मोबाइल के गर्म होने के कारण और बचाव जो आपके लिए उपयोगी हैं

 

phone garam kyu hota hai , mobile garam kyu hota hai मोबाइल के गर्म होने की समस्या सबसे अधिक आम होती है। वैसे सर्दी के मौसम मे मोबाइल गर्म नहीं होते हैं। हालांकि जिन मोबाइल के अंदर इंटरनल खराबी होती है वह तो गर्म होता ही है। लेकिन जो मोबाइल सही होता है वह सर्दी के अंदर गर्म नहीं होता है। लेकिन आपको बतादें कि यदि आपका मोबाइल अधिक गर्म होता ‌‌‌है तो फिर आपको इसके हल्के मे नहीं लेना चाहिए क्योंकि यदि मोबाइल अधिक गर्म हो जाता है तो आपके मोबाइल की बैट्री फट सकती है। दोस्तों मोबाइल भी दो तरह से गर्म होता है। आपने यदि देखा है तो एक तो मोबाइल की बैट्री गर्म नहीं होती है वरन मोबाइल का उपर हिस्सा गर्म होने लग जाता है। यदि आपके ‌‌‌फोन का उपर हिस्सा गर्म हो रहा है तो इसका कारण यह हो सकता है कि आपके मोबाइल के अंदर किसी ना किसी तरह का शॉर्ट सर्किट हो चुका है। या फिर कुछ खराब हो चुका है। हालांकि मोबाइल के उपर हिस्से के अधिक गर्म होने की वजह से मोबाइल खराब भी हो सकता है। तो यदि आपके मोबाइल का उपर हिस्सा गर्म हो रहा ‌‌‌ है तो इसका एक ही सौल्यूसन है कि आप इसको किसी अच्छे मोबाइल रिपेयरिंग करने वाले के पास जाएं वही आपको इसके बारे मे बता सकता है और सही करके दे सकता है।

लेकिन यदि आपके मोबाइल की बैट्री गर्म हो रही है तो इसके कुछ अलग अलग कारण हो सकते हैं। जिसके बारे मे हम इस लेख के अंदर विस्तार से चर्चा करने ‌‌‌ वाले हैं। वैसे आपको बतादें कि हर मोबाइल गर्म नहीं होता है। बस कुछ फोन ही होते हैं जोकि गर्म हो जाते हैं। बाकि यदि आप एक अच्छा मोबाइल यूज करते हैं तो अधिक तापमान होने की दशा मे गर्म तो होगा लेकिन इतना अधिक गर्म नहीं होगा कि किसी भी तरह का खतरा पैदा हो जाए।

‌‌‌दोस्तों मोबाइल आमतौर पर सर्दी के अंदर गर्म नहीं होता है। फिर भी यदि आपके पास कोई ऐसा मोबाइल है जिसकी बैट्री गर्म हो रही है तो आपको उसको अधिक सावधानी से यूज करना चाहिए । क्योंकि अधिक गर्म होने के बाद बैट्री फट सकती है। मोबाइल फटने की कई सारी घटनाएं हो चुकी हैं।

सोनभद्र में शाहगंज के राजपुर गांव में हाल ही में एक बुजुर्ग की मोबाइल फोन फटने से मौत हो गई । यह 70 साल का इंसान था और मोबाइल को रात को सीने पर रखकर सो गया । सुबह जब अलार्म बजा तो उसका मोबाइल फट गया था और उसके परीजन उसको अस्पताल लेकर गए थे ।लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। दोस्तों यदि आपका मोबाइल ‌‌‌अधिक गर्म हो रहा है तो आपको सावधानी बरतना चाहिए । और इस तरह के गर्म होने वाले मोबाइल का यूज ना ही करें तो आपके लिए अधिक बेहतर हो सकता है।

Table of Contents

mobile garam kyu hota hai अधिक समय तक चार्जिंग नहीं करें

कई बार क्या होता है कि हम अपने फोन को चार्ज के अंदर लगाकर चले जाते हैं और काफी समय बात बैटरी फुल चार्ज हो जाती है तो भी इस पर ध्यान नहीं देते । और दूसरी बात जो फोन हीट होते हैं उनको अधिक समय तक चार्ज मे न लगाएं क्योंकि ऐसा करने से उनके फटने का खतरा रहता है।‌‌‌लेकिन हममेसे अधिकतर यूजर यही गलती करते हैं। और कई बार तो ना चाहते हुए भी यह गलती हो जाती है। दोस्तों जब हम किसी फोन को लंबे समय तक चार्ज के अंदर रखते हैं तो उसके बाद जब बैट्री फुल चार्ज हो जाती है तो उसके बाद यदि आप लगातार यही करते हैं तो उसके बाद आपकी बैट्री खराब हो जाती है और फिर वह गर्म ‌‌‌ होने लग जाती है। ऐसी स्थिति के अंदर आपको बहुत सावधानी बरतनी चाहिए । आमतौर पर एक मोबाइल को अधिक समय तक चार्ज मे रखना उसकी बैट्री को खराब करना ही होता है। और जब आप एक खराब बैट्री को चार्ज करते हैं तो मोबाइल की बैट्री फट जाती है।

‌‌‌इसलिए आप रात को अपना मोबाइल फोन चार्ज पर लगाकर ना सोयें। क्योंकि यदि आप ऐसा करेंगे तो अधिक चार्ज की वजह से आपका मोबाइल फट सकता है और इसके काफी गम्भीर परीणाम हो सकते हैं। आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए ।

‌‌‌यदि आपका मोबाइल फुल चार्ज हो चुका है तो आपको इसको सॉकेट से अलग रख देना चाहिए ।फुल चार्ज के बाद अपने मोबाइल को अधिक समय तक चार्जर से कनेक्ट नहीं करना चाहिए । अधिकतर यूजर यही गलती करते हैं जिसकी वजह से बाद मे बैट्री खराब हो जाती है और फोन गर्म होने लग जाता है।

‌‌‌फोन वायरस के कारण गर्म हो सकता है

दोस्तों यदि आपके फोन के अंदर किसी भी तरह का वायरस घूस गया है तो इसकी वजह से भी आपका फोन गर्म हो सकता है। आमतौर पर फोन के अंदर कुछ अजीब आपको लग रहा है और इसके साथ ही फोन काफी गर्म हो रहा है तो इसका मतलब यह है कि फोन के अंदर वायरस घुस चुका है और आपको इसका ईलाज ‌‌‌ करना चाहिए । वैसे आपको बतादें कि फोन कई अन्य कारणों की वजह से भी गर्म हो सकता है। लेकिन यदि अन्य कोई कारण नहीं हो और फोन का अजीब व्यवहार जैसे कि फोन का अचानक से हैंग होना अपने आप ही कुछ चीजों का चलना इस बात का संकेत होता है कि फोन के अंदर अटैक हो चुका है।

‌‌‌अब आपके दिमाग मे यह भी विचार आता होगा कि यदि फोन के अंदर वायरस घुस चुका है तो फिर हम इसका ईलाज किस तरह से कर सकते हैं ? तो दोस्तों इसके लिए आप कई तरीके अपना सकते हैं। सबसे पहले तो आपको करना यह होगा कि आप अपने फोन के अंदर मौजूद सभी तरह के एप्प को हटा दें और उसके बाद चैक करें कि फोन के ‌‌‌ अंदर किसी भी तरह का वायरस तो नहीं है। यदि अभी भी फोन गर्म हो रहा है और अजीब व्यवहार कर रहा है तो आपको चाहिए कि आप ‌‌‌ अपने फोन को किसी रिपेयर के पास लेकर जाएं तो वह आसानी से ठीक कर देगा ।

‌‌‌

phone garam kyu hota hai अधिक गेम खेलना

यदि दोस्तों आप गेम खेलने के आदी हैं तो मैं आपको बतादू की अधिक समय तक गेम खेलने से भी आपका स्मार्ट फोन हीट हो जाता है। इसकी वजह है कि गेम मे अधिक एनर्जी का प्रयोग आपका स्मार्ट फोन करता है। सो अधिक समय तक गेम खेलने‌‌‌ से बचे।

‌‌‌दोस्तों आजकल आपके गूगल प्ले स्टोर पर अनेक तरह के गेम मिल जाएंगे और उनमे से कुछ गेम ऐसे होती हैं जोकि काफी हैवी होते हैं और हर मोबाइल मे यह पूरी तरह से स्पार्ट नहीं करता है। जिसकी वजह से मोबाइल गर्म होने लग जाता है। इसके अलावा गेम आपकी मोबाइल बैट्री का हाई पॉवर यूज करते हैं जिसकी वजह से ‌‌‌ भी मोबाइल गर्म होने लग जाता है। दोस्तों आप भी यदि गेम खेलने के शौकिन हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपका मोबाइल गेम के लिए काफी बेहतरीन होना चाहिए । गेम के लिए अलग से स्मार्ट फोन आते हैं आप उनको खरीद सकते हैं जोकि खास तौर पर गेमिंग को ध्यान मे रखकर बनाये जाते हैं।

‌‌‌यदि आप एक कम प्रोसेसिंग पॉवर वाले मोबाइल के अंदर गेम खेलते हैं तो मोबाइल गर्म नहीं होगा तो और क्या होगा । हालांकि गेमिंग मोबाइल काफी महंगे आते हैं। लेकिन यह उन लोगों के लिए बेहतरीन साबित होते हैं जोकि गेम के अंदर खास तौर पर दिलचस्पी रखते हैं।

‌‌‌यदि आप मोबाइल के अंदर गेम का प्रयोग कर रहे हैं और फोन गर्म हो रहा है तो आपको इस बात का ध्यान देना चाहिए कि आप कुछ समय के लिए मोबाइल के डेटा को बंद करके रखदें और जब फोन दुबारा ठंडा हो जाए तो आप फिर से उपयोग कर सकते हैं।

‌‌‌मतलब यही है कि आपको गेम खेलते समय कुछ सयय अपने मोबाइल को ब्रेक देना चाहिए । लेकिन मैंने देखा है कि अधिकतर लोग इस पर ध्यान नहीं देते हैं। खास कर सर्दी के अंदर तो मोबाइल गर्म नहीं होता है पर गर्मी मे यह अधिक गर्म हो जाता है।

‌‌‌अपने मोबाइल को गर्म होने से बचाए धूप मे ना रखें

दोस्तों कई बार क्या होता है कि हम लोग अपने मोबाइल को धूप मे रखकर भूल जाते हैं आपको पता ही है कि गर्मियों के अंदर तापमान कितना पहुंच जाता है ? यदि आप अपने मोबाइल को धूप मे रख देते हैं तो इससे यह बहुत अधिक गर्म हो सकता है। इसलिए खास तौर पर ‌‌‌ गर्मियों के अंदर आपको अपने मोबाइल को धूप मे नहीं रखना चाहिए । तेज धूप के अंदर यदि आप अपने मोबाइल को रखते हैं और बाद मे उसका यूज करते हैं तो यह और अधिक गर्म हो जाता है और कमरे के ताप पर आप अपने मोबाइल को रख सकते हैं।

‌‌‌धूप के अंदर मोबाइल के रखने से यदि उसका तापमान अधिक हो जाता है तो इसकी वजह से आपके मोबाइल की बैट्री भी खराब हो सकती है। बेहतर यही होगा कि आप इसको ठंड मे रखें और इस पर ध्यान दें ।

mobile jaldi garam kyu hota hai बेकार के एप को बंद रखें

बहुत बार मैंने देखा है कि हम वाटस एप और कई एप को यूज नहीं करते फिर भी उनको ऑपन करके रख देते हैं। और यदि बहुत सारे एप इसी तरह से ऑपन हुए रहते हैं तो आपके फोन पर लोड बढ़ जाता है। और वह हीट होने लग जाता है। इसलिए यह ध्यान रखें की वही एप खोले जिसका आप प्रयोग कर रहे हों और अन्य एप को बंद रखें । यह फोन हीट होने का सबसे बड़ा कारण है।

‌‌‌दोस्तों कुछ इस तरह के मोबाइल एप्प होते हैं जोकि ‌‌‌मोबाइल के अंदर इंस्टॉल होने के बाद बहुत अधिक डेटा का यूज करने लग जाते हैं जिसकी वजह से मोबाइल हीट हो जाता है। दोस्तों मोबाइल के अंदर यदि आप इस तरह का कोई एप्प को देखते हैं जोकि बहुत अधिक डेटा का यूज कर रहा है तो आपको उसको अपने मोबाइल से हटा देना चाहिए । क्योंकि यह एप्प आपके मोबाइल को ‌‌‌हीट करने का काम भी करते हैं। तो अपने मोबाइल के अंदर चैक करें कि कौनसा एप्प है जोकि ? आपके मोबाइल को हीट कर रहा है या मोबाइल को गर्म कर रहा है उस एप्प को आपको हटा देना चाहिए ।

High deta ‌‌‌प्रोसेसिंग

‌‌‌दोस्तों मोबाइल का जो गर्म होने का सबसे बड़ा जो कारण होता है वह अधिक डेटा प्रोसेसिंग होता है। इसका मतलब यह है कि जब आप अपने मोबाइल के अंदर हैवी डेटा प्रोसेस वाला काम करते हैं। जैसे कि आप एक हाई क्वालिटी वाला विडियो देखते हैं या फिर आप एक हाई क्वालिटी वाला गेम खेलते हैं तो इसकी वजह से ‌‌‌ भी आपको मोबाइल गर्म हो सकता है तो आप यदि ऐसा कर रहे हैं तो आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए ।

अधिक क्वालिटी के विडियो को लंबे समय तक नहीं देखना चाहिए । और यदि आप इसी तरह का कोई गेम खेल रहे हैं तो उसको भी आपको लंबे समय तक नहीं खेलना चाहिए । ऐसा करने से आपका मोबाइल गर्म होने से बचा ‌‌‌रहेगा । लेकिन हम लोग अपने मोबाइल के अंदर एचडी क्वालिटी के विडियो को देखते हैं और वो भी काफी लंबे समय तक ऐसी स्थिति के अंदर मोबाइल तो गर्म होगा ही ।

