यह हैं जिओ फोन बिना बिजली के चार्ज करने के 6 स्मार्ट तरीके

‌‌‌दोस्तों जिओ फोन काफी सस्ता है। और अब तो अंबानी से सबको यह फोन देदिया है। हर घर के अंदर एक फोन तो कम से कम मिल ही जाएगा । और वैसे भी इसको रखने मे कोई बुराई नहीं है। क्योंकि इसके अंदर आप कम पैसे मे वो सब कुछ दे सकते हैं। यदि हम नेट के प्लान की बात करें तो वह भी इसमे सस्ता है।‌‌‌और जिओ फोन के बैटरी बैकअप को देखे तो वह काफी अच्छा है। एक बार यदि हम बैटरी चार्ज कर लेते हैं तो उसके बाद लंबे समय तक आपको उसे चार्ज करने की आवश्यकता ही नहीं होती है।‌‌‌लेकिन यदि आप इंटरनेट का यूज अपने जिओ फोन के अंदर करते हैं तो फिर इसका चार्ज जल्दी ही खत्म हो जाएगा और उसके बाद आपको इसे फिर से चार्ज करना पड़ेगा । दोस्तों वैसे इंडिया के अंदर लाइट की बहुत अधिक समस्या है।

‌‌‌हम खुद गांव के अंदर रहते हैं। और यहां पर इतनी अधिक लाइट जाती है कि पूछो मत कई बार तो क्या होता है कि बार बार लाइट कट होती है। और कई बार तो पूरे पूरे दिन बिजली गुल रहती है। वैसे हमारे यहां पर इतनी समस्या नहीं है। लेकिन यदि आप राजस्थान के गंगानगर की साइड मे जाओगे तो वहां पर लाइट को आने मे ‌‌‌घंटे नहीं दिन भी लग जाते हैं। खैर ऐसी स्थिति के अंदर आप जिओ फोन तो ले आए लेकिन जिओ फोन बिना बिजली के चार्ज कैसे करें ? यह समस्या आपके सामने खड़ी हो जाती है।

‌‌‌वैसे दोस्तों आपको इसके लिए परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। आज टेक्नॉलाजी का जमाना है । भले ही आपके गांव के अंदर लाइट ना आए लेकिन उसके बाद भी आप अपने जिओ फोन का अच्छी तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। ‌‌‌ऐसे उपकरणों को आप ऑनलाइन मंगवा सकते हैं। यदि आपके शहर के अंदर नहीं मिलते हैं तो ।जिओ फोन बिना बिजली के चार्ज कैसे करें ? की समस्या उसके बाद तो चुटकियों के अंदर हल हो ही जाएगी । ‌‌‌दोस्तों आइए जानते हैं कि वो कौनसे तरीके हैं। जिनकी मदद से आप अपने जिओ फोन को बिना बिजली के भी चार्ज कर सकते हैं।

1.जिओ फोन बिना बिजली के चार्ज कैसे करें ? solar mobile charger

1.जिओ फोन बिना बिजली के चार्ज कैसे करें ? solar mobile charger

solar mobile charger खास कर उन लोगों के लिए बनाया गय है। जो दूर दराज स्थानों पर रहते हैं। और वहां पर लाइट की बहुत अधिक समस्या होंती है। यदि आप किसी ऐसे स्थान पर रहते हैं। जहां पर लाइट समय पर नहीं आती है। या फिर उसका कोई भरोसा नहीं है। तो फिर आप solar mobile charger का यूज कर सकते हैं। ‌‌‌यदि आप लाइट की वजह से मोबाइल का यूज नहीं कर पा रहे हैं तो आप बेवजह परेशान हैं। आप एक सोलर चार्जर खरीद सकते हैं। जिसकी कीमत आपको लगभग 1500 रूपये देनी होगी । और उसके बाद आप उसे कहीं भी अपने मोबाइल को चार्ज कर सकते हैं। और आपको पता ही है सोलर उर्जा कभी खत्म नहीं होती है। ‌‌‌जब धूप हो तो आप इसको धूप मे रखदें और इसके अंदर रखी बैटरी के अंदर उर्जा स्टोर होती रहेगी । और जब बैटरी फुल हो जाए तो आप इससे अपने मोबाइल को 8 बार चार्ज कर सकते हैं। हालांकि मोबाइल कितनी बार चार्ज होगा यह उस सोलर चार्जर की बैटरी और मोबाइल की बैटरी पर निर्भर करेगा । ‌‌‌जैसे जिओ फोन की बैटरी 2000mah  की है और आपके सोलर चार्जर का पॉवर 20000mah है तो आप इससे कम से कम 7 बार अपने जिओ फोन को चार्ज कर सकते हैं।

solar mobile charger ‌‌‌कहां से खरीदे

‌‌‌सबसे पहले तो आपको अपने पास के शहर के मार्केट के अंदर जाना है। और किसी भी सोलर प्लेट की दुकान पर आप जा सकते हैं। और वहां पर पूछ सकते हैं कि solar mobile charger मिलेगा या नहीं ? यदि आपके यहां पर नहीं मिलता है। तो उसके बाद आपको ऑनलाइन ही खरीदना होगा । ‌‌‌solor चार्जर को खरीदने के लिए आप अमेजन या फिर से खरीद सकते हैं। यदि आप गूगल पर सर्च करेंगे तो आपको सोलर चार्जर आसानी से मिल जाएगा । यदि आपको इसको खरीदने मे समस्या हो रही है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं।

flipkart

2.Power bank की मदद से मोबाइल बिना बिजली के चार्ज करें

Power bank  के बारे मे तो आप पहले से ही जानते ही होंगे । दोस्तों वैसे सोलर चार्जर भी एक पॉवर बैक होता है। लेकि उसके अंदर बैटरी को चार्ज करने के लिए बिजली सोलर से आती है। लेकिन एक नोर्मल Power bank को लाइट से ही चार्ज किया जा सकता है। ‌‌‌यदि आप जिस ऐरिया के अंदर रहते हैं। वहां पर लाइट आती है लेकिन अधिक समय तक नहीं रहती है तो आप Power bank  का यूज कर सकते हैं। Power bank की सबसे बड़ी खास बात यह होती है कि इसको आप कहीं पर भी आसानी  से ले जा सकते हैं। क्योंकि यह काफी छोटी होती है। लेकिन एक सोलर चार्जर को लाना ले जाना आसान ‌‌‌नहीं होता है। क्योंकि यह आकार मे थोड़ा बड़ा होता है।

powe bank

power bank  की कीमत सोलर चार्जर  से कम होती है। यदि आप इसको बाजार से खरीदोंगे तो यह आपको 10000mah  की लगभग 600 रूपये के अंदर मिल जाएगी । ‌‌‌हालांकि यह काफी महंगी भी आती हैं । यदि आप अधिक उर्जा की पॉवर बैंक का यूज करना चाहते हो तो आपको इसके लिए अधिक पैसा देना होगा ।

power bank  कहां से खरीदें

power bank  को तो आप आसानी से कहीं से भी खरीद सकते हैं। और इसके लिए आप अपने शहर के किसी भी मोबाइल के दुकान पर चले जाएं। वहां पर आपको आसानी से पॉवर बैंक मिल जाएगा । और उसके बाद उसे चार्ज करें और बिजली नहीं होने पर आप उससे अपना मोबाइल भी चार्ज कर सकते हैं। जिओ फोन बिना बिजली के चार्ज कैसे करें ? आपकी यह समस्या पॉवर बैंक हल कर सकता है।

3.Ianho Hand Crank Portable Mobile Phone Charger

Ianho Hand Crank Portable Mobile Phone Charger

यदि आप अपने जिओ फोन को बिना बिजली के चार्ज करना चाहते हैं तो यह भी आपके काम आ सकता है। वैसे यह एक जनरेटर होता है। और जैसा कि आप चित्र के अंदर देख सकते हैं। ‌‌‌इसके उपर एक हेंछल लगा होता है। और उस हेंडल को जब आप घूमाते हैं तो इसके अंदर चार्ज पैदा होता है। यह चार्ज आपके मोबाइल फोन को भेज दिया जाता है। ‌‌‌इस जनरेटर के एक युएसबी पोर्ट होता है। जिससे आप अपने मोबाइल की चार्जिंग केबल को कनेक्ट कर सकते हैं।

‌‌‌आपको बतादें कि यह भारी मोबाइल फोन जैसे आई फोन आदि को चार्ज नहीं क ‌‌‌रसकते, ‌‌‌वैसे हेंडजनरेटर चार्जर वाली टेक्नॉलाजी अब पुरानी हो चुकी है। और यदि आपका मोबाइल आम मोबाइल फोन है तो इससे आप चार्ज कर सकते हैं। और वैसे भी हम आपको इसको खरीदने की सलाह नहीं देंगे ।

‌‌‌इस चार्जर के साथ समस्या यह है कि मोबाइल को चार्ज करने के लिए जनरेटर को हाथ से घूमाना पड़ता है। और आजकल इतना समय किसी के पास नहीं है कि मोबाइल चार्ज करने को बैठ जाए । और अब यह चार्जर मिलना भी बंद हो चुका है। ‌‌‌ऑनलाइन वेबसाइट पर भी मुझे इसकी सिर्फ तस्वीर दिखी प्रोडेक्ट के बारे मे तो बता रहा था कि उपलब्ध नहीं है। जिओ फोन बिना बिजली के चार्ज कैसे करें ? हेंड जनरेटर से ।यह तरीका आपको कैसा लगा ?

‌‌‌4.यूज एक्स्ट्रा मोबाइल बैटरी

‌‌‌दोस्तों जिओ फोन बिना बिजली के चार्ज करने का यह तरीका उपयोगी नहीं है। लेकिन यदि आपके पास जिओ फोन की दो बैटरी घर परहैं। तो इस तरीके को प्रयोग करने मे कोई बुराई नहीं है। एक बैटरी को आप अपने फोन के अंदर यूज कर सकते हैं। और दूसरी को आप चार्जिंग पर लगा सकते हैं। ‌‌‌और ऐसी स्थिति के अंदर आपके पास हमेशा एक बैटरी एक्स्ट्रा मे रहेगी और जब भी लाइट नहीं होगी तो आप अपनी एक्स्ट्रा बैटरी का आसानी से यूज कर सकते हैं। ‌‌‌बिना बिजली के जिओ फोन को चार्ज करने का यह बेस्ट तरीका नहीं है। लेकिन एक जुगाड़ मात्र है।

‌‌‌5.लेपटॉप से मोबाइल चार्ज करना

‌‌‌ यदि आपके पास लेपटॉप है तो आप उसकी मदद से भी अपने मोबाइल को चार्ज कर सकते हैं। लेपटॉप के यूएसबी पोर्ट के अंदर आप मोबाइल की डेटा के बल कनेक्ट कर सकते हैं। और उसके बाद आपको अपना लेपटॉप ऑन करना है। आपका मोबाइल अपने आप ही चार्ज होने लग जाएगा । ‌‌‌लेकिन यदि आपके पास लेपटॉप नहीं है तो आप इस तरीके का प्रयोग नहीं कर सकते हैं।

‌‌‌6.inverter से मोबाइल चार्ज करना

इन्वर्टर रेक्टिफायर के ‌‌‌ ‌‌‌विपरित काम करता है। रेक्टिफायर AC को DC में ‌‌‌बदलता है। और इन्वर्टर DC को AC में कनवर्ट करता है। होम इन्वर्टर में बैटरी को feed करने के लिए एक रेक्टिफायर सर्किट भी ‌‌‌लगाया जाता है।  क्योंकि बैटरी डीसी होती है। रेक्टिफाइंग सर्किट बहुत आसान है, लेकिन इन्वर्टर सर्किट नहीं है।

small invertor

हमारे घर में एसी सिग्नल साइनसॉइडल है, जिसमें 220V आरएमएस और 50 हर्ट्ज फ्रीक्वेंसी है। ‌‌‌दोस्तों यदि आपके घर के अंदर इन्वर्टर लगा हुआ है तो आप उसकी मदद से मोबाइल चार्ज कर सकते हैं। लेकिन आपको यदि मोबाइल चार्ज करना है तो सबसे पहले इन्वर्टर इस्टॉलेशन के लिए आने वाले रिपेयर से एक बार पूछलें । क्योंकि इन्वर्टर के अंदर एसी और डीसी का चक्र होता है। ‌‌‌और वह जो आपको गाइड करे उसी तरीके से अपने मोबाइल फोन को चार्ज करें। ‌‌‌वैसे आप इस तरीके का प्रयोग तभी कर सकते हैं। जब आपके घर के अंदर पहले से ही इन्वर्टर है।

‌‌‌लेकिन आपको मोबाइल चार्ज करने के लिए किसी भी बेडे इन्वर्टर की आवश्यकता नहीं होगी । आप 1600 रूपये खर्च करके घर पर इन्वर्टर ला सकते हैं। और उसकी मदद से आप अपने मोबाइल को चार्ज कर सकते हैं। यह भी काफी बेहतरीन तरीका है बिना बिजली के मोबाइल को चार्ज करने का ।

‌‌‌वैसे इस प्रकार के छोटी इन्वर्टर से आप लाइट वैगरह जला सकते हैं। लेकिन हेवी चीजें जैसे टीवी वैगरह नहीं चला सकते हैं। ‌‌‌इसके अलावा इस प्रकार के छोटे इन्वर्टर के साथ एक समस्या यह है कि आप इसको कहीं पर ला लेजान नहीं सकते हैं। इसको तो घर पर ही रखना पड़ता है। बट घर पर बिना बिजली के आपका मोबाइल आसानी से चार्ज करदेगा । ‌‌‌यदि आप इसको खरीदना चाहते हैं तो किसी भी इन्वर्टर की दुकान से खरीद सकते हैं। वहां पर आपको यह आसानी से मिल जाएगा ।

‌‌‌यह आइडिया जब लाइट ना हो और घर के अंदर बल्ब भी जलाना हो तो अच्छे से काम करेगा । अकेले मोबाइल चार्ज के लिए बेहतर नहीं है।

जिओ फोन बिना बिजली के चार्ज कैसे करें ? ‌‌‌कोनसा तरीका बेस्ट है?

दोस्तों उपर हमने बिना बिजली के मोबाइल चार्ज करने के अनेक तरीके बताएं हैं। वैसे तो आप किसी भी तरीके का प्रयोग कर सकते हैं। ‌‌‌लेकिन सबसे बेस्ट तरीका है सोलर मोबाइल चार्जर वाला । एक बार यदि आप इसको अपने घर के अंदर ले आए तो लाइट चाहे महिने भर भी ना आए आपको कोई समस्या नहीं होगी ।और आप इसको सूर्य की रोशनी के अंदर आसानी से चार्ज कर सकते हैं। ‌‌‌इसके अलावा इसके बहुत सारे फायदे भी हैं। इसका यूज आप किसी भी स्थान पर कर सकते हैं। दूसरा बेस्ट तरीका है पॉवर बैंक , आप यह तरीका आजमा सकते हैं। एक दम बेस्ट है। और बाकी तो फालतू चीजें हैं। आपको यूटुब पर आलू से मोबाइल चार्ज करना दिखाया जाता है और भी ना जाने क्या क्या दिखाया जाता है। सब बेकार ‌‌‌हैं।

यदि आप बिना बिजली के जिओ फोन चार्ज कैसे करें? की समस्या से अब परेशान नहीं होंगे आप आज ही एक सोलर चार्जर खरीद सकते हैं। आप घर बैठे भी मंगवा सकते हैं। ‌‌‌यदि आपके ऐरिया के अंदर अमेजन पर केसऑन डिनिवरी उपलब्ध नहीं है तो आप केस पेमेंट करके आसानी से मंगवा सकते हैं।

mobile ki screen tut jaye to kya kare tip for your mobile

jio phone me number blacklist me kaise dale? Jio phone contact blacklist tip

virtual keyboard kya hai ? types of virtual keyboard

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।