घर में सुख समृद्धि के लिए सबसे प्रभावशाली और अचूक उपाय जानें

ghar me sukh samridhi ke upay Ghar me sukh shanti ke upay घर में सुख समृद्धि के लिए क्या करें  घर की सुख शांति के लिए उपाय  घर मे सुख शांति के उपाय की बात करें तो दोस्तों घर के अंदर सुख शांति के कई सारे उपाय होते हैं। वैसे  हर इंसान यही चाहता है कि उसके घर के अंदर किसी तरह की परेशानी ना आए । और जीवन के अंदर सुख शांति को पाने के लिए हम दिन रात मेहनत करते हैं लेकिन उसके बाद भी कई बार सुख शांति नहीं आती है। इसकी ‌‌‌ वजह से हमें यह समझ नहीं आता है कि हम इसके लिए क्या करें ? क्योंकि जीवन के अंदर जब एक के बाद एक परेशानी आती है तो उसके बाद निराश और हताश होना स्वाभाविक ही होता है आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌हालांकि जो लोग बुरी आदतों के शिकार हैं जैसे कि शराब करना जुआ खेलना और चोरी करना कत्ल करना । यदि यह सभी आदते हैं तो फिर आपके जीवन के अंदर सुख शांति आ ही नहीं सकती है। बहुत से लोगों को यह लगता है कि जो लोग बुरे कर्म करते हैं उनके जीवन मे सुख शांति रहती है लेकिन आपकी यह धारणा गलत होती है।‌‌‌आपने बचपने मे एक न्यूटन का नियम पढ़ा होगा कि हर क्रिया के विपरित दिशा मे एक प्रतिक्रिया होती है। और जब आप एक उंगली दूसरे की तरफ करते हैं तो चार उंगली आपकी तरफ अपने आप ही हो जाती हैं।

जो लोग सदा बुरे कर्मों के अंदर लिप्त रहते हैं और बुरे कर्मों के द्धारा अपनी शांति को हाशिल करने के लिए ‌‌‌दूसरों की शांति और सुख को नष्ट कर देते हैं वे भले ही कुछ समय के लिए काफी खुश होते हैं लेकिन आपको यह बात अच्छी तरह से समझ लेना चाहिए कि कर्म किसी को माफ नहीं करते हैं। जो जैसा करता है वह वैसा ही भरता है। यह बात सभी धर्मों के अंदर मानी जाती है कि बुरे कर्मों से नरक मिलता है और अच्छे कर्मों ‌‌‌ से स्वर्ग ।

 असल मे आप जब किसी का बुरा करते हैं गलत इरादे से तो आप खुद का बुरा पहले कर लेते हैं। और आपके मन मे इसकी छाप रह जाती है यही छाप आपके लिए काफी घातक साबित होती है। इसी छाप से बचने के लिए महाज्ञानी लोग जब किसी राक्षस का वध करते थे तो कभी भी उससे घृणा नहीं करते थे । उनका टारगेट बुराई ‌‌‌होता था । आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। यही आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌यदि आप भी दूसरों का बुरा करके सुख शांति हाशिल करना चाहते हैं तो यह आपके लिए घातक सिद्ध होगी । आप जिन बेटे बेटी पति पत्नी के लिए धन को हाशिल करेंगे । वे तो उसका भजे से भोग करेंगे लेकिन जब बात दंड की आएगी तो उसका दंड आपको अकेले ही भोगना होगा । याद रखें प्रकृति का न्यायलय पूरी तरह से ‌‌‌ अलग है। वहां पर आपका पैसा दबदबा और आपका रूतबा कुछ भी काम नहीं आता है। बस आपने जो कर्म किये हैं वही काम आते हैं यकीन नहीं आता है तो मनौवेज्ञानिकों की रिसर्च को पढ़ें सब कुछ समझ आ जाएगा ।

Table of Contents

घर की सुख समृद्धि के लिए उपाय ‌‌‌सुबह कुल्ला जरूर ही करें

Ghar me sukh shanti ke upay

‌‌‌दोस्तों वैसे तो आपको इसके बारे मे कुछ अधिक बताने की कोई आवश्यकता नहीं है। क्योंकि सभी लोग उठने के बाद कुल्ला करते ही हैं। और मुंह भी धोते हैं लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि सुबह उठने के बाद कुल्ला जरूर ही करना चाहिए । कुल्ला किये बिना आग को नहीं जलाना चाहिए । और चुल्हे के उपर चाय ‌‌‌वैगरह कुछ भी नहीं बनानी चाहिए । क्योंकि यह अशुभ होता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं। हालांकि कुछ इस तरह के लोग भी होते हैं जोकि सुबह उठने के बाद कुल्ला नहीं करते हैं। और सीधे ही चाय पीते हैं आपको इसके बारे मे समझ जाना चाहिए ।

‌‌‌माना जाता है कि यदि सुबह उठने के बाद  यदि आप बिना मुंह धोये कुल्ला किये आग जलाते हैं तो इससे घर मे सुख शांति दूर हो जाती है।

घर की सुख समृद्धि के लिए उपाय ‌‌‌जूंठे मुंह मंदिर मे नहीं जाना चाहिए

‌‌‌दोस्तों यदि आप भी घर के अंदर सुख शांति को लाना चाहते हैं तो आपको चाहिए कि आप जूंठे मुंह मंदिर ना जाएं । यह अशुभ माना जाता है। हालांकि इसके बारे मे अधिकतर लोगों को पता होता है लेकिन उसके बाद भी कई लोग जाने अनजाने के अंदर मुंह को जूंठा लिए ही मंदिर चले जाते हैं ‌‌‌ यह अशुभ होता है क्योंकि मंदिर एक पवित्र स्थान होता है और वहां पर यदि आप जूंठे मुंह जाते हैं तो यह अच्छा नहीं होगा । इसलिए यदि आपको मंदिर जाना ही है तो आप अपने मुंह को धोएं और कुल्ला करने के बाद ही मंदिर के अंदर जाएं । यही सही होता है। वैसे आपको इसके बारे मे बताने की जरूरत नहीं है।

‌‌‌घर मे रोजाना पूजा करना जरूरी है

दोस्तों पूजा करना बेहद ही जरूरी है। आप जिस भी देवी देवता को मानते हैं उसकी पूजा जरूर ही करें । यदि आप घर के अंदर सुख शांति चाहते हैं तो । आमतौर पर आपको यह जान लेना चाहिए कि देवता होते हैं तो भूत भी होते हैं। देवताओं का काम बनाना होता है तो भूतों का काम ‌‌‌बिगाड़ना होता है। और भूत प्रेत आपके घर के आस पास घूमते रहते हैं। जहां पर भी उनको मौका मिलता है वे घुस जाते हैं और घर की शांति को भंग करते हैं। यदि आप अपने घर के अंदर पूजा पाठ करते हैं तो इससे देवता की उर्जा आपके यहां पर रहती है जिसकी वजह से आसानी से कोई भी आपके घर मे प्रवेश नहीं कर पाता है ‌‌‌ आप इस बात को समझ सकते हैं और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌वैसे तो सभी सदस्यों को पूजा करना जरूरी होता है लेकिन यदि घर के सभी सदस्य पूजा नहीं कर सकते हैं तो जो घर के सदस्य पूजा कर रहा है वही ठीक है। यह आपके घर के अंदर सुख और शांति लाने मे काफी मदद कर सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌जिन घरों के अंदर पूजा पाठ नहीं होता है उनके यहां पर धीरे धीरे असूरी ताकतें अपना प्रभाव जमा लेती हैं और उसके बाद उस घर की शांति को भंग कर देती हैं। यदि इसका इलाज नहीं किया गया तो वे उस घर को ही विरान बना देती हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌घर के अंदर गंगाजल का छिड़काव करें

दोस्तों घर के अंदर गंगाजल का छिड़काव समय समय पर करना काफी अच्छा माना जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । गंगाजल को पवित्र माना जाता है। असल मे किसी भी तरह की साधना हो वहां पर  पवित्रता को बनाएं रखने के लिए गंगाजल का छिड़काव करना चाहिए । आपको ‌‌‌चाहिए कि कुछ दिन तक अंतराल तक आपको गंगाजल का छिड़काव करना चाहिए । गंगाजल घर की पवित्रता को बनाए रखता है। और इससे घर की शुद्धता बढ़ती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌यदि आप गंगाजल खुद लेकर नहीं आ सकते हैं तो आपको ऑनलाइन ऑडर करना चाहिए । यह आसानी से आपके घर तक पहुंच ही जाएगा । और उसके बाद आप पेमेंट कर सकते हैं।

‌‌‌घर मे झाडू को सही तरह से रखना चाहिए

दोस्तों आप हो या हम झाडू को अधिक अहमियत नहीं देते हैं। लेकिन ज्योतिष के अंदर झाडू का काफी अहम रोल होता है। वैसे तो झाडू का उपयोग कचरा निकालने के लिए किया जाता है। लेकिन झाडू को सही तरह से रखना बहुत ही जरूरी होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ‌‌‌ वरना आपके घर मे बरकत नहीं होगी । और जब घर मे बरकत नहीं होगी तो फिर सुख शांति कहां से आएगी । इसके बारे मे आपको पता ही होगा । इसलिए झाडू को सही तरह से रखना चाहिए ।

‌‌‌सबसे पहली बात तो झाडू को आपको कभी भी खड़े नहीं रखनी चाहिए । झाडू को खड़े रखना अशुभ होता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌इसके अलावा कई बार झाडू को बीच मे ही रख दिया जाता है जोकि बहुत ही गलत होता है। झाडू को बीच मे रखने से समस्याएं पैदा होती है। पहली बात तो यह कि आपका पैर उस झाडू को लग सकता है जोकि अशुभ होता है। इसके अलावा यदि आप झाडू के उपर से भी निकल जाते हैं।

‌‌‌तो यह भी अशुभ होता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यह सब टोटके हैं लेकिन माना जाता है कि इनका प्रभाव काफी जबरदस्त होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌बिस्तर पर बैठकर खाना नहीं खाना चाहिए

दोस्तों अक्सर हम लोग यह गलती भी करते हैं हम सोने वाले बिस्तर पर बैठकर खाना खाते हैं । बिस्तर पर बैठ कर खाना खाते हैं तो आपको बुरे सपने आते हैं जैसे कि घर मे किसी बुरी आत्मा का होना और घर के किसी सदस्य का मर जाना । ‌‌‌और जब आपको बुरे सपने आते हैं तो यही सपने आपको मानसिक परेशानी देते हैं। क्योंकि आप सपने मे कुछ भी उल्ट सुलट देखते हैं तो उसके बारे मे हम चिंता करने लग जाते हैं एक तरह से यह आपको परेशान करते हैं। ‌‌‌इसलिए कभी भी बिस्तर पर बैठकर खाना नहीं खाना चाहिए आप इस बात को अच्छी तरह से समझ ही गए होंगे ।