बैकग्राउंड एप्स की वजह से मोबाइल गर्म होता है

दोस्तों बैकग्राउंड एप्स की वजह से भी मोबाइल गर्म हो जाता है। आजकल हर स्मार्ट फोन के अंदर मल्टीटास्किंग होने की वजह से एक ही बार के अंदर कई एप्प पर काम किया जा सकता है। जब आप अपने मोबाइल के अंदर एक ही बार मे कई एप्प को ओपन करके रखते हैं तो ‌‌‌यह अधिक बैट्री की खपत करते हैं जिसकी वजह से मोबाइल काफी गर्म हो  जाता है। आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप एक बार मे केवल उन ही एप्प को ओपन करें जिनकी आपको जरूरत है। उन एप्प को ओपन ना करें जिनकी आपको कोई भी जरूरत नहीं है।

 आपको इस बात पर अच्छी तरह से ध्यान देना चाहिए । यदि आप ऐसा ‌‌‌ करते हैं तो आपका मोबाइल गर्म नहीं होगा । आपको इस बात के बारे मे पता होना चाहिए । आमतौर पर इस तरह की समस्या उन मोबाइल के अंदर आती है जोकि हल्के होते हैं। भारी परफोर्मेंश उनके अंदर नहीं होती है।

‌‌‌कैमरे के अधिक देर तक प्रयोग की वजह से फोन गर्म हो जाता है

दोस्तों आजकल आपको पता ही है कि हर मोबाइल के अंदर कैमरा दिया हुआ आता है और अच्छे से अच्छा क्वालिटी का कैमरा स्मार्टफोन के अंदर होता है। आपको इसके बारे मे पता ही है। दोस्तों सब फोन की तो हम नहीं कह सकते हैं लेकिन कुछ फोन ऐसे होते ‌‌‌हैं जोकि कैमरे के अधिक देर तक इस्तेमाल करने की वजह से गर्म हो जाते हैं। दोस्तों यदि आपका फोन भी कैमरे के अधिक देर तक इस्तेमाल करने की वजह से गर्म हो रहा है तो यह आमतौर पर मेन्यूफेक्चरिंग की समस्या होती है। तो आप बस इसके अंदर यही कर सकते हैं कि कैमरे को अधिक समय तक इस्तेमाल नहीं कर ‌‌‌ सकते हैं। आपको कैमरा कम इस्तेमाल करना चाहिए । बस इसके अलावा आप कोई दूसरा मोबाइल खरीद सकते हैं। इसके अलावा कोई चारा नहीं है।

‌‌‌फोन पर लंबी बातें करने की वजह से फोन गर्म हो जाता है

दोस्तों आपको पता ही है कि कुछ लोग अपने मोबाइल फोन पर काफी लंबी बातें करते हैं। हर फोन तो लंबी बातें करने पर गर्म नहीं होता है। लेकिन पहले कुछ फोन मेरे पास भी थे जोकि लंबी बातें करने पर गर्म हो जाते थे । यदि आपका फोन भी लंबी बात करने पर ‌‌‌गर्म हो जाता है तो इसका मतलब यह है कि समस्या फोन के अंदर ही है। इसमे कोई शक नहीं है। यदि आप इस समस्या को हल करना चाहते हैं तो आपको एक दूसरा फोन लेना होगा जोकि गर्म नहीं होता है। लेकिन आप रिपयर के लिए भी जा सकते हैं। लेकिन अधिकतर केस मे इस समस्या को हल करना हर किसी के बस की बात नहीं ‌‌‌ है।

‌‌‌अक्सर प्रेमी प्रेमिका काफी लंबी बातें करते हैं। और उनका फोन पता नहीं कितने घंटो चलता ही रहता है। खैर यह एक अलग विषय है लेकिन आपने कई बार ऐसी घटनाएं भी सुनी होगी कि बात करते हुए मोबाइल फोन फट गया था। यदि आपका फोन भी बात करते समय गर्म होता है तो फिर आपको इससे सावधान हो जाने की जरूरत है। यह ‌‌‌ आपके लिए बड़ी मुश्बित पैदा कर सकता है।

‌‌‌ऑरेजनल चार्जर नहीं यूज करने की वजह से

दोस्तों जब आप कोई मोबाइल खरीद कर लाते हैं तो उसके साथ उस मोबाइल का ऑरेजनल चार्जर आता है जोकि कंपनी टेस्टिंग करके देती है। लेकिन कई बार या तो हम पुराना मोबाइल लेते हैं या फिर ऑरेजनल चार्जर के खराब हो जाने के बाद मार्केट से लोकल चार्जर लेकर आ जाते हैं और ‌‌‌ यह गलती हम सभी लोग करते ही हैं। क्योंकि कई बार तो मोबाइल हमारे पास काफी पुराना हो जाता है तो वह मोडल ही मार्केट के अंदर आना बंद हो जाता है। ऐसी स्थिति के अंदर किसी दूसरे लोकल चार्जर से काम चलाना पड़ता है। दोस्तों वैसे तो लोकल चार्जर से मोबाइल हीट नहीं होता है। लेकिन कई बार क्या होता है

phone garam kyu hota hai

‌‌‌कि मोबाइल को लोकल चार्जर स्पोर्ट नहीं करता है जिसकी वजह से फोन गर्म होने लग जाता है। यदि आपका फोन गर्म हो रहा है तो एक बार आप अपने मोबाइल का चार्जर बदल कर देखें। यदि दूसरे किसी चार्जर से मोबाइल गर्म नहीं होता है तो इसका मतलब यह ही है कि आपका मोबाइल का चार्जर खराब हो चुका है।

‌‌‌और आपको अपना मोबाइल चार्जर बदलना होगा । यदि आप मार्केट के अंदर कोई नया चार्जर खरीने के लिए जा रहे हैं तो सबसे पहले अपने पूराने चार्जर पर रेटिंग को अच्छी तरह से नोट करलें और उसकी रेटिंग का दूसरा चार्जर खरीदे ।

‌‌‌इसके अलावा कुछ चार्जर खराब होने की वजह से भी फोन गर्म होने लग सकता है। इसलिए खराब चार्जर को अपने मोबाइल के अंदर ना लगाएं । यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌चार्जिंग के साथ फोन का यूज करने के कारण मोबाइल गर्म होता है

दोस्तों कई बार क्या होता है कि हमारे मोबाइल के अंदर चार्ज नहीं होता है। तो हम अपने मोबाइल को चार्जर के अंदर लगा देते हैं और उसके बाद यूज करने लग जाते हैं। यदि आप भी ऐसा करते हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए ।

क्योंकि यह आपके फोन ‌‌‌के फटने का कारण बन सकता है। क्योंकि जब हम अपने मोबाइल को चार्जर के अंदर लगाकर यूज करने लग जाते हैं तो मोबाइल मे अधिक हीट जनरेट होता है और फोन फट सकता है। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप अपने मोबाइल को चार्जर के अंदर लगा चुके हैं तो उसके बाद उसे यूज न करें। उसे पहले चार्ज हो जाने का इंतजार करें ।

‌‌‌एक बार जब फोन चार्ज हो जाए तो उसके बाद आप उसका यूज कर सकते हैं। लेकिन बहुत से यूजर इस बात पर ध्यान नहीं देते हैं और फोन को चार्जर से कनेक्ट करने के बाद यूज करने लग जाते हैं।

internal storage full होने की वजह से

‌‌‌दोस्तों internal storage के फुल होने की वजह से भी मोबाइल फोन गर्म हो सकता है। internal storage  का मतलब होता है मोबाइल के अंदर खुदकी जो मैमोरी होती है वह फुल हो  जाती है। और यदि मैमोरी फुल हो जाती है। तो उसके बाद मोबाइल ठीक से काम नहीं कर पता है जिसकी वजह से वह हीट होने लग जाता है। यदि आपका ‌‌‌फोन हीट हो रहा है तो एक बार अपने मोबाइल की इंटरन स्टोरेज को चैक करलें। और यदि स्टोरेज फुल बता रहा है तो आपको चाहिए कि आप इसको खाली करें। आप अपने डेटा को मैमोरी कार्ड के अंदर ट्रांसफर करलें। जिससे कि आपका फोन खाली हो जाएगा ।

‌‌‌मोबाइल कवर की वजह से

दोस्तों भले ही आपका मोबाइल कवर आपके मोबाइल की सुरक्षा प्रदान करने का काम करता है। लेकिन यह आपके फोन को गर्म करने का कारण भी बन सकता है। आमतौर पर जब गर्मी का मौसम होता है तो फोन के अंदर अधिक हीट निकलती है। और मोबाइल के पीछे कवर लगा होने की वजह से हीट बाहर नहीं निकल पाती ‌‌‌है और इसकी वजह से मोबाइल गर्म होने लग जाता है। दोस्तों मोबाइल के गर्म होने से रोकने के लिए जब भी आप हैवी नेट या विडियो या गेम खेलते हैं तो अपने मोबाइल के बैक कवर को निकालदें ।ऐसा करने से आपके मोबाइल का हीट होना बंद हो जाएगा । या फिर यह कम हो जाता है।

‌‌‌वैसे यदि सर्दी का मौमस है तो फिर आपको अपने मोबाइल के बैक कवर को निकालने की जरूरत नहीं पड़ेगी लेकिन यदि गर्मी का मौसम है तो फिर आपको अपने मोबाइल का बैक कवर को हटाकर यूज करने की जरूरत है।

mobile software not updating

दोस्तों समय समय पर मोबाइल का सिस्टम अपडेट करने की जरूरत होती है। mobile software को जब आप अपडेट नहीं करते हैं तो यह आपके फोन के गर्म होने की वजह बन सकता है। आमतौर पर मोबाइल के सिस्टम को जब आप अपडेट नहीं करते हैं तो इसकी वजह से आपके मोबाइल के अंदर कई तरह की समस्याएं आ जाती हैं । और कई बार सिस्टम फाइल के क्रप्ट होने की वजह से भी यह हो सकता है।

‌‌‌अपने मोबाइल की सेटिंग के अंदर जाकर देखें और यदि आपका mobile software अपडेट नहीं हुआ है तो फिर आपको चाहिए कि आप अपने mobile software  को अपडेट करें । ताकि फोन के हीट होने की समस्या हल हो जाएगी ।

‌‌‌लेकिन कई मोबाइल फोन ऐसे होते हैं जिनके अंदर software अपडेट नहीं हो पाता है। खास कर यह समस्या पुराने मोबाइल के अंदर होती है। यदि आपके पास यदि एक नया वर्जन का मोबाइल है तो फिर आप इसका सिस्टम आप आसानी से अपडेट कर सकते हैं।

‌‌‌फोन की बैट्री के अंदर चार्ज कम होने की वजह से

दोस्तों मोबाइल के हीट होने का एक कारण यह भी होता है। यदि आप अपने मोबाइल को दुबारा  चार्ज करते हैं तो कम से कम उसके अंदर 30 फीसदी तक चार्ज होना चाहिए । यदि आप अपने मोबाइल को पूरा डिस कर देते हैं और उसके बाद चार्ज करते हैं तो फिर आपका मोबाइल हीट ‌‌‌ होगा ही । इसलिए आपको अपने मोबाइल के अंदर कम से कम 30 फीसदी चार्ज रखें। आमतौर पर ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मोबाइल को यदि आप पूरा डिस कर देते हैं तो फिर उसका चार्जिंग समय बढ़ जाता है और अधिक चार्जिंग समय लगने की वजह से आपका मोबाइल हीट होने लग जाता है। ‌‌‌

और यह हर मोबाइल के साथ होता ही है। अपने मोबाइल को आप पूरा डिस ना करें ‌‌‌नहीं तो वह गर्म तो हो सकता है लेकिन कम गर्म होगा और बैट्री फटने जैसी समस्या उसके अंदर नहीं होगी ।

hotspot connection  अधिक होने की वजह से

दोस्तों मोबाइल के अंदर hotspot आजकल दिया जाता है। इसकी मदद से आप अपने मोबाइल को आसानी से किसी भी दूसरे डिवाइस से कनेक्ट कर पाते हैं। लेकिन आमतौर पर हम एक ही मोबाइल से कई सारे डिवाइस को कनेक्ट कर लेते हैं।

 जिसकी वजह से hotspot connection  के हाई होने ‌‌‌ की वजह से मोबाइल काफी गर्म होने लग जाता है। यदि आप भी ऐसा कर रहे हैं तो आपको अपने मोबाइल को ठंडा रखने का इंतजाम करना होगा यही आपके लिए सही होगी । इसके लिए आप अपने मोबाइल को कूलर के आगे रख सकते हैं।

hotspot connection जब मोबाइल के अंदर अधिक होते हैं तो मोबाइल को डेटा प्रोसेस करने के लिए काफी मेहनत करनी होती है। और ऐसी स्थिति के अंदर मोबाइल तो गर्म होना ही है।

‌‌‌अपने फोन मे सही बैट्री का यूज करें

दोस्तों आपको अपने फोन के अंदर सही बैट्री का यूज करना चाहिए कई बार क्या होता है कि हमारे फोन की बैट्री खराब हो जाती है ? और इसकी वजह से हम दूसरी किसी बैट्री का यूज कर लेते हैं। और ऐसा करने का नुकसान यह होता है कि हमारा फोन गर्म होने लग जाता है। इसलिए यदि ‌‌‌ आप अपने फोन को गर्म होने से बचाना चाहते हैं तो आपको अपने फोन के अंदर वहीं बैंट्री का प्रयोग करना चाहिए जोकि कंपनी आपको देती है। ऐसी वैसी बैट्री का प्रयोग करने से भी फोन गर्म होने लग जाता है।

