gear wali cycle ke 7 fayde or disadvantage of gear cycle

मार्केट के अंदर वैसे तो साइकिल मुख्य रूप से दो प्रकार की आती है। जिसमे एक साधारण साइकिल और दूसरी आती है गियर साइकिल । बहुत से यूजर यह डिसाइड नहीं कर पाते हैं कि gear wali cycle ke fayde क्या होते हैं। और उन्हें कौनसी साइकिल खरीदनी चाहिए । gear wali cycle  या बिना गियर वाली साइकिल ।

‌‌‌वैसे अब तक मार्केट के अंदर कई ई साइकिल भी आ चुकी हैं। लेकिन अधिकतर यह साइकिल महंगी होती हैं। इसके अलावा आप चाहें तो अपनी सिंपल साइकिल को ई बाइक बनाकर यूज कर सकते हैं। यह सब बहुत आसान है।

‌‌‌गियर साइकिल के फायदे जानने से पहले आइए जान लेते हैं कि गियर साइकिल होता क्या है ?

gear cycle ke fayde

गियर साइकिल क्या है ?

दोस्तों आपने सिंपल साइकिल तो देखा ही होगा । जिसमे आपको हर समय समान गति मिलती है। लेकिन गियर साइकिल के अंदर पीछले टायर से कई सारे गियर जुड़े होते हैं। गियरों की संख्या अलग ‌‌‌हो सकती है। जैसे कुछ गियर साइकिल के अंदर 6 गियर आते हैं तो कुछ के अंदर ज्यादा गियर आते हैं।

इन साइकिलस के अंदर एक शिफटर आता है। जिसकी मदद से हम गियर को बदल सकते हैं। ‌‌‌वैसे देखा जाए तो साधारण साइकिल के अंदर और गियर वाली साइकिल मे ज्यादा फर्क नहीं होता है। इसमे गियर की संख्या मे ही फर्क होता है। इसके अलावा गियर वाली साइकिल ज्यादा महंगी आती है। जबकि साधारण साइकिल सस्ती आती है।

gear wali cycle ke fayde

‌‌‌गियरवाली साइकिल यूज करने के कई सारे फायदे भी हैं। तो आइए जानते हैं गियर साइकिल यूज करने के फायदों के बारे मे।

  1. ‌‌‌पहाड़ी इलाके के लिए अच्छी है

आमतौर पर साधारण साइकिल के अंदर जब आप किसी चढ़ाई या उबड़ खाबड़ जगह पर चढ़ रहे होते हैं तो आपको अधिकतम फोर्स से पेडल मारना पड़ता है। लेकिन गियर वाली साइकिल के अंदर आप जब चढ़ाई पर चढ़ते हैं तो आपको फोर्स कम लगाना पड़ता है। इस वजह से ही अधिकतर पहाड़ी ईलाकों मे ‌‌‌गियर वाली साइकिल यूज की जाती है। आमतौर पर होता यह है कि जब आप उंचाई पर चढ़ते हैं तो चैन उच्च व्हील पर होता है। जिसकी वजह से आपके द्वारा लगाया गया फोर्स कम हो जाता है।

  1. ‌‌‌गियर साइकिल से मांसपेशियों पर दबाव कम होता है

आमतौर पर जब आप सिंपल साइकिल का यूज करते हैं तो आपको चढ़ाई पर अधिक फोर्स लगाना पड़ता है। लेकिन गियर साइकिल मे आपकी पेडलिंग दर तो बढ़ जाएगी लेकिन आपके द्वारा लगाया गया फोर्स कम हो जाएगा । जिससे आपके पैरों की मांसपेशियों मे तनाव कम होगा।

  1. ऊर्जा खपत कम होती है

यदि आप गियर साइकिल का यूज करते हैं तो आपको पता होगा कि गियर साइकिल का यूज करने से ऊर्जा खपत कम होती है। यह दूसरी साइकिल की तुलना मे अधिक सुविधा जनक होती है। लेकिन सिपंल साइकिल के साथ ऐसा नहीं है। ‌‌‌यह आपकी ऊर्जा बहुत अधिक ऊर्जा की खपत करती है। जिससे यह साइकिल अधिक सुविधा जनक नहीं है। चढ़ाई पर तो इसके साथ चढ़ना काफी कठिन है।

  1. Long drive ‌‌‌के लिए बेहतर है

‌‌‌यदि आप लंबी दूरी के लिए कोई साइकिल खरीदने के लिए सोच रहे हैं तो आपको एक गियर साइकिल लेनी चाहिए । क्योंकि यह चलाने मे सिंपल साइकिल से ज्यादा आसान है। और आप इसको लंबी दूर पर आसानी से यूज कर सकते हैं। क्योंकि यह आपके वजन को आसानी से कैरी कर सकती है। ‌‌‌इसके अंदर कई सारे गियर दिए होते हैं। आप अपनी जरूरत के अनुसार गियर को बदल सकते हैं जो लंबी दूरी के लिए काफी बेहतर है।

  1. ‌‌‌आप पेडलिंग को कम ज्यादा कर सकते हैं

गियर साइकिल की सबसे बड़ी बात जो मुझे पसंद आती है। वह यह है कि आप इसकी मदद से पेडलिंग को ज्यादा या कम कर सकते हैं। कई बार जब हम पेडलिंग को तेजी मारना चाहते हैं तो कई बार ऐसा नहीं करना चाहते हैं। जबकि सिंगल गियर वाली साइकिल मे आप पेडलिंग को एडजस्ट ‌‌‌नहीं कर सकते । इसमे आपको केवल एक ही गति से पेड़ल मारने पड़ेंगे ।

  1. ‌‌‌‌‌‌gear wali cycle ke fayde अधिक स्पीड का प्रयोग

गियर लेश साइकिल की समस्या यह होती है। कि इसमे आपको अधिक प्रयास करना होता है। जबकि गियर साइकिल के अंदर ऐसा नहीं होता है। जब आप उपर वाले गियर के अंदर साइकिल को शिफट करते हैं तो आपको अधिक स्पीड मिलती है। और प्रयास भी कम करना पड़ता है। जबकि आप गियर साइकिल को ‌‌‌नीचे वाले गियर के अंदर शिफट करते हैं तो आपको अधिक पेडल मारने होते हैं। जबकि प्रयास घट जाता है।

  1. gear wali cycle ke fayde सायक्लिंग का आनंद

यदि आप सच मे साइकलिंग का आनन्द लेना चाहते हैं तो आपको गियर वाली साइकिल का चैन करना चाहिए । क्योंकि यह आपके लिए आरामदायक ही नहीं होती है। वरन अधिक comfortable  भी होती है। यदि आप सप्ताह के अंदर एक बार साइकिल से लंबी दूरी जाते हैं तो यह साइकिल आपके लिए बेहतर होगी ।

गियर वाली साइकिल के नुकसान

वैसे देखा जाए तो गियर वाली साइकिल के कोई ज्यादा नुकसान नहीं हैं। और जो भी नुकसान हैं वे इसके फायदों के आगे नगण्य हैं। तो आईए जान लेते हैं गियर वाली साइकिल के क्या नुकसान हैं ?

‌‌‌गियर साइकिल की कीमत ज्यादा होती है।

यदि हम एक साधारण साइकिल की बात करें तो यह आपको 5000 से 7000 के अंदर मिल जाएगी लेकिन एक गियर साइकिल के लिए आपको कम से कम 14000 रूपर्य खर्च करने पड़ेंगे । और वैसे देखा जाए तो गियर साइकिल के लिए आपको सिंपल साइकिल से दुगुनी कीमत देनी होगी ।

maintenance cost very high

गियर साइकिल का यह भी बहुत बड़ा नुकसान है। यदि साइकिल का गियर खराब हो जाता है तो इसके रिपेयरिंग की कोस्ट एक आम साइकिल की तुलना मे बहुत ज्यादा है।

‌‌‌एक से अधिक लोगों के लिए असुविधा जनक

गियर साइकिल का एक नुकसान यह भी है कि अधिकतर महंगी गियर साइकिल के अंदर पीछे की सीट भी नहीं आती है। जिसका नुकसान रहता है कि कई बार आपको अपनी साइकिल पर पीछे किसी को बैठाने की आवश्यकता पड़ जाती है। ‌‌‌ऐसी स्थिति के अंदर निराश होना पड़ता है।

‌‌‌सामान ढ़ोने के लिए असुविधा जनक

यदि आप साइकिल की मदद से खेत से चारा वैगरह लाते हैं। या कुछ बेच कर आते हैं। तो आपको यह गियर वाली साइकिल नहीं लेनी चाहिए । ऐसी स्थिति के अंदर यह असुविधाजनक है।

‌‌‌दोस्तों यदि आप भी कोई साइकिल खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको अब सिंपल साइकिल की बजाय गियर साइकिल ले लेना चाहिए ।क्योंकि यह कई मामलों के अंदर सिंपल साइकिल से ज्यादा बेहतर है।‌‌‌लेकिन मैं तो अंत मैं आपको यही राय देना चाहूंगा कि आप एक बार गियर साइकिल अपने किसी दोस्त की चलाकर देखें । उसके बाद ही तय करें कि आपको वह कैसी लगी?

gear wali cycle ke fayde और नुकसान पर यह लेख कैसा लगा कमेंट करके बताएं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *