जानिए कैसे बनाए जाते हैं पटाखे or घर पर rocket बनाने की विधि

pataka kaise banaya jata hai , pataka kaise banti hai दोस्तों हम हर खुशी के मौकों पर पटाखे फोड़ते हैं। दिवाली हो या होली पटाखों के बिना फीकी नजर आती है। होली दिवाली पर तो हमारे यहां पटाखे बहुत अधिक खरीदे जाते हैं। लोग देर रात तक पटाखे चलाते रहते हैं। और इन त्योहारों का पूरा आनन्द उठाते हैं। ‌‌‌इस लेख के अंदर हम आपको पटाखे बनाने की विधि के बारे मे परिचित कराएंगे ।

 पटाखे बनाने की विधि

‌‌‌पटाखे बनाने के लिए प्रमुख रसायन शोरा है जिसको पोटेशियम नाईट्रेट भी कहा जाता है। इसके अंदर नमक का खार होता है। आजकल यह सोडियम नाईट्रेट और सोडियम क्लोराईड से बनाया जाता है।

‌‌‌वैज्ञानिकों के अनुसार बारूद एक ऐसी चीज है जोकि बिना आक्सिजन के साथ जल सकती है। कोयले के चूरन को जलाने के लिए आक्सिजन शोरा से मिलती है।

‌‌‌‌‌‌कैसे डाली जाती है पटाखों के अंदर रंगगिरंगी रोशनी

जैसा कि आप पटाखों के अंदर रंगगिरंगी रोशनी देखते हैं। इस रोशनी को पटाखों के अंदर डालने के लिए विभिन्न प्रकार के रसायनों का प्रयोग करते हैं।

‌‌‌पीले रंग के लिए सोडियम नाईट्रेट

सोडियम नाईट्रेट को पटाखा बारूद के साथ मिलाया जाता है। जब पटाखें फूटते हैं तो हमे हल्का पीला रंग नजर आता है। वह सोडियम नाईट्रेट की वजह से ही बनता है।

‌‌‌बोरियम नाईट्रेट हरे रंग के लिए

पटाखे के अंदर हरी रोशनी पैदा करने के लिए बोरियम नाईट्रेट का प्रयोग किया जाता है। इसका प्रयोग ज्यादातर अतिशाबाजी के अंदर होता है।

‌‌‌लाल रंग के लिए सीजिएम नाईट्रेट

पटाखे के मिस्रण को सीजिएम नाईट्रेट के साथ मिलाने पर । जब हम पटाखे फोड़ते हैं तो हमे लाल रंग दिखाई देता है। यह सीजिएम नाईट्रेट की वजह से होता है।

Who make homemade rocket step bay step guide पटाखे बनाने की विधि

‌‌‌1. सबसे पहले आपको एक ऐसा कठोर कागज लेना है जैसा कि रॉकेट के अंदर यूज होता है। उसको गोल बना लेना है। फिर उसी तरह के कठोर कागज के दो गोल टुकड़े काट ले जोकि रॉकेट के दोनों उपर नीचे भागों पर फिट किया जा सके ।

  1. ‌‌‌अब आपको तीन प्रकार के पदार्थ लेने हैं। सबसे पहले बारूद आपको लेना है। आप कई सारी तिल्ली का प्रयोग बारूद एकत्रित करने के लिए कर सकते हैं। तिल्ली के बारूद को एकत्रित कर लें एक कागज पर
  2. ‌‌‌उसके बाद आपको एक सैल लेना है और उसके अंदर पदार्थ को एक कागज पर एकत्रित कर लेना है।
  3. ‌‌‌अब आपको थोड़ी सी राख लेनी है। उसे भी कागज पर एकत्रित करलें।

‌‌‌आपने जो रॉकेट का गोला बनाया था। उसके एक तरफ डाट लगा दें और एक सूतू धागे को राख के अंदर भरकर नींचे डाट के चिपका दें । व धागे का आधा भाग बाहर निकाल दें । अब अंदर सारे पदार्थों को एक साथ ही डाल दें । और उपर की और आग लगाने के लिए बती जरूर रखें।

‌‌‌अब आप को एक छोटी लकड़ी लेकर कागज के गोले के साथ चिपका दें । बस अब आपकी रॉकेट तैयार है।

pataka kaise banaya jata hai  पटाखे कैसे बनाए जाते हैं ‌‌‌पोटाश की मदद से

pataka kaise banaya jata hai

‌‌‌दोस्तों गंधक पोटाश के बारे मे आप अच्छी तरह से जानते ही हैं। गधंक पोटाश आमतौर पर काफी उपयोगी होती है। और यह आपको किसी किराने की दुकान पर मिल जाती है। गधंक पोटाश का उपयोग खेत के अंदर जानवरों को भगाने के लिए प्रयोग मे लिया जाता है। आप इसको बाजार से खरीद कर ला सकते हैं।

‌‌‌जब आप गंधक और पोटाश को लेकर आते हैं तो फिर आपको उनको अलग अलग पीसना चाहिए । यदि आप इन दोनों को एक साथ ही पीसते हैं तो फिर इसके अंदर विस्फोट हो सकता है। और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌अब आप गंधक पोटास के पटाखे को कई तरह से बना सकते हैं सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप एक काजग को रोल करें और पटाखें के सैफ मे आपको बना लेना है। और उसके पीछे डाट लगा देना है। इसके लिए आप गीली मिट्टी जोकि चिकनी हो का इस्तेमाल कर सकते हैं। या फिर फेविकोल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।‌‌‌और उसके बाद आपको उपर से गधंक और पोटाश को भर देना होगा । फिर किसी पटाखे की बत्ती को इसके अंदर लगा कर बंद कर देना है। अब यदि आप इस पटाखे को बजाना चाहते हैं तो इसके उपर आग लगाएं और दूर खड़े हो जाएं । आप देखेंगे कि यह काफी तेज धमाका करता है।‌‌‌यह तो एक छोटा पटाखा होता है जोकि आप आसानी से बना सकते हैं। और इस तरीके की मदद से आप एक भारी पटाखे को भी बना सकते हैं।

कागज के पटाखे कैसे बनाए जाते हैं  फोड़ने वाला पटाखा कैसे बनाएं

‌‌‌इसके अंदर आपको माचिस की तिल्ली आपको लेनी होगी । और इसके अंदर आपको करना यह है कि माचिस के कुछ रोगन को एकत्रित करना होगा । उसके बाद आपको माचिस के रोगन जिससे घिंस कर माचिस को जलाते हैं उसको लेना होगा । और उस रोगन के उपर उनको रख कर उसके बाद इसको अच्छी तरह से टेप से बंद कर देना होगा ।‌‌‌उसके बाद आपको करना यह है कि इस पटाखे को हथोड़े की मदद से पिटना होगा । यह काफी तेज आवाज करेगा । और यह उतना अधिक डेंजर भी नहीं होगा ।‌‌‌यह एक कॉमन तरीका है जिसकी मदद से आप अपने घर पर पटाखा बना सकते हैं।

‌‌‌रील से पटाखा बनाना pataka kaise banti hai

दोस्तों रील वही होती है जिसको आप अपने घर के अंदर बच्चे काम मे लेते हैं। आपको मार्केट के अंदर से रील को खरीद कर लेकर आना होगा । और उसके बाद आपको करना यह है कि उसको एक साथ एकत्रित करना है। मतलब उसके रोगन को एकत्रित करना होगा ।‌‌‌उसके बाद उसको किसी प्लास्टिक की थैली के अंदर अच्छी तरह से लपैट देना होगा । और यह एक प्रकार का पटाखा तैयार हो चुका है। उसके बाद यदि आप इसको हथौड़े से पीटते हैं तो फिर यह काफी तेज आवाज करेगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌यह भी एक तरह से घर पर बनाने के लिए पटाखा होता है। आप इस बात को समझ सकते हैं। और एक बार आप इसका प्रयोग करके देख सकते हैं आपको काफी मजा आएगा । आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए ।

