youtube se kitna paisa kamaya ja sakta hai earning tip

‌‌‌बहुत से लोग अब तक मुझे मेल कर चुके हैं कि भाई बताओ youtube se kitna paisa kamaya ja sakta hai । आखिर कार मैंने यह फैसला ही कर लिया कि चलो youtube se kitna paisa kamaya ja sakta hai. पर एक लेख ही लिख देते हैं। दोस्तों बहुत से लोग जो youtube पर नए हैं। और कुछ ऐसे भी हैं जो youtube पर कैरियर बनाना चाहते हैं। उनको नहीं पता होता है कि youtube पर हम कितना पैसा कमा सकते हैं।

इस लेख के अंदर हम विस्तार से जानेंगे कि youtube से कितना पैसा कमाया जा सकता है। ‌‌‌जैसा कि आपको पता ही होगा आजकल youtube पर हर कोई पैसे कमाने के चक्कर के अंदर विडियों बनाकर डाल देता है। और पैसों का इंतजार करता है। लेकिन अब youtube काफी सख्त हो चुका है। अब आपको अपने चैनल पर मोटेनाइजेशन ऑन करने के लिए 1000 सस्क्राइब्रस और 4000 घंटे का वॉच टाइम की आवश्यकता होगी ।

‌‌‌हालांकि पहले यह सब कंडिशन नहीं थी । पहले तो चैनल बनाया और मोटेनाइजेशन ऑन हो जाता था । लेकिन अब youtube के अंदर बहुत से क्रियटर आ चुके हैं। इस वजह से youtube को कचरा साफ करना पड़ा । youtube पर बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो youtube से पैसा कमाने के लिए इलिगल तरीके का यूज करते हैं। लेकिन उनमे से ज्यादातर लोगों के अकाउंट गूगल बैन कर देता है। सो youtube पर पैसे कमाने के लिए कोई भी गलत तरीका यूज के अंदर ना लें नहीं तो आपका adsecne account बैन हो सकता है।

youtube se kitna paisa kamaya ja sakta hai?

दोस्तों इस सवाल का जवाब देना कोई आसान काम नहीं है। लेकिन मैं आपको बतादूं कि youtube से पैसा कमाया जा सकता है। और कुछ लोग तो ऐसे भी हैं जो youtube से अच्छा खासा पैसा कमाते हैं। उनको नौकरी करने की आवश्यकता ही नहीं है। ‌‌‌तो आप अनुमान लगा सकते हैं कि youtube से यह लोग कितना पैसा कमाते होंगे । ‌‌‌नीचे के कुछ बिंदुओं की मदद से हम इस प्रश्न का उतर देने की कोशिश करते हैं। ‌‌‌लेकिन हर youtuber अच्छा पैसा नहीं कमा पाता है। अच्छा पैसे कमाने वाले youtuber बहुत ही कम हैं। इसके पीछे वजह चाहे जो भी हो । और अच्छा पैसा भी वही youtuber कमा पाते हैं जो लंबे समय से इस काम के अंदर हैं।

‌‌‌youtube से 1 लाख रूपये से भी ज्यादा कमा सकते हैं

आपको बतादें कि ‌‌‌youtube से आप इतना कमा सकते हैं कि जितना आप एक सरकारी नौकरी के अंदर भी नहीं कमा सकते हैं। यदि आपने अभी भी चैनल शूरू किया है तो आपको बतादें कि अधिक पैसा कमाने मे समय लगता है।youtube को भी ग्रो करने मे समय लगता है। ‌‌‌जो लोग आज youtube से अच्छा पैसा कमा रहे हैं ।

उनको इस क्षेत्र के अंदर आए हुए बहुत अधिक समय बीत चुका है। youtube पर पैसा कमाने के लिए आपके पास धर्य होना आवश्यक है। और वैसे यदि आप सिर्फ पैसा कमाने के लिए ही youtube चैनल र्स्टाट कर रहे हैं तो आप इसमे ज्यादा सक्सेस नहीं हो सकते । ‌‌‌क्योंकि आपको youtube की कंडिशन को पूरा करने मे भी काफी समय लगता है। ऐसी दसा के अंदर आप निराश हो सकते हैं। सो यदि आपका मन है और आपके पास टैलेंट है तो ही youtube पर कैरियर बनाने के लिए आय अन्यथा नहीं ।

‌‌‌रही बात कमाने की तो बहुत से लोग ऐसे हैं जो youtube की इनकम से 4 लाख रूपये तक की गाड़ी भी खरीद चुके हैं। तो आपको बताने की जरूरत नहीं है कि youtube से कितना पैसा कमाया जा सकता है। इसके अलावा ‌‌‌बहुत सारे youtuber ऐेसे भी हैं जोकि दिन का 1$ भी नहीं कमा पाते हैं। ‌‌‌अब youtube पर भी कम्पीटिशन बढ़ चुका है। पैसा कमाना इतना आसान नहीं है। अभी बहुत से लोग इस बात की शिकायत भी करते हैं अब youtube पर इतना पैसा नहीं रहा । तों उनके लिए मैं बतादूं कि भाई आज माना की youtube पर पैसा कमाना आसान नहीं रहा है। लेकिन यदि आज भी आप क्वालिटी विडियो डालते हैं। ‌‌‌तो अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

youtube से अच्छा पैसा कमाने मे कितना समय लग जाता है?

यदि आप youtube पर 25 हजार रूपये तक महिना कमाना चाहते हैं और youtube को एक फुल टाइम जॉब के रूप मे देखते हैं। तो आप गलत तरीके से देख रहे हैं। ऐसा नहीं है कि youtube से 25 हजार महिना कमाया नहीं जा सकता है। पैसा कमाया जा सकता है।‌‌‌लेकिन कई बड़े बड़े youtuber हमेशा यह बात बोलते हैं कि youtube को फुल टाइम कैरियर के रूप मे नहीं चुनना चाहिए । उनका कहना भी सही है। क्योंकि भाई youtube के साथ कई समस्याएं हैं। पहली तो यह समस्या है कि यदि आपके चैनल पर स्ट्राईक आ गयी तो आपका चैनल बंद हो सकता है। और आपके उपर केस हो सकता है।

‌‌‌दूसरी बात youtube Google का प्रोडेक्ट है जिसको वह कभी भी बंद कर सकती है। जब उसे लगेगा कि इसमे उसको कोई फायदा नहीं हो रहा है। ऐसी स्थिति मे आपका पूरा काम ही चौपट हो जाएगा । तो मैं आपको सलाह दूंगा कि आप केवल पार्ट टाइम के रूप मे इसको ले सकते हैं।

‌‌‌रही बात अच्छा पैसा कमाने मे कितना समय लग जाता है कि तो आपको बतादें कि इसमे समय लगता है। आज जो लोग youtube से 20 हजार या उससे ज्यादा पैसा कमा रहे हैं। उनको इस क्षेत्र के अंदर आए हुए । 3 साल से ज्यादा का समय हो चुका है। और ऐसा नहीं है कि 3 साल के अंदर उन्हें कभी कभी ही विडियो अपलोड किया ‌‌‌हो वरन बहुत से लोग ऐसे हैं जो रोज ही video uploads करते हैं। तो इसका मतलब यह है कि इसमे समय लगता है। और बहुत सी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। उसी तरह से जैसे आप बिजनेस के अंदर रखते हैं।

‌‌‌मैं कुछ youtuber को जानता हूं जो इस क्षेत्र के अंदर सालों से होने के बाद भी अच्छा पैसा नहीं कमा पाते हैं। उनकी अर्निंग महिने के 100$ तक ही नहीं पहुंच पाती है। इसकी वजह चाहे जो भी हो लेकिन यह youtube की कमाई का एक दूसरा पहलू है।‌‌‌कुछ लोग youtube से पैसा कमाने के लिए गलत तरीकों का यूज भी करते हैं। लेकिन ऐसे लोग कभी भी अपने मकसद मे कामयाब नहीं हुए हैं। हां यह लोग सोर्ट टर्म के अंदर सफल हो सकते हैं। लेकिन जब गुगल को पता लगता है तो वह इनको ब्लॉक कर देता है। खुद के एड पर क्लिक करने वाले ऐसे बहुत से लोग हैं

‌‌‌लेकिन इन लोगों का चैनल अंत मे बंद हो जाता है और सर पकड़ कर बैठे रह जाते हैं।

‌‌‌यह लोग youtube से अच्छा पैसा कमा पाते हैं

दोस्तों आज देखा देखी है। लोगों को लगता है कि youtube एक आसान तरीका है पैसा कमाने का लेकिन वास्तव मे youtube कोई आसान तरीका नहीं है। बहुत से लोग देखा देखी के अंदर चैनल बना लेते हैं। और इधर उधर का कुछ भी डाल देते हैं तो ऐसे लोग youtube से कुछ भी नहीं ‌‌‌कमा पाते हैं।क्योंकि पैसा कमाने मे समय लगता है। और जल्दी पैसा नहीं मिलने के कारण इनको निराश होना पड़ता है। अंत मे youtube चैनल को छोड़देना पड़ता है। लेकिन कुछ लोग youtube पर चैनल र्स्टाट करते हैं और उस पर पूरी तरीके से फोक्स करते हैं। वे भले ही समय लगे लेकिन एक दिन अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

‌‌‌धर्य रखने वाले लोग

youtube कोई तंत्र मंत्र नहीं है कि इसमे चैनल बनाया और पैसा बरसना शूरू हो गया । अब बहुत कुछ बदल चुका है। जो लोग चैनल बनाते हैं और निरंतर उस चैनल पर विडियो अपलोड़ करते रहते हैं। वे इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं। सिर्फ चैनल बनाने से ही कुछ नहीं होगा । आपको इसमे धर्य रखना होगा ‌‌‌यदि आप चैनल बना चुके हैं तो काम करते रहें । फल की इच्छा ना करें ।

बस अपने काम पर ध्यानदें । आपका काम आपको पैसा अवश्य ही देगा । लेकिन यदि आप तुरन्त पैसा कमाना चाहते हैं तो youtube आपके लिए नहीं है। मैं बहुत से ऐसे चैनल को जानता हूं जो कई सालों के इंतजार के बाद आज ठीकठाक कमा रहे हैं। youtube से रिटर्न मिलता है लेकिन long time के बाद ही । यह एक लोग टर्म इन्वेसटमेंट प्लान की तरह है।

quality is king

quality आज के समय मे सबसे अधिक महत्वपूर्ण हो चुकी है। youtube पर हजारों क्रियटर आ चुके हैं। अब वो पहले वाली बात नहीं रही है। जो लोग अपने चैनल पर quality विडियो पोस्ट करते हैं यूजर उनको बहुत महत्व देतें हैं। यदि आप अपने चैनल पर quality विडियो पोस्ट कर रहे हैं तो यूजर आपके ‌‌‌विडियो को ज्यादा से ज्यादा देखेंगे । एक बार जिसने भी आपके विडियो को देख लिया वह आपके अन्य विडियो को भी देखेगा । क्योंकि वह उसे अच्छा लगेगा । लेकिन यदि आप ऐसा वैसा विडियो बना कर पोस्ट कर रहे हैं तो उसे कोई नहीं देखेगा तो आप पैसा कभी नहीं कमा पाएंगे ।

‌‌‌लेकिन दुर्भाग्य की बात तो यह है कि बहुत कम चैनल ऐसे हैं जो अच्छे विडियो पोस्ट करते हैं। कई चैनल तो बिल्कुल फेक विडियो पोस्ट करते हैं। हालांकि इन चैनल वालों के विडियो को लोग देख लेते हैं और अच्छी गालियां भी देते हैं।

‌‌‌जो लोग रूचि रखते हैं

youtube हो या ब्लॉग रूचि दोनों के अंदर ही आवश्यक होती है। यदि आप youtube पर चैनल सिर्फ इस वजह से र्स्टाट कर रहे हैं ताकि आपको अच्छा पैसा मिल सके तो आ गलत सोच रहे हैं। आप अपने मकसद मे कामयाब नहीं हो सकते । लेकिन यदि आपके अंदर रूचि है। और आप अपने काम पर अच्छी तरह ‌‌‌से ध्यान देते हैं तो आप youtube से अच्छा खासा पैसा कमा पाते हैं। लेकिन यह सब आप तभी कर पाते हैं जब आपके अंदर काम करने की रूचि हो आपके अंदर एक जनून हो ।

‌‌‌हमारे कहने का मतलब है यदि इंसान के अंदर किसी काम को करने मे रूचि होती है तो वह खुद ब खुद सीखता चला जाता है। और कामयाब होता है। और बगैर रूचि से किये गए कोई काम सक्सेस नहीं होते हैं।

Create Something different

‌‌‌इसके अलावा मैंने बहुत से बड़े youtuber को देखा है जो अपने विडियों के साथ नए नए प्रयोग करते रहते हैं। इसी वजह से वे अच्छा पैसा भी कमाते हैं। आप जब विडियो बनाते हैं तो अच्छी तरह से रिसर्च करें कि आपको अपने विडियो का टाइटल किस प्रकार से रखना है ताकि वह सर्च मे उपर आए और दूसरे विडियो से अलग ‌‌‌भी लगे । यदि आप दूसरों के बनाए विडियो के जैसा ही टाइटल रखदेंगे तो इस बात की संभावना कम है कि आपका विडियो सर्च के अंदर उपर आए । और जब तक आपका विडियो सर्च के अंदर उपर नहीं आएगा आप अच्छा पैसा नहीं कमा सकते ।

‌‌‌यूजर क्या चाहते हैं ?

यूजर हर जगह पर इम्पोरटेंट हैं। आप अपने चैनल पर विडियो डाल रहे हैं और बिना यह जाने कि यूजर क्या देखना चाहते हैं तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। सबसे पहले आपको यह पता करना चाहिए कि यूजर क्या देखना चाहते हैं? आपको यूजर की जरूरत के अनुसार ही विडियो बनाना चाहिए।

‌‌‌आप इसके लिए keyword reserarch tools का प्रयोग कर सकते हैं। वहां पर आपको कई सारे की वर्ड मिल जाएंगे । उनको लेकर आप विडियो बना सकते हैं। ताकि आपके विडियो को ज्यादा से ज्यादा बार देखा जा सके ।

youtube से पहली income रिसीव होने का समय

दोस्तों मैं ऐसे हजारों youtube r का विडियो देख चुका हूं । जिनको पहली 100$ होने मे एक साल और अधिक से अधिक डेढ साल का समय लग जाता है। और कुछ लोग यदि अपने विडियो पर एड लगाते हैं तो उनको इसमे 5 से 6 महिने का समय तो लग ही जाता है। ‌‌‌इतना समय लगने के पीछे वजह यह है कि जब आपका चैनल नया होता है तो आपको व्यू कम आते हैं। सर्च के अंदर भी आपका चैनल उपर नहीं आ पाता है। इस वजह से इनकम कम होता है। और एड भी कम आते हैं। नए चैनल पर लो क्वालिटी के एड दिखाए जाते हैं। जिनकी cpc कम होती है तो 100$ होने मे समय लग जाता है।

‌‌‌लेकिन जब आपका चैनल ग्रोथ करने लग जाता है तो आपकी इनकम भी अच्छी होने लग जाती है और आप जल्दी अपनी अर्निंग रिसीव भी कर लेते हैं। ‌‌‌जैसे जैसे आपका चैनल पुराना होने लग जाता है आप फेमस हो जाते हैं तो आपकी अर्निंग हर महिने भी आने लग जाती है।

‌‌‌1$ होने मे कितने व्यू की आवश्यकता होती है ?

इस बात का जवाब देना काफी मुश्किल है। 1$ होने के लिए कितने व्यू की आवश्यकता होती है यह तो कई सारी चीजों पर निर्भर करता है। बहुत बार 1000 व्यू पर ही 1$ मिल जाता है तो कई बार 5000 व्यू आने के बाद भी 1$ नहीं मिल पाता है। इस संबंध मे हम आपको ‌‌‌कहना चाहेंगे कि आपकी अर्निंग एक रेंज के बीच मे वैरी करती रहती है। जैसे आपकी अर्निंग रेंज 1$ से 3$ के बीच है तो इसका मतलब है कि आपकी अर्निंग 3$ से ज्यादा नहीं होगी और 1$ से कम नहीं होगी । यह एक निश्चित समय अंतराल के लिए होती है। जिसको गूगल तय करती है।

youtube se paisa

‌‌‌यदि आपके ट्रेफिक के अंदर यदि कमी आ जाती है तो नई रेंज आपको मिल जाती है। और यदि आपके ट्रेफिक के अंदर बढ़ोतरी हो जाती है तो भी आपको नई रेंज मिलती है जोकि पिछली रेंज से अधिक होती है। ‌‌‌यह आसानी से तय नहीं किया जा सकता कि youtube se kitna paisa kamaya ja sakta hai,

‌‌‌इसके अलावा अर्निंग cpc पर भी निर्भर करती है। cpc का मतलब होता है cost par click यह कम से कम 0.01 से अधिक होती है।नए चैनल पर cpc कम मिलती है। जिससे अर्निंग भी कम होती है।

youtube se kitna paisa kamaya ja sakta hai का सच

दोस्तों आप youtube से अच्छा पैसा कमा सकते हैं यदि आपके अंदर एनर्जी है। और आप कुछ नया कर सकते हैं । यदि आप दूसरों से बेहतर कर सकते हैं। चाहे आप कुछ भी करें । बस ऐसा करें कि लोग आपको पसंद करें । जिस चीज को लोग पसंद करते हैं मतलब आप पैसा कमा सकते हैं।

‌‌‌हम ऐसे कई फनी चैनल को जानते हैं जो कोई खास नहीं हैं। और मुझे तो वो बिल्कुल भी पसंद नहीं हैं । लेकिन यदि आप उन पर व्यू देखते हैं तो चौंक जाएंगे । लेकिन सच मे वैचेनल इस वजह से ज्यादा पसंद किये जाते हैं क्योंकि उनके जैसा कंटेंट किसी दूसरे चैनल पर नहीं हैं।

‌‌‌यदि आप दूसरों की देखादेखी करोगे तो आप youtube से कुछ नहीं कमा पाओगे । लेकिन आप कुछ अलग करोगे । जानोगे कि लोग क्या चाहते हैं ? उनको उसी के अनुसार दोगे तो जाहिर है आप अच्छा खास पैसा कमा पाओगे ।

‌‌‌आंख बंद कर चैनल बना लिया

हमारे साथ समस्या यह है कि आंख बंद किया और चैनल बनाकर ऐसे टॉफिक पर विडियो डालना शूरू कर दिया जिसके अंदर हमारा कोई इंटरेस्ट ही नहीं है ऐसा ना करें । ऐसा करने से आप कभी भी सक्सेस नहीं हो सकते हैं। ‌‌‌आपको अपने चैनल के अंदर ऐसे टॉफिक को शामिल करना चाहिए । जोकि आपको अच्छा लगता है आप उसमे कुछ कर सकते हैं।

तो हो सकता है आप कुछ अच्छा पैसा कमा पाएं । इंडिया के अंदर यह जो भेड़ चाल है इस वजह से भी बहुत से लोग सक्सेस नहीं हो पाते हैं। सिर्फ पैसे की पीछे भागते हैं । अपने अंदर ‌‌‌के टेलैंट से ‌‌‌उनको कोई मतलब नहीं है। भाई पहले खुद के टेलैंट को पहचानों जिसमे आप दूसरों से बेहतर कर सकते हो । उसके बाद वहीं काम करो उसके अंदर आपको जो पहचान मिल सकती है। वह दूसरे कामों के अंदर मिल ही नहीं सकती ।

youtube se kitna paisa kamaya ja sakta hai final words

‌‌‌अब तक आप समझ ही चुके हैं कि youtube से कितना पैसा कमाया जा सकता है। वैसे गौर से यदि आप देखते हैं तो हमको तीन चीजें नजर आती हैं। पहले वे youtuber जो अच्छा पैसा कमा रहे हैं। यह केवल गिने चुके ही हैं। और दूसरे वे youtuber जो ठीक ठाक पैसा कमा रहे हैं।‌‌‌इनकी संख्या भी बहुत ही कम है। और तीसरे नम्बर पर वे youtuber आते हैं जो दिन का एक डॉलर भी नहीं कमा पाते हैं। बहुत सारे youtuber ऐसे ही हैं।‌‌‌youtube पर अधिक यूजर इस वजह से भी सफल नहीं हो पाते हैं क्योंकि उन्होने सही कैटेगरी का चुनाव नहीं किया और कुछ इस वजह से भी असफल हो जाते हैं क्योंकि वे गलत तरीको का यूज कम समय मे पैसा कमाने के लिए करते हैं।

youtube se kitna paisa kamaya ja sakta hai लेख आपको कैसा लगा नीचे कमेंट करके बताएं।

शादी के पहले के सवाल जो आपको अपने पार्टनर से पूछनें चाहिएं Prior to marriage questions you should ask your partner

बड़े इंसानों की 6 अच्छी आदते आपको भी सफल बना सकती हैं 6 morning habit of super success people

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *