गोयरा भगाने के लिए भयंकर 11 उपाय आपकी मदद करेंगे

गोयरा भगाने के उपाय – गोयरा छिपकलियों की एक बड़ी प्रजाति है जो अफ्रीका एशिया और ऑस्ट्रेलिया में पाई जाती है।और इनकी लंबाई के बारे मे यदि हम बात करें । तो यह 10 फीट तक हो सकती है। गोयरा आमतौर पर मांस खाने वाला होता है। और यह छोटे जीवों को काफी अधिक खाता है। गोयरा शोर शराबे वाले इलाके के अंदर रहना पंसद नहीं करती हैं। यह अक्सर शांत जगहों पर रहना काफी अधिक पसंद करते हैं।वैसे तो मनुष्यों के लिए यह खतरा नहीं होते हैं। मगर यदि यह डर जाते हैं , तो काट लेते हैं। हालांकि आपको बतादें कि गोयरा काफी अधिक जहरीला होता है। और यदि किसी को काट लेता है , तो उसकी मौत होना पक्की है। असल मे यह सांप से भी अधिक डेंजर होता है। कुछ लोग भले ही यह कहते हैं कि गोयरा जहरीला नहीं होता है। मगर जिसको काट लेता है। उसी को यह पता चलता है। आपको बतादें कि हमारे गांव के अंदर एक इंसान जब पेड़ पर चढ़ रहा था , तो उसको गोयरे ने काट लिया और काटने के तुरंत बाद ही उसने अपनी उंगुली को काट लिया । जिसके बाद वह जिंदा बच गया । वरना एक अन्य इंसान ने ऐसा नहीं किया तो उसकी मौत हो गई । हालांकि गोयरा कभी भी जमीन पर आकर कम ही चांस मे काटता ह। और यह पेड़ों पर चढ़ा रहता है। कई बार पेड़ पर चढ़ने के दौरान यह काट लेता है।

अब इस लेख के अंदर हम आपको बताने वाले हैं , कि यदि आपके घर के अंदर या कहीं पर गोयरा आ जाता है , तो उसको किस तरह से भगाया जा सकता है। इसके बारे मे हम आपको यहां पर बताने वाले हैं।

लहसुन का प्रयोग करना चाहिए

गोयरा भगाने के उपाय

दोस्तों लहसुन की गंध को गोयरा ना पसंद करते हैं। यदि आपके घर के पास किसी तरह का पेड़ है , और उसके उपर गोयरा है , तो उस पेड़ पर लहसुन को पीस कर पानी मिलाकर एक स्प्रे बोटल के अंदर छिड़क दें । ऐसा करने से यदि गोयरा उसके उपर होगा भी तो अपने आप ही वहां से भाग जाएगा । आप बस अच्छी तरह से लहसुन के स्प्रे को उस पेड़ पर छिड़कें । यदि गोयरे ने वहां पर आसियाना बना लिया है , तो फिर आपको लगातार यह प्रयोग करना होगा ।

नीम के तेल का प्रयोग करना

दोस्तों गोयरा को भगाने के लिए नीम के तेल का प्रयोग करना भी काफी अधिक फायदेमंद होता है। क्योंकि नीम के तेल के अंदर खास प्रकार की गंध होती है। नीम के तेल को पानी के साथ मिलाएं और उस जगह पर छिड़के जंहा पर गोयरा रहता है। यदि आप ऐसा लगातार करेंगे । तो गोयरा धीरे धीरे भागना शूरू हो जाएगा । यह एक अच्छा उपाय है , जिसका प्रयोग आप कर सकते हैं। नीम के तेल के अंदर कुछ इस तरह के तत्व होते हैं , जोकि गोयरे को असहज बना सकते हैं। जिससे कि उसको वहां से भागने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है।

अमोनिया की गंध का प्रयोग करना

अमोनिया की गंध भी गोयरा को भगाने के लिए काफी उपयोगी हो सकती है।यदि आपको यह लगता है , कि आपके घर के पास कोई गोयरा रहता है , और जगह भी पता है , तो फिर वहां पर अमोनिया की गंध फैलायें । यह उपाय आपको लगातार करना होगा । ऐसा करने से गोयरा आपके वहां से भाग जाएगा । क्योंकि इनको अमोनिया की गंध जरा भी पसंद नहीं होती है।

जाल की मदद से गोयरे को पकड़ना

गोयरा भगाने के लिए भयंकर उपाय

दोस्तों यदि आपको जानकारी है , तभी आपको जाल से गोयरे को पकड़ने के बारे मे सोचना चाहिए । यदि आपको इसके बारे मे कोई भी जानकारी नहीं है ,तो पकड़ने की गलती नहीं करनी चाहिए । क्योंकि आपकी जरा सी भी लापरवाही होगी , तो गोयरा आपको काट सकता है। और मौत तक हो सकती है। यदि आपके आस पास कोई पेशेवर है , जोकि गोयरा के बारे मे जानता है। उसको आपको लेकर आना है , और कुछ लोग तो विशेष रूप से सांप और गोयरा पकड़ने का काम करते हैं। तो उनकी मदद से आप यह कर सकते हैं वे बाद मे गोयरा को पकड़ने के बाद जंगल के अंदर छोड़ देंगे।

शौर पैदा करके गोयरे को भगाना

दोस्तों गोयरा एक इस प्रकार का जानवर होता है , जोकि अधिक शांत जगहों पर रहना पसंद करते हैं। जिन जगहों पर अक्सर शोर होता रहता है , वहां पर वे आना पसंद नहीं करते हैं । इसलिए आपको चाहिए कि आप अपने घर के अंदर अधिक से अधिक शौर करें । जिससे कि गोयरा आपके घर मे यदि होगा या पास मे होगा , तो वह अपने आप ही भाग जाएगा । शोर के लिए आप स्पीकर आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको पता है  कि गोयरा यहां पर है , तो वहीं पर शौर पैदा करें । अपने आप ही माग जाएगा ।

गोयरे को मारना

दोस्तों यदि गोयरा आपके घर के अंदर घुस गया है , तो उसको मारना भी एक तरीका हो सकता है। हालांकि गोयरा को मारना काफी कठिन कार्य होता है। यदि किसी ने पहले गोयरा को मारा है , तो वही यह कार्य कर सकता है। यदि आपके आस  पास इस तरह का कोई इंसान रहता है , तो आपको उसको बुलाकर लेकर आना चाहिए । किसी भी नए इंसान को गोयरे को मारने की गलती नहीं करनी चाहिए । क्योंकि यह फूर्ती से इधर उधर जा सकता है। और यदि आपकी कोई गलती हुई , तो फिर यह आपको काट सकता है। और लेने के देने पड़ सकते हैं। इसलिए बिना जानकारी के इसको मारना भी काफी घातक हो सकता है।

प्याज के रस का छिड़काव करना

यदि आपके घर के आस पास कोई गोयरा रहता है , तो आपको चाहिए कि आप प्याज के रस का छिड़काव करें । ऐसा करने से गोयरा वहां से भाग जाएगा । प्याज को कूट कर उसका रस निकाल लें । और उस रस को पानी की एक बोतल के अंदर भरें । और उसके बाद उसका रोजाना छिड़काव करें । प्याज का रस गोयरा को ना पसंद होता है। इसकी वजह से वह वहां से भाग जाएगा । यह एक अच्छा उपाय हो सकता है।

अपने घर के आस पास साफ सफाई रखें

यदि आप चाहते हैं , कि आपके घर के पास गोयरा ना आए , तो इसके लिए सबसे अच्छा उपाय यही हो सकता है , कि आप अपने घर के आस पास साफ सफाई को रखें । यह बहुत अधिक जरूरी होता है। और यदि घर के पास लकड़ी या कूड़ा पड़ा हुआ है , तो यह गोयरा के लिए छुपने के लिए एक अच्छा स्थान हो सकता है। उस स्थान पर गोयरा छुप सकता है। तो उनको घर से दूर रखना जरूरी होता है। और घर के पास अन्य तरह के कूड़ा करकट को हटा देना काफी जरूरी है।

घर मे एक कुत्ता पालें

दोस्तों जिस घर के अंदर कुत्ता रहता है। वहां पर गोयरा के आने के चांस काफी कम होते हैं। हमारे पास मे ही एक घर है। वहां पर एक उन लोगों ने एक कुत्ता पाल रखा है। एक बार पता नहीं कहां से उनके घर मे एक गोयरा घुस गया , तो कुत्ते ने उसका पीछा किया जिसकी वजह से गोयरा वहां से भाग गया । और फिर नहीं आया । यदि आप चाहते हैं कि आपके घर के  अंदर कोई गोयरा ना आए , तो बस एक कुत्ता ले आएं । वह आपकी सभी तरह से सुरक्षा करेगा । जैसे कि चोरी भी आपके घर मे नहीं घुस पाएंगे । और सुरक्षित भी रहेंगे।

अपने घर के चूहों को दूर भगाएं

गोयरा चूहों की तरफ भी आकर्षित हो सकता है। यह उनका शिकार कर सकता है। इसलिए यदि आपके घर के पास अधिक चूहे रहते हैं ,तो उनको वहां से भगाने का प्रयास करें । या फिर मारने का प्रयास करें । चूहों की अधिकता की वजह से सिर्फ गोयरा ही नहीं सांप भी आपके घर के अंदर प्रवेश कर सकता है। इसलिए बेहतर यही होगा , कि आप चूहों को उसके ठिकाने लगाएं । जिससे कि  कोई जहरीला जीव आपके घर के अदंर ना आ पाए ।

छोटे जानवरों को रखे सुरक्षित

यदि आपअपने घर के अंदर जैसे कि मूर्गी या फिर खरगोश पालकर रखते हैं। तो फिर आपको इनको सुरक्षित रखना चाहिए । क्योंकि गोयरा इनको भोजन बना सकता है। और यदि एक बार उसको आपके घर के अंदर भोजन मिल जाता है , तो यह संभव हो सकता है , कि यह वहां से फिर वापस ना जाए , तो ऐसी स्थिति के अंदर आपको  चीजों को समझना होगा ।

गोयरा क्या जहरीला होता है ?

दोस्तों यह माना जाता है , कि गोयरा की कुछ प्रजातियां होती हैं , जोकि जहरीली होती हैं। और उसके काटने से इंसान की मौत हो जाती है। मगर कुछ नहीं होती है। लेकिन हम जैसे आम इंसान की यदि बात करें , तो हमें यह पता नहीं होता है , कि कौनसी प्रजातियां जहरीली होती हैं और कौनसी जहरीली नहीं होती हैं ? ऐसी स्थिति के अंदर यही कहा जा सकता है , कि आपको बस यही मानकार चलना होगा , कि सभी प्रजातियां जहरीली होती हैं। और सावधानी बरतनी होगी । तभी हम इससे बच सकते हैं। नहीं तो बचने की कोई गुंजाइस भी नहीं है। आप समझ सकते हैं।

तो इस लेख के अंदर हमने गोयरा को भगाने के उपायों के बारे मे जाना उम्मीद करते हैं , कि आपको यह उपाय पसंद आए होंगे । यदि आपके मन मे कोई और सवाल है , तो कमेंट के अंदर जरूर ही आपको पूछना चाहिए । हम आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।