असली सच इन 3 कारणों से हुआ था शक्तिमान बंद

दोस्तों शक्तिमान क्यों बंद हुआ था। इस बारे मे आपने काफी कुछ नेट पर सर्च किया है। लेकिन हम आपको बतादें कि बहुत ही कम वेबसाइट पर आपको सही जानकारी मिलेगी कि शक्तिमान क्यों बंद हो गया था। ‌‌‌मैंने इस बारे मे काफी कुछ रिसर्च किया तो मुझे कहीं पर भी सही जानकारी नहीं मिली । इस लेख के अंदर हम आपको पूरे विस्तार से बताएंगे कि शक्तिमान क्यों बंद हुआ था। इसके अलावा खुद मुकेशखन्ना का विडियो भी आपको दिखाएंगे । जिसके अंदर उन्होंने शक्तिमान बंद होने के कारणों के बारे मे साफ साफ ‌‌‌बताया है।

शक्तिमान क्यों बंद हुआ

‌‌‌एक समय ऐसा भी था। जब शक्तिमान काफी पोपुलर था और हमे आज भी याद है कि उस समय हमारे घर के अंदर टीवी नहीं था। नेट तो बहुत दूर की बात है तो हम शक्तिमान को देखने के लिए दूसरों के घर के अंदर जाया करते थे। उन टीवी वाले घरों के अंदर शक्तिमान को देखने के लिए इतने अधिक बच्चे आ जाते थे कि ‌‌‌ कई बार तो उन लोगों को टीवी को बंद करना ही पड़ता था। हालांकि अब समय बदल चुका है। और आज हमारे घर के अंदर भी 3 3 टीवी और कम्प्यूटर हो चुके हैं। खैर वक्त सबका बदलता है।

शक्तिमान एक भारतीय हिंदी भाषा का सुपरहीरो टेलीविज़न शो है, जो 13 सितंबर 1997 से 27 मार्च 2005 तक डीडी 1 पर प्रसारित हुआ। और इसके अंदर मुकेश खन्ना मुख्य हीरो थे । जो बालगंगाधर के रूप मे एक पत्रकार बनकर कार्य करते थे ।इस नाटक के अंदर शक्तिमान को एक ऐसे हीरों के रूप मे दिखाया गया था। जिसको पंच तत्वों अंतरिक्ष, पृथ्वी, वायु, अग्नि, जल ‌‌‌के माध्यम से अलौकिक ताकतें प्राप्त थी।

सुरेंद्र पाल ने तमराज किलविश की भूमिका निभाई। इस शो को बाद में कई अन्य भारतीय टीवी चैनलों पर विभिन्न भाषाओं में प्रसारित किया गया: अंग्रेजी में पोगो, ओडिया में तरांग, तमिल में चट्टी टीवी, मलयालम में कोचू टीवी और हिंदी में स्टार उत्सव और दंगल।

2013 में हमरा हीरो शक्तिमान नामक एक टेलीविज़न फिल्म आई। 2019 में, मुकेश खन्ना ने खुलासा किया कि शो को समाप्त करना था क्योंकि उच्च प्रसारण शुल्क  के कारण बंद किया जा रहा है।

‌‌‌शक्मिान सबसे पोपुलर सिरियल

‌‌‌शक्मिान सबसे पोपुलर सिरियल

दोस्तों मुकेश खन्ना ने अपने एक youtube चैनल पर पोस्ट किये गए विडियों के अंदर यह बताया कि शक्तिमान अपने जमाने का सबसे पोपुलर सिरियल रहा था। इस वजह से प्रारम्भ मे शक्तिमान को किसी भी तरह की समस्या नहीं आई । TRP भी इसकी अच्छी रहती थी। शक्तिमान से ही ‌‌‌मुकेश खन्ना ने अपनी एक कम्पनी खोली थी। ‌‌‌महाभारत और रामायण के बाद यह सबसे पोपुलर था।

‌‌‌शक्तिमान का आइडिया

‌‌‌मुकेश खन्ना ने अपने शक्तिमान आइडिया के साथ दुरदर्शन के डीजी के पास गए और उनको अपनी स्टोरी की बात बताई तो वे काफी ज्यादा खुश हो गए और बोले की कल आना हम आपको 26 ऐपिसोड देंगे । उस समय 26 ऐपिसोड ही परसारित होते थे । ‌‌‌उसके बाद उन्होंने डिसाइड किया कि आपके सिरियल को प्रसारित करने का दिन शिनवार की सुबह होगा। लेकिन बाद मे मुकेश खन्ना ने कहा कि शनिवार के दिन तो बच्चों के स्कूल खुले रहते हैं तो समस्या आएगी । इस वजह से एक नाइट सलोट अच्छा रहेगा । ‌‌‌उसके बाद डीजी मान गए और शक्तिमान के लिए एक नाइट सलोट बुक हो गया ।

शक्तिमान क्यों बंद हुआ था ‌‌‌इसका रियल कारण

‌‌‌मुकेश खन्ना ने बताया कि नोनप्राइम टाइम के उपर शक्तिमान 100 से 150 ऐपिसोड तक चला । उस समय एक सलोट की फीस 3 लाख होती थी। और एड से कमाई भी होती थी। हालांकि बाद मे वहां के डीजी ने मुकेश खन्ना को कहा कि आप संडे को भी अपना कार्यक्रम चला सकते हैं। और मुकेश खन्ना को भी यह आइडिया अच्छा लगा तो ‌‌‌अब शक्तिमान संडे को आने लगा ।

‌‌‌उसके बाद मुझे एक सलोट के लिए 7 लाख रूपये देने पड़ते थे । लेकिन उसक बाद भी शक्तिमान चला और 104 ऐपिसोड हो गए और एक साल बाद उनलोंगो ने 10 लाख रूपये तक की फीस करदी । जब मुकेश खन्ना ने इस बारे मे सवाल किया तो टीवी वालों ने कहा कि अब आपको इतनी ही फीस देनी होगी । ‌‌‌उसके बाद भी मुकेश खन्ना ने शक्तिमान को चलाया था। और उस वक्त डीजी भी बदल गया  । आपको पता होगा कि शक्तिमान के  अंत मे आर्यमान भी आया करता था।

‌‌‌शक्तिमान बंद होने के प्रमुख कारण

gita visvas

‌‌‌दोस्तों वैसे तो आपको किसी भी वेबसाइट पर यह लिखा हुआ मिल जाएगा कि शक्तिमान की वजह से बच्चे गिरते थे । इस वजह से शक्तिमान बंद हो गया । लेकिन यह सच नहीं था। यह भी सिद्व हुआ था कि शक्तिमान कोई गलत नहीं है। इसके अलावा कुछ लोगों को यह भी लगता है कि इसको एक ना एक दिन बंद होना ही था। ‌‌‌लेकिन हमारी नजर मे शक्तिमान बंद होने की दो प्रमुख वजह रही ।

‌‌‌चैनल की बढ़ती फीस

दोस्तों शक्तिमान शायद कई साल और चल सकता था। लेकिन जैसा कि मुकेश खन्ना ने बताया कि चैनल हर साल अपनी फीस को बढ़ाता ही जा रहा था। जैसे कि पहले 3 लाख फीस थी । उसके बाद उसने 7 लाख और अंत मे 10 लाख करदी । जबकि आप  जानते हैं कि एड से होने वाली कमाई उतनी नहीं हो पाती है। ‌‌‌जिस दर से चैनल अपनी फीस बढ़ा रहा था। उससे यही लगता है कि चैनल अधिक से अधिक पैसा वसूल लेने की रणनिति अपना चुका था। और जाहिर तौर पर तब शक्तिमान को बंद करना पड़ा ।

‌‌‌चैनल की फीस एड इनकम से अधिक हो जाना

दोस्तों पहले पहले तो शक्तिमान काफी अच्छा इस वजह से चल पाया क्योंकि एड इनकम अच्छी थी। लेकिन बाद मे ऐसा चैनल की फीस तो बढ़ने लगी लेकिन एड इनकम लगभग उतनी ही रही । ऐसी स्थिति के अंदर मुकेश खन्ना के पास जो एड प्रोफिट बच रहा था। वह कम होने लगा । ऐसी ‌‌‌स्थिति के अंदर शक्तिमान को बंद करने के अलावा उनके पास और कोई चारा भी नहीं था।

‌‌‌दूसरे आप्सन

दोस्तों शक्तिमान बंद होने के पीछे एक कारण यह भी रहा कि मुकेश खन्ना जानते थे कि दुरदर्शन की बढ़ी हुई फीस पे करना कोई बुद्विमानी की बात नहीं है। क्योंकि अब बहुत सारे चैनल आ चुके थे और उन चैनल पर शक्तिमान को कम फीस के अंदर भी चलाया जा सकता था।यह वजह भी शक्तिमान को बंद करने ‌‌‌के पीछे रही । और आपने देखा  होगा कि आज भी कई टीवी चैनलों पर शक्तिमान आता है।

‌‌‌आएगा शक्तिमान 2

दोस्तों जैसाकि यदि आपने विडियो देखा है तो मुकेश खन्ना ने यह बताया है कि अब शक्तिमान 2 भी आने वाला है। तो दोस्तों हम सबको इंतजार है शक्तिमान 2 का । शक्तिमान 2 अपने नए रंग रूप के अंदर आएगा ।

Kya aap ko pata hain saans rokne ka world record

खुजली करने वाला पाउडर what is Itching powder

This Post Has One Comment

  1. Pooja

    Chote bcho ka khyal kese rkhe

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।