‌‌‌रिंग कैप और माचिस के पटाखे कैसे बनाए जाते हैं

दोस्तों यदि आप अपने घर पर पटाखे बनाना चाहते हैं तो माचिस का उपयोग कर सकते हैं। और रिंग कैप का उपयोग कर सकते हैं। इसके अंदर आपको करना यह है कि सबसे पहले एक रोल तैयार करना होगा । आप एक कागज का रोल तैयार करना है। ‌‌‌कागज के रोल को आपको इस प्रकार से तैयार करना होगा । कि उसके अंदर आसानी से बारूद समा जाए । उसके बाद कागज के रोल के अंदर आपको करना यह है कि उसके एक हिस्से मे आपको डाट लगानी होगी ।उसके लिए आपको प्लास्टर ऑफ परेशी का प्रयोग करना है। जब यह डाट सूख जाती है तो उसके बाद ‌‌‌आपको बारूद तैयार करना होगा । बारूद तैयार करने के लिए सबसे पहले आपको माचिस का प्रयोग करना होगा । माचिस की बारूद को आपको एकत्रित कर लेना है। उसके बाद उसको बारिक से पीस लेना है। उसके बाद जो रिंग कैप आता है वह 30 रूपये के आस पास आपको मिल जाएगा ।

‌‌‌उसकी बारूद को आपको निकाल लेना होगा । और फिर आपको करना यह है कि उस बारूद को माचिस के बारूद के अंदर मिला देना है। मात्रा बराबर सी होनी चाहिए । अधिक मात्रा नहीं होनी चाहिए । नहीं तो कोई भी फायदा नहीं होगा ।

‌‌‌उसके बाद इस बारूद को आप पटाखे के अंदर भर सकते हैं। उसके बाद आपको माचिस के पाउडर को लिक्वीड रूप मे बनाना होगा । यह आपको थोड़ा सा बीड़ी ‌‌‌पटाखा  के उपर लगा देना होगा । अब आपको बारूद के अंदर ही एक धागे को भीगोना है। और उसके बाद इसको सूखने के लिए रख देना होगा । जब यह सूख जाए तो यह धागा बीड़ी ‌‌‌पटाखा  के अंदर ‌‌‌आपको लगा देना है। और आपको फिर से सूखने के लिए आप इसको रख सकते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । बीड़ी ‌‌‌पटाखा  को उसके बाद आप टेस्ट कर सकते हैं। इस तरह से यह काफी धमाका करेगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

Pop ‌‌‌क्रेकर ‌‌‌पटाखा  बनाने का तरीका सरल

‌‌‌दोस्तों दीवार ‌‌‌पटाखा  वे होते हैं जोकि दीवार पर मारे जाते हैं तो उसकी वजह से इनके अंदर काफी तेज ब्लास्ट होता है। दोस्तों इन पटाखों को बनाने के लिए आपको करना यह होगा कि आपको छोटे छोटे कंकड़ लेने होंगे और उन कंकड को आपको बालू से निकाल लेना होगा ।

‌‌‌उसके बाद आपको यहां पर एक पेपर का टुकड़ा लेना है। और इस पेपर के उपर कुछ कंकड के टुकड़ों को रख देना होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं। उसके बाद आपको करना यह है कि माचिस के तिल्ली के अंदर जो बारूद होता है आपको उसको एकत्रित कर लेना होगा ।

‌‌‌आपको बतादें कि एक दीवार के अंदर आपको एक माचिस का प्रयोग करना चाहिए । और माचिस का रोगन आपको इसके अंदर डालना होगा । इसके अंदर आपको 3 से चार माचिस का रोगन इसके अंदर डालना होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं। उसके बाद

‌‌‌आपको कागज को अच्छी तरह से मोड़ लेना होगा । और अच्छी तरह से पैक कर लेना होगा । आप अच्छी तरह से टेप की मदद से आपको इसको बांध लेना होगा । ताकि यह फटने पर काफी अधिक आवाज करें । ‌‌‌उसके बाद आपको इस दीवार पटाखे को अच्छी तरह से बांध देना है। इसके अंदर किसी तरह का कोई लीकैज नहीं होना चाहिए । अब आपको करना यह है कि इसके उपर एक रंगीन पन्नी को लपैट दे सकते हैं। जोकि काफी अच्छा लगता है।

Smoke ‌‌‌पटाखा ‌‌‌कैसे बनाएं pataka kaise banaye

कागज के पटाखे कैसे बनाए जाते हैं

‌‌‌दोस्तों आपको बतादें कि यह प्रयोग स्मोक पटाखा बनाने के लिए है आप इसको अपने घर के अंदर काफी आसानी से ही बना सकते हैं। इसके बारे मे हम आपको पूरी जानकारी बताने वाले हैं।

‌‌‌यह बहुत ही सरल तरीके से बनाया जाता है। इसके लिए सबसे पहले आपको एक पेपर लेना है और उसको काफी बड़ा आपकी उंगली से दुगना मोटा रोल करना है। पेपर यदि मोटा है तो फिर काफी अच्छा रहेगा । उसके बाद इसके नीचे के हिस्से को ग्लू की मदद से बंद कर देना है। आप दूसरे पेपर को चिपका सकते हैं।

‌‌‌उसके बाद आपको स्मोक पटाखे को बनाने के लिए मसाले को तैयार करना होगा । इस मसाले के अंदर आपको सबसे पहले जितना मसाला भरना है उसके हिसाब से माचिस के मसाले को तैयार करना है। उसके बाद उसके अंदर अगरबत्ती के मसाले को मिलाना होगा ।

‌‌‌अब दोनों को अच्छी तरह से पीस लेना है। और फिर आपको इस मसाले को पटाखे के अंदर भर देना होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । फिर आपको इसके उपरी हिस्से को भी बंद कर देना होगा ।

‌‌‌फिर इसके उपर हिस्से मे छेद करके एक पटाखे वाली बत्ती को बना देना होगा । बस उसके बाद आपका पटाखा स्मोक तैयार हो चुका है। आप इसका कहीं पर भी ले जाकर टेस्ट कर सकते हैं। ‌‌‌यह आपके लिए काफी अच्छा लगेगा

 bf को इमोशनल करने के बेहतरीन तरीके जानें bf ko emotional kaise kare

सांप की खेती कहां होती है sanp ki kheti ki jankari

पतंजलि एलोवेरा जूस के फायदे aloe vera juice ke fayde patanjali

‌‌‌मोबाइल गुम हो जाने के बाद क्या करें ? phone kho jane par kya karen

दुनिया के 18 खतरनाक खेल duniya ke sabse khatarnak khel

सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने के 15 फायदे ‌‌‌के बारे मे जाने

कैल्शियम की गोली खाने के फायदे ‌‌‌के बारे मे जाने विस्तार से

हेयर नेट क्या है ? hairnet के उपयोग और इसके फायदे

मूड बदलने के बेहतरीन तरीकों के बारे मे जाने mood swings meaning in hindi

dettol sabun ke fayde dettol साबुन के अलग अलग प्रकार

धनु राशि की भविष्यवाणी के बारे मे विस्तार से जानें । और धुन राशि के गुण अवगुण

गुरु को मजबूत करने के उपाय ‌‌‌ और गुरू खराब होने के लक्षण के बारे मे जाने

मैदा कैसे बनता है मैदे के फायदे और नुकसान के बारे मे जानें

विटामिन E के फायदे  vitamin e ke fayde aur nuksan

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।