जानिए कैसे बनाए जाते हैं पटाखे or घर पर rocket बनाने की विधि

दोस्तों हम हर खुशी के मौकों पर पटाखे फोड़ते हैं। दिवाली हो या होली पटाखों के बिना फीकी नजर आती है। होली दिवाली पर तो हमारे यहां पटाखे बहुत अधिक खरीदे जाते हैं। लोग देर रात तक पटाखे चलाते रहते हैं। और इन त्योहारों का पूरा आनन्द उठाते हैं। ‌‌‌इस लेख के अंदर हम आपको पटाखे बनाने की विधि के बारे मे परिचित कराएंगे ।

 पटाखे बनाने की विधि

‌‌‌पटाखे बनाने के लिए प्रमुख रसायन शोरा है जिसको पोटेशियम नाईट्रेट भी कहा जाता है। इसके अंदर नमक का खार होता है। आजकल यह सोडियम नाईट्रेट और सोडियम क्लोराईड से बनाया जाता है।

‌‌‌वैज्ञानिकों के अनुसार बारूद एक ऐसी चीज है जोकि बिना आक्सिजन के साथ जल सकती है। कोयले के चूरन को जलाने के लिए आक्सिजन शोरा से मिलती है।

‌‌‌‌‌‌कैसे डाली जाती है पटाखों के अंदर रंगगिरंगी रोशनी

जैसा कि आप पटाखों के अंदर रंगगिरंगी रोशनी देखते हैं। इस रोशनी को पटाखों के अंदर डालने के लिए विभिन्न प्रकार के रसायनों का प्रयोग करते हैं।

‌‌‌पीले रंग के लिए सोडियम नाईट्रेट

सोडियम नाईट्रेट को पटाखा बारूद के साथ मिलाया जाता है। जब पटाखें फूटते हैं तो हमे हल्का पीला रंग नजर आता है। वह सोडियम नाईट्रेट की वजह से ही बनता है।

‌‌‌बोरियम नाईट्रेट हरे रंग के लिए

पटाखे के अंदर हरी रोशनी पैदा करने के लिए बोरियम नाईट्रेट का प्रयोग किया जाता है। इसका प्रयोग ज्यादातर अतिशाबाजी के अंदर होता है।

‌‌‌लाल रंग के लिए सीजिएम नाईट्रेट

पटाखे के मिस्रण को सीजिएम नाईट्रेट के साथ मिलाने पर । जब हम पटाखे फोड़ते हैं तो हमे लाल रंग दिखाई देता है। यह सीजिएम नाईट्रेट की वजह से होता है।

Who make homemade rocket step bay step guide पटाखे बनाने की विधि

‌‌‌1. सबसे पहले आपको एक ऐसा कठोर कागज लेना है जैसा कि रॉकेट के अंदर यूज होता है। उसको गोल बना लेना है। फिर उसी तरह के कठोर कागज के दो गोल टुकड़े काट ले जोकि रॉकेट के दोनों उपर नीचे भागों पर फिट किया जा सके ।

  1. ‌‌‌अब आपको तीन प्रकार के पदार्थ लेने हैं। सबसे पहले बारूद आपको लेना है। आप कई सारी तिल्ली का प्रयोग बारूद एकत्रित करने के लिए कर सकते हैं। तिल्ली के बारूद को एकत्रित कर लें एक कागज पर
  1. ‌‌‌उसके बाद आपको एक सैल लेना है और उसके अंदर पदार्थ को एक कागज पर एकत्रित कर लेना है।
  1. ‌‌‌अब आपको थोड़ी सी राख लेनी है। उसे भी कागज पर एकत्रित करलें।

‌‌‌आपने जो रॉकेट का गोला बनाया था। उसके एक तरफ डाट लगा दें और एक सूतू धागे को राख के अंदर भरकर नींचे डाट के चिपका दें । व धागे का आधा भाग बाहर निकाल दें । अब अंदर सारे पदार्थों को एक साथ ही डाल दें । और उपर की और आग लगाने के लिए बती जरूर रखें।

‌‌‌अब आप को एक छोटी लकड़ी लेकर कागज के गोले के साथ चिपका दें । बस अब आपकी रॉकेट तैयार है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!