chori hui bike kaise dhunde ? How to find the stolen bike

‌‌‌चोरी हुई बाइक कैसे ढूंढे  इस लेख के अंदर हम आपको ‌‌‌चोरी हुई बाइक को ढूंढने के शानदार टिप्स बताने जा रहे हैं।भारत के अंदर बाइक कार की चोरी बहुत तेजी से बढ़ रही है। कार की तुलना मे बाइक को चुराना आसान होता है।क्योंकि इसको कहीं पर भी आसानी से छुपाया जा सकता है। और इसके खरीददार भी ज्यादा होते हैं। ‌‌‌इस वजह से इनको बेचना भी आसान होता है। इस वजह से बाइक पर चोरों की नजर ज्यादा होती है। हालांकि चोरी हुई बाइक की कीमत नहीं उठती है। उस बाइक को चोर महज 5000 रूपये के अंदर बेच देते हैं। यदि उसी बाइक को ऑरेजनल कागज के साथ बेचें तो वह 30000 तक बिक जाएगी।

‌‌‌एक रिपोर्ट के अनुसार सन 2013 के अंदर कुल 1.65 लाख वाहन चोरी हुए थे । और वाहन चोरी के मामले के अंदर उत्तर प्रदेश सबसे आगे है। उत्तर प्रदेश के अंदर सबसे ज्यादा बाइक चोरी होती हैं।

‌‌‌सन 2011 के अंदर 1.51 लाख वाहन चोरी हुए ।जबकि 2012 के अंदर 1.52 लाख वाहन चोरी हुए थे । इन रिपोर्ट की माने तो हर साल वाहन चोरी के आंकड़े बढ़ते जा रहे हैं।इस वजह से आपको अपनी बाइक की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखना होगा। ‌‌‌यदि बाइक चोरी के बाद उसके रिकवरी की बात करें तो अधिकतर बाइक चोरी के बाद इंडिया के अंदर वापस नहीं मिल पाती हैं। इसकी वजह यह है कि इंडिया के अंदर बाइक का ट्रेकिंग सिस्टम बहुत अधिक खराब है।

आमतौर पर चोर करते यह हैं कि ‌‌‌बाइक चोरी करने के बाद उसको किसी दूसरे राज्य के अंदर बेच देते हैं। और ऐसी स्थिति के अंदर उस चोरी हुई बाइक को ढूंढने मे बहुत ही परेशानी होती है। इसके अलावा चोरी हुई बाइक को ढूंढने मे पुलिस भी कोई खास मदद नहीं करती है। ‌‌‌यहां तक की पुलिस छोटे गांवों के अंदर बिना नंबर वाली बाइक पर भी कोई कार्यवाही नहीं करती है।ऐसी स्थिति के अंदर चोरी हुई बाइक को चोर आसानी से छोटे गांवों के अंदर चला सकते हैं। और उसका पता किसी को नहीं चल पाता है ।

‌‌‌सबसे ज्यादा चोरी होने वाली bike

Bajaj Pulsar एक ऐसी बाइक है जोकि इंडिया के अंदर सबसे ज्यादा चोरी होने वाली बाइक मे से एक है। इसके चोरी होने के पीछे की वजह यह भी है कि यह एक पोपुलर बाइक है। यदि आपके पास भी Bajaj Pulsar बाइक है तो आपको अपनी बाइक का ठीक से ध्यान रखना होगा । नहीं तो हो सकता है। ‌‌‌चोर आपकी बाइक को भी उठा ले जाएंगे।

‌‌‌चोरी हुई बाइक को कैसे ढूंढे?  chori hui bike kaise dhunde

इंडिया के अंदर चोरी हुई बाइक को ढूंढना बहुत ही कठिन है। यदि आपकी बाइक चोरी हो जाती है। तो उसके बहुत कम ही चांस होते हैं कि वह आपको वापस मिल जाएगी । बेहतर यह होगा कि आपको अपनी बाइक का अच्छे से ध्यान रखना होगा और उसे ‌‌‌ऐसी वैसी जगह पर खड़ा नहीं करना चाहिए।

‌‌‌फिर भी किसी भी वजह से आपकी बाइक चोरी हो गई है। और अब आपको इस प्रश्न का हल चाहिए कि चोरी हुई बाइक को कैसे ढूंढे? तो हम आपको इस संबंध मे कुछ टिप्स बताने वाले हैं जोकि आपकी चोरी हुई बाइक को ढूंढने मे आपकी बहुत अधिक मदद कर सकते हैं।

‌‌‌‌‌‌चोरी हुई बाइक कैसे ढूंढे ? पुलिस को रिपोर्ट करें

यदि आपकी बाइक चोरी हो चुकी है। और आपकी बाइक को गायब हुए 24 घंटे से अधिक हो चुके हैं तो आपको इसके लिए पुलिस के अंदर रिपोर्ट दर्ज करवा देनी चाहिए। ताकि यदि कल को आपकी बाइक से कोई हादसा हो भी जाए तो इसकी जिम्मेदारी आप पर ना आए। ‌‌‌पुलिस के अंदर बाइक की चोरी की रिपोर्ट दर्ज करवाने से पहले आपको बाइक के सारे ऑरेजनल डॉक्यूमेंट जैसे आरसी , बीमा , वैगरह भी साथ लेने हैं ताकि एफआई आर के साथ इनकी कॉपी को सलग्न किया जा सके । ‌‌‌यदि आपके पास अपनी बाइक की फोटो है तो वह भी आपको साथ लेलेनी है।

‌‌‌इसके अलावा आपको पुलिस को अपने बारे मे सारी जानकारी भी देनी है। जैसे कि आप कहां के रहने वाले हैं ? और उम्र नाम जन्म दिनांक वैगरह । और आपको बताना होगा कि आपकी बाइक कहां पर चोरी हुई है। किस परिस्थिति के अंदर चोरी हुई है। क्या वहां पर सिसीटीवी कैमरा है ? और आपको किस पर शक है ? ‌‌‌एक रिपोर्ट की माने तो  अधिकतर चोरी हुई बाइक बाइक मालिकों को पुलिस भी वापस नहीं करती है। केवल 5 प्रतिशत बाइक ही उनके मालिकों को वापस की जाती है। इस वजह से रिपोर्ट के अंदर आपको सीरियल नंबर के बारे मे भी बताना होगा ताकि आपकी बाइक कभी पकड़ी जाती है तो भी वह वापस मिल सके।

social media पर Alert रहें

social media  के पॉवर को आज के समय मे इग्नोर नहीं किया जा सकता है। आप अपनी बाइक की सारी डिटेल को Facebook, Twitter, Instagram और whatsapp  पर शैयर करें और लोगों को इसको ज्यादा से ज्यादा शैयर करने को कहें । और बाइक की फोटो पर अपने नंबर भी दे दें ताकि किसी को आपकी ‌‌‌बाइक के बारे मे पता चल जाए तो वह आपको आसानी से फोन कर सके । साथ ही आपकी बाइक के संबंध मे कोई स्पैसल बात हो तो वो भी बता सकते हैं।‌‌‌इसके अलावा आप ऐसा कोई ऑफर दे सकते हैं कि जो व्यक्ति आपकी बाइक के बारे मे बताएगा । उसे ईनाम दिया जाएगा । और उसकी जानकारी भी गुप्त रखी जाएगी ।

‌‌‌अपन बाइक को stolen बाइक की सूची मे डालें

ऑनलाइन कुछ ऐसे संगठन भी हैं जो आपकी ‌‌‌चोरी हुई बाइक को ढूंढने मे मदद कर सकते हैं। आपको अपनी बाइक की सूचना इनके अंदर भी डालनी चाहिए और आपको अपनी बाइक को stolen बाइक की सूचि के अंदर रखना चाहिए। http://www.nationalbikeregistry.com व https://www.bikeregister.com औरhttps://bikeindex.org पर आप अपनी बाइक की सूचना डाल सकते हैं। जिससे जब भी कोई  चोर आपकी बाइक को ऑनलाइन सैल करने की कोशिश करेगा तो हो सकता है। आपको इसकी सूचना मिल जाए । कुल मिलाकर यह साइट आपकी ‌‌‌चोरी हुई बाइक को ढूंढने मे मदद कर सकती हैं।

बीमा क्लेम फाइल करें

यदि आपकी बाइक चोरी हो गई है। और आप ने उसकी रिपोर्ट पुलिस के अंदर भी दर्ज करवा दी है। तो उस रिपोर्ट और बीमा रसीद की कॉपी के साथ आप बीमा कम्पनी को बताएं की आपकी बाइक चोरी हो गई है। ऐसी स्थिति के अंदर आपको बाइक चोरी पर क्लेम मिलेगा और आपकी अपने नुकसान की भरपाई करने मे मदद ‌‌‌मिलेगी।

‌‌‌‌‌‌चोरी हुई बाइक कैसे ढूंढे ? लोकल मार्केट मे चैक करें

वैसे तो जो बाइक चोरी होती हैं। वे लोकल मार्केट से काफी दूर लेजाकर बेची जाती हैं। आपको जहां पर भी लगे कि आपकी चोरी की गई बाइक बिक सकती है। उसी बाइक मार्केट के अंदर जाकर आपको चैक करना चाहिए। हालांकि इसके कम ही चांस हैं कि वहां पर आपकी बाइक वापस मिल जाएगी । ‌‌‌लेकिन फिर भी आपको एक बार जाकर तलास जरूर कर लेना चाहिए।

‌‌‌स्थानिए न्यूज पेपर की मदद ‌‌‌से

यदि आपकी बाइक खो गई है। तो आपको उसे तलासने के लिए स्थानिय न्यूज पेपर की मदद भी लेनी चाहिए । जैसे यदि आप राजस्थान के अंदर रहते हैं तो आप राजस्थान पत्रिका के अंदर अपनी बाइक की सूचना प्रकाशित करवा सकते हैं।‌‌‌इस मामले मे न्यूज पेपर आपकी खोई हुई बाइक को ढूंढने मे अच्छी मदद कर सकता है। ध्यान दें की न्यूज पेपर के अंदर आप आकर्षक ईनाम की पेशकस कर सकते हैं। और यह भी बताएं की सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा ।‌‌‌साथ ही यह भी बताएं की बताने वाले का नाम भी गुप्त रखा जाएगा। आमतौर पर जो बाइक चोरी होती हैं। चोर उसको दूसरी जगह पर बेचने की कोशिश करते हैं। जिसके परिणाम स्वरूप  जब चोर उस बाइक को बेचने की कोशिश करेगा तो आपको इसकी सूचना मिलने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाएगी।

‌‌‌और जब आपको अपनी बाइक की सूचना मिल जाती है तो आप पुलिस को इस बात की सूचना दे सकते हैं।

‌‌‌चोरी हुई बाइक कैसे ढूंढे ? posters छपवाएं

आमतौर पर आपने कभी कभी देखा होगा की अखबारों के साथ कुछ पोस्टर भी आते हैं। और यह पोस्टर ज्यादातर एक प्रकार का एड होते हैं। भले ही आपको इसमे कुछ पैसा खर्च करना पड़े लेकिन यह तरीका भी काफी प्रभावी है।आप कुछ पोस्टर छपवा सकते हैं। और उसके अंदर अपनी ‌‌‌खोई हुई बाइक के बारे मे पूरी जानकारी दें । और आकर्षक  ईनाम की पेशकस करें ।

यह तरीका बहुत ही प्रभावी है। हालांकि ऐसा तरीका कोई भी बाइक का मालिक यूज नहीं करता है। या कम ही यूज करता है। आप इन पोस्टर को शहर के अलग अलग जगहों पर चिपका सकते हैं। और‌‌‌अखबार वालों से कान्टेक्ट करके अखबार के साथ भी इन पोस्टर को बंटवाएं । आमतौर पर होता यह है कि आप आपकी खोई हुई बाइक बताने के बदले 5000 रूपये की पेशकस करते हैं तो उतनी ही कीमत उस चोरी की बाइक की उठती है। बस इसी वजह से इस बात की संभावना रहती है की लोग आपको आपकी बाइक की सूचना बहुत जल्द देदेंगे ।‌‌‌क्योंकि ज्यादातर लोगों को लगता है कि इसमे उनका बहुत फायदा है 5000 रूपये तो कम से कम मिल जाएंगे और किसी को पता भी नहीं चलेगा ।

online website  पर चैक करते रहें

आमतौर पर चोर कई बार चोरी की बाइक को oxl जैसी वेबसाइट पर भी बेचने की कोशिश करते हैं। आप इस तरह की सभी वेबसाइटस को चैक करते रहे । यदि आपको किसी बाइक पर शक है तो अपने विवेक की मदद से उस बाइक सैलर के बारे मे जानने की कोशिश कर सकते हैं।‌‌‌यदि वह चोरी की बाइक सैल कर रहा है तो उसकी बात चीत से आपको पता चल ही जाएगा । और यदि वह सामान्य बाइक सैल कर रहा है तो उसका व्यवहार आपको अलग ही लगेगा।

‌‌‌आस पास पूरी छान बीन करें

https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Ride_for_the_Hills_group_of_motorcyclists.jpg#/media/File:Ride_for_the_Hills_group_of_motorcyclists.jpg

जहां से आपकी बाइक चोरी हुई है। और यदि वहां पर कोई सीसीटिवी कैमरा है तो आप उसकी रिकार्डिंग देख सकते हैं। इसके अलावा यदि रस्तों पर कहीं सीसीटीवी कैमरा है तो उसकी रिकोर्डिंग भी चैक कर सकते हैं। यह संभव हो सकता है कि चोर आपकी बाइक को चुराकर उस रस्ते से लेकर गया हो ।‌‌‌इसके अलावा आप आस पास के दुकानदारों या लोगों से भी इस बारे मे पूछताछ कर सकते हैं। हो सकता है आपकी बाइक के बारे मे वे कुछ जानते हों ।‌‌‌इसके अलावा आपको एक स्पैसल डेटा तैयार करना है कि आप जहां पर अपनी बाइक खड़ी करके गए थे । वहां पर प्रतिदिन कौन लोग आते हैं। और कौन से लोगों का व्यवहार कैसा है ? इस काम को पुलिस बेहतर ढंग से कर सकती है।

‌‌‌खुद को social  मिडिया पर डालें

आप अलग अलग जगह पर online or offline यहां तक की अखबारों के अंदर यह विज्ञापन दे सकते हैं कि आप एक चोरी की बाइक खरीदना चाहते हैं और आप इसके लिए बेहतर कीमत देने को तैयार हैं। हालांकि इस तरीके से चोर सावधान हो जाएंगे । लेकिन अधिकतर चोरी की बाइक को चोर खुद नहीं रखते हैं और इन्हें ‌‌‌दूसरे लोगों को बेच देते हैं। ऐसी स्थिति के अंदर हो सकता है। वे लोग आप से संपर्क करने की कोशिश करें । और हो सकता है। आपको आपकी बाइक मिल जाए।

‌‌‌‌‌‌चोरी हुई बाइक कैसे ढूंढे ? किसी अच्छे तांत्रिक की मदद से

बहुत से लोग तंत्र विज्ञान को अंधविश्वास समझते हैं। लेकिन मैं आपको इतना ही कहना चाहूंगा की आप भले ही इसको अंधविश्वास मानते हों । लेकिन एक बार प्रयास करके ही देखे संभव है कोई तुक काम कर जाए। आप अपनी चोरी हुई बाइक को ढूंढने के लिए किसी अच्छे तांत्रिक के ‌‌‌पास जांए और उससे अपनी समस्या बोलें । हो सकता है वह आपकी बाइक के चोर के बारे मे कुछ खास बता दें और आपको उस तक पहुंचने मे आसानी हो जाए । मैंने ऐसे ऐसे तांत्रिक भी देखे हैं जो चोर का नाम तक बता देते हैं। और जोकि सही होती है। इसके अलावा कई चोर का नाम नहीं बताते हैं पर कुछ खास पहचान और जगह बता देते ‌‌‌हैं। जिससे उस तक पहुंचना आसान हो जाता है। आप अपने दिमाग और इन दोनों चीजों को मिलाएंगे तो आपकी खोई हुई बाइक आसानी से मिल जाएगी।

‌‌‌मैं आपको तांत्रिक के पास जाने का सजेशन इस वजह से दे रहा हूं क्योंकि हमारे घर के अंदर काफी समय पहले कुछ पैसे चोरी हो गए थे । और हम एक तांत्रिक के पास गए तो उसने हमे सब कुछ सही सही बता दिया । वरन उसने यहां तक बता दिया की अब उनके घर के अंदर कौन क्या कर रहा है ? जबकि उसने कभी हमारा घर तक नहीं ‌‌‌देखा था।

‌‌‌खोई हुई बाइक कैसे ढूंढे अंतिम वर्ड

दोस्तों यदि आप पुलिस के पास कम्लेन दर्ज करवा कर हाथ पर हाथ धरके बैठ जाएंगे कि पुलिस अपने आप आपकी बाइक ढूंढेगी तो आपको इस गलतफेमी के अंदर नहीं रहना चाहिए। इंडिया की पुलिस कितने अच्छे तरीके से काम करती है। वह बताने की आवश्यकता नहीं है। बहुत से लोगों ‌‌‌को उनकी खोई हुई बाइक इस वजह से नहीं मिलती है कि वे खुद उसे ढूंढने का कोई खास प्रयास नहीं करते हैं।‌‌‌यदि आपकी कोई बाइक खो गई है। और आप के पास इस सवाल का जवाब चाहते हैं कि खोई हुई बाइक कैसे ढूंढे ? तो उपर दिये गए । टिप्स को अच्छे से फोलों करें । आप अपनी बाइक तक पहुंच जाएंगे ।‌‌‌इसके अलावा अपनी बाइक को तलासने के लिए आप क्या कर सकते हैं ? इस प्रश्न पर अच्छे से विचार करें और यदि आपको कुछ नया तरीका दिमाग मे आता है तो उसकी मदद से भी अपनी खोई हुई बाइक को खोजने का प्रयास करें ।

‌‌‌चोरी हुई बाइक कैसे ढूंढे लेख आपको कैसा लगा नीचे कमेंट करके बताएं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *