौहल्लों के अंदर छिपकाना

‌‌‌जब आपकी नई मोबाइल की दुकान होती है तो उसके अंदर बहुत ही कम कस्टमर आते हैं।क्योंकि वे आपको अच्छे से जानते नहीं हैं। और वैसे भी बहुत से लोग नए लोगों पर विश्वास भी नहीं करते हैं। ऐसी स्थिति के अंदर आपको अपने बिजनेस का प्रचार बहुत ही अच्छी तरह से करना होता है।‌‌‌ताकि लोग आपकी दुकान के उपर आने को विवश हो जाएं ।

  • ‌‌‌इसके लिए आपको सबसे पहले कुछ शानदार ऑफर दे सकते हैं ।
  • कस्टमर को कुछ छूट दे सकते हैं।
  • कस्टमर के लिए कुछ ऑफर की पेशकस कर सकते हैं।

‌‌‌आप जो कुछ भी छूट दे या ऑफर थे ।उसके बारे मे विस्तार से अपने बिजनेस प्रमोटेशन पर्चें के अंदर लिखें ।आप इन पर्चों को या तो अपने घर पर कम्प्यूटर से निकाल सकते हैं।या फिर कहीं और से भी छपवा सकते हैं। यदि आप इनको घर पर ही छापते हैं तो आपके लिए यह बहुत ही सस्ते पड़ेंगे ।

‌‌‌जब पर्चे छप जाएं तो आप इन पर्चों को उस शहर के अंदर हर जगह पर  चिपकादें जिस जगह को आपने टारगेट किया है।पर्चों को चिपकाने का काम या तो आप खुद कर सकते हैं या आप किसी और से भी करवा सकते हैं।‌‌‌आप उसे एक दिन की मजदूरी के अंदर करवा सकते हैं।हम आपको यही सलाह देंगे कि आप यह काम खुद करें क्योंकि आप का बिजनेस है और आप से बेहतर कोई नहीं कर पाएगा ।

‌‌‌ मोबाइल शॉप कैसे खोलें कस्टमर डिमांड को नोट करें

दोस्तों आपको कस्टमर डिमांड को नोट करते रहना चाहिए । जैसे किस तरह के कस्टमर आपकी  दुकान पर आ रहे हैं। आप कस्टमर डिमांड रजिस्टर बना सकते हैं। और उसके बाद आप उसके अंदर प्रतिदिन आने वाले कस्टमर की मांग का पता लगा सकते हैं।

यह कस्टमर डिमांड आपको यह डिसाइड करने ‌‌‌मे मदद करेगा कि आपको किन चीजों को कितना खरीदना चाहिए ? यदि आप इन बातों का ध्यान नहीं रखेंगे तो फिर आपके लिए समस्या यह हो जाएगी कि आपको यह पता नहीं‌‌‌ चल पाएगा कि कस्टमर को कौनसे मोबाइल अच्छे लगते हैं और  आप फालतू के अंदर दूसरे मोबाइल का ऑडर देकर अपना ही नुकसान कर बैठोगे ।

मोबाइल दुकान कैसे खोलें ‌‌‌और इसको सक्सेस बनाने के लिए टिप्स

‌‌‌दोस्तों मोबाइल की दुकान खोलना बहुत ही आसान है ।हर कोई आसानी से मोबाइल की दुकान खोल लेता है। लेकिन इससे भी बहुत बड़ी बात यह होती है कि आप इसको सक्सेस कैसे बना सकते हैं? यदि आप इसको सक्सेस नहीं बना पाते हैं तो फिर आपके मोबाइल की दुकान को खोलने का कोई फायदा नहीं है।

‌‌‌कस्टमर संतुष्टी 100 % दें

‌‌‌वैसे तो हर बिजनेस के अंदर कस्टमर की संतुष्टी बहुत अधिक महत्वपूर्ण होती है।यदि कस्टमर संतुष्ट नहीं है तो फिर कोई भी बिजनेस ज्यादा समय तक नहीं चल सकता है।

‌‌‌जब आपकी दुकान पर कोई कस्टमर आता है और उसके बाद और आपसे मोबाइल ठीक करने के बारे मे बात करता है तो आपको उसे अच्छे से समझाना चाहिए । बहुत से कस्टमर कीमत को लेकर आप से बहस कर सकते हैं तो उनको भी आपको टेकल करना आना चाहिए ।

‌‌‌आपको ऐसा कोई भी काम नहीं करना चाहिए जो आपके कस्टमर के लिए सही नहीं होता है। कभी मैं गौरी मोबाइल वाले का बहुत अच्छा फैन हुआ करता था। और आज मैं उस दुकान की तरफ जाना पसंद नहीं करता हूं । ‌‌‌यह दुकान हमारे शहर के अंदर ही थी।वह मोबाइल को कम पैसों के अंदर दूसरों से खरीदता और उसके बाद अच्छे दामों के अंदर घटिया मोबाइल को बेच देता है। एक दो बार मेरा नुकसान हुआ ।

‌‌‌हालांकि इन बातों के मे काफी दिनों बाद तब समझ पाया जब मैं एक दिन उसके पास एक खराब मोबाइल लेकर पहुंचा और पूछा तो वह बोला की 500 रूपये लगेंगे लेकिन गारंटी नहीं ले सकते हैं कि ठीक होगा या नहीं ? ‌‌‌हालांकि मैंने उससे वह मोबाइल ठीक नहीं करवाया था और उसके बाद मैंने उसको बारे मे अच्छी तरह से सोचा तो मुझे समझ आ चुका था और एक दो मेरे दोस्त भी मुझसे यह बोले की यह चुना लगाता है।

‌‌‌आपको इन सब चीजों से बचना है।ऐसा कोई भी काम नहीं करना है कि कस्टमर को यह एहसास हो जाए कि आप सही नहीं कर रहे हैं। उसके साथ धोखा हो रहा है।

‌‌‌क्या आपका मोबाइल ठीक चल रहा है? कॉल करें

‌‌‌आज तक मैं बहुत से मोबाइल और कम्प्यूटर की दुकान पर गया लेकिन एक भी बिजनेस वाले का मेरे पास कॉल नहीं आया कि आपका मोबाइल या कम्प्यूटर सही चल रहा है या नहीं ?दोस्तों कॉल के अंदर बहुत अधिक जादू होता है। यह आपके कस्टमर को आपके साथ बांधे रखता है।

‌‌‌जब आपकी दुकान के उपर कोई मोबाइल ठीकरवाने के लिए आए और आप उसे मोबाइल ठीक करके दें तो उसका मोबाइल नंबर भी लेलें और उसके बारे मे एक विवरण लिख लें । जैसे उसका नाम वैगरह । ‌‌‌उसके 5 से 7 दिन बात आप उसके पास फोन करके पूछ सकते हैं कि उसने जो मोबाइल ठीक करवाया था वह सही चल रहा है या नहीं चल रहा है ? दोस्तों यदि आप सच मे अपने बिजनेस को आगे ले जाना चाहते हैं तो यह आपके लिए रामबाण है।

‌‌‌ऐसा करके आप अपने कस्टमर को यह फील करवाने मे सक्षम होते हैं कि आप उनकी केयर करते हैं। और वही कस्टमर आपके पास दूसरे कस्टमर भेज देता है यदि उसे यह लगता है कि आप सही काम करते हैं।

‌‌‌इसी तरह से यदि कोई आपके पास से कोई नया मोबाइल या पेन ड्राइव खरीदता है तो आप उसके मोबाइल नंबर लिख सकते हैं और उसे फोन करके पूछ सकते हैं।

Use bulk sms prmote mobile business

‌‌‌ bulk sms के बारे मे बहुत से लोकल बिजनेस कर्ता जानते भी नहीं हैं। आपको यह जानना चाहिए ।   bulk sms का प्रयोग आप अपने बिजनेस को प्रमोट करने मे कर सकते हैं। यह एक बेहतरीन सेवा है। वैसे तो आप अपने मोबाइल से भी sms भेज सकते हैं। लेकिन यह कोई उपयुक्त तरीका नहीं है। ‌‌‌देखने मे मोबाइल से भेजे sms प्रोफेसनल नहीं लगते हैं।bulk sms के अंदर आप अपने बिजनेस का नाम प्रयोग कर सकते हैं और बहुत सारे कस्टमर को एक साथ ही sms भेज सकते हैं।

‌‌‌जब आपके पास कोई खास ऑफर हो तो आप अपने उन कस्टमर के पास SMS भेज सकते हैं जिनके पास आपके नंबर मौजूद होते हैं।ऐसा करके आप कस्टमर को अपने साथ जोड़े रखते हैं।

Happy festival sms for your mobile shop chostmer

‌‌‌जिन कस्टमर के आपके पास नंबर आ चुके हैं जो आपकी मोबाइल की दुकान के उपर आये थे और अपने मोबाइल नंबर आपके यहां पर देकर गए थे उनको आपको किसी भी त्योहार के अंदर हैप्पी का एसएमएस करना नहीं भूलना चाहिए । ‌‌‌भले ही वे आपके यहां से सामान खरीदते ही नहीं हो लेकिन आपका एक एसएमएस आपके बिजनेस को आगे ले जाने मे बहुत अधिक मदद कर सकता है।

‌‌‌हालांकि हम जानते हैं कि बहुत से मोबाइल सैलर ऐसा नहीं करते हैं लेकिन आपको उनके पीछे नहीं जाना चाहिए । यदि आप ऐसा करके देखोगे तो आपका बिजनेस बहुत अधिक उंचाइयों पर पहुंच जाएगा ।

‌‌‌सिर्फ अपने फायदे की ही ना सोचे

‌‌‌मैं ऐसे अनेक मोबाइल सैलर को पहले से ही जानता हूं जिनको इस बात से कोई भी मतलब नहीं है कि कस्टमर उनके बारे मे क्या सोचता है ? वे एक लूटेरे की भांति होते हैं जितना माल कस्टमर से वे एक बार के अंदर लूट सकते हैं वे बस लूट लेते हैं।

 यदि आप इस तरह का सिद्वांत अपनाते हो तो फिर आपको  ‌‌‌अपने मोबाइल की दुकान को जल्दी ही बंद करना पड़ जाएगा ।क्योंकि जो कस्टमर आपके पास एक बार आएगा वो दुबारा आपके पास नहीं आएगा । मान लिजिए अब आपको उस कस्टमर से 100 रूपये का फायदा हो रहा है।

‌‌‌और आप उससे 300 रूपये वसूल लेते हैं तो यह एकदम से गलत है।और वही कस्टमर जब किसी दूसरी मोबाइल के शॉप के उपर जाएगा तो उसे पता चल जाएगा कि उसके साथ गलत हुआ है। तो आप उस कस्टमर को हमेशा के लिए ही खो देंगे ।‌‌‌वही कस्टमर जो आपको 1000 रूपये का फायदा दे सकता था। बस अब आप 300 के अंदर ही सीमट कर रह गए हैं तो आपको ऐसा नहीं करना है। यदि आप लंबे समय तक अपने बिजनेस को आगे ले जाने के बारे मे सोच रहे हो तो ।

‌‌‌समय समय पर स्पैसल सैल का आयोजन करते रहें

क्या आपको पता है कि ऑनलाइन कम्पनियां किस तरह से मंदी के अंदर मोबाइल बेचकर भी करोड़ों कमा रही हैं।वे मोबाइलों पर बहुत अधिक छूट देती हैं। और आप भी इस तरह के ऑफर को पेस कर सकते हैं। आप समय समय पर स्पैसल सैल का आयोजन कर सकते हैं। जिसके अंदर मोबाइल ‌‌‌बहुत ही कम कीमतों पर दिया जाता हो ।इस तरह की सैल का आयोजन करने के लिए आपको सस्ते मोबाइल को खरीदना होगा । आपको कुछ ऐसे विक्रेताओं को तलास करना होगा जो सस्ते मोबाइल सैल करते हों और उनसे सामान मंगवाना होगा ।

‌‌‌अपने व्यवहार के अंदर बदलाव लायें

mobile shop

आमतौर पर जब किसी मोबाइल के दुकान के उपर आप जाएंगे तो वहां पर आपको ढंग से पूछा भी नहीं जाएगा और आपको लूटने की कोशिश की जाएगी लेकिन कुछ दुकानदार ऐसे भी होते हैं जो आपके साथ बहुत ही अच्छा व्यवहार करेंगे ।‌‌‌आपकी मोबाइल की दुकान पर आने वाले किसी भी कस्टमर के साथ आप जितना अच्छा व्यवहार करेंगे आपके बिजनेस के लिए यह उतना ही अधिक फायदे मंद होगा ।

