सावधान नेट के अधिक इस्तेमाल से होते हैं 7 खतरनाक नुकसान

Table of Contents

 

इंटरनेट के फायदे और नुकसान internet ke fayde aur nuksan दोस्तों आज हम सभी नेट का बहुत प्रयोग करते हैं । सारे दिन नेट से चिपके रहते हैं। और कुछ लोग तो नेट के इतने आदी बन चुके हैं कि वे रात दिन चैट करना विडियो देखना गेम खेलना । यानि लगे ही रहते हैं। लेकिन यदि हम ज्यादा नेट का यूज करते हैं। ‌‌‌तो यह हमारे लिए खतरे की घंटी है। इसके अधिक यूज से मानसिक बिमारियों के साथ साथ शारीरिक समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं।

‌‌यदि आप भी नेट का प्रयोग अधिक सीमा तक कर रहें हैं तो इसको जल्दी कम किजिए । आलतू फालतू के अंदर नेट का प्रयोग मत किजिए । अनके वैज्ञानिक रिसर्च इस बात को प्रमाणित कर चुके हैं कि आधुनिक युवाओं की नेट पर निर्भरता इस कदर बढ़ चुकी है। कि वे इसके बिना रहने की कल्पना भी नहीं कर सकते ।

i ‌‌‌एक समय हुआ करता था जबकि इंटरनेट बहुत अधिक महंगा हुआ करता था लेकिन जब से जियो आया इंटरनेट काफी सस्ता हो चुका है। और पहले 2 जीबी नेट के लिए आपको 300 रूपये पे करने पड़ते थे अब ऐसा नहीं है। 300 रूपये के अंदर आप अब पूरे महिने इंटरनेट का यूज कर सकते हैं। और इसका एक तरह से फायदा भी हुआ कि लोगों ‌‌‌ की इंटरनेट तक पहुंच बढ़ गई तो इसका नुकसान यह हुआ कि लोग इंटरनेट के और अधिक लती बन गए । और खुलकर सोसल मिडिया का उपयोग करने लगे । दोस्तों केवल कुछ ही लोग हैं जोकि इंटरनेट का सही उपयोग करते हैं बाकि अधिकतर लोग तो इसका दुरपयोग ही करते हैं। इसके अलावा लोग इसका उपयोग सबसे अधिक मनोरजंन के लिए ‌‌‌ करते हैं। पहले जब लोग कहीं पर जाते थे तो आपस मे बातचीत करके अपने समय को काटते थे लेकिन अब जब चार लोग कहीं पर जाते हैं तो बीतचीत कम करते हैं और उससे अधिक समय तो इंटरनेट पर बिताते हैं। वे अपना मोबाइल का डेटा ऑन करते हैं

 और उसके बाद या तो youtube पर विडियो देखने लग जाते हैं या फिर  ‌‌‌सोसल मिडिया पर चैट करने लग जाते हैं ।इस तरह से समय को काटते हैं। और पहले जब लोगों के पास खाली समय होता था तो वे गांव के बीच मै बैठ जाया करते थे और उसके बाद बातें किया करते थे लेकिन अब तो लोगों के पास खाली समय होता ही नहीं है। क्योंकि जब भी वे काम को निपटाते हैं उसके बाद इंटरनेट चलाने के ‌‌‌लिए बैठ जाते हैं और काफी समय तक इंटरनेट चलाते हैं। रात को इंटरनेट के अंदर इतने अधिक बिजी हो जाते हैं कि समय पर सो भी नहीं पाते हैं। यह सिर्फ कुछ लोगों की कहानी नहीं है। लगभग हम सभी लोग यही करते हैं। आपको पता ही है कि अधिक इंटरनेट चलाने से कई सारे नुकसान होते हैं। खास कर लंबे समय तक मोबाइल ‌‌‌को पकड़े रखने से हाथों मे दर्द भी होने लग जाता है। तब जाकर मोबाइल को रखते हैं।

इंटरनेट के फायदे और नुकसान internet ke fayde aur nuksan

2020 में, भारत में पूरे देश में 749 मिलियन से अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ता थे। यह आंकड़ा 2040 तक 1.5 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं तक बढ़ने का अनुमान था। और आपको पता को होगा कि आज भी भारत के अधिकतर इंटरनेट यूजर मोबाइल से ही आते हैं। पूरी दुनिया के अंदर इंटरनेट चलाने के मामले मे भारत दूसरे स्थान पर आता ‌‌‌ है। और पहले स्थान पर चाइना आता है।

‌‌‌और वैसे भी आजकल सारे काम इंटरनेट पर ही होते हैं। इंटरनेट के बिना कोई काम होता ही नहीं है। छोटे से लेकर बड़े काम तक इंटरनेट पर होते हैं। एक समय के अंदर टीवी काफी पोपुलर हुआ करता था और घर के सारे सदस्य एक साथ बैठकर टीवी देखते थे लेकिन अब ऐसा नहीं रह गया है टीवी देखना तो लोग पसंद नहीं करते हैं।

‌‌‌टीवी तो अपने घरों के अंदर बस शौक के लिए रखते हैं। क्योंकि सब कुछ मोबाइल पर ही मिल जाता है तो उसके बाद टीवी को देखने की आवश्यकता ही क्या होती है ।

‌‌‌youtube तो आप चलाते ही होंगे ।‌‌‌youtube पर आपको कई तरह के विडियो मिल जाएंगे । जैसा विडियो आपको देखना है वैसा आपको मिल जाएगा । आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आप मजे से देख सकते हैं।

‌‌‌इंटरनेट से अधिक यूजर के जुड़ने की वजह से इंटरनेट की मदद से कमाई करने वाले लोगों की संख्या के अंदर भी तेजी से बढ़ोतरी हुई है। आज लोग ब्लॉग बनाते हैं और उसके बाद उसके उपर लेख लिखते हैं। जिसकी मदद से उनको अच्छा खासा पैसा मिलता है।

Youtube ‌‌‌चैनल के बारे मे तो आप अच्छी तरह से जानते ही हैं। Youtube पर कई सारे चैनल होते हैं और उनके उपर बढ़िया बढ़िया कंटेंट को डाला जाता है और उसकी मदद से अच्छे पैसा कमाएं जाते हैं। हमारे आस पास भी कई सारे लोग हैं जोकि Youtube चैनल को बनाकर रखें हैं और उनकी मदद से अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

‌‌‌हालांकि इंटरनेट चलाने के इस तरह के फायदे भी होते हैं। लेकिन हम लोग ही होते हैं जोकि इंटरनेट चलाकर पैसा कमाते हैं। हालांकि प्रयास तो बहुत सारे लोग करते हैं लेकिन वे पैसा कमा नहीं पाते हैं।

‌‌‌जिस तरह से इंटरनेट के अनेक फायदे होते हैं वहीं इसके नुकसान भी होते हैं। आजकल जिस तरह से छोटे छोटे बच्चों को मोबाइल देदिया जाता है जिसकी वजह से वे पढ़ने पर ठीक तरह से ध्यान नहीं दे पाते हैं। और मोबाइल के अंदर गेम खेलना और विडियो देखना उनकी आदत हो जाती है।

‌‌‌और एक बार जो बच्चा मोबाइल के अंदर विडियो को देखने लग जाता है और गेम खेलने लग जाता है उनको इसकी आदत हो जाती है। और फिर जब हम इस तरह के बच्चों को पढ़ने के लिए कहते हैं तो वे पढ़ाई से जी चुराने लग जाते हैं। यदि आप भी छोटे बच्चों को मोबाइल थमा देते हैं तो यह गलती बाद मे आपके बच्चे पर भारी पड़ ‌‌‌ सकती है। इसलिए बच्चा कितना भी रोये उसको मोबाइल नहीं देना चाहिए । उसको चुप कराने के और भी बहुत सारे तरीके होते हैं। आप उनका यूज कर सकते हैं। लेकिन इंटरनेट चलाने के लिए उनको मोबाइल नहीं देना चाहिए । यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌लेकिन यदि एक बार बच्चे को गेम खेलने की लत लग गई तो फिर वह आसानी से छूट नहीं पाएंगी आप अपने बच्चों को डांटेंगे तो भी उसके बाद उसके उपर इसका कोई भी असर नहीं होने वाला है।

‌‌‌इंटरनेट के नुकसान internet ke nuksan

‌‌‌दोस्तों इंटरनेट के कई सारे नुकसान होते हैं। यदि आप इंटरनेट का सही से उपयोग करते हैं तो फायदा ही फायदा होता है। लेकिन यदि आप इंटरनेट का सही तरीके से उपयोग नहीं करते हैं तो इसके कई सारे नुकसान ही नुकसान होते हैं। और कुछ लोग इंटरनेट का गलत तरीके से यूज करते हैं। जिसकी वजह से यह उनके लिए बुरा ‌‌‌ प्रभाव पैदा करता है। यदि आपका कोई बच्चा इंटरनेट चला रहा है तो आपको सचेत रहना चाहिए कि कहीं पर बच्चा इंटरनेट का दुरपयोग तो नहीं कर रहा है ? मतलब यह है कि बच्चा इंटरनेट का सही इस्तेमाल कर रहा है या नहीं ? इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌हम यहां पर आपको इंटरनेट के कुछ नुकसान के बारे मे बता रहे हैं। यदि आप सही से उनको पढ़ते हैं तो फिर आप ऐसी चीजों से बच सकते हैं। नहीं तो फिर कुछ नहीं किया जा सकता है। आप इंटरनेट का बुरा असर अपने दिमाग पर ही लेंगे ।

‌‌‌इंटरनेट के नुकसान ‌‌‌अश्लीलता Obscenity

दोस्तों इंटरनेट का जो सबसे बड़ा नुकसान होता है वह अश्लीलता ही होती है। आजकल हम मे से अधिकतर लोग इंटरनेट पर अश्लीलता के अंदर रूचि ले रहे हैं। हालांकि जो लोग उम्र के अंदर बड़े हैं वे तो ऐसा कर रहे हैं वह कुछ हद तक ठीक है। लेकिन जो बच्चे हैं उनके हाथ ‌‌‌मे ही छोटी उम्र के अंदर ही मोबाइल देदिया जाता है और इसका सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि वे ऐसी चीजें इंटरनेट पर देखने लग जाते हैं जोकि उनके दिमाग और मन के उपर काफी बुरा असर डालती हैं। सिर्फ अश्लील कंटेंट ही इंटरनेट पर उपनब्ध नहीं है। वरन और भी अनेक ऐसी वेब सीरिज आ चुकी हैं। जिनके अंदर ‌‌‌अश्लीलता को ही परोशा जाता है। आज नई आने वाली एक भी फिल्म ऐसी नहीं है जिनको कि आप अपने परिवार के साथ बैठ कर देख सकते हैं। क्योंकि हर फिल्म के अंदर बस अश्लीलता को ही परोशा जा रहा है। और जो पढ़ने वाले बच्चे होते हैं जब पहली बार इन सब चीजों को देखते हैं तो उसके बाद वे पढ़ना छोड़ देते हैं।

‌‌‌और इन सब चीजों के अंदर रूचि लेने लग जाते हैं। यदि आपको पता है तो इंडिया के अंदर अश्लीलता सबसे अधिक सर्च किया जाने वाले कीवर्ड के अंदर आता है। जिससे कि साफ पता चलता है कि लोगों की रूचि किन चीजों के अंदर काफी अधिक हो चुकी है ?

‌‌‌खैर नीली फिल्मों को देखना एक बुरी बात उतनी नहीं है लेकिन बात उन सब फिल्मों तक ही सीमित नहीं रह जाती है। उसके बाद बात उनसे भी अधिक आगे बढ़ जाती है। आए दिन होने वाले रेप इस बात की ओर ईशारा करते हैं कि नीली फिल्मों का प्रभाव भी समाज के उपर काफी तेजी से बढ़ रहा है।

‌‌‌कई लोग तो यही करते हैं कि इन फिल्मों के अंदर जो दिखाया जाता है वे बस अपनी पत्नी के साथ वैसा ही करने का प्रयास करते हैं जिससे कि उनकी पत्नी काफी तंग आ जाती हैं। और बात तलाक तक पहुंच जाती है।

‌‌‌इस लिए अश्लीलता इंटरनेट के अंदर सबसे अधिक नुकसान करने वाली चीज होती है। और लोग उसके बाद महिलाओं को उसी तरीके से देखना शूरू कर देते हैं। खैर इन सब चीजों के अंदर लोग अपने जीवन का बहुत सा समय वेस्ट कर लेते हैं। और इसकी एक बार यदि लत लग जाती है तो फिर यह आसानी से छूटती नहीं है।आपको भी इसके बारे ‌‌‌ मे पता ही है। यदि आपने भी किसी छोटे बच्चे को मोबाइल देदिया है तो आपको सावधान रहने की जरूरत  है क्योंकि आपको नहीं पता होता है कि आपका बच्चा क्या देख रहा है ?

‌‌‌इसलिए अपने बच्चे पर नजर बनाए रखें कि कहीं वह इंटरनेट पर यह सब गलत चीजें तो नहीं देख रहा है ? और यदि वह यह सब गलत चीजों को देख रहा है तो आपको उसको रोकने का फर्ज बनता है वरना वह बाद मे किसी भी तरह से पढ़ने मे सक्षम नहीं हो पाएगा ।

गर्दन और कंधे मे दर्द अधिक नेट चलाने के नुकसान

Internet Explorer

जब हम काफी देर तक हमारे पिसी के सामने गर्दन झुकाकर रखते हैं तो गर्दन के अंदर दर्द होने लगता है । और लगातार ऐसा करने पर यह दर्द स्थाई भी हो सकता है। कई बार smart फोन पर चैटिंग करते वक्त एक ही तरह से पड़े रहने पर कंधे मे ‌‌‌भी दर्द होने लग जाता है।

‌‌‌ऐसा मेरे साथ भी हो चुका है। हालांकि यदि आपके पास इंटरनेट नहीं है तो फिर आप अधिक समय तक अपने मोबाइल से चिपके नहीं रह पाएंगे तो आपके साथ यह समस्या नहीं होगी । लेकिन यदि आपके पास इंटरनेट है तो फिर आप या तो कुर्सी पर बैठे बैठे लंबे समय तक अपनी गर्दन को झुका कर रखेंगे जिससे कि आपके कंधे के ‌‌‌अंदर दर्द होने लग जाएगा । जैसे कि कई बार मैं बैड पर इस तरह से बैठता हूं कि गर्दन उपर की और बैड से सटकर लगी रहती है और लंबे समय तक इसी तरीके से बैठे रहने की वजह से नसों पर काफी अधिक दबाव पड़ता है जिसकी वजह से गर्दन के अंदर दर्द होने लग जाता है और उसके बाद ‌‌‌जब वापस सही कंडिशन के अंदर आते हैं तो फिर गर्दन का दर्द भी ठीक हो जाता है। हालांकि यह जो समस्या होती है वह काफी लंबे समय तक काम करने की वजह से ही होती है।

मैमोरी लॉस होना

नेट के अधिक यूज से इंसान के सोचने समझने की क्षमता पर असर पड़ा है। वह बहुत कम सोचता है। क्योंकि उसे सारे हल नेट पर आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। जिसकी वजह से धीरे धीरे दिमाग की यादाश्त कमजोर होने लग जाती है। आज हर 10 मे से दो बच्चे भूलने की समस्या से पीड़ित हैं।

‌‌‌आमतौर पर आपको पता ही है कि जब हम इंटरनेट से चिपक जाते हैं तो  उसके बाद हम किसी भी दूसरी चीज के उपर ध्यान नहीं देते हैं। बस इंटरनेट से ही चिपके पड़े रहते हैं। दूसरी चीजों पर ठीक तरह से ध्यान नहीं देते हैं। जिसकी वजह से हमारे सोचने और समझने की क्षमता धीरे धीरे प्रभावित होने लग जाती है।

‌‌‌जैसा कि आपने देखा होगा कि कुछ लोग इंटरनेट के अंदर इतने अधिक खो जाते हैं कि उनको जरूरी काम ही याद नहीं रहते हैं और उसके बाद सब कुछ धीरे धीरे भूलने लग जाते हैं। बस उनको यह याद रहता है कि उन्होंने इंटरनेट पर क्या किया था। आमतौर पर इंटरनेट आपका ध्यान दूसरी चीजों से हटा देता है जिसकी वजह से ‌‌‌धीरे धीरे भूलने की समस्या भी होने लग जाती है। तो यदि आपको भी बाहर की चीजें कम याद रहती हैं तो यह इंटरनेट का प्रभाव हो सकता है। आपको इसे लेकर काफी अधिक सावधान रहने की जरूरत है।

बहरापन इंटरनेट के अधिक यूज करने के नुकसान

दोस्तों इंटरनेट के अधिक यूज करने की वजह से बहरापन होने की समस्या हो सकती है। मतलब यही है कि आमतौर पर हम आजकल क्या करते हैं कि गाने सुनने के लिए youtube का यूज करते हैं। और बस कान के अंदर इयरफोन लगाया और गाने सुनने  लग जाते हैं आजकल मनपसंद गाने को ‌‌‌सुनने के लिए अधिक इंतजार करने की जरूरत नहीं होती है।

 बस कुछ कीवर्ड आपको सर्च करना ही होता है। उसके बाद आप गाने सुन सकते हैं। यदि आप लंबे समय तक इसी तरीके से इयर फोन का यूज करते हैं तो आपके अंदर बहरापन की समस्या आ सकती है। क्योंकि अधिक समय तक इयरफोन का यूज करना आपके कान के पर्दे के लिए सही ‌‌‌ नहीं होता है। और यदि आप घर के अंदर स्पीकर लगाकर रखे हुए हैं तो भी आपको गाने कम ही आवाज के अंदर सुनना चाहिए अधिक आवाज के अंदर गाने नहीं सुनना चाहिए क्योंकि यह आपके अंदर बहरापन विकसित कर सकता है।‌‌‌इसलिए गाने सुनना तो काफी अच्छा होता है लेकिन आपको बस सीमित आवाज के साथ गाने को सुनना जरूरी होता है। वरना आपके अंदर बहरापन विकसित कर सकता है।

ड्राई आई सिंड्रोम

लगातार मोबाइल की स्क्रीन पर आंखे गड़ोए रखने से आंखों के अंदर सूखा पन आ जाता है। और आंखों की रोशनी भी कमजोर हो सकती है। इसलिए जहां तक हो सके अधिक समय तक मोबाइल नहीं देखें । खास कर अंधेरे मे अधिक रोशनी मे मोबाइल चलाना आंखों के लिए खतरनाख है।

‌‌‌आजकल हम लोग क्या करते हैं कि रात के अंधरे मे मोबाइल लेकर बैठ जाते हैं और उसके बाद फुल स्क्रीन लाइट के अंदर मोबाइल चलाने लग जाते हैं। ऐसी स्थिति के अंदर तेजी रोशनी आंखों पर काफी बुरा असर डालती है। और आपके अंदर अंधापन भी विकसित हो जाता है और आंखें भी काफी कमजोर हो जाती हैं।

‌‌‌इसलिए यदि आप रात को भी मोबाइल चला रहे हैं या फिर इंटरनेट चला रहे हैं तो अपनी आंखों का खास तौर पर ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है। क्योंकि रात के अंधेरे मे आपको मोबाइल नहीं चलाना चाहिए । यदि चला भी रहे हैं तो लाइट को ऑन करलें और उसके बाद मोबाइल को चलाएं ।‌‌‌जब बल्ब ऑन होगा तो आपकी आंखों के उपर अधिक प्रसेर नहीं पड़ेगा और आपको इस संबंध मे किसी भी तरह की परेशानी भी नहीं होगी । लेकिन मैं तो आपको यही कहूंगा कि यदि आप लंबे समय तक मोबाइल या फिर कम्प्यूटर का यूज कर रहे हैं तो फिर आपको एक विशेष तरह के चश्मे का यूज करना चाहिए ‌‌‌जोकि आपकी आंखों पर पड़ने वाले किसी भी तरह के बुरे प्रभाव को खत्म कर सके और अधिक समय तक मोबाइल से चिपक कर भी नहीं बैठना चाहिए ।

‌‌‌हर्ट पर बुरा प्रभाव

दोस्तों यदि आप अधिक समय तक मोबाइल के संपर्क मे रहते हैं और नेट का यूज करते हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए । क्योंकि आपको पता होना चाहिए कि अधिक नेट और मोबाइल का यूज करना आपको दिल के दौरे का मरीज बना देता है। आपके मोबाइल के अंदर बहुत सारी रेडियशन निकलती हैं।

‌‌‌और यह रेडियशन आपके हर्ट के उपर काफी बुरा असर डालती हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार यदि आप लंबे समय तक मोबाइल का यूज करते हैं या फिर इंटरनेट का यूज करते हैं तो फिर आपको हार्ट अटैक आने का खतरा काफी अधिक बढ़ जाता है।

‌‌‌इसलिए मोबाइल के संपर्क मे तब तक ही रहे जब तक की जरूरी है। यदि आप घर के अंदर आते हैं तो मोबाइल को अपने से दूर रखदें और कुछ समय के लिए खुले मौसम के अंदर टहले यही आपके लिए सही होगा। जिससे कि आपका दिमाग भी काफी फ्रेस हो जाएगा ।

‌‌‌आतंकवादी गतिविधियों मे इंटरनेट का उपयोग

दोस्तों इंटरनेट का बड़ा नुकसान यह है कि इसका प्रयोग आतंकवादी गतिविधियों के अंदर भी किया जाता है। आमतौर पर आपको इंटरनेट पर कुछ ऐसी वेब मिल जाएंगी जिनके अंदर बम बनाना या आपके गन बनाना सीखाया जा सकता है। ‌‌‌और यदि यह सब चीजें कुछ गलत लोगों को हाथ लग जाती हैं तो इसका बड़ा नुकसान हो सकता है। यह इन तरीकों को सीखते हैं और उसके बाद दूसरे लोगों को नुकसान पहुंचाने का काम करने लग जाते हैं। तो इस तरह से दोस्तों इंटरनेट गलत चीजें भी सीखाता है ‌‌‌कुछ साल पहले एक लड़का पकड़ा गया था जिसने इंटरनेट पर बम बनाने के तरीकों को सीखा और उसके बाद कई सारे बम बना डाले । बाद मे किसी ने पुलिस को बताया तो वह लड़का पकड़ा गया जब उसे पूछा गया कि उसने बम को बनाने का तरीका कहां से सीखा तो उसने बताया कि उसने ऑनलाइन बम बनाने का तरीका सीखा था। ।

‌‌‌इसके अलावा ऑनलाइन की मदद से गन बनाने के तरीके भी बतायें जाते हैं और कुछ लोग इन तरीकों को अच्छी तरह से सीख लेते हैं उसके बाद गन को बनाकर बेचने लग जाते हैं। भारत के अंदर आज भी कई सारी फेक्ट्री ऐसी हैं जहां पर गन बनाना सीखाया जाता है। और लोग ब्लैक के अंदर उनको बनाकर मार्केट मे बेच देते हैं।

‌‌‌इंरटनेट के नुकसान डेटा चोरी की समस्या

दोस्तों आप यदि इंटरनेट का यूज करते हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि इंटरनेट पर कुछ भी सुरक्षित नहीं है। मतलब यह है कि आपके मोबाइल के अंदर आप जो कुछ भी रखते हैं और यदि आपका मोबाइल इंटरनेट से कनेक्ट होता है तो उनमे से कोई भी चीज सुरक्षित नहीं है। जैसे ‌‌‌ कि अधिकतर लोग अपने मोबाइल से ही पेमेंट करते हैं। और यदि कोई हैकर उनके मोबाइल को ही हैक कर लेता है तो उसके बाद क्या होगा ? वह उनके बैंक अकाउंट को ही साफ कर देगा । मतलब यही है कि आपका मोबाइल भी सुरक्षित नहीं है। इसके अलावा यदि आप अपने मोबाइल के अंदर पर्सनल तस्वीरें आदि रखते हैं तो फिर ‌‌‌आपको अधिक सावधान रहने की आवश्यकता है। क्योंकि हो सकता है कि कोई हैकर आपके मोबाइल के अंदर से पर्सनल तस्वीरों की चोरी कर लें। यदि आप अपने मोबाइल के अंदर इस तरह के तस्वीर और विडियो को रखते हैं तो आपको अधिक सावधान होने की आवश्यकता है।

‌‌‌यदि आप सोच रहे हैं कि गूगल जैसी कंपनी सुरक्षित है तो वह भी सुरक्षित नहीं है। हैकर कुछ ऐसे ही तीर चलाते हैं कि आप कुछ गलती कर देते हैं और उसके बाद आपका अकाउंट हैक हो जाता है। जैसे कि एक दिन मेरे पास एक मैल आया । उसके अंदर देखने पर ऐसा लग रहा था जैसे कि गूगल ने ही भेजा है और पासवर्ड चैंज ‌‌‌ करने के लिए बोला गया । मैंने तो पकड़ लिया इस वजह से इस तरह की गलती करने से बच गया लेकिन कई बार क्या होता है कि यूजर पकड़ नहीं पाते हैं और नकली साइट पर अपने पासवर्ड को इंटर कर देते हैं। जिसका परिणाम यह होता है कि उनकी जीमेल ही चोरी हो जाता है।

‌‌‌इसके अलावा यदि आप सोसल मिडिया का यूज करते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि इनके उपर भी आपके डेटा सुरक्षित नहीं है। यह कंपनी डेटा को सैल करती हैं और उसके बदले उनको मोटी रकम भी मिलती है। फेसबुक जैसी बड़ी कंपनी ने भी इस बात को स्वीकार किया है कि वह यूजर के डेटा को बेचा है।

‌‌‌यह बात अलग है कि बहुत बड़ी बड़ी कंपनी डेटा को सेल करने के बाद भी लोगों के सामने यह नहीं बताती हैं कि उन्होंने यूजर के डेटा को बेचा है। इस वजह से आपको कभी भी यह पता नहीं चल पाता है कि आपके डेटा को बेच दिया गया है। और आपकी पर्सनल सूचना तक कोई दूसरा पहुंच चुका है।

‌‌‌कुछ लोग अपने पर्सनल मूमेंट को अपने कैमरा मे रिकार्ड करते हैं लेकिन गलती से यह किसी के साथ शैयर हो जाता है या फिर जहां पर इन सब चीजों को रखते हैं वही हैक हो जाता है। ऐसी स्थिति के अंदर बड़ा नुकसान हो सकता है।

‌‌‌वैसे आपको बतादें कि कई एक्टर जो कि खुद को फेमस करने के लिए पर्सनल विडियो को बनाते हैं और उसके बाद उसको लकी कर देते हैं। यह असल मे वे जान बूझ कर करते हैं ताकि वे अच्छे खासे फेमस हो सकें । इसके अलावा कुछ लोग किसी लड़की का विडियो बनाते हैं और उसके बाद उसको इंटरनेट पर अपलोड कर देते हैं।

‌‌‌और यदि इंटरनेट नहीं होता है तो फिर इस तरह के पर्सनल चीजें सब लोगों तक आसानी से नहीं पहुंच पाती हैं। लेकिन अब एक की झटके के अंदर किसी का पर्सनल विडियो ईमेज लीक हो जाता है। और एक बार यदि यह लीक हो गया तो फिर इसको इंटरनेट से हटाया नहीं जा सकता है कुछ भी हो जाए ।

‌‌‌क्योंकि इस तरह के विडियो इमेज को विदेशी वेब पर अपलोड कर दिया जाता है। जिसके अंदर की भारत के कानून लागू नहीं होते हैं तो उसके बाद कुछ नहीं हो ‌‌‌पाता है।

‌‌‌इंटरनेट के नुकसान बैंक डिटेल की चोरी

facebook

दोस्तों इंटरनेट की पहुंच जितनी तेजी से हमारे यहां पर बढ़ती जा रही है उतनी तेजी से ही ऑनलाइन क्रेडिट डेबिट कार्ड की डिटेल की चोरी भी बढ़ती जा रही है। इंटरनेट के जमाने के अंदर लोग अब पैसा प्राप्त करने और भेजने के लिए अपने मोबाइल का इस्तेमाल करने लग गए ‌‌‌इसका फायदा चोरो ने भी पूरी तरह से उठाया है। कुछ साल पहले एक ऐसा ही चोर पकड़ा गया था जो कि इंटरनेट के माध्यम से चोरी करता था। और उसके पास न जाने कितने एटिएम कार्ड की डिटेल मिली हैं। तो दोस्तों यदि आप भी ऑनलाइन ट्रांजेक्सन करते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है।

‌‌‌ऑनलाइन पैसा को लूटने के लिए चोर कई तरीके अपना सकते हैं। जैसे कि आप पेटिएम का यूज कर रहे हैं तो आपके पास एक मैल आ सकता है जिसके अंदर आपको पेटिएम का पासवर्ड बदले या फिर केवाइसी करने के लिए कहा जाता है। और आप उसके बाद वहीं पर दी गई लिंक पर क्लिक करके जैसे ही एक फर्जी पेटिएम साइट पर अपना ‌‌‌ पासवर्ड वैगरह इंटरकरते हैं। वैसे ही आपका पेटिएम अकाउंट हैक कर लिया जाता है और उसके बाद कुछ भी नहीं हो सकता है। हैकर आपका सारा बैंक अकाउंट खाली कर देता है। आपको यह बात अच्छी तरह से समझ लेना चाहिए ।

‌‌‌इसके अलावा एक अन्य तरीका भी है जोकि आपकी बैंक डिटेल को चोरी करने के काम आता है। और इस तरह के फ्राड कॉल मेरे पास भी आ चुके हैं। खैर इसमे आपको एक फ्राड व्यक्ति कॉल करता है और कहता है कि आपका पेटिएम का केवाइसी करना है इसलिए अपने एटिएम का नंबर बताएं । और आप जैसे ही गलती से नंबर बता देते हैं।

‌‌‌आपके पूरे के पूरे खाते को ही साफ कर दिया जाता है। इस तरह से दोस्तों यह सब नेट चलाने के नुकसान ही होते हैं। नेट की मदद से ही सब कुछ चोरी हो रहा है तो आपको सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

‌‌‌इंटरनेट यूज करने के नुकसान आपकी ग्रहस्थी बरबाद हो सकती है

दोस्तों यदि आप एक शादी सुदा इंसान हैं तो आपको इंटरनेट का भी सोच समझ कर ही यूज करना चाहिए । आमतौर पर यह समस्या सबसे अधिक महिलाओं के साथ होती है। वे घर पर अकेली रहती हैं । और इसकी वजह से वे  फेसबुक और दूसरे किसी सोसल मिडिया पर कुछ ‌‌‌लोगों को अपना दोस्त बना लेते हैं। और उनके साथ अपना समय बिताने लग जाती हैं। जबकि उनके पति को इसके बारे मे कुछ भी पता नहीं होता है। फिर करती यह हैं कि जब दोस्त के साथ काफी समय बीत जाता है तो वे उससे मिलने भी जा सकती हैं। इस तरह के रिश्तों का अंत बहुत ही खराब होता है।

‌‌‌एक क्राइम न्यूज के अंदर दिखाया गया था कि एक महिला फेसबुक पर किसी दूसरी महिला के चक्कर मे फंस गयी जोकि उसी की ननद थी। वह उससे लड़का बनकर बात कर रही थी। और उस महिला को इसके बारे मे पता नहीं चला । वह तो उस दूसरी महिला के प्यार मे पागल हो गयी जोकि लड़का नहीं था। और इस चक्कर मे उस महिला ‌‌‌ ने अपने बच्चे को जन्म देने के बाद उसे फेंक दिया लेकिन बाद मे बच्चे को देखने के बाद  किसी ने पुलिस को कॉल किया और पुलिस आई । पुलिस ने पूछा यह बच्चा किसका है लेकिन किसी ने उसे नहीं स्वीकारा तो पुलिस ने बच्चे का डिएनए टेस्ट किया तो पता चल गया कि महिला का बच्चा है। उस महिला को ‌‌‌पुलिस ने पकड़ लिया । इस तरह से सोसल मिडिया आपकी ग्रहस्थी को भी बरबाद कर सकता है। यदि आप अधिक समय इंटरनेट पर सोसल मिडिया का उपयोग करते हैं तो आपको सतर्क रहना होगा । वरना समस्या हो सकती है। क्योंकि सोसल मिडिया पर यह पता लगाना बहुत ही कठिन होता है कि कौन इंसान किस तरह का है ?

‌‌‌ internet ke nuksan ऑनलाइन शॉपिंग के नाम पर फ्राड

दोस्तों ऑनलाइन शॉपिंग तो हम सभी करते हैं। लेकिन कई बार क्या होता है कि इंटरनेट पर शॉपिंग के नाम पर भी फ्राड कर दिया जाता है। यह सिर्फ फर्जी वेबसाइट ही नहीं करती हैं। वरन इंटरनेट पर मौजूद फेमस वेबसाइट की मदद से भी फ्राड किये जाते हैं। मेरे साथ ऐसा हो चुका है।‌‌‌मैंने एक बार एक शॉपिंग साइट जोकि काफी फेमस है से एक बुक को खरीदा । बुक तो मेरे घर पहुंच गई लेकिन उसके बाद मैंने देखा कि बुक की साइट बहुत ही छोटी है। और इतनी सी छोटी बुक जोकि 30 रूपये की थी को 200 रूपये के अंदर बेचा गया था। इस तरह से यह भी एक ऑनलाइन फ्राड ही था।

‌‌‌इसी तरीके से जब आप कुछ चीजें इंटरनेट पर खरीदने के लिए सर्च करते हैं तो आपके सामने काफी सुंदर सुंदर एड आते हैं जिसके अंदर आपको बहुत ही  कम पैसा के अंदर चीजों को सस्ता दिखाया जाता है और ऐसी स्थिति के अंदर यदि आप उनको पैसा पहले देदेते हैं तो फिर आपको प्रोडेक्ट भेजा नहीं जाता है।

‌‌‌और यदि प्रोडेक्ट आपके पास भेज भी दिया जाता है तो वह किसी काम का नहीं होता है। माना चीजें सस्ती होती हैं लेकिन ऐसा कभी नहीं होता है। कि एक लाख की कीमत वाला फोन मात्र आपको 20 हजार के अंदर मिले तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है।

‌‌‌इंटरनेट की मदद से शॉपिंग फ्राड का होना बहुत ही आम बात हो चुकी है। सो यदि आप इंटरनेट की मदद से सामान खरीदते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। सामान सिर्फ जानी मानी वेब से ही खरीदें तो अधिक अच्छा होगा ।‌‌‌यदि आप ऐसी वैसी वेबसाइट से सामान खरीदते हैं तो आपको सामान भी नहीं मिलेगा और आपके लिए यह बहुत ही बड़े खतरे की घंट्टी हो सकती है। आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए ।

‌‌‌ internet ke nuksan ऑनलाइन जॉब के नाम पर धोखाधड़ी

दोस्तों आपको पता ही है कि भारत की जनसंख्या 137 करोड़ है। और इतनी बड़ी जनसंख्या के अंदर बहुत सारे लोगों को जॉब की जरूरत होती है। और इसके बारे मे हैकर अच्छी तरह से जानते ही हैं। यह लोग इसके लिए कई तरह की वेबसाइट बनाते हैं और वहां पर अलग अलग तरह के जॉब को पोस्ट ‌‌‌कर दिया जाता है। और जब यूजर सर्च करके इनकी वेबसाइट पर पहुंचते हैं तो उनको यह लगता है कि घर बैठे काम है काफी अच्छा है। यह लोग इसी तरह के लोगों से फीस के नाम पर कुछ पैसा वसूल लेते हैं। और बाद मे किसी भी तरह की जॉब नहीं देते हैं।

sms जॉब के बारे मे आपने सुना ही होगा ।sms जॉब वैसे इंटरनेट पर भी बहुत अधिक सर्च किया जाता है। और कई लोग यह जॉब करने के बारे मे भी सोचते हैं लेकिन आज तक मुझे एक भी ऐसा sms जॉब नहीं मिला जोकि सच मे ही जॉब देता है। खैर इन सबके अंदर बस लोगों से पहले पैसा लेलिया जाता है और उसके बाद कॉल और ईमेल का ‌‌‌रिप्लाई देना भी बंद कर दिया जाता है। तो दोस्तों यदि आप भी ऑनलाइन ऐसा वैसा जॉब खोज रहे हैं तो आपको अधिक सावधान रहने की आवश्यकता है। क्योंकि हो सकता है कि आप से पैसा ऐंठ लिया जाए और आपको कोई भी जॉब नहीं दिया जाए।

‌‌‌इसलिए यदि आप भी इंटरनेट पर कुछ जॉब को सर्च कर रहे हैं तो फिर आपको सावधानी बरतनी होगी । आपको पहले पैसा किसी को नहीं देना चाहिए । क्योंकि जो लोग पहले पैसा लेते हैं वे कम ही चांस के अंदर किसी को जॉब देते हैं उनको सिर्फ पैसों से मतलब होता है।

‌‌‌और आपको तो पता ही है कि इस तरह की धोखाधड़ी के अंदर ऐसे ही लोग फंसते हैं जोकि इंटरनेट का यूज करते हैं। बिना इंटरनेट का यूज करने वाले लोग कम ही चांस के अंदर इन सबके अंदर फंसते हैं।

‌‌‌सिस्टम मे वायरस आने का खतरा

दोस्तों सिस्टम के अंदर वायरस आने का खतरा भी इंटरनेट की वजह से होता है। और सिस्टम मे वायरस कई तरीकों से आ सकता है। यदि एक बार आपके कम्प्यूटर के अंदर वायरस आ जाता है तो उसके बाद यह आपके कम्प्यूटर को काफी भयंकर नुकसान पहुंचा सकता है।

‌‌‌वायरस अलग अलग प्रकार के होते हैं। कुछ वायरस इस प्रकार के होते हैं कि वे सिर्फ कम्प्यूटर के पूरे डेटा को ही क्रप्ट कर देते हैं तो कुछ इस प्रकार के होते हैं जोकि कम्प्यूटर के अंदर घुस जाते हैं और उसके बाद पूरे कम्प्यूटर का कंट्रोल अपने हाथ मे लेलेते हैं।

‌‌‌और वे फिरोती की मांग भी कर सकते हैं। और यदि आप उनको फिरौती नहीं देते हैं तो फिर वे आपके कम्प्यूटर के अंदर पड़ी ही हुई सारी फाल्इल्स को उड़ा सकते हैं। यह आपके लिए काफी सदमा भरा काम हो सकता है।

‌‌‌रेसमवेयर नामक एक कम्प्यूटर वायरस का नाम तो आपने सुना ही होगा । यह कुछ इसी प्रकार का वायरस था। इसका काम यह था कि एक बार यह यूजर के कम्प्यूटर पर कब्जा कर लेता था तो उसके बाद यह फिरौती की मांगकरता था और यदि फिरौती नहीं मिलती थी जो सारे कम्प्यूटर के डेटा को ही डिलिट कर देता था।

‌‌‌और यदि एक बार कम्प्यूटर के अंदर वायरस घुस जाता है तो वह आपके पूरे कम्प्यूटर की जानकारी किसी दूसरे इंसान या हैकर को दे देता है। और इसके बारे मे आपको कुछ भी पता नहीं चल पाता है।

‌‌‌यदि हम वायरस फैलने के कारण की बात करें तो कई तरीकों से यह फैल सकता है। जैसे कि यदि आप किसी ईमेल के अंदर आई फाइल को खोलते हैं तो उससे आपके कम्प्यूटर के अंदर वायरस आ सकता है। या फिर यदि आप कहीं वेब सेक कुछ डाउनलोड करते हैं तो उससे भी आपके कम्प्यूटर के अंदर वायरस आ सकता है।

कम्प्यूटर से यदि आप बचना चाहते हैं तो अपने कम्प्यूटर के अंदर सबसे पहले एंटिवायरस को इंस्टॉल करके रखें और दूसरा किसी भी वेब साइट से कुछ भी डाउनलोड करने से पहले इसके बारे मे अच्छी तरह से रिसर्च करें । और नई वेब से कुछ भी अपने कम्प्यूटर के अंदर डाउनलोड ना करें ।

‌‌‌और हैकर जो होते हैं वे बस रोजाना न जाने कितनी तरह के मालवेयर बनाने का काम करते हैं। वे इन्ही मालवेयर की मदद से ही वेबसाइट को हैक कर लेते हैं। इस तरह से वे काम करते हैं।

‌‌‌इंटरनेट के नुकसान लत लगना

‌‌‌दोस्तों इंटरनेट यूज करने के नुकसान तो होते हैं। इंटरनेट का नुकसान जोकि सबसे बड़ा है वह यह है कि आपको इंटरनेट लती बना देता है। मतलब आपको इंटरनेट की आपको लत लग सकती है। और इसकी वजह से आप बुरी तरह से डिस्टर्ब हो सकते हैं। आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए ।

‌‌‌इंटरनेट एक नशे की तरह होता है। जैसे जैसे आप इंटरनेट का यूज करते जाते हैं वैसे वैसे आपको नशा होने लग जाता है। और एक बार जब आप इंटरनेट से चिपक जाते हैं तो उसके बाद उतरना बहुत ही कठिन हो जाता है।

‌‌‌इंटरनेट की लत की समस्या आज हर किसी के अंदर हो चुकी है। कई बार जब सरकार नेट किसी वजह से बंद कर देती है तो मन काफी बैचेन रहने लग जाता है और समय कटता ही नहीं है। एक मिनट एक घंटे जैसी लगने लग जाती है। इसी तरह की समस्या यदि हो रहा है तो आपके अंदर इंटरनेट की लत  विकसित हो चुकी है।

‌‌‌वैसे आपको बतादें कि किसी भी चीज की अति काफी हानिकारक होती है। क्योंकि यह आपके दूसरे कामों को बुरी तरह से डिस्टर्ब कर देती है। जैसे कि आप एक स्टूडेंट हैं तो आप उसके बाद अपनी पढ़ाई पर कभी भी सही तरीके से ध्यान नहीं दे पाएंगे । और एग्जाम मे फैल भी हो सकते हैं।

‌‌‌इसी तरीके से यदि आप किसी तरह का बिजनेस करते हैं तो अपनी लत की वजह से अपने बिजनेस पर ठीक तरह से ध्यान नहीं दे पाएंगे । और ऐसा करने से आपका बिजनेस भी बरबाद हो सकता है। आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए । यदि आप इंटरनेट के बिना नहीं रह पा रहे हैं तो इसका मतलब यह है कि आपको ‌‌‌इंटरनेट की लत लग चुकी है। और इसके लिए आपको इसको दूर करने का प्रयास करना चाहिए । क्योंकि यह लत आपके दिमाग को भी पूरी तरह से खराब कर देती है। इतना ही नहीं आपकी मानसिक शांति को भी भंग करती है। इंटरनेट की लत की वजह से आप ठीक से सो नहीं पाते हैं।

‌‌‌अधिक इंटरनेट का यूज करने से सिर दर्द हो सकता है

दोस्तों आजकल हम लोग सारे दिन मोबाइल से ही चिपके रहते हैं। और अधिक मोबाइल की वजह से कई बार सिरदर्द होने लग जाता है। ऐसा मेरे साथ भी कई बार हो चुका है। आमतौर पर अधिक मोबाइल इंटरनेट का यूज करने की वजह से सिरदर्द की समस्या काफी आम हो चुकी है।

‌‌‌हालांकि यह सिरदर्द स्थाई नहीं होता है। कुछ समय बाद अपने आप ही समाप्त हो जाता है। लेकिन यदि सिर दर्द होने के बाद भी आप मोबाइल को चलाना नहीं छोड़ते हैं तो फिर सिरदर्द की समस्या काफी बढ़ सकती है। जब सिरदर्द हो रहा है तो मोबाइल को बंद कर देना चाहिए और उसके बाद कुछ समय घर से बाहर या घर के ‌‌‌ अंदर ताजी हवा के अंदर टहलना चाहिए । ऐसा करने से सिर दर्द कम हो जाएगा । दोस्तों यदि आप भी सिरदर्द से बचना चाहते हैं तो आपको मोबाइल का उपयोग कम करना होगा । हालांकि सर्दी के मौसम मे यदि आप अधिक समय तक इंटरनेट का यूज करते हैं तो सिरदर्द की समस्या नहीं होती है। लेकिन यदि गर्मी के समय आप ‌‌‌ अधिक इंटरनेट का यूज करते हैं तो सिरदर्द की समस्या अधिक होती है।

‌‌‌अब एक बार सोचें कि जब हमारे पास सिंपल मोबाइल था तो हम कितने समय तक इंटरनेट से चिपके रहते थे । क्योंकि सिंपल मोबाइल के अंदर इंटरनेट चलता ही नहीं था और यदि ठीक ठाक मोबाइल था तो उसके अंदर भी सही से इंटरनेट नहीं चल पाता था लेकिन आजकल मोबाइल के अंदर भी सुपर फास्ट तरीके से इंटरनेट चलता है।‌‌‌और अधिकतर लोग अपने मोबाइल से विडियो देखते हैं या फिर सोसल मिडिया पर अपना समय बीताते हैं।

‌‌‌हाथों मे दर्द होना

दोस्तों मोबाइल पर लंबे समय तक इंटरनेट चलाने की वजह से हाथों के अंदर भी दर्द होने लग जाता है। आमतौर पर हम लंबे समय तक मोबाइल को एक ही पोजिशन के अंदर पकड़े रहते हैं जिसकी वजह से हाथ दर्द करने लग जाते हैं।‌‌‌इसी प्रकार से जो लोग कम्प्यूटर पर भी लंबे समय तक टाइप वैगरह करते हैं उनके हाथों मे भी दर्द होने लग जाता है। यही एक तरह की आम समस्या बन चुकी है।