‌‌‌एक अच्छा ब्रांड का मोबाइल फोन खरीदें

दोस्तों वैसे तो मार्केट के अंदर कई तरह के मोबाइल आते हैं। एक ब्रांड फोन की तुलना मे दूसरे काफी सस्ते आते हैं। लेकिन यह सस्ते होते हैं उतना ही इनके साथ समस्याएं भी अधिक होती हैं। खास कर यह सस्ते फोन गर्म अधिक होते हैं तो आपको चाहिए कि आप एक अच्छी ‌‌‌कंपनी का फोन खरीदें यही आपके लिए सही होगा । भले ही अच्छी कंपनी के फोन का पैसा थोड़ा अधिक लगता है लेकिन आपको रोज रोज के झंझट से छूटकारा मिल जाता है। आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

‌‌‌कुछ साल पहले मैंने भी एक लोकल ब्रांड लिया था । मोबाइल देखने मे काफी अच्छा था लेकिन उसके साथ कुछ ही दिनों के अंदर समस्या होने लगी । जैसे कि वह अधिक गर्म होने लग गया और उसके बाद उसके अंदर और भी कई सारी समस्याएं हो गई। तो इस तरह का मोबाइल आपको नहीं खरीदना चाहिए ।

‌‌‌सही तरीके से रिपेयर नहीं होने से मोबाइल गर्म होने लग जाता है

दोस्तों यदि आपके मोबाइल के अंदर कोई खराबी है और वह सही तरीके से रिपेयर नहीं हो रहा है या आप इस मोबाइल को जिसके पास रिपेयर के लिए लेकर गए थे उसने इसे सही तरीके से रिपयेर नहीं किया है तब भी समस्या हो सकती है। और मोबाइल गर्म होने ‌‌‌ लग जाएगा । और उसके बाद आपका मोबाइल एकदम से बेकार हो ही जाएगा । आप इस बात को समझ सकते हैं। इस तरह से दोस्तों अपने मोबाइल को हमेशा सही तरीके से रिपेयर करवाने के लिए किसी ऐसे रिपेयर के पास जाएं जिसको की काम आता हो ।

‌‌‌अपने मोबाइल से लंबे समय तक विडियो ना देखें

दोस्तों आमतौर पर आजकल आपको पता ही है कि सब लोग अपने मोबाइल से लंबे समय से विडियो को देखते हैं। जब आप हैवी विडियो को अपने मोबाइल से देखते हैं तो मोबाइल के अंदर हीट निकलती है। और इसकी वजह से मोबाइल गर्म होने लग जाता है। इसलिए आपको चाहिए कि आप लंबे ‌‌‌समय तक अपने मोबाइल से विडियो को नहीं देखना चाहिए । यही आपके लिए सही होगा ।और ऐसा करने से मोबाइल भी काफी गर्म हो जाता है।

‌‌‌अपने मोबाइल की ब्राइटनेस  को अधिक ना रखें

दोस्तों आमतौर पर हम लोग चीजों को अधिक क्लियर देखने के लिए फोन की ब्राइटनेस  को अधिक रखते हैं। लेकिन इसका नुकसान भी होता है। यदि आप फोन की ब्राइटनेस  को अधिक रखते हैं तो इससे आपका फोन गर्म हो सकता है। तो आपको अपने फोन की ब्राइटनेस को कम रखना ‌‌‌चाहिए । आप किसी भी मोबाइल की ब्राइटनेस को बहुत ही आसानी से कम कर सकते हैं। ताकि किसी भी तरह की समस्या ना हों और आपका फोन भी गर्म होना बंद हो जाए।

‌‌‌अधिक लंबे समय तक कैमरे का उपयोग करने की वजह से

दोस्तों अधिक लंबे समय तक यदि आप अपने मोबाइल के कैमरे का उपयोग करते हैं तो इसकी वजह से भी मोबाइल फोन गर्म हो सकता है। तो यदि आप कैमरे से किसी भी तरह का विडियो आदि को सूट कर रहे हैं तो आपको कुछ अंतराल के बाद विडियो को सूट करना चाहिए । ‌‌‌ जिससे कि फोन भी गर्म नहीं होगा । और आपके लिए अच्छा भी रहेगा । हालांकि कैमरे का उपयोग करने से हर फोन गर्म नहीं होता है। लेकिन कुछ फोन ऐसे होते हैं जोकि अधिक कैमरे का उपयोग करने की वजह से गर्म हो जाते हैं।

‌‌‌यदि मोबाइल अधिक गर्म हो रहा है तो क्या करें ?

