आंख मे कचरा पड़ गया है , तो अपनाएं यह 9 टिप्स आपकी मदद करेंगे

आंख में कचरा पड़ जाए तो क्या करना चाहिए । इसके बारे मे हम बात करेंगे। दोस्तों आंखे शरीर का बहुत ही अधिक संवेदनशील अंग होती हैं। और कई बार गलती से आंख के अंदर कचरा या फिर कुछ चला जाता है। जोकि बहुत अधिक परेशानी पैदा करता है। इसकी वजह से आंख के अंदर असहजता महसूस होने लग जाती है। और हम उस कचरे को निकालने की कोशिश करते हैं। लेकिन हमें आसानी से यह पता भी नहीं चल पाता है , कि कचरा कहां पर है। इसकी वजह से और अधिक परेशानी होती है। यहां तक कि आंखों को बंद करके बैठ जाते हैं , तो भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। यदि आपकी आंखों के अंदर भी कुछ चला गया है , तो हम आपको कुछ उपायों के बारे मे बता रहे हैं। जिसकी मदद से आप अपने आंखों के अंदर पड़े हुए कचरे को निकाल सकते हैं। और आंखों की समस्या से काफी हद तक निजात पा सकते हैं।

खास कर जब आंधियां चलती हैं। तो यह समस्या बहुत अधिक होती है। क्योंकि आंधियों की वजह से आंखों के अंदर धूल के कण चले जाते हैं। और बाद मे हम आंखों को अपने हाथों से रगड़ने लग जाते हैं। जबकि आंखों को कभी भी अपने हाथों से रगड़ना नहीं चाहिए । ऐसा करने से आंखों के अंदर इन्फेक्सन होने का खतरा हमेशा बना रहता है। तो यह चीज आप ध्यान मे जरूर ही रखें ।

आंखों को साफ पानी से धोयें

आपकी आंखों के अंदर यदि कचरा चला गया है। तो इसके लिए आपको सबसे पहले साफ पानी लेना हैं। और उसकी मदद से कई बार अपनी आंखों को खुली रखकर धोना है। और फिर यह देखना है , कि कचरा निकला या नहीं । यदि छोटा मोटा कचरा आंखों के अंदर चला गया है , तो फिर यह तरीका काफी उपयोगी होगा । इससे कचरा बाहर निकल जाएगा ।मगर इस बात का जरूर ही ध्यान रखें कि पानी को आंखों के अंदर फेंक कर ना मारें । वरन आराम से आंख को धोयें ।

आई ड्राप का यूज करें

आंख में कचरा पड़ जाए तो क्या करना चाहिए

आई डा्रप तो लगभग हर घर के अंदर रखा ही होता है। तो आप आई ड्राप का यूज कर सकते हैं। यह आपकी आंखों का कचरा को निकालने मे काफी हद तक मदद करने का काम करता है। आई ड्राप को डालने  से पहले लेट जाएं । और उसके बाद आई डा्रप आंखों मे डालें । और कुछ देर आंखों को बंद रखें । इससे आपकी आंखों के अंदर पानी आएगा । और कचरा अपने आप ही आंखों से बाहर निकल जाएगा । Lubricating eye drops का आप इस्तेमाल कर सकते हैं यदि एक बार मे कचरा नहीं निकलता है। तो आप दो बार इस्तेमाल करें यदि हल्का कचरा है , तो यह बहुत ही आसानी से आंखों से बाहर जाएगा आप समझ सकते हैं।

गर्म कपड़े का प्रयोग करना

आंखों के अंदर पड़े कचरे को बाहर निकालने के लिए एक गर्म और सूती कपड़े का प्रयोग भी किया जा सकता है। इसके लिए कोई भी साफ सूथरा सूती कपड़ा लें । और उसके बाद उसको अच्छे से भाप के अंदर गर्म करें । फिर आपको चाहिए कि आप उसको अपनी आंखों पर रखें । जिससे कि आंखों से आंसू निकलने लग जाएंगे । और धीरे धीरे आंखों की गदंगी आसानी से बाहर निकल जाएगी । यह एक पूराना घरेलू तरीका है , जोकि आज भी काम करता है। ध्यान दें कपड़े को सिर्फ उतना ही आपको गर्म करना है , जिससे कि आपकी आंखों को किसी भी तरह का नुकसान ना हो । अधिक गर्म करना नुकसानदायी होगा ।

पलकों को इधर उधर घूमाएं

आंखों मे पड़े कचरे को निकालने के लिए एक तरीका यह भी है , कि आप अपनी पलकों को इधर उधर घूमाने का प्रयास करें । ऐसा करने से यह हो सकता है , कि आपकी आंखों का कचरा बाहर निकल आए , क्योंकि ऐसा करने से गदंगी आंखों से बाहर निकलती है। तो कचरा भी बाहर आ सकता है।

आंखों का निरिक्षण करना और कचरा निकालना

जिस इंसान की आंखों के अंदर कचरा चला जाता है। वह इंसान तो आंखों का निरिक्षण नहीं कर सकता है। इसलिए आप किसी दूसरे की मदद ले सकते हैं।  वह आसानी से आपकी आंखों के अंदर देख सकता है। और यह बता सकता है , कि आंखों के अंदर कचरा कहां पर हो सकता है। हालांकि यदि छोटा मोटा कचरा आंखों के अंदर गया  है , तो उसका पता लगाना आसान नहीं है। मगर बाल वैगरह यदि आंखों के अंदर चले गए हैं , तो उसको आप देख सकते हैं , और फिर उसी से आप निकलवा सकते हैं।  यह चीज ट्राई करें । हालांकि आंखों से कचरा को निकालने के लिए किसी भी नुकीली चीज से आपको ट्राई नहीं करना चाहिए ।

जीभ से आंखों का कचरा निकालना

यह भी आंखों से कचरा को निकालने का एक तरीका है। हालांकि कितना सही है या कितना गलत है ? इसके बारे मे नहीं पता है। लेकिन हमारे गांव के अंदर एक ऐसी महिला है , जोकि अपनी जीभ से आंखों के अंदर पड़े कचरे को साफ कर देती है। हालांकि इसको भी वही कर सकता है , जिसको कि इसके बारे मे जानकारी है। बिना जानकारी वाला इसे भी नहीं कर सकता है।

गुलाब जल की मदद लेना

आंखों के अंदर कचरा को निकालने के लिए गुलाब जल की भी मदद ले सकते हैं। एक रूई लें और उसके अंदर गुलाब जल को डालें । उसके बाद उस रूई को अपनी आंखों के अंदर घुमाएं ऐसा करने से आपकी आंखों के अंदर पड़ा हुआ , कोई भी कचरा आसानी से बाहर निकल जाएगा । तो यह उपाय आप ट्राई कर सकते हैं। गुलाब जल से आपकी आंखों को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा । वरन आंखों को काफी ठंडक भी मिलेगी । गुलाब जल आसानी से बाजार मे मिल जाएगा ।

सोने के बाद निकल जाता है कचरा

यदि आप कई सारे उपाय कर चुके हैं। और उसके बाद भी आंखों से कचरा नहीं निकल रहा है , तो आप सबसे अच्छा उपाय यह कर सकते हैं। कि आप रात को सो जाएं । और सुबह होने तक अधिकतर केस के अंदर आंखों का कचरा निकल जाएगा । और आपकी आंखें साफ हो जाएंगी । इस उपाय को हमने खुद भी आजमाया है। यह काम करता है।

आंखों के कचरे को एक तरफ लाने की कोशिश करना

आंख में कचरा पड़ जाए तो क्या करना चाहिए

यदि आप आंखों के कचरे को महसूस कर सकती हैं , तो उसको आंखों को घूमाकर एक तरफ लाने का प्रयास करें । कुछ समय जब आप लगातार प्रयास करेंगे , तो इसके अंदर आपको सफलता मिल जाएगी । उसके बाद अपनी साफ उंगली की मदद से आसानी से निकाल सकते हैं। जब कचरा आंखों के बीच मे होता है , तो वहां से उसे निकालना काफी कठिन होता है। मगर यदि कचरा एक तरफ आप ले आते हैं , तो उसे निकालना आसान हो जाता है।

आंखों में कचरा जाने पर क्या नहीं करना चाहिए

यदि आपकी आंखों के अंदर कचरा चला गया है। तो आपको कुछ बातें जरूर ध्यान मे रखना चाहिए । यदि आप यह गलतियां करते हैं , तो एक तो आपकी आंखों के अंदर कचरा तो गया ही है। इसके अलावा और समस्या बढ़ सकती है।

पहली बात आंखों मे कचरा जाने के बाद कभी भी आंखों को मसलना नहीं चाहिए । इससे समस्या और अधिक बढ़ सकती है। और आंखों के अंदर चोट लग सकती है।

यदि आंख मे कुछ भी गड़बड़ है ,और ठीक नहीं हो रही है , तो जल्दी से जल्दी अपने डॉक्टर को आपको दिखाना चाहिए । जिससे कि आपको समस्या से काफी हद तक आराम मिल जाएगा ।बैठे रहने से समस्या ठीक नहीं होगी । वरन बढ़ जाएगी ।

आंखों मे कचरा जाने के बाद कभी भी आंखों को गंदे हाथों से नहीं छूना चाहिए । नहीं तो उनके अंदर इन्फेक्सन होने का खतरा रहता है।

आंखों मे ऐसी वैसी कोई भी दवा नहीं डालनी चाहिए । क्योंकि इससे आपको एलर्जी हो सकती है। और समस्या और अधिक गम्भीर हो सकती है।

बाइक चलाते समय यदि आपकी आंखों के अंदर कुछ चला जाता है , जैसे की कोई कीट वैगरह तो सबसे पहले बाइक को आराम से रोक लेना चाहिए । और वहीं पर उस कीट को निकालने का प्रयास करें । यदि निकल नहीं रहा है , तो आस पास पानी है , तो उसका प्रयोग कर सकते हैं। फिर भी समस्या आ रही है , और आप दो लोग हैं , तो दूसरे को बाइक चलाने के लिए कह सकते हैं। बाइक चलाते समय हेलिमेंट पहनें । जिससे कि कोई भी कचरा आंख के अंदर नहीं जा पाएगा ।

आंख में कचरा गिर जाए तो कैसे निकाले लेख आपको कैसा लगा ? यदि आपके मन के अंदर कोई सवाल है , तो आप हमें पूछ सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे ।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।