जिम करने से होते हैं यह खतरनाक 14 नुकसान जानें पूरी बात

दोस्तों जिम जाना आजकल काफी आम हो चुका है। ​यदि आप अपने शहर के अंदर देखेंगे , तो आपको यह पता चलेगा कि हर शहर के अंदर एक तो जिमसेंटर बना हुआ है। जंहा पर लोग सुबह शाम जिम करने के लिए आते हैं। यदि आपको शरीर बनाना है , तो आप जिम सेंटर को जा सकते हैं। और वहां पर अच्छी बॉडी को बना सकते हैं। यही नहीं लड़कियां भी जिम जाती हैं। वैसे तो जिम जाने के अनेक फायदे होते हैं। जिसके बारे मे आपको पता होगा । लेकिन अक्सर यह कहा जाता है कि किसी काम को करने से पहले उसके नुकसान जरूर ही देख लेने चाहिए । यदि आप नुकसान नहीं देखेंगे , तो आपको पता नहीं चल पाएगा कि कौनसा काम बेहतर है। उसी तरह से जिम जाना भी है। तो यदि आप जिम जाते हैं , तो इस लेख के अंदर हम आपको यह बताने का प्रयास करेंगे कि जिम जाने के क्या क्या नुकसान हो सकते हैं ?

Gym  जाना वैसे कोई बुरा नहीं है। मगर गलत तरीके से यदि आप Gym  का यूज करते हैं। या फिर अधिक वर्कआउट करते हैं , तो उसकी वजह से आपको भयंकर नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। आप Gym  को सही तरह से करें । जल्दी बॉडी बिल्डर बनने के चक्कर मे कुछ भी उल्टा सीधा करना आपके लिए काफी अधिक डेंजर हो सकता है। इसलिए जो करें , वह अपने ट्रेनर की मदद से ही आपको करना चाहिए । Gym मे यदि आपको कुछ करने के लिए मना किया गया है , तो फिर आपको कभी भी वे चीजें नहीं करनी चाहिए । कुछ Gyms  वाले अपने यहां पर इन्स्ट्रेक्टर को भी नहीं रखते हैं। ऐसी स्थिति के अंदर जो बच्चे Gyms  करने के लिए जाते हैं , वे बस अपनी मन मर्जी से एक्सरसाइज को चुनते हैं , और ऐसी स्थिति के अंदर चोट लगने आदि के डर बने रहते हैं। तो जब भी Gyms  करने के लिए जाएं । अपने गाइड से सलाह लें कि आपको क्या करना है ? और क्या नहीं करना है ?

जिम करने के नुकसान मांसपेशियों के अंदर दर्द का रहना

जिम करने के नुकसान

दोस्तों Gym  जाने से मांसपेशियों के अंदर दर्द होना आम समस्या होती है। और कुछ लोगों की मांसपेशियां काफी अधिक दर्द करती हैं। जब आप हैवी वर्कआउट करते हैं , तो उसकी वजह से भी यह दर्द होता है। हालांकि Gym  को ज्योइन करने के पहले कुछ दिनों मे यह दर्द आपको काफी अधिक परेशान कर सकता है। आपको ऐसा लग सकता है , कि जैसे कि आपकी किसी ने अच्छी तरह से कुटाई करदी । हालांकि आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है , यह समस्या बाद मे अपने आप ही ठीक हो जाएगी । हालांकि इसके लिए आपको अच्छे खान पान की भी जरूर होती है। Gym   के साथ साथ यदि आप अच्छा खान पान नहीं खा रहे हैं , तो फिर आपके Gym   जाने का किसी भी तरह से आपको फायदा नहीं मिलने वाला है। इस तरह से फूड को खाने पर आपको अधिक ध्यान देना चाहिए , जोकि आपके लिए अच्छे हैं। और शरीर की उर्जा को बढ़ाने मे काफी मदद करें।

जिम करने से आती है नपुसकता

दोस्तों एक वैज्ञानिक रिसर्च के अंदर यह बात भी सामने आई है , कि यदि पुरूष जिम करते हैं , तो उसकी वजह से उनके अंदर नपुसंकता आने के चांस काफी अधिक बढ़ जाते हैं। क्योंकि बहुत अधिक सप्लीमेंट्स लेने और एक्सरसाइज करने की वजह से स्पर्म काउंट पर असर पड़ता है। तो यदि आप नपुसंक नहीं होना चाहते हैं , तो आपको सीमित मात्रा के अंदर ही जिम करना चाहिए । और बहुत अधिक एक्सरसाइज से आपको बचना जरूरी होगा ।

दिल की बीमारी का खतरा

यदि आपको पहले से ही दिल की बीमारी है , तो फिर आपको भूलकर भी जिम नहीं करना चाहिए । यह आपके लिए नहीं बनी है।उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याएं आपको पहले से ही बनी हुई हैं , तो जिम करने से आपको बचना चाहिए । और यदि आप अचानक से जिम को छोड़ देते हैं , तो आपको दिल की बीमारी हो सकती है। इसलिए आपको अचानक से जिम को छोड़ने से बचना होगा । बाकि यदि आपको कुछ भी गड़बड़ लग रहा है , तो आपको दिल की बीमारी होने के चांस काफी अधिक हो सकते हैं।

जिम छोड़ने के बाद रोगप्रतिरोधक क्षमता घट जाती है

वैसे तो यह एक बहुत ही कॉमन बात होती है। जब हम जिम जाते हैं , तो उसकी वजह से हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता काफी अच्छी होती है। क्योंकि हम काफी अच्छी और पौष्टिक चीजों का सेवन करते हैं। वहीं जब हम जिम जाना छोड़ देते हैं , तो उसके बाद उपयोगी आहार को भी कम कर देते हैं। जिससे कि हमारे शरीर के अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता घट जाती है। तो जिम जाने के बाद कुछ समय आपको लगातार अच्छे आहार का सेवन करना चाहिए ।

वजन बढ़ने की समस्या होना

यदि आप जिम जाते हैं , तो इसकी वजह से आपका फिटनेस लेवल हमेशा ही अच्छा बना रहता है। मगर जब आप जिम छोड़ देते हैं , तो उसकी वजह से धीरे धीरे आपका वजन बढ़ने लग जाता है , और इसकी वजह से आपकी फिटनेस को नुकसान होता है। यदि आपको अचानक से जिम को छोड़ना भी पड़े , तो फिर आपको एक्सरसाइज को नहीं छोड़ना चाहिए । ऐसा करने से आपका वजन नहीं बढ़ पाएगा । वैसे भी अधिक वजन का होना शरीर के अंदर कई सारी समस्याओं को पैदा करने का काम करता है।

जिम जाने से आपकी हाइट रूक सकती है

इस बात के बारे मे अभी कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं । मगर यह माना जाता है , कि जिम जाने की वजह से आपकी हाइट रूक सकती है। क्योंकि जब आप भारी वजन को उठाते हैं , तो इससे आपकी हाइट पर असर पड़ता है। यदि अभी आप छोटे हैं , और आपकी हाइट कम है , तो आपको जिम जाने पर हाइट बढ़ाने वाली एक्सरसाइज करने की जरूरत हो सकती है। बाकि आप इसके बारे मे अपने जिम ट्रेनर से बात करें । वही आपको इन चीजों को बताएगा ।

जिम करने का गलत तरीका आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है

अक्सर नए नए लोग जिम करने के लिए जाते हैं। लेकिन यदि वे गलत तरीके से जिम करते हैं , तो इससे नुकसान हो सकता है। जिम करने का गलत तरीका आपके मांसपेशियों को नष्ट कर सकता है। और गम्भीर इंजरी का कारण बन सकता है। इसलिए जिम को सावधानी पूर्वक करना चाहिए । यदि आप गलत  तरीके से करते हैं , तो फिर आपके लिए यह बहुत अधिक महंगा पड़ सकता है। जैसे कि आप जिम मे अधिक वजन को उठा लेते हैं। तो उससे भी नुकसान हो सकता है। इसलिए ट्रेनर की मदद से ही आपको यह कार्य करना चाहिए ।

जिम करने मे खर्चा अधिक आता है

दोस्तों यदि आप जिम करने के लिए जाते हैं। तो इसके अंदर आपको खर्चा बहुत अधिक आता है। और यदि आप एक सामान्य छोटे शहर का जिम सेंटर को ज्योइन करते हैं , तो आपको लगभग 3000 महिना देना पड़ता है। वहीं पर यदि आप प्रशि​क्षक को हायर करते हैं , तो आपको और भी अधिक पैसा देना होता है। आमतौर पर सिर्फ इतना ही नहीं है। यदि आप जिम कर रहे हैं , तो आपको अधिक खाना पड़ेगा । अच्छे स​पलिमेंट का सेवन करना होगा । इसके लिए भी आपको पैसा खर्च करना पड़ेगा ।

खुद पर कंट्रोल करना काफी कठिन

दोस्तों जिम करने के लिए यदि आप जा रहे हैं , तो आपको खुद पर कंट्रोल करना पड़ता है। तभी आप एक अच्छी बॉडी को बना सकते हैं। क्योंकि इसके बिना बॉडी बन ही नहीं पाएगी । जैसे कि आप यदि नशा करते हैं , तो आपको नशा करना बंद करना होगा । मीठा खाना बंद करना होगा । ब्रह्रमचर्य का पालन करना होगा । इन सभी चीजों को तो आपको करना ही होगा । तभी यही आपके लिए सही होगा ।

इसलिए यदि आप जिम ज्योइन कर रहे हैं , तो यह आपके लिए और अधिक कठिन हो सकता है।

अधिक थकान का रहना

दोस्तों आपको पता ही है , कि बॉडी को बनाने के लिए बहुत अधिक कार्य करना पड़ता है। और वर्क के अधिक होने की वजह से थकान होना काफी आम हो जाता है। आपको पूरे दिन थका सकता है। जिम करने के बाद यदि आप और कोई शारीरिक गतिविधि करते हैं , तो वह सब करना आपके लिए काफी अधिक मुश्किल हो सकता है। थकान और कमजोरी जैसा कुछ आपको महसूस हो सकता है।

असंतोष की भावना पैदा होना

जिम मे कई तरह के बॉडी वाले इंसान आते हैं। और यदि आप उनकी बॉडी को देखेंगे , तो आपको यह लग सकता है , कि आपको उनके जैसी बॉडी चाहिए । लेकिन हर किसी की एक जैसी बॉडी नहीं बन सकती है। कई बार आपको यह भी लग सकता है , कि आप अधिक मेहनत कर रहे हैं , लेकिन उसके बाद भी आपको रिजेल्ट नहीं मिल रहे हैं। इसकी वजह से आपके अंदर असंतोष की भावना पनप सकती है। आप इस बात को समझ सकते हैं।

जिम की लत लग जाना

कुछ लोगों के अंदर जिम के प्रति काफी अधिक दिवानगी पैदा हो जाती है। और इसकी वजह से वे बार बार बस जिम ही करते रहते हैं। हमेशा उनको जिम जाने की रहती है। जिसकी वजह से उनके सारे काम डिस्टर्ब हो जाते हैं। यदि आपको भी इस तरह की लत लग चुकी है। तो आपको सावधान रहने की जरूरत हो सकती है। आप इस बात को समझ सकते हैं।

उल्टी आने की समस्या होना

दोस्तों यदि आप गर्मी के अंदर बहुत अधिक एक्सरसाइज करते हैं , तो फिर आपको और अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।अधिक गर्मी के अंदर वर्कआउट करने से जी घबराना मतली आना , जैसी समस्याएं हो सकती हैं।यदि आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है , तो आपको अपने जिम ट्रेनर से सलाह लेना काफी अधिक जरूरी हो जाता है।

बॉडी बनाने के लिए गलत दवाओं के प्रयोग से कैंसर का खतरा

दोस्तों अक्सर जो लोग जिम के अंदर जाते हैं। उनको जल्दी से जल्दी अपनी बॉडी को बनाना होता है। और इस चक्कर के अंदर वे उल्टी सीधी दवाएं सेवन करना शूरू कर देते हैं। और इसकी वजह से भयंकर नुकसान होता है। और यह कैंसर पैदा कर सकती हैं। भले ही वे कुछ समय के लिए आपको अच्छा दिखाने मे कामयाब हो सकती हैं।एनाबॉलिक स्टेरॉयड का प्रयोग जिम मे बॉडी बनाने मे होता है। भले ही इस तरह की दवाएं काफी उपयोगी होती हैं लेकिन इसकी वजह से यकृत, प्रोस्टेट और स्तन कैंसर का खतरा काफी अधिक बढ़ जाता है।

मानव विकास हार्मोन (HGH): HGH का उपयोग मांसपेशियों के निर्माण, वसा हानि और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए अक्सर किया जाता है। लेकिन यह फेफड़ा कैंसर और स्तन कैंसर का प्रयोग बढ़ाने के लिए जाना जाता है।

इंसुलिन: इंसुलिन का उपयोग मांसपेशियों के निर्माण और वसा हानि के लिए किया जाता है। स्तन और बृहदान्त्र कैंसर का खतरा यह बढ़ाने के लिए जाना जाता है।

नैचुरल तरीकों से बॉडी बनाने पर फोक्स करें

कुछ लोगों को आदत होती है कि उनको सब कुछ जल्दी जल्दी चाहिए होता है , तो उनको चाहिए कि वे इस जल्दबाजी को खत्म करें । और नेचुरल तरीके से बॉडी बनाने के उपर फोक्स करें । इसके अंदर आपको कुछ समय लग सकता है। लेकिन आपको नुकसान बहुत ही कम होंगे।

जिम करने के नुकसान के बारे मे हमने जाना । यदि आप जिम जाना चाहते हैं , तो फिर आपको सबसे पहले इन नुकसान के बारे मे अच्छी तरह से देख लेना चाहिए । और उसके बाद ही आपको जिम मे जाना चाहिए ।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।