डाबर तुलसी ड्रॉप्स के 11 फायदे dabur tulsi drops benefits in hindi

dabur tulsi drops benefits in hindi डाबर तुलसी ड्रॉप्स के फायदे ,दोस्तों तुलसी के पौधे के बारे मे तो आप जानते ही हैं। dabur tulsi drops के अंदर तुलसी का प्रयोग किया जाता है और तुलसी के पौधे के बारे मे आप जानते ही हैं कि यह कितना पवित्र होता है। हिंदु धर्म के अंदर इसको अपने आंगन मे लगाया जाता है। और रात को इसकी पतियों को नहीं तोड़ा जाता है।

‌‌‌इस पौधे का प्रयोग dabur tulsi drops जैसी अनेक दवाओं को बनाने के लिए किया जाता है। क्योंकि इस पौधे के अंदर कई तरह के औषधिय गुण होते हैं। इस पौधे की लंबाई 3 फिट तक की होती है और इसके पुष्प बैंगनी रंग के होते हैं।

dabur tulsi drops तुलसी के पौधे से ही बनाई गई है। जिस तरीके से तुलसी के पौधे का उपयोग कई तरह की बीमारियों मे किया जाता है उसी तरीके से dabur tulsi drops का उपयोग भी कई तरह की समस्याओं से बचने के लिए किया जाता है। ‌‌‌और आयुर्वेद के अंदर तो तुलसी का बहुत अधिक प्रयोग किया जाता है। इसकी मदद से कई तरह की दवाओं का निर्माण किया जाता है।

dabur tulsi drops का उपयोग कोई भी कर सकता है। इसका उपयोग बच्चे बूढे और महिलाएं कर सकती हैं। लेकिन उपयोग करने से पहले एक बार डॉक्टर से संपर्क करें और डॉक्टर जो कहते हैं उसके अनुसार ही आपको इसका उपयोग करना चाहिए । आइए अब जानते हैं कि dabur tulsi drops benefits in hindi के बारे मे ।

Table of Contents

‌‌‌1.dabur tulsi drops benefits in hindi यह रोग प्रतिरोधक क्षमता मे सुधार करता है

दोस्तों डॉबर कंपनी यह कहती है कि तुलसी ड्रॉप्स  रोग प्रतिरोधक क्षमता के अंदर सुधार करने का कार्य करता है। वैसे आपको पता ही होगा कि शरीर के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का होना बहुत ही जरूरी होता है।

‌‌‌यदि शरीर के अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाएगी और कमजोर हो जाएगी तो हमारा शरीर रोगग्रस्त हो जाएगा । और हम बीमार पड़ जाएंगे । तुलसी के अंदर विशेष क्षमता होती है जिसकी मदद से रोग प्रतिरोधक क्षमता के अंदर आसानी से सुधार किया जा सकता है। यदि आप भी बार बार बीमार पड़ते हैं तो डॉबर तुलसी ड्रॉप्स  ‌‌‌ आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। यह आपकी इम्यूनिटी को मजबूत कर सकता है। आपने देखा होगा कि जब किसी को कोरोना ने अटैक किया तो उससे रिकवर होने के बाद ऐसे लोगों की इम्यूनिटी बहुत ही कम हो गई थी। जिसके बाद समस्या यह हुई कि उनको ब्लैक फंगस जैसे रोगों ने अटैक कर दिया ।

‌‌‌और उसके बाद उनके शरीर के कई हिस्से खराब हो गए और इस तरह के अटैक से कई लोगों की मौत भी हो गई । तो दोस्तों आप समझ सकते हैं कि रोगप्रतिरोधक क्षमता हमारे शरीर के लिए कितनी उपयोगी होती है। तुलसी ड्रॉप्स  आपके शरीर के अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने का काम करता है।

सफेद रक्त कोशिकाएं (ल्यूकोसाइट्स) को रोग प्रतिरोधक क्षमता कहा जाता है यह पूरी बॉडी के अंदर लसिका तंत्र के माध्यम से घूमती हैं और इनका कार्य किसी बीमारी से लड़ना होता है। यदि किसी व्यक्ति के शरीर के अंदर इनकी संख्या कम होती है तो उसके अंदर संक्रमण का खतरा काफी बढ़ जाता है।

2.मधुमेह के रोगियों के लिए तुलसी ड्रॉप्स काफी फायदेमंद है

दोस्तों तुलसी ड्रॉप्स  रक्त शर्करा के स्तर को कम करने का कार्य करता है। रक्त शर्करा की मात्रा जब शरीर के अंदर अधिक हो जाती है तो इस स्थिति को हाइपरग्लेसेमिया  के नाम से जाना जाता है। मधुमेह के रोगियों को अपने रक्त शर्करा के स्तर को बार ‌‌‌जांच करने की आवश्यकता होती है। ताकि वे अपना ईलाज ठीक तरीके से कर सके । जब रक्त शर्करा का स्तर अधिक हो जाता है तो कई तरह के लक्षण प्रकट होने लग जाते हैं जैसे कि अत्यधिक प्यास अथवा भूख लगना, सिर दर्द, बार-बार मूत्र आना, दृष्टि धुंधली होना तथा मतली आदि । यदि किसी को इस तरह के लक्षण दिखाई दें। ‌‌‌तो जल्दी से जल्दी डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए ।

एक सामान्य व्यक्ति का रक्त शर्करा का स्तर भोजन से पहले 100 mg/dl से कम और भोजन से 1 से 2 घंटे बाद 140 mg/dl कम होना चाहिए। दोस्तों यदि किसी का रक्त शर्करा स्तर अधिक होता है तो उसको दवाओं का सेवन करना पड़ता है। इसके अलावा भी बहुत सारे तरीके हैं जिसकी मदद से रक्त शर्करा के स्तर को कम किया जा ‌‌‌ सकता है। बेहतर यही होगा कि यदि आप मधुमेह के रोगी हैं तो आपको इसका ध्यान रखना होगा और ऐसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए जोकि रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाने के लिए जानी जाती हैं।

बीन्स, फलियां , केला, सेब, ब्रेड आदि के अंदर चीनी की मात्रा अधिक होती है। इसलिए मधुमेह होने वाले रोगियों को इन सब चीजों को अलविदा कहना चाहिए । इसके अलावा पानी अधिक से अधिक मात्रा मे पीना चाहिए ।

3.डाबर तुलसी ड्रॉप्स के फायदे एंटीमाइक्रोबियल गुण

‌‌‌डाबर तुलसी ड्रॉप्स  के अंदर एंटीमाइक्रोबियल गुण होता है। इसका मतलब यह है कि यह सूक्ष्म जीवों के खिलाफ कार्य करता है जोकि हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं।बैक्टीरिया और फफूंद जैसे सूक्ष्मजीवों की उपस्थिति को कम करने का गुण इसके अंदर होता है।इस तरह से यदि आप dabur tulsi drops  का यूज करते हैं तो यह बैक्टीरिया और दूसरे प्रकार के सूक्ष्म जीवों से आपके शरीर की लड़ने की क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। कुल मिलाकर यह एक अच्छी चीज होती है।

4.नाक के श्लेष्म झिल्ली की सूजन को कम करता है

दोस्तों जब हमे ‌‌‌जुकाम होता है तो हमारी नाक के अंदर एक प्रकार की झिल्ली होती है जिसके अंदर सूजन आ जाता है। इसके लिए हम नाक के अंदर कई तरह की दवाएं डालते हैं जिससे कि सूजन को कम किया जा सके । इस सूजन की वजह से हम सही तरीके से चीजों को ‌‌‌सूंघ नहीं पाते हैं। dabur tulsi drops आपकी नाक के अंदर मौजूद झिल्ली के अंदर सूजन को कम करता है। जिससे कि आपकी सूंघने की क्षमता काफी बेहतर तरीके से काम करती है।

‌‌‌ऐसे तो नाक की झिल्ली के अंदर सूजन नहीं आता है लेकिन खास तौर पर जब जुकाम होता है तो आपकी नाक इससे प्रभावित हो जाती है। एक बार आप तुलसी ड्रॉप्स  को प्रयोग करके देख सकते हैं। जिससे कि आपको यह पता चलेगा कि यह किसी तरह से काम करती है।

‌‌‌वैसे कुछ लोगों को नाक के अंदर एलर्जी भी हो सकती है तो dabur tulsi drops  का यूज करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपको इससे एलर्जी तो नहीं हो जाएगी ।

5.डाबर तुलसी ड्रॉप्स के फायदे एंटी-एलर्जी

‌‌‌एलर्जी एक प्रकार की त्वचा प्रतिक्रिया होती है जोकि किसी भी तरह के भोजन या फिर ड्रग की वजह से हो सकती है। यह आपकी त्वचा प्रतिक्रिया देती है।आजकल यह देखने मे आया है कि एलर्जी एक बहुत ही आम समस्या बन चुकी है। यह बच्चों से लेकर बड़ों के अंदर भी देखने को मिलती है।

‌‌‌वैसे आपको पता ही होगा कि एलर्जी एक हल्की परेशानी होती है जोकि रोजाना की गतिविधियों पर प्रभाव डालती है। लेकिन यदि इसका समय पर ईलाज नहीं करवाया जाता है तो उसकी वजह से समस्या और अधिक गम्भीर हो सकती है।

डाबर तुलसी ड्रॉप्स के फायदे यह हैं कि इसके अंदर एंटी एलर्जी गुण होते हैं। इसका मतलब यह है कि यदि किसी को एलर्जी की समस्या है तो वह दूर कर सकती है। जैसे कि कुछ लोगों को जुकाम की वजह से एलर्जी होती है जिसकी वजह से नाक के अंदर पानी आने लग जाता है और समस्या कठीन हो जाती है तो इस दवा का प्रयोग ‌‌‌ किया जा सकता है। दोस्तों एलर्जी कई तरह की होती है।

  • कुछ लोगों को ड्रग  से एलर्जी हो सकती है।वे यदि किसी खास प्रकार की ड्रग का सेवन करते हैं तो उससे उनको एलर्जी हो सकती है। त्वचा प्रतिक्रिया दे सकती है।
  • खाद्य पदार्थों से एलर्जी हो सकती है। कुछ लोगों को कुछ खास चीजों से एलर्जी होती है। जिससे कि प्रतिरक्षा प्रणाली का खतरनाक रियक्सन मिलता है।यदि आपको किसी खाने पीने की चीजों से एलर्जी है तो उसे परहेज करने की आवश्यकता है।
  • ‌‌‌इसके अलावा कुछ लोगों को जानवरों के मल और मूत्र की वजह से एलर्जी हो सकती है। इस तरह के लोगों को जानवरों के मल मूत्र से दूरी बनाकर रखनी चाहिए ।

‌‌‌जिन चीजों से आपको एलर्जी होती है उनके संपर्क मे आने के बाद कुछ ही घंटों के अंदर एलर्जी के लक्षण उत्पन्न होने लग जाते हैं।हालांकि कई बार एलर्जी प्रतिक्रिया होने मे काफी समय लग सकता है। हालांकि कई बार कुछ पदार्थ मुंह के अंदर प्रवेश करने पर एलर्जी हो सकती है और  नाक, आंख या फेफड़ों  को ‌‌‌ प्रभावित कर सकती है।

‌‌‌6.तुलसी ड्रॉप्स के अंदर होते हैं Anti-Inflammatory गुण

‌‌‌दोस्तों आपको पता होना चाहिए कि तुलसी ड्रॉप्स  के अंदर Anti-Inflammatory गुण होते हैं।इसका मतलब यह है कि यह पुराने दर्द और सूजन को कम करने का काम करती है।कई बार कहीं पर चोट लग जाती है तो वह चोट तो दवाओं की वजह से ठीक हो जाती है लेकिन उसकी वजह से दर्द अभी भी बना रहता है। इसतरह के दर्द को कम करने ‌‌‌ के लिए तुलसी कारगर हो सकती है। हालांकि इस दशा मे तुलसी का प्रयोग किस तरह से किया जाना चाहिए । इस बारे मे आपका डॉक्टर ही आपको उचित सलाह दे सकते हैं।

‌‌‌इसके अलावा जो पुराने सूजन होते हैं उनको कम करने के लिए भी तुलसी काफी फायदेमंद होती है। Anti-Inflammatory गुण की वजह से तुलसी काफी उपयोगी साबित हो जाती है।

‌‌‌7.तुलसी ड्रॉप्स  के अंदर एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं

एंटीऑक्सीडेंट वो पदार्थ होते हैं जोकि फ्री रेडिकल की वजह से कोशिकाओं को होने वाले नुकसान से बचाने का कार्य करते हैं।एंटीऑक्सीडेंट का गुण सब्जी के अंदर भी पाया जाता है।एंटीऑक्सीडेंट  का गुण होने से आपके कोशिकाओं को नुकसान होने से रोकते हैं जोकि कैंसर और उम्र बढ़ने के प्रभाव को कम करते हैं। ‌‌‌ तुलसी ड्रॉप्स  के अंदर यह गुण मौजूद होते हैं।एंटीऑक्सिडेंट्स विटामिन सी और ई, बीटा कैरोटीन और कैरोटीनॉड्स हैं। और जब फ्री रेडिकल आपके शरीर के अंदर किसी एक जगह पर एकत्रित होने लग जाते हैं तो यह आपकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट के गुण तुलसी ड्रॉप्स  के अंदर होने की वजह से यह आपके शरीर के अंदर सूजन जैसी समस्याओं को कम करने मे भी मदद करती है। इसके अलावा अमेरिकन ऑप्टोमैट्रिक एसोसिशन ने एक रिसर्च किया जिसके अंदर यह पता चला है कि एंटीऑक्सीडेंट आंखों के उपर पड़ने वाले बुरे असर को 25 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं।

‌‌‌जब शरीर के अंदर फ्री रेडिकल की संख्या बढ़ जाती है तो यह आपके हर्ट के लिए घातक होते हैं जिससे की हार्ट अटैक की समस्या हो सकती है। एंटीऑक्सीडेंट का गुण जिन पदार्थों के अंदर होता है वे हर्ट की समस्याओं को कम करने के लिए जाने जाते हैं।

‌‌‌8. एंटीबॉडी के उत्पादन में सुधार करता है

दोस्तों तुलसी के पत्ते जो होते हैं वह  एंटीबॉडी के उत्पादन में सुधार करने का कार्य भी करते हैं।यह एक वाई आकार का प्रोटीन होता है जिसकी मदद से शरीर हानिकारक रोगजनक और बैक्टिरिया का पता लगाने के लिए करता है। ‌‌‌शरीर के अंदर जब एंटीजन प्रवेश करता है तो उसके बाद एंटीबॉडी  का बनना शूरू हो जाता है।एंटीबॉडी को इम्युनोग्लोबुलिन भी कहा जाता है। और यह शरीर के द्धारा पैदा किया जाने वाला एक प्रकार का प्रोटीन होता है। एंटीबॉडीज एंटीजन के साथ कार्य करते हैं और उसे निष्क्रिय करने का काम करते हैं।और एक स्वस्थ इंसान के अंदर कई हजार एंटी बॉडी होते हैं।

एंटीबॉडीज एक विशेष प्रकार के प्रोटीन होते हैं जिनके अंदर विशेष प्रकार के बायरस और रोगाणुओं को पहचान करने की क्षमता होती है।अलग अलग एंटीबॉडीज  विशेष तरह के रोगाणुओं के लिए होते हैं। जैसे कि मलेरिया के  लिए अलग तरह के एंटीबॉडीज  कार्य करते हैं तो सर्दी जुकाम के लिए अलग तरह के एंटीबॉडीज  कार्य ‌‌‌ करते हैं। एंटीबॉडी एक विशेष तरह की सफेद रक्त कोशिकाओं की मदद से बनते हैं।एक बार एंटीबॉडी रक्त के अंदर घूमने लग जाते हैं जो यह एंटिजन को नष्ट करने का कार्य शूरू कर देते हैं।

‌‌‌9.आंतो की सफाई मे मदद करता है डाबर तुलसी ड्रॉप्स

दोस्तों आंतों की सफाई समय समय पर काफी जरूरी चीज हो जाती है। आंतों के अंदर ही प्रतिरक्षा प्रणाली वाली कोशिकाओं का निर्माण होता है। यदि आंत सही तरीके से साफ नहीं हो पाती हैं तो पाचन से जुड़े रोग हो जाते हैं। ‌‌‌वैसे भी वर्तमान का खान पान कुछ इसी तरीके का हो चुका है कि इससे आपकी आंतों के अंदर से विषाक्त पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते हैं जिससे कि समस्या हो जाती है।आप अपने आहार के अंदर हरी सब्जी को शामिल कर सकते हैं जोकि आंतों की सफाई करने के लिए एक बेहतर विकल्प के तौर पर देखा जा सकता है।

‌‌‌10. डाबर तुलसी ड्रॉप्स  के फायदे भूख को बढ़ाने मे

डाबर तुलसी ड्रॉप्स  आपकी भूख को बढ़ा सकती है। दोस्तों कुछ लोगों को भूख नहीं लगने की समस्या होती है। खास कर ऐसा इसलिए होता है कि उनका काम ही बैठे रहने का होता है। वे कोई शारीरिक मेहनत नहीं करते हैं जिससे कि अधिक उर्जा खर्च नहीं होती है जिससे कि भूख नहीं ‌‌‌ लगती है। वैसे तो भूख को बढ़ाने के कई सारे तरीके हो सकते हैं। लेकिन इसके अंदर तुलसी ड्रॉप्स  भी काफी फायदेमंद होता है। यह आपकी भूख को बढ़ाने का काम करता है। भूख वात दोष से जुड़ी होती है। डाबर तुलसी ड्रॉप्स  वात दोष को सही करने का काम करता है।

‌‌‌11.यह पेट फूलने की समस्या को हल करती है

दोस्तों आज का समय ऐसा हो चुका है कि हम अधिकतर ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जिसकी वजह से पेट के अंदर गैस बनती है और पेट फूल जाता है। खास कर आजकल चाय जैसी चीजों का क्रेज बहुत अधिक बढ़ चुका है। ऐसी स्थिति के अंदर पेट मे अधिक गेस बनने लग जाता है। यह गैस ‌‌‌आपके अंदर कई तरह की समस्याओं को पैदा करता है। खास कर पेट गैस की वजह से आपकी कमर मे दर्द हो सकता है और कहीं पर भी दर्द हो सकता है। यह आपके दिमाग को प्रभावित कर सकता है।

‌‌‌पेट गैस एक काफी भयंकर समस्या होती है। यदि लंबे समय से आप पेट फूलने की समस्या से परेशान हैं तो डाबर तुलसी ड्रॉप्स  इसका हल हो सकता है। यह पेट गैस से आपको आराम प्रदान करता है। पेट गैस की समस्या से बाद मे पेट मे सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

‌‌‌और यदि लंबे समय से पेट गैस बना रहता है तो बाद मे यह काफी भयंकर समस्यओं को जन्म दे सकता है। इसलिए पेट गैस का समय पर ईलाज करना बेहद ही जरूरी हो जाता है।

‌‌‌यदि आपका पाचन अक्सर खराब रहने की समस्या होती है तो आपको कोई भी सब्जी कच्ची नहीं खानी चाहिए आपको सब्जी को पकाकर ही खाना चाहिए । आप सब्जी को उबालकर या फिर भूनकर खा सकते हैं। इससे किसी भी तरह की समस्या नहीं होगी ।

dabur tulsi drops यदि मैं अधिक मात्रा मे लेलेता हूं तो क्या होगा ?

दोस्तों dabur tulsi drops  की मात्रा जो डॉक्टर आपको बताते हैं उतनी ही आपको लेनी चाहिए । यदि आप अधिक मात्रा लेते हैं तो इसका नुकसान हो सकता है। यदि अधिक मात्रा मे दवा का सेवन करने के बाद यदि कोई समस्या आती है तो आपको ‌‌‌डॉक्टर को संपर्क करने की आवश्यकता होगी ।

dabur tulsi drops को यदि मैं लेना भूल जाता हूं तो क्या करें

यदि आप dabur tulsi drops  की किसी खुराक को लेना भूल जाते हैं तो इससे कुछ भी समस्या नहीं होगी । यदि अगली खुराक का समय हो चुका है तो फिर आपको दो खुराक एक साथ ही नहीं लेनी चाहिए । इससे काफी परेशानी मे पड़ सकते हैं। आप पहली खुराक छोड़ ‌‌‌ सकते हैं और उसके स्थान पर दूसरी खुराक ले सकते हैं।

