मुहावरे और लोकोक्ति में कोई 8 अंतर लिखिए pdf Muhavare aur lokokti mein antar

मुहावरे और लोकोक्ति में अंतर pdf , मुहावरे और लोकोक्ति में अंतर लिखिए ,मुहावरे और लोकोक्ति में कोई तीन अंतर लिखिएके बारे मे विस्तार से बताने वाले हैं। मुहावरे और लोकोक्तियां हर स्टूडेंट के लिए जरूरी होती हैं। फिर चाहे वह किसी भी क्लॉश का क्योंना हो । यदि आप किसी कम्पीटिशन का एग्जाम देने के लिए जाओगे तो वहां पर ‌‌‌भी आपको कुछ प्रश्न ऐसे मिल ही जाएंगे जिनके अंदर आपको किसी मुहावरे का या किसी लोकोक्ति अर्थ पूछा गया हो । एक बात अभी भी सच है कि इंडिया का स्कूल सिस्टम खास कर सरकारी स्कूलों का बहुत खराब है। बहुत कम सरकारी स्कूल ऐसे होते हैं। जहां पर ठीक तरीके से पढ़ाई होती है। ‌‌‌आज हमको ही देखलों सब कुछ पढ़ लिया लेकिन किसी भी हिंदी के टीचर ने यह नहीं बताया कि मुहावरे और लोकोक्ति के अंदर मैन अंतर कौन कौनसे होते हैं। और इतने सालों बाद जब सर्च चैक किया तो हम भी आपकी तरह कन्फयूज हो गए ।उसके बाद इस मामले पर गहराई से सोचा तो समझ मे आया कि मुहावरे और लोकोक्ति ‌‌‌के अंदर सुक्ष्म अंतर होता है।

मुहावरे और लोकोक्ति में अंतर pdf downloads tip trick

इस लेख के अंदर हम आपको मुहावरे और लोकोक्ति मे अंतर pdf के बारे मे कुछ पॉइंटस बताने वाले हैं। जिससे आपको दोनों को अलग करने मे मदद मिलेगी । याद रखें बहुत सी किताबों के अंदर आपको मुहावरे और लोकोक्ति एक दूसरे के अंदर मिक्स हुए भी मिल जाएंगे तो उस स्थिति के अंदर ‌‌‌आपको कन्फयूज होने की आवश्यकता नहीं हैं।

Table of Contents

मुहावरे और लोकोक्ति में अंतर

‌‌‌मुहावरे अपने शाब्दिक अर्थ को छोड़कर अन्य अर्थ देते हैं जैसे कि आंख का तारा होना । यहां पर इसका मतलब होता है बहुत ही प्रिय होना ।‌‌‌लेकिन यदि हम बात करें लोकोक्तियाँ की तो इनका शाब्दिक अर्थ तो बना ही रहता है। इसके अलावा दूसरा अर्थ भी निकलता है। जैसे अंधों मे काना राजा । इसका मतलब होता है कि कम ज्ञानियों के बीच थोड़े से ज्ञान वाला भी आदर पाता है। ‌‌‌जबकि इसका मुख्य जो अर्थ होता है वह भी बना रहता है।
‌‌‌यदि हम बात करें मुहावरों की तो इसके अंदर अंत मे कोई क्रिया पद होती है। जैसे कि आंख का तारा होना ।लोकोक्ति के अंदर किसी तरह की क्रिया होना जरूरी नहीं होता है। जैसे कि अंधेरी नगरी चौपट राजा ।
‌‌‌मुहावरे बात को सुंदर ढंग से वक्त करने के लिए होता है। जैसे आसमान के तारे तोड़ना । यह वाक्य को सुंदर बना देता है।लोकोक्ति की यदि हम बात करें तो यह वाक्य को सुंदर बनाती है लेकिन यह किसी बात को काटने या उसका समर्थन करने के लिए होती है जैसे बाँझ का जाने प्रसव की पीड़ा।
‌‌‌मुहावरे अपने रूढ अर्थ के लिए प्रसिद्ध होते हैं। यदि किसी ने मुहावरा बोल दिया तो उसको जाने बिना इसका अर्थ पता नहीं लगाया जा सकता है। लेकिन लोकोक्तियों के साथ ऐसा नहीं है।लोकोक्ति का अर्थ सीधा और स्पष्ट होता है। यह एक तरह से किसी कथा या कहानी पर आधारित युक्ति होती हैं जोकि वर्षों से चली आ रही होती हैं।और लोगों के प्रयोग की वजह से काफी फेमस हो जाती हैं।
‌‌‌यदि बात करें मुहावरे की तो यह वाक्य का अंश होता है। इसका प्रयोग वाक्य के बीच मे या अंत मे कहीं पर भी किया जा सकता है।लोकोक्ति तो अपने आप मे एक पूर्ण वाक्य ही होती हैं।कागहि कहा कपूर चुगाए, स्वान न्हवाए गंग।
‌‌‌मुहावरों के अंदर लक्षणा शक्ति होती है।लोकोक्ति के अंदर लक्षणा शक्ति ना होकर व्यंजना शक्ति होती है।
‌‌‌मुहावरे का अर्थ सही तरीके से स्पष्ट नहीं होता है जब तक कि आप इसका वाक्य मे प्रयोग नहीं करते हैं जैसे कि आसमान के तारे तोड़ना का आप क्या अर्थ लगाएंगे । लेकिन जब हम इसका अर्थ देखते हैं कि राम हवा मे उड़कर आसमान के तारे तोड़ लिये ।लोकोक्ति अपने आप मे एक पूर्ण अर्थ होती है। इसके अर्थ को समझने के लिए हमे वाक्य मे प्रयोग करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। क्योंकि यह अपना अर्थ आसानी से प्रकट कर देती है।
‌‌‌मुहावरे का प्रयोग जब आप वाक्य के अंदर करते हैं तो वाक्य के अनुसार इनके अंदर बदलाव कर दिया जाता है।लोकोक्ति के साथ ऐसा नहीं होता है। यह अपने आप मे एक पूर्ण वाक्य होने की वजह से वाक्य मे प्रयोग करने पर इनको ज्यों का त्यों ही लिखा जाता है।

‌‌‌मुहावरा क्या है?

‌‌‌मुहावरा मूल रूप से अरबी भाषा का शब्द होता है। और जिसका मतलब होता है। बातचीत करना । डॉ॰ उदय नारायण तिवारी के अनुसार

    “हिन्दी-उर्दू में लक्षण अथवा व्यंजना द्वारा सिद्ध वाक्य को ही ‘मुहावरा’ कहते हैं।”

डॉ॰ ओमप्रकाश गुप्त ने मुहावरा की सबसे स्पष्ट ‌‌‌परीभाषा दी  है :

    “प्रायः शारीरिक चेष्टाओं, अस्पष्ट ध्वनियों और कहावतों अथवा भाषा के कतिपय विलक्षण प्रयोगों के अनुकरण या आधार पर निर्मित और अभिधेयार्थ से भिन्न कोई विशेष अर्थ देने वाले किसी भाषा के गठे हुए रूढ़ वाक्य, वाक्यांश या शब्द-समूह को मुहावरा कहते हैं।”

‌‌‌मतलब की आंख फड़कना एक शारीरिक चेष्टा है। जो अपने मूल अर्थ को छोड़कर किसी दूसरे अर्थ को ग्रहण कर रहा है। वह मुहावरा है। मतलब भाषा के ऐसे शष्द जो अपने मूल अर्थ को छोड़कर किसी दूसरे अर्थ को ग्रहण करते हैं या उसका संकेत करते हैं। वे मुहावरे हैं।

‌‌‌मतलब मुहावरा एक विशेष स्थिति को एक विशेष कंडिशन से जोड़ देता है जो खुद प्रतिकात्मक होता है।

जैसे घी के दिये जलाना

मतलब घी के दिये कोई तभी जलाता है जब वह खुश होता है। यह बात सब पर लागू होती है। ‌‌‌हम अपने दैनिक जीवन के अंदर भी कुछ मुहावरे का प्रयोग करते हैं। जैसे कि कई बार हम कहते हैं यार आज तो दिल खुश हो गया दारू मिल गई। यार आज आंख फड़क रही है मतलब कुछ बुरा होने वाला है।

लोकोक्तियां क्या हैं?

लोकोक्तियां वैसे एक तरह का कथन होता है जो अपने आप मे एक पूर्ण कथन होता है। और इनका प्रयोग स्वतंत्र रूप से किया जाता है। लेकिन मुहावरे का प्रयोग स्वतंत्र रूप से नहीं किया जा सकता है। ‌‌‌वैसे लोकोक्तियां आम जन मानस के अंदर प्रचलित कथन हो सकता है। और यह अलग अलग समाज के लिए अलग अलग होता है। आप खुद भी अपने परिवार के अंदर किसी ना किसी लोकोक्ति प्रयोग करते ही होंगे क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है? यदि नहीं किया है तो एक बार अवश्य ही करना ।

