कहां से खरीदें पानी पूरी बनाने की मशीन ? और पानी पूरी मशीन के प्रकार

दोस्तों पानी पूरी बनाने का बिजनेस यदि आप शूरू करना चाहते हैं तो आपको पानी पूरी बनाने की मशीन की आवश्यकता होगी । वैसे यदि आप यह बिजनेस छोटे स्तर पर करना चाहते हैं तो आपको इसकी आवश्यकता नहीं है। लेकिन आप चाहें तो सुविधा के लिए इसको खरीद सकते हैं।‌‌‌जरूरी नहीं है कि आप बड़ी पानीपूरी बनाने की मशीन ही खरीदें आप चाहें तो छोटी पानी पूरी बनाने की मशीन भी खरीद सकते हैं। इस लेख के अंदर हम आपको पानी पूरी बनाने की मशीन के बारे मे जानकारी देने वाले हैं।

पानी पूरी बनाने की छोटी मशीन

पानी पूरी बनाने की छोटी मशीन

यह एक छोटी पानी पूरी बनाने की मशीन है। और यदि आप अपने छोटे बिजनेस के लिए पानी पूरी बनाने की मशीन ले रहे हैं तो यह आपके लिए काफी अच्छी हो सकती है। इस मशीन की खास बात यह है कि यह काफी छोटी होती है। और इस वजह से कोई अधिक स्थान भी नहीं घेरती है।‌‌‌इस मशीन की कीमत तो वेबसाइट पर नहीं दी हुई है।

 लेकिन आप नीचे दी गई लिंक के उपर जाकर पता लगा सकते हैं। यह बिजली से चलने वाली मशीन है। और इसके अंदर आपको चकोर सेफ के अंदर पानी पूरी का आटा तैयार करके डालना होगा उसके बाद मशीन उस आटे से अपने आप ही पानी पूरी बनाकर देगी ।‌‌‌और जो बचा हुआ आटा आगे निकले आप उसे दुबार उसी प्रकार से चकोर बनाकर उपयोग ले सकते हैं। panipuri making machine

capacity Motor Weight puri size power Size
3500 TO 20,000 Pcs./hour 0.25 HP 95 kg 2″ 1 unit/hour 36″ x 20″ x 19.5″

manual pani puri making machine

दोस्तों यदि आप बिजली का खर्च अफोर्ड नहीं कर सकते हैं और आप एक ठेला लगाते हैं या पानी पूरी का कोई और छोटा बिजनेस करते हैं तो आपको manual pani puri making machine का उपयोग करना चाहिए । क्योंकि यह सबसे सस्ती है और इसके अंदर किसी भी प्रकार की बिजली का यूज नहीं ‌‌‌किया जाता है। बस आपको मैन्यूअली ही इसको चलाना होता है। manual pani puri making machine आपको लग भग 14 हजार रूपये के आस पास मिल जाएगी । आप इसको indiamart के उपर सर्च करके खरीद सकते हैं।

manual pani puri making machine

‌‌‌इस मशीन का वजन लगभग 15 केजी आता है और इससे आप रोजाना 40 केजी तक उत्पादन कर सकते हैं। यदि आपका उत्पादन इससे अधिक है तो फिर आपको सेमी ओटोमेटिक या ओटोमेटिक मशीन का यूज करना चाहिए ।

Semi-automatic Golgappa Making Machine

दोस्तों यह मशीन आपको 45 हजार रूपये के आस पास पड़ेगी और यह एक Semi-automatic Golgappa Making Machine है। इस मशीन से आप रोजाना 50 से 100 kg par/h  के गोल गप्पे तैयार कर सकते हैं। यह मध्यम साइज के बिजनेस के लिए ठीक रहती है। ‌‌‌यदि आपके प्रोडेक्टसन इतना है तो आप यह मशीन खरीद सकते हैं। ‌‌‌यह एक 25 किलो वॉट की मशीन है। और इसको रखने के लिए स्थान की और चलाने के लिए बिजली की आवश्यकता होती है। ‌‌‌दोस्तों वैसे आपको बतादें कि कीमत अलग अलग सैलर के पास अलग अलग हो सकती है। और कीमत बदलती भी रहती है। यदि आपको मशीन खरीदना हो तो आप सैलर से संपर्क कर सकते हैं।

‌‌‌इस मशीन की प्रोसेस छोटी पानी पूरी वाली मशीन के समान ही होती है। इसमे फर्क सिर्फ इतना होता है कि यह काफी बड़ी होती है। और इसके एक तरफ आटा मिक्स करके और चकोर आकार के अंदर डाला जाता है और दूसरी तरफ गोल कटे हुए आटे के टुकडे निकलते हैं।

automatic Golgappa Making Machine

automatic Golgappa Making Machine

‌‌‌पानी पूरी बनाने की आटोमेटिक मशीन भी आती है। यदि आपका बिजनेस बहुत बड़ा है तो आप यह मशीन खरीद सकते हैं। इसकी कीमत लगभग 50 हजार से 1 लाख तक हो सकती है।

Power    1 HP

Automatic Grade               Automatic

Production Rate – Puri      Upto 4000 Nos. / Hr

Production Rate – Pani Puri             Upto 10000 Nos. / Hr

Overall Dimensions (Ft.)   6.56 x 1.97 x 4.27 (L x W x H)

Production Rate – Chapati              1200 Pcs. / Hr.

Elec. Consumption            0.75 Kw / Hr

Weight (Kg.)         Approx.260

Type      CPP

‌‌‌हालांकि यह स्पेसिफिकेशन डिफॅल्ट है। ‌‌‌इस मशीन की कुछ खास बातें हैं।

  • मैनुअल चपाती मेकिंग की तुलना में 25% कम एलपीजी गैस की खपत ‌‌‌करती है।
  • मैनुअल चपाती मेकिंग की तुलना में ‌‌‌कम मैन पावर आवश्यकता और गैस की खपत पर भारी बचत के कारण अत्यधिक आर्थिक उत्पादन।
  • उपयोगकर्ता की आवश्यकता के अनुसार आसानी से adjust चपाती मोटाई और ‌‌‌आकार आदि।
  • अन्य चपाती बनाने वाली मशीनों की तुलना में नगण्य शोर।
  • बाहरी शरीर के तापमान और समग्र गर्मी के नुकसान को कम करने के लिए बेहतर शरीर इन्सुलेशन।
  • जे – टाइप बटन सेंसर का उपयोग सटीक और दोहराव के लिए किया जाता है।
  • सटीक तापमान के लिए पीआईडी आधारित तापमान नियंत्रक और एसएसआर के साथ नियंत्रण कक्ष।
  • टेफ्लॉन कोटेड प्रेसिंग प्लेट।
  • नव डिजाइन ऊर्जा कुशल हीटर और / बंद हीटर के लिए टॉगल स्विच ‌‌‌भी दिया हुआ होता है।
  • मशीन संरचना और आवरण जंग से बचने के लिए एस.एस.
  • आसानी से खुला और सुविधाजनक शरीर कवर।
  • आकार में बहुत कॉम्पैक्ट को कम स्थान की आवश्यकता होती है।
  • बेहतर गुणवत्ता गियर बॉक्स और रखरखाव और मरम्मत के लिए मोटर मुफ्त ऑपरेशन।
  • भारी शुल्क और मजबूत यांत्रिक संरचना।
  • आसानी से संचालित ‌‌‌किया जा सकता है। और उच्च प्रदर्शन क्षमता।

‌‌‌दोस्तों यदि आपका बिजनेस बड़े स्तर का है और मांग अधिक है तो ही यह मशीन आपके लिए उपयोगी सिद्व हो सकती है।‌‌‌इस मशीन का प्रयोग आप चपाती बनाने के लिए भी कर सकते हैं।

‌‌‌प्रोडेक्सन कोस्ट 4000 ‌‌‌पीस के लिए

‌‌‌यदि हम एक आम सेमिओटोमेटिक मशीन की प्रोडेक्सन कोस्ट 1 घंटे की निकाले तो इस तरह से निकाल सकते हैं।

  • ‌‌‌सूजी की कीमत 50 पर केजी

38 केजी की आवश्यकता होगी 4000 पीस को बनाने मे तो कुल मुल्य

38* 50 =1500

  • लेबर चार्ज 50 रूपये है।
  • बिजली का बिल 10 रूपये है
  • एलपीजी का चार्ज 20 रूपये है।
  • 5 लिटर तेल का चार्ज 500 रूपये है तो कुल प्रोडेक्सन कोस्ट होगा ।
  • ‌‌‌2080 कुल चार्ज होगा ।

‌‌‌यदि आप पानी पूरी को रेडी लगाकर बेचते हैं तो 8 पीस के 10 रूपये होते हैं तो 4000 पीस के होंगे ।तो 5000 रूपये आएंगे । जिनके अंदर 1000 रूपये  अन्य खर्च निकाल भी दें तो आप एक घंटे के 4000 रूपये कमा सकते हैं।

‌‌‌दोस्तों यदि आप मार्केट के अंदर डायरेक्ट सेल कर देते हैं तो 400 पीस के आपको लगभग 250 रूपये मिल जाते हैं। यदि हम अमेजन की बात करें ऑनलाइन 1 किलो पानी पूरी की कीमत 263 रूपये है। लेकिन हम 250 रूपये मान लेते हैं।तो यहां पर आपको लगभग ‌‌‌2500 रूपये पड़ते हैं तो मुनाफा एक घंटे के अंदर सिर्फ 500 रूपये के आस पास होता है। जोकि बहुत ही कम है।

 ‌‌‌पानी पूरी मेकिंग मशीन खरीदने से पहलें कुछ आवश्यक टिप्स

दोस्तों यदि आप पानी पूरी मेकिंग मशीन खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको नीचे दिए हुए टिप्स को एक बार अच्छी तरह से पढ़ लेना चाहिए ताकि बाद मे कोई समस्या ना हो ।‌‌‌

आप प्रतिदिन कितना प्रोडेक्टसन करना चाहते हैं ?

सबसे पहले आपको अपना प्रोडेक्सन देखना होगा जैसे कि आप प्रतिदिन कितना प्रोडेक्सन करते हैं। ? जैसे आप प्रतिदिन केवल 20,000 Pcs./hour की आवश्यकता होती है तो आप छोटी पानी पूरी मशीन खरीद सकते हैं। जिसकी कोस्ट काफी कम होती है। लेकिन यदि आपको ‌‌‌यदि आपको इससे अधिक चाहिए तो आप सेमी ओटोमेटिक मशीन ले सकते हैं। जोकि पर घंटे 50 से 100 kg par/h   तक के गोल गप्पे तैयार करके दे सकती है। यदि आप इससे भी अधिक उत्पादन करते हैं तो फिर आपको केवल ओटोमेटिक मशीन खरीदनी चाहिए । यदि आप एक ठैला लगाते हैं तो छोटी पानी पूरी मशीन आपके लिए सही होगी।

Power supply

‌‌‌यदि आपके पास पॉवर सप्लाई नहीं है तो आपको मैन्यूअल पानी पूरी की मशीन खरीदनी चाहिए । और यदि प्रोडेक्शन अधिक है तो आप सिंगल फेज की मशीन ले सकते हैं। जिसके लिए आपको अलग से बिजली का कनेक्सन लेने की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन यदि आप 3 फेज मशीन लेते हैं तो आपको इसके लिए अलग से कनेक्सन ‌‌‌लेने की आवश्यकता होगी ।

‌‌‌स्थान की आवश्यकता

दोस्तों एक बड़ी मशीन के लिए आपको लगभग 6.56 x 1.97 x 4.27 (L x W x H) फीट की आवश्यकता होगी । यदि आप एक बड़ी मशीन ले रहे हैं तो उसके लिए आपको पहले स्थान का भी प्रबंध करना होगा । हालांकि एक मैन्यूअल गोल गप्पे मेकिंग मशीन के लिए बहुत कम स्थान की आवश्यकता होती है।

‌‌‌डाई बदलकर और भी बहुत कुछ बना सकते हैं

दोस्तों पानी पूरी सेमिओटोमेटिक मशीन के अंदर आपको कई चीजें एक ही मशीन से बनाने की सुविधा मिलती है। आप डाई को बदलकर चपाती और पापड़ भी बना सकते हैं। सो आप पानी पूरी के साथ साथ इनका बिजनेस भी कर सकते हैं।

‌‌‌घर पर पानी पूरी बनाने की मशीन

दोस्तों यदि आप घर के उपर पानी पूरी बनाने की सोच रहे हैं तो आपको हम एक ईजी तरीका बताते हैं। आप सबसे पहले एक गोल रोटी बनाएं और उसके बाद उसे किसी दांतो वाली कटोरी से गोल काट लें । हम यहां पर पानी पूरी बनाने का तरीका नहीं बताने वाले हैं । यदि आपको पानी पूरी बनाने का ‌‌‌तरीका सीखना है तो आप नेट पर सर्च कर सकते हैं।

‌‌‌पानी पूरी मशीन कहां से खरीदें ?

दोस्तों हम आपको कई लेखों के अंदर बता चुके हैं कि आप हर सामान indiamart से खरीद सकते हैं। इस वेबसाइट पर आपको जाना है। और उसके बाद सर्च करना है पानी पूरी मेकिंग मशीन ।उसके बाद आपके सामने कई सैलर आ जाएंगे आप किसी भी सैलर से कॉन्टेक्ट कर सकते हैं जोकि आपके ‌‌‌नजदीक पड़ता हो या फिर आप एड्रस देखकर सैलर के पास डायरेक्ट जा सकते हैं।

पानी पूरी बनाने की मशीन लेख आपको कैसा लगा नीचे कमेंट करके हमें बताएं ।

vahan pradushan janch kendra kaise khole ? पूरी जानकारी

दूध का business शूरू करने के लिए जरूरी टिप्स

led bulb banane ka saman kaha milega

This Post Has One Comment

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।