दोस्तों अब तक आपने यह जाना की मोबाइल गर्म होने के कारण क्या हैं ? और मोबाइल यदि गर्म हो रहा है तो फिर आपको क्या करना चाहिए । सबसे पहले आपको उपर दिये गए कारणों मे से कोई कारण की खोज करनी होगी जोकि मोबाइल के गर्म होने के लिए जिम्मेदार होता ‌‌‌ है। ‌‌‌उसके बाद आपको करना यह है कि अपने मोबाइल की बैट्री को कुछ समय के लिए निकाल कर रख देना है। और जैसे ही आपका मोबाइल ठंडा हो जाता है आप उसका प्रयोग फिर से करना शूरू कर सकते हैं।

‌‌‌खास कर गर्मी के अंदर मोबाइल अधिक गर्म होता है तो इसके अंदर आपको करना यह है कि अपने मोबाइल को किसी पंखें के नीचे रख सकते हैं । यदि आप वाईफाई का यूज करते हैं तो वह भी गर्मी मे अधिक गर्म होता है तो इसके लिए आप एक गिले कपड़े पर उसको रखकर पंखें के नीचे रख सकते हैं।

‌‌‌ऐसा करने से होगा यह है कि मोबाइल फोन गर्म होना बंद हो जाएगा । इसके अलावा आप अपने मोबाइल को गर्म होने पर अच्छी तरह से ध्यान देना चाहिए । और कभी भी गर्म मोबाइल का यूज नहीं करना चाहिए । यदि आपके मोबाइल के बैट्री अधिक गर्म हो रही है तो उस मोबाइल का यूज करना आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है। ‌‌‌और जब मोबाइल की बैट्री अधिक गर्म हो जाती है तो इसकी वजह से बैट्री फट सकती है। और आपको तो पता ही है कि बैट्री फटने की वजह से क्या क्या समस्याएं आ सकती हैं। आप इसको अच्छी तरह से जानते ही हैं।

‌‌‌यदि आपका भी मोबाइल फोन अधिक गर्म हो रहा है तो यह लेख आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। यह आपके मोबइल फोन को गर्म होने से बचाने का काम करता है। आप इसको अच्छी तरह से समझ सकते हैं। यदि आप उपर दिये गए ट्रिक को फोलो करते हैं तो आप अपने मोबाइल को सुरक्षित रख पाने मे कामयाब हो जाते हैं।

‌‌‌उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा । यदि आप कुछ पूछना चाहते हैं तो नीचे दिये गए कमेंट बॉक्स के अंदर कमेंट करें और बताएं कि आपको क्या क्या जानना है।

किसी फोटों से कपड़े उतारने का तरीका cloth remover app in hindi

मोबाइल के हैंग होने से रोकने के लिए 21 टिप्स के बारे मे जानें ।

जिओ का नेट क्यों नहीं चल रहा है jio phone ka net nahi chal raha hai

टाइगर क्रीम क्या होती है ? टाइगर किंग क्रीम कैसे इस्तेमाल करें

खुजली की दवा का नाम लिस्ट खुजली की दवा का उपयोग

फेसबुक का मालिक कौन है facebook ke malik ka kya naam hai

शनिवार को सांप देखने का अर्थ और मतलब के बारे मे जानें

मौसम की जानकारी क्या शनिवार और रविवार को पानी बरसेगा

सेसा तेल के फायदे और नुकसान benefits of sesa oil in hindi

डाबर तुलसी ड्रॉप्स के 11 फायदे dabur tulsi drops benefits in hindi

ब्रह्मचर्य का पालन करने के तरीके और ब्रह्मचर्य के नुकसान

तुलसी अर्क के 18 फायदे और नुकसान tulsi ark ke fayde in hindi

काले हकीक के 23 फायदे hakik stone benefits in hindi

chhoti ee ki matra wale 300 shabd और उनके अर्थ और मतलब

landmark ka matlab लैंडमार्क का हिंदी अर्थ landmark type or use

कस्तूरी की गोली किस काम में आती है kasturi tablet uses in hindi

औरतों को शनि देव की पूजा नहीं करनी चाहिए 7 कारण

मोर के पंख के 23 फायदे mor pankh ke fayde in hindi

उल्लू को मारने के 8 नुकसान ullu ko marne se kya hota hai

भूत कैसे दिखते हैं दिखाइए bhoot kaise dekhte hain

चीन में लोग क्या क्या खाते हैं china food list

सपने मे मूली देखने के 15 मतलब sapne mein muli dekhna

साइबर अपराध से बचाव के उपाय type of cyber crime in hindi

Refurbished Meaning in Hindi Refurbished प्रोडेक्ट कैसे खरीदे

गाना कैसे लिखना है ,गाना लिखने का तरीका song writing tips

बजरंग बाण सिद्ध करने की विधि और इसके फायदे

गन्ने की खेती कैसे करें ? गन्ने की खेती का वैज्ञानिक तरीका

सूर्य की उत्पति कैसे हुई ? सुरज के बारे मे रोचक तथ्य

पति-पत्नी में कलह निवारण हेतु बेहतरीन उपाय

सरपंच की सैलरी कितनी होती है सरपंच के रोचक तथ्य

कोयले से बिजली कैसे बनती है coal power plant

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।