मुहावरे और लोकोक्ति में अंतर

नीचे हम मुहावरे और लोकोक्ति में अंतर pdf  भी दे रहे हैं। यदि आप चाहे तो अंतर को यहां पर पढ़ सकते हैं। और यदि आप अपने मोबाइल या कम्प्यूटर के अंदर pdf downloads करना चाहते हैं तो भी कर सकते हैं। जैसा आपको उचित लगता हो ।

‌‌‌मुहावरे का स्वतंत्र प्रयोग नहीं होता पर लोकोक्ति का प्रयोग स्वतंत्र होता है

मुहावरे और लोकोक्ति में अंतर की बात करें तो दोनों के अंदर सबसे बड़ा अंतर यह है कि मुहावरे का प्रयोग यदि आप स्वतंत्र रूप से करेंगे तो उसका कोई मतलब नहीं रहेगा ।जैसे आंख फड़कना यदि आप यह शब्द कहीं पर लिखदेंगे तो इसका मतलब तो आप जान जाएंगे लेकिन ‌‌‌इसके साथ आपको वाक्य भी जोड़ना होगा तभी इसका सार्थक अर्थ निकलेगा । राम की आंख पुलिस को देखकर फड़कने लगी थी । ‌‌‌मतलब आंख फड़कना एक कंडिशन है और वो एक सार्थक कथन नहीं है। इस वजह से हम उसका प्रयोग स्वतंत्र रूप से नहीं कर सकते हैं। यदि हम इसका प्रयोग स्वतंत्र रूप से करते हैं तो इसके अंदर कर्ता अज्ञात हो जाता है।

लोकोक्ति का प्रयोग आप स्वतंत्र रूप से कर सकते हैं। क्या आपने कहीं पर नारे लिखे हुए देखें हैं। लोकोक्ति उन नारों की तरह ही होती है। जिसका खुद का अपना अर्थ होता है। वह खुद एक सीख होती है । जैसे अधजल गगरी छलकत जाय ‌‌‌मतलब यह सत्य है कि आधा घड़ा भरा आवाज करता है उसी तरीके से कम ज्ञानी इंसान को घमंड होता है। यह मतलब हम आसानी से समझ सकते हैं।

‌‌‌मुहावरा एक कंडिशन को व्यक्त करता है लेकिन लोकोक्ति सत्यता के निकट होती है

दोस्तों इसका मतलब यह है कि मुहावरे किसी कंडिशन के उपर लागू होते हैं। और उनका सत्यता ‌‌‌से संबंध होता है या वे सत्य ही होते हैं। क्योंकि उनको सिर्फ अपनी कंडिशन पर ही प्रयोग किया जा सकता  है। ‌‌‌या वे आगाह करने के लिए नहीं बनाए जाते हैं। जैसे आंख मारना

जैसे आंख मारना

मतलब ईशारा करना यह एक शरीर की स्थिति को व्यक्त करता है। जैसे आंख का तारा होना ‌‌‌मतलब आप किसी से अधिक प्यार करने की कंडिशन को व्यक्त करता है। इसी तरीके से जले पर नमक छिड़कना मतलब जब आप अधिक दुख की स्थिति मे हैं तब यह लागू होता है। ‌‌‌आंख मारना आपको किसी प्रकार का निर्देश नहीं दे रहा है।

लोकोक्ति किसी विशेष कंडिशन के लिए नहीं होती हैं। वरन वे सत्य ना होकर उसके निकट होती हैं। या कुछ हद तक सत्य भी हो सकती हैं। लेकिन यह प्रेररणा देती हैं।‌‌‌जैसे भागते भूत की लंगोटी भली यह आपको यह बातती है कि जहां पर कुछ ना मिलने की संभावना हो वहां पर कुछ मिल जाए तो उसे भी स्वीकार कर लेना चाहिए।

‌‌‌महुावरा एक वाक्य का अंश है। जबकि लोकोक्ति अपने आप मे पूर्ण वाक्य है

मुहावरे और लोकोक्ति में अंतर की बात करें तो मुहावरा एक वाक्य का अंश है। मतलब यह एक वाक्य के साथ जुड़ता है। जैसे कि तू तो चिकना घड़ा हो गया है। यदि हम केवल मुहावरे को लिखें जैसे चिकना घड़ा होना तो इसका वैसे कोई पूर्ण ‌‌‌वाक्य नहीं बनेगा । लेकिन लोकोक्ति खुद एक वाक्य है। और यदि आप उसे अकेले ही लिखते हैं तो उसका अर्थ स्पष्ट हो जाता है। ‌‌‌जैसे ईश्वर की माया, कहीं धूप कहीं छाया । ‌‌‌इसके अंदर आप एक पूर्ण वाक्य को देख सकते हैं।

‌‌‌मुहावरे के अंदर वाक्य के अनुसार परिवर्तन लेकिन लोकोक्ति मे परिवर्तन नहीं होता है।

‌‌‌मुहावरे और लोकिक्ति मे अंतर के अंदर एक अंतर यह भी है कि मुहावरे मे वाक्य के अनुसार बदलाव आ जाता है। जैसे मुहावरा है आंख का तारा होना । इसका वाक्य के अंदर प्रयोग जैसे

तू तो आज कल आंख का तारा बनी हुई है।

वो तो तेरे आंखों के तारे हैं न ।

‌‌‌लेकिन लोकिक्ति मे परिवर्तन नहीं होता है। भले ही वाक्य कैसा भी क्यों ना हो ।जैसे

किसी ने सही कहा है जब उतर गई लोई तो क्या करेगा कोई ।

लोकोक्ति एक नारा होती है लेकिन मुहावरा कोई नारा नहीं होता

‌‌‌अक्सर आपने दिवारों पर नारे लिखे हुए देखे हैं लोकोक्ति उसी तरह का एक नारा होती है। जिसे समाज के अंदर ज्यों का त्यों प्रचलित किया जाता है। जैसे एक मछली सारे तालाब को गन्दा कर देती है । तो यह एक नारा है। लेकिन क्या जले पर नामक छिड़कन एक नारा हो सकता है? ‌‌‌तो आप समझ सकते हैं कि मुहावरा एक नारा नहीं होता है।

लोकोक्ति एक सीख होती है किंतु मुहावरा एक सीख नहीं होता

एक चुप हजार को हरावे

एक तवे की रोटी क्या पतली क्या मोटी

एक तो करेला (कडुवा) दूसरे नीम चढ़ा

‌‌‌उपर के कथनों के अंदर आपको कुछ ना कुछ सीख मिल रही है। इसका मतलब है कि लोकोक्ति सीख देने वाली होती है। अब जरा नीचे के मुहावरों पर भी विचार करें ।

‌‌‌खून के आंसू रोना

दिल के करीब होना

दिल दुखाना

चिकना घड़ा होना ।

‌‌‌मतलब आपको उपर के मुहावरों से कुछ भी सीख नहीं मिल रही है। इसका अर्थ है मुहावरे सीख देने के लिए नहीं होते हैं।

‌‌‌मुहावरे का वाक्य के अंदर कोई स्थान नहीं होता है लेकिन लोकोक्ति  का वाक्य के अंदर अपना स्थान होता है

‌‌‌मुहावरे का प्रयोग वाक्य के अंदर किसी भी स्थान पर हो सकता है जैसे

आंख का तारा है तू

तू तो मेरा आंख का तारा है ।

अरे आंख का तारा है तो क्या हूआ ।

लेकिन लोकिक्ति ‌‌‌वाक्य के अंत मे ही प्रयोग होती है। जैसे किसी ने सच ही कहा है एक अकेला चना भाड़ नहीं फोड़ सकता ।

लोकोक्ति एक उदाहरण है लेकिन मुहावरा एक उदाहरण नहीं है

दोस्तों मुहावरे और लोकोक्ति में अंतर देखें तो यह पता चलता है कि लोकोक्ति एक उदाहरण होती है जिसको समक्ष पेस किया जाता है। जैसे

बोये पेड़ बबूल के आम कहा से होय ।। जिस तरह से बबूल का पेड बोन पर आम पैदा नहीं हो सकता है उसी तरीके से कम मेहनत ‌‌‌करके अधिक परिणाम हाशिल नहीं किया जा सकता है। इस कथन के अंदर हम एक उदाहरण ले रहे हैं। ओस चाटे से प्यास नहीं बुझती जिस तरीके से ओस चाटने से प्यास नहीं बुझती है। उसी तरीके से कम पैसों मे आजकल काम नहीं चल सकता है।

‌‌‌अब यदि मुहावरे की बात करें तो वो एक उदाहरण नहीं है। जैसे

  • नौ दो ग्यारह होना-रफूचक्कर होना या भाग जाना
  • असमंजस में पडना-दुविधा में पडना
  • आँखों का तारा बनना-अधिक प्रिय बनना
  • आसमान को छूना-अधिक प्रगति कर लेना

लोकोक्ति एक कहावत है लेकिन मुहावरा एक कहावत नहीं है

दोस्तों कहावत का मतलब आप समझते हैं ? कहावत वो होती है जो अक्सर लंबे समय पर लोगों के द्वारा प्रयोग मे ली जाती है और उसे सच माना जाता है। जैसे सांप का बच्चा सपोला ही होता है। लेकिन मुहावरे कोई कहावत नहीं होती है।