‌‌‌मैं भी कम्प्यूटर पर काफी लंबे समय से टाइप करता रहता हूं । जिसकी वजह से मेरे हाथों के अंदर दर्द होने लग जाता है। यह एक तरह की आम समस्या होती है। हालांकि यह दर्द स्थाई नहीं होता है और कुछ समय बाद अपने आप ही गायब हो जाता है।

‌‌‌इंटरनेट यूज करने के नुकसान नींद मे कमी

दोस्तों वैज्ञानिकों का कहना है कि कम से कम एक इंसान को 8 घंटे तो सोना ही चाहिए । लेकिन अधिकतर लोग 8 घंटे से कम ही सोते हैं। रात को देर रात तक मोबाइल चलाना आदत हो चुकी है। जब हम मोबाइल पर लंबे समय से चिपके रहते हैं तो हमारे पास सोने का समय कम ही बचता ‌‌‌है। और जब ठीक तरह से सो नहीं पाते हैं तो कई तरह की समस्याएं सामने आने लग जाती हैं। एक तो  नहीं सोने की वजह से पूरा मूड ही खराब रहता है। पूरे दिन उबासी आती रहती हैं। और दूसरा चिड़चिड़ापन पैदा हो जाता है। इसलिए यदि आप भी देर रात तक सोते हैं तो आपको अधिक सावधान रहने की जरूरत है।

‌‌‌नींद के सही तरीके से पूरा नहीं करने की वजह से पेट की समस्याएं भी होने लग जाती हैं । खाना ठीक से पचता नहीं है। और अपच की समस्या सबसे आम होती है। पहले मेरे साथ भी इसी तरह की समस्या थी। मैं मोबाइल को देर रात तक यूज करता था जिसकी वजह से सुबह पूरी तरह से मूड खराब रहता था और दिन मे काम भी ठीक ढंग ‌‌‌से कर नहीं पाता था।

‌‌‌वैसे इंटरनेट चलाना बुरा नहीं है लेकिन आपको सोने के समय सोना चाहिए और खाना खाने के समय भी खाना खाना चाहिए ।तभी सेहत बनी रहेगी । वरना कुछ फायदा नहीं होने वाला है आप अपनी सेहत को ही बिगाड़ लेंगे ।

‌‌‌फर्जी विज्ञापन और मैल

दोस्तों इंटरनेट यूज करने का एक नुकसान यह भी है कि आपको फर्जी विज्ञापन और मेल का भी सामना करना पड़ता है। यदि आप सर्तक नहीं हैं तो आप इन चक्करों के अंदर फंस सकते हैं और आप अपना पैसा और समय को बरबाद कर सकते हैं।

‌‌‌यदि हम फर्जी विज्ञापन की बात करें तो कई तरह के फर्जी विज्ञापन आपको देखने को मिलते हैं। एक तो वे विज्ञापन फर्जी होते हैं जोकि सैल से जुड़े होते हैं। इसका मतलब यह है कि इन विज्ञापन के अंदर आपको एक महंगी चीज बहुत ही सस्ते के अंदर बेची जाती है और इतनी सस्ती चीजों को देखकर हर कोई आकर्षित हो ‌‌‌ जाता है और इन चीजों के अंदर पैसा लगाने लग जाता है। लेकिन इन सबके अंदर मिलता कुछ भी नहीं है। आप फालतू के अंदर अपना पैसा बरबाद कर देते हैं। इसके अलावा एक यह होता है कि आपको कई तरह के नौकरी के ऑफर दिये जाते हैं। और आपको यह पता नहीं होता है कि नौकरी के जो ऑफर दिये गए हैं वे रियल हैं या फेक ?

‌‌‌लेकिन इनमे से दिये जाने वाले ऑफर काफी फेक होते हैं। और यह सब लोग नौकरी के नाम पर पैसा ऐंठने वाले होते हैं। इनको पहले पैसा देना होता है। तो दोस्तों यदि एक अनजान आदमी नेट चला रहा है तो वह इन सब के अंदर फंस सकता है।

‌‌‌और स्पैम मैल के बारे मे तो आप अच्छी तरह से जानते ही हैं। यदि आप एक ईमेल का यूज करते हैं तो आपको पता ही होगा कि आपके पास कितने ईमेल ऐसे आते हैं जोकि पूरी तरह से यूजलैस होते हैं। और कई ईमेल तो आपके फोन या अकाउंट को हैक करने के लिए आते हैं। और यदि गलती से आप इन मैल पर क्लिक कर देते हैं तो ‌‌‌ हो सकता है कि आपका मोबाइल या फोन हैक हो जाएं ।

‌‌‌गेम की लत लग जाना

दोस्तों इंटरनेट का एक बड़ा नुकसान गेम भी होते हैं। और आमतौर पर गेम वैसे तो मनोरंजन के लिए होते हैं। लेकिन यह बच्चों को लती बनाने के लिए काफी कारगर होते हैं। आपने पबजी गेम का नाम तो सुना ही होगा । इसी तरह के बहुत सारे गेम होते हैं जोकि बच्चों को लती बना सकते हैं। और यदि ‌‌‌एक बार गेम खेलने की लत लग जाता है तो फिर वह आसानी से छूटती नहीं है। इस तरह के बच्चे पढ़ाई के अंदर बहुत ही कम ध्यान दे पाते हैं और अपने भविष्य को बरबाद कर लेते हैं। इसके अलावा कुछ गेम तो बच्चों की जान तक ले सकते हैं। जैसे कि ब्लूव्हेल गेम का नाम तो आपने सुना ही होगा ।

‌‌‌यह एक प्रकार का डेंजर गेम था और इसके अंदर रात को अकेले श्मसान मे जाना आदि टास्क दिये जाते थे । और बच्चे आसानी से इन सब चीजों के अंदर फंस जाते थे । उनको पता नहीं होता था। इस गेम ने कई बच्चों को सुसाइड करने के लिए विवश कर दिया ।

‌‌‌इस तरह के डेंजर गेम और कहीं से नहीं आए थे । वरन यह आए थे इंटरनेट की मदद से । दोस्तों इंटरनेट की मदद से यह गेम सब जगह पर फैल गए और इन गेम की वजह से न जाने कितने बच्चों ने सुसाइड कर लिया था।‌‌‌यदि आप भी इस तरह के गेम को खेलते हैं जोकि काफी डेंजर है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है।

‌‌‌इंटरनेट के नुकसान देह व्यापार

दोस्तों वेश्यावृति भारत के अंदर वैध नहीं है।लेकिन उसके बाद भी आज इंटरनेट पर ज जाने कितने ऐसी वेब बन चुकी हैं जोकि कॉल गर्ल को देने का वादा करती हैं। और इन वेब पर हर तरह की लड़कियों की फोटो और उनके रेट को लिखा होता है। और फोन नंबर भी दिया हुआ होता है। फोन ‌‌‌नंबर पर फोन करने के बाद लड़कियां मंगवाई जाती हैं। हालांकि सरकार को इसके बारे मे सब कुछ पता है लेकिन कोई कार्यवाही नहीं की जाती है। दोस्तों कॉल गर्ल का कारोबार इंटरनेट पर बहुत ही अधिक फलफूल रहा है।

‌‌‌और जो लोग कॉल गर्ल चाहते हैं अब उनके लिए पहुंच बहुत ही आसान हो चुकी है। उनको बस गूगल पर सर्च करना होता है और उनके घर तक लड़कियों की सप्लाई करदी जाती है। इस तरह से दोस्तों इंटरनेट अब कॉलगर्ल का अड्डा भी बन चुका है। यहां तक की अब लोकल शहर से लेकर गांवों तक लड़कियों को सप्लाई करने का काम काफी ‌‌‌तेजी से हो रहा है। लेकिन इसके बारे मे कुछ भी पुलिस करने को तैयार नहीं है। लेकिन जो भी हो लेकिन यह भी एक इंटरनेट का नुकसान ही है। पहले यह सब सीमित क्षेत्र तक ही होता था लेकिन इंटरनेट ने इसको भी अब बहुत अधिक फैला दिया है।

‌‌‌इंटरनेट के नुकसान भ्रम फैलाना

दोस्तों इंटरनेट झूठ की सबसे बड़ी दुकान हम कह सकते हैं। आमतौर पर इंटरनेट पर फेक न्यूज फैलाना बहुत ही आसान काम हो जाता है। कारण यह है कि इंटरनेट पर चीजें बहुत ही जल्दी फैलती हैं तो कुछ लोग फेक न्यूज फैलाकर दंगा तक करवा देते हैं। और आपको बतादें कि बड़े बड़े न्यूज ‌‌‌ पोर्टल भी अपने फायदे के लिए फेक न्यूज का सहरा लेते हैं। क्योंकि इन न्यूज चैनल को चलाने के लिए बहुत सारा पैसा चाहिए होता है और इनको पैसा तभी मिलता है जब यह फेक न्यूज को फैलाते हैं और लोगों को भ्रमित करने का काम करते हैं। यदि आप हर न्यूज पोर्टल को ध्यान से देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि ‌‌‌हर न्यूज चैनल का एक ऐजेंडा होता है। जो न्यूज इनके ऐजेंडें के अंदर फिट होती है वे इसको बार बार चलाते हैं लेकिन जो न्यूज इनके ऐजेंडे के अंदर फिट नहीं होती है वे इन न्यूज को नहीं चलाते हैं। और जिस फिल्ड से इनको पैसा मिलता है। जैसे कि भारत के अंदर काम करने वाली कंपनी न्यूज चैनल को पैसा ‌‌‌देती है तो उसके बाद यह अपना मुंह बंद कर लेते हैं और बोलते भी नहीं है। यह सब इंटरनेट की मदद से ही होता है। और लोगों को सबसे अधिक भ्रमित किया जाता है।

‌‌‌इसके अलावा कुछ न्यूज चैनल तो फेक न्यूज की मदद से दंगा करवाने का काम भी करते हैं और लोगों को भड़काने का काम करते हैं। हालांकि भारत के अंदर लोकतंत्र होने की वजह से इन न्यूज चैनलों पर कभी कार्यवाही नहीं होती है।

‌‌‌इंटरनेट के फायदे

दोस्तों इंटरनेट के बहुत सारे फायदे हैं। जिनके बारे मे आप भी अच्छी तरह से जानते हैं। यह इंटरनेट के फायदों की वजह से ही हो रहा है कि आजकल सारा काम इंटरनेट की मदद से ही होने लगा है। कुछ भी काम ऐसा नहीं है जो बिना इंटरनेट के हो रहा है। आजकल चाय बेचने से लेकर हर छोटा से छोटा ‌‌‌और बड़ा से बड़ा काम इंटरनेट की मदद से होने लगा है।

‌‌‌अब तक हमने इंटरनेट के नुकसान के बारे मे जाना अब आइए जानते हैं इंटरनेट के वे कौनसे फायदे हैं जिसकी मदद से इंटरनेट आज आम जन के बहुत ही करीब हो गया है। और लोग इंटरनेट का बहुत अधिक यूज कर रहे हैं।

‌‌‌इंटरनेट के फायदे मनोरंजन मे

दोस्तों इंटरनेट का सबसे अधिक प्रयोग मनोरंजन के लिए किया जाता है। क्योंकि अधिकतर लोग इंटरनेट का प्रयोग ज्ञान हाशिल करने के लिए नहीं करते हैं। आजकल हर इंसान के पास इंटरनेट मौजूद है।‌‌‌एक जमाना था जब मनोरंजन के लिए रेडियो का प्रयोग करते थे लेकिन अब रेडियो को सुनने वाला कोई भी नहीं है। आने वाले दिनों मे रेडियो स्टेशन ही बंद हो जाएंगे । लेकिन एक समय ऐसा भी था जब रेडियो को बहुत अधिक लोग सुनते थे । उसके बाद टीवी जब आया तो लोग धीरे धीरे रेडियो को छोड़कर टीवी को देखने लगे ।

‌‌‌क्योंकि टीवी के अंदर आप आवाज को भी सुन सकते थे । इसके साथ आप चित्र भी देख सकते थे । आजकल लोगों का टीवी देखना भी काफी कम हो चुका है। क्योंकि जोभी फिल्म देखना हो वह मोबाइल के अंदर ही मिल जाती है। और बिना किसी एड के आसानी से देखा जा सकता है।

‌‌‌इसके अलावा इंटरनेट पर मनोरजंन के अनेक तरह के साधन मौजूद हैं। इंटरनेट आपको आजादी देता है कि आपका जिस चीज को देखने का मन हो आप उसी चीज को देख सकते हैं। जैसे कि आपको कॉमेडी देखने का मन है तो आप कॉमेडी देख सकते हैं या फिर यदि आपको चुटकले पढ़ने का मन हो तो आप वह भी पढ ‌‌‌सकते हैं। कुल मिलाकर इंटरनेट पर मनोरंजन करने के अनेक तरीके मौजूद हैं आप किसी को भी चुन सकते हैं ।इसके अलावा यदि आपको गाना सुनना है तो वह भी आपको आसानी से youtube  पर मिल जाएगा । और आप आसानी से उसे सुन सकते हैं।

‌‌‌अब अपने किसी भी तरह के मन पसंद गाने के लिए आपको तरसने की आवश्यकता नहीं है। बस आपको youtube पर सर्च करना है। कुछ ही सैकिंड के अंदर आपको अपना मनपसंद गाना मिल जाएगा । और बस आपको डेटा ही खर्च करना होगा आसानी से मन पसंद गाने को सुन सकते हैं।

‌‌‌इसी तरीके से आप काम पर से थके हुए आते हैं तो सोचते हैं कि कुछ मनोरंजन कर लिया जाए तो youtube इसके लिए काफी अच्छा साधन है यहां पर आपको मनोरजंन करने के लिए अनेक विडियो बहुत ही आसानी से मिल जाएंगे ।youtube को भारत के अंदर बहुत सारे लोग इस्तेमाल करते हैं।

‌‌‌इंटरनेट के फायदे ज्ञान का भंडार

दोस्तों एक जमाना था जब हम पढ़ने के लिए मार्केट से किताबों को खरीदना पड़ता था लेकिन अब ऐसा समय नहीं है। इंटरनेट एक ज्ञान का भंडार है आपको जिस भी तरह की जानकारी चाहिए है आप उसी तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आपको ऑनलाइन लाइब्रेरी भी मिल जाएगी । जिसके ‌‌‌अंदर आप मामूली सा शुल्क देकर कई तरह की किताबों को पढ़ सकते हैं। और यदि आपको किसी भी तरह का प्रश्न है लेकिन आता नहीं है

तो आप उसको गूगल पर सर्च कर सकते हैं। जब हम 2008 के अंदर पढ़ाई करते थे तो इंटरनेट का क्रेज उतना नहीं था और पढ़ने के लिए हिंदी मे इंटरनेट पर कंटेंट भी बहुत ही कम था लेकिन ‌‌‌अब ऐसा नहीं है। आज हिंदी के अंदर भी इंटरनेट पर बहुत सारा कंटेंट उपलब्ध है। आप जो जानकारी चाहते हैं वह हिंदी के अंदर मिल जाएगी । और ट्रांसलेट टूल के बारे मे तो आप अच्छी तरह से जानते ही हैं। ट्रांसलेट टूल की मदद से आप किसी भी वेब पेज को किसी दूसरी भाषा के अंदर ट्रांसलेट कर सकते हैं।

‌‌‌जिस इंसान को ज्ञान चाहिए उसके लिए इंटरनेट सबसे अच्छा माध्यम है। ज्ञान आपको यहां पर बहुत ही आसानी से मिल जाएगा । इंटरनेट चलाने से आपको हर चीज का ज्ञान रहता है। और आप जरूरी जानकारी को नेट पर सर्च कर सकते हैं। दोस्तों इंटरनेट पर आपको कई तरह के विडियो भी मिल जाएंगे ।

‌‌‌यदि एक विडियो के अंदर आपको चीजें ठीक से समझ नहीं आती है तो आप दूसरे किसी विडियो की मदद ले सकते हैं। इस तरह से एक ही चीज को अलग अलग तरीके से बताया हुआ होता है। आजकल पढ़ने वाले स्टूडेंट के लिए इंटरनेट किसी वरदान से कम नहीं होता है।

‌‌‌इसके अलावा बीमारी के बारे मे भी आपको अच्छी तरह से जानकारी मिल जाती है। जैसे किसी को खास प्रकार के लक्षण हैं तो वह उनको देखकर यह पता लगा सकता है कि उसको कौनसी बीमारी हुई है ? और उसके आधार पर वह अपने डॉक्टर से सलाह ले सकता है।

‌‌‌और यदि आप सही से इंटरनेट का यूज करते हैं तो आप इसकी मदद से बहुत कुछ सीख सकते हैं। जैसे कि आपको सिलाई सीखना है तो आप इंटरनेट की मदद से सीख सकते हैं। इंटरनेट पर आपको सिलाई से जुड़े हुए अनेक विडियो मिल जाएंगे जिनकी मदद से आप सीख सकते हैं।

‌‌‌इसी तरह से किसी इलेक्ट्रोनिक उपकरण को रिपेयर करने के बारे मे भी इंटरनेट पर जानकारी दी हुई होती है। और आप उसकी मदद से भी किस तरह से चीजों को रिपेयर करना है ? यह भी सीख सकते हैं। कुल मिलाकर इंटरनेट ज्ञान का भंडार है और आप आसानी से यहां पर से बहुत कुछ सीख सकते हैं।

‌‌‌ऐसा नहीं है कि यहां पर आपको सीमित मात्रा मे ज्ञान मिलता है वरन आपको यहां पर कई तरह का ज्ञान मिल जाता है। और आप आसानी से ज्ञान को हाशिल कर सकते हैं। इसके लिए आपका बस डेटा खर्च होता है। और कुछ भी खर्च नहीं होता है। यह अलग बात है कि आप पेड कोर्स खरीदते हैं तो उसका आपको पैसा देना होता है।

‌‌‌इंटरनेट की मदद से पढ़ाई करना Studying with the help of internet

‌‌‌दोस्तों इंटरनेट की मदद से आप पढ़ाई भी कर सकते हैं । अनेक ऐसे कोर्स हैं जोकि ऑनलाइन सिखाये जाते हैं। और youtube का नाम तो आपने सुना ही होगा । youtube पर अनेक ऐसे चैनल हैं जिसकी मदद से आप पढ़ाई कर सकते हैं।

 जैसे कि गणित से जुड़ा हुआ youtube  चैनल आपको गणित के बारे मे पढ़ाता है। और इन सभी ‌‌‌सभी चैनल पर पढ़ाई के तरीकों को बहुत ही आसनी से समझाया जाता है ताकि सब कुछ ठीक से समझ आ जाए । दोस्तों यदि आप एक स्टूडेंट हैं और पढ़ाई कर रहे हैं तो इंटरनेट आपके लिए काफी काम का साबित हो सकता है। यदि आपको कोई प्रश्न नहीं आता है तो आप इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं और उसके ‌‌‌उत्तर को बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इसी तरीके से यदि आपको किसी विषय के बारे मे कोई जानकारी नहीं है। और आप जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो भी इंटरनेट की मदद ले सकते हैं। यहां पर आपको सभी तरह की जानकारी प्रदान की जाती है।

‌‌‌इसके अलावा पैसे देकर भी आप कोई कोर्स खरीद सकते हैं और उसके बाद उस कोर्स को ठीक तरीके से सीख सकते हैं। बहुत से स्टूडेंट ऐसे हैं जोकि पेड कोर्स को खरीदते हैं और उसके बाद सीखते हैं। कोरोना काल के अंदर सरकार ने भी स्टूडेंट को घर पर रहकर पढ़ने की सुविधा चलाई थी। इसके अलावा जो चैनल स्टूडेंट के लिए ‌‌‌होते हैं वे लाइव क्लासेज चलाते हैं जिनके अंदर आप भी जुड़ सकते हैं और अपनी पढ़ाई को पूरा कर सकते हैं और प्रश्न कर सकते हैं और उनका उत्तर भी प्राप्त कर सकते हैं।

‌‌‌इसके अलावा इंटरनेट पर कई तरह की लाइब्रेरी भी मौजूद रहती हैं आप उन लाइब्रेरी से भी जुड़ सकते हैं और उसके बाद अच्छा  ज्ञान भी हाशिल कर सकते हैं। दोस्तों आपको पता होना चाहिए कि जो लोग सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए भी इंटरनेट काफी फायदेमंद होता है।

‌‌‌इंटरनेट पर कई तरह के सामान्य ज्ञान के बारे मे जानकारी दी हुई होती है। इसके अलावा कुछ ऐसी वेब होती हैं जोकि पिछली साल के हल किये हुए पेपर भी देती हैं। वहां से आप उन पेपर को फ्री के अंदर डाउनलोड कर सकते हैं और उसके बाद नौकरी की तैयारी कर सकते हैं। इसके अलावा इंटरनेट पर आपको नौकरी की तैयारी करने ‌‌‌के लिए फ्री के अंदर भी ई बुक मिल जाती हैं जिसकी मदद से आप अपनी नौकरी की तैयारी कर सकते हैं। इसके अलावा आप पिडिएफ बुक को भी खरीद सकते हैं और इसके लिए आपको पिंटेड बुक की तुलना मे काफी कम पैसा देना होता है।

‌‌‌इस तरह से दोस्तों इंटरनेट की मदद से यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी करते हैं तो वह आपके लिए सस्ता होता है। कुछ फेमस टीचर होते हैं जोकि इंटरनेट पर भी अधिक पढ़ाने का काम करते हैं। आप उन टीचर से भी कोचिंग ले सकते हैं। और इसके लिए आपको अधिक महंगे कोचिंग सेंटर के अंदर जाने की जरूरत नहीं होती है।‌‌‌और आपका पैसा भी बहुत ही आसानी से बच जाता है। इस तरह से दोस्तों इंटरनेट पढ़ाई के अंदर बहुत अधिक मदद करता है जब मैं इंजिनियरिंग करता था तो कोई चीज यदि मुझे नहीं आती थी तो मैं उस चीज को इंटरनेट पर सर्च करता था और उसके बाद उसे सरल तरीके से समझता था। क्योंकि इंटरनेट पर एक ही चीज को अलग अलग ‌‌‌वेबसाइट पर अलग अलग तरीके से बताया होता था। जिससे कि आपको बहुत ही आसानी से समझ आ जाता है। और आप आसानी से चीजों को सीख सकते हैं।

‌‌‌इंटरनेट के फायदे बैंकिग मे

online banking  के बारे मे तो आप अच्छी तरह से जानते ही होंगे ऑनलाइन बैंकिंग जो होती है वह काफी फायदेमंद चीज होती है। और आजकल ऑनलाइन बैंकिंग का काफी क्रेज हो चुका है। phone pay ,google pay जैसे अनेक पेमेंट गेटवे लांच हो चुके हैं। जिसकी मदद से अब आपको कितना भी कैस लेकर घूमने की जरूरत नहीं है।

‌‌‌ऑनलाइन बैंकिंग की मदद से ही आप कहीं पर भी आसानी से पेमेंट कर सकते हैं यह सब भी इंटरनेट की मदद से संभव हुआ है। जब नोट बंदी हुई थी तो किसी के पास भी कैस नहीं था। और ऐसी स्थिति के अंदर केवल इंटरनेट बैंकिंग की मदद से ही पैसा दिया जा सकता था। जब नोटबंदी हुई थी तो मैं एक कंपनी के अंदर काम करता था।‌‌‌उस समय हम लोग फोन पे जैसे एप्प का यूज नहीं करते थे । इसकी वजह से हमको काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था। और हम केस के लिए काफी भटकते थे । खैर दोस्तों इंटरनेट बैंकिंग ने सब कुछ आसान कर दिया है। और आज आप आसानी से कहीं पर भी पेमेंट कर सकते हैं।

‌‌‌एक तरह से बार बार केस के निकालने की जो समस्या होती है वह काफी कम हो चुकी है। और इसका फायदा आम जन को भी मिला है। यदि हमें कहीं पर भी पेमेंट करना होता है तो हम बहुत ही आसानी से नेट बैंकिंग के द्धारा कर सकते हैं।

‌‌‌इस तरह से इंटरनेट का फायदा यह है कि आप इंटरनेट बैंकिंग की मदद से कहीं पर भी आसानी से पमेंट कर सकते हैं। यदि इंटरनेट नहीं हो पाता तो आप एटिएम और दूसरी तरह की सुविधाओं का यूज कभी भी नहीं कर पाते हैं। और बैंक की लंबी लाइन के अंदर आपको पैसा निकालने के लिए खड़ा होना पड़ता ।

ऑनलाइन बुकिंग online booking

दोस्तों इंटरनेट के फायदे ऑनलाइन बुकिंग के अंदर भी है। इसका मतलब यह है कि आपको यदि किसी बस या ट्रेन के अंदर जाना है तो पहले बुकिंग करवानी होती है। इसके लिए पहले उस स्थान पर जाना पड़ता था और उसके बाद पैसे देकर ट्रेन या बस को बुक करवाना होता था लेकिन अब ऐसा नहीं है।

online booking की जो सुविधा है वह इंटरनेट की मदद से ही संभव हो  पाई है। यदि इंटरनेट नहीं होता तो फिर ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा आपको नहीं मिल पाती थी। तो दोस्तों इंटरनेट बुकिंग ने काम को काफी ईजी कर दिया है। यदि आप को बस ट्रेन या एरोप्लेन की टिकट बुक करवानी है। तो आप आसानी से ऑनलाइन बुक करवा ‌‌‌ सकते हैं। एक तरह से देखा जाएं तो यह सुविधा काफी फायदेमंद हो गई है और चीजें भी काफी आसान हो गयी हैं। इसी तरीके से पहले आप ट्रेन की टिकट कटवाने के लिए रेलवे स्टेशन की एक खिड़की के पास जाते थे और उसके बाद टिकट कटवाते थे लेकिन अब आपको ऐसी अनेंक जगह मिल जाएंगी ।

 ‌‌‌जहां पर से आप आसानी से रेल की टिकट को बुक करवा सकते हैं। इस तरह से दोस्तों इंटरनेट काफी फायदेमंद चीज हो चुकी है। इसी वजह से बुकिंग के क्षेत्र के अंदर भी इंटरनेट का भरपूर यूज किया जाता है।

‌‌‌ऑनलाइन शॉपिंग online shoping

इंटरनेट के फायदे online shoping मे भी हैं। दोस्तों आजकल online shoping एक क्रेज बनता जा रहा है। और शॉपिंग कंपनी की पहुंच गांवों गांवों तक हो चुकी है। और इसका परिणाम यह हुआ है कि कस्टमर को दुकान पर जाकर अपना समय खराब करने की कोई आवश्यकता नहीं है। वह आसानी से किसी ‌‌‌ भी शॉपिंग वेब से सामान खरीद सकता है। और उसके बाद सामान आसानी से उसके घर पहुंच जाता है। एक तरह से इंटरनेट ने यह हर इंसान के लिए सुविधा प्रदान की है। यह सब इंटरनेट की मदद से ही संभव हो पाया है। और सबसे बड़ी बात इसकी वजह से शैलर की मन मानी रेट पर काफी पाबंदी लगी है।

‌‌‌यदि आप किसी भी ऑफलाइन सैलर के पास जाते हैं तो उसके बाद वह आपसे मनमानी कीमत को वसूल लेता है। लेकिन यदि आप ऑनलाइन चीजों को खरीदते हैं तो आपको किसी भी तरह की मनमानी कीमत को देने की आवश्यकता नहीं होती है। आप अपनी इच्छा अनुसार कम कीमत मे बेचने वाले सैलर को चुन सकते हैं।

‌‌‌और प्रोडेक्ट रिव्यू से आपको यह भी आसानी से पता चल जाता है कि आपको किस प्रोडेक्ट को खरीदना चाहिए ? और किस प्रोडेक्ट को नहीं खरीदना चाहिए । खैर दोस्तों ऑनलाइन सैल अधिक होने की वजह से ऑफलाइन व्यापारियों को काफी घाटे का सामना करना पड़ता है। क्योंकि उनकी सैल मे काफी तेजी से गिरावट आ ‌‌‌ रही है। जिसकी वजह से उनको काफी अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। खैर आजकल गांव गांव के अंदर लोग ऑनलाइन चीजें खरीद रहे हैं।

‌‌‌और शहरों के आस पास जो गांव सटे होते हैं उन गांव के अंदर तो कूरियर वाला घर पर आकर सामान की डिलिवरी कर जाता है। लेकिन जो गांव शहर से दूर होते हैं वे शहर मे मौजूद किसी स्थान पर अपने सामान को मंगवा लेते हैं।

‌‌‌इंटरनेट के फायदे Online job

दोस्तों इंटरनेट के कई सारे फायदे हैं। और उसके अंदर Online job भी आता है। इसका मतलब यह है कि आप इंटरनेट की मदद से जॉब भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है। बस आप घर पर ही जॉब कर सकते हैं। बस आपके पास एक कम्प्यूटर होना बहुत ही जरूरी है।

‌‌‌आजकल कई सारे लोग ऐसे हैं जोकि Online job कर रहे हैं और इसकी मदद से अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं। और आप खुद भी ऑनलाइन जॉब कर सकते हैं। अब आपके दिमाग मे यह भी आता होगा कि किस तरह से हम ऑनलाइन जॉब कर सकते हैं तो दोस्तों ‌‌‌ ऑनलाइन जॉब के कई सारे प्रकार होते हैं। जैसे कि आपके पास यदि आपको टाइपिंग आती है तो आप किसी दूसरे के लिए लेख लिख सकते हैं और उसकी मदद से पैसा कमा सकते हैं। कई ऐसी वेब होती हैं जोकि कंटेंट लिखने का अच्छा पैसा देती हैं। इसके अलावा आप बैकलिंक को सैल करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

‌‌‌यदि आपको डिजाइनिंग वैगरह आता है तो उसकी मदद से भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। और इतना ही नहीं । इसके अलावा भी बहुत सारे ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके हैं कि हम सारा विवरण आपको यहां पर नहीं दे सकते हैं। लेकिन बहुत सारे लोग हैं जोकि ऑनलाइन पैसा कमाने का काम करते हैं।

‌‌‌ऑनलाइन जॉब एक अच्छा तरीका है। और इसका फायदा यह है कि आपको किसी भी ऑफिस के अंदर जाने की जरूरत नहीं होती है। आप घर बैठे काम कर सकते हैं। इसी प्रकार से जब कोरोना काल का समय था तो अनेक कर्मचारी घर से ही काम कर रहे थे ।

Online job इंटरनेट की मदद से ही संभव हो पाया है। यदि इंटरनेट नहीं होता तो फिर ऑनलाइन जॉब भी संभव नहीं होता । तो दोस्तों इंटरनेट की मदद से आप आसानी से ऑनलाइन जॉब कर सकते हैं। कई लोग ग्राफिक डिजाइनर का काम करते हैं और कई लोग इंटरनेट पर फोटो भी बेचते हैं तो इन सब की मदद से पैसा कमाया जा सकता है।

‌‌‌इंटरनेट के फायदे बिजनेस मे

‌‌‌दोस्तों इंटरनेट के फायदे बिजनेस मे भी होते हैं। जब से इंटरनेट आया है तब से ऐसे अनेक बिजनेस हैं जोकि नई उंचाइयों को छू रहे हैं। इसके अलावा ऑनलाइन ऐसे अनेक बिजनेस भी खुल चुके हैं। जिसकी मदद से लोग काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं। और आजकल वैसे भी

‌‌‌छोटी से छोटी चीज से लेकर बड़ी से बड़ी चीज ऑनलाइन बेची जा रही है। और दुकानदारों को भी इससे भरपूर फायदा होता है। वे एक ही स्थान पर बैठकर भारत के किसी भी हिस्से के अंदर सामान को बेच सकते हैं। और यदि उनका एक ही प्रोडेक्ट काफी ‌‌‌पोपुलर हो जाता है तो उसके बाद उसी से वे बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

‌‌‌और आजकल तो ऑनलाइन बिजनेस के अंदर कई तरह की कंपनी उतर चुकी हैं। ऑनलाइन बिजनेस के अंदर सामान बेचने का बिजनेस तो काफी बड़ी बड़ी कंपनियां कर रही हैं और उनका टर्नओवर भी लाखों अरबों के अंदर जाता है। इतना ही नहीं है। इन कंपनियों से कई तरह के सैलर जुड़े होते हैं और यह सैलर अपने प्रोडेक्ट को ऑनलाइन ‌‌‌बेचकर अच्छा पैसा कमाते हैं। दोस्तों यदि आप भी किसी तरह का बिजनेस ऑनलाइन करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। आपके पास कई तरह के ऑनलाइन बिजनेस करने के साधन हो सकते हैं। इसके अलावा कुछ लोग ऐसे भी हैं जोकि ऑनलाइन सब्जी बेचने का काम करते हैं। वे ऑनलाइन एक सब्जी की दुकान रखते हैं। और निरंतर सब्जी ‌‌‌ के भाव को बदलते रहते हैं और अपने आस पास के एरिया के अंदर सब्जी की सप्लाई करते हैं। इसी तरीके से वे लाखों कमाते हैं। इसके अलावा कुछ लोग ऑनलाइन अनेक तरह के सामान जैसे जूते कपडे गहन और सभी तरह के आइटम बेचते हैं। कुछ ऑनलाइन कंपनियां ऐसी हैं जोकि सिर्फ गहने बेचने का काम करती हैं।

‌‌‌इसके अलावा ऑनलाइन बिजनेस के अंदर कई तरह की सर्विस भी दी जाती है। जैसे कि किसी को लेख लिखवाना हो तो वह सर्विस की मदद ले सकते हैं। इसके अलावा भी ऑनलाइन यदि हम बिजनेस की लिस्ट बनाने बैठ जाएं तो यह बहुत ही बड़ी लिस्ट होगी । जिसके बारे मे यहां बताना संभव नहीं है।

‌‌‌इस तरह से दोस्तों बिजनेस के अंदर विस्तार जितना इंटरनेट ने किया है उतना पहले के समय मे संभव ही नहीं था एक दुकानदार बस अपने एरिया तक ही सामान को बेच सकता था बाकि आज तो उसका बिजनेस क्षेत्र इंटरनेट ने काफी बड़ा कर दिया है।

सूचनाओं को भेज और प्राप्त कर सकते हैं

enternet explor

सूचना को भेजने और प्राप्त करने मे इंटरनेट नंबर वन बन चुका है। आज जितनी तेजी से आप इंटरनेट पर सूचना प्राप्त कर सकते हैं और भेज सकते हैं पहले उतनी तेजी से यह सब नहीं होता था। एक पत्र को दूसरे स्थान पर भेजने के लिए कबूतर का इस्तेमाल किया जाता था। और उसके बाद ‌‌‌डाक सेवा जैसी चीजों का इस्तेमाल होने लगा लेकिन अब आपके पास ऑनलाइन सूचना को भेजने के लिए अनेक आप्सन भी मौजूद हैं। और आप आसानी से ऑनलाइन सूचना को भेज सकते हैं। इसके लिए आप कई तरह के प्लेट फोर्म को काम मे ले सकते हैं। जैसे कि आपको कुछ डाक्यूमेंट भेजने हैं तो इमेल की मदद ले सकते हैं और इसके ‌‌‌अंदर डॉक्यूमेंट को अटैच करके भेज सकते हैं। इसके अलावा whatsapp जैसे दूसरे साधन भी मौजूद हैं जिसकी मदद से आप सूचना को एक स्थान से दूसरे स्थान पर बहुत ही आसानी से पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा न्यूज को एक स्थान से दूसरे स्थान पर प्राप्त करने के लिए अनेक तरह के न्यूज पोर्टल मौजूद हैं जिनके ‌‌‌उपर न्यूज को समय समय पर अपडेट किया जाता रहता है।

 इस तरह से दोस्तों आजकल महज कुछ ही सैकिंड के अंदर आसानी से न्यूज को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेज सकते हैं। दोस्तों सूचना को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजने का जो तरीका इंटरनेट ने सूझाया है वह काफी फास्ट है और इसकी वजह से यह काफी लोकप्रिय ‌‌‌ भी रहता है। और सबसे बड़ी बात यह है कि इसके लिए आपको कुछ भी अलग से पैसा देने की जरूरत नहीं पड़ती है। बस आपका डेटा खर्च होता है। और उसके बाद आप सूचना को एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से भेज सकते हैं।

‌‌‌पहले इंटरनेट की जब इतनी सुविधा नहीं थी तो मोबाइल कंपनी एक एसएमएस के ही 3 रूपये चार्ज कर लेती थी । लेकिन अब ऐसा नहीं है। आप फ्री के अंदर ही सब कुछ कर सकते हैं। आज कल अनेक सोसल मिडिया हैं जोकि आपको फ्री के अंदर मैसेज भेजने की अनुमति प्रदान करते हैं।‌‌‌इस तरह से इंटरनेट ने सूचनाओं को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजने के सिस्टम को काफी सरल बना दिया है।

इंटरनेट के फायदे दूरियों को समाप्त कर दिया है

‌‌‌दोस्तों इंटरनेट ने दुरियों को समाप्त कर दिया है। इसका मतलब यह है कि अब इंटरनेट के आ जाने से आप दुनिया के किसी भी कोने के अंदर आसानी से विडियो कॉल कर सकते हैं मैसेज कर सकते हैं और बातें कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको एक मामूली सा डेटा चार्ज देना होता है। दोस्तों पहले ऐसा नहीं होता था। जब ‌‌‌लोगों के पास फोन भी नहीं था तो विदेश से बात करने के लिए डाक भेजा जाता था और उसके लिए काफी लंबा इंतजार किया जाता था लेकिन अब आपको कुछ अधिक करने की जरूरत नहीं है आप एक नंबर डायल करके बात कर सकते हैं। यह सब इंटरनेट की वजह से ही संभव हो पाया है।

‌‌‌दुनिया के किसी भी कौने के अंदर बैठा इंसान अपने घर के अंदर बातें कर सकता है। और देख सकता है कि घर के सदस्य क्या कर रहे हैं। इस तरह से दोस्तों इंटरनेट की वजह से यह लगता ही नहीं है कि हम अपनों से दूर बैठे हैं। बस हम दिन मे जितनी बार चाहें अपनों से बातें कर सकते हैं।

‌‌‌बस इसके लिए आपको अपने मोबाइल से नंबर ही डायल करना होता है। इसके अलावा imo whatsaapp जैसे एप्प की मदद से आप अपने रिश्तेदारों और लोगों के संपर्क मे 24 घंटे रह सकते हैं। मतलब  यही है कि इंटरनेट की वजह से हमे यह एहसास ही नहीं होता है कि हमारा अपना हमसे दूर बैठा है।

‌‌‌और जिन लोगों के घर के सदस्य से विदेश मे रहते हैं उनके लिए इंटरनेट किसी वरदान से कम नहीं होता है । क्योंकि विदेश मे रहने वाले लोग पूरे दिन अपने घरके सदस्यों के संपर्क मे बहुत ही असानी से हर सकते हैं।

‌‌‌इंटरनेट के फायदे निबंध डेटा भंडारण मे

दोस्तों आपको तो पता ही है कि आजकल सब काम इंटरनेट पर होने की वजह से डेटा के भंडारण की काफी जरूरत होती है। और कम्प्यूटर के अंदर भी डेटा को सुरक्षित नहीं रखा जा सकता है। इसलिए डेटा को सही तरीके से भंडारित करने के लिए जरूरत होती है। इसकी वजह से इंटरनेट ‌‌‌ काफी काम आता है।

आप इंटरनेट की मदद से डेटा को भंडारण करने के लिए सुरक्षित क्लाउड स्टोरेज को खरीद सकते हैं। और उसके बाद उसके अंदर अपनी जरूरी फाइल का भंडारण कर सकते हैं। ऐसा करने का फायदा यह होता है कि यदि गलती से भी आपके पास डेटा के साथ कुछ गड़बड़ी हो जाती है तो आप क्लाड स्टोरेज के अंदर ‌‌‌ पड़े हुए डेटा को बहुत ही आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। जोकि डेटा को भंडारण करने का काफी सुरक्षित तरीका है। इसके अलावा जरूरी फाइल के लिए आप फ्री के अंदर गूगल का गूगल ड्राइव भी उपयोग कर सकते हैं जिसके अंदर आपको 4 जीबी का फ्री स्पेस मिल जाता है।

‌‌‌वैसे तो डेटा के भंडारण के अंदर मैमोरी कार्ड और पैन ड्राईव जैसी चीजें आती हैं लेकिन असल मे यह सुरक्षित नहीं होती हैं। क्योंकि इनके अंदर कभी भी गड़बड़ी आ सकती है। लेकिन यदि आप इंटरनेट पर डेटा को भंडारित कर देते हैं तो वह काफी सुरक्षित होती है।

‌‌‌क्योंकि आप बार बार इस तरह के किसी भी भंडारण स्टोरेज को एक्सेस नहीं करते हैं। इसकी वजह से उन फाइलों के अंदर किसी भी तरह की गड़बड़ी होने के चांस बहुत ही कम होते हैं तो दोस्तों इस तरह से इंटरनेट की मदद से डेटा भंडारण का काम काफी आसान हो चुका है।

‌‌‌और जब आपको इन डेटा की जरूरत पड़ती है आपको बस अपने डिवाइस को इंटरनेट से कनेक्ट करना है और उसके बाद आप डेटा को बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको कुछ एमबी खर्च करनी पड़ सकती हैं।

‌‌‌इसके अलावा कई ऐसी कंपनी होती हैं जोकि खास तौर पर ही डेटा को भंडारित करने की सुविधाएं प्रदान करती हैं। तो इस तरह की कंपनी की सर्विस का भी आप यूज कर सकते हैं।

‌‌‌अपना टैलेंट दिखाने का साधन

दोस्तों इंटरनेट एक ऐसी जगह है जिसपर आकर हर कोई कलाकार अपना टैलेंट दिखा सकता है और अच्छा खास पैसा कमा सकते हैं। youtube का नाम तो आपने सुना ही होगा youtube के उपर कोई भी कलाकार अपना टैलेंट दिखा सकता है और इसकी मदद से अच्छा पैसा कमा सकता है। और अपने कैरियर को उपर ‌‌‌की तरफ लेकर जा सकता है। इस तरह से दोस्तों इंटरनेट पर बहुत सारे स्टार हैं जिनका की एक youtube चैनल है और उसकी मदद से वे अपना पैसा कमा रहे हैं और लोगों को भी यह काफी पसंद आ रहे हैं। जैसे कि गाने वाले और डांस करने वाले । यदि आपके अंदर भी टैलेंट है तो आप भी यहां से फेमस हो सकते हैं। एक तरह से ‌‌‌ देखा जाए तो इंटरनेट आपको ग्रोथ करने का अच्छा तरीका प्रदान करता है। एक स्टार बनने के लिए आपको किसी भी डायरेक्टर के पास जाने की कोई आवश्यकता नहीं है। बस आप घर पर ही काम कर सकते हैं। और खुद को फेमस कर सकते हैं।

जिओ का नेट क्यों नहीं चल रहा है jio phone ka net nahi chal raha hai

टाइगर क्रीम क्या होती है ? टाइगर किंग क्रीम कैसे इस्तेमाल करें

खुजली की दवा का नाम लिस्ट खुजली की दवा का उपयोग

फेसबुक का मालिक कौन है facebook ke malik ka kya naam hai

शनिवार को सांप देखने का अर्थ और मतलब के बारे मे जानें

मौसम की जानकारी क्या शनिवार और रविवार को पानी बरसेगा

सेसा तेल के फायदे और नुकसान benefits of sesa oil in hindi

डाबर तुलसी ड्रॉप्स के 11 फायदे dabur tulsi drops benefits in hindi

ब्रह्मचर्य का पालन करने के तरीके और ब्रह्मचर्य के नुकसान

तुलसी अर्क के 18 फायदे और नुकसान tulsi ark ke fayde in hindi

काले हकीक के 23 फायदे hakik stone benefits in hindi

chhoti ee ki matra wale 300 shabd और उनके अर्थ और मतलब

landmark ka matlab लैंडमार्क का हिंदी अर्थ landmark type or use

कस्तूरी की गोली किस काम में आती है kasturi tablet uses in hindi

औरतों को शनि देव की पूजा नहीं करनी चाहिए 7 कारण

मोर के पंख के 23 फायदे mor pankh ke fayde in hindi

उल्लू को मारने के 8 नुकसान ullu ko marne se kya hota hai

भूत कैसे दिखते हैं दिखाइए bhoot kaise dekhte hain

चीन में लोग क्या क्या खाते हैं china food list

सपने मे मूली देखने के 15 मतलब sapne mein muli dekhna

साइबर अपराध से बचाव के उपाय type of cyber crime in hindi

Refurbished Meaning in Hindi Refurbished प्रोडेक्ट कैसे खरीदे

गाना कैसे लिखना है ,गाना लिखने का तरीका song writing tips

बजरंग बाण सिद्ध करने की विधि और इसके फायदे

गन्ने की खेती कैसे करें ? गन्ने की खेती का वैज्ञानिक तरीका

सूर्य की उत्पति कैसे हुई ? सुरज के बारे मे रोचक तथ्य

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।