‌‌‌मूड बदलने के बेहतरीन तरीकों के बारे मे जाने mood swings meaning in hindi

मूड बदलने का तरीका mood swings meaning in hindi  दोस्तों मूड बदलना आजकल एक आम समस्या होती जा रही है। कुछ लोगों का जो मूड होता है वह बात बात पर खराब हो जाता है। इस तरह के लोग काफी घातक साबित होते हैं। यदि आप किसी ऑफिस के अंदर काम करते हैं तो वहां पर आपका बॉस भी होगा । यदि बॉस इस किस्म का है कि उसका मूड बात बात पर खराब हो जाता है ‌‌‌ तो यह आपके लिए काफी बड़ी समस्या पैदा करने वाला हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । क्योंकि यदि बॉस का मूड खराब हो जाएगा तो वह अपने नीचे काम करने वाले इंसानों को टिकने नहीं देगा और उनको बार बार डांट और फटकार लगाएगा । ऐसी स्थिति के अंदर बेचारे कर्मचारियों का जीना मुहाल हो जाएगा ‌‌‌इसी प्रकार से तो हमारे साथ होता था जब मैं एक कंपनी के अंदर काम करता था उस कंपनी मे एक ताउ किस्म का इंसान था जोकि हमारी उंची पोस्ट पर था। और वह सारे दिन हमारे पास खड़ा रहता था। ऐसी स्थिति के अंदर बार बार उसका मूड बस उखड़ा ही रहता था। उसके बाद हमने उस कंपनी को लात मार दिया क्योंकि इस तरह ‌‌‌कंपनी के अंदर काम करने का कोई भी फायदा नहीं हो रहा था। उसके बाद मैंने खुद का काम शूरू कर दिया । इसी प्रकार से कुछ पत्नी ऐसी होती हैं जिनका मूड अक्सर बिगड़ता रहता है। और ऐसी स्थिति के अंदर घर के अंदर काफी अधिक झगड़ा भी हो जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌वैसे यदि हम मूड बदलने के कारणों की बात करें तो इसके पीछे कोई मानसिक विकार भी हो सकता है। या फिर इसके पीछे हार्मोन के अंदर बदलाव भी हो सकता है। यह सब मूड बदलने की वजह से होता है। आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए ।

मूड बदलने का तरीका

‌‌‌आपको बतादें कि मूड बदलना बायोलाजिकल डिसऑर्डर हो सकता है। और यदि किसी का मूड बार बार बदलता है तो उसके बाद उसे डॉक्टर के पास परामर्श करें और जो मूड बदलने की समस्या है उसे दवाओं से ठीक किया जा सकता है। इस तरह की जो समस्या होती है उसको कभी भी हल्के मे नहीं लेना चाहिए आप इस बात को समझ सकते हैं।

Table of Contents

मूड बदलने का तरीका  ‌‌‌गुस्से को काबू करने की आदत विकसित करें mood swings meaning in hindi

‌‌‌दोस्तों कुछ लोगों को छोटी छोटी बात को लेकर गुस्सा आत रहता है। और गुस्सा आने की वजह से मूड काफी अधिक खराब हो जाता है। यह एक तरह की समस्या होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । जैसे कि यदि पत्नी को छोटी छोटी बातों पर गुस्सा आ जाता है तो आप उसे गुस्से के नुकसान के बारे मे बता सकते हैं। ‌‌‌और गुस्से को काबू करने मे आप मदद कर सकते हैं इसके बारे मे आप उनको विस्तार से बता सकते हैं। जिससे फायदा यह होगा कि वह गुस्से को कंट्रोल करने का प्रयास करेंगी । और ऐसा नहीं है कि अचानक से गुस्सा कंट्रोल हो जाएगा । गुस्से को कंट्रोल करने मे काफी अधिक समय लग सकता है।

‌‌‌लेकिन यदि आप उनको गुस्से को कम करने की ट्रिक के बारे मे बताएंगे तो धीरे धीरे अभियास करने पर सब कुछ ठीक हो जाएगा । और उनका गुस्सा ठंडा हो जाएगा । आप इस बात को समझ सकते हैं। इसलिए यदि किसी का गुस्से की वजह से मूड बार बार खराब हो जाता है तो उसे गुस्सा के नुकसान के बारे मे आपको ‌‌‌ बताना होगा और उसके बाद इसको कम करने के लिए काफी अधिक प्रयास करना होगा । यदि आप ऐसा करेंगे तो धीरे धीरे गुस्सा कंट्रोल हो जाएगा आप इस बात को समझ सकते हैं। वैसे भी गुस्सा काफी नुकसानदायी होता है। गुस्से के अंदर कई बार इंसान इस तरह के काम कर देता है जिसका बाद मे उनको इसका पछतावा होता है। ‌‌‌जैसे कि किसी का कत्ल करना आदि । तो गुस्से को कम करने के लिए आपको बहुत अधिक प्रयास करना होगा तभी आप अपने गुस्से को कम कर पाएंगे ।

मूड बदलने का तरीका ‌‌‌कुछ पिलाए खिलाइए

 ‌‌‌दोस्तों यह तरीका सदैव ही काम करता है। यदि आपके उपर के पद के उपर है और आप उसे ज्ञान नहीं दे सकते हैं तो फिर आप उसे कम से कम पिला खिला तो सकते ही हैं। जैसे कि आपका बॉस है और उसे काफी अधिक गुस्सा आ जाता है या उसका मूड बार बार बदल जाता है और वह आपको डांटने लग जाता है या फिर आपको परेशान करता ‌‌‌ है तो उसके बाद आपको यह पता लगाना है कि आपका बॉस क्या खाना पीना पसंद करता है।

जैसे कि आपका बॉस शराब पीना काफी अधिक पसंद करता है यह आप सभी जानते हैं तो आप उनके लिए उनकी पसंद की शराब खरीदें और उनको गिफट दे सकते हैं। ऐसा करने से आपका बॉस बार बार मूड बदलने से भड़क रहा था वह ‌‌‌ आपके उपर भड़कना बंद हो जाएगा । या फिर आप उनके लिए गर्मी मे जूस वैगरह लेकर आ सकते हैं उनको खेत की सब्जी वैगरह दे सकते हैं। कुछ दिन यदि आप मेहनत करेंगे तो आपके बॉस आपके उपर काफी मेहरवान हो जाएंगे । जोकि आपके लिए काफी अच्छी बात होगी । आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए ।

‌‌‌इसी प्रकार से पत्नी का मूड भी कई बार काफी अधिक खराब हो जाता है। ऐसी स्थिति के अंदर भी आप उसका मूड को बदलने के लिए यह ट्रिक आजमा सकते हैं आप उनके लिए भी कुछ कर सकते हैं जैसे कि आप उनके लिए उनकी पसंद की मिठाइयां लेकर आ सकते हैं। ‌‌‌जिसको खाने के बाद उनका मूड काफी अच्छा हो जाएगा । इसी तरह से आप उनके लिए कुछ अच्छा खिलापिला सकते हैं। ऐसा करने से भी आप किसी का मूड बदल सकते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।

‌‌‌तो आप जान ही चुके हैं कि खलाने पिलाने वाला तरीका कितना अच्छा काम करता है। अधिकतर जो शराबी लोग होते हैं वे शराब को काफी अधिक पसंद करते हैं और यदि कोई उनको शराब देता है तो फिर उनका मूड अचानक से बदल जाता है यह उनके लिए काफी अच्छी बात होती है।

‌‌‌अच्छी तरह से नींद लें

दोस्तों नींद कम लेना आपके मूड को खराब करता है। आप इस बात को जानते हैं क्योंकि आपने भी कई बार कम नींद लेने का अनुभव किया होगा आप इस बात को समझ सकते हैं। जब हम 7 से 8 घंटे सोते हैं तब तक तो ठीक है लेकिन यदि हम इससे कम सोते हैं तो उसके बाद काफी समस्या होने लग जाती है। ‌‌‌और हमारा मूड अक्सर चिडचिड़ा हो जाता है और बात बात पर हमें गुस्सा आने लग जाता है। यदि आपके साथ यह हो रहा है तो अपनी नींद के घंटों को काउंट करें । यदि आप 8 घंटे से कम सो रहे हैं तो फिर आपको अपने सोने के समय को बढ़ाना होगा ।

‌‌‌यदि आप माना 12 घंटे काम करते हैं तो फिर फालतू चीजों के अंदर आप जो समय लगा रहे हैं उसको आपको कम करना होगा और यदि आप 8 घंटे काम करते हैं और उसके बाद भी आप 8 घंटे सोने के लिए नहीं दे रहे हैं तो इसका मतलब यही है कि आप फालतू चीजों के लिए अधिक समय लगा रहे हैं।

‌‌‌ऐसी स्थिति के अंदर आपको फालतू चीजों के लिए समय को कम लगाना होगा । और अपना ध्यान सोने पर केंद्रित करना होगा । जैसा कि कुछ लोग करते हैं वे रात मे देर रात तक मोबाइल चलाते रहते हैं और उसके बाद सोते हैं और सुबह उठकर काम कर चले जाते हैं तो सही तरह से सोने का समय ही नहीं मिल पाता है।

‌‌‌इसके अलावा कुछ लोग ऐसे होते हैं जोकि देर रात तक मार्केट के अंदर घूमते रहते हैं। ऐसी स्थिति के अंदर भी उनको सोने का समय नहीं बच पाता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । तो आप समझ सकते हैं कि कम सोना आपके मूड को काफी घटिया बना सकता है। इसकी वजह से सिर्फ आप ही परेशान ‌‌‌नहीं होते हैं वरन इसकी वजह से आपके घरवाले भी काफी अधिक परेशान हो जाते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।तो अपनी कम नींद लेने की आदत को आपको ठीक करना होगा ।

‌‌‌परवाह करने की आदत को बंद करदें

दोस्तों हमारे मूड के बार बार खराब होने का जो सबसे बड़ा कारण है वह यह है कि हम हर चीज की परवाह करते हैं। हालांकि यह सब जीवन के अंदर जरूरी है लेकिन आपके लिए यह सब जरूरी नहीं है। क्योंकि आप वो नहीं है जोकि आपको समझा जाता है। इसलिए अपनी परवाह करने की आदत उसे ‌‌‌बंद करदें । लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं है कि आप अपने कर्तव्य से विमुख हो जाएं । यदि आपने शादी की है तो फिर आप भले ही किसी चीज को दिल से ना लगाकर रखें । लेकिन आपको चाहिए कि आप अपनी पत्नी की खुशी का ध्यान रखें । आपकी पत्नी आपके लिए अपने घर को छोड़कर आई है। उसके पास क्या है ? उसके ‌‌‌ पास क्या नहीं है ? इन सब चीजों के बारे मे आपको ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है। आप इस बात को समझ सकते हैं। इसलिए बेहतर यही है कि आप उसकी जरूरतों को पूरा करें लेकिन परवाह किसी की ना करें ।क्योंकि यहां पर जो कुछ भी हो रहा है वह सच नहीं है। सब कुछ माया है।

‌‌‌लेकिन आपको उस माया के अंदर भी सही करने की जरूरत होती है। क्योंकि इसका प्रभाव आपके उपर होता है। कुछ लोग क्या करते हैं कि हर चीज से दिल लगा लेते हैं लेकिन उनको यह पता नहीं होता है कि यहां की चीजें दिल लगाने के लिए नहीं होती है। और उसके बाद जब उन चीजों को नुकसान होता है तो फिर उनका मूड ‌‌‌बिगड़ जाता है। जितना आप किसी की परवाह करेंगे आपका मूड बिगड़ने का चांस उतना ही अधिक हो जाएगा आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं तो आप परवाह करना तुरंत ही बंद नहीं कर सकते हैं इसके अंदर भी काफी अधिक समय लगता है आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए । ‌‌‌और इसके लिए आपको काफी अधिक अभियास करना होगा । यह सब कुछ धीरे धीरे होगा आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌असल मे यहां पर बनना और बिगड़ना तो एक नियती है। यहां पर हर रोजाना अरबों जीवन पैदा होते हैं और उतने ही मर जाते हैं। तो यह सब नियती है। इसको कोई रोक नहीं सकता है। यह सब कुछ एक दिन अपने आप ही रूक जाएगा । जब सब कुछ यहां पर नष्ट हो जाएगा। आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌यदि हम एक अच्छे उदाहरण से समझेंगें जैसे कि आपके घर से दूर किसी की मौत होती है तो आपको कोई दुख नहीं होता है। लेकिन जैसे ही आपके परिवार मे मौत हो जाती है तो उसके बाद आप दुखी होते हैं आपका मूड काफी अधिक खराब हो जाता है। इसका कारण यही है कि आप परवाह करते हैं। आपको परवाह करना बंद कर देना चाहिए।

‌‌‌असली आनन्द अपने अंदर एक धारणा बनाएं

दोस्तों हम लोगों ने अंग्रेजों की बनाई धारणा को अपना लिया है क्योंकि भारत के नेता लोग विदेशों के अंदर पढ़कर आए थे और उसको आधुनिकता समझते थे । और उसके बाद वे यहां पर आकर वही सब कुछ करने लग गए जोकि अंग्रेज करते थे । पैसा एकत्रित करना ,सुंदर स्त्री की ‌‌‌ लालसा ,कारें , गाड़ी बंगले । और अपना सारा जीवन इन्हीं फालतू की चीजों के अंदर खर्च करने लगे । स्त्री बच्चे और गाड़ी बंगला यह सब अंत मे दुख देने वाले ही साबित होते हैं। आपका जीवन इनके लिए नहीं है। यह बस इस्तेमाल होने के लिए चीजें होती हैं। आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌आप जिस आनन्द को स्त्री और गाड़ी बंगले के अंदर खोज रहे हैं वह बस एक छलावा है। यह असली आनन्द नहीं है। एक बार इनके जाल मे यदि आप फंस गए तो उसके बाद आप इससे कई जन्मों तक नहीं निकल पाएंगे । जब तक आप इनको सबसे अधिक महत्व देंगे आप चाहकर भी अपने मूड को खराब होने से रोक नहीं सकते हैं।

‌‌‌यदि आप अपने मूड को खराब होने से रोकना चाहते हैं तो अपने अंदर के आनन्द को महसूस करें सच्चा आनन्द आपके अंदर ही है। इसके बारे मे आपको आपको समझ लेना चाहिए।  उससे बड़ा आनन्द आपको और कहीं पर भी नहीं मिलेगा आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌इसलिए भौतिक चीजों के अंदर आनन्द को त्याग करें और असली आनन्द को अपने अंदर खोजें । यदि आप असली आनन्द को अपने अंदर महसूस कर लेते हैं तो उसके बाद आपको किसी बाहरी आनन्द की जरूरत नहीं होगी । आप इस बात को समझ सकते हैं और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌समस्या को हल करने की कोशिश करें

दोस्तों यदि किसी का मूड समस्या की वजह से खराब हो चुका है। तो आपको उस समस्या को हल करना होगा । हल करने का तरीका इस बात पर निर्भर करेगा कि वह समस्या किस तरह की है। मूड समस्या की वजह से खराब हुआ है या फिर नहीं हुआ ? इसका पता लगाने का तरीका यही है कि आप ‌‌‌उस इंसान से बात कर सकते हैं जिससे कि पता चल जाएगा कि मूड किसकी वजह से खराब हो गया है। जैसे कि एक महिला का मूड इस वजह से खराब है कि उसके पास धन की कमी है। इसकी वजह से वह अपनी जरूरतों को पूरा नहीं कर पा रही है तो उसके बाद आपको चाहिए कि आप या तो उसके लिए नौकरी दे सकते हैं या फिर आप ‌‌‌उसके लिए धन भी दे सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसी प्रकार से किसी के यहां पर किसी के प्रिय की मौत हो गई है तो आप उसको वापस तो नहीं ला सकते हैं लेकिन आप इतना कर सकते हैं कि आप उसको ढांढस बंधा सकते हैं ताकि उसका दुख कम हो जाए ।

‌‌‌इस तरह से आप समस्या का हल करके मूड को बदल सकते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। दोस्तों इंसान का मूड अधिकतर समस्याओं की वजह से ही बदलता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और यदि आप उस समस्या को हल कर देते हैं तो आप आसानी से मूड को सही कर सकते हैं इसके ‌‌‌ बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌घर की नकारात्मकता को दूर करें

दोस्तों यदि आपके घर के अंदर नकारात्मक उर्जा है तो उसकी वजह से भी आपका मूड खराब हो सकता है। क्योंकि घर के अंदर नकारात्मक उर्जा होने की वजह से यह सीधे आपके दिमाग पर असर डालती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । ऐसी स्थिति के अंदर आपका मूड काफी खराब हो ‌‌‌ जाता है। और घर मे नकारात्मक उर्जा है या नहीं इसके पहचानने के कई सारे लक्षण होते हैं जिसकी मदद से आप यह पहचान सकते है। कि आपके घर मे बुरी शक्ति हो सकती है। और यह आपके पूरे परिवार के लिए काफी अधिक डेंजर होती है। आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌घर के अंदर नकारात्मक उर्जा होने पर उर्जा होने पर आपको उस उर्जा को भगाने की जरूरत हो सकती है। यह आपके घर के अंदर झगड़े करवाती है। और आपके लिए एक बड़ी समस्या का कारण बन सकती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । आइए जानते हैं घर मे नकारात्मक उर्जा होने के कुछ संकेत के बारे मे ।

  • ‌‌‌यदि आपके घर के अंदर नकारात्मक उर्जा होती है तो इसकी वजह से घर की सुख शांति भंग हो जाती है। और यदि बार बार ऐसा हो रहा है तो इसका मतलब यही है कि आपके घर के अंदर नकारात्मक उर्जा मौजूद हो सकती है।
  • ‌‌‌इसके अलावा यदि आपके घर मे नकारात्मक उर्जा होती है तो इसकी वजह से घर के सदस्यों के बीच विवाद होने लग जाता है और आपसी प्रेम के अंदर काफी अधिक कमी आ जाती है तो ऐसी स्थिति के अंदर आपको यह समझ जाना चाहिए कि घर मे नकारात्मक उर्जा मौजूद है आप इस बात को समझ सकते हैं।
  • ‌‌‌इसके अलावा यदि घर के अंदर नकारात्मकउर्जा मौजूद होती है तो इसकी वजह से घर का कोई ना कोई सदस्य बीमार रहने लग जाता है। और जब एक सदस्य ठीक होता है तो उसके बाद दूसरा सदस्य बीमार हो जाता है। और बीमारी पर फालतू के अंदर पैसा खर्च होता है जोकि एक तरह से अच्छी बात नहीं है। यह घर के अंदर समस्या होने ‌‌‌का संकेत देती हैं।
  • ‌‌‌इसके अलावा घर के अंदर फालतू का खर्च काफी अधिक बढ़ जाता है। और पैसा यदि घर के अंदर बहुत सारा आता है लेकिन पैसा दिखता नहीं है। आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए

‌‌‌यदि आपके घर के अंदर भी इस तरह के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो उसके बाद आपको यह समझ जाना चाहिए कि आपके घर के अंदर नकारात्मक उर्जा मौजूद है और उस नकारात्मक उर्जा को दूर करने के लिए आपको कई तरह के उपायों को करने की जरूरत हो सकती है। ‌‌‌जब तक घर से नकारात्मक उर्जा दूर नहीं होगी घर के अंदर शांति नहीं रह पाएगी ।

‌‌‌पसंद की चीजों पर बातचीत करें

दोस्तों यदि किसी इंसान का मूड थोड़ा खराब है तो आप उसके मूड को बदलना चाहते हैं तो उसकी पसंद की चीजों पर आपको बातचीत करनी होगी । जैसे कि आपका बॉस का मूड काफी खराब है। तो आपको चाहिए कि आपका बॉस क्या पसंद करता है? इसका पता लगालें और जैसे कि आपका बॉस क्रिकेट ‌‌‌देखना काफी अधिक पसंद करता है। ऐसी स्थिति के अंदर आप अपने बॉस से क्रिकेट के बारे मे बात कर सकता है। ऐसा करने का फायदा यह होगा कि आपका बॉस खुशी खुशी से आपसे बात करेंगे । आपतौर पर इंसान की एक प्रवृति होती है हर इंसान अपने जैसे इंसान को देखना पसंद करता है।

‌‌‌हर इंसान यही चाहता है कि हर इंसान उसके जैसा ही हो ऐसी स्थिति के अंदर यदि सामने वाले को यह पता चल जाता है कि आप वैसे ही हैं तो फिर वह आपको काफी अधिक पसंद करने लग जाता है। और यदि एक बार तो उसका मूड भी खराब होगा तो भी आपके आते ही उसका मूड काफी अच्छा हो जाएगा । आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌इसी प्रकार से यदि किसी को कोई दूसरी चीजें पसंद हैं तो फिर आपको चाहिए कि आप उन चीजों के बारे मे बात कर सकते हैं। और आपको यह कतई नहीं दिखाना है कि आप उन सब के बारे मे जबरदस्ती बात कर रहे हैं। अगले को यह लगना चाहिए कि आपको यह सब सच मे पसंद है। बस उसके बाद आप अगले इंसान का मूड अपने आप ही ‌‌‌बदल जाएगा आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

‌‌‌अपनी छवी को सुधारें

दोस्तों आपको बतादें कि यदि किसी इंसान की छवी अच्छी है तो उसके सामने आते ही हर किसी का मूड काफी अच्छा हो जाता है। यदि आप एक अच्छे इंसान हैं और अपने सिद्धांतों पर अडिग रहने वाले हैं तो हर किसी को आप पसंद करते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌कुछ लोगों की छवि ही काफी घटिया होती है। इस तरह के लोग यदि किसी से बात करते हैं तो सामने वाले का मूड अपने आप ही खराब हो जाता है। जिस तरह से भारत के अंदर पुलिस की छवि है। पुलिस को देखने के बाद लोग क्या सोचते है। इसके बारे मे आपको बताने की जरूरत नहीं है।

‌‌‌आपको पुलिस की तरह नहीं बनना है वरन आपको बनना एक गॉड की तरह तभी आपके सामने आते ही हर किसी का मूड अपने आप ही अच्छा हो जाता है। इसलिए बेहतर होगा कि आपको अपनी छवी को सुधारने की जरूरत होगी । आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌आप अपने छवि को सुधारने के लिए कई सारे काम कर सकते हैं। जैसे कि आप गरीबों को पैसा दान कर सकते हैं। देवताओं के लिए कुछ कर सकते हैं किसी की मदद कर सकते हैं। यदि यह सब करने की क्षमता आपके अंदर है तो फिर आपकी छवि मे सुधार करने मे काफी मदद मिल सकती है।

‌‌‌अपने मूड को बदलने के लिए कॉमेडी देखें

दोस्तों आजकल कॉमेडी का चर्सा काफी अधिक हो चुका है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि किसी का मूड खराब है तो कॉमेडी देखनी चाहिए । ऐसा करने का फायदा यह होगा कि मूड सही हो जाएगा । मूड को सही करने का यह एक अच्छा तरीका है। आजकल ऑनलाइन आपको कॉमेडी ‌‌‌के कई सारे विडियों मिल जाएंगे आप उन विडियों को देख सकते हैं। इससे आपका मनोरंजन होगा और आप कुछ समय तक हंसेंगे तो इसकी वजह से आपका जो मूड है वह अपने आप ही फ्रेश हो जाएगा । आप इस बात को समझ सकते हैं। इस तरह से यह आपके लिए एक अच्छी बात हो सकती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌कॉमेडी एक अच्छी चीज है और आजकल हर कोई इसको देखना पसंद करता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप समझ सकते हैं। कुछ समय यह सब आप देखेंगे तो सब कुछ सही हो जाएगा । या जब आपका मूड खराब हो जाता है तो उसके बाद भी आप देख सकते हैं यह आपके खराब मूड को बहुत ही जल्दी सही कर देती है। आपको इसके बारे ‌‌‌ मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।

‌‌‌वैसे कॉमेडी देखने के अनेक फायदे होते हैं। एक तो यह आपको यदि किसी तरह के तनाव की समस्या है तो उसको दूर करने मे काफी अधिक मदद करता है। इसके अलावा यदि आपका टाइमपास नहीं हो रहा है तो इसके लिए कॉमेडी एक अच्छा जरिया हो सकता है। कुछ समय के लिए आप हंस सकते हैं। वैसे भी आप जानते ही है। कि आजकल ‌‌‌हंसी काफी महंगी हो चुकी है और आप उसे पैसा देकर भी नहीं खरीद सकते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।

‌‌‌मूड को बेहतर करने के लिए पानी पीना चाहिए

दोस्तों मूड को अच्छा करने के लिए पानी भी काफी उपयोगी होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यह आपके मूड को काफी अधिक बेहतर कर सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि गर्मी का मौसम है और आपका मूड काफी अधिक खराब हो गया है तो फ्रीज के ‌‌‌ पास जाएं और उसके बाद वहां से ठंडा पानी निकालें और उसके बाद उसका सेवन करें । ऐसा करने का फायदा यह होगा कि आपका दिमाग काफी शांत हो जाता है।

‌‌‌जब ठंडा ठंडा पानी आपके शरीर के अंदर जाता है तो यह तन को शांत कर देता है और आपको तो पता ही है कि जब तन शांत होता है तो उसके बाद मन अपने आप ही शांत हो जाता है। इसके अलावा कई बार क्या होता है कि काम की वजह से हम काफी अधिक थक जातें हैं जिसकी वजह से हमारा मूड काफी अधिक खराब हो जाता है। ऐसी ‌‌‌स्थिति के अंदर आपको ठंडे पानी से नहाना चाहिए ठंडे पानी से नहाने का फायदा यह होगा कि आपके शरीर की थकान काफी अधिक दूर हो जाएगी ।जोकि आपके लिए काफी अच्छी बात हो सकती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।

‌‌‌ठंड से पानी से नहाना आपके लिए काफी रिलेक्स प्रदान करने वाला होता है। इसके अलावा आप गर्मी के मौसम मे ठंडे पानी के अंदर शिकंजी बनाकर पी सकते हैं। यह भी आपके लिए काफी अच्छा उपाय हो सकता है। और आपके लिए काफी बेहतर होता है। आपको गर्मी लगने से बचाने का काम करता है। ‌‌‌वैसे भी अधिक पानी पीना चाहिए गर्मी के मौसम मे वरना शरीर मे पानी की कमी हो जाती है।

‌‌‌अपने शरीर पर मालिस करवाएं

दोस्तों शरीर पर मालिस करने से भी मूड बेहतर होने मे मदद मिलती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । आमतौर पर कई बार क्या होता है कि हमें काफी अधिक काम करना पड़ता है। और अधिक काम करने की वजह से हम काफी अधिक थक जाते हैं और इसकी वजह से अंग अंग काफी अधिक दर्द करने ‌‌‌ लग जाता है। इसके बारे मे आपको पता ही होगा । क्योंकि जीवन के अंदर ऐसा हर इंसान के साथ कई बार होता है। जब आप शरीर पर मालिस करवाते हैं तो उसके बाद आपके लिए काफी सकून देने वाली चीजें होती हैं। मालिस होने पर शरीर को काफी आराम महसूस होता है। और दर्द भी काफी कम होता है।

‌‌‌इस तरह से आप शरीर पर मालिस करवा सकते हैं। हालांकि बड़े बड़े शहरों के अंदर मालिस करने के लिए सेंटर बने होते हैं तो आप वहां पर भी जाकर मालिस करवा सकते हैं । हालांकि वहां पर आपको काफी अधिक पैसा चार्ज देना होता है लेकिन मालिस अच्छी करते हैं।

‌‌‌यदि इस तरह के सेंटर आपके आस पास नहीं हैं तो उसके बाद अपने घर पर भी मालिस करवा सकते हैं। जैसे पति पत्नी एक दूसरे को मालिस कर सकते हैं। यदि आपके तन मन को काफी आराम देने का काम करता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌अच्छे और पौष्टिक खाने का सेवन करें

दोस्तों आप क्या खाते हैं यह सब आपके मूड को प्रभावित करता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।आपको विटामिन और पौषक तत्वों से युक्त चीजें खाना सबसे अधिक जरूरी होता है। अपने खान पान पर आपको अधिक ध्यान देना चाहिए । यदि आप पौषक तत्वों से युक्त ‌‌‌खाना नहीं खा रहे हैं तो यह आपके दिमाग को प्रभावित करेगा । और इससे आपका मूड भी बदल जाएगा । इसलिए रोजाना अच्छे खाने का सेवन करें । जब शरीर को उचित मात्रा मे पोषक तत्व नहीं मिलते हैं तो उसकी वजह से दिमाग की कार्य क्षमता प्रभावित होती है। और शरीर के अंदर पोषण की कमी हो जाती है तो उसकी वजह से ‌‌‌शरीर काफी कमजोर पड़ जाता है। और शरीर मे अनेक तरह के रोग हो जाते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसलिए पोषक तत्वों से युक्त खाने पीने की चीजों का सेवन करें। यही आपके लिए सबसे अधिक सही होगा आप इस बात को समझ सकते हैं।

डाइट में शुगर, कार्बोहाड्रेट, फैट आदि सीमित मात्रा में ही लें। खाने में मैग्नीशियम युक्त चीजों का सेवन ज्यादा करें। आमतौर पर जब शरीर के अंदर उर्जा नहीं बचती है तो इसका असर हमारे मूड पर भी पड़ता है और हम खुद को काफी अच्छा महसूस नहीं करवाते हैं। और काफी उदास महसूस करते हैं।

‌‌‌घर मे अच्छी खूशबू को बनाए रखें

‌‌‌घर मे अच्छी खूशबू को बनाए रखें

दोस्तों यदि आपका मूड बार बार बदलता है। और तो अपने घर के अंदर अच्छी खूशबू को बनाएं  रखें। आप इसके लिए अच्छे और खुशबूधार पौधे लगा सकते हैं यह आपके दिमाग को शांत करने का काम करता है। यदि आप अपने घर मे इस तरह के पौधे नहीं लगा सकते हैं तो फिर शानदार इत्र का ‌‌‌प्रयोग कर सकते हैं। ध्यान दें । इसके लिए आप नैचुरल खुशबू वाले इत्र का प्रयोग करें जोकि हर किसी को सुहाता है। इस प्रकार के इंत्र का प्रयोग ना करें जोकि किसी को एलर्जी का कारण बन सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌जब आपके घर मे इत्र की बढ़िया खुशबू आएगी तो आपका दिमाग शांत हो जाएगा । और उसके बाद आपके बार बार जो मूड बदलने की समस्या होती है वह भी नहीं होगी आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌वैसे भी आजकल मार्केट के अंदर कई सारे बेहतरीन इत्र मिलते हैं तो आप उनको खरीद कर लेकर आ सकते हैं जोकि आपके मन को सकून देने वाले होते हैं। इनको आप खुद पर भी लगा सकते हैं जिससे कि आपका दिमाग शांत रहेगा । इस तरह से आपने मूड को अच्छा करने का यह भी एक तरीका है।

‌‌‌वैज्ञानिक रिसर्च मे यह बात साबित हो चुकी है कि इत्र हमारे मूढ को प्रभावित करता है। और मूड को अच्छा बनाने का काम करता है तो इसके लिए आप एक इत्र का यूज कर सकते हैं जोकि आपके दिमाग को शांत करने मे काफी उपयोगी हो ।

‌‌‌नियमित ध्यान लगाएं

दोस्तों यदि आपका मूड बार बार बदलता है तो फिर आपको नियमित ध्यान लगाने का अभियास करना चाहिए । यह बार बार मूड को बदलने  से रोकने का एक अच्छा तरीका है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । ध्यान लगाने का वैसे तो कोई एक समय नहीं होता है

लेकिन आप यदि सुबह उठने के बाद ‌‌‌ध्यान लगाते हैं तो यह एक अच्छा तरीका है और इस समय किसी तरह का शोर शराबा नहीं होता है। आप रोजाना एकांत स्थान पर बैठ जाएं और उसके बाद ध्यान लगाएं । अपने मन को एकाग्र करने का प्रयास करें । जब आप अपने मन को एकाग्र करेंगे तो पहली बार आपको कई सारी समस्याएं आएंगी । ‌‌‌लेकिन यदि आप निरंतर अभियास करेंगे तो उसके बाद अपने मन को एकाग्र करने मे सक्षम हो जाएंगे आप इस बात को समझ सकते हैं। यह एक अच्छा तरीका है जिसका उपयोग आप कर सकते हैं। और जैसे जैसे आपके मन की एकाग्रता शक्ति बढ़ेगी वैसे वैसे आपके लिए मूड बदलाव को रोकना बहुत ही आसान हो जाएगा ।

‌‌‌आपको पता होना चाहिए कि मूड बदलाव क्यों होता है ? तो इसका कारण यह है कि आपका मन आपके वश मे नहीं होता है और आप अपने मन के वश मे होते हैं तो ऐसी स्थिति की वजह से मूड मे बदलाव होता है। और मन को वश मे करने का एक ही तरीका है वह ध्यान है। ‌‌‌ध्यान की मदद से आप अपने मूड को बदल सकते हैं। हालांकि यह इतना आसान काम नहीं है लेकिन यदि आपप्रयास करते हैं तो उसके बाद धीरे धीरे यह सब हो जाएगा । आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।

‌‌‌आपको पता होना चाहिए बड़े बड़े महायोगी ध्यान लगाने का काम करते थे । वे ध्यान के अंदर इतने अधिक मगन हो जाते थे कि कई सालों तक बस ध्यान के अंदर ही रहते थे । और अपने ध्यान के अंदर ही अनेक लोक लोकांतर के अंदर घूम आते थे । यह थी उनके ध्यान की शक्ति । ‌‌‌यह सब मन की एकाग्रता की वजह से ही संभव हो सकता है। यदि मन एकाग्र नहीं है तो कुछ भी होना संभव नहीं है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप समझ सकते हैं।

‌‌‌अपने मूड को सही करने के लिए संगीत सुने

दोस्तों संगीत के अंदर भी आपके मूड को सही करने की क्षमता होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। हालांकि यह तरीका आपके लिए काफी नुकसानदायी हो सकता है। आमतौर पर जैसा मूड होता है इंसान वैसा ही संगीत सुनना ‌‌‌पसंद करता है। जैसे कि आपका मूड काफी दुखी स्थिति के अंदर है और आप इसी तरह के संगीत चलाकर सुनने लग जाते हैं तो यह आपके मूड को सही नहीं करेंगे वरन उल्टा खराब कर देंगे । यदि आपका मूड अच्छा नहीं है तो फिर आपको चाहिए कि आप दिल खुश करने वाले संगीत को सुनें तभी कुछ फायदेमंद होगा और

‌‌‌आपके मन मे जो उदासी छायी है वह दूर हो जाएगी । दोस्तों संगीत का सिर्फ इतना ही फायदा नहीं है। यह आपके दिमाग के लिए तो किसी वरदान से कम नहीं होता है। संगीत से हमें ज्ञान भी प्राप्त होता है। यदि कोई इंसान काफी अधिक तनाव मे हैं तो उसे भी संगीत सुनना चाहिए ।जिससे कि तनाव कम होता है।

‌‌‌वैसे आजकल हर प्रकार के संगीत ऑनलाइन मिल जाता है। आपको जिस भी तरह का संगीत सुनना है बस आपको उस तरह के संगीत को सर्च करना है और उसके बाद बस काम हो गया । यह आपके लिए एक अच्छा तरीका है। जिसका उपयोग आप कर सकते हैं।

‌‌‌इसके अलावा आप संगीत चलाने के बाद डांस करना शूरू कर सकते हैं। कुछ समय के लिए जब आप संगीत चलाकर डांस करते हैं तो आपके मन के अंदर जो भी समस्या है वह काफी हल्की हो जाएगी इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । तो आप यह तरीका भी ट्राई कर सकते हैं।

‌‌‌अपने डॉक्टर से संपर्क करें

दोस्तों यदि आप सारे घरेलू उपाय कर चुके हैं लेकिन उसके बाद भी आपका मूड स्विंग नहीं रूक रहा है तो आपको चाहिए कि आप एक बार अपने डॉक्टर से संपर्क करें और आपका डॉक्टर आपको जो निर्देश देता है आपको उसका पालन करना चाहिए । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । ‌‌‌डॉक्टरों के पास इस समस्या की दवाएं होती हैं तो आप दवा का सेवन कर सकते हैं जिससे कि आपके मूड बदलने की जो समस्या होती है वह ठीक हो जाएगी । इसके लिए आपको किसी मनौचिकित्सक से संपर्क करना होगा । इसके लिए अलग से दिमाग के डॉक्टर होते हैं वे ही इस समस्या का इलाज कर सकते हैं।

‌‌‌आमतौर पर अधिकतर लोग यह करते हैं कि वे इस तरह की समस्या होने की वजह से वे डॉक्टर के पास नहीं जाते हैं और इसको एक आम समस्या समझते हैं लेकिन यह एक आम समस्या नहीं है यह आपके पूरे दैनिक कार्य को प्रभावित करती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए।

‌‌‌अच्छी किताबों को पढ़ें

mood swings meaning in hindi

दोस्तों अच्छी किताबें भी आपके मूड मे बदलाव को रोकने का काम करती हैं। आप धार्मिक किताबें पढ़ सकते हैं। यह आपको जीवन के असली रहस्य के बारे मे परिचित करवाने का काम करती हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इस तरह के रहस्य को जानने के बाद आपकी जीवन से किसी तरह ‌‌‌ की कोई भी शिकायत नहीं रहेगी । यह सब कुछ अपने आप ही ठीक हो जाएगा । लेकिन यह तभी संभव है जब आप चीजों को अमल मे लेकर आते हैं और उनको अपने जीवन के अंदर उतारते हैं। तभी कुछ संभव हो सकता है। नहीं तो फिर आप चाहे कितनी भी किताबें पढ़ले कोई फायदा नहीं होगा ।

मूड बदलने के लक्षण

दोस्तों मूड स्विंग यदि आपके अंदर हो रहा है।तो आपको सबसे पहले इसके लक्षणों के बारे मे पता होना चाहिए । लक्षणों से ही यह पता चलेगा कि मूड बदलने की समस्या है तो हम आपको यहां पर कुछ लक्षण बता रहे हैं जिसकी मदद से आप पता लगा सकते हैं कि मूड बदलने की समस्या है और उसके बाद ‌‌‌ आप उचित उपाय कर सकते हैं जोकि आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन लक्षणों के बारे मे ।

  • मूड स्विंग के अंदर आप बेवजह दूखी रहता है। उसके पास कोई खास वजह नहीं होती है लेकिन उसके बाद भी दुखी होता रहता है तो फिर आपको समझ जाना चाहिए कि मूड बदलने की समस्या है।
  • ऊर्जा में कमी आ जाती है। इसका मतलब यही है कि आपके कार्य करने की क्षमता कम हो जाती है। आपको ऐसा लगता है कि आप काफी अधिक कमजोर हो चुके हैं। और छोटे छोटे काम करने मे भी काफी परेशानी होने लग जाती है। ऐसी स्थिति के अंदर आपको एक बार अपने ‌‌‌डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और आपका डॉक्टर आपको जो निर्देश देता है। आपको उसका पालन करना चाहिए । यही आपके लिए सबसे अधिक सही होगा आप समझ सकते हैं।
  • स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ जाता है। इसका मतलब यही है कि बात बात पर आप झुंझला जाते हैं क्योंकि आपको तब कुछ भी अच्छा नहीं लग रहा होता है। जो चीज आपको अब तक पसंद थी वह भी आपको अच्छी नहीं लग रही होती है। ऐसी स्थिति मानसिक समस्या के बारे मे संकेत देती है।
  • ‌‌‌इसके अलावा जब हम शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होते हैं तो काफी एक्टीव रहते हैं लेकिन यदि मूढ स्विंग होता है तो उसके बाद हम एक्टीव नहीं रह पाते हैं खुद को काफी सुस्त महसूस करवाते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।
  • ‌‌‌इसके अलावा इसकी वजह से आपको काफी अधिक थकान महसूस हो सकती है। भले ही आप काफी समय से आराम कर रहे हैं लेकिन उसके बाद भी आपको थकान महसूस हो सकती है। इसके अलावा सोकर उठने पर भी थकान महसूस होती है। ‌‌‌आपको बतादें कि हर समय थकान का महसूस होना आमतौर पर जरूरी नहीं होता है कि मूड स्विंग का ही संकेत हो यह किसी दूसरी बीमारी की वजह से भी हो सकता है। जैसे यदि शरीर के अंदर खून की कमी हो जाती है तो भी काफी थकान सी महसूस होती है।
  • ‌‌‌इसके अलावा मूड स्विंग की समस्या होने पर व्यक्ति को नींद आने मे परेशानी होने लग जाती है। इसका मतलब यही है कि आप ठीक तरह से सो नहीं पाते हैं जिसकी वजह से यह समस्या और अधिक बढ़ जाती है। वैसे एक इंसान को कम से कम 8 घंटे सोना चाहिए । यदि आप इससे कम सोते हैं तो यह एक समस्या है।
  • ‌‌‌इसके अलावा यदि आपके मूड स्विंग होता है तो उसकी वजह से आपकी भूख बढ़ जाती है। आपको अपनी भूख पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए  यदि आपकी भूख बढ़ चुकी है तो फिर आपको इसके बारे मे सतर्क हो जाना चाहिए । आपको मूड बदलने की समस्या हो सकती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसके लिए आप ‌‌‌एक बार अपने डॉक्टर से भी परामर्श कर सकते हैं और आपका डॉक्टर आपको जो निर्देश देता है उसका पालन करना चाहिए ।
  • अनियमित माहवारी का होना भी मूड के अंदर बदलाव होने का संकेत देता है। दिमाग मे समस्या होने पर माहवारी अनियमित हो सकती है। यदि यह संकेत अन्य लक्षणों के साथ नजर आते हैं तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए और अपने डॉक्टरों से आपको परामर्श करना चाहिए आप समझ सकते हैं।

dettol sabun ke fayde dettol साबुन के अलग अलग प्रकार

धनु राशि की भविष्यवाणी के बारे मे विस्तार से जानें । और धुन राशि के गुण अवगुण

गुरु को मजबूत करने के उपाय ‌‌‌ और गुरू खराब होने के लक्षण के बारे मे जाने

मैदा कैसे बनता है मैदे के फायदे और नुकसान के बारे मे जानें

विटामिन E के फायदे  vitamin e ke fayde aur nuksan

‌‌‌नाखून बड़े ‌‌‌होने  के फायदे और नुकसान bade nakhun ke fayde 

‌‌‌सरकारी नौकरी प्राप्त करने के जबरदस्त उपाय sarkari naukri ke upay

घर में सुख समृद्धि के लिए सबसे प्रभावशाली और अचूक उपाय जानें

चालू खाता किसे कहते हैं ? चालू खाते के फायदे और नुकसान

सपने मे खीरा देखने का अर्थ और मतलब sapne me khira dekhna

सपने मे जामुन देखने का अर्थ और मतलब sapne mein jamun dekhna

सपने मे आलू देखने का अर्थ और मतलब

सपने मे बांस देखने के अर्थ और मतलब sapne mein bans ka ped dekhna

सपने में संतरा देखना का अर्थ और मतलब

सपने मे छिपकली देखना सपने मे छिपकली देखना अर्थ और मतलब

सुबह कितने बजे पूजा करनी चाहिए पूजा के नियम

कमजोर दिल के 9 लक्षण ‌‌‌और इसके कारण के बारे मे जानें

भूकंप से बचाव के 27 उपाय ‌‌‌और भूकंप के प्रभाव के बारे मे जानकारी

मछलियों को आटा खिलाने के 14 लाभ machli ko aata khilane ke labh

‌‌‌रस्सी कुदने के 12 फायदे ‌‌‌और रस्सी कूदने का तरीका

transgender kya hota hai ट्रांसजेंडर के बारे मे जानकारी

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।