इलेक्ट्रिक बाइक motor क्या है electric bike motor types

‌‌‌इस लेख मे हम बात करेंगे इलेक्ट्रिक बाइक motor क्या है ? और ई बाइक मोटर के प्रकार के बारे मे । electric bike motor का नाम तो आपने सुना ही होगा । इलेक्ट्रिक बाइक motor का प्रयोग अधिकतर electric cycle बनाने मे किया जाता है। आपने अक्सर देखा होगा कि जो भी ई साइकिल आती हैं। उनके अंदर एक मोटर लगी होती है। यह मोटर एक बैटरी से जुड़ी होती है और साइकिल के पहिए को घूमाने का काम करती है। ‌‌‌जिससे ई साइकिल चलती है। दोस्तों मार्केट के अंदर मिलने वाली ई साइकिल के अंदर भी इलेक्ट्रिक बाइक motor लगाई जाती है। इलेक्ट्रिक बाइक motor एक आम मोटर से काफी अलग होती है। इलेक्ट्रिक बाइक motor क्या है ?

 यह केवल डीसी पर काम करती है। और इसको इस प्रकार से बनाया जाता है जिससे कि यह वजन को आसानी से कैरी कर सकती है। ‌‌‌आज कल जो ई स्कूटर आ रहे हैं। उनके अंदर भी इलेक्ट्रिक बाइक motor का प्रयोग किया जाता है। electric motor अलग अलग पॉवर की होती है। और आप अपने वजन के हिसाब से इनको खरीद कर अपने साइकिल के अंदर लगा सकते हैं। यदि आप ज्यादा वजन ढोने के लिए ई साइकिल बना रहे हैं तो आपको अधिक पॉवर की इलेक्ट्रिक बाइक motor की आवश्यकता होती है।

e bike motor kya hai

इलेक्ट्रिक बाइक motor क्या है

‌‌‌दोस्तों इलेक्ट्रिक मोटर्स विद्युत ऊर्जा को यांत्रिक ऊर्जा के अंदर बदलने का काम करते हैं। ई-बाइक ब्रशलेस डीसी मोटर्स, या बीएलडीसी मोटर्स का उपयोग करते हैं।ब्रशलेस इलेक्ट्रिक मोटर्स विद्युत ऊर्जा को यांत्रिक ऊर्जा में बदलने के लिए स्थायी मैग्नेट और इलेक्ट्रोमैग्नेट का  यूज करते हैं। ‌‌‌दोस्तों ई बाइक मोटर के अंदर कई प्रकार की मोटर आती हैं। जिनका प्रयोग ई साइकिल के अंदर किया जाता है। हब मोटर सीधे टायर पर माउंट होती है। जबकि आम मोटर को आप कहीं पर भी माउंट कर सकते हैं। इसके अलावा ‌‌‌मिड मोटर जो होती है। वो आपके चैन के चक्के के स्थान पर यूज की जाती है। दोस्तों साइकलिंग के अंदर जो मोटर प्रयोग मे ली जाती हैं। उनको ई बाइक मोटर के नाम से जाना जाता है।

इलेक्ट्रिक बाइक motor के प्रकार

‌‌‌दोस्तों ईलेक्टि्रक बाइक मोटर कई प्रकार की होती है। और आप इनको अपनी आवश्यकता के हिसाब से यूज कर सकते हैं। हर मोटर की अपनी कमियां और फायदे होते हैं। यदि आप ई बाइक बनाने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको सभी ई बाइक मोटर के बारे मे विस्तार से जान लेना चाहिए ।

इलेक्ट्रिक बाइक Hub Motors

‌‌‌दोस्तों हब मोटर का नाम आपने सुना ही होगा । हब मोटर दो प्रकार की होती है। एक फ्रंट हब मोटर होती है। और दुसरी रेयर हब मोटर होती है। आपको बतादें की हब मोटर टायर के अंदर फिट होती है। अक्सर देखा गया है कि पूरी रिंम के साथ ही हब मोटर जुड़ी हुई आती है। आपको इसे अलग से खरीद कर लगाने की आवश्यकता नहीं ‌‌‌होती है। लेकिन आपको यह अलग से भी मिलती है। जिसको आप मैकेनिक की मदद से आसानी से साइकिल के टायर मे फिट

करवा सकते हैं।

hub motor

Front Hub Motors

‌‌‌दोस्तों फ्रंट हब मोटर को साइकिल के अगले टायर मे लगाया जाता है। और यह साइकिल के अगले टायर को पॉवर देती है। इसके अलावा यदि आप चाहें तो पैडल की मदद से भी साइकिल को पॉवर दे सकते हैं। फ्रंट हब मोटर मे फायदा यह होता है कि इसको लगाना और रिपेयर करना आसान होता है। क्योंकि अलगे टायर मे चैन वैगरह ‌‌‌नहीं होती है। ‌‌‌यदि आप  बर्फ या रेत में सवारी करने के लिए फायदेमंद हो सकता है।

‌‌‌फ्रंट hub मोटर के जहां कई सारे फायदे हैं। वहीं पर इसके कुछ नुकसान भी हैं। आइए सबसे पहले फ्रंट हब मोटर के कुछ फायदों की बात कर लेते हैं।

  • इसको टायर के अंदर स्थापित करना आसान होता है। ?
  • इलेक्टि्रक सिस्टम को बार बार तोड़ने जोड़ने जैसा कुछ नहीं होता है।
  • आप पैडल से भी अतिरिक्त पॉवर दे सकते हैं।

‌‌‌यदि हम फ्रंट हम मोटर के नुकसान की बात करें तो इसके कई सारे नुकसान भी होते हैं।

  • ‌‌‌फ्रंट टायर का भार बहुत अधिक बढ़ जाता है।
  • यह आमतौर पर 250 वाट से 350 वाट तक के पॉवर रैंज के मिलते हैं। अधिक पॅावर रैंज फ्रंट टायर के लिए सही नहीं होती है।
  • रींम का मजबूत होना आवश्यक होता है।
  • ‌‌‌लंबी और खड़ी चढ़ाईयों पर चढ़ने के लिए फ्रंट हब मोटर कोई ज्यादा अच्छी साबित नहीं हो पाती है।

Rear Hub Motors

‌‌‌जैसा कि नाम से स्पष्ट है कि रियर हब मोटर पीछले टायर के अंदर लगती है। आपमे से बहुत से लोग रियर हब मोटर की ई साइकिल को देखा भी होगा । क्योंकि अधिकतर ई बाइक के अंदर रियर हब मोटर का ही यूज किया जाता है। ‌‌‌इसके अलावा रियर हब मोटर फ्रंट हब मोटर की तुलना मे अच्छे तरीके से वजन को कैरी कर सकती है।

‌‌‌यह 250 वाट से 750 वाट तक के पॉवर के अंदर आती है। रियर हब मोटर को संभालना आसान होता है। आप पीछे अधिक से अधिक पॉवर की मोटर का यूज कर सकते हैं। ‌‌‌इसके अलावा रियर हब मोटर के अंदर भी आप पेड़ल का प्रयोग कर सकते हैं और बाइक को अतिरिक्त पॉवर दे सकते हैं।

‌‌‌रियर हब मोटर के नुकसान के बारे मे भी जान लेते हैं।

  • दोस्तों रियर हब मोटर और बैटरी अक्सर बाइक के पीछले हिस्सें के अंदर लगाई जाती हैं। ऐसी स्थिति के अंदर बाइक का अगला हिस्सा हल्का हो जाता है। और पिछला काफी भारी हो जाता है। जो उसको कहीं पर उठाकर लेजाने मे समस्या पैदा करता है।
  • उच्च टोक़ हब मोटर्स को बड़े प्रवक्ता और मजबूत रिम्स की आवश्यकता होती है।
  • रियर हब मोटर्स को हटाना काफी कठिन होता है। क्योंकि पीछले टायर के अंदर चैन , गियर वैगरह होते हैं।

Mid Drive Motors

‌‌‌दोस्तों मिड मोटर्स साइकिल के बीच के अंदर लगाई जाती है। इसकी खास बात यह होती है कि इसके अंदर चैन वैगरह भी सैट किया जाता है। और पैडल सिस्टम भी  इसके साथ जोड़ा जा सकता है। वैसे यह काफी महंगी हो सकती है। ‌‌‌लेकिन यह साइकिल के लिए काफी अच्छी होती है। रियर और फ्रंट हब मोटर की तुलना मे यह काफी बेहतर होती है।

mid ebike motor
  • ‌‌‌मिड ड्राइव सिस्टम की सबसे बड़ी खास बात यह होती है कि यह लंबी और खड़ी चढ़ाई पर चढने मे आसानी से सक्षम होती है। यदि आप लंबी खड़ी चढ़ाई वाली जगहों पर यात्रा करते हैं तो आपको यह मोटर उपयोग मे लेनी चाहिए ।
  • ‌‌‌इसका दूसरा बड़ा फायदा यह है कि पूरी साइकिल का वजन बैलेंस मे रहता है। यदि आप साइकिल को कहीं पर उठाकर ले जाना चाहते हैं तो यह आपके लिए आसान होगा ।
  • ‌‌‌मोटर को खोलकर रिपेयर करना काफी आसान रहता है। क्योंकि इसमे आपको टायर रिम जैसे झंझट से मुक्ति मिल जाती है।
  • ‌‌‌मिड ड्राइव मोटर अधिक पॉवर के साथ भी यूज की जा सकती है। यह अधिक पॉवर और स्पीड को आसानी से हैंडल करने योग्य बना देती हैं।
  • ‌‌‌इसके अलावा यदि आप कुछ समय तक अपनी साइकिल को पैड़ल से चलाना चाहें तो भी चला सकते हैं। इसके अंदर यह आप्सन भी आपको मिल जाता है।

‌‌‌‌‌‌इसके कुछ डिस एडवांटेज भी होते हैं।

पॉवर को ट्रांसमिट करने के लिए इसके अंदर जिन गियरों का प्रयोग किया जाता है। उनके अंदर घर्षण अधिक होता है। इस वजह से उनको बदलने की आवश्यकता होती है।

इसके अलावा मिडहब मोटर को माउंट करना मुश्किल होता है। अधिकतर बाइक के साथ यह पहले से ही माउंट हुई आती है।

Friction Drive Motors

दोस्तों Friction Drive Motors भी एक आम मोटर की तरह ही होती है। लेकिन इसका माउंटेन सिस्टम अलग होता है। आपने देखा होगा कि मोटर के आगे एक गियर लगा रहता है। इस सिस्टम के अंदर उस गियर को निकाल दिया जाता है। और वहां पर एक रोलर ‌‌‌को लगाया जाता है। दोस्तों यह रोलर रबर का बना होता है। मोटर को इस प्रकार से माउंट किया जाता है कि यह रोलर पीछले टायर के उपर टच रहता है। जब मोटर घूमती है तो यह रोलर घूमता है और उसके बाद यह टायर को घूमाता है।

‌‌‌दोस्तों यह तरीका एक जुगाड़ मात्र होता है। इसके कई सारे नुकसान होते हैं।

  • आप इस तरीके से हाई पॉवर की मोटर का यूज नहीं कर सकते हैं। क्योंकि इसे सही तरीके से लगाना आसान नहीं होता है।
  • इसमे टायर सबसे अधिक घंसता है।
  • अधिक लोड के लिए यह सिस्टम उपयुक्त नहीं है।

Brushed and Brushless Motors

‌‌‌दोस्तों सबसे आम रूप से ई बाइक के अंदर ब्रशलेस डीसी मोटर्स का प्रयोग किया जाता है। इसकी बड़ी वजह होती है कि यह शांत और हल्क होते हैं। इनका प्रयोग करना काफी आसान होता है।हालांकि कुछ जानकार लोग  ब्रश मोटर्स का समर्थन भी करते हैं। इनका फायदा यह होता है कि यह आसानी से खड़ी चढ़ाई पर चढ़ने मे ‌‌‌सक्षम बना देती हैं।‌‌‌वैसे अधिकतर ई बाइक ब्रशलेस मोटर्स के साथ ही आती हैं। इसकी बड़ी वजह यह है कि यह बैटरी को बचाती हैं और छोटी होती हैं।

‌‌‌गियर मोटर क्या है

‌‌‌दोस्तों दो प्रकार की मोटर आमतौर पर आती हैं। एक ई बाइक गियर मोटर आती हैं। जबकि दूसरी गियर लैस मोटर आती हैं।आपको किस मोटर का चैयन करना चाहिए । यह बात कई चीजों पर निर्भर करती है। पहली बात तो यह है कि गियर मोटर हल्की होती हैं। यदि आप अपनी साइकिल को हल्का बनाए रखना चाहते हैं तो‌‌‌आप गियर मोटर का यूज कर सकते हैं।

 दूसरी बात गियर लैस मोटर भारी होती हैं। यदि आप लंबी दूरी पर यात्रा करते हैं तो आपके लिए गियर मोटर  कि बजाय बिना गियर मोटर का लेना सही होगा। लेकिन यदि आप ‌‌‌उबड़ खाबड़ रस्तों पर बाइक चलाते हैं तो आपके लिए गियर मोटर अधिक सही रहता है। दोस्तों गियर मोटर कम स्पीड पर भी आसानी से काम कर सकता है। जबकि बिना गियर मोटर की स्पीड को कम करना आसान नहीं होता है।

‌‌‌एक अच्छी ई बाइक मोटर का चुनाव कैसे करें ?

दोस्तों यदि आप ऑनलाइन देखोगे तो आपको कई प्रकार की मोटर मिल जाएंगी । और उनकी क्षमता भी अलग अलग होती है। आपको अपनी जरूरतों के हिसाब से ई बाइक मोटर का चयन करना होता है।

‌‌‌ई बाइक पर लोड को ध्यान मे रखना

यदि आप एक बेसिक ई बाइक बनाने पर विचार कर रहे हैं तो आप 3500 रूपये के अंदर ई बाइक मोटर खरीद सकते हैं। जोकि 24 वोल्ट की होती है। यदि आप ई बाइक पर अधिक लोड ले जाने के बारे मे सोच रहे हैं तो आप 24 वोल्ट की ही अधिक पॉवर वाली मोटर का चयन कर सकते हैं।‌‌‌ई बाइक मोटर इस प्रकार की होनी चाहिए कि वह आपके वजन को आसानी से हैंडल कर सके ।

बाइक को हल्की बनाए रखना

‌‌‌दोस्तों यदि आप अपनी बाइक को भारी बना लेंगे तो यह काफी समस्या पैदा करेंगा । यदि आप 24 के बजाय 36 वोल्ट या 48 वोल्ट की मोटर ई बाइक के अंदर लगाते हैं तो उतनी अधिक पॉवर की आपको बैटरी की आवश्यकता होती । और इससे आपकी ई बाइक काफी वजनदार हो जाएगी । ‌‌‌इस वजह से ज्यादा से ज्यादा प्रयास करें की ई बाइक हल्की रहे ताकि उसे उठाने मे कोई परेशानी ना रहे ।

‌‌‌ऑन रोड बाइक या ऑफ रोड बाइक

यदि आप केवल समतल रोड पर चलाने के लिए ई बाइक का यूज करते हैं तो आप सीधे बिना गियर वाली मोटर का चयन कर सकते हैं जो आपकी लागत को कम करती है। लेकिन यदि आप ऑफ रोड बाइक चलाते हैं तो आपको गियर मोटर का चुनाव करना होगा ।

‌‌‌आसानी से माउंट होने योग्य

वैसे आपको बतादें कि छोटी ई बाइक मोटर को आप आसानी से कहीं पर भी माउंट कर सकते हैं। लेकिन यदि ई बाइक मोटर काफी भारी है तो उसको सही तरीके से माउंट करने मे समस्या आ सकती है। सो आपको एक ऐसी मोटर खरीदनी चाहिए । जिसको आसानी से माउंट किया जा सके ।

‌‌‌बैटरी कोस्ट को ध्यान मे रखें

दोस्तो यदि आप 24 वोल्ट की मोटर लेते हैं तो आपको 24 वोल्ट की बैटरी लेनी पड़ेगी । जिसके लगभग 4000 रूपये लग जाएंगे । यदि आप 48 वोल्ट की मोटर लेते हैं तो आपको बैटरी की कीमत भी अधिक देनी होगी । तो आपको अपने बजट के हिसाब से ही मोटर को सलेक्ट करना चाहिए ।

What is best e bike motor

‌‌‌यह तय करना बहुत मुश्किल है कि बेस्ट ई बाइक मोटर कौनसी है। लेकिन यदि बात करें हब मोटर और आम मोटर की तो हब मोटर की बजाय आम मोटर बेस्ट होती है। क्योंकि आपको इसमे कम पैसा खर्च करना पड़ता है। यदि आप अमेजन से हब मोटर खरीदते हैं तो उसको सैटल करवाने का खर्चा अलग से देना होता है। ‌‌‌यह अकेली मोटर आपको 10000 के अंदर पड़ती है। जबकि यदि आप सिंपल ई बाइक मोटर खरीदते हैं तो 3500 मोटर का और 4000 बैटरी का लगता है। और पूरी बाइक तैयार हो जाती है। जबकि हब मोटर के अंदर 4000 रूपये आपको अलग से बैटरी पर खर्च करना होता है।

इलेक्ट्रिक बाइक motor क्या है  पर लिखा गया लेख आपको पसंद आया होगा । यदि आपकी कोई समस्या है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।

train me kitna gear hota hai ? ट्रेन की गति कैसे नियंत्रित होती है

aayami tyre tube guard review बाइक कार को पेंचर होने से रोके ?

दुनिया की सबसे महंगी साइकिल world most expensive cycle

This Post Has One Comment

  1. Ashutosh

    बहुत ही शानदार लेख लहिखे है सर,इलेक्ट्रॉनिक बाइक के मोटर के बारे में, हमें ऐसा लगता है ऐसी जानकारी कोई और नहीं दे सकता।
    धन्यवाद सर।
    सर यह मेरा वेबसाइट -https://www.aifasts.com

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।