यह 10 ट्रिक से जियो फोन का तापमान कम करें

जियो फोन का तापमान कम कैसे करें  –  आज कल जिओ फोन काफी सस्ता हो चुका है। और इसके अंदर मिल भी चीजें काफी सस्ती रही हैं। लेकिन एंड्रॉयड  के जमाने के अंदर एम सबसे बड़ी समस्या तो यह है कि अधितकर फोन इस प्रकार के आ रहे हैं कि वे विडियो चलाने या फिर हैवी गेम्स वैगरह चलाने से गर्म होने लग जाते हैं। ‌‌‌हम खुद भी आपकी तरह जिओ फोन का यूज करते हैं। और कई बार तो उसका तपमान बहुत अधिक हो जाता है। जिसकी वजह से उसको चार्जिंग से निकालना पड़ता है।

यदि आप भी जिओ फोन का यूज करते हैं ‌‌‌जिओ फोन का तापमान जब बढ़ने लगता है तो उसको किस तरीके से हेडल करना चाहिए । इसके पीछे कई सवाल खड़े होते हैं। दोस्तों आपको हर चीज की प्रोपर जानकारी होनी चाहिए । तभी आप किसी समस्या का हल निकाल सकते हैं।तो फिर उसके गर्म होने की समस्या आपके सामने भी आई होगी ।

जियो फोन का तापमान कम कैसे करें

‌‌‌सबसे बड़ी बात तो यह है कि फोन गर्म होना समस्या नहीं है। लेकिन यदि वह अधिक गर्म हो जाता है तो उसकी बैटरी भी फट सकती है। और  जिससे आपको नुकसान भी हो सकता है। ऐसा हादसा मेरे साथ हो चुका है। उस वक्त जिओ फोन तो नहीं था। लेकिन तब मैं एक दूसरा फोन यूज करता था। वह फोन अक्सर चार्ज लगाने के दौरान ‌‌‌गर्म हो जाया करता था। और एक दिन बहुत अधिक गर्म हो गया । अचानक से जब मैंने उसे चैक किया तो समझ गया कि बैटरी फट सकती है। बस उसको तेजी से बाहर फेंक दिया । कुछ समय बाद बैटरी फट भी गई।

जियो फोन का तापमान कम कैसे करें

‌‌‌दोस्तों जिओ फोन का तापमान भी कई बार बढ़ जाता है। और इसकी कई वजह हो सकती है। यदि आपने अपने जिओ फोन का तपमान बढ़ने से नहीं रोका तो आपके लिए यह नुकसान हो सकता है। ‌‌‌इसमे बैटरी फटने का खतरा और आपके फोन की बैटरी की चार्जिंग की दक्षता घट जाती है।

‌‌‌1.बैटरी को चैक करें ?

दोस्तों कई बार बैटरी के अंदर खराबी होने की वजह से भी फोन गर्म होने लग जाता है। दोस्तों इसके लिए आपको अपने जिओ फोन की बैटरी को निकालना है और उसके बाद उसको किसी दूसरे फोन के अंदर डालकर चार्ज करना है। यदि आपकी बैटरी अब गर्म होती है। तो इसका मतलब है आपके मोबाइल की बैटरी ‌‌‌खराब हो सकती है। ‌‌‌लेकिन यदि आपके मोबाइल की बैटरी दूसरे फोन के अंदा डालने से हीट नहीं होती है। तो इसका मतलब है कि आपकी बैटरी खराब नहीं है। और मोबाइल के अंदर ही कोई गड़बड़ है। ‌‌‌आप मास्टर चार्जर से भी अपने मोबाइल की बैटरी को चार्ज करके देख सकते हैं कि वह गर्म होती है या नहीं ? ‌‌‌यदि आपको लगता है कि मोबाइल की बैटरी के अंदर गड़बड़ है तो आप बैटरी को बदल सकते हैं।

2.चार्जिंग सॉकेट में खराबी को चैक करें

चार्जिंग सॉकेट

जिओ फोन का तापमान कम कैसे करें ? इसके लिए दोस्तों आपको चार्जिंग सर्किट भी चैक करना होगा । यदि आपका जिओ फोन चार्ज लगाने के दौरान गर्म होता है तो यह चार्जर की समस्या भी हो सकती है। आप किसी दूसरे चार्जर का यूज करके देख सकते हैं। ‌‌‌यदि दूसरे चार्जर की मदद से फोन गर्म नहीं होता है तो इसका मतलब यह है कि आपके मोबाइल के चार्जर के अंदर खराबी है। ‌‌‌और आपको चार्जर बदल देना चाहिए।

‌‌‌3.फोन को ओवर लोड होने से रोके

दोस्तों अक्सर फोन के अंदर की भी समस्याएं होती हैं। यदि आप अपने जिओ फोन के अंदर कई चीजों को एक साथ खोलकर रखते हैं। और हैवी गेम्स वैगरह चलाते हैं। तो ऐसा करने से आपका जिओ फोन गर्म होने लगता है। ‌‌‌अक्सर कम पैसा के फोन के अंदर रेम भी कम होती है। और जब आप हैवी एप्स चलाते हैं तो आपके मोबाइल कि रैम पर बहुत अधिक लोड़ बढ़ जाता है । ऐसा करने से आपका जिओ फोन का तापमान बढ़ जाता है। ‌‌‌इसलिए जिओ फोन पर हैवी लौड वाले गेम्स वैगरह ना चलाएं ।

4.मैमारी को 50 फीसदी तक फ्री रखें

ram

दोस्तों रैम वह मैमोरी होती है जो आपके मोबाइल के अंदर डेटा को प्रोसेस करती है। अक्सर जब हम लंबे समय तक मोबाइल का यूज करते हैं तो उसके अंदर कई तरह का कचरा फंस जाता है। और यह कचरा आपके मोबाइल की रैम को फुल कर देता है। आप जब अपने मोबाइल की रैम को क्लीन नहीं करते हैं ‌‌‌, तो आपका जिओ फोन तेजी से गर्म होता है। इस वजह से अपने जिओ फोन की रैम को खाली रखें और जहां तक हो सके फोन मैमोरी को 50 प्रतिशत से अधिक खाली रखें ताकि आपका फोन चीजों को आसानी से हेंडल कर पाए ।

5.जियो फोन का तापमान कम कैसे करें सॉफ्टवेयर मे गड़बड़ी ‌‌‌वजह से

‌‌‌दोस्तों कई बार जिओ फोन के सॉफ्टवेयर के अंदर गड़बडी हो जाने की वजह से भी आपका जिओ फोन गर्म होने लगता है। यदि आपने बाकी सारे उपाय करके देख लिये हैं तो इस बात के बहुत अधिक चांस हैं कि सॉफ्टवेयर मे गड़बड़ी है। दोस्तों इसके लिए आपको किसी भी जिओ के केयर मे जाना होगा और उनको यह बात बोलनी होगी ‌‌‌कि इसके software  मे समस्या है। और इसको अपडेट करना है। सॉफ्टवेयर की वजह से यदि आपका फोन गर्म होने लगता है तो फिर अपडेट के बाद अपने आप ही सही हो जाएगा ।

6.वायरस का अटैक रोकें

‌‌‌दोस्तों अक्सर जिओ फोन के अंदर वायरस आ जाते हैं। जैसे आप यदि उसके अंदर नेट चलाते हैं और कुछ डाउनलोड करते हैं तो ऐसा करने से आपके जिओ के अंदर वायरस आ सकता है।‌‌‌और वायरस की वजह से आपका जिओ फोन हीट हो सकता है। दोस्तों इससे बचने का अच्छा तरीका है। एक बार आप अपने पूरे फोन को क्लीन करलें और उसके अंदर जो भी डेटा है। उसको डिलिट करदें । यदि वायरस की वजह से आपका फोन गर्म हो रहा है तो समस्या हल हो जाएगी ।

‌‌‌7.जिओ फोन को रिसेट करें

जिओ फोन का तापमान कम करने का एक तरीका यह भी है कि आप इसको रिसेट करदें । ऐसा करने से आपके फोन के अंदर यदि कुछ भी गड़बडी होगी तो वह सही हो जाएगी । क्योंकि कई बार सैटिंग्स के अंदर समस्या आने पर भी आपका जिओ फोन का तापमान बढ़ने लग जाता है। आप यह ट्रिक अपना कर भी ‌‌‌ट्राई कर सकते हैं। यदि काम करती है तो बहुत अच्छी बात है।

‌‌‌8.लंबे समय तक यूज ना करें

दोस्तों कुछ मोबाइल के साथ यह समस्या भी होती है। जब आप उनको लंबे समय तक यूज करते हैं तो उनका तापमान बढ़ने लग जाता है। जैसे कि यदि आप जिओ फोन के अंदर कोई मूवी देख रहे हैं और वोभी ऑनलाइन तो उसका तापमान काफी बढ़ जाएगा ।‌‌‌इसके अलावा यदि आप ऑनलाइन गेम्स खेल रहे हैं तो भी उसका तापमान बढ़ सकता है। इन सब से बचने के लिए जब आप मूवी देखें तो उसे अपने फोन के अंदर डाउनलोड करलें और उसके बाद उसे देखें । जब आप मूवी देख रहे हैं तो फोन का डेटा बंद करदें ।‌‌‌इस तरीके से आप अपने जिओ फोन को कम तापमान पर रख पाएंगे ।

‌‌‌9.किसी ठंडी जगह पर जिओ फोन का इस्तेमाल करें

‌‌‌9.किसी ठंडी जगह पर जिओ फोन का इस्तेमाल करें

दोस्तों जिओ फोन का तापमान बढ़ने का एक कारण यह भी है कि हमारे यहां पर तापमान गर्मी के दिनों मे 25 डिग्री तक आसानी से पहुंच जाता है। ऐसी स्थिति के अंदर फोन का गर्म होना स्वाभाविक ही है।‌‌‌इसलिए जब भी आप जिओ फोन का इस्तेमाल करें ।उसे किसी ठंडी जगह के अंदर करें । मतलब जब भी आप गेम खेंले या मूवी देखें तो खुले आकाश के नीचे देखने से आपका फोन तेजी से गर्म होगा ।

‌‌‌मैं खुद जिओ फाई यूज करता हूं । और वह काफी गर्म हो जाता है तो उसे गर्म होने से बचाने के लिए फैन के समाने रखना पड़ता है। और जब फैन के सामने रखता हूं तो उसका तापमान कम रहता है। आप भी ऐसा कर कर सकते हैं।

‌‌‌10.जिओ फोन का तापमान कम करने का देसी तरीका

‌‌‌दोस्तों मैं जिओ फाई को लेकर काफी दिनों से परेशान था । क्योंकि यह बहुत अधिक गर्म हो रहा था। तो इसके फटने का भी ज्यादा खतरा था।तो एक दिन वाइफ ने बोला कि आप परेशान क्यों होते हो अपने जिओ फाई पर एक गिला कपड़ा रखलो , उसे नीचोड कर । बस उसके बाद यह तरीका आजमाया तो जिओफाई के हिटिंग की समस्या ‌‌‌हल हो गई। क्योंकि गिला कपड़ा से जब पंखे की हवा टकराती है तो फिर वह जिओ फाई को ठंडा कर देती है। क्या आपको पता है कि इंडिया के अंदर जितनी भी कम्पनियां हैं। उनको अपने उपकरणों को ठंडा रखने के लिए अतिरिक्त कोस्ट देनी होती है। हमारे यहां पर तापमान ज्यादा होता है।

‌‌‌अबकि बार जब भी आपको जिओ फोन का तापमान कम करना हो आप उसके पीछे एक गिला कपड़ा रूमाल हो सकता है , को चिपका ले और उसके बाद आराम से लंबे समय तक अपने फोन का यूज करें आपका फोन कभी भी गर्म नहीं होगा ।‌‌‌इसी तरीके से आप चार्जिंग के दौरान भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

‌‌‌दोस्तों फोन भले ही भारी क्वालिटी का हो , भारत जैसे गर्म ईलाके के अंदर आकर गर्म हो ही जाता है। मेरे पास एक विवो का फोन है। और वह आम दिनों के अंदर गर्म नहीं होता है। जैसे ठंडे मौसम मे , लेकिन जिस दिन काफी गर्म मौसम होता है वह भी गर्म होने लग जाता है।‌‌‌तो फोन का गर्म होना बाहर के तापमान पर निर्भर करता है। यदि आप शिमला जाकर फोन चलाओगे तो किसी भी प्रकार का फोन गर्म नहीं होगा और यदि आप 30 डिग्री तापमान के पास फोन यूज करोगे तो अपने आप ही गर्म हो जाएगा ।

‌‌‌हमारे कहने का मतलब है कि फोन का गर्म होना कई बार फोन खुद की समस्या नहीं होती है। वरन आप जिस तापमान के अंदर रहते हैं। यह उसकी भी समस्या होती है। यदि आपका फोन थोड़ी बढिया क्वालिटी का है तो कम गर्म होगा और हल्की क्वालिटी का है तो अधिक गर्म होगा। ‌‌‌आप यदि थोड़ा सा दिमाग लगाएंगे तो समझ जाएंगे कि फोन का गर्म होना तापमान से जुड़ा हुआ है। कमरे के तापमान से जुड़ा है। जिसके अंदर आप फोन यूज कर रहे हैं।

‌‌‌हम यकीन के साथ कह सकते हैं कि उपर दिये गए टिप्स आपके जिओ फोन के तापमान को कम करने मे आपकी मदद करेंगे ।

यह तरीके आपको बताएंगे जियो फोन को 1 मिनट में चार्ज कैसे करें

यह हैं जिओ फोन बिना बिजली के चार्ज करने के 6 स्मार्ट तरीके

यह है आपकी girlfriend ka full form जान कर हंसी आएगी

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।