‌‌‌सही तरीके से मार्केट रिसर्च करना

‌‌‌मोबाइल के बिजनेस के अंदर भी आपको सही तरीके से मार्केट रिसर्च करना आना चाहिए ।इससे आपको यह पता चलता है कि कौनसा सेलर कितनी कीमत के अंदर और कौनसा मोबाइल बेच रहा है ? इतना ही नहीं स्क्रीन वैगरह और मोबाइल रिपेयरिंग की प्राइस के बारे मे भी आपको पता होना चाहिए । वैसे यदि आप मोबाइल रिपेयरिंग ‌‌‌सीख चुके हैं तो आपको इन सब चीजों के बारे मे पहले से ही पता लग चुका है।‌‌‌इससे आपको यह एक आइडिया हो जाता है कि आप किस मोबाइल की और सेवा कि क्या कीमत रख सकते हैं।

‌‌‌कम कीमत और ज्यादा लाभ

माना कि आप कम कीमत ले रहे हैं और कस्टमर को अधिक लाभ दे रहे हैं लेकिन इसका एहसास आपको कस्टमर को करवाना भी आना चाहिए । आपको यह कस्टमर को बोलना चाहिए कि वह आपकी मोबाइल की दुकान पर क्यों आए ? ‌‌‌आप उसे यह बता सकते हैं कि आप दूसरों की तुलना मे बेहतर सेवाएं देने का काम करते हैं।

‌‌‌बहुत से कस्टमर ऐसे होते हैं जिनको यही पता नहीं होता है कि आप उनके लिए क्या फायदे मंद चीजे दे रहे हैं जो दूसरे नहीं दे सकते हैं । ऐसी स्थिति के अंदर आप अपने कस्टमर को खो सकते हैं।

‌‌‌अपने मोबाइल बिजनेस की पोपुलरटी को बढ़ाएं

दोस्तों कोई भी बिजनेस तभी चल सकता है जब आप उसकी पोपुलरटी को बढ़ाते हैं।अब पोपुलरटी को बढ़ाने के कई तरीके हो सकते हैं। जैसे आप आकर्षक छूट की मदद से पोपुलरटी बढा सकते हैं आप कुछ ऐसा पेस कर सकते हैं जो पहले ना तो देखा गया हो और ना ही सुना गया हो ।

‌‌‌इस संबंध में हम आपको एक मोबाइल शॉप वाले की कहानी सुनाते हैं । शहर के अंदर एक मोबाइल वाला है ।उसने एक ऑफर निकाला की वह प्रतिदिन 500 रूपये का इनाम देगा और वह इनाम उस दिन के अंदर आने वाले कस्टमर से गुप्त लॉटरी के द्वारा निकाला जाएगा । इस का उसने एक अखबार के अंदर विज्ञापन दिया ।

‌‌‌उसके बाद अचानक से उसकी दुकान के उपर कस्टमर की बाढ सी आगई।बहुत से लोग थे जो ईनाम को जीत चुके थे और ईनाम को जीतने वाले लोगों की फोटो भी उसने अपनी दुकान के आगे चिपकादी थी। हालांकि इस के अंदर उसके 15000 खर्च हो गए लेकिन लोग ‌‌‌उसके बिजनेस को बहुत ही अच्छी तरह से जानने लगे हैं।बहुत से लोग तो उसकी मोबाइल की दुकान के उपर यह सोच कर चले आते हैं कि पता नहीं कौनसा ऑफर चल रहा हो और उनको फायदा मिल जाए ।

‌‌‌इसी तरह के एक ऑफर के अंदर हमको एक मिठाई का डिब्बा मिला था। एक अन्य दुकानदार ने दिवाली के उपर यह ऑफर रखदिया कि जो कस्टमर उनकी दुकान के उपर आएगा । और कुछ खरीदेगा वह एक पर्ची के अंदर अपना फोननंबर डालकर एक बॉक्स के अंदर डालदेगा । उसके बाद हम लॉटरी के द्वारा उस कस्टमर को एक मिठाई का ‌‌‌डिब्बा देंगे ।‌‌‌और हम जब वहां पर गए तो हमे इस ऑफर का पता चला ।उसके बाद क्या था। हमने भी एक पर्ची पर अपना नाम लिखा और बॉक्स मे डाल दिया उसके बाद शाम को हमको फोन आया कि आपको एक मिठाई का डिब्बा मिलता है आप इसको ले जा सकते हैं । कभी भी जब आपकी इच्छा करें ।

‌‌‌अपने मोबाइल बिजनेस को online लेकर जाएं

‌‌‌दोस्तों आजकल online का जमाना है। और यदि आप मोबाइल की शॉप खोल रहे हैं तो आपको अपने बिजनेस को ऑनलाइन लेकर जाना ही होगा ।इसके लिए आप फ्री ब्लॉगर पर एक वेबसाइट बना सकते हैं और उसके बाद वहां पर अपने मोबाइल बिजनेस के सारे डेटा को अपलोड कर सकते हैं।

‌‌‌वहां पर आप यह लिख सकते हैं कि आप किन चीजों कि कितनी कीमत ले रहे हैं? ‌‌‌और अपनी इस वेबसाइट को अलग अलग जगह पर अपने पर्चे के अंदर छपवा सकते हैं और लिख सकते हैं। ताकि यदि किसी को मोबाइल खरीदना हो या कुछ पूछना हो तो वह घर बैठे ही आपसे कान्टेक्ट कर सके ।

‌‌‌इसके अलावा स्पेसल ऑफर जैसे रिचार्ज के अंदर छूट वैगरह आपको अपनी वेबसाइट के उपर अपलोड करनी होगी ताकि यूजर इसका फायदा आसानी से उठा सके ।

‌‌‌हमेशा अच्छा मोबाइल रिपेयर करके देंवें

दोस्तों कुछ मोबाइल रिपेयर करने वाले ऐसे भी होते हैं जो कि कस्टमर को सही ढंग से समझा नहीं पाते हैं। जैसे कि आपके पास कोई कस्टमर आता है और वह आप से अपना मोबाइल रिपेयर करवाना चाहता है और आप उसे चैक करते हैं तो आपको उसके अंदर ‌‌‌एक बहुत बड़ी कमी नजर आती है।

तो ऐसी स्थिति के अंदर आपको अपने कस्टमर को साफ साफ बता देना चाहिए कि यह मोबाइल रिपेयर करना सक्सेस नहीं हो सकता ।या इसका कोई फायदा नहीं है।

‌‌‌क्योकि कई बार मोबाइल रिपेयर तो कर दिया जाता है लेकिन वह बहुत जल्दी ही खराब हो जाता है। ऐसी स्थिति से आपको हमेशा बचना चाहिए । यदि आपने कोई मोबाइल रिपेयर करके दिया और उसके बाद वह खराब हो गया तो आपको इसकी गारंटी भी लेनी चाहिए ।

मोबाइल शॉप का भविष्य क्या होता है ?

दोस्तों यदि हम मोबाइल फोन के भविष्य के बारे मे बात करें तो इससे आपको पता चलेगा कि वर्तमान मे मोबाइल फोन का भविष्य काफी उज्जवल है। और निकट भविष्य के अंदर मोबाइल फोन की मार्केट कहीं पर भी नहीं जाने वाली है। आजकल हर कोई इंसान मोबाइल फोन यूज करता है। यहां तक की जो छोटा बच्चा होता है। उसको भी मोबाइल चाहिए । होता है। आप इस बात को समझ सकते हैं।

और आने वाले दिनों के अंदर जैसे जैसे लोगों के पास पैसा बढ़ेगा हर कोई एक अच्छा से अच्छा मोबाइल को लेना चाहेगा । वर्तमान मे मोबाइल का भारत के अंदर करोड़ों का कारोबार है। आप इस बात को समझ सकते हैं।और आने वाले दिनों मे जैसे जैसे देश विकसित होता जाएगा मोबाइल फोन की मांग भी काफी तेजी से बढ़ती चली जाएगी ।

हां यह एक अलग बात है कि देश के अंदर मंदी वैगरह आ जाती है , तो उसके बाद मोबाइल फोन की मांग काफी डाउन हो सकती है। लेकिन यह अधिक समय तक नहीं रहेगी । मंदी के अंदर भी लोग बिना मोबाइल के नहीं रह सकते हैं।

इसके अलावा आजकल एक क्रेज और भी चल रहा है। यदि कोई मोबाइल खराब हो जाता है , तो उसके बाद कोई भी उस मोबाइल को ठीक नहीं करवाता है। वरन दूसरा मोबाइल ले लेता है। और एक मोबाइल उतने अधिक समय तक यूज भी नहीं करता है। यह अधिकतर केस के अंदर 4 से 5 साल यूज किया जाता है।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्वा चंद्रा ने बुधवार को कहा कि भारत में 1.2 बिलियन से अधिक मोबाइल फोन उपयोगकर्ता और 600 मिलियन स्मार्ट फोन उपयोगकर्ता हैं। तो आप समझ सकते हैं। कि भारत के अंदर मोबाइल की मांग कितनी अधिक है।

मोबाइल की दुकान खोलने के लिए कितना खर्च आता है

दोस्तों यदि हम मोबाइल की दुकान खोलने के खर्च के बारे मे बात करें तो आपको बतादें कि यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी बड़ी दुकान को खोलना चाहते हैं। यदि आप छोटी दुकान खोलना चाहते हैं , तो कम पैसों के अंदर खोल सकते हैं। और यदि बड़ी दुकान खोलना चाहते हैं तो आपको 3 से 4 लाख रूपये इन्वेस्ट करना होगा । और यदि आपके पास खुद का पैसा है। और आपको भरोसा है कि आप इस काम को कर पाएंगे तो ही आपको दुकान खोलनी है। नहीं तो दुकान आपको नहीं खोलनी है। वरना कोई भी फायदा नहीं होगा ।

कई ऐसे लोगों को भी हमने देखा है , जोकि पैसा लगाकर बैठ जाते हैं और दुकान चलती नहीं है। यदि आप भी ऐसा ही करने वाले हैं , तो हम आपको सुझाव देना चाहेंगे कि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए ।

कोई भी बिजनेस हो आपको उसके अंदर देखा देखी नहीं करनी चाहिए । बिजनेस के अंदर देखा देखी कभी भी नहीं चलती है। आपके अंदर बस आत्मविश्वास होना चाहिए । और बहुत से लोग यह सुझाव देते हैं , कि लोन लेकर बिजनेस करें । लोन ले सकते हैं। लेकिन यदि आप सो फीसदी लो लेकर बिजनेस कर रहे हैं , तो आपको सिर्फ नुकसान ही नुकसान होगा ।

कौनसी कंपनी का मोबाइल खरीदना अच्छा रहता है

दोस्तों आपको इसके लिए सबसे पहले मार्केट शेयर को देखना होगा । आपको इसके बारे मे सबसे पहले रिसर्च करना होगा कि कौनसी मोबाइल कंपनी की फिल्हाल पोपुलरटी है। और यह जो पोपुलरटी है , वह समय के साथ बदलती रहती है। तो समय के हिसाब से आप यह देख सकते हैं कि अब कौनसा मोबाइल चल रहा है ? और कौनसा नहीं चल रहा है। भारत केे अदर कुछ मोबाइल कंपनियां  हैं जिनकी लिस्ट हम आपको यहां पर दे रहे हैं।

  • Micromax Informatics Ltd.
  • Lava International Ltd.
  • Intex Technologies (India) Ltd.
  • Karbonn Mobiles (Jaina Group)
  • LYF (Reliance Retail)
  • Xolo (Lava International Ltd.)
  • iBall
  • Swipe Telecom
  • Celkon Mobiles
  • Videocon Mobiles
  • Spice Digital Limited
  • Karbonn Mobiles (Jaina Group)
  • Smartron India Pvt. Ltd.
  • Zen Mobiles
  • iVOOMi

‌‌‌अपनी गलतियों से सीखें और खुद के अंदर सुधार करें

आपने मोबाइल बिजनेस के अंदर क्या किया ? और उसके क्या परिणाम आए ? इन सभी बातों पर विस्तार से सोचें ।यदि आप कोई गलती कर रहे हैं तो उसको सुधारने की कोशिश करें । ‌‌‌अपने मोबाइल के बिजनेस का विश्लेषण करना बहुत ही जरूरी है। यह आपके बिजनेस की योजनाओं के अंदर सफलता और असफलता को दिखाता है। इससे आपको यह पता चल जाता है कि आपको किन चीजों के अंदर बदलाव करने की आवश्यकता है।

मोबाइल दुकान कैसे खोलें ?

पापड़ बिजनेस के बारे मे जानकारी पापड़ बिजनेस कैसे करें ?

किराना दुकान के सामान की लिस्ट किराने की दुकान का बिजनेस ‌‌‌कैसे करें ?

कहां से खरीदें पानी पूरी बनाने की मशीन ? और पानी पूरी मशीन के प्रकार

This Post Has One Comment

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।