जल संरक्षण के 15 दमदार तरीके आपकी करेंगे मदद

जल संरक्षण के तरीके – दोस्तों वर्तमान मे जल एक सबसे अधिक मूल्यवान चीज बन चुका है। यदि हम 21 वीं सदी के अंदर देखें तो यह पता चलेगा कि सब तरफ प्राकृतिक आपदाओं से घिरा हुआ है। कहीं पर तूफान आ रहा है , तो कहीं पर भूकंप आ रहा है , और कहीं पर बर्फ गिर रही है। समय पर बरसात नहीं हो रही है। तो यह सब होने के पीछे का जो कारण है , वह हम खुद हैं। क्योंकि मानव बहुत सारे ऐसे कार्य कर रहा है , जिसकी वजह से प्रकृति के अंदर असंतुलन हो रहा है। और जल की काफी तेजी से कमी हो रही है। ऐसा नहीं है कि जल धरती पर ​है नहीं । असल मे 71 फीसदी जल धरती पर हम । लेकिन उनमे से पीने योग्य ना के बराबर है। और जमीन के अंदर जलस्तर काफी तेजी से घटता जा रहा है। तेजी से बढ़ती जनसंख्या की वजह से जल संसाधन पर काफी अधिक दबाव बढ़ता ही जा रहा है।

2001 में प्रति व्यक्ति 1800 क्यूबिक मीटर पानी उपलब्ध था जो 2050 ई. में घटकर 1000 क्यूबिक मीटर हो जाएगा। दोस्तों हम सभी लोगों को जल को बचाने का प्रयास करना चाहिए । इसके लिए आप कई सारे उपाय कर सकते हैं। तो यहां पर हम आपको जल संरक्षण के उपायों के बारे मे बताने वाले हैं । यदि सभी इंसान इनको फोलो करते हैं , तो बहुत सारे जल को गिरने से बचाया जा सकता है।

जल को संरक्षण हेतु जागरूकता को बढ़ाना काफी अधिक जरूरी होता है , बिना जागरूकता के जल संरक्षण नहीं किया जा सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । तो आइए जानते हैं जल संरक्षण के बारे मे ।

जल संरक्षण के लिए जागरूकता पैदा करना

जल संरक्षण के तरीके

दोस्तों जल संरक्षण के लिए हर नागरिक के अंदर जागरूकता होना काफी अधिक जरूरी होता है। बिना जागरूकता के कुछ भी नहीं हो सकता है। हर नागरिक को यह बताना चाहिए कि जल काफी अधिक सीमित है। और उसका व्यर्थ के अंदर दोहन नहीं करना चाहिए । यदि उसका व्यर्थ मे दोहन होता है , तो फिर यह काफी कम हो जाएगा । और उसके बाद उसको इसका अधिक मुल्य चुकाना होगा । जल संरक्षण के मामले मे बहुत सारे लोग जागरूक नहीं है। इसके लिए सरकार को अभियान चलाना चाहिए , और अभियान चलाकर लोगों को इसके बारे मे जागरूक करना चाहिए ।

जब तक लोगों को यह पता ही नहीं चलेगा कि जल संरक्षण को क्यों करना चाहिए , तब तक जल संरक्षण की उम्मीद नहीं की जा सकती है। हालांकि पढ़े लिखे लोग इसके बारे मे जानते हैं। लेकिन कुछ लोग जानबूझकर भी संरक्षण से बचते हैं।

नहाने के लिए पानी का कम से कम प्रयोग

आपको पता है कि पूरी दुनिया के अंदर नहाने मे ही बहुत सारा जल प्रयोग होता है। तो नहाने के लिए आपको कम से कम पानी का प्रयोग करना चाहिए । जितना पानी आपको चाहिए उतना ही पानी आपको प्रयोग करना चाहिए । अक्सर कुछ लोगों की आदत होती है , कि टब के अंदर बहुत सारा पानी निकाल लेते हैं। और उसके बाद जो पानी बच जाता है ,उसको यूं ही फेंक देते हैं। ऐसा ना करें । जितना पानी आपको चाहिए उतना ही है पानी आपको प्रयोग करना चाहिए । तब आप बहुत सारे जल को बचाकर रख सकते हैं।

बहुत सारे जल को यूं ही बहाने से किसी तरह का कोई भी फायदा नहीं मिलने वाला है।

नल को बिल्कुल भी खुला ना छोड़े

यदि आप जल को एक टंकी के अंदर भरकर रखते हैं , तो टंकी के नल भी होता है। कई बार टंकी का नल खुल रह जाता है , तो बहुत सारा जल यूं ही बह जाता है , तो आपको बतादें कि नल को  खुला नहीं छोड़ना चाहिए । यह सही नहीं है। बहुत से घरों के अंदर गलती से नल खुला रह जाने की वजह से हजारों लिटर जल यूं ही बह जाता है। इस तरह से भी आप बहुत सारे जल को बचा सकते हैं।

यदि आप रात मे सोने जा रहे हैं , तो सबसे पहले आपको चैक कर लेना चाहिए कि नल कहीं खुला तो नहीं है। उसके बाद ही आपको सोने के लिए जाना चाहिए। इसके अलावा कुआ से जुड़ा नल को हमेशा ही बंद रखना चाहिए । कई बार कुआ से जल आ जाता है , और नल खुला रहने से बहुत सारा पानी यूं ही बह जाता है। काम मे लेने के बाद मैन सप्लाई को हमेशा ही बंद कर देना चाहिए ।

बर्तन धोने के लिए टब का प्रयोग करें

दोस्तों जल संरक्षण का यह भी एक अच्छा उपाय है। हम हमारे घरों के अंदर बर्तन तो धोते ही हैं। लेकिन बहुत सारे लोग बर्तन सीधे नल के नीचे ही धोते हैं। इसकी वजह से भी बहुत सारा जल व्यर्थ हो जाता है। इस जल को बचाने के लिए बर्तन धोने के लिए एक टब के अंदर सबसे पहले आपको पानी भरना चाहिए । और उसके बाद उसकी मदद से बर्तनों को धोना चाहिए । ऐसा करने से आप बहुत सारे जल को बहुत ही असानी से बचा सकते हैं।टब के अंदर बर्तन धोने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसके अंदर जल जरा भी व्यर्थ नहीं जाता है। और कम जल के अंदर बहुत सारा बर्तन आप धो सकते हैं।

सेविंग करते समय नल बंद रखें

जल संरक्षण के तरीके

दोस्तों अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोग सेविंग करते रहते हैं। और नल को खुला रखते हैं। जिसकी वजह से बहुत सारा जल यूं ही बह जाता है। तो आपको चाहिए कि जब भी आप सेविंग करें । आपको नल को बंद करना चाहिए ।और जब आप सेविंग को पूरा कर लेते हैं , तो उसके बाद आप अपने जरूरत का पानी निकाल सकते हैं।

गांव मे या शहर मे गंदे पानी का कुंआ बनाएं

दोस्तो जल को संरक्षित करने का यह एक बहुत ही अच्छा उपाय है। गांव या शहर के अंदर गंदे पानी का एक कुंआ बनाया जाना चाहिए । यह बहुत ही जरूरी है। जब बारिश होती है , तो शहर का या गांव का पूरा पानी उस कुंआ के अंदर ले जाना चाहिए । जिससे कि जमीन के अंदर जल का स्तर काफी हद तक बना रहेगा । और यह जल संरक्षण का काफी अच्छा उपाय है। इसकी वजह से एक अन्य फायदा यह भी मिलेगा कि पानी व्यर्थ के अंदर रोड़ पर नहीं पड़ा रहेगा ।हमारे गांव के अंदर पहले यही तरीका प्रयोग मे लिया जाता था , आधे से अधिक गांव के जल को एक कुए के अंदर डाला जाता था । इसकी वजह से जल का स्तर काफी अधिक मेंटेंन रहता था ।

टॉयलेट मे नल का प्रयोग नहीं करना चाहिए

दोस्तों यदि आप टॉयलेट  का प्रयोग करते हैं ,तो आपको चाहिए कि आप टॉयलेट  मे नल का प्रयोग ना करें । इसका कारण यह होता है कि हम टॉयलेट  जाते हैं , तो वहां पर नल को खुला छोड़ देते हैं। और खुद टॉयलेट  बैठते रहते हैं। जिससे कि जल का दोहन होता है। वहीं यदि आप दूसरे बर्तन के अंदर जल को लाकर फिर टॉयलेट  जाते हैं , तो ऐसा करने से भी बहुत सारे जल को बचाया जा सकता है। दूसरा तरीका यह है , कि टॉयलेट  के अंदर हमेशा छोटा बर्तन जल के लिए रखना चाहिए । ऐसा करने से भी आप बहुत सारे जल का संरक्षण कर सकते हैं।

बारिश के जल को अपने घर मे एकत्रित करें

दोस्तों बारिश के जल को भी आप अपने घर के अंदर एक टंकी बनाकर एकत्रित कर सकते हैं। और जरूरत के अनुसार आप इसका प्रयोग कर सकते हैं। यदि हर कोई यह करता है , तो ऐसा करने से जमीन के जल के उपर दबाव काफी कम हो जाएगा । आप बारिश के जल का उपयोग अपने घर के कामों के अंदर कर सकते हैं। जैसे कि आप उस जल को पी सकते हैं। और कपड़े धो सकते हैं। नहाने मे भी प्रयोग ले सकते हैं।

गांवों मे तालाब और जोहड़ खुदवाएं

जल संरक्षण करने का यह भी एक अच्छा तरीका है। गांवों के अंदर तालाब को खुदवाया जाना चाहिए । ऐसा करने से उसके अंदर बारिश का पानी बना रहेगा । और तालाब की मदद से खेतों के अंदर सिंचाई वैगरह भी की जा सकती है। ऐसा करने से बहुत सारे जमीन के जल का संरक्षण किया जा सकता है। कई सालों पहले तालाब के पानी का प्रयोग ही पीने के लिए भी किया जाता था । हालांकि वर्तमान मे गांवों के अंदर तालाब वैगरह की संख्या बहुत ही कम हो चुकी है। इसका कारण यह है कि घर घर मे टयूबवैल हो चुकी है। जिसके चलते तालाब वैगरह का प्रयोग करने की जरूरत नहीं रही है।

गंदे जल का सिंचाई मे प्रयोग करना

दोस्तों यदि हम गंदे जल की बात करें , तो आपको बतादें कि गंदे जल का सिंचाई के अंदर भी प्रयोग किया जा सकता है। गंदे जल का मतलब यह है कि बारिश के अंदर आने वाला पानी और घरों से निकलने वाले पानी को एक स्थान पर एकत्रित कर लिया जाता है , और उसके बाद उसकी मदद से सिंचाई की जाती है। ऐसा करने से भी आप जल संरक्षण कर सकते हैं। और बहुत सारे जल को बचा सकते हैं।

सर्वाजनिक स्थल के नल को ठीक करना

दोस्तों अक्सर क्या होता है कि सर्वाजनिक स्थल का नल अक्सर खराब रहता है। और यह आपने भी देखा होगा । यदि आपइसको ठीक कर देते हैं , तो इसकी मदद से व्यर्थ मे बहने वाले बहुत सारे जल को आसानी से बचा सकते हैं। आप इस बात को समझ सकते हैं। इसके लिए आप जागरूकता फैला सकते हैं। ताकि इस तरह की किसी भी खुल टोंटी को ठीक किया जा सके ।

अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें

दोस्तों जल संरक्षण का इससे बढ़िया उपाय नहीं हो सकता है। आपको अपने क्षेत्र के अंदर बहुत सारे पेड़ों को लगाना चाहिए । पेड़ों के बारे मे यह कहा जाता है , कि यह वर्षा को बुलाने का काम करते हैं। यह सच भी है। जिन इलाके के अंदर बहुत अधिक पेड़ होते हैं। वहां पर काफी अधिक वृर्षा होती है। तो अधिक से अधिक आपको पेड़ लगाने चाहिए । इसके अलाव पेड़ भी भूमी के अंदर नमी बनाए रखते हैं। लेकिन वर्तमान मे काफी अधिक मात्रा के अंदर पेड़ काटे जा रहे हैं। जिसकी वजह से कहीं ना कहीं जमीन के जल स्तर पर इसका बुरा असर पड़ रहा है।

विद्यालय और महाविद्यालयों निरंतर प्रचार प्रसार करें

दोस्तों विद्यालय और महाविद्यालयों  के अंदर निरंतर जल संरक्षण के बारे मे प्रचार प्रसार करना काफी अधिक जरूरी होता है। यदि आप ऐसा करते हैं , तो इसका फायदा यह होता है , कि लोगों के अंदर जागरूकता बढ़ती है। और धीरे धीरे जल संरक्षण की दिसा के अंदर भी काम होने लग जाता है। तो इसके लिए निंरतर बड़ी मात्रा के अंदर आपको अभियान चलाने की जरूरत है। और इसके अंदर सरकार को भी ध्यान देने की जरूरत है।

अधिक जल दोहन पर कानून लाया जाए

दोस्तों आपको पता ही है कि धरती पर बहुत सारे प्रकृति के व्यक्ति होते हैं। तो कुछ इस किस्म के इंसान भी होते हैं कि किसी को परेशान करने के लिए अपने घर के जल के नल को खोल देते हैं। तो इस तरह के लोगों को रोकने का एक ही तरीका है , कि जल के दोहन पर कानून को लाया जाना काफी अधिक जरूरी होता है। सरकार को भी इस दिशा के अंदर सोचना चाहिए । और कोई ना कोई कानून को बनाया जाना चाहिए , ताकि जल के संरक्षण के अंदर काफी हद तक मदद मिल सके ।क्योंकि कुछ लोग इस तरह के होते हैं , जोकि बिना कानून के मानते ही नहीं है ।

पानी के दोहन पर चार्ज करना चाहिए

दोस्तों जल संरक्षण करने का इससे बढ़िया उपाय नहीं हो सकता है कि पानी के दोहन पर चार्ज होना चाहिए । इस तरह से चार्ज होना चाहिए​ कि यदि कोई तय  मात्रा से अधिक जल का दोहन करता है , तो फिर उससे अधिक पैसा सरकार को वसूलना चाहिए । ऐसा करने से जल का दोहन अपने आ ही कम हो जाएगा ।क्योंकि जल फ्री के अंदर मिलता है , इसकी वजह से बहुत सारे लोग क्या करते हैं , कि उसका दोहन करने लग जाते हैं , तो ऐसा आपको नहीं करना है।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।