कवि सम्मेलन, और कवि सम्मेलन कैसे करवाएं ,प्रसिद्व कवि परिचय

‌‌‌कवि सम्मेलन के अंदर यदि आप गए होंगे तो आपने कविताओं को भी सुना होगा ।वास्तव मे कवि सम्मेलन काफी दिलचस्प हो चुके हैं। पहले का समय अब जा चुका है। और कई जगहों पर हमने देखा है कि लाखों की संख्या के अंदर लोग कविताओं को सुनने के लिए आते हैं।‌‌‌यदि हम लोगों की बात करें तो लगभग 10 लाख लोग कविताओं को नेट पर पढ़ना और सुनना पसंद करते हैं। तो जाहिर सी बात है कि इससे कहीं अधिक लोग कवि सम्मेलन के अंदर जाना पसंद करते होंगे ।सन 2008 की बात है। जब हम काफी छोटे थे तो हमारे शहर के अंदर एक कवि सम्मेलन आयोजित हुआ था और हम वहां पर गए थे ।

‌‌‌उस समय के कवि सम्मेलन के अंदर तो हम को कुछ भी मजा नहीं आया क्योंकि वह बोरिंग था। शायद आधुनिक कवियों ने अपनी कविता को बदला है।‌‌‌पहले की तरह अब कुछ भी नहीं रहा है। पहले तो कवि बोरिंग कविता सुनाते थे । जिसका मतलब किसी को भी समझ मे नहीं आता था। और आज भी कई कवि ऐसे आपको मिल जाएंगे जोकि इसी तरह की बोरिंग कविता लिखते हैं। भले ही किसी को समझ मे आये या ना आए।‌‌‌जाहिर सी बात है कि जब रिडर को समझ मे की कुछ नहीं आएगा तो फिर वह उसे दुबारा पढ़ना भी नहीं चाहेगा ।

‌‌‌लेकिन मोर्डन कवि जैसे डॉ मोहिन की कविताओं का तो हर कोई दिवाना है। खैर कवियों ने अब अपना अंदाज बदला है। जो सब को समझ ही नहीं आता है। वरन सब कुछ मजे भी करते हैं।‌‌‌अब तो हिंदी कवि सम्मेलन जगह जगह पर आयोजित किये जाते हैं। और सबसे अधिक कवि सम्मेलन भारत के अंदर ही आयोजित होते हैं। इसके बाद की बात करें तो दुबोई , सिंगापुर , ब्रेटेन के अंदर भी कवि सम्मेलन आयोजित होते हैं।

‌‌‌कवि सम्मेलन

‌‌‌यहां पर भी भारत के प्रसिद्व कवियों को ही आमंत्रित किया जाता है। सामाजिक संस्थाएं, सांस्कृतिक संस्थाएं, सरकारी संस्थान, कार्पोरेट और शैक्षिक संस्थान आदि कवि सम्मेलन का आयोजन करते हैं। अब समय बदल चुका है और अधिक कवि सम्मेलन शैक्षिक संस्थान आयोजित करते हैं।

‌‌‌कवि सम्मेलन क्या है?

दोस्तों वैसे आपको बताने की आवश्यकता नहीं है कि कवि सम्मेलन क्या है। लेकिन कवि सम्मेलन के अंदर कुछ प्रसिद्व कवियों को कविता पाठ करने के लिए आमंत्रित किया जाता है। और वे मंच पर कविता पाठ करते हैं। स्त्रोता उन कविताओं को सुनते हैं।

अब एकल कवि सम्मेलन भी ‌‌‌आयोजित किये जाते हैं। खैर इन संमेलन के अंदर एक ही कवि होता है। जबकि बहु कवि सम्मेलन के अंदर 10 से 30 तक कवि होते हैं और सबसे पहले उनका परिचय करवाया जाता है। उसके बाद अक्सर दो माइक रखे जाते हैं और कवियों के अंदर प्रतिस्पर्धा भी होती है। जिसका पूरा आनन्द स्त्रोता उठाते हैं। अब कवि ‌‌‌सम्मेलन पूरी पूरी रात चलते हैं।

कवि सम्मेलन booking

कवि सम्मेलन booking

‌‌‌कवि सम्मेलन यदि आप बुक करना चाहते हैं तो अब यह काफी आसान हो चुका है। कवि सम्मेलन के लिए एक संगठन काम करता है। और इसकी एक वेबसाइट भी है।जहां पर जाकर आप कवि सम्मेलन को बुक कर सकते हैं। आपको यहां पर एक फोन नंबर और ईमेल एड्रस मिल जाएगा । उससे आप इस संगठन के लोगों से संपर्क करके कवि सम्मेलन ‌‌‌बुक कर सकते हैं।‌‌‌कवि सम्मेलन बुक करने के लिए आप निम्न दो वेबसाइट पर जा  सकते हैं।

इन दोनों वेबसाइट के अंदर कान्टेक्ट नंबर दिया हुआ है।

‌‌‌न्यू कवि सम्मेलन ईवेंट कैसे चैक करें ?

दोस्तों यदि आपके आस पास या कहीं पर भी कवि सम्मेलन हो रहा है और आप उस कवि सम्मेलन के अंदर जाना चाहते हैं तो फिर आपको अपकमिंग कवि सम्मेलन की डेट का पता करना होगा । तो इसके लिए हम आपको एक वेबसाइट बता देते हैं। इस वेबसाइट पर हर अपकमिंग कवि सम्मेलन ‌‌‌के बारे मे दिया हुआ होता है। उस वेबसाइट का नाम kavisammelanhasya.com जिसकी लिंक उपर दी जा चुकी है। आप इस वेबसाइट के उपर जाकर अपकमिंक कवि सम्मेलन इवेंट को देख सकते हैं।

‌‌‌कवि सम्मेलन लाइव विडियो देखें

दोस्तों यदि आप कवि सम्मेलन के अंदर नहीं जा सकते हैं तो आप चाहें तो किसी भी कवि का लाइव विडियो देख सकते हैं। नीचे हम कई मोर्डन कवि के बारे मे बता रहे हैं। आप उन सब के बारे मे youtube पर जाकर सर्च कर सकते हैं। जैसे आप KAVI SURENDRA SHARMA कि कविताएं सुनना ‌‌‌चाहते हैं तो आप यूटुब पर जाकर सर्च कर सकते हैं।

Popular kivi in 2022

‌‌‌दोस्तों मोर्डन समय के अंदर कुछ कवि काफी चल रहे हैं और उनकी कविताओं की डिमांड काफी ज्यादा है। तो आइए जानते हैं। पोपुलर कवियों के बारे मे और हम यह भी जानेंगे कि 2019 के अंदर कौनसा कवि सबसे अधिक पोपुलर है। आइए देखते हैं।

  • Kavi surendra sharma = 1K – 10K
  • Kavi hariom panwar = 10 – 100
  • Kavi arun gemini = 100 – 1K
  • Kavi shambhu shikhar = 100 – 1K
  • Kavi vishnu saxena =100 – 1K
  • Kavi sunil jogi =100 – 1K

    दोस्तों उपर उन पोपुलर कवियों की लिस्ट दी गई है। जोकि कवि सम्मेलन संगठन आपको प्रोवाइड करवाते हैं। इन सबके अंदर पोपुलरटी की बात करें तो इंटरनेट पर आप देख सकते हैं। कवि सुरेन्द्र शर्मा को एक महिने के अंदर 1000 से लेकर 10 हजार बार सर्च किया जा रहा है। जो इनकी पोपुलरटी का सबूत है।‌‌‌अब आइए जानते हैं कि महिला कवियित्री के अंदर कौन सबसे अधिक पोपुलर है। इंटरनेट के उपर ।

  • Kavyitri padmini sharma =100 – 1K
  • Kavyitri anamika ambar = 100 – 1K
  • Kavyitri gauri mishara = 0 – 10
  • Kavyitri mumtaz naseem =100 – 1K
  • Kavyitri bhuwan mohini =1K – 10K
  • Kavyitri suman dubey =100 – 1K

‌‌‌दोस्तों आपको बतादें कि इस महिलाओं की लिस्ट के अंदर सबसे पोपुलर कवियत्री है। भुवन मोहिनी जिसको एक महिने के अंदर लगभग 10000 लोग सर्च करते हैं। दोस्तों यह लिस्ट हमने खुद नहीं बनाई है। वरन इसको गूगल के कि वर्ड रिसर्च से निकाला है। आप चाहे तो खुद निकाल कर देख सकते हैं।‌‌‌हालांकि जमीनी स्तर पर पोपुलरटी कई चीजों पर निर्भर हो सकती है। जिसकी हम यहां पर बात नहीं करेंगे । इन चीजों के अंदर सोसल मिडिया की बड़ी भूमिका है। और कवि सम्मेलन के अंदर सक्रियता भी काफी महत्वपूर्ण है।

Kavyitri bhuwan mohini =1K – 10K top popular

Kavyitri bhuwan mohini =1K – 10K top popular

‌‌‌भुवन मोहिनी के बारे मे ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है। उनके फेसबुक पेज पर सिर्फ इतना ही लिखा हुआ है कि वे मध्य प्रदेश के ईंदौर की रहने वाली हैं। और उनकी कविताओं के अंदर प्रेम , विरह ,मजाक और हास्य होता है। जिसकी मदद से वे स्त्रोताओं के अंदर काफी पोपुलर हैं। वे प्रेम और अनुराग पर गीत ‌‌‌लिखती हैं। यदि आप इनकी कविताएं सुनना चाहते हैं तो यूटुब पर सर्च कर सकते हैं। वहां पर इनके कई कवि सम्मेलन के विडियो मिल जाएंगे ।

Kavyitri padmini sharma =100 – 1K

Kavyitri padmini sharma

‌‌‌इनके फेसबुक पेज से पता चलता है कि यह कवि सम्मेलन के अंदर यह पीछले पांच सालों से भाग  ले रही हैं और देश विदेश के अंदर यह कई जगहों पर कविताएं कर चुकी हैं। और वर्तमान के अंदर नई दिल्ली के अंदर रह हरी हैं।

कथन

पहले पत्थर पर मेरे मजनू ने मारी बाजी …… वरना कुछ पल मे मैं लैंला कहाने वाली थी।

‌‌‌कहा जाता है कि इनकी शायरी सीधे हमारे दिमाग के अंदर असर करती है।स्पष्ट-प्रधान और गरिमामयी कवयित्री हैं। और इनकी कोमला और पाठ करने का तरीका हर किसी को दीवाना बना सकता है।वे अपनी भावनाओं से भरी कविता के माध्यम से प्यापक लोगों तक पहुंची है। कविता पद्मिनी शर्मा नई पीढ़ी के लिए एक सच्ची प्रेरणा हैं। कविता पद्मिनी शर्मा की कलात्मक और वर्णनात्मक शैली उन्हें कवि सम्मेलन के चरणों में सबसे प्रसिद्ध कवयित्री बनाती है।

Kavyitri anamika ambar = 100 – 1K

Kavyitri anamika ambar

अनामिका अंबर का जन्म उत्तर प्रदेश के ललितपुर जिले में हुआ था। इन्होंने अपनी शिक्षा झांसी के अंदर प्राप्त की है।वे प्रेम और करूणा पर कविता करती हैं।वे एक प्रतिभाशाली कवियत्री हैं। जिन्होंने बहुत कम उम्र के अंदर यह मुकाम पा लिया है।”shahid ke bête ki diwali नामक इनकी कविता सबसे प्रसिद्व है।

‌‌‌इन्होंने अपनी कविताओं के अंदर प्रेम ,करूणा और हास्य का समावेश किया है। जब दर्शक इनकी कविता सुनते हैं तोउनकी आंखों मे आसू आ जाते हैं। ‌‌‌यह अनेकों कवि सम्मेलन और टीवी कार्यक्रम के अंदर कविता कर चुकी हैं। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा भारत विकास परिषद द्वारा प्रतिष्ठित “काव्य सम्मान” और “चक्रधर सम्मान”  मिल चुका है।

Kavyitri gauri mishara = 0 – 10

Kavyitri gauri mishara

‌‌‌यह एक युवा कवियित्री हैं। यही वजह है कि यह इंटरनेट पर उतनी पोपुलर नहीं हुई हैं। हालांकि आने वाले समय मे हो सकता है कि पोपुलरटी के मामले मे अन्य कवि को भी पीछे छोड़दें । ‌‌‌यह उतराखंड के नैतिलाल की रहने वाली हैं और इनकी आवाज बहुत ही प्रभाव पूर्ण है।कवि सम्मेलनों के अंदर गौरी मिश्रा एके जाना पाना चेहरा है। और अब तक वे कई कवि सम्मेलन के अंदर भाग ले चुकी हैं।वे अपनी कविता के प्रति भावुक और ईमानदार हैं।यह अधिकतर हास्य कवि सम्मेलन के अंदर जाती हैं। और दर्शक ‌‌‌इनकी कविताओं को बहुत अधिक पंसद करते हैं।

Kavyitri mumtaz naseem =100 – 1K

Kavyitri mumtaz naseem

मुमताज़ नसीम इन दिनों काफी पोपुलर हो चुकी है।वे नज्म और गजलें सुनाती हैं। जिनको सुनकर स्त्रोता मंत्रमुध हो जाते हैं।यह अब तक 1000 से अधिक कवि सम्मेलन के अंदर भाग ले चुकी हैं। यह भारत के अंदर ही नहीं वर दूसरे देश दुबई, कतर, पाकिस्तान, ओमान और अन्य यूएई देशों के अंदर पोपुलर हो चुकी हैं। ‌‌‌वे यहां पर कई बार कविता पाठ कर चुकी हैं। ‌‌‌अब तक वे देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग, मेडिकल और मैनेजमेंट कॉलेज के अंदर कविता पाठ कर चुकी हैं।

Kavyitri suman dubey =100 – 1K

‌‌‌कवियित्री सुमन दुबे भी काफी पोपुलर कवि है। उनकी आवाज काफी दमदार है। जो हमारे दिलोदिमाग पर गहरा असर करती है। उनकी कविता भावुक और संवेदनशील होती है।इनकी कविता दर्शकों की आत्मा को छूती है। SAIL, NHPC, NTPC, BSL, ONGC, IFFCO जैसे बड़े संगठनों के अंदर आयोजित कवि सम्मेलन के अंदर वे भाग ले चुकी हैं। ‌‌‌और उनको कई पुरस्कारों से सम्मानित भी किया जा चुका है।

जैसे राष्ट्रीय राजीव गांधी युवती कवि पुरस्कार, साहित्य कृति पुरूष आदि । इन सबके अलावा ‌‌‌वे कई चैनलों पर अब तक कविता पाठ कर चुकी हैं।

‌‌‌पुरूष कवि और उनका परिचय

दोस्तों आज के समय मे जितने पोपुलर महिला कवियित्री हैं। उतने ही पोपुलर पुरूष कवि भी हैं। और पुरूषों के अंदर सबसे पोपुलर कवि की बात करें तो दी गई लिस्ट के अंदर surendra sharma सबसे पोपुलर कवि हैं।

KAVI SURENDRA SHARMA top popular

KAVI SURENDRA SHARMA

सुरेन्द्र शर्मा इंटरनेट पर पोपुलर कवि हैं और कहें कि सबसे पोपुलर कवि हैं। कवि सुरेंद्र शर्मा की कविताएं हर युवा सुनता है। युवाओं के दिलो और दिमाग पर वे राज करते हैं।आज सुंरेद्र शर्मा ने हास्य कविताओं को जिस मुकाम पर पहुंचाया है। वाकाई मे वह सरायनिय है। वे सीधे लोगों से जुड़ते हैं। वे उन कवियों की तरह नहीं हैं जोकि कविता लिखने के बाद अखबार मे तो प्रकाशित तो करवा ‌‌‌देते हैं ।लेकिन उनको पढ़ना कोई पसंद नहीं करता है। हरियाणा के नांगल चौधरी में वर्ष 1945 में जन्मे सुरेंद्र शर्मा के अब तक कई लेख प्रकाशित हो चुके हैं।

KAVI HARIOM PANWAR

इनका जन्म 24 मई 1981 के अंदर हुआ था।पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बुलन्द शहर जनपद के गाँव बुटैना के किसान परिवार मे पैदा हुए थे ।वर्तमान में मेरठ कालेज, मेरठ में प्रोफेसर के पद पर हैं।

  • अग्निसागर नाम से ६ औडियो सी डी मे कविताएँ संकलित
  • एवम चार विडिओ सी डी ,
  • ‘अग्निपथ के शिलालेख’ पुस्तक रुप मे कविता संकलन,
  • देश विदेश मे काव्य पाठ,
  • बाबा रामदेव के सान्निध्य मे आस्था चैंनल पर अकसर कविता पाठ

‌‌‌इनको अब तक कई पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। उनमे से कुछ के नाम है।

  • निराला पुरस्कार
  • भारतीय साहित्य संगम पुरस्कार
  • रश्मि पुरस्कार
  • जनजागरण सर्वश्रेष्ठ कवि पुरस्कार
  • आवाज-ए-हिन्दुस्थान

KAVI ARUN GEMINI

KAVI ARUN GEMINI

अरुण मिथुन भारत के पोपुलर हास्य कवि हैं। उनका हरियाणवी लहजा सब को पसंद आता है।उनके पास कविताएं और स्त्रोताओं को गुदगुदाने का एक अच्छा संयोजन है।हसी कवि सम्मेलन का रत्न के नाम से भी उनको जाना जाता है। ‌‌‌यदि आप हंसी की कविताओं का आनन्द लेना चाहते हैं तो आप इनकी कविताओं को सुन सकते हैं। यह यूटुब पर भी उपलब्ध हैं।

Kavi shambhu shikhar

Kavi shambhu shikhar

‌‌‌शुभम सरकार एक हास्य कवि हैं। और हास्य कविताओं के मामले के अंदर वे काफी ज्यादा लोकप्रिय हो चुके हैं। ‌‌‌वे हमारे देश और समाज के अंदर होने वाली हर घटना पर कविता बनालेते हैं। कवि शंभू शिखर मधुबनी बिहार से हैं और उन्होंने मोतीलाल कॉलेज, दिल्ली से अपनी शिक्षा और उपाधि प्राप्त की है।आपको बतादें की वे अपनी कॉलेज लाइफ से कविता की यात्रा शूरू कर चुके थे और उसके बाद ‌‌‌उन्होंने कविता का एक टिवी शो भी किया था। जो उनके कैरियर के अंदर एक मील का पत्थर साबित हुआ ।

शंभू शिखर सबसे अपडेटेड स्टैंड-अप कॉमेडियन का दूसरा नाम है। उन्होंने प्रसिद्ध टीवी शो “द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज -3” के सेमीफाइनलिस्ट का दर्जा हासिल किया, वह न्यूज 18 इंडिया के एक लोकप्रिय राजनीतिक टीवी शो “लापेट में नेताजी” के रूप में भी अक्सर देखा जा सकता है।

‌‌‌उनके द्वारा किये गए टॉप शो के नाम हैं।

 1. news 18 इंडिया पर लापेट मीन नेताजी

2. SAB TV द्वारा छप्पा रुस्तम, वाह वही क्या बात है।

3. 2010 में श्रवण राही काव्य पुरस्कार।

4. साहित्य शिखर सम्मान, 2011 में पानीपत।

5. साहित्य कृति सम्मान, 2012 में सोनीपत।

6. हिंदी अकादमी द्वारा भारतेंदु हरिश्चंद पुरस्कार ।

7. 2010 में रोटरी क्लब, राजेंद्र नगर, नई दिल्ली द्वारा सम्मानित।

KAVI VISHNU SAXENA

KAVI VISHNU SAXENA

‌‌‌यह काफी मधुरे शैली के कवि हैं और इनकी आवाज को ना केवल भारत के लोगों से ही प्यार मिला है। वरन विदशों के अंदर संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, नेपाल, बहरीन, ओमान, सिंगापुर, इंडोनेशिया आदि मे यह पोपुलर हो चुके हैं।

  • -Publishing of lit.& medical articles in popular magazines.
  • –National telecast on AIR & many TV channels.
  • Cassette– ‘Shankh Aur Deep’,‘Prem Kavita’,‘Tumhare Liye’(CD).
  • Books- ‘Madhuvan Mile Na Mile’,‘Aastha Ka Shikhar’(script),
  • ‘Khushbu Lutata Hu Main’, Swar Ahasanson ke’
  • ‘Lokpriyta ke Shikhar Geet’

‌‌‌अब तक अनको दर्जन आवार्ड मिल चुके हैं। जिनके नाम हम नीचे दे रहे हैं।

  • यश भारती सम्मान, लखनऊ,
  • मनहर पुरस्कार- मुंबई,
  • देवीलाल समर अवार्ड-उदयपुर,
  • सर्वश्रेष्ठ कवि पुरस्कार-उज्जैन,
  • ओंकार तिवारी पुरस्कार-जबलपुर,
  • जनहित सेवा पुरस्कार-चित्तौड़गढ़,
  • सुनील बजाज पुरस्कार-कटनी,
  • निर्झर अवार्ड-कासगंज,
  • टूलिका अवार्ड-एटा,
  • श्याम बाबा अवार्ड-हाथरस,
  • हिंदी P.S.Award-S.Rao,
  • महादेवी वर्मा पुरस्कार-फर्रुखाबाद,
  • कीर्तिमान पुरस्कार-मैहर,
  • गीत गौरव पुरस्कार-एटा,
  • उर्मिलेश गीते श्री अवार्ड-बदायूं (मुलायम सिंह द्वारा),
  • सविता भार्गव पुरस्कार- मथुरा,
  • गोपाल सिंह नेपाली पुरस्कार-भागलपुर,
  • मेघ श्याम पुरस्कार- वृंदावन,
  • तुलसी माखन पुरस्कार-खंडवा,
  • दीन दयाल उपाध्याय पुरस्कार- लखनऊ,
  • हिंदी प्रचारिणी सभा पुरस्कार- कनाडा,
  • हिंदी विक्स मंडल – रैले- यूएसए,
  • IHA द्वारा पुरस्कार- क्लीवलैंड-यूएसए,
  • IHA- सिनसिनाटी-यूएसए द्वारा पुरस्कार,
  • हिंदी समिति द्वारा पुरस्कार- यू.के.

Kavi sunil jogi

Kavi sunil jogi

पद्म श्री अवार्डी डॉ.सुनील जोगी साहित्य पर 80 से अधिक पुस्तकों के लेखक हैं और भारत और अमेरिका, यू के, फ्रांस सहित विदेश में 5000 से अधिक कवि सम्मेलन आयोजित करते हैं। 30 से अधिक गाने और ऑडियो / वीडियो एल्बम लिखे। कॉर्पोरेट वर्ल्ड में सबसे लोकप्रिय कवि और कलाकार।

all image by facebook page if any problem contact us by comment

असली सच इन 3 कारणों से हुआ था शक्तिमान बंद

Kya aap ko pata hain saans rokne ka world record

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।