Business me safalta paane ke badiya trike jo kabhi unsuccess nhi ho skte

 

आज हम बहुत ही बढ़िया topic पर बात कर रहे हैं। आप कोई business कर रहें हैं और आपका business केवल इसलिये सफल नहीं हो रहा कि आपके प्रतिद्वंद्वी आपको मात दे रहे हैं। अब आपको हम ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जो कभी भी असफल हो ही नहीं सकता ।बस आपको इस पर ध्यान देना है और इसको पूरी ईमानदारी से लागू करना है।

success photo

हमारे बहुत से friends ऐसे हैं जोकि छोटी या बड़ी shop भी चलाते हैं। लेकिन आज हर जगह प्रतिस्पर्धा देखने को मिल रही है। इसलिये ढंग से कमाई नहीं हो पा रही है।

 आप चाहे किसी प्रकार का बिजनेस करते हों आप इस तरीके को आजमाकर देखें । आप को बहुत ही सफलता मिलेगी । हम यहां पर केवल यही नहीं विचार करने वाले हैं कि ऐसा करना है वरन यह भी विचार करेंगें कि ऐसा करने से अगले व्यक्ति के mind पर इसका क्या effect रहेगा । यहां पर हम पूरी वैज्ञानिक विधियों का प्रयोग करेंगें ।

अब आपको नीचे दिये जा रहे तरीको को पूरे ध्यान से पढ़े ।

  • लोगों को बतायें की वे बहुत अच्छे दिखते हैं। 


आपके पास कोई customer आये तो आप केवल अपने product पर ही फोक्स नहीं करेंगे । वरन आने वाले क्स्टमर मे भी रूचि दिखायें । आपको उसकी किसी ‌‌‌विशेष चीज की ‌‌‌प्रशंसा करनी चाहिये । ‌‌‌प्रशंसा भी ऐसी चीज की करें कि आपका customer उसको बहुत पसंद करता हो


 जब आप ऐसा करेंगें तो आपका customer बहुत ‌‌‌खुश हो जायेंगा । जब customer आपके के पास आता है तो उसे तुरन्त ही यह न पूछे कि वह क्या लेगा । सबसे पहले उसे बैठने को कहें उसके बाद उसके बारे मे कुछ जाने । उसके बाद उससे पूछे कि वो क्या लेना पसंद करेगा । बहुत से लोग ऐसे होते हैं जोकि customer आया ही नहीं उससे पहले ही उससे सवाल करने लग जाते हैं। ऐसा करने से उसको बुरा लगता है।

आप अपने customer की रूचियों को जांच ले उसके बाद ही उनकी ‌‌‌प्रशंसा करें । जैसे कोई व्यक्ति ने अभी ही कपड़े खरीदे हैं तो आप उससे पूछ सकते हैं कि यह कपड़े कैसे लगे जब वह आपको बतायेगा यदि वह इन कपड़ों की जोरदार ‌‌‌सिफारिश करता है तो आपको भी उन कपड़ों की ‌‌‌तारिफ करनी चाहिये । इस तरह से आप किसी अन्य चीज को भी तारिफ के लिये चुन सकते हैं।

  • प्रशंसा करने से क्या होगा 


यदि आप उसकी किसी चीज वस्तु की ‌‌‌प्रशंसा करते हैं तो वह बहुत ‌‌‌‌‌‌खुश हो जायेगा । प्रत्येक व्यक्ति यही चाहता है कि कोई उसकी ‌‌‌प्रशंसा करे । ऐसा करके आप एक तरह से उसके और करीब हो जाते हैं। और यही आपके बिजनेस के लिये ‌‌‌आवश्यक है। जब तक आप किसी के करीब नहीं होजाते लोग आपके product मे कोई खास रूचि नहीं दिखा सकते हैं।

 

  • Customer का फोन नम्बर जरूर लें 

 

आप यदि वास्तव मे अपने business के प्रति सिरियस हैं तो आपको अपने आने वाले कस्टमर के फोन नम्बर रखने चाहियें । जब आप उनसे फोन नम्बर लें और समय समय पर उनको अपनी सेवाओं के बारे मे जानकारी देते रहे ।

मैंने बहुत जगह ऐसा देखा कि कोई कस्टमर एक बार यदि कहीं से product खरीद लेता है। उसके बाद दूबारा वहीं पर नहीं आता है। यदि आप उसके फोन नम्बर रखते तो समय समय पर उनको जानकारी देते रहेगें । ऐसा करने का बहुत फायदा होगा ।

क्या होगा ऐसा करने से ।

एक बात याद रखें कि कोई वस्तु लोग तब ही खरीदते हैं जब उसका नाम दिमाग मे होगा ।यदि उनके दिमाग मे ही नहीं है तो वे उसे नहीं खरीद सकते । आपके business का नाम ऐसा ‌‌‌करने से उनके दिमाग मे ‌‌‌बैठ जायेगा । जब भी उनको जरूरत होगी वे आपके पास ही आ जायेंगें ।

  • समय समय पर अपने customer की राय लें 

यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है। बहुत से बिजनेस कर्ता ऐसे होते हैं जोकि एक बार अपना सामान निकालने के बाद अपना काम खत्म समझते हैं पर वास्तव मे ऐसा नहीं होता है। आपको चाहिये कि सामान ‌‌‌बेचने के बाद कस्टमर से उस सामना के बारे मे राय लें ।

आपका कस्टमर ही आपको बतायेगा की सामान कैसा था आप रायलेने के लिये कस्टमर के पास फोन call कर सकते हैं। ऐसा करने से कस्टमर को भी ‌‌‌खुशी मिलेगी ।वह सोचेगा कि कमसे कम आप उसकी परवाह तो करते हैं। यदि आपके product मे कोई समस्या आ रही है तो उसे भी दूर करें ।या कोई समाधान बतायें ।

क्या होगा ऐसा करने से

जब आप अपने कस्टमर से product के बारे मे जानकारी लेते हैं तो आप कस्टमर की नजरों मे एक अच्छे आदमी बन जाते हैं। और जब भी कस्टमर को किसी अन्य PRODUCT की ‌‌‌आवश्यकता होगी वह आपके पास आयेगा । दूसी बात ऐसा करके आप PRODUCT की क्वालिटी के बारे मे भी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

  • सदैव कम कीमत पर बढ़िया देने का प्रयास करें 

जब आपको कोई PRODUCT बेचना होतो उसकी कीमत कम रखने का प्रयास करें ।लेकिन कीमत कम रखें तो इस बात का भी ध्यान रखें की PRODUCT की क्वालिटि मे कोई कमी नहीं आनी चाहिये ।

आमतौर पर बहुतसे बिजनेस कर्ता कम कीमत से जुड़े उत्पाद तो बेचते हैं किंतु उनकी क्वालिटी बढिया नहीं होती है। यदि आप भी ऐसा कर रहे हैं तो आप अपने ‌‌‌ग्राहक को खो देंगे । इसलिये क्वालिटी को ‌‌‌हमेशा उच्च बनाने का प्रयास करें ।

आमतौर पर जब आप किसी को घटिया क्वालिटी की कोई वस्तु उपलब्ध करवाते हैं तो आपका कस्टमर सिर्फ यही सोचता है कि वह वस्तु काम कि नहीं है। उस क्वालिटी के साथ आपके बिजनेस का नाम भी जुड़ जाता है ।

  • कस्टमर से वाजिब रेट लें 

 

कई business कर्ता ऐसे भी होते हैं कि अपने कस्टमर से अधिक से अधिक रेट लेने का प्रयास करते हैं इसका प्ररिणाम यह होता है कि वह कस्टमर दूबारा आपके पास नहीं आता है।

 यह कतई नहीं सोचें की आप कस्टमर से एक बार मे ही बहुत वसूल कर कामा लेंगे । इसका बहुत बूरा प्रभाव पड़ता है। जब कस्टमर को गलत रेट का एहसास होता है तो वह अपने संबंधियों को भी आपके पास आने से रोक देता है। यदि आप सही रेट ले रहे हैं तो आप एक कस्टमर के बदले कई कस्टमर पा सकते हैं। इसलिये रेट ऐसी होनी चाहिये कि वह कस्टमर को आपके पास लेकर आये ।

  • कस्टमर की compliant पर ध्यान दें 

 

यदि किसी कस्टमर को कोई ‌‌‌शिकायत है तो आपको चाहिये कि आप उसे तुरन्त दूर करें । यदि आपने सरकारी सिस्टम की तरह काम मे लिया तो आप उस कस्टमर को ‌‌‌हमेशा ‌‌‌हमेशा के लिये खोदेगे । आपका समाधान इस प्रकार का होना चाहिये कि कस्टमर आपसे पूरी तरह से ‌‌‌संतुष्ट हो जाये ।

बिजनेस को और आगे बढ़ाने के लिये आपको एक सुझाव बोक्स भी लगाना चाहिये ।यदि कोई कस्टमर आपको कुछ सुझाव देना चाहे तो आसानी से दे सके ।

 

  • अपने PRODUCT की खूबियां बतायें 

 

इसतरह की बातें तो लगभग हर बिजनेस करने वाला करता है । जब आप किसी कस्टमर को अपने PRODUCT के बारे मे बतायें तो इसप्रकार से वर्णन करें कि वह सुनने वाले को अच्छा लगे ।ऐसे ही उबाउ बातें नहीं करें । साथी कस्टमर को वेही बातें कहें जोकि वह PRODUCT पूरी कर सकता है

झूठी दिलासा न दें । साथी आप कस्टमर को PRODUCT के ईस्तेमाल करने के ‌‌‌तरीकों के बारे मे भी बता सकते हैं। ताकि उसे कोई ‌‌‌परेशानी नहीं हो । आप यहां पर यह भी साबित कर सकते हैं कि उनका PRODUCT दूसरों से बेहतर क्यों है और क्यों इसे खरीदना चाहिये । ऐसा करने से कस्टमर के मन मे आप के PRODUCT के प्रति रूचि उत्पन्न हो सकती है।

 

  • दूसरों की ‌‌‌कमजोरियां को तलासें 

 

मार्केट मे वैसे हजारों उत्पाद होते हैं लेकिन कोई भी उत्पाद अपने आप मे पूर्ण नहीं होता है । इसलिये आप जो उत्पाद बेच रहे हैं।उन से जुड़े अन्य उत्पादों को तलासे और उनकी कमियों को देखें । सभी उत्पादों का डेटा क्लेक्ट करने के बाद आप अपने उत्पाद को इसप्रकार के ‌‌‌रखें की वह उन सभी मे बेहतर हो। जब कस्टमर आपके उत्पाद को खरीदेंगें तो उनको लगेगा की वह बेहतर है तो आपके उत्पाद की एक अलग ही पहचान बन जायेगी । इसलिय ‌‌‌हमेशा दूसरों से अलग करने की सोच रखें ।

आप दूसरे उत्पादों का यूजर रिव्यू भी ले सकते हैं ।इसकों आप अपने पास रखें जब कोई कस्टमर आपके पास आये तो इस यूजर रिव्यू की एक प्रति उसे देदें । ऐसा करने से आपके उत्पाद के प्रति लोगों का झुकाव बढ़ जायेगा ।

 

  • सदैव मुस्कुराते रहें 

 

यह भी उत्पाद को बेचने का बढ़िया तरीका है। यदि आप किसी कस्टमर से मुस्कान के साथ बात ‌‌‌करेंगें तो उसे बहुत अच्छा लगेगा । इसके विपरित आप गम्भीर होकर उससे बात करेंगें तो उसे कोई खास अच्छा नहीं लगेगा । इसलिये ‌‌‌हमेशा मुस्कुराकर कस्टमर से बातें करना सीखलें ।

आप मुस्कुराहट से जुड़े लेख यहां पढ़ सकते हैं।

  • लोगों की ‌‌‌सामान्य समस्याओं के समाधान की ‌‌‌कोशिश करें 

 

आमतौर पर जब कोई कस्टमर किसी दुकान पर आता है तो उसे हम तुरन्त ही अपने PRODUCT के बारे मे बताने लग जाते हैं। हम यदि उसके नीजी जिवन पर भी कुछ बातें केरें तो और अच्छा होगा । और यदि उसके सामने कोई ऐसी समस्या है जिसका हल आप कर सकते हैं

 तो उसका हल करने मे देरी न करें । जब आप लोगों के नीजी जीवन की एक आध समस्याओं का हल करदेते हैं तो लोग आपके बहुत करीब आ जाते हैं। आपके प्रति लोगों मे ‌‌‌विश्वास भी बढ़ जाता है। तब अधिक लोग आपके उत्पाद को खरीद सकते हैं।

 

  • अपने PRODUCT का प्रचार करें

 

यह भी अपने प्रतिद्वंद्वी को पराजित करने का बड़ा trick है। जब आप अपने PRODUCT का प्रचार करते हैं तो लोगों को इसके बारे मे जानकारी होती है। और प्रचार मे आपके प्राडेक्ट की खूबियों का जरूर उल्लेख करें । जब कोई व्यक्ति उसको पढ़ेगा तो उसे आपके प्राडेक्ट के बारे मे जानकारियां मिलती हैं।

 इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि लोगों को आपके PRODUCT के बारे मे बहुत ही जल्दी से जानकारी हो जाती है। और वे इसे खरीदने को प्रेरित होते हैं। PRODUCT की marketing सही ढंग से होनी चाहिये ताकि अधिक से अधिक लोगों के पास आपके प्रोडेक्ट की पहुंच हो सके । 

जब आप PRODUCT की marketing कर रहे हैं तो ध्यान दे । आप जोभी कवर बनाये वह बढ़िया होना चाहिये ताकि लोग उसपर जल्दी से ध्यान दे सकें । यदि आपने घटिया क्वालिटी की डिजायन दी है तो यह सही नहीं है।

 

  • समय समय पर उपहार दें

 

किसी विसेस offer की व्यवस्था कर सकते हैं । इसके अंदर आप अपने कस्टमर को प्रेरित कर सकते हैं। आपको चाहिये की उपहार के कुछ ‌‌‌निश्चित नियम बना ले और अपने नय और पूरान नये कस्टमर को इनके बारे मे बताये कि अमुख प्रोडक्ट खरीदने पर आपको उपहार मिल सकता है। इसके दो प्रमुख फायदे होगें

1 आपसे नये कस्टमर जुड़ सकते हैं।

जब किसी को PRODUCT खरीदना होगा तो वह जब आपके उपहार के बारे मे जानेगा ।और इसके फायदे को देखा तो हो सकता है कि वह आपके उत्पाद को खरीदने को राजी हो जाये । ऐसा करके आप दूसरे नये कस्टमरों को आपके प्रोडक्ट को खरीदने के लिये प्रेरित करते हैं

2 आपके पूराने कस्टमर भी आपको ऐसा करने से अच्छा मानेंगें क्योंकि आप जो उन्हें दे रहे हैं ।वह कोई दूसरा नहीं दे रहा । अब वे महसूस करेंगे कि आप ही उनके लिये सही व्यक्ति हैं। और जब कोई कस्टमर आपके उपहार को हासिल करेगा तो वह कई नये customer आपके साथ जोड़ देगा ।

यदि दोस्तों आप यह तरीके अपनाते हैं तो आप अपने बिजनेस मे कभी असफल हो ही नहीं सकते । आपके सामने कोई प्रतिद्वंद्वी भी टिक नहीं सकता ।

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *