चूहे मारने की दवाएं और चुहे भगाने के 18 तरीके

चूहे मारने की दवा  ,चूहे मारने की दवा का नाम ,chuha marne ki dawa, चूहे भगाने का घरेलू उपाय ,चूहे पकड़ने का तरीका आदि के बारे मे विस्तार से जानेंगे ।चूहे यदि हमारे घर के अंदर होते हैं तो वे काफी नुकसान पहुंचाते हैं। ‌‌‌चूहे घरों के अंदर बिल बनाकर रहते हैं। और घरों मे मिलने वाले अनाज आदि को खाते हैं। घरेलू ‌‌‌चूहे भूरे रंग के होते हैं । और थोड़े बड़े भी होते हैं। ‌‌‌चूहे हमारे घर के अंदर रहकर कई प्रकार की बिमारियां फेला ‌‌‌सकते हैं।

यदि आप भोजन खुला हुआ भूल गए हैं तो चूहे उसे दुषित कर सकते हैं। और इनका सबसे बड़ा नुकसान होता है कि जिस घर मे अधिक चूहे होते हैं वहां पर सांप जैसे जहरिले जीव के आने की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं। सांप हमको काट भी सकता है। इसलिए चुहों से नीजात पाना जरूरी है।

‌‌‌वैसे आपको बतादें कि चूहों से निजात पाना उतना आसान नहीं होता है।इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। हम आजतक चूहों से निजात हाशिल नहीं कर पाएं हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यही है कि हम इनके भोजन स्त्रोत को रोकने मे असफल साबित होते हैं।

चूहे भगाने का घरेलू उपाय

‌‌‌और जिस स्थान पर चूहों को भोजन मिलेगा वे वहां पर तो आएंगे ही ।उसके बाद भले ही आप उनको मारने के लिए जहर का प्रयोग करते हो या किसी और चीज का । एक बार तो वे आपके घर से पूरी तरह से गायब हो जाएंगे । लेकिन पास के ही बाड़ के अंदर मौजूद चूहे भोजन की तलास मे फिर से आपके मकानों मे घुस जाएंगे ।

‌‌‌और जब उनको भोजन मिलेगा तो वे बाहर वापस क्यों जाएंगे । हमारे घर के अंदर मौजूद चूहों के साथ भी ऐसा ही है। उनको यहां पर सब कुछ खाने को मिलता है। यही वजह है कि उनको भगाने के सारे प्रयत्न असफल सिद्ध हुए हैं।

चूहों को एक नुकीला थूथन, छोटे गोल कान, एक शरीर की लंबाई वाली खोपड़ी की पूंछ और एक उच्च प्रजनन दर के लिए जाना जाता है। सबसे अच्छी ज्ञात माउस प्रजाति सामान्य गृह माउस ( Mus musculus ) है।

बिल्लियों , जंगली कुत्तों , लोमड़ियां और सांप इनके शिकारी होते हैं लेकिन आज भी हर प्रकार के वातावरण मे रहने की इनकी क्षमता की वजह से इनकी आबादी मे कभी भी कमी नहीं आती है। हालांकि चूहे कई प्रकार की बीमारियों को फैला सकते हैं और यह फसल को भी नुकसान पहुंचाते हैं। इस वजह से इनका इला ज करना भी जरूरी ‌‌‌ होता है।पिछले कुछ सालों से शिकारी पक्षिओं पशुओं मे कमी आई है। यही वजह है कि चूहों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है। अब आपको सांप बहुत ही कम देखने को मिलेंगे । क्योंकि अधिकांश सांप को इंसानों के द्धारा मार दिया जाता है।

‌‌‌इसी प्रकार से लोमड़ी और चूहे खाने वाले उल्लू की भी आबादी उतनी अधिक नहीं रह गई है। और बात करें घर के अंदर रहने वाली बिल्ली की तो यह भी पहले जितनी नहीं रही है। कारण यह है कि इनको खाने के लिए नहीं मिलता है।‌‌‌ तो आप समझ गए होंगे कि चूहे किस दर से बढ़ते हैं।वैसे घर के अंदर चूहे होने के कई सारे नुकसान होते हैं जिनके उपर हम चर्चा करेंगे ।

मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरोबायोलॉजी के शोधकर्ताओं ने पुष्टि की है कि चूहों मे  खुशी, घृणा, मतली, दर्द और भय जैसी मानवीय भावनाओं को पहचानने की क्षमता होती है।

‌‌‌चूहे के अच्छी तरह से पनपने का सबसे बड़ा कारण उनका भोजन भी रहा है।कारण यह है कि चूहे फल ,फूल ,जड़ और यह सारी चीजें खाते हैं जिनको यह आसानी से मिल जाती हैं तो पनपना आसान हो जाता है।

Table of Contents

‌‌‌1.चूहे मारने की दवा Green Dragon’s Natural Pest Control

मार्केट के अंदर चूहे मारने की कई प्रकार की दवाएं उपलब्ध हैं। हांलाकि इनका प्रयोग सावधानी पूवर्क किया जाना चाहिये । वरना यह इंसान को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं।

‌‌‌यदि आप चूहे मारने के लिए दवाओं का प्रयोग करना चाहते हैं तो आप मार्केट से यह दवाएं खरीद सकते हैं।

चूहे मारने की दवा

‌‌‌यह चूहे मारने का जहरीला स्प्रे होता है। इसका प्रयोग आप जहां जहां पर चूहें होते हैं वहां पर कर सकते हैं। अधिकतर केसों के अंदर इससे चूहें मारे जाते हैं। हांलाकि इस स्प्रे को आंखों और बच्चों से बचाकर रखना चाहिए । 100 एमएल की कीमत लगभग 400 rs  के आसपास है।

‌‌‌यह पशुओं और जानवरों के लिए किसी भी प्रकार से हानिकारक नहीं है।शुद्ध और प्राकृतिक आवश्यक तेलों से बनाया गया है। यह सिर्फ चूहों से ही नहीं बचाता है वरन कई तरह के कीट जैसे चींटियों, तिलचट्टे, मकड़ियों, भृंग, सेंटीपीड, मिलीपेड, इयरविग्स, पिस्सू, सिल्वरफ़िश, टिक्स आदि के नियंत्रण के लिए उपयोगी ‌‌‌ है।

