चूहे मारने की प्रमुख दवाएं और चुहे भगाने के तरीके

चूहे यदि हमारे घर के अंदर होते हैं तो वे काफी नुकसान पहुंचाते हैं। ‌‌‌चूहे घरों के अंदर बिल बनाकर रहते हैं। और घरों मे मिलने वाले अनाज आदि को खाते हैं। घरेलू ‌‌‌चूहे भूरे रंग के होते हैं । और थोड़े बड़े भी होते हैं। ‌‌‌चूहे हमारे घर के अंदर रहकर कई प्रकार की बिमारियां फेला ‌‌‌सकते हैं।

यदि आप भोजन खुला हुआ भूल गए हैं तो चूहे उसे दुषित कर सकते हैं। और इनका सबसे बड़ा नुकसान होता है कि जिस घर मे अधिक चुहे होते हैं वहां पर सांप जैसे जहरिले जीव के आने की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं। सांप हमको काट भी सकता है। इसलिए चुहों से नीजात पाना जरूरी है।

चूहे मारने की प्रमुख दवाएं

‌‌‌चूहे मारने की दवाएं

मार्केट के अंदर चूहे मारने की कई प्रकार की दवाएं उपलब्ध हैं। हांलाकि इनका प्रयोग सावधानी पूवर्क किया जाना चाहिये । वरना यह इंसान को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं।

‌‌‌यदि आप चूहे मारने के लिए दवाओं का प्रयोग करना चाहते हैं तो आप मार्केट से यह दवाएं खरीद सकते हैं।

 

Green  dragons spray

 

‌‌‌यह चूहे मारने का जहरीला स्प्रे होता है। इसका प्रयोग आप जहां जहां पर चूहें होते हैं वहां पर कर सकते हैं। अधिकतर केसों के अंदर इससे चूहें मारे जाते हैं। हांलाकि इस स्प्रे को आंखों और बच्चों से बचाकर रखना चाहिए । 100 एमएल की कीमत लगभग 400 rs  के आसपास है।

 

 

Trubble gum

 

‌‌‌यह एक विशेष प्रकार की चदर सी होती है। चूहे इसके द्वारा पकड़े जाते हैं। इससे चूहे मरते नहीं हैं। यदि आप चूहों को जिंदा पकड़ना चाहते हैं तो इसका प्रयोग भी कर सकते हैं। ‌‌‌इसकी कीमत लगभग 244 rs के आस पास होती है।

 

 

Rat & mouse glue pad

‌‌‌यह भी विशेष प्रकार का पेड होता है। जब चूहे इस पेड से होकर गुजरते हैं तो वे इसके चिपक जाते हैं। उसके बाद आप उन चूहों को आसानी से बाहर पकड़कर फेंक सकते हैं।

‌‌‌आप इसे ऑनलाईन और ऑफ लाईन दोनो जगहों से ही खरीद सकते हैं।इसकी कीमत 300 rs के आस पास होती है।

 

‌‌‌चूहे भगाने के घरेलू तरीके

-mouse-

अब तक हमने चूहे मारने की कुछ दवाओं के बारे मे जाना था। अब हम जानेंगे कि किस तरह से आप चूहों को घरेलू तरीको का प्रयोग कर घर से बाहर निकाल सकते हैं। ‌‌‌घरेलू तरीको की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इनसे किसी तरह का नुकसान होने की संभावना नहीं होती है। जबकि जहर के प्रयोग से यदि सावधानी नहीं बरती गई तो जान जाने का खतरा भी है।

 

‌‌‌लाल मिर्च

 

यह चूहों को भगाने का कारगर तरीका है। चूहों को तीखी लाल मिर्च कतई पसंद नहीं होती है।  आपके घर मे जिन स्थानों पर चूहे आते हों वहां पर तीखी लाल मिर्च को रखदे । फिर आप इनका असर देखेंगे कि चूहे कैसे आपके घर से दूर भाग जाते हैं।

 

‌‌‌पेपरमिंट

 

आप चूहों को दूर भगाने के लिए पेपरमिंट का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसको रूई के अंदर भीगोकर ऐसे स्थानों पर छिड़काव करें जहां पर चूहे आते हों। चूहे इसकी गंध को बिल्कूल भी पसंद नहीं करते । इसलिए वे जल्दी ही वह स्थान छोड़कर भाग जाएंगे ।

‌‌‌इसके अलावा आप पौदीने को कुटकर इसे चूहे के बिल के पास रखने से भी चूहे भाग जाते हैं।

‌‌‌सिर के बाल

सिर के बाल चूहों के लिए हानिकारक होते हैं। यदि वे बाल खा जाते हैं तो उनकी मौत हो जाती है। आप बालों को चूहे के बिल के आस पास रख सकते हैं। बालों के डर से चूहे अपने आप ही घर से भाग जाएंगे ।

 

‌‌‌एक बिल्ली पालें

यदि आप पालतू जानवरों को पालने का शौक रखते हैं तो आप बिल्ली भी चूहों को भगाने के लिए पाल सकते हैं। बिल्लियां चूहों की दूश्मन होती हैं। इनके डर की वजह से या तो चूहे भाग जाते हैं। या बिल्ली उनको मार देती है।

 

‌‌‌चूहे पकड़ने का पिंजरा

 

बाजार के अंदर कई ऐसे पिंजरे हैं जो चूहे पकड़ने के काम आते हैं। आप इस पिंजरे को बाजार से खरीद कर इसमे कोई खाने की वस्तु लगाकर रख दें जब चूहा इसमे आकर वस्तु को खाएगा तो वह पिंजरे मे कैद हो जाएगा ।

 

यदि यह लेख आपको पसंद आया हो तो कमेंट कर बताएं ।

 

 

 

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!