मोबाईल फटने के कारण और सावधानियां व केस

आज का समय ऐसा हो चुका है कि हर कोई अपने पास र्स्माट फोन रखता है। लेकिन कई बार यह र्स्माट फोन मौत का कारण भी बन जाता है। आए दिन आप मोबाइल फटने की घटनाओं को न्यूज के अंदर पढ़ते होंगे । ‌‌‌ और कई बार तो मोबाइल फोन फटने की वजह से मौत भी हो जाती है। ऐसा नहीं है कि किसी प्रटिकुलर कम्पनी का मोबाइल फटता है। वरन मोबाइल फटने के पीछे कई कारण जिम्मेदार होते हैं।

अधिकतर electronic  डिवाईस आपका कम्यूटर र्स्माट फोन और टेबलेट मे अधिक पावर की जरूरत होती है। और इस पावर के प्रयोग करने से कुछ हीट भी पैदा हो जाती है। इन डिवाइसों के अंदर कई बार  temperate abnormal  हो जाता है। जिसकी वजह से यह फट सकते हैं।
‌‌‌हांलाकि सभी फोनस के साथ ऐसा नहीं होता है किंतु कुछ फोन मे प्रोब्लमस हो जाने की वजह से फट जाते हैं। बैटरी का फटना काफी डेंजरस होता है।
‌‌‌फोन की बैटरी फटने के कुछ कारण निम्न हैं।

1.मोबाईल फटने के कारण long time charging  

इस वजह से आपका फोन फट सकता है। यदि आप काफी समय तक अपना फोन चार्ज के अंदर लगा कर रखते हैं तो अब सावधान हो जाए यह कभी कभी काफी खतरनाक हो सकता है।
‌‌‌चार्जिंग के दौरान आपके र्स्माट फोन मे हीट पैदा होती है। कई बार अधिक हीट पैदा होने से आपका स्मार्ट फोन फट जाता है।

2.मोबाईल फटने के कारण Not use original charger

‌‌‌यह भी आपके स्मार्ट फोन फटने की बड़ी वजह हो सकती है। कई बार हम क्या करते हैं कि जब हमे अपने स्मार्ट फोन का ओरिजनल चार्जर नहीं मिलता तो दूसरे किसी फोन का चर्जर प्रयोग मे लेलेते हैं। जब आप किसी दूसरे फोन का चर्जर प्रयोग मे ले रहे होते हैं तो इस बात की कोई गारंटी नहीं होती है कि वह चार्जर
‌‌‌आपके फोन के मानको के अनुसार बनाया गया है। जबकि कम्पनी केवल ओरेजनल प्रोडेक्ट को खरीद कर चर्जर बनाती है। कई बार आपने देखा भी होगा कि एपल के फोन के चार्जर पर लिखा होता है। कि ओनली ऐपल फोन चार्ज।

3.Use tablets charger

‌‌‌जैसा की आपको पता होगा अलग अलग फोन मे अलग अलग करंट का प्रयोग चार्जिंग के दौरान होता है। यदि आपने अपने टेबलेट का चार्जर फोन के अंदर इस्तेमाल किया है तो यह सही नहीं है। क्योंकि ऐसा करने से आपका फोन डेमेज हो सकता है।
‌‌‌उसमे अधिक करंट पास होने से फट भी सकता है।

4.मोबाईल फटने के कारण Prolonged charging

‌‌‌कुछ एक्सपर्ट ने इस बात को टेस्ट किया है कि से आपके फोन की बैटरी की क्षमता 80 प्रतिशत तक कम हो जाती है। इसलिए का प्रयोग तभी करना चाहिए जब आपकी बैटरी जीरो प्रतिशत चार्ज हो

5.मोबाइल ब्लास्ट Non original battery use

‌‌‌जब हमारे स्मार्ट फोन के साथ आई बैट्ररी खराब हो जाती है तो हम बाजार के अंदर ऐसे ही किसी भी कम्पनी की बैट्ररी खरीद लाते हैं। जोकि सही नहीं है। यह लोकल बैट्ररी से आपके फोन को नुकसान हो सकता है। और इससे बैट्ररी बेकअप तो कम हो ही जाता है। इसलिए जहां तक हो सके ओरिजनल बैट्ररी ही प्रयोग लें।

6.मोबाइल फटने की वजह Damaged battery use

‌‌‌कई बार बैट्ररी फूल जाती है। फिर भी हम इस पर ध्यान नहीं देते और इसतरह की डेमेज बैट्ररी का प्रयोग करते रहते हैं। इस तरह की बैट्ररी का प्रयोग करना बेहद ही खतरनाक हो सकता है। डेमेज बैट्ररी को फटने मे देर नहीं लगती है। सो सही यही होगा की ऐसी बैट्ररी को तुरन्त ही फेंक देना चाहिए।

7.Over heated smart phone

फोन कैसे ब्लास्ट होता है
‌‌‌कई बार स्मार्ट फोन के अंदर किसी प्रोब्लम की वजह से चार्जिंग के दौरान हीट होने लग जाता है। और जब अधिक समय तक इस प्रोब्लम को हल नहीं किया जाता तो अधिक हीट की वजह से फोन फट जाता है। यदि आपका स्मार्ट फोन अधिक हीट होता है। तो आपको उसे अधिक समय तक चार्ज मे नहीं लगाना चाहिए ।

‌‌‌मोबाइल फटने का कारण   चार्जिंग का गलत तरीका

कई बार हम क्या करते हैं कि मोबाइल के अंदर गेम खेलते रहते हैं या कोई ऑनलाइन विडियो देखते रहते हैं। और जब अचानक से मोबाइल का चार्ज खत्म हो जाता है तो मोबाइल को चार्ज पर लगाकर फिर से गेम वैगरह खेलने लग जाते हैं या नेट पर कोई विडियो वैगरह देखने लग जाते हैं। इस वजह से आपका ‌‌‌फोन हीट होता है। और आप इस बात को नजर अंदाज कर देते हैं। बहुत से लोग इस प्रकार से करते हैं। यह स्थिति काफी खतरनाक होती है। अधिक गर्म होने से मोबाइल फट भी सकता है। इस वजह से आपको चाहिए कि मोबाइल का यूज चार्जिंग के दौरान ना करें ।

‌‌‌  मोबाइल मे घुसे वायरस

समय समय पर आपको अपने मोबाइल फोन को स्कैन करते रहना चाहिए क्योंकि नेट वैगरह से आपके मोबाइल के अंदर वायरस घुस्स सकते हैं। यह वायरस आपके मोबाइल को अधिक हीट करते हैं। इनकी वजह से आपका मोबाइल सामान्य स्थिति के अंदर भी हीट होता है। कई बार अधिक हीट होने से मोबाइल फट ‌‌‌भी जाता है। सो यदि आपका मोबाइल असामान्य रूप से हीट हो रहा है तो उसे रिसेट करलेना चाहिए । एक बारे सारे डेटा को डिलिट करने के बाद फिर से इंस्टॉल करले ।

‌‌‌ network jammer kya hai jammer का प्रयोग और mobile jammer के प्रकार

मोबाइल फटने का कारण लो क्वालिटी का फोन

मोबाइल फोन फटने की घटनाओं पर एक नजर डालें तो अधिकतर ऐसे फोन फट रहे हैं जोकि लो क्वालिटी के हैं। जैसे आप 1000 रूपये देकर कोई भी चाइनीज कम्पनी का सस्ता फोन ले आए । तो इस तरह के फोन फट जाने की संभावना अधिक होती है।

‌‌‌स्मार्ट फोन को फटने से कैसे बचाएं

वैसे स्मार्ट फोन सामान्य मोबाइल फोन की अपेक्षा अधिक फटता है। आपको बता दें कि सिंपल मोबाइल फोन के फटने की संभावना बहुत ही कम होती है। और यह हीट भी नहीं होता है। लेकिन आपका एंड्रोयड मोबाइल के फटने की संभावना ज्यादा होती है। क्योंकि इसका यूज ज्यादा होता ‌‌‌और इसकी चार्जिंग क्षमता ज्यादा होती है। इसके अलावा इसमे वायरस आने की समस्या भी रहती है।‌‌‌

यदि आप अपने स्मार्ट फोन का अच्छे से ध्यान रखते हैं तो आप उतने ही उसके फटने की संभावना को कम करते जाते हैं। जैसे यदि आपका फोन चार्जिंग से हीट हो रहा है तो चार्जर बदल कर देखें । हो सकता है आप जो चार्जर उसे चार्ज करने मे प्रयोग कर रहे हैं । उसकी वजह से यह सब हो रहा हो । इसके अलावा ‌‌‌आप जहां तक हो सके आप फोन के ऑरेजनल चार्जर का ही प्रयोग करें तो बेहतर होगा ।

‌‌‌मोबाइल फोन फटने के 3 प्रमुख केस

लेख के अंत मे हम आपको मोबाइल फोन फटने के तीन केस के बारे मे भी रूबरू करवाना चाहेंगे । और आपको इस बात की जानकारी भी देंगे कि किस गलती की वजह से स्मार्ट फोन  फटे होंगे ।

Case 1##

‌‌‌एक 10 साल के लड़के को गम्भीर हालत के अंदर अस्पताल लाया गया था । उसके हाथों के अंदर चोटे आई थी । वह अपने स्मार्ट फोन से चार्जलगाकर गेम खेल रहा था । इस फोन को उसके माता पिता ने 6 महिने पहले ही स्थानिय बाजार से 1000 रूपये देकर खरीदा था । हालांकि उस फोन की कम्पनी के बारे मे नहीं बताया गया । ‌‌‌लेकिन एक जानकार ने बताया कि मोबाइल ओवर हीट होने की वजह से फट गया था ।

Case 2##

‌‌‌एक 12 साल का लड़का अपने मोबाइल की बैटरी के साथ छेड़छाड़ करता था । हालांकि उसका सिलसिला कई दिनों तक जारी रहा कुछ नहीं हुआ । लेकिन एक दिन उस बैटरी के अंदर विस्फोट हो गया । और लड़के का एक हाथ उड़ गया । कुल मिलाकर इस घटना के अंदर भी देखा जाए तो गलती लड़के की ही है।

Case 2##

‌‌‌एक अन्य घटना के दौरान एक 10 साल का लड़का मोबाइल के आस पास खेल रहा था तभी मोबाइल के अंदर विस्फोट हो गया और लड़के के छाती और आंख के अंदर भी चोटें आई थी । इस फोन को लड़के के माता पिता ने स्थानिय बाजार से खरीदा था ।

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5053003/

 

मोबाईल फटने के कारण या मोबाइल ब्लास्ट होने के कारण व केस के बारे मे लिख लेख आपको कैसा लगा कमेंट करके बताएं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *