सिर पर कौवा बैठना what happens if a crow sits on your head

‌‌‌ ‌‌‌इस लेख मे हम जानेंगे कि सिर पर कौवा बैठने से क्या होता है ? सिर पर कौवा बैठने का मतलब , (what happens if a crow sits on your head)

 के बारे मे विस्तार से जानेंगे ।भारत के अंदर शकुनशास्त्र को बहुत अधिक माना जाता है।हालांकि यहां पर कुछ लोग यह कहेंगे कि कौआ के सिर पर बैठने से कुछ नहीं होता है। यह सारा अंधविश्वास है। वैसे आप पत्रकारिता के दोगले पन को समझ ही चुके हैं। यदि यह अंधविश्वास है तो पूरी दुनिया मे इस तरह की मान्यताएं हैं। पूरी दुनियावाले ‌‌‌ही अंधविश्वासी हैं क्या ?खैर हम इस पर बहस नहीं करते हैं।आपको पता होना चाहिए कि मान्यताएं तब बनती हैं जब बहुत बार गलत हो जाता है। जैसे यदि आपके सर पर कौआ बैठा और आपके साथ कुछ गलत हुआ । इसी प्रकार से कई लोगों के साथ ऐसा होने पर एक मान्यता का जन्म हो सकता है।

‌‌‌वैसे भारत के अंदर कौआ कई संकेतों के अंदर शुभ माना गया है तो कई संकेतों के अंदर अशुभ माना जाता है। घर की छत पर आकर सुबह कौआ बोलना मेहमान आने का संकेत होता है। ‌‌‌सिर पर कौआ बैठना हमेशा अशुभ माना जाता है और  इसको हम कई तरीकों से व्यक्त कर सकते हैं।

Table of Contents

सिर पर कौवा बैठने से क्या होता है sar par crow bethna

दोस्तों यदि कौआ किधर से आता है और उसके बाद वह आपके सर को अपने पैरों से स्पर्श करता हुआ चला जाता है तो यह एक अच्छा शकुन है। इसका अर्थ यह है कि जल्द ही आपकी आर्थिक उन्नति होने वाली है। यदि आपका बिजनेस नहीं चल रहा था तो अब बिजनेस अच्छा चलने वाला है। ‌‌‌और आपकी नौकरी के अंदर भी तरक्की हो सकती है। तो अगली बार जब भी सिर पर कौआ बैठे तो आपको दुखी होने की जरूरत नहीं है । सर पर कौआ का बैठना अच्छा होता है आपको खुश हो जाना चाहिए ।

‌‌‌कौआ का सिर पर चोंच मार देना what happens if a crow sits on your head

यदि कौआ केवल सर पर बैठता है तो यह शुभ होता है लेकिन यदि कौआ आपके सिर पर बैठता है और उसके बाद चोंच मार देता है तो यह अशुभ होता है। इसका अर्थ यह है कि आपकी मौत हो सकती है। या फिर आप किसी भारी मुश्बित के अंदर पड़ सकते हैं। हालांकि कौआ बहुत ही कम लोगों के साथ ‌‌‌ऐसा करता है।इसके अलावा यदि कोई कौआ उड़ता हुआ ही चोंच मार देता है तो यह अशुभ होता है और अनिष्ट की आशंका होती है।

‌‌‌कौआ का स्त्री के बालों पर बैठ जाना crow sit on head in hindi

यदि कोई कौआ किसी विवाहित स्त्री के बालों पर आकर बैठ जाता है तो यह उसके पति पर आने वाली विपति का संकेत होता है। इसका अर्थ यह है कि आने वाले समय मे उसके पति को समस्याओं का सामना करना पड़सकता है। समस्याएं किसी भी तरह की हो सकती हैं जैसे धन हानि होना ‌‌‌या चोट लगना

‌‌‌कौआ का सिर पर हमला करना

कौआ का सिर पर हमला करना अपशकुन नहीं होता है। यह एक आम बात होती है। यदि कहीं पर कौआ ने अंडे दिये हैं और आप उसके एरिया के अंदर जाते हैं तो जाहिर सी बात है कि वह आपके उपर हमला करेगा । कुछ साल पहले हमारे घर के पास एक पेड़ पर कौआ नें अंडे दिये थे । ‌‌‌और एक दिन मैं गलती से उन कौआ को छेड़ दिया तो कौआ ने मुझ पर ही हमला कर दिया । उसके बाद किसी तरह से वहां से बचकर आया । ‌‌‌तो इस तरह से कोई आपके उपर हमला करता है तो यह अपशुकन नहीं होता है। अपशकुन का मतलब यह है कि कौआ अपने आप ही आपके सर पर आकर बैठ जाए । ‌‌‌यदि कौआ आपके उपर हमला करता है तो अपने आपको कौआ से बचाने का प्रयास करना चाहिए ।

‌‌‌कौआ का सर के स्पर्श करते हुए निकल जाना

यदि कौआ बालों को स्पर्श करता हुआ निकलता है तो भी यह शुभ होता है। इस स्थति के अंदर आपके साथ कुछ अच्छा होने की संभावना होती है। ‌‌‌आमतौर पर कौआ पीछे से आकर आपके सर को स्पर्श करता हुआ निकलता है तो अच्छा माना जाता है।

‌‌‌कौआ का सर पर चक्कर लगाना

यदि कौआ बार बार आपके सिर पर चक्कर लगा रहा है।और आपको इसका कोई कारण नहीं समझ आ रहा है तो इसका अर्थ यह है कि आपके साथ कुछ बुरा होने वाला है। आमतौर पर जब किसी के साथ बुरा होता है तो कौआ उसके सिर पर चक्कर लगा सकता है। इसके अलावा कौआ के सर पर चक्कर लगाने का एक कारण यह ‌‌‌भी है कि कौआ आपके पास ऐसी कोई वस्तु देख रहा है जो वह लेना चाहता है। बच्चों के सर पर अक्सर कौआ एक चक्कर लगा देता है लेकिन इसका कारण बच्चों के पास मौजूद खाने पीने की चीजें होता है तो यह अपशकुन नहीं होता है।

कौवे का सिर पर बीट करना किसी महिला पर

यदि कौआ किसी महिला के सर पर बीट कर देता है तो इसे अच्छा शकुन माना जाता है। इसका अर्थ यह है कि जल्दी ही उस महिला की गोद भरने वाली है। उसको एक बच्चा हो सकता है।यह महिला के पुत्र पैदा होने की और ईशारा करता है। ‌‌‌कुल मिलाकर यह बहुत ही अच्छा शकुन माना जाता है।

‌‌‌कौआ का किसी कुंवारी लड़की के सर से उड़ते हुए निकलना

यदि कौआ किसी कुंवारी लड़की के सर पर से उड़ता हुआ निकल जाता है तो इसे भी अच्छा संकेत माना जाता है। इसका अर्थ है कि उस लड़की का जल्दी ही विवाह होने वाला है।

कौवे का सिर पर बीट करना

‌‌‌यदि कौआ किसी व्यक्ति के सिर पर बीट कर देता है तो यह अशुभ माना जाता है। इसका अर्थ यह है कि वह व्यक्ति बीमार हो सकता है। बीट करना रोग होने के बारे मे बताता है। तो आपको रोग होने से रोकने का प्रयास करना चाहिए ।

‌‌‌कौआ का रोटी लेकर सिर पर से उड़ना

‌‌‌कौआ का रोटी लेकर सिर पर से उड़ना

यदि कौआ रोटी लेकर आपको अपने सिर के उपर से उ़ड़ता हुआ दिखे तो यह शुभ होता है। आपके कोई ना कोई शुभ कार्य होने वाले हैं।

‌‌‌जब कौआ सिर पर हड्डी का टुकड़ा गिरा दे

कुछ लोगों के साथ यह भी होता है।एक कौआ उनके सर पर हड्डी का टुकड़ा गिरा देता है।यह एक अच्छा संकेत नहीं होता है। यदि ऐसा होता है तो व्यक्ति को भारी संकटों का सामना करना पड़ता है।

‌‌‌कौआ के द्धारा आपके सर के उपर घूमते हुए तेज आवाज करना

यदि कौआ आपके सर के उपर घूमते हुए बहुत तेज आवाज करता है यदि वह ऐसा बिना किसी वजह से कर रहा है तो आपको आर्थिक हानि का संकेत होता है।

‌‌‌कौआ का हड्डी का टुकड़ा लिए हुए सर पर से उड़ना

यदि आपको कौआ हड्डी का टुकड़ा लिये हुए अपने सर पर से कहीं ओर जाते हुए दिखाई दे तो यह शुभ होता है। आपको कुछ शुभ समाचार मिलने वाला है। इसी प्रकार से फल लेकर उड़े तो भी यह अच्छा होता है।

‌‌‌सर पर मरे हुए जानवर का गिराना

यदि कौआ सर के उपर किसी मरे हुए जानवर को डाल देता है। तो यह अशुभ संकेत होता है। कुछ बहुत बुरा होने वाला है। इसके अंदर बड़ी दुर्घटना हो सकती है या फिर गम्भीर बीमारी का संकेत है।

‌‌‌मौत की झूठी खबर और कौआ का सर पर बैठना

‌‌‌पहले जब किसी के सर पर कौआ बैठ जाता था तो मौत की झूठी खबर दी जाती थी । और इसके लिए एक पत्र भेजा जाता था कि अमुक व्यक्ति की मौत हो गई है। और इससे दूसरे घरवाले काफी परेशान होते थे । ऐसा माना जाता था कि ऐसा करने से बुरा शकुन या जो विपदा होती है वह टल जाती है।

चोलापुर क्षेत्र के पूरेधुसाह गांव में इसी प्रकार की एक घटना घटी थी। पत्नी के सर पर कौआ ने चोंच मारी तो पत्नी की मौत की खबर उनके  मायके वालों को देदी । इससे मायके वाले घबरागए और उनको लगा की दामाद ने उनकी बेटी को मार दिया । तो मायके वालों ने पुलिस को सूचना दी ।  जब पुलिस सावित्री देवी  के ‌‌‌ससुराल पहुंची तो देखा ऐसा कुछ हुआ ही नहीं था।सावित्री देवी  के सर पर कौआ तब बैठ गया जब वह धूप सैक रही थी तो रामदौर ने इस अपशकुन को टालने के लिए ऐसा किया था।माना जाता है कि आंसू बहाने से अपशकुन टल जाता है।

‌‌‌कौआ के सर पर बैठने के बाद क्या करें ?

छिपकली का सिर पर गिरने के अच्छे और बुरे शकुन

घर में छिपकली का बोलना कैसा होता है ? शुभ या अशुभ जानें

खाने में बाल निकलने का मतलब क्या है?

‌‌‌हमारे घर मे चमगादड़ आना शुभ या अशुभ ?

यदि कौआ आपके सर पर बैठ जाता है या चोंच मार देता है।यदि यह अपशकुन है तो आपको इसके लिए कुछ उपाय करने की जरूरत होती है। आप यदि कहीं शुभ कार्य के लिए जा रहे हैं तो ना जाएं । और अपने भगवान से प्रार्थना कर सकते हैं। यही एक अच्छा उपाय है। शाम को जिस देवी ‌‌‌ देवता को आप मानते हैं उनके आगे एक दीपक जलाएं । बस इतना सा करने से ही अपशकुन दूर हो सकता है।

‌‌‌बुरा होने का कारण कौआ नहीं है

‌‌‌बुरा होने का कारण कौआ नहीं है

दोस्तों आपको शकुन और अपशकुन का मतलब समझ लेना चाहिए । यदि किसी के सर के उपर कौआ बैठ गया है तो बुरा होने कारण कौआ को ही मानने लग जाते हैं। यह समस्या बहुत लोगों के साथ है। आपका बुरा कौआ नहीं कर रहा है। असल मे कौआ आपके लिए मात्र एक संकेत  प्रदान करता है। ‌‌‌जैसे घर के अंदर मेहमान आने वाले होते हैं तो कौआ घर की छत पर आकर बोलता है । वह बस संकेत देता है। मेहमान को लेकर वह नहीं आता है। 

‌‌‌कौआ का सिर पर चोंच मारने का मतलब हर बार बुरा नहीं है ?

आपको शकुन शास्त्र को अच्छी तरीके से समझ लेना चाहिए ।यदि कौआ सर पर चोंच मार देता है तो इसका अर्थ यह है कि आपके साथ अच्छा नहीं होगा इसकी अधिक संभावना है लेकिन यह बात 100 प्रतिशत कभी भी सही नहीं होती है। ‌‌‌इसका मतलब यह है कि आपके साथ कुछ अच्छा भी हो सकता है।

‌‌‌क्या कौआ का सर पर बैठने से अपशकुन नहीं होता या यह एक अंधविश्वास है ?

‌‌‌देखिए अंधविश्वास और विश्वास मे आपको फर्क समझने की जरूरत है।अंधविश्वास का अर्थ है कि जब हम किसी बात को बिना तर्क और प्रमाण के 100 फीसदी सच मानते हैं तो यह अंधविश्वास है। और उसके तर्क और प्रमाणों को व्यर्थ समझते हैं लेकिन जब हम परिणामों के आधार पर कुछ विश्वास करते हैं तो यह ‌‌‌अंधविश्वास नहीं विश्वास होता है। जिसका मतलब यह होता है कि कौआ के चोंच मारने पर कुछ गलत हो सकता है। लेकिन यह जरूरी नहीं होता है।इस बात को हम मानते हैं।

‌‌‌अब रही बात प्रमाण की तो कौआ ने कभी मेरे सर पर चोंच नहीं मारी लेकिन कई बार मैंने एक शकुन को देखा है कि जब भी कौआ घर की छत पर बैठकर चोंच से एक दूसरे को खिलाते हैं तो मेहमान आते हैं ऐसा 5 बार मैंने देखा है।  ‌‌‌इतेफाक हर बार नहीं होते हैं।और यही बात प्राचीन किताबों के अंदर लिखी गई है।

‌‌‌कुछ सामान्य प्रश्न

कुछ लोगों के कमेंट यहां पर हम ले रहे हैं।जिन्होंने इस बारे मे सवाल पूछें हैं। ताकि आपको और अच्छे तरीके से चीजे समझ मे आ जाएं।

‌‌‌मेरा सर पर एक दिन कौआ ने एक हड्डी का टुकड़ा गिरा दिया था। उसके बाद मैं बहुत अधिक डर गया और बीमार हो गया क्योंकि इससे इंसान की मौत हो जाती है यह कितना सच है ?

Ans – ‌‌‌देखिए यह हमेशा सच नहीं होता है।जैसाकि हमने आपको उपर पहले ही बतादिया है। ‌‌‌हड्डी का टुकड़ा गिरने का अर्थ है कि आपको भारी संकटों का सामना करना पड़ सकता है। तो आपके लिए यह एक चेतावनी संदेश था कि आपको अपने कदमों को फूंक फूंक कर रखना चाहिए। वैसे आपको अधिक चिंता करने की जरूरत नहीं है। ‌‌‌अपने ईष्ट देव से आप प्रार्थना कर सकते हैं।

‌‌‌मेरे सर पर एक दिन कौआ ने बीट करदी थी मैं एक लड़का हूं सुना है यह अच्छा नहीं होता है ।लेकिन मुझे तो कुछ नहीं हुआ ?

Ans – देखिए सर बीट करने का मतलब होता है कि आप रोग ग्रस्त होने वाले हैं लेकिन यह जरूरी नहीं होता है कि सच ही हो तो आपको डरने की जरूरत है।

‌‌‌कल कौआ ने मेरे उपर हमला करदिया । कौआ से बचने का उपाय बताएं

Ans- कौआ से बचने के लिए एक तीर और बाण का उपयोग कर सकते हैं। जिससे कौआ आसानी से भाग जाएगा ।

सिर पर कौआ बैठना के बारे मे दुनिया भर के अंदर अलग अलग तरह की मान्यताएं मौजूद हैं। यह संभव हो सकता है। कि कुछ जगहों पर इसको काफी अधिक बुरा माना जाता हो । और कुछ जगहों पर इसको अच्छा माना जाता हो । मगर यदि हम अपने भारत की बात करें , तो यहां पर सिर पर कौआ को बैठना अच्छा नहीं माना जाता है। जिसके बारे मे हम आपको पहले ही बता चुके हैं।

This Post Has 5 Comments

  1. Hemant

    कोई एक जगह है मे जब भी वहा से निकलता हु एक कौआ बार बार मेरे पीछे आता है और बहुत दूर तक मेरे सर के ऊपर चलता है और भगाने पर भी नहीं भागता इसका क्या कारण है

  2. arif khan

    ‌‌‌संभव है कि कुआ वहां पर अंडे दिया हो ध्यान से देखें । यदि ऐसा है तो यह आम बात है।

  3. Anu

    Aaj kauwe ne mere sir pe roti ka tukda gira diya ..iska kya matlab hai ..mai ek shadishuda mahila hu..please batayein..

  4. arif khan

    आपके यहाँ कभी भी अन्न की कमी नहीं होती हैं और हमेशा बरकत ही बरकत रहती हैं.

  5. Ran

    Seer se kauwa udte waqt uska per touch hona
    Isse kya hota hai koi problem ki baat hai kya ?

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।