अपने smart phone को heat होने से कैसे बचाए

आजकल दोस्तों र्स्माट फोन के हीट हो जाने की समस्या काफी आम हो गयी है। हांलाकि इसकी कई वजह रहती हैं लेकिन इस बात को हमे नजर अंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि हीटींग से आपका र्स्माट फोन फट भी सकता है।
‌‌‌पीछले दिनों मेरा फोन भी हीट होने लगा था। जिसको बादमे मैंने काफी कोशिशों के बाद सही किया यदि आपका फोन भी हीट होने की समस्या से ग्रस्ति है तो निम्न टिप फोलो करें।

‌‌‌अधिक समय तक चार्जिंग नहीं करें

कई बार क्या होता है कि हम अपने फोन को चार्ज के अंदर लगाकर चले जाते हैं और काफी समय बात बैटरी फुल चार्ज हो जाती है तो भी इस पर ध्यान नहीं देते और दूसरी बात जो फोन हीट होते हैं उनको अधिक समय तक चार्ज मे लगाएं क्योंकि ऐसा करने से उनके फटने का खतरा रहता है।

‌‌‌अधिक समय तक गेम नहीं खेलें

यदि दोस्तों आप गेम खेलने के आदी हैं तो मैं आपको बतादू की अधिक समय तक गेम खेलने से भी आपका स्मार्ट फोन हीट हो जाता है। इसकी वजह है कि गेम मे अधिक एनर्जी का प्रयोग आपका स्मार्ट फोन करता है। सो अधिक समय तक गेम खेलने‌‌‌ से बचे।

‌‌‌बेकार के एप को बंद रखें

बहुत बार मैंने देखा है कि हम वाटस एप और कई एप को यूज नहीं करते फिर भी उनको ऑपन करके रख देते हैं। और यदि बहुत सारे एप इसी तरह से ऑपन हुए रहते हैं तो आपके फोन पर लोड बढ़ जाता है। और वह हीट होने लग जाता है। इसलिए यह ध्यान रखें की वही एप खोले जिसका आप प्रयोग कर रहे हों 
‌‌‌और अन्य एप को बंद रखें यह फोन हीट होने का सबसे बड़ा कारण है।

cpu पर अधिक लोड नहीं डालें

कई बार हम स्मार्ट फोन के अंदर कई सारे काम एक साथ ही करने लग जाते हैं। जैसे सोंग सूनना और नेट चलाना डाउनलोड आदि ऐसा करने से फोन के cpu पर लोड बढ जाता है। और फोन हीट होने लगता है। ‌‌‌इसलिए जहां तक हो सके अपने स्मार्ट फोन पर लोड कम रखें ताकि वह आसानी से काम करसके।

Update system software

‌‌‌जब हम अपने सिस्टम के software को अपडेट नहीं करते हैं तो भी हमारा फोन हीट होने लग जाता है। सो फ्रेंड समय समय आपको अपने फोन को भी अपडेट करते रहना चाहिए ताकि आपका फोन हीट होने से बचा रहे ।

Check battery

‌‌‌जब फोन की बैटरी खराब हो जाती है तब भी वह हीट होने लग जाता है। आपको अपने फोन की बैटरी भी चैक करनी चाहिए कि बैटरी सही कंडिशन के अंदर काम कर रही है। या नहीं ।

 

‌‌‌मेरे हिसाब से यदि आपने यह सारे प्रयास कर लिए तो आपका स्मार्ट फोन हीट होना बंद हो जाएगा । यदि आपका स्मार्ट फोन इसके बाद भी हीट हो रहा है तो आप उसको नजदिकी रिपेयरिंग सेंटर मे दिखाएं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!