‌‌‌इसका गंध भी इतना बुरा नहीं है, पान की पत्तियों की तरह खुशबू आ रही है। बोतल भी हांडी है, इसमें स्ट्रीम और स्प्रे विकल्प हैं। हालांकि यह चूहे की बजाय दूसरे जानवरों पर अधिक प्रभावी है।

‌‌‌2.चूहे मारने की दवा का नाम Bayer Rocumin Shure Bat chuha marne ki dawa

यह चूहे मारने का एक जहर है जो चूहों को मारने के लिए काफी तेजी से काम करता है। इसको आप अमेजन से खरीद सकते हैं। ‌‌‌एक तरह से यह जहरीला केक होता है। जिसको खाने के बाद चूहे आसानी से मर जाते हैं।

‌‌‌चूहे पकड़ने के उपाय Bayer Rocumin Shure Bat
  • मोम ब्लॉक का उपयोग करने के लिए तैयार है, इसलिए गैर-गन्दा और मिश्रण की आवश्यकता नहीं है
  • कृन्तकों के प्रबंधन के लिए एक फ़ीड टिप्पणी प्रभावी है
  • सक्रिय अवयवों का बहुत कम अनुपात
  • माध्यमिक विषाक्तता का कोई खतरा नहीं है

‌‌‌एक यूजर ने इस प्रोडेक्ट का रिव्यू करते हुए लिखा है कि ….मैं आपको बताता हूं कि मेरी स्थिति क्या थी … मैं 3 अन्य लोगों के साथ किराए के फ्लैट में रहता हूं, ‌‌‌नौकरानी खाना बनाने के बाद चली जाती है और हम लोग रसोई के अंदर ही सोते हैं।, । ‌‌‌हमारे यहां पर मैंने 6 चूहों की गिनती थी लेकिन मुझे इस बात का यकीन है कि उनकी संख्या 9 से भी अधिक हो सकती थी। क्योंकि कुछ सामने नहीं आए थे ।

 ‌‌‌पहले पहले तो वो वे हमारा बचा हुआ खाना खाते थे तो हमें कोई समस्या नहीं हुई लेकिन जैसे जैसे उनकी संख्या बढ़ती गई तो उनका आतंक भी बढ़ता गया और एक दिन जब मैं सो रहा था तो एक चूहे ने मुझे पकड़ लिया, इसलिए जब मैंने इस उत्पाद ‌‌‌ को आजमाने का फैसला किया

केक में 6 टुकड़ों के साथ 5 पैक मिलते हैं, इसलिए मैंने इसे हमारे रसोई और हॉल में 6 अलग-अलग स्थानों पर रखा। ‌‌‌और सुबह देखा कि 4 टुकड़े गायब हो गए थे । लेकिन  चूहे अभी भी मौजूद थे लगा कुछ नहीं हुआ । और 5 वें दिन भी सभी टुकड़े गायब हो गए लेकिन मुझे रात में इतने सारे चूहे नजर नहीं आए।

मैं विश्वास नहीं कर सकता यह वास्तव में काम किया! और इस जहर के 5 पैक में लगभग 9 चूहे मारे गए! अतुल्य! निश्चित रूप से मेरी राय में कोशिश करनी चाहिए … मेरा मतलब है कि इसकी कीमत 300 रुपये भी नहीं है ‌‌‌लेकिन आराम से चैन की नींद सो पाया मेरे लिए यह जहर काफी उपयोगी साबित हुआ । आप भी ट्राई कर सकते हैं।

‌‌‌3.चूहे को पकड़ने का तरीका  Trubble gum

‌‌‌यह एक विशेष प्रकार की चदर सी होती है। चूहे इसके द्वारा पकड़े जाते हैं। इससे चूहे मरते नहीं हैं। यदि आप चूहों को जिंदा पकड़ना चाहते हैं तो इसका प्रयोग भी कर सकते हैं। ‌‌‌इसकी कीमत लगभग 244 rs के आस पास होती है।

‌‌‌चूहे को पकड़ने का तरीका  Trubble gum

‌‌‌इसके अंदर एक चदर जैसी संरचना होती है।और जिस भी स्थान पर चूहों की समस्या होती है इस चदर को रखा जाता है। जैसे ही चूहा इस के उपर से गुजरता है वह इसके चिपक जाता है। और उसके बाद उसे उतारना पड़ता है लेकिन उसका जिंदा उतरना काफी कठिन होता है। यही इसका एक नुकसान है। बाकि चूहा पकड़ने के लिए यह ‌‌‌ अच्छा है।

4.चूहे मारने की दवा बताइए Mouse Insect Rodent Lizard Trap

Mouse Insect Rodent Lizard Trap चूहों और कीटों को आसानी से पकड़ सकता है। इसको ऐसे स्थानों पर रख देना चाहिए जहां पर कीट और चूहे अक्सर देखने को मिलते हैं। इसके अंदर मजबूत गोंद का प्रयोग किया गया है जो चूहों को आसानी से पकड़ सकता है।गंध मुक्त, गैर विषैले, गैर विषैले, हाइपोएलर्जेनिक गोंद जाल। उन स्थानों के लिए उपयुक्त है जहाँ ज़हर या स्नैप जाल निषिद्ध या हतोत्साहित हैं जैसे खाद्य कारखानों, रेस्तरां, अस्पताल आदि के अंदर आप इसका प्रयोग कर सकते हैं।‌‌‌इसके उपर आप भोजन को डाल कर रख देते हैं।जैसे ही उस भोजन को खाने के लिए चूहा इसके उपर आएगा चिपक जाएगा ।

‌‌‌5.चूहे पकड़ने का उपाय Rat & mouse glue pad

‌‌‌चूहे पकड़ने का उपाय Rat & mouse glue pad

‌‌‌यह भी विशेष प्रकार का पेड होता है। जब चूहे इस पेड से होकर गुजरते हैं तो वे इसके चिपक जाते हैं। उसके बाद आप उन चूहों को आसानी से बाहर पकड़कर फेंक सकते हैं।

‌‌‌आप इसे ऑनलाईन और ऑफ लाईन दोनो जगहों से ही खरीद सकते हैं।इसकी कीमत 300 rs के आस पास होती है।

  • ‌‌‌इसमे किसी भी प्रकार की गंध नहीं है और यह जहरीला भी नहीं है।
  • अधिकतम प्रभावशीलता के लिए मजबूत गोंद-गोंद के साथ बेहतर नॉन-स्टिक डिज़ाइन
  • बस पैक को खोलें और प्रवेश-निकास बिंदुओं के पास रखें जहां चूहों और चूहों दिखाई देते हैं
  • वनस्पति तेल डालकर चूहे छोड़ दें
  • चूहे के साथ गोंद बोर्ड को हटा दें, एक बार चूहा गोंद से चिपक गया है
  • बच्चों और पालतू जानवरों से ‌‌‌इसको दूर रखें और नमी और धूप के अंदर ले जाने से यह खराब हो जाता है।
  • इस चूहे-विकर्षक और जाल का उपयोग घर और कार्यालय स्थानों पर किया जा सकता है

‌‌‌चूहों को पकड़ने के लिए यह एक अच्छा उत्पाद है।एक बार पेड पर लगे गौंद पर चूहा चिपक जाता है तो उसके बाद वह आसानी से नहीं उतर पाता है। आप इस पैड को तब तक वहां पर रख सकते हैं जब तक कि चूहे पकड़े नहीं जाते हैं।‌‌‌इसको आप बड़े चूहों के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

‌‌‌6..चूहे भगाने के घरेलू उपाय chuhe bhagane ka gharelu upay

अब तक हमने चूहे मारने की कुछ दवाओं के बारे मे जाना था। अब हम जानेंगे कि किस तरह से आप चूहों को घरेलू तरीको का प्रयोग कर घर से बाहर निकाल सकते हैं। ‌‌‌घरेलू तरीको की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इनसे किसी तरह का नुकसान होने की संभावना नहीं होती है। जबकि जहर के प्रयोग से यदि सावधानी नहीं बरती गई तो जान जाने का खतरा भी है।

‌‌‌‌‌‌7.चूहे भगाने के घरेलू तरीके लाल मिर्च

यह चूहों को भगाने का कारगर तरीका है। चूहों को तीखी लाल मिर्च कतई पसंद नहीं होती है।  आपके घर मे जिन स्थानों पर चूहे आते हों वहां पर तीखी लाल मिर्च को रखदे । फिर आप इनका असर देखेंगे कि चूहे कैसे आपके घर से दूर भाग जाते हैं।

‌‌‌आपको बतादें कि लाल मिर्च का आप सबसे पहले अच्छी तरह से पीस लें । यदि आपके पास काली मिर्च हैं तो वो भी वहां पर मिलादें ।अब जिन स्थानों पर चूहे मौजूद हैं उन स्थानों पर खास कर चूहों के बिल मे डालें । एक सप्ताह के अंदर दो बार ऐसा करें । और कुछ समय यदि आप ऐसा करेंगे असर देखने को मिलेगा ।

‌‌‌8.चूहे को भगाने का तरीका पेपरमिंट

आप चूहों को दूर भगाने के लिए पेपरमिंट का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसको रूई के अंदर भीगोकर ऐसे स्थानों पर छिड़काव करें जहां पर चूहे आते हों। चूहे इसकी गंध को बिल्कूल भी पसंद नहीं करते । इसलिए वे जल्दी ही वह स्थान छोड़कर भाग जाएंगे ।

पेपरमिंट मतलब पुदिने का तेल होता है। जिसको आप मार्केट के अंदर से खरीद सकते हैं और पानी के साथ मिलाकर स्प्रे कर सकते हैं जहां पर चूहे रहते हों । लेकिन यदि आपके पास ऑयल नहीं है तो फिर आप पुदिने के पत्तों को कुटें और उसके बाद उनका जूस निकालें व पानी के साथ मिलाकर चूहे के बिलों के आस पास इसको ‌‌‌ छिड़के ।ऐसा करने से चूहे धीरे धीरे अपने आप ही दूर होने लग जाएंगे। हालांकि पुदिने का प्रयोग आपको कुछ समय के लिए करना होगा ।

‌‌‌ ‌‌‌9.चूहे को भगाने का तरीका सिर के बाल chuhe ko bhagane ka tarika sir ka baal

सिर के बाल चूहों के लिए हानिकारक होते हैं। यदि वे बाल खा जाते हैं तो उनकी मौत हो जाती है। आप बालों को चूहे के बिल के आस पास रख सकते हैं। बालों के डर से चूहे अपने आप ही घर से भाग जाएंगे ।

‌‌‌वैसे आपको बतादें कि सिर के बाल चूहों के लिए स्थाई समाधान नहीं हैं। लेकिन यह एक सहायक उपाय के रूप मे काम कर सकते हैं। महिलाओं के सिर के बाल अक्सर घर के अंदर पड़े रहते हैं जिनको आप उपयोग मे ले सकते हैं। यदि महिलाओं के बाल नहीं हैं तो आप ‌‌‌किसी नाई के यहां पर जाएं और वहां पर आपको बाल मिल जाएंगे। एक थैली के अंदर बाल लें आएं उसके बाद बालों को चूहे के बिलों के अंदर घुसो देना है। बस इतना ही करना है।

‌‌‌10.चूहे मारने की दवा एक बिल्ली पालें

यदि आप पालतू जानवरों को पालने का शौक रखते हैं तो आप बिल्ली भी चूहों को भगाने के लिए पाल सकते हैं। बिल्लियां चूहों की दूश्मन होती हैं। इनके डर की वजह से या तो चूहे भाग जाते हैं। या बिल्ली उनको मार देती है।

‌‌‌चूहों को मारने और भगाने का इससे अच्छा तरीका दूसरा नहीं हो सकता है।यदि आपके पास पहले से ही बिल्ली है तो उसे चूहों से भरे कमरे के अंदर बंद करदें । वह अपने आप ही इनका शिकार करेगी । इसके अलावा यदि आप बिल्ली नहीं पाल सकते हैं तो अपने घर के अंदर बाहर की बिल्ली को आने दें ।

‌‌‌ जब बाहर की बिल्ली अंदर आए तो उसे रोके नहीं । वह अपने आप ही आपके घर के चूहों का सफाया कर जाएगी । लेकिन आपको इससे सावधान रहने की आवश्यकता है। कई बिल्ली छोटे बच्चों को काट लेती हैं। इतना ही नहीं यह घर के अंदर गंदगी भी फैला सकती हैं। हालांकि पाली हुई बिल्ली सबसे अच्छी साबित होती है।

‌‌‌11.चूहे भगाने का घरेलू उपाय चूहे पकड़ने का पिंजरा chuhe ko bhagane ka gharelu upay

 

बाजार के अंदर कई ऐसे पिंजरे हैं जो चूहे पकड़ने के काम आते हैं। आप इस पिंजरे को बाजार से खरीद कर इसमे कोई खाने की वस्तु लगाकर रख दें जब चूहा इसमे आकर वस्तु को खाएगा तो वह पिंजरे मे कैद हो जाएगा ।

‌‌‌मार्केट के अंदर कई प्रकार के पिंजरे उपलब्ध हैं जिनको आप खरीद सकते हैं। एक बार जब चूहा पिंजरे के अंदर घुस जाता है तो आप उसे घर से दूर लेजाकर ही छोड़ें यदि आप उसको घर के पास मे ही छोड़ेंगे तो यह वापस आ जाएगा ।

‌‌‌चूहे पकड़े का पिंजार लगाने का फायदा यह है कि आप चूहों को जिंदा पकड़ सकते हैं और आपको उनको मारना नहीं पड़ता है।इन चूहा पकड़ने के पिंजरे का प्रयोग हम कई बार कर चुके हैं। यह काफी बेहतर तरीका है ।जिसमे किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं होता है।

Mouse Trap Cage छोटी और बड़ी साइज के अंदर आसानी से मिल जाते हैं। आप इनको बाजार से खरीद सकते हैं। यह लकड़ी और लौहे के बने हो सकते हैं। हालांकि लौहे से बने पिंजरे काफी अच्छे होते हैं और लंबे समय तक काम भी करते हैं।

12.chuhe pakadne ka tarika हैमस्टर का प्रयोग

चूहे पकड़ने के लिए आप हैमस्टर  का प्रयोग भी कर सकते हैं। यह काफी आसान होता है। हालांकि एक बार यदि कोई चूहा स्प्रींग के नीचे आ जाता है तो फिर वह जिंदा नहीं बच पाता है। इससे आप सांप और गिलहरी और दूसरे जानवरों को पकड़ सकते हैं।

chuhe pakadne ka tarika हैमस्टर का प्रयोग

‌‌‌हेमस्टर के अंदर एक स्प्रींग होती है जो बहुत अधिक पॉवर फुल होती है। इसके अंदर आगे की तरफ खाने को टांग दिया जाता है। और उसके बाद स्प्रींग को पीछे की तरफ खींच दिया जाता है। अब जैसे ही कोई चूहा टांगे गए खाने को खाने की कोशिश करता है।‌‌‌ स्प्रींग से जुड़ा हेंडल नीचे आकर उस चूहे के उपर इतने अधिक प्रेसर से गिरता है कि चूहे की गर्दन के कचरे हो जाते हैं। 

‌‌‌यह लौहे का बना होने की वजह से किसी भी प्रकार का टूटने और फूटने का खतरा नहीं होता है।इसका प्रयोग हम खुद कई बार कर चुके हैं लेकिन इससे आप जिंदा चूहा नहीं पकड़ सकते हैं। यह चूहे को दर्दनाक मौत देता है।

13.moth ball

moth ball भी चूहों को भगाने के लिए काफी उपयोगी होती है। मॉथ बॉल एक सफेद रंग की गोली होती है जो घरों के अंदर आसानी से मिल जाती है। यदि आपके यहां पर नहीं है तो आप बाजार से खरीद सकते हैं यह आसानी से मिल जाएगी । Mothballs रासायनिक कीटनाशक और डिओडोरेंट की छोटी गेंदें हैं, कभी-कभी कपड़े और अन्य लेखों को मोल्ड या मोथ लार्वा को नष्ट करने के लिए इनका प्रयोग किया जाता है।

पुराने मॉथबॉल में मुख्य रूप से नेफ़थलीन शामिल थे, लेकिन नेफ़थलीन की ज्वलनशीलता के कारण, कई आधुनिक मॉथबॉल योगों के बजाय 1,4-डाइक्लोरोबेंजीन का उपयोग किया जाता है। आपको यह बतादें कि मॉथबॉल काफी हानिकारक होती है चूहों के लिए और यह चूहों को भगा सकती है।

‌‌‌इसके लिए आपको सरल उपाय यह करना है कि मॉथ बॉल को उन स्थानों पर रखें जहां पर चूहे आते हैं । और ध्यान दे यह बॉल बच्चों के हाथ नहीं लगनी चाहिए । यदि बच्चों के हाथ लगी तो वे इसे निगल सकते हैं और गम्भीर समस्या हो सकती है। ‌‌‌आप इन बॉल को चूहों के बिल मे डाल सकते हैं।

‌‌‌14.चूहे भगाने का घरेलू उपाय है प्याज

प्याज की गंध चूहों को बिल्कुल भी पंसद नहीं होती है।प्याज तो घरों के अंदर आसानी से मिल ही जाएंगे ।प्याज को आप काटें और उसके बाद उसे ऐसे स्थानों पर रखदें जहां पर चूहे के बिल बने हुए हैं। प्याज की गंध की वजह से चूहे अपने आप ही भाग जाएंगे । हालांकि आपको यह ‌‌‌ कार्य लगातार कुछ समय तक करना होगा । ‌‌‌हालांकि प्याज चूहों के लिए स्थाई समाधान नहीं है। ‌‌‌आपको यह भी बतादें कि 2 से दिन के बाद प्याज बदलते रहना होगा नहीं तो पूरे घर के अंदर बेकार गंध आ जाएगी ।

15.plaster of paris

plaster of paris भी चूहे भगाने के लिए काफी उपयोगी होता है। plaster of paris को आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं। इस पाउडर के साथ थोड़ा कोको पाउडर मिलाएं । यह चॉकलेट बनाने मे प्रयोग होता है। अक्सर इसको सेहत मे सुधार करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

‌‌‌दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद मिसरण को सूखा रखना है। और घर के अंदर चूहे के बिलों के आस पास आप इसको छिड़क सकते हैं। क्योंकि चूहों को कोको पाउडर काफी पसंद होता है। जैसे ही वे इसको खाएंगे । उनकी मौत हो जाएगी है। plaster of paris की मदद से आप चूहों को आसानी से मार सकते हैं। यह तरीका काफी सरल है और उतना जहरीला असर नहीं करता है।

‌‌‌16.चूहों को भगाने का उपाय है गाय का गोबर

क्या आप जानते हैं कि गाय का गोबर भी चूहों के लिए काफी हानिकारक होता है।गाय के गोबर को यदि चूहे खा लेते हैं तो उनका पेट खराब हो जाता है और उनको उल्टी आने लग जाती है। जिससे उनकी मौत हो जाती है।

‌‌‌इसके लिए एक सरल उपाय यह करना है कि आप गाय का ताजा गोबर लेकर आएं और इसके अंदर कोई मिठाई मिलाएं । उसके बाद इस गोबर को चूहें के बिलों के पास रखदें । ऐसा करने से चूहों के लिए एक और मुश्बित पैदा हो जाएगी ।

‌‌‌17.चूहे भगाने का आसन तरीका तेज पत्ते का उपयोग

तेज पत्ते को हम अपने घर के अंदर प्रयोग मे लेते हैं। यह खासकर सब्जी के अंदर प्रयोग मे लिया जाता है। और लगभग हर घर के अंदर यह आसानी से मिल जाता है। ‌‌‌इसका प्रयोग भी आप चूहे भगाने मे कर सकते हैं।

‌‌‌इसके लिए तेज पत्तों के छोटे छोटे टुकड़े करें और उसके बाद उनको चूहे के बिलों के आस पास रख देना है। फिर चूहे जैसे ही तेज पत्तों का सेवन करते हैं। उनकी मौत हो जाती है। हालांकि यह एक नेचुरल तरीका है चूहे भगाने का लेकिन उतना अधिक प्रभावी तरीका अभी भी नहीं है। ‌‌‌लेकिन आजमा कर देखने मे कोई बुराई नहीं है।

18.baby powder का प्रयोग

baby powder चूहों को कुछ समय के लिए आपके ऐरिया से दूर कर सकता है लेकिन यह एक स्थाई समाधान नहीं है।आमतौर पर कई बार चूहे बार बार किसी वस्तु को कुतरने लग जाते हैं और यह रात को सबसे अधिक होता है। ‌‌‌रात को यह आवाज काफी साफ सुनाई देती है। जिसकी वजह से नींद नहीं आती है तो इस स्थिति से बचने के लिए बेबी पाउडर को उस जगह के आस पास आप छिड़क सकते हैं और चूहे की इस प्रकार की हरकत पर  विराम लग सकता है।

AllOut India – बेयर रोकुमिन श्योर बैट

Racumin Sure एक एकल खुराक थक्कारोधी कृंतक नाशक है जिसमें ब्रोमाडियोलोन 0.005% होता है। आवासीय परिसर, पोल्ट्री फार्मों और खेतों में कॉमेन्सल चूहों के नियंत्रण के लिए इस कृंतक की सिफारिश की जाती है । और यदि आप इसको चूहा मारने के लिए प्रयोग मे लेते हैं तो आपको इसको बच्चो से दूर रखना चाहिए । यह काफी अधिक जरूरी होता है। यदि आप इसको बच्चों से दूर नहीं रखते हैं। तो समस्या पैदा कर सकता है। आप यदि इसको खरीदना चाहते हैं , तो अमेजन से खरीद सकते हैं।

Rat Shoot चूहे मारने की दवा का नाम

एक्टिव इंग्रेडिएंट-ज़िन्क फेस्फेड. बच्चों की पहुंच से दूर रखें । और इसको भी आप अमेजन से खरीद सकते हैं। यदि आप इसको खरीदना चाहते हैं , तो खरीद सकते हैं। और यदि आप इसका प्रयोग करना चाहते हैं , तो फिर आपको चाहिए कि आप दस्ताने पहने और उसके बाद इसका प्रयोग करें । अधिक फायदेमंद होगा ।

और यदि आप इसकी कीमत को देखना चाहते हैं , तो आनलाइन देख सकते हैं। आपको बहुत ही आसानी से पता चल जाएगा ।

Rat Killer Granules Mouse Control Fast Acting Kill in One Feed

यह भी एक चूहे मारने का जहर होता है। जिसको आप अमेजन से खरीद सकते हैं। और यह आपको बहुत ही आसानी से मिल जाएगा । आप इसको खरीद सकते हैं। लेकिन जहर होने की वजह से आपको कुछ सावधानी बरतने की जरूरत हो सकती है।

दोस्तों यह एक प्रकार का जहरीला उत्पाद है। और आपको यह मार्केट के अंदर मिल जाएगा ।चूहों को मारने के लिए 10 ग्राम रे​टकिलर को आपको एक जगह पर रखना होगा । और जब चूहे इसको खा जाते हैं , तो उसके बाद चूहे अपने आप ही मर जाएंगे । लेकिन याद रहे आपको पालतू पशु और दूसरे जानवरों से इस जहर को दूर रखना होगा । नहीं तो समस्या हो सकती है।

इसके अलावा आपको बतादें कि इस जहर का प्रयोग करते समय अपने मुंह और हाथों को ठीक से पैक करें । वरना यह नुकसान पहुंचा सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

चूहे मारने की दवा का नाम Mortein पावर गार्ड रैट किलर केक

चूहे मारने की दवा का नाम Mortein पावर गार्ड रैट किलर केक

Mortein पावर गार्ड रैट किलर केक एक खास प्रकार का केक होता है , जोकि चूहों के लिए बनाया गया है। यदि आप इसको खरीदना चाहते हैं , तो अमेजन से खरीद सकते हैं। आपको इसको लेकर कुछ खास नहीं करना है। चूहों को यह केक रख देना है। और फिर इसको जब चूहे खाएंगे तो कुछ ही समय के बाद अपने आप ही मर जाएंगे ।

लेकिन यह केक काफी जहरीला है। इसलिए इंसानों और जानवरों के खाने के योग्य नहीं है।

‌‌‌सभी तरह की दरारों को और बिलों को सील करें

जैसा कि आपको पता ही होगा कि चूहे आपके घर के अंदर दरारों के माध्यम से प्रवेश करते हैं। तो पहला काम आपको यह करना चाहिए कि सभी बाहरी दरारों को अच्छी तरह से बंद कर देना चाहिए । यदि कोई बिल मौजूद हो जो बाहर की तरफ खुलता हो तो उसके अंदर कांच डालें और ‌‌‌ बिल को सीमेंट से अच्छी तरह से बंद कर देना चाहिए ।बिल मे कांच डालने का यह फायदा होता है कि चूहा वापस उस बिल को नहीं खोद सकता है। क्योंकि कांच उसको नुकसान पहुंचाता है।

‌‌‌घर के अंदर अच्छे से साफ सफाई रखें

यदि आप घर के अंदर अच्छे से साफ सफाई नहीं रखते हैं तो चूहे आपके घर के अंदर घुस जाएंगे ।घर मे अच्छी साफ सफाई रखें और वस्तुओं को दीवार से दूर रखें ताकि आपको पता चल सके की दीवार के पीछे क्या हो रहा है। घर की नालियों को भी अच्छे से साफ करें और खराब भोजन को  ‌‌‌घर के अंदर इधर उधर ना बिखेरें । ऐसा करने से घर मे चूहों का वास बन जाता है।घर मे चूहे खास कर उन स्थानों पर रहते हैं जहां काफी अच्छी छिपने की जगह होती है। इस प्रकार की जगह की अच्छी सफाई होना चाहिए ।

‌‌‌खाने योग्य चीजों को सही ढंग से रखना

वैसे तो हम चूहों को भगाने के बहुत सारे तरीके आजमाते हैं। लेकिन सबसे बड़ी समस्या यह है कि हम चूहों के लिए भोजन के स्त्रोत को समाप्त नहीं करते हैं। ऐसी स्थिति के अंदर चूहे भागते नहीं हैं। वरन फिर वापस आ जाते हैं। घर के अंदर रखे अनाज को  किसी लौहे के

‌‌‌ कंटैनर के अंदर रखे ताकि चूहे नहीं खा सकें ।इसके अलावा अपने भोजन को अच्छी तरह से ढककर रखा जाना चाहिए । वरना चूहे उसे गंदा कर सकते हैं। अपने घर मे ऐसा कोई भी भोजन ना रखें कि चूहे को खाने के लिए मिलें ।जब चूहों को कुछ भी खाने के लिए नहीं मिलेगा तो वे अपने आप ही आपके घर से दूर हो जाएंगे ।‌‌‌एक बार चूहों के भोजन स्त्रोत पर हमला करने के बाद आप उनको भगाने के दूसरे तरीके भी अजमा सकते हो ।जिससे वे जल्दी ही भाग जाएंगे ।

‌‌‌घरेलू कचरे को सही ढंग से रखें

जो भी घर का कचरा निकलता है उसको घर के पास ही नहीं डालना चाहिए क्योंकि इसके अंदर कई तरह के खाने योग्य चीजें होती हैं। और रात को इसको घर मे नहीं छोड़ना चाहिए । इस कचरे को आप घर से दूर डाल सकते हैं जिससे चूहे घर मे नहीं आएंगे ।

‌‌‌पक्षियों को खाना खिलाते समय सावधानी बरते

आमतौर पर जब हम पक्षियों को खाना खिलाते हैं तो बहुत अधिक दाना डाल देते हैं जिसको पक्षी खाते नहीं हैं तो इससे चूहे आकर्षित होते हैं। यदि आप घर के पास ही पक्षियों को दाना डाल रहे हैं तो आपको विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। केवल उतनी ही मात्रा ‌‌‌मे दाने डाले जितने की पक्षी आसानी से खा लें ।और सबसे बेहतर तरीका यह है कि आप दाने को डालने के लिए बॉस्केट का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर पके फर्श पर दाना डालें ताकि यदि पक्षी दाने को नहीं खाते हैं तो वापस उसको एकत्रित किया जा सके ।

‌‌‌चूहों के प्रवेश स्थानों की निगरानी करें

यदि आपके घर के अंदर चूहे आते हैं तो आपको यह भी देखना चाहिए कि चूहे किस स्थान से घर के अंदर प्रवेश कर रहे हैं। घर के आस पास भी चूहे के बिलों का निरिक्षण करें । यदि घर के आस पास भी चूहे हैं तो पहले वहां पर चूहे मारने की दवा का प्रयोग करें । ताकि वे ‌‌‌ चूहे घर के अंदर प्रवेश ना कर सके । उसके बाद घर को चूहों को बाहर भगाने का प्रयास करें ।आमतौर पर होता यह है कि हम घर के चूहों को तो भगा देते हैं लेकिन घर के आस पास मौजूद चूहों का इंतजाम नहीं कर पाते हैं। जिसका परिणाम यह होता है कि वे हमारे घर के अंदर प्रवेश कर जाते हैं।

‌‌‌अपने बगीचे को साफ सुथरा रखें

यदि आपके घर के पास कोई बगीचा है तो उसको साफ सुथरा रखना बेहद ही जरूरी होता है।क्योंकि बगीचे के अंदर चूहे पनप सकते हैं क्योंकि उनको पेड़ पौधों की पतियों और जड़ों को खाना काफी पसंद होता है।‌‌‌यदि बगीचे के अंदर एक भी चूहा दिखाई देता है तो उसे भगाने का प्रयास करना चाहिए ।क्योंकि वही एक चूहा कई चूहे का कारण बन सकता है।

SLICETER Suraksha Insect Repellent Machine

SLICETER Suraksha Insect Repellent Machine

‌‌‌चूहे भगाने की मशीन भी आती हैं लेकिन यह उतनी प्रभावी नहीं होती हैं। इनको आप अमेजन से खरीद सकते हैं। छिपकली, फ्लीस, चूहे, मकड़ी, कॉकरोच और चींटियों को भगाने के लिए यह उपयोगी होती हैं।लेकिन यह तभी तक प्रभावी होती है। जब तक कि इसको लगाकर रखा जाता है।

ultrasonic oval electronic insect repeller pack of mice

‌‌‌यह मशीन कीट नियंत्रण अल्ट्रासोनिक तकनीक का उपयोग करता है जो उनके कीट, कीट, माउस, चूहे, मकड़ियों, पिस्सू, रोच, बिस्तर कीड़े, मच्छरों को को भगाने का काम करती हैं।

यह केवल कीटों को नुकसान पहुंचाती है लेकिन मनुष्य और बच्चों के लिए किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाती है।नियंत्रण रिपेलर 800-1200 स्क्वायर फीट तक के क्षेत्र के लिए प्रभावी है।होते हैं और और चूहों को भगाने के लिए एक कमरे के अंदर एक मशीन का प्रयोग किया जाना चाहिए । क्योंकि यह तरंगे दीवार के माध्यम से यात्रा नहीं कर पाती हैं।‌‌‌वैसे आपको यह बतादें कि यह मशीने काफी महंगी होती हैं। यह इनका सबसे बड़ा नगेटिव पक्ष है।

iGADG मल्टी-फंक्शन अल्ट्रासोनिक कीट रिपेलर मैट

यह अल्ट्रासोनिक, और मैट कॉइल हीटिंग फंक्शन का कॉम्बिनेशन है. इसमें बीओनिक / इलेक्ट्रो-मैग्नेटिक वेव का अतिरिक्त कार्य भी है जो रिपैलिंग कीटों के कई प्रभाव को प्रभावित करता है।

इसकी मदद से आप मच्छर, चूहे, कॉकरोच, कीड़े आदि को आसानी से दूर भागा सकते हैं।माइक्रो चिप AI कनवर्ज़न फ़्रीक्वेंसी तकनीक पर काम करती है जो अलग अलग प्रकार की तरंगों को उत्सर्जित करती है जो चूहों के लिए काफी नुकसानदायी होता है। हालांकि यह बच्चों और गर्भवति महिलाओं के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है।‌‌‌

यह डिवाइस तीन मोड़ पर काम करती है। पहले मोड़ मे कम आवृति की तरंगे देती है। जबकि दूसरे मोड़ मे अधिक आवृति की तरंगे निकलती हैं।आपको इस मशीन को हर एक मकान मे लगाना होगा क्योंकि यह तरंगे दीवार से यात्रा नहीं कर सकती हैं। इसके परीणाम आपको 3 से 4 सप्ताह मे नजर आने लग जाएंगे ।

Manki fashion ultrasonic paste repellent

अल्ट्रासोनिक माउस रिपेलर की तरंगे मानव को सुनाई तो देती हैं लेकिन यह मानव और बच्चों के लिए हानिकारक नहीं होती हैं। अब आपको यह चिंता करने की जरूरत नहीं है कि जहर को बच्चा छू लेगा तो क्या होगा ? ‌‌‌इस मशीन की कीमत कम है और इसको किसी ऐसे स्थान पर लगाएं जहां पर कीट बहुत अधिक हैं या चूहे रहते हैं तो आप कुछ ही समय मे देखेंगे कि कीट अपने आप ही उस स्थान से भागने लग जाएंगे । चूहों को भगाने का भी यह काम करती है।

800 ~ 1200 स्क्वायर फीट तक के क्षेत्र के लिए प्रभावी है। और चूहों को और कीटों को भगाने के लिए आपको इसको हर कमरे मे रखना चाहिए । जो आपके पैसों की बचत कर सकता है।अल्ट्रासोनिक कीट प्रतिरोधी केवल चूहों जैसे कीटों के लिए श्रव्य है. मनुष्य और पालतू जानवर कुछ भी नहीं सुनेंगे, और गर्भवती महिलाओं और बच्चों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएंगे

‌‌‌घर मे चूहे होने का संकेत

‌‌‌घर मे चूहे होने का संकेत

जब घर के अंदर बहुत चूहे होते हैं तो वे आसानी से नजर आ जाते हैं लेकिन जब घर मे चूहे काफी कम होते हैं तो पता नहीं चल पाता है तो हम यहां पर कुछ संकेत भी बता रहे हैं जिससे यह आसानी से पता चल जाएगा कि घर मे चूहे हैं ।

‌‌‌घर मे अजीब सी गंध आना और शौर

चूहों में एक बहुत मजबूत अमोनिया की गंध होती है और चूहे शौर भी करते हैं। अक्सर चूहे रात के अंदर किसी चीज को कतरने का प्रयास करेंगे । और उसकी ध्वनी आपको सुनाई देगी । तो आपको यह समझ लेना चाहिए कि घर मे चूहे मौजूद हैं।

‌‌‌चूहे का मल दिखना

यदि आपके घर के अंदर चूहे हैं तो चूहे के मल आपको नजर आ ही जाएंगे ।चूहे के मल खाने पीने की चीजों के आस पास आपको मिलेंगे ।ऐसे स्थानों पर आप देख सकते हैं। यदि आपको मल दिखाई देता है तो इसका मतलब यह है कि घर मे चूहे मौजूद हैं।

‌‌‌चूहे के बिल दिखना

अपने घर के अंदर ध्यान से देखें । यदि आपको घर मे चूहों के बिल दिखाई देते हैं तो आपको यह समझ लेना चाहिए कि घर मे चूहे मौजूद हो सकते हैं।अपने घर की दीवारों के नीचे चैक करें आपको चूहों के बिल आसानी से मिल जाएंगे ।

‌‌‌चूहे के पैरों के निशान देखें

यदि आपका पूरा घर पक्का है तो चैक करने के लिए ऐसी जगह चुने जहां आपको लगता है कि चूहे हो सकते हैं तो वहां पर थोड़ा आटा बिखेर दें । उसके बाद दूसरे दिन देखें । यदि वहां आपको चूहे के पैरों के और पूंछ के निशान दिखाई देते हैं तो समझ लेना चाहिए कि घर के अंदर चूहे ‌‌‌ मौजूद हैं। और उनका उचित उपचार करना होगा ।

‌‌‌घर मे चूहे होने के नुकसान

अब तक हमने घर मे चूहे को भगाने के तरीकों के बारे मे विस्तार से जाना । आइए अब जानते हैं कि घर के अंदर चूहे होने से क्या क्या नुकसान हो सकते हैं? जैसा कि आपको पता ही होगा कि घर के अंदर चूहों का होना अच्छा नहीं होता है।यह काफी हानिकारक होते हैं और चीजों को दूषित ‌‌‌ करते हैं। और दूषित भोजन को खाने से संक्रमण फैल सकता है।

‌‌‌चूहे घर को गंदा करते हैं

जिस घर के अंदर चूहे घुस जाते हैं। वहां पर यह गंदगी फैला देते हैं। अपने मल से फर्श को गंदा कर देते हैं।और खास कर यह उन स्थानों पर गंदगी पैदा करते हैं जहां पर साफ सफाई बहुत ही कम होती है। जैसे गैराज वैगरह के अंदर । गंदगी फैलना चूहों का सबसे बड़ा नुकसान है।

‌‌‌कपड़ों और दूसरे सामान को काट देते हैं

यदि आपके घर के अंदर चूहे हैं तो यह आपके बिस्तर को कुतर सकते हैं और कपड़े को भी खराब कर सकते हैं। गलती से यदि आपका कोई कपड़ा जमीन पर गिरा रह गया तो समझो वह अब पहनने योग्य नहीं बचेगा । 

‌‌‌घर मे सांप आने की संभावना

जिस घर के अंदर चूहे अधिक हो जाते हैं वहां पर जहरीले जानवर सांप आने की संभावना हो जाती है।हमारे घर के अंदर जब अधिक चूहे हो गए तो कई सांप उनका शिकार करते हुए घर के अंदर आ गए थे । उसके बाद हमने चूहों को नष्ट किया । यदि सांप घर के अंदर आते हैं तो वे घर के सदस्यों को ‌‌‌ काट ‌‌‌सकते हैं ।

‌‌‌घर की दीवार को खोखला करना

कॉकरोच भगाने के उपाय और कॉकरोच को मारने की दवा

घर से मकड़ी भगाने के उपाय ghar mein makdi ko kaise bhagaye

google meri shadi kab hogi? जल्दी शादी के उपाय

रात मे डर को दूर करने के उपाय raat mein dar kyon lagta hai

इस देश में लड़कियां शादी के लिए तरस रही है

यदि आप अपने घर के अंदर मौजूद चूहों को कंट्रोल नहीं करेंगे तो उनकी संख्या इतनी अधिक बढ़ जाएगी कि वे आपके घर की पूरी दीवार को खोखला करदेंगे ।और यह कई तरह की कीड़ों को आमंत्रित करेगा । जोकि सही नहीं है।

लिम्फोसाइटिक कोरियोमाइनाइटिस (एलसीएमवी) फैलने का खतरा

वायरल संक्रामक रोग जो चूहों के मूत्र और लार के माध्यम से फैलता है। इस लिए यदि चूहे खाने योग्य भोजन को चख लेते हैं तो फिर यह काफी नुकसानदी हो सकता है।

ब्लैक प्लेग

ब्यूबोनिक प्लेग एक संक्रामक बीमारी है, जो येरसीनिया पेस्टिस नाम के बैक्टीरिया से फैलती है। और यह बैक्टीरिया चूहे के अंदर पाये जाने वाले पिस्सू के अंदर होता है। हालांकि यह चूहे को किसी भी प्रकार से नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।

‌‌‌इस बीमारी को काली मौत के नाम से जाना जाता है।चीन के अंदर सन 2019 के अंदर 4 मामले सामने आए थे । आपको बतादें 2010 से 2015 के बीच दुनियाभर में प्लेग के 3,23 मामले सामने आए और 586 मौते हो गई थी।

‌‌‌प्लेग को दो प्रकार का माना गया है न्यूमोनिक और ब्यूबोनिक । सामान्य प्लेग को ब्यूबोनिक नाम से जाना जाता है। लेकिन जब बैक्टिरिया फेफड़ों तक पहुंच जाता है इसको न्यूमोनिक  नाम से जाना जाता है। यह बहुत ही गम्भीर स्थिति है।

‌‌‌यदि आपके घर के अंदर चूहे रहते हैं तो प्लेग का खतरा बढ़ जाता है।और संक्रिमत व्यक्ति के संपर्क मे आने वाला दूसरा व्यक्ति भी प्लेग से ग्रस्ति हो जाता है।

साल्मोनेलोसिस

‌‌‌घर की दीवार को खोखला करना

साल्मोनेलोसिस एक प्रकार की बीमारी होती है जो आपको फैल सकती है। यदि आप चूहे के मल से दूषित भोजन का सेवन करते हैं तो आपको यह बीमारी हो सकती है।यह एक बैक्टिरिया से फैलती है जो आंतों को प्रभावित करती है।‌‌‌यह संक्रमित व्यक्ति के मल से फैलता है।और संक्रमित व्यक्ति के जूठे खाने से और जूठे पानी पीने से भी यह फैलता है।इसके संक्रमण के 8 से 72 घंटों के अंदर इसके लक्षण प्रकट हो जाते हैं जिसके अंदर ‌‌‌दस्त ,बुखार और पेट दर्द होने लग जाता है।

यह कच्चा मांस और अंडे खाने से भी हो सकता है।इसको आमतौर पर पेट के इन्फेक्सन के नाम से भी जाना जाता है।मतली और उल्टी, पेडू में दर्द, दस्त, बुखार, ठंड लगना, सिरदर्द, मल में खून आना भी इसके लक्षण हो सकते हैं।

‌‌‌चूहों को भगाने के उपाय लेख के अंदर हमने चूहों को भगाने के अनेक तरीकों के बारे मे चर्चा की है। उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा यदि आपका सवाल है तो कमेंट पूछ सकते हैं।

बजरंग बाण सिद्ध करने की विधि और इसके फायदे

गन्ने की खेती कैसे करें ? गन्ने की खेती का वैज्ञानिक तरीका

सूर्य की उत्पति कैसे हुई ? सुरज के बारे मे रोचक तथ्य

पति-पत्नी में कलह निवारण हेतु बेहतरीन उपाय

सरपंच की सैलरी कितनी होती है सरपंच के रोचक तथ्य

कोयले से बिजली कैसे बनती है coal power plant

सपने मे हरी मिर्च देखना sapne mein hari mirch dekhna

पॉलिटेक्निक के बाद क्या करें ? polytechnic ka fayde nuksan

सपने मे नींबू देखने का अर्थ और मतलब sapne mein nimbu dekhna

विमल खाने से क्या फायदा होता है vimal khane ke nuksan

चालू खाता किसे कहते हैं ? चालू खाते के फायदे और नुकसान

सपने मे खीरा देखने का अर्थ और मतलब sapne me khira dekhna

सपने मे जामुन देखने का अर्थ और मतलब sapne mein jamun dekhna

सपने मे आलू देखने का अर्थ और मतलब

सपने मे बांस देखने के अर्थ और मतलब sapne mein bans ka ped dekhna

सपने में संतरा देखना का अर्थ और मतलब

सपने मे छिपकली देखना सपने मे छिपकली देखना अर्थ और मतलब

सुबह कितने बजे पूजा करनी चाहिए पूजा के नियम

दूध मे मिलावट की पहचान कैसे करें और नकली दूध के लक्षण

आलू की खेती कैसे करें aalu ki kheti kaise kare

मनुष्य के शरीर में कितने बाल होते हैं बालों की रोचक जानकारी

This Post Has One Comment

  1. हरि

    बढ़िया जानकारी दी आपने हमारे घर में चूहे चूहे बहुत हो चुके हैं उन को भगाने में यह तरीके काम आएंगे

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।