यह तरीके आपको बताएंगे जियो फोन को 1 मिनट में चार्ज कैसे करें

‌‌‌इस लेख के अंदर हम आपको बताएंगे जियो फोन को 1 मिनट में चार्ज कैसे करें ? दोस्तों आजकल जिओ फोन हर किसी के पास है। और इसका फायदा यह है कि इसके अंदर सस्ता डेटा मिलता है। हम लोग भी आपकी तरह ही हैं।जल्दी जल्दी मूवी देखते हैं। और उसके बाद जिओ फोन का चार्ज खत्म हो जाता है। ‌‌‌और उसके बाद इसको चार्ज के अंदर लगा देते हैं। मैंने यह देखा है कि अक्सर जब हम जिओ फोन को चार्जर के अंदर लगाते हैं तो यह बहुत ही कम स्पीड से चार्ज होता है।

जियो फोन को 1 मिनट में चार्ज कैसे करें trick

‌‌‌जिसकी वजह से हमे काफी समस्या होती है। और बहुत अधिक वेट करना पड़ता है। यदि हम दूसरे फोन की बात करें तो वे इसकी तुलना मे बहुत जल्दी चार्ज हो जाते हैं। ‌‌‌मैंने भी देखा है कि जब मैं जिओ फोन को चार्जिंग के अंदर लगाता हूं तो यह कम से कम 4 घंटे लेलेता है। जोकि बहुत अधिक समय है। ‌‌‌और जो दोस्त केवल टाइम पास के लिए नेट का इस्तेमाल करते हैं। उनका टाइम कटना मुश्किल हो जाता है। ऐसा आपके साथ भी हुआ होगा जब आपका जिओ फोन चार्ज नहीं हो रहा हो और आपको बहुत अधिक गुस्सा आ रहा हो ।

जियो फोन को 1 मिनट में चार्ज कैसे करें ? इसका कोई सीधा तरीका नहीं है। लेकिन हम आपको एक टिप्स ऐसा बताने वाले हैं। जिसकी मदद से आप अपने जीओ फोन को 1 मिनट के अंदर चार्ज कर सकते हैं।

जियो फोन को 1 मिनट में चार्ज कैसे करें trick

‌‌‌दोस्तों आप यदि 1 मिनट के अंदर जिओ फोन को चार्ज करने का तरीका ढूंढ रहे हैं तो अभी तक ऐसा कोई तरीका नहीं है। लेकिन यदि आप ट्रिक का यूज करेंगे तो आप 1 मिनट के अंदर अपने जिओ फोन को चार्ज कर सकते हैं। ‌‌‌इसके लिए आपको बाजार से खरीद कर लानी होगी एक बैटरी । जि हां दोस्तों जिओ फोन की आप एक दूसरी बैटरी खरीद कर लाएं जिसकी कीमत लगभ 350 रूपये होगी । और आपके घर के अंदर मास्रटर चार्जर तो होगा ही । बस अब आप उस बैटरी को चार्ज पर लगादें । अब आपके पास दो बैटरी होगी । यदि एक बैटरी का चार्ज खत्म हो जाता ‌‌‌है। तो आप दूसरी बैंटरी यूज कर कर सकते हैं। इस तरीके के अंदर आप अपने जिओ फोन को 1 मिनट के अंदर चार्ज कर पाएंगे ।

‌‌‌इसके अलावा यदि आप कोई दूसरी ट्रिक तलास कर रहे हैं तो आपको मिलना मुश्किल है। क्योंकि अभी तक ऐसा कोई चार्जर बना नहीं है जो फोन को 1 मिनट के अंदर चार्ज कर सके ।youtube  पर कई ऐसे विडियो दिखाए जाते हैं। और यह बोला जाता है कि आपका फोन एक मिनट के अंदर चार्ज हो जाएगा । ‌‌‌वे फेक विडियो ही होते हैं।

‌‌‌जिओ फोन को जल्दी चार्ज करने के टिप्स

‌‌‌जिओ फोन को जल्दी चार्ज करने के टिप्स

‌‌‌दोस्तों नीचे हम कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं। जिनकी मदद से आप अपने जियो फोन को जल्दी चार्ज कर सकते हैं। हालांकि जब आप एक नई बैटरी नहीं खरीद रहे हैं तो आप नीचे दिये गए कुछ टिप्स काम मे ले सकते हैं। बहुत आसान हैं । दोस्तों इन टिप्स की मदद से आप अपने फोन की फालतू की उर्जा को बचा सकते हैं।

Turn on Airplane Mode सैट करें

यदि आप अपने जिओ फोन को जल्दी से चार्ज करना चाहते हैं तो आप उसको Turn on Airplane Mode पर सैट करें ।ऐसा करने से आपको मोबाइल फोन जल्दी चार्ज होगा ।ऐरोप्लेन मोड पर सैट करने से ब्लूटूथ, रेडियो और वाईफाई  आदि सब कुछ बंद हो जाता है। और इनके द्वारा जो उर्जा खर्च की जाती‌‌‌वह बैटरी के अंदर सेव होने लग जाती है।यदि आप एंड्रॉइड, आईओएस या विंडोज फोन का यूज करते हैं तो उपर स्क्रीन को टैप करने पर आपके सामने एक हवाई जहाज का आप्सन आएगा , आपको उसे ऑन कर देना है। जिओं के अंदर यह आप्सन सैटिंग मे मिल जाएगा ।

‌‌‌जब आप अपने जिओ फोन को Airplane Mode पर सैट करदेंगे तो फिर उसके अंदर कॉल या डेटा कुछ भी काम नहीं करेगा । और कुछ समय के लिए आपका फोन बैटरी खर्च करना कम कर देगा । दोस्तों यदि जिओ फोन पर आपके पर्सनल फोन नहीं आते हैं या आप उसे केवल इंटरटरेटमेंट के लिए यूज करते हैं तो आप Airplane Mode आसानी से ‌‌‌रख सकते हैं। लेकिन यदि आपके फोन भी इस पर आते हैं तो आपको यह सेट नहीं करना चाहिए। जियो फोन को 1 मिनट में चार्ज कैसे करें मे यह ट्रिक भी काम करता है।

Wall Charger का यूज करें

Wall Charger वैसे थोड़ा महंगा आता है। लेकिन यह आपको फोन को तेजी से चार्ज करने मे सक्षम बनाता है।अक्सर मोबाइल के साथ जो चार्जर आता है वह हल्की क्वालिटी का होता है खास कर हल्के फोन के साथ मे । उससे आपका मोबाइल तेजी से चार्ज नहीं होगा । ‌‌‌इसके अलावा यदि आप किसी नकली चार्जर का यूज करते हैं तो वे ओवर हिटिंग से जुड़े होते हैं और जो चार्जर औवर हीट होता है। उसका उपयोग फोन को चार्ज करने मे नहीं किया जाना चाहिए।

‌‌‌कभी कभी आप अपने मोबाइल फोन को अपने लैपटॉप के यूएसबी पोर्ट के अंदर भी लगाकर चार्ज करते हैं। वैसे यदि आप किसी फोन को जल्दी चार्ज करना चाहते हैं तो यह तरीका बेहतर नहीं है।क्योंकि यहां पर आपके फोन को करंट बहुत कम मिलता है। इसी वजह से उसके चार्ज होने मे घंटो लग जाते हैं। यूएसबी पोर्ट पर यदि आप मोबाइल को जल्दी चार्ज करने का भरोशा करते हैं तो आप एक धीमी आउटपुट प्राप्त करेंगे । दोस्तों आपका लैपटॉप उतनी अच्छे तरीके से आपके मोबाइल को चार्ज नहीं कर सकता है जितने अच्छे तरीके से एक चार्जर करता है। हालांकि लैपटॉप चार्जिंग का उपयोग समस्या के अंदर किया जा सकता है। ‌‌‌जैसे आपके पास चार्जर नहीं है और आप अपने फोन को चार्ज करना चाहते हों ।

Fast Battery Chargers का यूज करना

mobile battery charger

‌‌‌यदि आपका मोबाइल फोन तेजी से चार्ज नहीं हो रहा है तो यह एचटीसी के रैपिड चार्जर या सैमसंग के फास्ट चार्जिंग पैड के अनुकूल हो सकता है। आजकल जो स्मार्ट फोन आते हैं वे फास्ट चार्जर के अनुकूल ही होते हैं।यह आपके मोबाइल की बैटरी को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। और आपको फोन को भी तेजी ‌‌‌से चार्ज कर देते हैं। फास्ट बैटरी चार्जर मानक मॉडल की चार्जिंग गति के लगभग 1.4 गुना की पेशकश करते हैं, लेकिन आप पाएंगे कि जब आपका सेल फोन कुछ समय में 50% तक हो जाता है तो इनकी चार्जिंग गति कम हो जाती है। वैसे ऐसा आपके मोबाइल की बैटरी को नुकसान पहुंचाने से बचाने के लिए किया जाता है।

‌‌‌वैसे आप देख सकते हैं कि यह चार्जर एक आम चार्जर की तुलना मे काफी तेजी से गर्म हो जाते हैं। क्योंकि यह फोन को चार्ज करने के लिए बहुत अधिक उर्जा का उपयोग करते हैं।

jio phone को Turn it off करके चार्ज करना

दोस्तों आप अपने मोबाइल को जल्दी चार्ज करने के लिए यह तरीका भी अपना सकते हैं। सबसे पहले अपने मोबाइल को स्वीच ऑफ करदें और उसके बाद उसे चार्जर से कनेक्ट करदें । ऐसा करने से होगा यह कि आपके फोन के अंदर जो भी उर्जा जाएगी वह सिर्फ सेव होगी और डिसप्ले वैगरह ‌‌‌के अंदर खर्च नहीं होगी । और आपका मोबाइल फोन जल्दी चार्ज हो जाएगा ।

‌‌‌मोबाइल को हीट होने से रोकें

दोस्तों कई बार क्या होता है कि जब आप अपने फोन को चार्ज करते हैं तो वह हीट होने लग जाता है। और जब बैटरी हीट होने लगती है तो फिर इसके चार्जिंग मे बहुत अधिक समय लगता है। यदि आप मोबाइल को जल्दी चार्ज करना चाहते हैं तो इसे हीट होने से बचाना होगा ।‌‌‌इसके लिए आप कई तरीके अपना सकते हैं। सबसे पहला तरीका तो यह है कि आप अपने मोबाइल फोन को किसी कम तापमान वाले कमरे के अंदर चार्ज कर सकते हैं। और यदि आप यह सब नहीं कर सकते हैं तो फिर आप अपने मोबाइल को‌‌‌ चार्ज करते वक्त उसकी बैटरी पर एक गिला कपड़ा रखदें जिसके अंदर पानी ना टपकता हो । या फिर आप अपने मोबाइल को किसी फेन के सामने रखकर चार्ज कर सकते हैं।

‌‌‌आमतौर पर जब किसी मोबाइल की बैटरी हीट होने लगती है तो बैटरी की क्षमता कम हो जाती है। और वह सही तरीके से चार्ज नहीं हो पाती है। मैं नेट के लिए जिओ फाई का इस्तेमाल करता हूं और उसके अंदर हिटिंग की समस्या बहुत अधिक रहती है। तो उसे पंखे के सामने रखकर चार्ज करना पड़ता है। ताकि वह हीट कम से कम हो।

‌‌‌जिरो चार्ज रहने पर चार्ज र्स्टाट ना करें

‌‌‌मैंने कई लोगों को यह देखा है कि जब उनके मोबाइल के अंदर चार्ज एक दम से खत्म हो जाता है तो उसके बाद वे उसे चार्जिंग पर लगाते हैं। दोस्तों ऐसा करने से चार्जिंग स्पीड कम हो जाती है। आपने देखा होगा कि जिन मोबाइल बैटरी के अंदर चार्ज एकदम से खत्म हो जाता है वे कई बार चार्ज होने मे बहुत अधिक समय ‌‌‌लेती हैं। हमारे एक पड़ोसी हैं। एक दिन वो मेरे पास आए और एक जिओ फोन लाए , बोले कि यह चार्ज नहीं हो रहा है पता नहीं इसको क्या होगया ? मैंने आम चार्जर से उसे चार्ज करने की कोशिश की किंतु चार्ज नहीं हुआ तो मास्टर चार्जर का उपयोग करके बैटरी को थोड़ा चार्ज किया उसके बाद आम चार्जर का यूज किया ।‌‌‌कहने का मतलब है अपने मोबाइल की बैटरी का चार्ज शून्य ना होने दें ।

‌‌‌अपने मोबाइल के पॉवर को सेव करें

‌‌‌अपने मोबाइल के पॉवर को सेव करें

दोस्तों कुछ लोगों की काफी बड़ी समस्या यह होती है कि उनको जल्दी से मोबाइल चार्ज चाहिए होता है। और एक बार जब मोबाइल चार्ज हो जाता है,तो उसके बाद वे यह नहीं देखते हैं कि चार्ज फालतू के अंदर खर्च हो रहा है। इस मामले के अंदर तो मेरी पत्नी भी शामिल है।‌‌‌वह क्या करती है कि जब मोबाइल चार्ज हो जाता है कि उसके बाद फुल स्क्रीन लाइट रखती है। आलतू फालतू की ऐप ऑपन करके रखती है। मतलब उसे कोई मतलब नहीं है कि चार्ज फालतू के अंदर जा रहा है। और जब चार्ज खत्म हो जाता है तो बोलती है कि चार्ज खत्म हो गया । आप ऐसा ना करें ।‌‌‌जब भी आपको लगे कि चार्ज फालतू के अंदर खर्च हो रहा है उसे रोकने की कोशिश करें ।

जियो फोन को 1 मिनट में चार्ज कैसे करें ‌‌‌लेख आपको कैसा लगा नीचे कमेंट करके हमे बताएं ।

यह हैं जिओ फोन बिना बिजली के चार्ज करने के 6 स्मार्ट तरीके

mobile ki screen tut jaye to kya kare tip for your mobile

jio phone me number blacklist me kaise dale? Jio phone contact blacklist tip

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।