‌‌‌ dabur tulsi drops को कहां पर स्टोर कर सकते हैं

dabur tulsi drops  को आप कभी भी फ्रीज के अंदर ना रखें फ्रीज के अंदर रखने की वजह से यह खराब हो सकती है। आप इसको कमरे के तापमान पर रख सकते हैं। इसके अलावा बच्चों के पहुंच से भी इस दूर रखें क्योंकि बच्चे इस दवा को निगल सकते हैं। ‌‌‌इसके अलावा इस दवा को सूर्य की तेज धूप से भी बचाना जरूरी होता है। तेज धूप के अंदर यह खराब हो सकती है।

dabur tulsi drops को किस तरह से लेना चाहिए

दोस्तों इस दवा को दूध वाली चाय के अंदर डालकर नहीं लेना चाहिए । आप इसको पानी के साथ ले सकते हैं। इसकी 5 से 10 बूंद को दिन मे दो बार ले सकते हैं। यह दवा आपको खाना खाने के बाद लेनी चाहिए । इसके अलावा आपको चाहिए कि आप ‌‌‌एक बार अपने डॉक्टर से संपर्क करें और जैसा आपके डॉक्टर निर्देश देते हैं आपको वैसा ही करना चाहिए ।

dabur tulsi drops लेने के बाद क्या दुष्प्रभाव हो सकते हैं ?

दोस्तों dabur tulsi drops  के दुष्प्रभाव नहीं होते हैं। लेकिन यदि दवा का सेवन करने के बाद भी आपको किसी भी तरह का फायदा नहीं दिख रहा है तो आप अपने डॉक्टर से एक बार फिर संपर्क कर सकते हैं और जो आपके डॉक्टर निर्देश देते हैं उनका ‌‌‌पालन आपको करना चाहिए ।

dabur tulsi drops  को हम कहां से खरीद सकते हैं ?

दोस्तों डाबर तुलसी ड्रॉप्स  को आप मार्केट के अंदर मौजूद किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं। यदि आपको मेडिकल स्टोर पर नहीं मिलती है तो आप ऑनलाइन वेब से खरीद सकते हैं वहां पर तुलसी ड्रॉप्स  आसानी से आपको मिल जाती है।

dabur tulsi drops क्या बुखार का ईलाज कर सकती है

दोस्तों dabur tulsi drops   के अंदर इम्यूनोमॉड्यूलेटरी और रोगाणुरोधी गुण होते हैं और यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने का कार्य करती है। इस तरह से यह सामान्य बुखार के अंदर आपको आराम दिला सकती है।

dabur tulsi drops क्या हर्ट रोग की समस्याओं को कम कर सकती है ?

दोस्तों dabur tulsi drops  के अंदर कोर्टिसोल को कम करने के गुण होते हैं। यह तनाव को कम करती है जिससे कि हर्ट रोग से जुड़ी समस्याएं अपने आप ही कम हो जाती हैं।इसके अलावा तुलसी ड्रॉप्स  के अंदर एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जोकि फ्री ‌‌‌रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को कम करने का कार्य करते हैं। इस तरह से तुलसी ड्रॉप्स  हर्ट के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

‌‌‌तुलसी ड्रॉप्स  किन चीजों से मिलकर बनी होती है ?

प्रत्येक 10 मिली तुलसी (Ocimum Sanctum) 0.5ml, वन तुलसी (O. Gratissimum) 1.0ml, बरबेरी (O. Basilicum) 4.0ml, निम्बू तुलसी (O. Citriodorum) 0.5ml, काथिंजर के हवाई भाग के अर्क से तैयार / प्राप्त किया जाता है

तुलसी ड्रॉप्स  के बारे मे यूजर क्या सोचते हैं ?

दोस्तों डाबर तुलसी ड्रॉप्स  के बारे मे यूजर क्या सोचते हैं उनके अनुभवों को भी हम यहां पर लिखने वाले हैं। यह अनुभव हमने अलग अलग वेब से लिया है। तो आइए जानते हैं डाबर तुलसी ड्रॉप्स  के बारे मे लोगों के अनुभव ।

  • राम्या सुब्रमण्यम लिखते हैं ……… हम सभी जानते है कि तुलसी के अंदर औषधिय गुण होते हैं। यह किस तरह से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है।तुलसी के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट गुण होने की वजह से यह खांसी से राहत प्रदान करता है।और जब आपके पास तुलसी के पत्ते नहीं होते हैं तो यह आपके ‌‌‌ लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।इसके अंदर पांच प्रकार की तुलसी के अर्क का प्रयोग किया जाता है जिसके नाम इस प्रकार से हैं।विष्णु तुलसी, राम तुलसी, श्यामा तुलसी, बिस्वा तुलसी और अमृत तुलसी का प्रयोग किया जाता है आप इसको चाय के अंदर मिलाकर पी सकते हैं।‌‌‌वैसे भी आजकल कोरोना चल रहा है तो परिवार की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करने के लिए यह आवश्यक है।
  • गौतम इसके बारे मे लिखते हैं ……….यह तुलसी की बूंदे इम्यूनिटी को बढ़ाने मे काफी उपयोगी हैं और नैचुरल होने की वजह से यह किसी भी तरह का नुकसान भी नहीं करती हैं।‌‌‌इसके अंदर पांच अलग अलग प्रकार की तुलसी का प्रयोग किया जाता है। और आप इसको चाय के साथ ले सकते हैं। हालांकि यह थोड़ा महंगा है लेकिन अच्छा है। इससे काफी फयदा हो सकता है।
  • सुब्रा रावुला इसके बारे मे लिखते हैं …..मुझे लगता है यह उत्पाद बच्चों के लिए सुरक्षित नहीं है। यदि आप अपने बच्चों को इसको देने की सोच रहे हैं तो आपको चाहिए कि आप एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श करें ।
  • ‌‌‌एक अन्य यूजर इसके बारे मे लिखते हैं। मुझे लगता है यह उत्पाद अच्छा नहीं है। यदि आपके पास तुलसी का पौधा है तो आपको इस उत्पाद को खरीदने की आवश्यकता नहीं है। आप तुलसी के पत्तों को चबा सकते हैं। यह काफी महंगा है।
  • ‌‌‌संतोष इस बारे मे लिखते हैं ……आजकल हर कोई तुलसी के महत्व को अच्छी तरह से जानता है और जब इस ड्रोप को बोतल के अंदर प्रदान किया जाता है तो यह लाभों के अंदर काफी इजाफा करने का कार्य करता है।‌‌‌वैसे भी आजकल हर किसी की भागदौड़ भरी जिदंगी हो चुकी है। ऐसी स्थिति के अंदर  तुलसी ड्रॉप्स  उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने का काम करता है।यह 5 अलग अलग प्रकार के तुलसी अर्क से बना होता है जो हर किसी के आस पास उपलब्ध नहीं हैं तो ऐसी स्थिति के अंदर मैं इसकी सिफारिश करूंगा यह काफी उपयोगी चीज ‌‌‌ है।
  • Jayprakash Vamadev इसके बारे मे लिखते हैं …..डाबर एक भरोसेमंद ब्रांड है ।और वर्तमान मे जो कोरोना चल रहा है। उसके अंदर सभी डॉक्टर इम्यूनिटी बूस्टर को लेने के लिए बोल रहे हैं तो ऐसी स्थिति के अंदर तुलसी ड्रॉप्स  काफी फायदेमंद हो सकता है।‌‌‌इस उत्पाद के अंदर 5 अलग अलग प्रकार की तुलसी के अर्क होते हैं।इसके अंदर तेज गंध होती है। मैं शूरू के अंदर इसकी कम बूंदों का प्रयोग करता हूं लेकिन बाद मे इसकी बूंदों को बढ़ा लेता हूं ।तुलसी का अर्क ना केवल आपकी त्वचा और प्रतिरक्षा प्रणाली को सही करता है। इसके अलावा यह यकृत के लिए भी फायदेमंद ‌‌‌ होता है।
  • ‌‌‌दीपक इसके बारे मे लिखते हैं ……….दोस्तों मैं कुछ समय से ऐसे उत्पाद की तलास कर रहा हूं जोकि महामारी के दौरान प्रतिरक्षा का निर्माण कर सके । और इसके लिए यह उत्पाद काफी फायदेमंद हो सकता है।यह उत्पाद सर्दी और खांसी मे काफी उपयोगी है और यह आपकी प्रतिरक्षा को बेहतर बनाने का काम करता है।‌‌‌मैं इसका इस्तेमाल कुछ सप्ताह से कर रहा हूं और अब मैं काफी अच्छा महसूस कर रहा हूं ।तुलसी की बूंदों का इस्तेमाल करने के बाद मैं खुद को तरोताजा महसूस कर रहा हूं । और यह इम्यूनिटी बढ़ाने मे मदद करता है। आपको भी यह उत्पाद प्रयोग करने की सलाह देता हूं ।
  • Satyajit Sutradhar डाबर तुलसी अर्क के बारे मे लिखते हैं ….. दोस्तों तुलसी का अर्क सर्दियों के अंदर काफी अच्छा होता है।यह सर्दियों के अंदर आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने का कार्य करता है।‌‌‌डाबर तुलसी ड्रॉप्स  आपको 4 गुना अधिक लाभ प्रदान करता है। यह आपको प्रतिरक्षा बढ़ाना ,सर्दी और सांसी से राहत प्रदान करता है। एंटीऑक्सीडेंट गुण इसके अंदर होते हैं।वैसे मैं हर साल सर्दी के अंदर तुलसी के पत्ते लेना पंसद करता हूं । लेकिन यदि तुलसी के पत्ते नहीं हैं तो उसके बाद मैं तुलसी की ड्रॉप्स  का ‌‌‌ इस्तेमाल कर लेता हूं ।
  • ‌‌‌अश्विनी इसके बारे मे लिखते हैं …….मैने इस उत्पाद को पानी और चाय के साथ इस्तेमाल किया । जब मैंने इसको पानी के साथ इस्तेमाल किया तो इसका स्वाद काफी अच्छा लगा ।हालांकि इससे मेरी छोटी खांसी पर किसी भी तरह का प्रभाव नहीं पड़ा । लेकिन उसके बाद इसका प्रभाव पड़ा ।‌‌‌मुझे इसका गंध और स्वाद काफी पसंद आया ।यदि आप कुछ समय तक इसका प्रयोग लगातार करते हैं तो इसका प्रभाव आपको देखने को मिल जाता है।
  • ‌‌‌एक अन्य यूजर ने लिखा ………दोस्तों आपको डुबलिकेट उत्पादन से भी सावधान रहना चाहिए । मुझे एक डुबल्किेट उत्पाद मिला और उसको जब मैंने हथेली पर रखा तो हाथ से जलन होने लगी । अफोसस की बात है कि भारत के अंदर कोई भी नकली उत्पाद को बना सकता है और अमेजन पर आसानी से बेच सकता है।
  • ‌‌‌एक अन्य यूजर इसके बारे मे लिखते हैं ——तुलसी के अर्क स्वाद को दोहरा सकते हैं, लेकिन असली सौदे की तरह नहीं। सभी ब्रांडों में, स्वाद सबसे अधिक प्रकृति जैसा है, लेकिन कम से कम केंद्रित भी है।और मैंने इसको काफी समय तक उपयोग किया लेकिन गले मे खराश से राहत प्रदान नहीं की ।

dabur tulsi drops benefits in hindi डाबर तुलसी ड्रॉप्स के फायदे लेख आपको कैसा लगा हमें अपने कमेंट करके बताएं यदि आपका कोई सुझाव है तो भी बताएं ।

ब्रह्मचर्य का पालन करने के तरीके और ब्रह्मचर्य के नुकसान

तुलसी अर्क के 18 फायदे और नुकसान tulsi ark ke fayde in hindi

chhoti ee ki matra wale 300 shabd और उनके अर्थ और मतलब

landmark ka matlab लैंडमार्क का हिंदी अर्थ landmark type or use

कस्तूरी की गोली किस काम में आती है kasturi tablet uses in hindi

औरतों को शनि देव की पूजा नहीं करनी चाहिए 7 कारण

मोर के पंख के 23 फायदे mor pankh ke fayde in hindi

उल्लू को मारने के 8 नुकसान ullu ko marne se kya hota hai

भूत कैसे दिखते हैं दिखाइए bhoot kaise dekhte hain

चीन में लोग क्या क्या खाते हैं china food list

सपने मे मूली देखने के 15 मतलब sapne mein muli dekhna

साइबर अपराध से बचाव के उपाय type of cyber crime in hindi

Refurbished Meaning in Hindi Refurbished प्रोडेक्ट कैसे खरीदे

गाना कैसे लिखना है ,गाना लिखने का तरीका song writing tips

बजरंग बाण सिद्ध करने की विधि और इसके फायदे

गन्ने की खेती कैसे करें ? गन्ने की खेती का वैज्ञानिक तरीका

सूर्य की उत्पति कैसे हुई ? सुरज के बारे मे रोचक तथ्य

पति-पत्नी में कलह निवारण हेतु बेहतरीन उपाय

सरपंच की सैलरी कितनी होती है सरपंच के रोचक तथ्य

कोयले से बिजली कैसे बनती है coal power plant

This post was last modified on January 12, 2022

Related Post