‌‌‌मुहावरा वाक्य के अंदर चमत्कार पैदा करता है लेकिन लोकिक्ति शब्दों को अधिक प्रभावी बनाती है।

‌‌‌आप और हम एक बात जानते हैं कि एक इंसान जो 10 साल से किसी कम्पनी के अंदर काम कर रहा है और आप उस कम्पनी के अंदर काम करना चाहते हैं तो आप काम करने से पहले आप उससे एक बार अवश्य ही पूछेंगे । ‌‌‌लोकोक्ति इसी तरीके से बनाई गई है। जब आप किसी को अपनी बात अच्छे ढंग से मनवाना चाहते हैं तो कई चीजों का उदाहरण अगले को देते हैं। जैसे पॉलिसी बेचने वाला कई सक्सेस पॉलिसी लेने वाले लोगों का नाम गिनाता है। बस लोकोक्ति उसी तरीके से है। ‌‌‌इस का मुख्य उदेश्य वाक्य के प्रभाव को प्रभावी बनाने का होता है। जबकि मुहावरे का मुख्य उदेश्य वाक्य के अंदर रोचकता पैदा करने के लिए किया जाता है। ‌‌‌जैसे यदि आप अपनी गर्लफ्रेंड को यह कहें हाय मेरी जान आज आ रही हो और दूसरे आप इसी शब्द को ऐसे कहो मेरी प्रिय आज आ रही हो तो सुनने वाले को क्या अच्छा लगेगा आप समझ सकते हैं। ‌‌‌बस मुहावरा इसी तरीके से काम करता है।

‌‌‌मुहावरे का प्रयोग अक्ल पैदा नहीं करता लेकिन लोक्कित का प्रयोग अकल पैदा करने मे होता है

दोस्तों अक्सर हम अपने जीवन के अंदर बहुत सी लोकिक्तियों का प्रयोग करते हैं। जैसे जब हम किसी सक्सेस रस्ते पर पहुंचना चाहते हैं तो सक्सेस इंसान के विचारों को पढ़ते हैं। जैसे अक्ल बादाम खाने से नहीं ‌‌‌भटकने से आती है। ‌‌‌मतलब यह इंसान के अंदर अक्ल या समझदारी पैदा करती है। लेकिन मुहावरों का इससे कोई लेना देना नहीं होता है।

मुहावरे और लोकोक्ति में अंतर pdf downloads लेख के अंदर हमने मुहावरों और लोकिक्तियों के बीच के अंतर को अच्छे तरीके से जाना है। यदि आपको कुछ समझ मे नहीं आया है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं। हम आपकी समस्या को अवश्य ही सुलझाएंगे । ‌‌‌इसके अलावा यदि आप कुछ पूछना चाहते हैं तो भी आप कमेंट कर सकते हैं।

जंगली जानवरों के नाम top 15 wild animals name in hindi or english

अधजल गगरी छलकत जाय का अर्थ , वाक्य मे प्रयोग , कहानी लेखन

chhoti ee ki matra wale 300 shabd और उनके अर्थ और मतलब

landmark ka matlab लैंडमार्क का हिंदी अर्थ landmark type or use

कस्तूरी की गोली किस काम में आती है kasturi tablet uses in hindi

औरतों को शनि देव की पूजा नहीं करनी चाहिए 7 कारण

मोर के पंख के 23 फायदे mor pankh ke fayde in hindi

उल्लू को मारने के 8 नुकसान ullu ko marne se kya hota hai

भूत कैसे दिखते हैं दिखाइए bhoot kaise dekhte hain

चीन में लोग क्या क्या खाते हैं china food list

सपने मे मूली देखने के 15 मतलब sapne mein muli dekhna

साइबर अपराध से बचाव के उपाय type of cyber crime in hindi

Refurbished Meaning in Hindi Refurbished प्रोडेक्ट कैसे खरीदे

गाना कैसे लिखना है ,गाना लिखने का तरीका song writing tips

बजरंग बाण सिद्ध करने की विधि और इसके फायदे

गन्ने की खेती कैसे करें ? गन्ने की खेती का वैज्ञानिक तरीका

सूर्य की उत्पति कैसे हुई ? सुरज के बारे मे रोचक तथ्य

पति-पत्नी में कलह निवारण हेतु बेहतरीन उपाय

सरपंच की सैलरी कितनी होती है सरपंच के रोचक तथ्य

कोयले से बिजली कैसे बनती है coal power plant

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।