स्मार्ट फोन खरीदते समय रखें इन 7 बातों का ध्यान smartphone buying guide in hindi

‌‌‌र्स्माट फोन का आजकल चल बहुत बढ़ गया है। हर कोई अपने पास एक बढिया सा स्मार्ट फोन रखने लगा है। दोस्तों इस लेख के अंदर हम आपको बताने वाले हैं कि आपको एक स्मार्ट फोन खरीदते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आप एक बेस्ट र्स्माट फोन खरीद सकें
‌‌‌बहुत हमारे दोस्त ऐसे होते हैं जो सैलर के पास स्मार्ट फोन खरीदने जाते हैं। तो ज्यादा कुछ ध्यान नहीं रखते वरन ऐसे ही खरीद लाते हैं । एक अच्छी कीमत अदा करने के बाद भी उन्हें बढ़िया चीज नहीं मिल पाती है। यदि आप नीचे दिए गए टिप्स को फोलो करते हुए फोन खरीदते हैं तो आप एक बेहतरीन फोन खरीद सकते ‌‌‌हैं।

‌‌‌1.जल्दबाजी बिल्कुल नाकरें

जल्द बाजी के अंदर किया गया कोई भी काम सही नहीं होता है। जब अचानक से आपके पुराने फोन मे कोई प्रोब्लमस आ जाती है। तो आप तुरन्त ही नया फोन खरीदने की सोचने लग जाते हैं। और खरीद भी लेते हैं। ऐसा कभी भी नहीं करें । वरन पहले बढिया फोन की एक लिस्ट तैयार करें । फिर उनमे ‌‌‌से अपने लिए बेस्ट फोन चुने । ‌‌‌बेस्ट फोन का चुनाव करने के लिए आप विभिन्न ब्रांड के फोन का रिव्यू पढ़ सकते हैं।

2.Platform

‌‌‌स्मार्ट फोन को खरीदने से पहले इस फेक्टर को ध्यान मे रखना बेहद ही जरूरी होता है। मोस्टली 3 प्रकार के मोबाईल प्लेट फोर्म होते हैं।
Android
‌‌‌यह मोस्ट पोपुलर प्लेट फोर्म है। एन्ड्रोयड के एप गुगल प्लेस्टोर के अंदर फ्रि हैं। और इनकी संख्या भी बहुत अधिक है। आप चाहें तो इस प्लेटफ्रोम को चुन सकते हैं। इसकी सबसे अधिक खास बात है कि आपको किसी भी तरह के एप के पैसे नहीं देने होते हैं।
Ios  
‌‌‌ऐपल के द्वारा आई को ढवलप किया गया है। इसके कई एप भी आपको फ्रि के अंदर मिलेगें । लेकिन अधिकतर एप के लिए आपको पे करना पड़ेगा ।
Window phone
‌‌‌यह फोन माईक्रोस के द्वारा डवलप विंडों के साथ आते हैं। लेकिन यह एंड्रोयड की तरह से सुविधाजनक नहीं हैं। और इनके एप भी आसानी से उपलब्ध नहीं हो पाते हैं। दूसरी विडों फोन एड्रोयड की तरह सूटेबल नहीं होता है।
‌‌‌हांलाकि आप कई black Barry os firefox  अलग प्लेट फोर्म का चुनाव भी कर सकते हैं। लेकिन यह वतर्मान के अंदर popular  नहीं हैं।

3.Brand

‌‌‌यह भी फोन खरीदने से पहले ध्यान रखने वाला फेक्टर होता है। क्योंकि अलग अलग ब्रांड की अलग अलग विशेषता होती है। जैसे कई ब्रांड ऐसे आते हैं जिनकी स्क्रीन के अंदर अधिक दिक्कत आती है। जबकी कई फोन की बैट्ररी की प्रोब्लमस अधिक आती है।
‌‌‌आप सेमंसंग और apple, Samsung ,htc, Lg जैसे बढ़िया ब्रांड का फोन ले सकते हैं। आप चाहे जिस ब्रांड का फोन ले बस एक बात का ध्यान रखें कि वह ब्रांड काफी फेमस होना चाहिए । और दूसरी बात उस ब्रांड के फोन मे कोई दिक्कत भी नहीं आती हो । इस बात का अपको पता होना चाहिए । इसके लिए आप अपने यार दोस्तों से सुझाव ले सकते हैं।

4.Budget suits your pocket

‌‌‌वैसे तो काफी महंगे महंगे फोन मार्केट के अंदर मिल रहे हैं। किंतु आपको ऐसा फोन सलेक्ट करना बेहतर रहता है। जोकि आपके बजट के साथ साथ आपको अच्छीक्वालिटी के अनुसार मिल जाता है। हमेशा यह ध्यान रखें कि थोड़े से पैसे कि खातिर क्वालिटि से समझोता ना करें ।
 कई बार ऐसा हो जाता है जब हम 200– 500 ‌‌‌के फर्क के अंदर घटिया सौदा कर लेते हैं। और बाद मे पछताते रहते हैं। ‌‌‌जब कोई फोन 500 rs  अधिक देने से बढिया क्वालिटि के साथ आ रहा है तो कोशिश करें उसे ही खरीदें । यदि पैसा नहीं है तो थोड़ा रूक कर भी खरीद सकते हैं।

5.Hardware and design

 ‌‌‌फिर आपकी कोशिश यह होनी चाहिए कि आप जिस फोन को खरीद रहे हैं। उसकी डिजाईन आकर्षक होनी चाहिए ताकि वह आपके हाथ मे सुंदर लगे । बिल्कुल एक professional  फोन की तरह दीखे ।
‌‌‌फोन की स्क्रीन की क्वालिटी भी दो प्रकार की प्रमुख रूप से पसंद की जाती है। hd और full hd  । आप चाहें तो दोनों के बीच की रेंज की स्क्रीन क्वालिटी को चुन सकते हैं।
‌‌‌फोन का प्रोसेसर भी कई प्रकार का आता है। जिसमे Quad core processor or dual core, media tek chipset  गेम खेलने के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। ‌‌‌आप चाहें तो इन प्रोसेसर का चुनाव भी कर सकते हैं।   andreno 320,330 gpu  best for game
 . ‌‌‌फोन की रेम भी काफी महत्वपूर्ण होती है। आपके द्वारा खरीदे जाने वाले फोन की रेम कम से कम एक जीबी होनी चाहिए । ताकि वह सही तरह से काम कर सके । इसके अलावा आप इससे अधिक रेम वाला फोन भी खरीद सकते हैं। ‌‌‌और कमसे कम 32 जीबी फोन का इंटरनल स्टोरेज होना चाहिए ।
‌‌‌बहुत से फोन की यह स्मस्या होती है कि उनकी बैट्ररी बहुत कम चल पाती है। आपके स्मार्ट फोन की बैट्ररी कैपिसिटी कम से कम 3000mah  तो होनी ही चाहिए । यदि आप इससे कम कैपेसिटी की बैट्ररी को चुनते हैं तो आपको बार बार उसे चार्ज करना पड़ेगा ।

6.Network connectivity

‌‌‌आपको इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि आपके फोन के अंदर लेस्टेस्ट fetcher  होने चाहिए जैसे 4g स्पोर्ट 5g स्पोर्ट और hot spot, wi-fi  or  wireless charging act

7.Service centers

‌‌‌आपको इस बात का भी ध्यान भी रखना चाहिए कि आप जिस ब्रांड के फोन को खरीद रहे हैं उसका सर्विस सेंटर आस पास है। या नहीं । यदि आपके पास मे ही सर्वीस सेंटर है तो आपके लिए यह सुविधाजनक रहता है। ताकि कोई भी प्रोब्लम फोन के अंदर आ जाने पर आप तुरंत उसको सही करा सकें।

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *