षडबिंदु तेल के 10 फायदे और नुकसान के बारे मे जानकारी

षडबिंदु तेल के फायदे षड़ बिंदु एक प्रकार का आयुर्वेदिक तेल होता है , जोकि काफी अधिक उपयोगी होता है। यह कई सारी समस्याओं के अंदर प्रयोग किया जाता है। और सबसे बड़ी बात यह है , कि यह तेल आयुर्वेदिक होने की वजह से किसी तरह का कोई खास नुकसान नहीं करता है। यदि आपने षड़बिंदु तेल का प्रयोग किया गया है। तो फिर आपको इसके बारे मे पता ही होगा । इस तेल को आमतौर पर सिरदर्द और गंजापन जैसी समस्याओं के अंदर बहुत अधिक किया जाता है। यह तेल आपको कई सारे बड़े ब्रांड का मिल जाता है। आप अपनी पसंद के अनुसार किसी भी ब्रांड को चुन सकते हैं। इनकी कीमत अलग अलग हो सकती है।

Table of Contents

सिरदर्द मे षड़बिंदू तेल के फायदे

यदि आपका सिरदर्द कर रहा है , तो षड़बिंदु तेल को आप चुन सकते हैं। और उसको अपने दोनों हाथों पर मलें और फिर अच्छी तरह से सिर के उपर लगा दें । जंहा पर सिरदर्द हो रहा है। बस उसके बाद कुछ समय के लिए आराम करें । सारा सिरदर्द अपने आप ही गायब हो जाएगा । इसके अलावा इसको रूई की मदद से नाक के अंदर डालने से भी सिरदर्द गायब हो जाता है।

षड़बिंदू तेल एक आयुर्वेदिक तेल है जो कई तरह के सिरदर्द से राहत दिलाने के लिए जाना जाता है। यह तेल विभिन्न जड़ी-बूटियों से बना होता है, जिनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक और एंटीस्पास्टोडिक गुण होते हैं। षड़बिंदू तेल को जब आप सिर के उपर लगाते हैं , तो यह सिर के अंदर होने वाले रक्त प्रवाह के अंदर सुधार कर देता है। जिससे कि सिरदर्द का असर काफी कम हो जाता है।

षड़बिंदु तेल किसी आम प्रकार के सिरदर्द के अंदर काम करता है। और यदि किसी आम प्रकार का सिरदर्द ना होकर किसी गम्भीर बीमारी की वजह से सिरदर्द हो रहा है , तो अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए ।

चक्कर आने की समस्या के अंदर

षडबिंदु तेल के फायदे

दोस्तों यदि हम बात करें चक्कर आने की तो षड़बिंदु तेल चक्कर आने की समस्या के अंदर भी काफी हद तक प्रयोग किया जा सकता है। हालांकि इस दशा मे इस तरह के तेल का प्रयोग किस तरह से करना चाहिए ? इसके बारे मे आपको जानकारी हाशिल करनी होगी । और उसके बाद ही प्रयोग करना होगा । बाकि आप अपने डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं। और आपका डॉक्टर आपको जो निर्देश देता है , आपको उसका पालन करना चाहिए ।

बार बार छींक आने की समस्या होना

यदि आपको बार बार छींक आती है , तो षड़बिंदु तेल का प्रयोग किया जा सकता है।बार बार छींक आने की वजह नाक मे एलर्जी होने की वजह से हो सकता है। तो बेहतर यही होगा , कि आप इस तेल को नाक मे डालें । जिससे कि बार बार छिंक आने की समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी । आप समझ सकते हैं। हालांकि यदि आपको नाक के अंदर एलर्जी है , तो इसका कोई भी स्थाई उपचार नहीं हो सकता है।

षड़बिंदु तेल बालों को झड़ने से बचाने का काम करते हैं

दोस्तों षड़बिंदु तेल बालों को झड़ने से बचाने का काम करते हैं। यदि आपके बाल काफी अधिक झड़ रहे हैं , तो षड़बिंदु तेल का प्रयोग करके आपको देखना होगा । जिससे कि आपके बालों के झड़ने के चांस काफी कम हो जाएंगे । तो यह उपाय आप ट्राई कर सकते हैं। हालांकि बालों का झड़ना कई सारे कारणों की वजह से हो सकता है।

षड़बिंदु तेल बालों को झड़ने से बचाने का काम करते हैं

दोस्तों षड़बिंदु तेल बालों को झड़ने से बचाने का काम करते हैं। यदि आपके बाल काफी अधिक झड़ रहे हैं , तो षड़बिंदु तेल का प्रयोग करके आपको देखना होगा । जिससे कि आपके बालों के झड़ने के चांस काफी कम हो जाएंगे । तो यह उपाय आप ट्राई कर सकते हैं। हालांकि बालों का झड़ना कई सारे कारणों की वजह से हो सकता है।आंवला इस तेल के अंदर पाया जाता है , और इसके अंदर विटामिन सी होता है , जोकि बालों को मजबूत बनाने का काम करता है। इसके अलावा इसमे पाया जाने वाला नीम एंटी.बैक्टीरियल और एंटी.फंगल जड़ी बूटी है ।जोकि आपकी खोपड़ी को बेहतर स्वस्थ रखने मे मदद करती है।

दांतों के लिए फायदेमंद है षड़बिंदु तेल

यह दांतों को मजबूत बनाने, मसूड़ों को स्वस्थ रखने और सांसों की दुर्गंध को दूर करने में मदद करता है। षड़बिंदु तेल में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण दांतों और मसूड़ों को संक्रमण

से बचाने का काम करते हैं। कैल्शियम और फास्फोरस होता है , जोकि दांतों को मजबूत बनाने का काम करता है। इसके अलावा यह सूजन और जलन को कम करने का काम भी करता है। आप समझ सकते हैं।षड़बिंदु तेल दांतों पर जमा प्लाक को हटाता है जो दांतों की सड़न का कारण बनता है।

कंधे और गर्दन की अकड़न मे उपयोगी है

यदि आपके कंधे और गर्दन पर अकड़न हो रही है। इसकी वजह से दर्द हो रहा है , तो षड़बिंदु तेल की अच्छी तरह से मालिश करें । और उसके बाद आराम से लेट जाएं । कुछ समय तक यह लगातार करें । ऐसा करने से कंधे और गर्दन की अकड़न काफी कम हो जाएगी । और यह उपाय आपके लिए काफी अधिक उपयोगी साबित हो सकता है। आप समझ सकते हैं।

आंखों की रोशनी मे सुधार करता है , षड़बिंदु तेल

आजकल आंखों की समस्या हर किसी को देखने को मिलती है। तो ऐसी स्थिति के अंदर आयुर्वेदिक उपाय काफी अधिक फायदेमंद हो सकते हैं।यह तेल विभिन्न प्रकार की जड़ी-बूटियों से बना होता है, जिनमें त्रिफला, ब्राह्मी, शंखपुष्पी, और अश्वगंधा शामिल हैं। इन जड़ी-बूटियों में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और न्यूरोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं यह तेल कई सारी समस्याओं का हल करता है। जैसी की आंखों की थकान का काम करना , मोतियाबिंद और आंखों की कमजोरी आदि को दूर करने मे मदद करता है। हालांकि यदि आपकी आंखों के अंदर कोई सीरियस समस्या है , तो अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए ।

बंद नाक को खोलता है यह तेल

षड़बिंदु तेल बंद नाक को खोलने का काम भी करता है। यदि आपकी नाक के अंदर रूकावट है। जैसे कि नजला आदि है , तो षड़बिंदु तेल का प्रयोग आपको करना चाहिए । जिससे कि बंद नाक खुल जाएगी । और आपको इससे काफी अधिक आराम मिलेगा । आप समझ सकते हैं।

प्रतिरक्षा के अंदर सुधार करता है

षड़बिंदु तेल प्रतिरक्षा के अंदर सुधार करने का काम करती है। मतलब यही है , कि इसकी वजह से प्रतिरक्षा प्रणाली काफी अधिक मजबूत होती है। और यदि प्रतिरक्षा कमजोर होती है। तो बार बार बीमारी की संभावनाएं अधिक होती हैं। इसलिए हर किसी को चाहिए कि अपनी प्रतिरक्षा को बेहतर करने मे मदद करें ताकि चीजें सही हो जाएं।

षड़बिंदु तेल का प्रयोग किस तरह से करना चाहिए ?

दोस्तों इस तेल का प्रयोग समस्या के आधार पर अलग अलग हो सकता है। जैसे कि आपको सिरदर्द है , तो आपको मालिस करनी पड़ सकती है। इसी तरह से यदि आपको किसी और तरह की समस्या है , तो उसके हिसाब से इस तेल का प्रयोग किया जाता है। बाकि तेल का प्रयोग करने से पहले आपको एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए ।खुद की मनमर्जी से इस तेल का प्रयोग नहीं करना चाहिए ।

षड़बिंदु तेल के नुकसान

दोस्तों षड़बिंदु एक प्रकार का आयुर्वेदिक तेल है , जोकि काफी अच्छा होता है। वैसे तो इसका कोई नुकसान नहीं है। मगर यह तेल एलर्जी का कारण बन सकता है। यदि आप इस तेल का प्रयोग करते हैं , तो इसकी वजह से आपके शरीर पर एलर्जी के चांस नजर आते हैं , तो इसका उपयोग नहीं करना चाहिए । और यदि आप गर्भवती महिला हैं , तो इसका उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी होता है। इसके अलावा आपको बतादें कि इस तेल का सही तरह से यदि उपयोग करते हैं , तो कोई नुकसान नहीं है।

षड़बिंदु तेल के घटक

  1. काले तिलों का तेल – 20 भाग
  2. गोदुग्ध – 20 भाग
  3. भृंगराज स्वरस – 20 भाग
  4. एरंड मूल त्वक – 1 भाग
  5. शुंठी – 1 भाग
  6. वायविडंग – 1 भाग
  7. मधुयष्टि – 1 भाग
  8. त्वक – 1 भाग
  9. सैन्धव लवण – 1 भाग
  10. रास्ना – 1 भाग
  11. जीवन्ति – 1 भाग
  12. शतपुष्पा – 1 भाग
  13. तगर – 1 भाग

षड़बिंदु तेल को कहां पर स्टोर करना चाहिए ?

यदि आप इस तेल को स्टोर कर रहे हैं। तो धूप के अंदर इसको नहीं रखना चाहिए । इसके अलावा आपको इसको फ्रीज के अंदर भी नहीं रखना चाहिए । आप इसको कमरे के ताप पर स्टोर कर सकते हैं। इसके अलावा बच्चों की पहुंच से आपको इस तेल को दूर रखना चाहिए । क्योंकि बच्चे इस तेल को निगल सकते हैं। और समस्या पैदा हो सकती है।

षड़बिंदु तेल को कहां से खरीद सकते हैं

दोस्तों षड़बिंदु तेल को आप आसानी से किसी भी आयुर्वेदिक स्टोर से खरीद सकते हैं। और यदि यह आपको वहां पर नहीं मिलता है , तो फिर आप इसको आनलाइन खरीद सकते हैं। यह आपको बहुत ही आसानी से मिल जाएगा ।

            षड़बिंदु तेल का प्रयोग स्तनपान वाली महिलाओं के लिए ठीक है ?

इसके बारे मे जानकारी नहीं है। फिर भी यदि आप अपने बच्चों को स्तनपान करवाती हैं। तो एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श करें । और उसके बाद ही इस तेल का प्रयोग करें । नहीं तो यह हो सकता है , कि आपके बच्चों को नुकसान पहुंचा दें ।

क्या शराब का सेवन करने वाले लोगों के लिए यह सही है

षड़बिंदु तेल के बारे मे यह जानकारी मौजूद नहीं है। यदि आप शराब का सेवन करते हैं , तो इसके बारे मे एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श करें । और उसके बाद ही दोनों का एक साथ प्रयोग करें । यह संभव हो सकता है , कि आपको नुकसान का सामना करना पड़े ।

क्या षड़बिंदु तेल की लत लग सकती है

दोस्तों षड़बिंदु तेल की यदि हम बात करें , तो इसका सेवन करने से आपको किसी भी तरह से लत नहीं लगती है। इसका प्रयोग कर सकते हैं। बाकि आप अपने डॉक्टर से परामर्श करें ।

षडबिंदु तेल के फायदे और नुकसान के बारे मे हम आपको बताने का प्रयास किया । हम उम्मीद करते हैं , कि आपको हमारा प्रयास पसंद आया होगा । यदि आपके मन मे कोई सवाल है , तो आप हमें पूछ सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगें ।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।