नंगी तस्वीरें मांगता है यह एनरैंसमवेयर computer वायरस

आपने वायरसों के कई प्रकार के बारे मे सुना होगा। कुछ वायरस आपके computer  की फाईलों को डिलिट कर देते हैं । तो कुछ आपके computer  से डेटा चुरा लेते हैं। लेकिन अब खबर आ रही है कि एनरैंसमवेयर नामक वायरस आपके computer  को एक विशेष कोड की मदद  ‌‌‌से लॉक कर देता है। और जब आप अपना computer  ऑन करते हैं तो आपको हैकर का एक मैसेज मिलता है कि आपका computer  लॉक किया गया है । जिसको आप एक विशेष कोड की मदद से खोल सकते हैं।

‌‌‌यदि आप चाहते हैं कि आपका computer  दुबारा सही हो जाए तो नीचे दिए गए मैल एड्रस पर अपनी नंगी तस्वीरे भेंज दे ।

इस तरह से हैकर आपसे नंगी तस्वीरों की मांग करते हैं। और तस्वीरें भेज देने के बाद हो सकता है वे आपको ब्लैक मेल कर के फिरोती मांगने लगे।

‌‌‌यह वायरस आपके computer  की फाईलों को लॉक नहीं करता है। वरन आपकी computer  के अंदर इंटरी ही बंद कर देता है। वायरस की जांच करने वाली एक वेबसाईट के अनुसार यदि आप नंगी तस्वीरें भेज भी देते हैं तो इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि हैकर आपके सिस्टम को दुबारा से सही कर देंगे।

 

‌‌‌इस वायरस से computer  हैक हो जाए तो क्या करें

 

यदि ऐनरैंसमवयर वायरस से यदि आपका computer  प्रभावित हो जाए तो ज्यादा डरने की जरूरत नहीं है। सबसे पहले अपने computer  से नेट कनेक्सन को हटा दें । और उसे अनलॉक करने की कोशिश करें । यदि आपके पास पहले से अपने पैन ड्राईव मे अपना डेटा पड़ा है तो ‌‌‌विडों चेंज करलें ।

 

‌‌‌इसके अलावा आपको सावधानी बरतने की आवश्यकता है। अपने मैल बोक्स मे हर किसी लिंक पर क्लिक नहीं करें । और नेट पर किसी भी जगह से कोई software  इंस्टाल नहीं करें । क्योंकि ऐसे software के साथ इस तरह के वायरस के आने की संभावना अधिक होती है।

 

 

 

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।