बड़े इंसानों की 6 अच्छी आदते आपको भी सफल बना सकती हैं 6 morning habit of super success people

हमे बहुत सी बातों का पता होता है। लेकिन हम इन बातों पर गौर नहीं करते हैं। क्योंकि हम इनको एक बेकार की चीज मानते हैं और जिंदगी को अपने तरीके से जीना चाहते हैं। लेकिन यह अच्छी बातें यदि आप अपनाते हैं तो निश्चय की आप बड़े इंसानों के ‌‌‌अंदर शामिल हो जाएंगे और आप उनकी तरह सफल भी हो जाएंगे । hal elrod का नाम आपने सुना ही होगा । एक ऐसा इंसान जिसने एक हादसे के अंदर अपना सबकुछ खोदिया था।

जब hal elrod अपनी कार से कहीं जा रहे थे तो एक शराबी ने उनकी कार को जोरदार टक्कर मारदी । जिसकी वजह से वे बूरी तरह से घायल हो गए । उनको अस्पताल के अंदर ‌‌‌भर्ती करवाया गया । डॉक्टरों ने काफी मेहनती की तब जाकर उनको होश आया । लेकिन कुछ देर बाद ही वे कोमा के अंदर चले गए । hal elrod छ दिन तक कोमा के अंदर रहे और जब उनको होश आया तो डॉक्टरों ने बताया कि वे अब कभी चल फिर नहीं सकते । क्योंकि हादसे की वजह से उनकी सारी हडिया टूट चुकी हैं और ब्रेन भी डेमेज हो गया है।

‌‌‌लेकिन आज वे एक फेमस स्पीकर हैं और अच्छे लेखक भी हैं। लोग उनसे पूछते हैं कि इतना बड़ा हादसा होने के बाद भी वे इतने सफल कैसे बने । तब उन्होंने अपनी 6 मोर्निंग हेबिट के बारे मे बताया । जोकि हम सभी को फोलो करनी चाहिए । आइए जानते हैं hal elrod की छ अच्छी हेबिटस

1. Silence ‌‌‌दिमाग को रिलेक्स करना

‌‌‌दोस्तों सुबह उठने के बाद हमे सबसे पहले अपने दिमाग को रिलेक्स करने की आवश्यकता होती है। लेकिन हम मे से अधिकतर लोग ऐसा नहीं करते हैं। कई तो सुबह उठने के बाद तुरन्त काम पर जाने की टेंशन ले लेते हैं तो कुछ किसी और समस्या के बारे मे सोचने लग जाते हैं। आप अपने दिमाग को रिलेक्स करने के लिए ‌‌‌ध्यान भी लगा सकते हैं। और आपके दिमाग के अंदर कोई फालतू का विचार आ रहा है। तो उसे वहीं रोक देने की कोशिश करें । और इधर उधर घूमें ।

2. ‌‌‌खुद से सकारात्मक बातें

यह बहुत ही अच्छी तकनीक है। इसकी मदद से आप अपने दिमाग मे आ रहे नगेटिव विचारों को दूर कर सकते हैं। आपको सुबह उठने के बाद खुद से सकारात्मक बातें करनी चाहिए । जैसे

  1. मैं बहुत स्ट्रोंग हूं
  2. मैं सब कुछ कर सकता हूं
  3. मैं एक विजेता हूं
  4. मैं एक सफल इंसान हूं ।

‌‌‌लेकिन कई लोग सुबह उठकर खुद से सकारात्मक बातें करने की बजाय नकारात्मक बातें अधिक करते हैं। जिसकी वजह से उनका पूरा दिन टेंशन मे बीत जाता है। खुद से सकारात्मक बाते करनें से इंसान का आत्मविश्वास मजबूत होता है।

‌‌‌3. अपनी सोच को रियल मे महसूस करना

उसके बाद तीसरा कदम है। आपके जो सपने हैं। या आप जो अपनी लाईफ के अंदर पाना चाहते हैं। उसको देखना और महसूस करना । यदि आप एक सिंगर बनना चाहते हैं तो अपनी आंखों को बंद कर सोचिए कि आप स्टेज पर गाना गा रहे हैं और बहुत से लोग आपके गाने को मजे से सुन रहे हैं।

और महसूस ‌‌‌किजिए कि आप रियल के अंदर एक गायक बन चुके हैं। उस समय की आपकी फिलिंगस काफी शानदार होगी । या आप जो कुछ बनना चाहते हैं। उसे पूरी तरह से महसूस करें । जिससे आपको अधिक खुशी मिलेगी और दिमाग के अंदर से नगेटिव विचार दूर हो जाएंगे ।

4‌‌‌. एक्सरसाईज

हम सभी जानते हैं कि एक्सरसाईज हमारे शरीर के लिए बहुत फायदे मंद होती है। यह हमारे शरीर को स्वस्थ रखने मे हमारी मदद करती है। आप सुबह 30 मिनट निकाल कर कोई भी एक्सर साईज कर सकते हैं। जिसकी मदद से आपका शरीर स्वस्थ रहेगा तो आप कुछ भी कर पाएंगे । किसी भी काम को करने के लिए शरीर ‌‌‌का स्वस्थ होना बेहद जरूरी होता है।

5. reading

‌‌‌आप सुबह सुबह अच्छी किताबे पढ़ने की आदत डालें । आप चाहें तो कोई स्टोरी पढ़ सकते हैं या कोई थोटस पढ़ सकते हैं। यानि आपको ऐसी बुक पढ़नी चाहिए जोकि आपको अंदर से निखारे । और सुबह सुबह अच्छी किताबें पढ़ने से दिमाग के अंदर अच्छे विचारआते हैं। और आपका नॉलेज भी बढ़ जाता है।

6. writing ‌‌‌डायरी लिखें

डायरी लिखना हर इंसान को चाहिए । आप अपने पास एक डायरी हमेशा रखें और आपके दिमाग के अंदर जो भी महत्वपूर्ण विचार आते हैं उनको आप नोट करते रहें । आपको भले ही यह छोटा सा काम लगे । लेकिन आपके अंदर जो कमियां हैं उनको सुधारने मे यह डायरी लेखन बहुत अधिक मदद करेगा । जिसकी वजह से आप ‌‌‌एक सुपर सक्सेस फुल इंसान बन सकते हैं।

‌‌‌यह सभी अच्छी आदते दुनिया के बड़े लोग हमेशा फोलो करते हैं । चाहे फिर वो मोदी हो या मार्क जुकरबर्ग हो या कोई और बड़ा आदमी हो । सो इनको हमेशा फोलों करें । मैं खुद भी इस लेख को लिखने के बाद फोलो करने लगा हूं ।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।