‌‌‌घर मे सूख शांति के लिए होम करें

ghar me sukh samridhi ke upay

दोस्तों आपको बतादें कि घर मे सुख शांति के लिए समय समय पर होम करना बहुत ही जरूरी होता है।घर के अंदर घी होमने का तरीका बहुत ही प्राचीन है। और प्राचीन काल के अंदर तो जब किसी नए घर के अंदर लोग प्रवेश करते थे तो सबसे पहले घी होमा जाता था। और उसके बाद ही घर मे ‌‌‌ प्रवेश किया जाता था। इसका फायदा यह होता है कि । घर का वतावरण तो शुद्ध होता ही है। इसके अलावा जमीन का सोया होना भी सही होता है। घर के अंदर जो नगेटिव उर्जा होती है। वह अपने आप ही दूर हो जाती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌दोस्तों आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए । यदि आपके घर के अंदर सुख शांति नहीं है तो उसके बाद आपको चाहिए कि आप किसी अच्छे होम करने वाले को लेकर आएं और उसके बाद अपने घर के अंदर होम करवाएं । फिर आप देखेंगे कि आपके घर मे काफी फायदा मिलेगा । और घर के अंदर सुख शांति भी आएगी ।

‌‌‌घर के अंदर हनुमान चालिसा का पाठ करें

‌‌‌दोस्तों हनुमान चालिसा का पाठ करना भी काफी फायदेमंद होता है। आपको चाहिए कि रोजाना शाम को हनुमानजी की मूर्ति के आगे दीपक जलाएं और उसके बाद हनुमान चालिसा का पाठ करना चाहिए । यह आपके घर के अंदर सुख शांति लाने मे काफी मददगार होता है। यदि हम हनुमान चालिसा के फायदे की बात करें तो यह काफी फायदे ‌‌‌मंद होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

  • ‌‌‌दोस्तों हनुमान चालिसा का पाठ करने का सबसे पहला फायदा यह है कि इससे आपकी इच्छा पूर्ण होती है।यदि आपके मन के अंदर कोई इच्छा है और आप उसको पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं उसके बाद भी पूरी नहीं हो रही है तो आपको हनुमान चालिसा का पाठ रोजाना करना होगा । इससे आपको काफी अधिक फायदा मिलेगा । इसके ‌‌‌ बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए।  और आपको बतादें कि आपको इसके लिए रोजाना हनुमान चालिसा का पाठ करना होगा ।
  • ‌‌‌इसके अलावा यदि आप हनुमानजी के प्रति काफी अधिक श्रद्धा भाव रखते हैं तो इसे हनुमानजी दर्शन भी दे सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए कि आप रोजाना हनुमानजी की मूर्ति के आगे पूजा पाठ करें और एक दीपक जलाएं । इससे आपको काफी अधिक फायदा होगा ।
  • ‌‌‌इसके अलावा आपको बतादें कि हनुमान चालिसा का पाठ करने से आर्थिक संकट भी दूर होता है। यदि आप का काम ठीक तरह से नहीं चल रहा है। तो आपको हनुमान चालिसा का पाठ करना चाहिए । इससे आपका काम ठीक तरह से चलने लग जाएगा । इससे आपका आर्थिक संकट दूर होता है और नौकरी के अंदर भी तरक्की मिलती है। इसके बारे ‌‌‌ मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही भी होगा ।‌‌‌कुछ लोगों के साथ ऐसा होता है कि वे काफी अधिक कमाते हैं लेकिन उसके बाद भी उनके घर मे बरकत नहीं होती है तो इसके लिए भी हनुमान चालिसा का पाठ काफी फायदेमंद होता है।
  • ‌‌‌इसके अलावा आपको बतादें कि हनुमान चालिसा का पाठ करने से नगेटिव ताकतें भी भाग जाती हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि आपके घर के आस पास छोटी मोटी नगेटिव ताकते हैं या उनका असर हो रहा है तो फिर आपको हनुमान चालिसा का पाठ करना चाहिए । यह आपके लिए काफी फायदेमंद रहता है।
  • ‌‌‌दोस्तों आपको तो पता ही है कि हनुमान चालिसा का पाठ करने से रोगों का नाश होता है। जीवन के अंदर शरीर की सब रोगों का घर होता है। इस शरीर को अनेक तरह के रोग लगे रहते हैं। ऐसी स्थिति के अंदर यदि आपको काफी भयंकर कष्टों का सामना करना पड़ रहा है तो फिर आपको चाहिए कि आप हनुमान चालिसा का पाठ करें। ‌‌‌ यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । आपको यह भी पता होगा कि हनुमानजी पीड़ा को हर लेते हैं। इस तरह से हनुमान चालिसा का पाठ करने से रोगों और कष्टों से मुक्ति होती है।

‌‌‌पीसी हुई हल्दी से स्नान करें

दोस्तों यदि आप एक महिला हैं तो यह उपाय कर सकती हैं। आमतौर पर महिलाओं की एक समस्या होती है कि उनके पति उनकी सुनते ही नहीं हैं। या फिर यदि किसी महिला के पति के उपर बार बार संकट आता है तो ऐसी स्थिति के अंदर भी यह उपाय किया जा सकता है। ऐसा करने से पति के ‌‌‌ उपर आने वाला संकट टल जाता है और घर के अंदर सुख शांति बनी रहती है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए  कि किसी भी शुक्ल पक्ष के रविवार को हल्दी मिलाकर स्नान करें । ऐसा करने से पति के उपर आने वाला संकट टल जाता है और आपके पति आपकी बात भी सुनने लग जाते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।‌‌‌वैसे यह एक टोटका है जोकि काफी प्रभावी होता है आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌घर मे कुछ ना कुछ बुरा होता रहता है तो करें यह उपाय

दोस्तों कुछ इस तरह के घर होते हैं जहां पर कुछ ना कुछ अनर्थ होता ही रहता है। जिसकी वजह से आपको चाहिए कि आप कुछ उपाय करें । अनेक घर ऐसे होते हैं जहां पर अक्सर बुरा घटित होता रहता है। ‌‌‌इसलिए आप कुछ उपाय कर सकते हैं इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं। इसके लिए आपको करना यह है कि पिसी हुई हल्दी के अंदर गंगाजल मिलाना है और उसके बाद उसकी मदद से मैन दरवाजे पर ओम और स्वस्तिक का चिन्ह बनाना होगा । जिससे कि आई हुई समस्या काफी आसानी से दूर ‌‌‌ हो जाएगी और आपके घर के अंदर जो अक्सर बुरा होता रहता है वह भी बंद हो जाएगा । और घर के अंदर सुख शांति हो जाएगी । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप समझ सकते हैं।

‌‌‌घर मे प्रेम भाव को बढ़ाने के उपाय

दोस्तों घर के अंदर कलह होती है तो घर की सुख शांति काफी अधिक भंग हो जाती है। और जिन घरों के अंदर कलह होती है वहां पर सुख शांति रहने का तो सवाल ही पैदा नहीं होता है आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं तो घर मे लड़ाई झगड़ा ना हो इसके लिए आप कुछ उपाय कर ‌‌‌सकते हैं जिससे कि यदि घर के अंदर लड़ाई झगड़ा हो भी रहा है तो वह भी आसानी से दूर हो जाएगा ।

‌‌‌इसके लिए आपको चाहिए कि सक्रांति के अंदर घर मे गोमूत्र का छिड़काव करना चाहिए । रविवार को इसका छिड़काव नहीं करना चाहिए । ऐसा करने से हर तरह से घर काफी अधिक सुरक्षित रहता है। आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌वैवाहिक जीवन मे सुख शांति के लिए

दोस्तों घर मे पति पत्नी तो होते ही हैं। जब उन दोनों के बीच शांति बनी रहती है तो उसके बाद हर तरह से शांति बने रहने के चांस काफी अधिक बढ़ जाते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि वैवाहिक जीवन के अंदर काफी अधिक परेशानियां आ रही हैं।‌‌‌और पति भटक गए हों तो इसके लिए आप एक उपाय कर सकते हैं। कुछ महिलाओं के पति दूसरी औरतों से संबंध बना लेते हैं। ऐसी स्थिति के अंदर एक पत्नी को अपने पति को सही रस्ते पर लाने के प्रयास करने चाहिए । जिससे कि समस्या हल हो जाएगी । एक छोटा सा उपाय है जिससे कि आप कर सकती हैं।‌‌‌इसके लिए आपको चाहिए कि आप हर गुरूवार को अपने बिस्तर पर थोड़ा सा सिंदूर बिछा दें जहां पर पति और पत्नी सोते हैं और उसके बाद यह 7 गुरूवार करें । बस उसके बाद देखेंगे कि आपके पति किस तरह से सही हो जाते हैं। यह एक अच्छा उपाय है जिसको आप कर सकते हैं।

‌‌‌विवाह होने से पूर्व सुख शांति के लिए

दोस्तों यदि किसी कन्या का विवाह होने जा रहा है तो उसके लिए आप यह उपाय कर सकते हैं। यह लड़की के माता पिता के द्धारा किया जा सकता है। जिससे कि उनकी कन्या दूसरे घर के अंदर दुल्हन बनकर जाती है तो वहां पर अच्छी तरह से सुख शांति रहे । इसके लिए करना ‌‌‌ यह होता है कि विवाह से 4 दिन पहले हलदी की 7 गांठ पीतल के 3 सिक्के केसर और गुड़ व चने की दाल को पीले वस्त्र के अंदर बांध लें और उसके बाद कन्या खुद इसको अपनी ससुराल की तरफ उछाल दें । इस उपाय को करने से ‌‌‌ कन्या जहां पर भी जाती है दुल्हन बनकर वहां पर उसको सास ससुर का भरपूर प्यार मिलता है। इस तरह से यह उपाय काफी फायदेमंद हो सकता है। आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए।  वैसे भी इस तरह के छोटे से उपाय को करने से आपका कुछ नहीं जाता है।

‌‌‌वैसे भी हम सुख शांति के लिए बहुत सारे पापड़ बेलते हैं तो इस तरह के उपाय से हो सकता है कि फायदा हो जाए । आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

‌‌‌यह उपाय विवाह से पहले ही किया जा सकता है यदि आपका विवाह हो चुका है तो फिर आप यह उपाय नहीं कर सकते हैं आपको कोई दूसरा उपाय करना होगा आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌गुरूवार को भोग लगाएं

दोस्तों यदि आप परिवार के अंदर सुख चाहते हैं तो यह उपाय भी कर सकते हैं।यह एक अच्छा उपाय है जिसको आप आजमा सकते हैं। इसके लिए आपको गुरूवार के दिन आटे के दो पेड़ें बनाने होंगे और उसके बाद उनके पर थोड़ी सी हल्दी को लगाएं फिर उस के साथ गुड़ और चने को मिला लें और फिर गाय ‌‌‌को इसको खिला देना चाहिए । ऐसा करने से घर के अंदर सुख और शांति बनी रहती है और क्लेश नहीं होता है। यह एक अच्छा उपाय है और यदि आप करने मे सक्षम हैं तो आप इसको हर गुरूवार कर सकते हैं आपको अच्छा फायदा देखने को मिलेगा ।

‌‌‌पति को दूसरी महिला के पास जाने से रोकने का उपाय

दोस्तों यदि आपके घर के अंदर की सुख शांति इसलिए खत्म हो चुकी है कि आपके पति का कहीं पर चक्कर चल रहा है तो फिर जब भी पति कोई बहाना बनाकर उस महिला से मिलने के लिए जाते हैं तो उसके बाद जब वे वापस आएं और उनको पता चले बिना पति की अंडरवियर ‌‌‌ को आग लगा देनी चाहिए । ऐसा करने का फायदा यह होगा कि जल्दी ही पति उस महिला से संबंध तोड़लेंगे । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।और उस राख को अपने घर के मुख्य द्धार पर छिड़क दें और अपने पैरों से रौंद दें । ऐसा करने का फायदा यह होगा कि पति उस महिला से कुछ ही दिनों के अंदर अपने संबंध ‌‌‌ तोड़ लेंगे । यह एक अच्छा उपाय है जिसको आप कर सकते हैं आपको इसके अंदर काफी अधिक फायदा होगा ।आमतौर पर इस तरह की स्थिति के अंदर घर मे सुख शांति दूर हो जाती है।

‌‌‌संतान का अल्पायु के अंदर मौत का योग हो तो करें यह उपाय

दोस्तों यदि आपको पता चल जाता है कि किसी की संतान का मौत का योग अल्पायु के अंदर है तो उस संतान के पिता को चाहिए कि गुरू की पूजा करें और गुरूवार का व्रत रखें। ऐसा करने से संतान की जो अकाल मौत होती है वह टल जाती है। यह एक अच्छा उपाय है। ‌‌‌और आप इसको करके देख सकते हैं आपको इसके अंदर काफी अधिक फायदा मिलने वाला है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌पति पत्नी के बीच कलह समाप्त करने के उपाय

दोस्तों यदि पति और पत्नी के अंदर काफी अधिक कलह हो रही है तो फिर आप इस उपाय को आजमा सकते हैं। इसके अंदर करना यह है कि 7 गोमती चक्र 7 लघु नारियल और 7 मोती शंक  को पीले वस्त्र के अंदर बांधें और पति के उपर से 7 बार उतारने के बाद उनको जलती हुई ‌‌‌होलिका के अंदर फेंक देना चाहिए । ऐसा करने से पति और पत्नी के बीच जो मनमुटाव होता है वह दूर हो जाता है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । और आप समझ सकते हैं।

‌‌‌घर मे सुख शांति का टोटका

दोस्तों घर के अंदर सुख शांति यदि आपको चाहिए तो आप यह भी एक छोटा सा उपाय कर सकते हैं। इसके अंदर पति यदि केसर से युक्त दूध का सेवन करें और पत्नी अपने हाथों के अंदर सोने की चूडियां पहने तो इस तरह के घर के अंदर सुख शांति ही बनी रहती है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह ‌‌‌से पता होना चाहिए और यह एक प्रभावशाली उपाय है जिसको आप कर सकते हैं।

‌‌‌कन्या के दाम्पत्य जीवन को सुखी करने के उपाय

ebbbfecdbdeefeedbfc  wife

दोस्तों यह उपाय फेरे के समय किया जाता है। सबसे पहले एक पीले डोरे पर 5 गांठे लगाएं ।यह पांच सौगंध होती है उसके बाद उनको कन्या के हाथ में बांध दें जोकि उनके चूड़े को स्पर्श करना चाहिए । फिर उसके बाद जब कन्या की विदाई हो रही हो तो शुद्ध हल्दी ‌‌‌ गंगाजल के अंदर डालें । यह विदाई के समय करें फिर 7 बार उतारें और कन्या के आगे फेंक दें उसके बाद पीला डोर खोल कर माता पार्वती के चरणों मे चढ़ा दें । ऐसा करने से कन्या के घर मे सुख शांति बनी रहती है और उसका जीवन काफी अच्छा रहता है।

‌‌‌परिवार के अंदर सुख शांति के उपाय

दोस्तों यदि आपके घर के रोग लांछन और लड़ाई झगड़े होते रहते हैं और शांति नहीं होती है तो आपको चाहिए कि आप रात को सोते समय अपने पलंग के नीचे पानी का लौटा रखें और सुबह उठने के बाद उस लौटें को घर से बाहर फेंक देना चाहिए । ऐसा करने का फायदा यह होगा कि घर ‌‌‌के अंदर जो भी कई तरह की समस्याएं आ रही थी वह दूर हो जाएंगी । यह एक अच्छा उपाय है जिसको आप कर सकते हैं और इसके अंदर आपको कुछ भी मेहनत भी नहीं करनी पडेगी ।

‌‌‌परिवार की सुरक्षा के उपाय

दोस्तों यदि आप किसी नदी के उपर से बस या रेल द्धारा गुजर रहे हैं तो नदी के अंदर एक रूपये का सिक्का डालदें । ऐसा करने से परिवार की सुरक्षा होती है। यह एक टोटका है जिसको आप कर सकते हैं । हो सकता है कि आपके परिवार की सुरक्षा मे यह काम कर जाए ।

‌‌‌घर मे सुख शांति के लिए कपूर का प्रयोग

दोस्तों यह एक छोटा सा टोटका है जिसका उपयोग आप कर सकते हैं। आपको सबसे पहले एक सफेद कागज पर कपूर रखें और उसके बाद सुबह होने के बाद उसे घर से बाहर ले जाकर जला दें । ऐसा करने से घर के अंदर सुख शांति आती है और आर्थिक परेशानी भी दूर होती है। इसके बारे मे ‌‌‌ आपको पता होना चाहिए । वैसे यह एक मामूली सा उपाय है जिसको आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं तो एक बार करके देखें ।

‌‌‌पहली तीन रोटी खिलाएं

दोस्तों प्राचीन काल से एक कहावत  चली आ रही है कि जब हम रोटी बनाएं तो पहली रोटी गाय को दूसरी कुत्ते को और तीसरी कौआ को खिलानी चाहिए । ऐसा करने से घर मे आर्थिक संकट नहीं आएगा । वैसे आप जानते ही हैं कि यदि घर के अंदर आर्थिक संकट आ जाता है तो इससे सुख शांति नष्ट हो ‌‌‌ जाती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।

‌‌‌दीपावली का प्रयोग

दोस्तों यदि आपके घर के अंदर आर्थिक समस्या आ गई है तो आप यह उपाय कर सकते हैं। इसके लिए आपको करना यह है कि दीपावली पूजन से एक दिन पहले एक नारियल व खीर लेकर अपने पूरे घर के अंदर घूमें और इस बात का ध्यान रखें कि जिस स्थान से आप एक बार निकल चुके हैं वहां पर दूबारा ना ‌‌‌ जाएं । उसके बाद मुख्य द्धार के पास जाकर इस नारियल को आपको फोड़ देना चाहिए और खीर को वहीं पर छोड़ देना चाहिए । ऐसा करने से घर के अंदर सुख शांति आती है। यह एक अच्छा उपाय है जिसको आप कर सकते हैं। घर का आर्थिक संकट दूर हो जाता है।

‌‌‌उधार धन को सही तरह से देना चाहिए

दोस्तों यदि आपके यहां पर आर्थिक संकट से बचना चाहते हैं तो  सुबह और शाम जब दोनों समय मिल रहे हैं तो आपको किसी को धन नहीं देना चाहिए । यह एक तरह से अशुभ होने का संकेत होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । दोस्तों सुबह का मतलब सुबह दिन उगते समय धन ना ‌‌‌ दें और शाम को जब दिन छिपने की दशा मे आ रहा हो तो उसके बाद आपको किसी को धन नहीं देना चाहिए । ऐसा करना अच्छा नहीं माना जाता है आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌आर्थिक संकट मे राम नाम का प्रयोग

दोस्तों यदि घर के अंदर काफी अधिक आर्थिक संकट आया हुआ है और काफी परेशानी हो रही है। तो इसके लिए आप एक छोटा सा प्रयोग कर सकते हैं एक पीपल के पत्ते पर राम नाम लिखें और उसके बाद उसके उपर कोई मिठाई रखकर हनुमान मंदिर के अंदर चढ़ाकर आ जाएं ।‌‌‌ऐसा करने से घर मे आया हुआ आर्थिक संकट दूर हो जाता है। यह एक अच्छा उपाय है जिसको आप कर सकते हैं यह काफी फायदेमंद होता है आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए ।

‌‌‌आर्थिक कार्यों के अंदर बाधा दूर करने के लिए

दोस्तों यदि आप कोई आर्थिक कार्य करना चाहते हैं और आपका आर्थिक कार्य सही ढंग से पूरा नहीं हो पाता है तो इसका मतलब यह है कि आपके कार्यों के अंदर किसी ना किसी तरह से रूकावट आ रही है। इसके लिए आप एक छोटा सा उपाय कर सकते हैं।‌‌‌आप धनतेरस से लेकर दीपावली तक अपने घर के अंदर गणेश स्त्रोत का पाठ करें और पाठ करने के बाद कोई भी हरी सब्जी गाय को खिलाएं । 3 दिन तक जब आप ऐसा करेंगे तो आपको इसके अंदर फायदा मिल जाएगा । आप यह उपाय कर सकते हैं यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌बच्चे को बार बार नजर लगें तो यह छोटा सा उपाय कर सकते हैं

दोस्तों कई बार घर के बच्चे को बार बार नजर लग जाती है। और नजर लगने की वजह से घरवाले भी काफी अधिक परेशान हो जाते हैं क्योंकि बच्चा कुछ भी खाना पीना बंद कर देता है। इसके अलावा बच्चा को बुखार भी चढ़ सकता है। यदि आपके बच्चे को बार बार ‌‌‌नजर लग जाती है तो फिर आप एक छोटा सा उपाय कर सकते हैं। इसके लिए सफेद रूमाल के अंदर मिंगनी को लें और बच्चा जहां पर सोता है उसके तकिये के नीचे रखदें । उसके बाद आप देखेंगे कि बच्चे को नजर लगना बंद हो जाएगी ।

 ‌‌‌घर के आंगन मे लगाएं तुलसी का पौधा

दोस्तों यदि घर के अंदर आप सुख शांति चाहते हैं तो आपको चाहिए कि आप अपने घर के अंदर एक तुलसी का पौधा जरूरी ही लगाएं । तुलसी का पौधा काफी फायदेमंद होता है और यह घर मे सुख शांति लेकर आता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । घर मे तुलसी का पौधा लगाने के कई ‌‌‌सारे फायदे होते हैं इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । ‌‌‌तुलसी का पौधा घर मे लगाने के फायदे आइए जान लेते हैं।

  • ‌‌‌दोस्तों यदि घर के अंदर आप तुलसी का पौधा लगाते हैं तो यह आपके घर की नकारात्मक प्रभाव को दूर करने का काम करता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि आपके घर मे बुरी शक्तियों का वास है तो उसके अंदर तुलसी का पौधा काफी फायदेमंद होता है।
  • ‌‌‌इसके अलावा तुलसी का पौधा घर मे लगाने का एक फायदा यह भी है कि यह आपके घर के क्लेश को दूर करता है। जिन घर के अंदर बार बार लड़ाई झगड़ा वैगरह होता है वहां पर आपको तुलसी का पौधा लगाना चाहिए । यह बहुत ही जरूरी होता है। यह घर के क्लेश को कम कर देता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।
  • ‌‌‌यदि घर के अंदर धन की कमी है तो इसके लिए भी आप तुलसी का पौधा लगा सकते हैं। कहा जाता है कि तुलसी का पौधा घर मे लगाने से धन आता है। और इससे माता लक्ष्मी का वास होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।
  • ‌‌‌सिर्फ इतना ही नहीं है। यदि आप तुलसी का पौधा घर मे लगाते हैं तो आप इस पौधे का उपयोग कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं जैसे सर्दी जुकाम और कोरोना व अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

‌‌‌इस तरह से अपने घर मे तुलसी का पौधा लगाना काफी फायदेमंद होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।

‌‌‌उपरी बाधा के प्रकोप को दूर करने का उपाय

दोस्तों यदि किसी स्थान पर उपरी बाधा का प्रकोप है जिससे कि काफी परेशानी आ रही है और सुख शांति भंग हो रही है तो आपको चाहिए कि आप एक छोटा सा प्रयोग कर सकते हैं। दोस्तों इसके लिए आपको किसी भी शुभ दिन गंगाजल के अंदर एकाक्षी नारियल को श्रीं मंत्र का ‌‌‌11 बार डूबोएं ।और  ऐसा आप 7 बार करें । और यह क्रिया जो है वह 7 दिन तक करें । उसके बाद आप इसको अपने घर के अंदर छिड़कदें । इस तरह से करने से आपके यहां पर उपरी बाधा का प्रकोप काफी कम हो जाती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌अजीबो गरीब घटनाएं रोकने के लिए

दोस्तों कई बार क्या होता है कि हम जिस भी स्थान पर रहते हैं वहां पर कई तरह की अजीबो गरीब घटनाएं होने लग जाती हैं। और हमें यह पता चल जाता है कि कुछ ना कुछ गड़बड़ है और यह उपरी हवा का प्रकोप हो सकता है। इस स्थिति के अंदर आप उपाय कर सकते हैं।

‌‌‌अब जिस भी स्थान पर यह समस्या है उस स्थान पर निकट जो पीपल का पेड यदि है तो उसको चुनें । यदि पीपल का पेड़ नहीं है तो आप किसी दूसरे पेड़ को चुन सकते हैं। होली के पूर्व शुक्ल पक्ष के प्रथम सोमवार के दिन अंधेरा होने के बाद उस पेड़ के नीचे जाएं । फिर ‌‌‌और अपने साथ तांबे एक पात्र के अंदर थोड़ी सी शक्कर लेकर जाएं । और उसके अंदर दूध को मिलाएं ।फिर खोए के तीन लडडू साबूदाने की खीर ,11 हरी इलाइची 21 बताशे दूध से बनी मिटाई आदि को उस पेड़ की जड़ मे अर्पित करदें ।

‌‌‌और उसके बाद 21 अगरबत्ती भी आप जला सकते हैं। और यह क्रिया किसी मंदिर के अंदर होने वाले पीपल के पेड़ पर भी करें और आप इसको 7 दिन तक कर सकते हैं इससे आपके यहां पर काफी फायदा मिलेगा । आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए ।

‌‌‌अपने घर की जांच करवाएं

दोस्तो समय समय पर ज्योतिषी से अपने घर की जांच करवाना भी काफी अधिक जरूरी होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । क्योंकि यदि आप अपने घर की जांच नहीं करवाते हैं तो इससे आपको काफी अधिक नुकसान हो सकता है। कारण यह है कि आपको यह पता नहीं चल पाएगा  कि आपके घर मे ‌‌‌ क्या समस्या है ? उसके बाद आपको यह पता चल जाएगा कि आपके घर मे यह समस्या है और इसको दूर करने के लिए कौनसा उपाय करना जरूरी है। बहुत से लोग यह गलती करते हैं। समय समय पर अपने घर के बारे मे ज्योतिषी से पूछते नहीं है। ऐसी स्थिति के अंदर उनके घर मे असुरी शक्तियों का वास होने लग जाता है।

‌‌‌ और उसके बाद क्या होता है आप समझ ही सकते हैं। घर के अंदर अजीब अजीब घटनाएं होने लग जाती हैं और काफी बड़ी समस्याएं आती हैं तो घर की समय समय पर खैर खबर लेना भी बहुत ही जरूरी होता है आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌अपने घर के वास्तु शास्त्र को चैक करवाएं

दोस्तों वैसे तो आजकल गम्भीर वास्तु दोष घर के अंदर रखा ही नहीं जाता है लेकिन फिर भी आपको चाहिए कि आप अपने घर के वास्तु दोष के बारे मे चैक करवाएं । यदि आपके घर मे किसी तरह का वास्तु दोष है तो उसे ठीक करवाने का प्रयास करें । या फिर यदि आप उसको ‌‌‌ ठीक करवाने की स्थिति के अंदर नहीं हैं तो इस दोष को दूर करने के उपाय के उपर काम कर सकते हैं। यही भी आपकी स्थिति को सुधार करने का काम कर सकता है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।

‌‌‌बहुत से लोग वास्तु दोष को नजर अंदाज कर देते हैं लेकिन यह काफी घातक होता है और आपके जीवन के अंदर काफी बड़ी परेशानी पैदा कर सकता है इसके बारे मे आपको अच्छे से पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं कि यह क्या कर सकता है।

‌‌‌रात को भय दूर करने का उपाय

दोस्तों यदि आपको रात को सोते समय किसी चीज का भय लगता है और ठीक से नींद नहीं आती है तो आप इसके लिए भी एक छोटा सा उपाय कर सकते हैं और रात को सोते समय पीपल की लकड़ी और उसकी जड़ को अपने सिराहने रखकर सो जाएं । उसके बाद आप देखेंगे कि आपको किसी तरह का भय नहीं लगेगा और ‌‌‌ अच्छी नींद आएगी तो आप यह प्रयोग करके देख सकते हैं आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌घर मे पितर दोष हो तो दूर करने के लिए करें उपाय

दोस्तों जिस घर के अंदर पितर दोष होता है वहां पर सुख शांति कभी भी नहीं रह सकती है। यदि आपके घर का मरा हुआ कोई सदस्य प्रेत योनी मे चला गया हो अपने नीच कर्मों की वजह से तो वह पितर दोष होता है। और यह आपके कई तरह के कष्ट देने लग जाता है।

‌‌‌जैसे यदि पितर दोष होता है तो घर के सदस्य बार बार बीमार पड़ते हैं और धन हानि होती है। इसके अलावा दुर्घटना होती है और बिजनेस या काम धंधा भी सही तरह से नहीं चल पाता है। इसके लिए आपको पितर दोष को दूर करने के लिए उपाय करना जरूरी होता है।

‌‌‌बहुत से लोगों को यह लगता है वे अपने मन मे ही इस तरह की धारणा बना लेते हैं कि भूत नहीं होता मरने के बाद कुछ नहीं होता है । हालांकि उनके पास इस चीज को साबित करने का कोई प्रमाण नहीं होता है। लेकिन उसके बाद ही अपने मन गंढ़त चीजों पर यकीन करते हैं। लेकिन यदि आप अपने घर मे सुख शांति चाहते हैं तो ‌‌‌ अपने पितर दोष को दूर करने के उपाय कर सकते हैं पितर दोष को दूर करने के कई सारे उपाय होते हैं जिनको आप आजमा सकते हैं और उपयोग मे ले सकते हैं जिससे कि आपको काफी अधिक राहत मिल सकती है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।

‌‌‌पितर दोष को दूर करने के कुछ उपाय इस प्रकार से हैं।

  • ‌‌‌यदि आपके घर के अंदर पितर दोष है तो शाम को पीपल के पेड़ के नीचे एक सरसों के तेल का दीपक जलाएं और सुबह पीपल के पेड़ के नीचे दूध चढ़ाएं । ऐसा करने से पितर काफी प्रसन्न होते हैं।
  • अपने पूर्वजों के निधन की तिथि पर जरूरतमंदों और ब्राह्मणों को भोजन करवाकर उन्हें क्षमता के अनुसार दक्षिणा देकर विदा करें। और आप इसके लिए अपने पूर्वजों की पसंद की चीजों को परोश सकते हैं और दान भी कर सकते हैं। ऐसा करने से पितर काफी अधिक प्रसन्न होते हैं। आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए ।
  • शाम के वक्त दीपक जलाकर रचों और नाग स्त्रोतं, महामृत्युंजय मंत्र और रुद्र सूक्त या पितर स्त्रोत और नवग्रह स्त्रोत का पाठ करने से भी पितर काफी प्रसन्न होते हैं और आपको आशीर्वाद देकर जाते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।
  • सोमवार की सुबह स्नान करके शिव मंदिर में आक के 21 फूल, दही, बिल्वपत्र के साथ शिवजी की पूजा करें। और 21 सोमवार तक यदि आप यह पूजा करते हैं तो पितर दोष पूरी तरह से समाप्त हो जाता है। यह एक अच्छा उपाय है जिसको आप कर सकते हैं।

चालू खाता किसे कहते हैं ? चालू खाते के फायदे और नुकसान

सपने मे खीरा देखने का अर्थ और मतलब sapne me khira dekhna

सपने मे जामुन देखने का अर्थ और मतलब sapne mein jamun dekhna

सपने मे आलू देखने का अर्थ और मतलब

सपने मे बांस देखने के अर्थ और मतलब sapne mein bans ka ped dekhna

सपने में संतरा देखना का अर्थ और मतलब

सपने मे छिपकली देखना सपने मे छिपकली देखना अर्थ और मतलब

सुबह कितने बजे पूजा करनी चाहिए पूजा के नियम

कमजोर दिल के 9 लक्षण ‌‌‌और इसके कारण के बारे मे जानें

भूकंप से बचाव के 27 उपाय ‌‌‌और भूकंप के प्रभाव के बारे मे जानकारी

मछलियों को आटा खिलाने के 14 लाभ machli ko aata khilane ke labh

‌‌‌रस्सी कुदने के 12 फायदे ‌‌‌और रस्सी कूदने का तरीका

transgender kya hota hai ट्रांसजेंडर के बारे मे जानकारी

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।