आपके मोबाइल को हैक होने से बचाएंगे यह टिप्स mobile hack hai kaise pata kare

 

mobile hack hai kaise pata kare in hindi , ‌‌‌मोबाइल हैक होने के लक्षण mobile hack hone ke lakshan , mobile hack hone par kya kare

‌‌दोस्तों आपको तो पता ही है कि स्मार्ट फोन आजकल घर घर के अंदर हो चुका है। स्मार्ट फोन के मजेदार फैचर के चलते यह काफी लोकप्रिय हो चुका है। और इसकी वजह से हर इंसान अपने मोबाइल के अंदर से ही अपने बैंक को ऑपरेट करता है। यदि  किसी तरह से हैकर उस मोबाइल को हैक कर लेते हैं तो उसके बाद वे पूरा बैंक ‌‌‌ अकाउंट ही बहुत ही आसानी से खाली कर सकते हैं। इसलिए स्मार्ट फोन को सिक्योर रखना भी एक बड़ी बात होती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि हैक के चक्कर मे कई लोगों के youtube चैनल बरबाद हो चुके हैं।

कुछ दिन पहले एक चैनल वाले ने रोते हुए विडियो बनाया कि उसके चैनल पर 4 मिलियन सस्क्राइर्ब्स थे और ‌‌‌किसी ने उनके मोबाइल को हैक कर लिया और उसके बाद चैनल को भी हैक कर लिया । इसके अलावा बहुत सारी मोबाइल हैकिंग की घटनाएं आप आए दिन अखबारों के अंदर पढ़ने को मिलती हैं। जिससे कि डर लगता है कि अपना फोन हैक ना जाए । लेकिन मोबाइल हैकिंग की जितनी घटनाएं होती हैं। उनमे से अधिकतर घटनाएं तो ‌‌‌हमारी खुद की गलती से होती हैं। हम खुद ही गलती करते हैं। हम कुछ जाने अनजाने के अंदर ऐसा कर बैठते हैं कि हमारा मोबाइल हैकर आसानी से हैक कर लेता है। इस लेख के अंदर हम आपको मोबाइल को हैक होने से बचने के टिप्स बताने वाले हैं। इसके अलावा कुछ ऐसे लक्षण भी बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप यह पहचान सकते ‌‌‌हैं कि आपका मोबाइल हैक हुआ है या नहीं हुआ है ?

mobile hack hai kaise pata kare in hindi

दोस्तों स्मार्ट फोन आज के जमाने की जरूरत है। लेकिन उतना अधिक यह सिक्योर नहीं हैं। एक दिन न्यूज के अंदर पढ़ रहा था तो एक हैकर पकड़ा गया जिसके पास हजारों एटीएम कार्ड की डिटेल मिली अब आप यह सोच सकते हैं कि उस हैकर के पास इतने सारे एटीएम कार्ड ‌‌‌ की डिटेल कैसे मिली होगी तो इसका सबसे बड़ा कारण यही है कि वह कुछ मोबाइल को हैक कर लिया और कुछ लोगों ने अपने कार्ड की डिटेल को गलत जगह पर देदिया । इस तरह से दोस्तों यदि आप अपने मोबाइल को सिक्योर  नहीं रखते हैं तो फिर समस्या हो सकती है।‌‌‌और यदि हम मोबाइल हैकिंग की बात करें तो वह भी कई तरीके की होती है। जिसके बारे मे हम यहां पर जानने का प्रयास करते हैं।

  • ‌‌‌‌‌‌मोबाइल की कॉल डिटेल देखने के लिए उसे हैक करना ,दोस्तों कई बार हम क्या होता है कि किसी मोबाइल की कॉल डिटेल को निकालने के लिए मोबाइल को हैक कर लिया जाता है। इस प्रकार के हैकिंग का मुख्य उदेश्य किसी तरह की बैंक डिटेल को चुराना नहीं होता है।‌‌‌बस कॉल डिटेल को देखना होता है। इस तरीके के अंदर करना यह होता है कि या तो वह आपके मोबाइल की मदद से एक ओटीपी को लेलेता है। या फिर वह किसी दूसरे तरीके से ऐसा करता है। इस तरह की हैकिंग का पता लगाना भी कोई आसान काम नहीं होता है।‌‌‌यह तरीका आमतौर पर हम किसी पर नजर रखना चाहते हैं तब उपयोग करते हैं। और इस तरीके का उपयोग लोग सबसे अधिक करते हैं।
  • ‌‌‌पैसे के लिए मोबाइल को हैक करना दूसरा कारण होता है। दोस्तों इसके अंदर हैकर आपके मोबाइल को मनी के लिए हैक करता है। जैसे कि यदि आपके मोबाइल के अंदर किसी तरह की बैंक डिटेल जुड़ी हुई है तो वह उस बैंक डिटेल को हाशिल कर लेता है और उसके बाद उससे पैसा निकाल लेता है।
  • ‌‌‌किसी की नीजी चीजों को हाशिल करने के लिए भी कुछ लोग आपके मोबाइल को हैक कर सकते हैं। जैसे कि आप अपने मोबाइल के अंदर कुछ ऐसी वैसी चीजों को रखते हैं। और कोई इस बात को जानता है तो वह उन तस्वीरों और विडियो को चुरा सकता है और उसके बाद वह आपको ब्लैक मैल भी कर सकता है।

‌‌‌इस तरह से आप समझ गए होंगे कि हैकिंग के उदेश्य क्या क्या हो सकते हैं इससे आपको एक आइडिया हो गया होगा कि किस वजह से मोबाइल को हैक किया जा सकता है।

Table of Contents

‌‌‌मोबाइल हैक होने के लक्षण mobile hack hone ke lakshan

‌‌‌दोस्तों यदि किसी का मोबाइल हैक हो जाता है तो इसके क्या लक्षण होते हैं ? इसके बारे मे पता होना बहुत ही जरूरी होता है। यहां पर हम आपको कुछ ऐसे लक्षण बता रहे हैं जिसकी मदद से आप असानी से यह पता लगा सकते हैं कि आपका मोबाइल हैक हुआ है या नहीं हुआ है । हालांकि कॉल डिटेल आदि को निकालने के लिए ‌‌‌ मोबाइल को जो हैक किया जाता है उसका पता लगाना भी कोई आसान काम नहीं होता है।

‌‌‌ kaise pata kare mobile hack hai ya nahi  मोबाइल का बार बार हैंग होना

दोस्तों वैसे तो मोबाइल ऐसे ही हैंग हो सकता है लेकिन यदि आप किसी विशेष वेब पर या लिंक पर क्लिक करते हैं। और अचानक से आपका मोबाइल हैंग हो जाता है। और बार बार इसी तरह की एक्टीविटी कर रहा है तो हो सकता है कि उस लिंक पर क्लिक करने की वजह से आपके मोबाइल के अंदर ‌‌‌कुछ मैलयेर इंस्टॉल हो गया होगा जोकि आपके मोबाइल को हैंग कर रहा होगा और यह भी हो सकता है कि यह आपके मोबाइल के अंदर से डेटा को चोरी कर रहा हो । कुछ भी नहीं कहा जा सकता है।

‌‌‌क्या आपके पास कोई ओटीपी आया हो या किसी को आपने मोबाइल दिया हो

दोस्तों मोबाइल के हैक होने का लक्षण ओटीपी भी हो सकता है। जब आप अपने दोस्त को या किसी को अपना मोबाइल देते हैं तो वह आपकी यदि कोई कॉल डिटेल को निकालना चाहता है तो बस एक ओटिपी की मदद से आपके मोबाइल नंबर की कॉल डिटेल को निकाल

‌‌‌ सकता है और आपको इसके बारे मे कुछ भी पता नहीं चलेगा । उसे पता चल जाएगा कि आप किससे बात करते हैं और किससे बात नहीं करते हैं ।इतना ही नहीं वह आपके पर्सनल मोबाइल तक पहुंच सकता है। इसलिए हर किसी को मोबाइल देना आपके मोबाइल को हैक करवा सकता है। ‌‌‌इसलिए अपने मोबाइल को हर किसी को ना दें ।

‌‌‌आपके मोबाइल का अधिक गर्म होना

दोस्तों मोबाइल का अधिक गर्म होने का कारण मोबाइल का गिरना सही चार्जर का इस्तेमाल नहीं करना और मोबाइल का अधिक यूज करना भारी एप्प का इस्तेमाल करना आदि की वजह से हो सकता है। लेकिन आप कुछ भी नहीं कर रहे हैं। उसके बाद भी यदि आपका मोबाइल गर्म हो रहा है तो इसका ‌‌‌मतलब यह हो सकता है कि आपका मोबाइल हैक हो गया है। हालांकि गर्म होने के मामले मे हम सौ फीसदी सही ही नहीं कह रहे होते हैं। यह किसी दूसरे कारण की वजह से भी हो सकता है।

Gaming का शौक यदि आप रखते हैं तो उसकी वजह से भी मोबाइल गर्म हो सकता है। लेकिन यदि आप अपने फोन को चार्जिंग के अंदर रखते हैं तो उसकी वजह से भी फोन गर्म हो सकता है। आप इसके बारे मे समझ सकते हैं। इस तरह से दोस्तों मोबाइल का यदि किसी कारण से गर्म होना पाया जाता है तो वह हैक की वजह से नहीं है। ‌‌‌लेकिन बिना किसी कारण से मोबाइल गर्म हो रहा है तो वह हैक की वजह से भी हो सकता है।

बेवजह Data खर्च होना फोन के हैक होने के लक्षणों के अंदर आता है

दोस्तों ‌‌‌दोस्तों वैसे तो मोबाइल के रख देने के बाद भी थोड़ा बहुत डेटा खर्च होता रहता है। लेकिन यदि मोबाइल के यूज नहीं करने के बाद भी बहुत अधिक डेटा खर्च हो रहा है तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है। इसका मतलब यह है कि आपका मोबाइल हैक हो सकता है। आपके मोबाइल के अंदर किसी किसी दूसरी जगह पर डेटा को ‌‌‌ट्रांसफर किया जा रहा है। आप अपने मोबाइल से डेटा ट्रॉंसफर को चैकर करें। यदि मोबाइल के अंदर अधिक डेटा ट्रांसफर अपने आप ही हो रहा है तो यह आपके लिए एक तरह से खतरे की घंटी हो सकता है। इस बारे मे आपको अधिक सावधान होने की जरूरत है।

‌‌‌यदि मोबाइल अटक अटकर कर चल रहा है तो यह हैंग होने के संकेत हो सकते हैं

दोस्तों यदि आपका मोबाइल अटक अटक कर चल रहा है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि यह मोबाइल के हैक होने का चांस हो सकता है। हालांकि यह जरूरी नहीं होता है कि यदि मोबाइल अटक अटक कर चल रहा है तो वह हैक ही है।

‌‌‌क्योंकि कई बार क्या होता है कि मोबाइल के अंदर रेम और प्रोसेसर के हल्के होने की वजह से भी मोबाइल ऐसा कर सकता है। जब आप हैवी गेम वैगरह का यूज करते हैं तो उससे भी आपका मोबाइल हैंग हो सकता है तो आपको इसके बारे मे  भी पता होना चाहिए ।

‌‌‌लेकिन यदि आपका मोबाइल बिना वजह ही रूक रूक कर चल रहा है तो हो सकता है कि आपका मोबाइल हैक कर लिया गया हो और आपको इसके बारे मे पता ही नहीं हो आपको अपने मोबाइल को ठीक से चैक करना चाहिए ।

‌‌‌मोबाइल का Misbehave करना

दोस्तों हैक हो चुके मोबाइल की यह सबसे बड़ी पहचान होती है। आपका मोबाइल हैक होने के बाद Misbehave करने लग जाता है। इसका अर्थ यह है कि आप उसको निर्देश कुछ देते हैं तो वह मानता कुछ और है। जैसे कि आप एक नंबर को दबाते हैं तो वह कुछ भी दिखाने लग जाता है। आपके मोबाइल के अंदर ‌‌‌कुछ एप्प अपने आप ही ओपन होने लग जाते हैं और कुछ के अंदर अपने आप ही मैसेज चला जाता है। इस तरह की क्रिया यदि आपके मोबाइल के अंदर हो रही है तो इस बात के बहुत अधिक चांस हैं कि आपका मोबाइल हैक हो चुका है। ‌‌‌और जितना जल्दी हो सके अपने मोबाइल के अंदर से पर्सनल डेटा को डिलिट कर देना चाहिए क्योकि हैकर आपके पर्सनल डेटा को चुरा सकता है। आपको इस बारे मे आपको सावधानी बरतने की जरूरत है।

Misbehave के अंदर कुछ भी हो सकता है। मोबाइल अपने आप ही कुछ क्रियाओं को करने लग जाता है। इस तरह की क्रिया जो अपने नहीं की हैं। जैसे कॉल भी किसी के पास लग जाता है और कॉल को रिसिव भी अपने आप ही हो जाता है।

‌‌‌यदि आपको यह लगता है कि आपका मोबाइल हैक हो चुका है तो फिर आपको सावधानी बरतने की आवश्यकता है। और जल्दी से जल्दी उचित कदम उठाने की जरूरत भी आपको होगी ।

New Apps इंस्टॉल होना भी हैक होने का लक्षण हो सकता है

woman

दोस्तों किसी भी एप्प को इंस्टॉल करने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना होता है और उसके बाद आपको उस एप्प को इंस्टॉल करना होता है। इसी तरीके की प्रोसेस होती है। लेकिन यदि आपके फोन के अंदर कुछ ऐसे एप्प हैं जिनको आपने इंस्टॉल नहीं ‌‌‌ किया है तो इसका मतलब यह है कि आपके मोबाइल को किसी ने हैक कर लिया है और अब आपको सावधानी बरतने की आवश्यकता है। हालांकि कई बार हम अपने मोबाइल को घर के किसी सदस्य के पास या दोस्त के पास भी छोड़कर चले जाते हैं तो वे भी कुछ एप्प को मोबाइल के अंदर इंटॉल कर देते हैं। ऐसी स्थिति के अंदर आपको ‌‌‌ एक बार उनसे पूछने की जरूरत होगी । यदि उन्होंने इस तरह के किसी भी एप्प को इंस्टॉल नहीं किया है तो हो सकता है कि आपका मोबाइल हैक कर लिया गया हो । आपको चाहिए कि आप इसके लिए उचित कदम उठाएं यही आपके लिए सही होगा । ‌‌‌मोबाइल के अंदर इस प्रकार के फर्जी एप्प इस वजह से ही इंस्टॉल किये जाते हैं ताकि मोबाइल को रिमोटली एक्सेस किया जा सके।

Unknown Files और Folders दिखाई  देना

दोस्तों यदि आप अपने मोबाइल फोन का फाइल मैनेजर खोलते हैं और उसके अंदर कुछ इस प्रकार के फोल्डर और फाइल दिखाई देते हैं जिनके बारे मे आप कुछ भी नहीं जानते हैं या फिर यह अपने आप बने हो सकते हैं तो आपका फोन हैक होने के चांस बढ़ सकते हैं। यह Unknown Files और Folders दिखाई ‌‌‌ तब देते हैं जबकि यह पता नहीं कैसे बन गए हैं ? तो आम तौर पर इस प्रकार की समस्या तब होती है जब आप किसी ऐसी वैसी जगह से अपने मोबाइल के अंदर कुछ एप्प को इंस्टॉल कर लेते हैं और उसकी वजह से आपका मोबाइल भी हैक हो सकता है। क्योंकि वह एप्प हो सकता है कि आपके मोबाइल का डेटा चोरी करने के लिए ‌‌‌ बनाया गया हो । आपको इसके बारे मे अधिक सावधानी बरतने की जरूरत होगी ।

‌‌‌पहले यह स्थिति हमारे साथ कई बार हो चुकी है। जब हम मोबाइल का उपयोग करते थे तो कई बार मोबाइल के अंदर फालतू के एप्प की वजह से कई तरह की फाईल क्रियट हो जाया करती थी। जिसकी वजह से मोबाइल भी हैंग हो जाता था।

mobile ko hack hone se kaise bachayen मोबाइल हैक होने से कैसे बचाएं

‌‌‌दोस्तों हमने अब तक यह जाना कि मोबाइल को हैक होने पर वह क्या क्या लक्षण देता है। यदि आप इन लक्षणों के बारे मे जानते हैं तो अपने मोबाइल को हैक होने से बचा सकते हैं। और यदि हैक हो भी गया है तो जल्दी से जल्दी अपने मोबाइल के अंदर की चीजों को हटा सकते हैं। तो अब हम आपको यह बताने का प्रयास करते ‌‌‌ हैं कि आप किस तरह से अपने मोबाइल को हैक होने से बचा सकते हैं। कुछ ऐसे टिप्स हैं यदि आप उनको ठीक तरह से फोलों करते हैं तो आप अपने मोबाइल को आसानी से हैक होने से बचा सकते हैं तो आइए जानते हैं इसी तरह के कुछ टिप्स के बारे मे ।

‌‌‌मोबाइल हैक होने से बचाने के लिए स्ट्रॉंग पासवर्ड का यूज करें

दोस्तों आजकल हर व्यक्ति अपने मोबाइल के अंदर पेटर्न लॉक या फिर पासवर्ड लॉक तो लगाये ही रखता है। लेकिन यदि आप चाहते हैं कि आपका मोबाइल हैक होने से बच जाए तो आपको एक बढ़िया पासवर्ड लॉक को चुनना होगा । यही आपके लिए सही भी होगा । ‌‌‌जब हम कई बार अपने मोबाइल को कहीं पर रखदेंते हैं और मोबाइल के अंदर किसी भी तरह का लॉक नहीं है तो हो सकता है कि कुछ लोग आपके मोबाइल को हैक करलें और उसके अंदर कुछ चीजों को इंस्टॉल करदें । और उसके बाद आपकी नीजी जानकारियां चुरने लगें ।

‌‌‌इस तरह की घटना का अनुभव मेरे सामने आया था। हमारा एक रिश्तेदार है वह विदेश के अंदर रहता है। उसी के रूम के अंदर कोई दूसरा इंसान रहता था। वह रिश्तेदार उन रूममेट पर भरोशा करता था लेकिन वह रूममेट भरोशे के लायक नहीं था।

‌‌‌उसने क्या किया कि उस रिश्तेदार के मोबाइल से उसकी बेटी के नंबर को चुरा लिया और उसके उपर फोन करने लगा । इस तरह से दोस्तों यदि आप कहीं पर भी रहते हैं और आपके साथ बहुत सारे दूसरे लोग रहते हैं तो आपका मोबाइल हैक होने के चांस बढ़ जाते हैं। ‌‌‌इसलिए बेहतर यही होगा कि आप अपने मोबाइल को पासवर्ड प्रोटेक्टीव बनाएं यही आपके लिए फायदेमंद भी होगा ।

‌‌‌मोबाइल के अंदर आया हुआ ओटिपी किसी को ना बताएं

दोस्तों अक्सर कुछ लोग आपके मोबाइल की कॉल डिटेल निकालने के लिए या फिर कुछ अन्य चीजों को हैक करने के लिए आपके मोबाइल पर कुछ ओटिपी भेजते हैं और आपको उस ओटिपी के बारे मे पूछते हैं तो आपको अपने मोबाइल पर आया हुआ ओटिपी किसी को कभी भी नहीं ‌‌‌बताना चाहिए । यदि आप किसी को भी अपने मोबाइल का ओटिपी बता देते हैं तो उसकी वजह से समस्या हो सकती है। क्योंकि हो सकता है कि हैकर आपके मोबाइल की डिटेल को चुरा लें और आपकी बैंक डिटेल को भी हाशिल कर सकता है तो आपको इससे अधिक सावधान रहने की आवश्यकता होती है।

‌‌‌लेकिन कई लोग इस चीज पर ध्यान नहीं देते हैं। इसका परिणाम यह होता है कि उनके मोबाइल को हैक कर लिया जाता है और वहां से हैकर कई तरह की जानकारियों को चोरी कर लेते हैं तो इस बारे मे भी आपको सावधान रहना चाहिए ।

‌‌‌उदाहरण के लिए हैकर को आपका मोबाइल नंबर पता चल जाता है तो वह पेटिएम के आपके अकाउंट को हैक करने के लिए ओटिपी भेजता है और यदि आप उसके झांसे मे आकर उसको ओटिपी बता देते हैं तो उसके बाद समझो आपका बैंक अकाउंट खाली हो जाएगी ।

‌‌‌अपना मोबाइल हर किसी को ना दें

दोस्तों आप अपने मोबाइल को हर किसी इंसान को नहीं देना चाहिए । यदि आप अपने मोबाइल को हर किसी को देते हैं तो हैक होने के चांस बहुत अधिक बढ़ जाते हैं। वे आपके मोबाइल के अंदर कुछ इस तरह का एप्प इंस्टॉल कर सकते हैं जिसकी वजह से आपका मोबाइल हैक हो सकता है। ‌‌‌और इसके बारे मे आपको पता ही नहीं चलेगा तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए आपको अपने मोबाइल को किसी को भी नहीं देना चाहिए । खास कर जिनको आप जानते नहीं है या आप उनके उपर विश्वास नहीं करते हैं उनको तो मोबाइल देना ही नहीं है।

‌‌‌अपने मोबाइल को हर किसी को देना आपके लिए बहुत अधिक घाटे का सौदा हो सकता है तो आपको इस तरह का सौदा कभी भी नहीं करना चाहिए वरना आपका मोबाइल हैक होते देर नहीं लगेगी ।

Device को Updated रखे

दोस्तों मोबाइल के ऑपरेटिंग सिस्टम को समय समय पर अपडेट किया जाता है। इसके अंदर कुछ कमियों को फिक्स किया जाता है और इससे मोबाइल अधिक सिक्योर हो जाता है। जब आप अपने मोबाइल के सिस्टम को अपडेट नहीं करते हैं तो इससे हैकर की आपके मोबाइल तक पहुंच आसान हो जाती है।

‌‌‌हैकर क्या करते हैं कि पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम के अंदर कुछ कमियों को ढूंढलेते हैं और उसके बाद मोबाइल को हैक करना काफी आसान हो जाता है। चैक करें कि आपका मोबाइल अपटूडेट है या नहीं ? यदि आपका मोबाइल अपटूडेट नहीं हैं तो उसको जल्दी से जल्दी अपडेट करें ।

‌‌‌कई बार आपने देखा होगा कि कई मोबाइल खास प्रकार के पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने की वजह से हैक हो जाते हैं। लेकिन नए ऑपरेटिंग सिस्टम के अंदर हैकर आसानी से सेंध नहीं लगा पाते हैं। ‌‌‌इसलिए यदि आप अपने मोबाइल को हैक होने से बचाना चाहते हैं तो अपने सिस्टम को अपडेट रखें। इसकी के अंदर आपके लिए काफी फायदा होगा ।

3rd Party Apps Install ना करे

3rd Party Apps का मतलब होता है आप किसी साइट आदि से एप्प को इंस्टॉल ना करें। यह आपके लिए घातक सिद्ध हो सकता है। आमातौर पर गूगल प्ले स्टोर के अंदर जो एप्प होते हैं वे काफी सुरक्षित माने जाते हैं। इसलिए यदि कोई एप्प गूगल प्ले स्टोर के अंदर मौजूद नहीं है तो ‌‌‌उसको अपने मोबाइल के अंदर इंस्टॉल ना करें। लेकिन हमने से बहुत से लोग यह करते हैं कि यदि कोई एप्प गूगल प्ले स्टोर के अंदर नहीं है तो वेब पर सर्च करते हैं और उसके बाद अपने मोबाइल के अंदर इंस्टॉल कर लेते हैं।

‌‌‌गूगल प्ले स्टोर के अंदर एप्प इसलिए नहीं रखते हैं क्योंकि कई बार यह एप्प यूजर का डेटा चोरी कर रहे होते हैं। और यदि गूगल को इसका पता चल जाता है तो उसके बाद गूगल इनको फोन से हटा देता है तो आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि आप गूगल प्ले स्टोर से बाहर के एप्प का यूज ना करें । यही आपके ‌‌‌ लिए सही होगा और आप अपने फोन को हैक होने से बचा सकते हैं।

Public WiFi का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए

दोस्तों Public WiFi आजकल कई जगहों पर लगे होते हैं। यदि और आप फ्री के चक्कर मे Public WiFi का यूज भी करते हैं। लेकिन यदि आप अपने डेटा को लीक होने से बचाना चाहते हैं तो Public WiFi का यूज आपको नहीं करना चाहिए । क्योंकि Public WiFi को आसानी से हैकर हैक ‌‌‌कर लेते हैं और इसकी मदद से वे आपके डेटा की चोरी कर सकते हैं। इसलिए Public WiFi  के चक्कर मे अपने डेटा को चोरी होने से आपको बचाना होगा । एक तरह से इस तरीके मे भी आपका फोन हैक हो जाता है। क्योंकि डेटा तो आपके फोन से ही चोरी होता है।

‌‌‌इसलिए Public WiFi  का यूज आपको नहीं करना है। और खास तौर पर यदि आप Public WiFi  का यूज करके अपनी पर्सनल चीजों को भेज रहे हैं तो आपको और अधिक सावधान रहने की जरूरत है।

‌‌‌अनजाने लिंक पर क्लिक करने से बचें

दोस्तों यदि आप अपने मोबाइल को हैक होने से बचाना चाहते हैं तो ईमेल के माध्यम से आए हुए किसी भी तरह के अनजान लिंग पर क्लिक नहीं करना चाहिए । आमतौर इसके अंदर होता यह है कि जब आप किसी अनजाने लिंक पर क्लिक करते हैं तो कुछ प्रोग्राम आपके मोबाइल के अंदर ‌‌‌अपने आप ही इंस्टॉल हो जाता है और उसके बाद वह आपके डेटा को चुरा सकता है। आमतौर पर होता यह है कि जब आप किसी हैकर के टारगेट पर होते हैं तो वह कुछ प्रोग्राम को विकसित करता है और उसके बाद वह आपको उसको डाउनलोड करने को भी कह सकता है। खास तौर पर इस तरह का सिस्टम youtube चैनल वाले लोगों के साथ बहुत  ‌‌‌ अधिक होता है। इन चैनल वाले लोगों को कुछ हैकर संपर्क करते हैं और उसके बाद वे उनको एक तरह का एप्प प्रदान करते हैं और उसको फोन के अंदर इंस्टॉल करने के लिए देते हैं।

यह असल मे एक रियल एप्प नहीं होता है यह एक फेक एप्प होता है। जब इसको मोबाइल के अंदर इंस्टॉल कर लिया जाता है तो यह मोबाइल के ‌‌‌ अंदर की सारी चीजों को चुरा लेता है और उसके बाद उन चीजों को हैकर को भेज देता है। इस तरह की चीजों से आपको बचना होगा । इसके अलावा कई बार हैकर किसी खास प्रकार का  ईमेल भेजते हैं और उसके बाद उस ईमेल की मदद से यूजर को पासवर्ड चैंज करने के लिए कहा जाता है। और यूजर गलती से गलत पासवर्ड को इंटर कर ‌‌‌ देता है तो उसके बाद समस्या हो जाती है। और उसके बाद यूजर का मोबाइल भी हैक कर लिया जाता है।

Permissions देख कर App इनस्टॉल करना जरूरी होता है

‌‌‌यदि आपने इस बात पर ध्यान दिया होगा तो आपको पता होगा कि जब भी आप गूगल प्ले स्टोर से किसी भी तरह का एप्प इंस्टॉल करते हैं तो उसको इंस्टॉल करने के बाद वह कुछ Permissions  को मांगता है। लेकिन हम इस पर ध्यान नहीं देते हैं। और अलाउ कर देते हैं। आपको यह देखना चाहिए कि एप्प किस तरह की Permissions ‌‌‌ की मांग कर रहा है ? यदि वह कुछ भी उल्टी सीधी Permissions मांग रहा है तो आपको इस तरह के एप्प को अपने मोबाइल के अंदर इंस्टॉल नहीं करना चाहिए और उसे मोबाइल से बाहर फेंक देना चाहिए । Permissions के बारे मे हम ध्यान नहीं देने की वजह से भी मोबाइल आसानी से हैक हो जाता है। और हमारे डेटा आसानी से ‌‌‌ चोरी हो जाते हैं। तो अबकि बार जब आप मोबाइल एप्प का इंस्टॉल करें तो सबसे पहले यह देखें कि एप्प किस तरह की Permissions  मांग रहा है ? उसके बारे मे ठीक से पढ़ें और उसके बाद ही एप्प को एक्सेस करने की अनुमति प्रदान करें। यदि आप ऐसा करेंगे तो आपके फोन के हैक होने के चांस काफी कम हो जाएंगे ।

‌‌‌उपयोगी  Apps को Lock करना ना भूलें

mobile hack hone par kya kare

दोस्तों उपयोगी एप्प का मलतब यह होता है जिसके अंदर आपकी जरूरी चीजें होती हैं। खास तौर पर आप किसी बैंक के लिए एप्प का यूज कर रहे हैं। पेटिएम वैगरह का यदि आप यूज कर रहे हैं तो आपको पासवर्ड की मदद से उसको लॉक रखना चाहिए ताकि कोई भी यूजर उसका गलत इस्तेमाल ‌‌‌ना कर सके। आमतौर पर हम करते यह है कि हम जरूरी एप्प को लॉक नहीं करते हैं। ऐसी स्थिति के अंदर यदि कोई अपने फोन का पासवर्ड तोड़ लेता है तो वह आसानी से जरूरी चीजों तक पहुंच सकता है तो आपको इसके बारे मे भी सावधानी बरतना जरूरी होता है।

‌‌‌अपने सिम के एक्सेस को चैक करें

दोस्तों कई बार क्या होता है कि कुछ लोग आपके मोबाइल नंबर की मदद से किसी तरह के अकाउंट जैसे कि फेसबुक आदि को चलाते हैं और आपको इसके बारे मे पता ही नहीं होता है। और ऐसा मेरे साथ भी कई बार हो चुका है। आमतौर पर जब आप किसी को अपना मोबाइल हाथ मे देते हैं तो वह ‌‌‌ओटिपी की मदद से ऐसा करते हैं। तो आपको चाहिए कि आप अपने मोबाइल के अंदर अलग अलग तरह के सोसल मिडिया एप्प को इंस्टॉल करके देख सकते हैं कि कोई दूसरा यूजर आपके नंबर से किसी सोसल मिडिया को एक्सेस तो नहीं कर रहा है।

यदि वह ऐसा करता हुआ पाया जाता है तो फिर ‌‌‌यह आपके लिए एक भारी समस्या हो सकती है क्योंकि वह यूजर जो कुछ भी करता है उसका परिणाम आपको भुगतना पड़ सकता है। यदि आपको इस तरह का कोई भी एक्सेस दिखाई देता है तो जल्दी से जल्दी आपको उसको बंद कर देना चाहिए । यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌अपने मोबाइल को सिक्योर पैलेस पर रखें

दोस्तों यदि आप अपने घर के अंदर हैं तो मोबाइल को कहीं पर भी रख सकते हैं लेकिन यदि  आप कहीं बाहर गये हुए हैं तो अपने मोबाइल को कहीं पर भी नहीं रखना चाहिए । बस आपको अपने मोबाइल को सिक्योर पैलेस पर रखना होगा यही आपके लिए सही होगा । ‌‌‌क्योंकि यदि आप यहां वहां पर अपने मोबाइल को रख देते हैं तो यह मोबाइल भले ही चोरी ना होगा लेकिन हो सकता है कि कोई आपके मोबाइल को हैक करले या उसके अंदर कुछ ऐसा वैसा डाउनलोड करलें। जिससे कि आपके डेटा की चोरी हो जाए । इसलिए अपने मोबाइल को हर किसी स्थान पर आपको नहीं रखना चाहिए ।

‌‌‌सदैव अपने मोबाइल को सैफ पैलेस के अंदर ही रखना होगा और यही आपके लिए काफी सही होगा ।हर किसी स्थान पर अपने मोबाइल को रखना काफी घातक हो सकता है।

‌‌‌मोबाइल के हैक होने के बाद क्या करें ? mobile hack hone par kya kare

दोस्तों अब तक हमने यह जाना कि मोबाइल को हैक होने से कैसे बचाएं और मोबाइल हैक होने के लक्षण क्या क्या होते हैं ? अब हम यह जानने का प्रयास करते हैं कि मोबाइल के हैक हो जाने के बाद आपको क्या क्या करना चाहिए ? और किस तरह से हैकर के चंगुल से अपने मोबाइल ‌‌‌को आपको छूटाना चाहिए ? आप इसके लिए क्या क्या कदम उठा सकते हैं। इसके बारे मे हम विस्तार से जानने का प्रयास करते हैं ताकि हैक हो चुके मोबाइल को आप सही से बचा सकें ।

‌‌‌गूगल अकाउंट के पासवर्ड को बदलें

दोस्तों हर मोबाइल के अंदर गूगल अकाउंट तो होता ही है। लेकिन यदि आप अपने मोबाइल को हैक करा चुके हैं तो आपको सबसे पहले करना यह होगा कि अपने गूगल अकाउंट का पासवर्ड को बदल दें । इसके लिए आपको उसी हैक हो चुके मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करना है। वरन आप किसी दूसरे ‌‌‌मोबाइल का इस्तेमाल करें। यदि आपके पास कोई कम्प्यूटर है तो उसका इस्तेमाल करके अपने गूगल अकाउंट के पासवर्ड को जल्दी से जल्दी बदलदें वरना हैकर आपके गूगल अकाउंट को भी हैक कर सकते हैं इस बात का हमेशा ध्यान रखें ।

‌‌‌इसके अलावा दूसरे मोबाइल से आप उस गूगल अकाउंट को लॉग आउट करदें। ताकि उस गूगल अकाउंट को हैकर से दूर रखा जासके । यदि उस गूगल अकाउंट से आपकी जरूरी जानकारी जुड़ी हुई है तो जल्दी से जल्दी आपको यह काम करना होगा ।

‌‌‌मोबाइल के ब्राउजर मे सेव सारे पासवर्ड को डिलिट करदें

दोस्तों यदि आपके मोबाइल के ब्राउजर के अंदर किसी भी साइट आदि के पासवर्ड को आप सेव करके रखे हुए हैं तो जल्दी से जल्दी आपको उनको डिलिट कर देना होगा । और हो सकता है कि हैकर उन पासवर्ड को चुरा ले और उसके बाद आपके सोसल मिडिया अकाउंट को ही ‌‌‌ हैक करले इसलिए जितना जल्दी हो सके आपको यह कदम उठाना होगा ।आमतौर पर हम यह गलती करते ही है। कि पासवर्ड को याद रखने का झंझट कौन उठाएगा बस उनको अपने मोबाइल के अंदर ही सेव कर देते हैं। लेकिन जब यह मोबाइल ही हैक हो जाता है तो उसके बाद आपके सारे पासवर्ड हैकर तक पहुंच जाते हैं।

‌‌‌मोबाइल को हैक करने के बाद हैकर आपके पासवर्ड को चुरा सकता है तो और हो सकता कि वह जरूरी एप्प के अंदर आपके एक्सेस को समाप्त करदें। इसलिए हो सके उतना जल्दी आपको उचित कदम उठाने की बहुत अधिक जरूरत है।

‌‌‌अपने सोसल मिडिया अकाउंट के पासवर्ड को बदल दें

दोस्तों हम सभी लोग अपने मोबाइल से ही सोसल मिडिया जैसे फेसबुक वाटसएप्प और इंस्टाग्राम आदि को चलाते हैं। यदि आपका मोबाइल हैक हो चुका है तो जल्दी से जल्दी आपको किसी दूसरे मोबाइल की मदद से इन सारों के पासवर्ड को बदलना होगा । वरना हैकर तक इन ‌‌‌सभी के पासवर्ड पहुंच सकते हैं। और उसके बाद वह आपके एक्सेस को समाप्त कर सकता है। और कई लोगों के साथ यह हो चुका है कि मोबाइल के हैक होने के बाद उनके सोसल मिडिया अकाउंट भी ‌‌‌हैकर हैक कर लेते हैं और उसके अंदर कुछ भी फालतू की एक्टीविटी करने लग जाते हैं। तो इससे बचने के लिए आपको जल्दी से जल्दी अपने सोसल मिडिया अकाउंट के पासवर्ड को बदलना होगा यदि आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। कई बार उन अकाउंट से हैकर कुछ भी उल्टा सीधा पोस्ट करने ‌‌‌की वजह से आपको जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है तो आपको इसके बारे मे अधिक सावधान रहने की जरूरत है।

‌‌‌पेपेंट एप्प को हटाएं दें

दोस्तों यदि आप अपने मोबाइल के अंदर किसी भी तरह का पेमेंट एप्प को इंस्टॉल किये हुए हैं तो उसको जल्दी से जल्दी हटा दें या फिर उसके पासवर्ड को बदल दें। ऐसा करना बहुत ही जरूरी होता है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो हैकर आपके पैसों तक पहुंच सकते हैं और उसके बाद आपके ‌‌‌पूरे बैंक अकाउंट को ही खाली कर सकते हैं। आमतौर पर आजकल डिजिटल का जमाना होने की वजह से ऐसा होता है। हर कोई अपने मोबाइल के अंदर फोन पे और गूगल पे और दूसरे पेमेंट एप्प को इंस्टॉल करके रखते हैं ऐसी स्थिति के अंदर आपको ‌‌‌ बहुत अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है ताकि किसी भी तरह की समस्या ना हो । वरना आपका पूरा बैंक अकाउंट ही खाली हो सकता है।

‌‌‌ऐसा एक महिला के साथ हुआ था जिसके मोबाइल को हैकरों ने हैक करलिया और उसके बाद उसके फोन पे से पेमेंट कर डाला और महिला को कुछ देर बाद पता चला लेकिन उसके बाद क्या हो सकता था। पेमेंट तो जा ही चुका था। पुलिस के अंदर कंपलेंट की लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ क्योंकि हैकर अधिकतर दूसरे राज्यों के होते ‌‌‌ हैं और वहां की पुलिसी भी उन मामलों के अंदर सहयोग नहीं करती है। तो आपके पैसे डूब सकते हैं इस बात का अच्छी तरह से ध्यान रखें ।

unknown apps को अपने मोबाइल से हटा दें

mobile phone

दोस्तों unknown apps का मतलब ऐसा एप्प जोकि आपके मोबाइल के अंदर अपने आप ही इंस्टॉल हो गया हो । या फिर गलती से आपने उसको इंस्टॉल कर लिया हो तो इस तरह के एप्प को अपने मोबाइल के अंदर से हटा देना चाहिए । हो सकता है कि इस तरह का एप्प ही आपके मोबाइल से ‌‌‌डेटा को चोरी कर रहा हो तो आपको सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है।

Spy Apps की मदद से आपके मोबाइल को हैक किया जा सकता है। आज मार्केट के अंदर अनेक प्रकार के Spy Apps उपलब्ध हैं और आपको पता भी नहीं चलता है कि यह सिस्टम एप्प है या Spy Apps है। क्योंकि यह सिस्टम एप्प के नाम से सेव हो जाते हैं। दोस्तों आपको यह जानकार हैरानी होगी कि यह Spy Apps गूगल प्ले पर ‌‌‌ आपको नहीं मिलेंगे लेकिन ऑनलाइन बहुत सारी ऐसी वेब हैं जहां पर आप इनको पैसा देकर भी खरीद सकते हैं या फिर आप इनको फ्री के अंदर डाउनलोड कर सकते हैं। इस तरह के एप्प को जासूसी करने वाले लोग चुपके से आपके मोबाइल के अंदर इंस्टॉल कर देते हैं और उसके बाद वे आपका फोन आपके देदेते हैं।

‌‌‌और आपको यह पता भी नहीं चलता है कि कोई आपके मोबाइल की कॉल डिटेल और टेक्स को पढ़ रहा है ? और आपकी नीजि जानकारी चुरा लेते हैं। इस तरह के एप्प का प्रयोग जासूसी करने ‌‌‌ के लिए बहुत अधिक होता है। जैसे कि पति को किसी पत्नी की जासूसी करनी है कि वह कहां कहां पर बात करती है और क्या क्या बात करती है ? तो उसके बाद उसका पति इन एप्प की मदद लेता है और जासूसी करता है। इस वजह से इनको जासूसी करने वाले एप्प कहा जाता है।

‌‌‌क्या आपके मोबाइल के अंदर तो इस तरह के Spy Apps  नहीं हैं ? आप अपने एप्प के अंदर जाकर लिस्ट मे चैक कर सकते हैं। यदि आपको किसी भी तरह का संधिग्ध एप्प लगे तो उसके उपर जाकर देख सकते हैं। यदि वह सिस्टम एप्प है तो आप ‌‌‌ इसको कभी भी अनइंस्टॉल नहीं कर पाएंगे । लेकिन यदि यह स्पे एप्प है तो आसानी से आप इसको अपने मोबाइल से रिम्मू कर पाएंगे । इस तरह से दोस्तों चैक करें कि आपके मोबाइल के अंदर किसी भी तरह का स्पे एप्प तो नहीं है जोकि आपकी जासूसी कर रहा हो और इसके बारे मे आपको पता ही नहीं हो ।

mobile factory reset करना

दोस्तों यदि आपका मोबाइल हैक हो चुका है और आपको कुछ भी समझ नहीं आ रहा है तो मोबाइल को mobile factory reset करना आपके लिए जरूरी हो जाता है। ऐसी स्थिति के ‌‌‌अंदर आपके द्धारा बदली गई सारी सेटिंग सही हो जाती है और आपके मोबाइल के अंदर यदि किसी तरीके का गलत एप्प भी इंस्टॉल हो गया है तो वह भी इस तरीके की मदद से आसानी से हट जाएगा । ‌‌‌दोस्तों मोबाइल को  factory reset  करने के बाद आपका मोबाइल जिस वजह से हैक हो चुका है वह सारा सिस्टम सही हो जाता है। और यदि आप अपने मोबाइल को factory reset कर रहे हैं तो यदि आप चाहें तो अपने मोबाइल का पहले सारा बैकअप ले सकते हैं। और जरूरी फाइलों को अलग जगहों पर ट्रांसफर कर सकते हैं।

mobile factory reset  का आप्सन हर मोबाइल के अंदर दिया हुआ होता है आप मोबाइल की सेटिंग के अंदर जाकर चैक कर सकते हैं आपको यह आसानी से मिल जाएगी । mobile factory reset  करने के बाद आपका मोबाइल पहले वाली कंडिशन के अंदर आ जाएगा । जिस तरह से कंपनी ने आपको सेट करके दिया था।

‌‌‌अपने मोबाइल से जरूरी चीजों को निकालें

दोस्तों यदि आपका मोबाइल हैक हो चुका है तो यदि आपकी उसके अंदर कुछ नीजि फोटो और विडियो मौजूद हैं तो या तो आप उनको तुरंत ही डिलिट करदें या फिर आप उनको किसी भी तरह से हटा दें। क्योंकि यदि यह फोटो और विडियो हैकर तक पहुंच गई तो उसके बाद वह आपके ब्लैक ‌‌‌मैल कर सकता है। तो यदि आपके पास स्मार्ट फोन है तो उसके अंदर कभी भी अपनी नीजि तस्वीरों को ना रखें । कुछ साल पहले एक मामला सुर्खियों के अंदर आया था। पति और पत्नी दोनों अपने पलों को मोबाइल के अंदर सेव करके रखते थे । लेकिन एक बार उनका फोन हैक हो गया तो उसके बाद उनके उन फोटो और विडियो को ‌‌‌ किसी ने इंटरनेट पर डाल दिया । उसके बाद क्या था जब दोनों ने इसको देखा तो काफी हैरान रह गए । ऐसा किसी के साथ भी हो सकता है। इसलिए अपने किसी भी फोटो और विडियो को अपने मोबाइल के अंदर ना रखें। ताकि फोन के हैक होने की स्थिति के अंदर आपको कोई ब्लैकमेल न करसकें।

‌‌‌मोबाइल के हैक होने के बाद घबराएं नहीं

दोस्तों यदि आपका मोबाइल हैक हो चुका है तो आपको घबराना नहीं चाहिए और धैर्य से पूरी तरह से काम मे लेना चाहिए । यदि आप धैर्य से काम मे लेना चाहिए । आमतौर पर जब मोबाइल हैक हो जाता है तो हम घबरा जाते हैं और कुछ सोचने लग जाते हैं। लेकिन ऐसी स्थिति के अंदर ‌‌‌ बस आपके पास कुछ ही समय होता है

और यदि आप उस समय के अंदर कुछ जरूरी कदम उठा पाते हैं तो फिर आप अपने मोबाइल से जरूरी डेटा को हटाने मे कामयाब हो सकते हैं। जैसे कि आपको अचानक से पता चलता है कि आपका मोबाइल हैक हो सकता है तो जल्दी से जल्दी आप अपने मोबाइल से जरूरी सूचना को हटा सकते हैं और पेमेंट ‌‌‌ एप्प को अपने मोबाइल से अनइंस्टॉल कर सकते हैं ।इस तरह से दोस्तों आप अपने मोबाइल से जरूरी डेटा को हटा सकते हैं और खुद को सेफ बचा सकते हैं।

‌‌‌दुबारा अपने मोबाइल के अंदर जरूरी एप्प को इंस्टॉल ना करें

दोस्तों यदि आप अपने फोन से हैकिंग के एक्सेस को समाप्त कर चुके हैं लेकिन आपको उसके बाद भी अपने मोबाइल के अंदर इस तरह के किसी भी एप्प को इंस्टॉल नहीं करना है जोकि हैकिंग के टारगेट पर हो सकता है। क्योंकि हमे इस बात का कोई भी पता ‌‌‌नहीं होता है कि हमारा मोबाइल वापस पूरी तरह से सही हुआ है या नहीं हुआ है ? यदि हो सकता है कि आप अपने मोबाइल को रिकवर नहीं कर पाऐ हैं और उसके बाद भी अपने मोबाइल के अंदर बैंक एप्प जैसी सुविधा का उपयोग करते हैं तो आपके बैंक से पैसा चोरी होने का खतरा बढ़ जाता है।

‌‌‌एक नई सिम भी आप ले सकते हैं

दोस्तों यदि आपको लगता है कि ओटिपी की मदद से आपके नंबर की कोई जासूसी कर रहा है तो आप एक नई सिम को खरीद सकते हैं। और पुराने नंबर को बंद कर सकते हैं। आमतौर पर कुछ लोग आपके नंबर की जासूसी कर सकते हैं। और यदि आपको पक्का यकीन हो चुका है कि आपकी कोइ जासूसी कर रहा है ‌‌‌ तो आपके लिए यही अच्छा होगा कि आप पुरानी सिम को बंद करदें और मार्केट से एक नई सिम को खरीद लाएं और इस बात का ध्यान रखें कि आपका नंबर हर किसी के पास ना जाए । जिन लोगों पर आपको भरोशा है बस उनको ही अपना मोबाइल नंबर दें। ऐसा करने से आपके नंबर की जासूसी होना अपने आप ही बंद हो जाएगी ।

‌‌‌कई बार क्या होता है कि पति या पत्नी ही एक दूसरे की जासूसी करने लग जाते हैं। ऐसी स्थिति के अंदर नंबर बदला कोई भी फायदेमंद काम नहीं होता है। बस दोनों को एक दूसरे पर भरोशा होना जरूरी होता है। तभी यह आपके लिए बेहतर होगा । और दोनों को एक दूसरे से मोबाइल को छुपाना नहीं चाहिए । वरना समस्या हो ‌‌‌ सकती पति और पत्नी का रिश्ता वैसे भी विश्वास पर ही टिका होता है तो छुपाने से कोई फयदा भी नहीं होने वाला होता है।

‌‌‌आज कल मोबाईल फोन कई सारे फिचर के साथ आने लगा है। पहले मोबाईल कोड के अंदर काम करता था। किंतु अब मोबाईल के अंदर बहुत से बदलाव हुए  हैं। आज हम इस लेख केअंदर बताने वाले हैं कि किसी ने आपका मोबाईल हैक तो नहीं कर रखा है। और कर रखा है तो कैसे पता चलेगा ।आज हम आपको तीन ऐसे कोड के बारेंमे बताएंगे‌‌‌ जिनकी मदद से आप यह आसानी से जान सकते हैं कि आपका मोबाईल हैक हुआ है। और हैक हो गया है तो कैसे इसको सही करें इसबार मे मे भी हम बात करेंगे।

‌‌‌मोबाइल को हैक होने से कैसे बचाएं । और मोबाइल के हैक होने के लक्षण लेख आपको पसंद आया होगा यदि आपको पसंद आया तो नीचे कमेंट करके हमें बताएं और आपका कोई सवाल है तो हमें बताएं ।

खुजली की दवा का नाम लिस्ट खुजली की दवा का उपयोग

फेसबुक का मालिक कौन है facebook ke malik ka kya naam hai

शनिवार को सांप देखने का अर्थ और मतलब के बारे मे जानें

पंच तुलसी ड्रॉप्स के 13 फायदे panch tulsi drops benefits and side effect

डाबर तुलसी ड्रॉप्स के 11 फायदे dabur tulsi drops benefits in hindi

ब्रह्मचर्य का पालन करने के तरीके और ब्रह्मचर्य के नुकसान

तुलसी अर्क के 18 फायदे और नुकसान tulsi ark ke fayde in hindi

काले हकीक के 23 फायदे hakik stone benefits in hindi

chhoti ee ki matra wale 300 shabd और उनके अर्थ और मतलब

landmark ka matlab लैंडमार्क का हिंदी अर्थ landmark type or use

कस्तूरी की गोली किस काम में आती है kasturi tablet uses in hindi

औरतों को शनि देव की पूजा नहीं करनी चाहिए 7 कारण

मोर के पंख के 23 फायदे mor pankh ke fayde in hindi

उल्लू को मारने के 8 नुकसान ullu ko marne se kya hota hai

भूत कैसे दिखते हैं दिखाइए bhoot kaise dekhte hain

चीन में लोग क्या क्या खाते हैं china food list

सपने मे मूली देखने के 15 मतलब sapne mein muli dekhna

साइबर अपराध से बचाव के उपाय type of cyber crime in hindi

Refurbished Meaning in Hindi Refurbished प्रोडेक्ट कैसे खरीदे

गाना कैसे लिखना है ,गाना लिखने का तरीका song writing tips

बजरंग बाण सिद्ध करने की विधि और इसके फायदे

गन्ने की खेती कैसे करें ? गन्ने की खेती का वैज्ञानिक तरीका

सूर्य की उत्पति कैसे हुई ? सुरज के बारे मे रोचक तथ्य

पति-पत्नी में कलह निवारण हेतु बेहतरीन उपाय

सरपंच की सैलरी कितनी होती है सरपंच के रोचक तथ्य

कोयले से बिजली कैसे बनती है coal power plant

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।