हरे चने खाने से होते हैं यह शानदार फायदे hare chane khane ke fayde

‌‌‌दोस्तों चने खाना हर किसी को पसंद होता है। गांवों के अंदर लोग खेतों के चनों को भून कर खाते हैं। जो काफी मजेदार लगता है। क्या आपको पता है हरे चने खाने के फायदे hare chane khane ke fayde के बारे मे । यदि नहीं पता है तो आपको बताते चलें कि ‌‌‌हरे चने खाने के फायदे ‌‌‌कई हैं।‌‌‌आमतौर पर गांवों के अंदर काले चने को सबसे ज्यादा खाया जाता है।

इसको किसान खेतों के अंदर उगाते हैं। और उसके बाद जब फसल तैयार हो जाती है तो उसे काटकर अपने घर के अंदर रख लेते हैं और पूरी साल भून कर या भीगोकर खाते हैं। हम लोग भी किसान हैं और ऐसा ही करते हैं। यदि आप भी किसान हो तो आपको पता ही है।

‌‌‌चने सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं होते हैं। वरन इसके कई सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं। जैसे चने के फायदे मधुमेह के उपचार मे ,कोलेस्ट्रॉल को कम करने , हर्ट को ठीक  रखने के लिए और पाचन को ठीक रखने मे मदद करते हैं।‌‌‌आइए जानते हैं कि चने खाने से क्या फायदे होते हैं।

Table of Contents

‌‌‌हरे चने खाने के फायदे चने मे पोषक तत्व chane me poshak tatv

दोस्तों चने खाने के फायदे जानने से पहले हम चने के पोषक तत्वों के बारे जान लेते हैं।‌‌‌आपने कभी छोले तो खाए ही होगे ।‌‌‌छोले काबुली चने के बने होते हैं। एक तरह से यह चने की ही एक किस्म होती है। दोस्तों छोले भटुरे आजकल काफी लोकप्रिय हो रहे हैं। हरे चने खाने के फायदे की बात करें तो काराका संहिता के अनुसार, मुदगा काफी उपयोगी होता है।यह आसानी से पचने योग्य होता है और यह वात को नियंत्रित करने मे भी काफी उपयोगी होता है।

विटामिन, खनिज और फाइबर के एक समृद्ध स्रोत के रूप में, छोले‌‌‌ और काले चने   कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं, जैसे कि पाचन में सुधार, वजन प्रबंधन में सहायता ‌‌‌भी करते हैं। ‌‌‌28 ग्राम चने के अंदर लगभग 46 कैलोरी होती है।67% कार्बोहाइड्रेट से होता है इसके अलावा बाकी प्रोटीन और वसा होती है। 28-ग्राम चने के अंदर यदि पोषक तत्वों की बात करें तो यह निम्न लिखित पोषक तत्व प्रदान करता है।

  • कैलोरी: 46
  • कार्ब्स: 8 ग्राम
  • फाइबर: 2 ग्राम
  • प्रोटीन: 3 ग्राम
  • फोलेट: RDI का 12%
  • लोहा: RDI का 4%
  • फास्फोरस: RDI का 5%
  • कॉपर: RDI का 5%
  • मैंगनीज: RDI का 14%

‌‌‌चने के अंदर कैलोरी और मध्यम मात्रा मे फायबर और प्रोटीन होते हैं। यह सब शरीर को अच्छा पोषण देने के लिए काफी आवश्यक होते हैं। इसी वजह से कुछ लोग हमेशा थोड़े चने खाते हैं।

‌‌‌पर 100 ग्राम के अंदर हरे चने मे निम्न चीजे होती हैं।

Energy7 347 kcal
Carbohydrates 62.62 g
Proteins 23.86 g
Fats 1.15 g
Fiber 16.3 g
Vitamin C 4.8 mg (6 %)
Calcium 132 mg (13 %)
Magnesium 189 mg (53 %)
Phosphorus 367 mg (52 %)
Potassium 1246 mg (27 %)
Sodium 15 mg (1 %)
Sugars 6.60 g

‌‌‌हरे चने के अंदर फाइबर

दोस्तों हरे चने के अंदर फाइबर भरपूर होता है। 100 ग्राम चने के अंदर 16 ग्राम फाइबर होता है।जैसा कि हम नीचे विस्तार से बताएंगे अधिक फाइबर पाचन की गति को कम करता है और ऐसा होने से भूख कम लगती है।रक्त शर्करा स्तर को ठीक रखने मे उच्च फाइबर बहुत अधिक उपयोगी होता है। ‌‌‌यह आपके पेट को सही रखने मे मददगार होता है।

कैलोरी और वसा

‌‌‌हरे चने के अंदर कोई भी कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है।और यह वसा और कैलोरी का अच्छा स्त्रोत होता है। एक कप सर्विंग में 212 कैलोरी होती हैं।हरा चना रक्त शर्करा के स्तर को कम कर देता है। और यह मधुमेह का उपचार करने मे काफी सहायक होता है। जो लोग हरे चने का सेवन करते हैं। उनको मधुमेह होने की संभावना कम हो ‌‌‌हो जाती है।

खनिज पदार्थ

हरे चने के अंदर कई प्रकार के खनीज पदार्थ पाये जाते हैं। एक कप चने के अंदर कई प्रकार के खनीज जैसे लोहे का 16 प्रतिशत, पोटेशियम का 15 प्रतिशत, जस्ता का 11 प्रतिशत, जस्ता का 16 प्रतिशत, फास्फोरस का 10 प्रतिशत, मैग्नीशियम का 24 प्रतिशत और मैंगनीज का 30 प्रतिशत होता है।

विटामिन

हरे चने कई प्रकार का विटामिन प्रदान करता है। जैसे पैंटोथेनिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन के, नियासिन और विटामिन बी -6  देता है। इसके अलावा दैनिक आवश्यकता का 80 प्रतिशत फोलेट प्रदान करता है।

प्रोटीन

यदि आप एक कप चना ले तो उसके अंदर लगभग 14 ग्राम प्रोटीन निकलता है।यह एक दूध और अंडे के गिलास की तुलना मे काफी अधिक होता है। यदि आप दूध पीने की बजाय रोज हरे चने खाएंगे तो आपको ज्यादा फायदा मिल सकता है।

हरे चने खाने के फायदे आपके भूख और कैलोरी बर्न को कम करे

दोस्तों जो लोग अधिक मेहनत करते हैं उनको भूख लगना बहुत आम बात है। जैसे हम लोग गांव के अंदर रहते हैं और यहां पर खेत मे काम करते हैं जिससे अधिक कैलोरी खर्च होती है और तेजी से भूख लग जाती है। ‌‌‌इसी वजह से अधिक मेहनत करने वाले लोग अधिक भोजन करते हैं। वैज्ञानिक रिसर्च मे यह साबित हो चुका है कि चने आपको लंबे समय तक भूख लगने से बचाते हैं और शरीर के अंदर कैलोरी बर्न की गति को कम कर देते हैं।या कहें कि चने खाने के बाद आप अधिक समय तक बिना भोजन  किये रह सकते हैं।

‌‌‌कई बार आपने गाड़ियों के अंदर लोगों को भूने हुए चने खाते हुए देखा होगा । इसके अलावा कुछ मरीज भी भूने हुए चने खाते हैं ताकि कैलौरी को बढ़ाया जा सके ।चने के अंदर प्रोटीन और फाइबर होता है जो आपको भूख नहीं लगने देता है।

‌‌‌चने की सबसे बड़ी बात तो यह है कि यह तेजी से पचता नहीं है। इसके अंदर मौजूद प्रोटीन और फाइबर पाचन की गति को धीमा कर देता है। और उसके बाद  यह शरीर मे भूख कम लगने वाले हार्मोन को ट्रिगर कर देता है।

  • National Institutes of Health ने 12 महिलाओं को एक रिसर्च के अंदर शामिल किया ।उनमे से कुछ महिलाओं को छोले खाने को दिये गए । जबकि कुछ को ब्रेड खाने के लिए दिया गया । और बाद मे उनके कैलोरी बर्न का आंकलन किया गया तो पता चला कि ‌‌‌जिन महिलाओं ने 200 ग्राम चने खाए थे । उनकी कैलोरी कम बर्न हुई और उन्हें भूख नहीं लगी । इसके अलावा जिन महिलाओं ने ब्रेड खाई थी उनको जल्दी भूख लग गई ।
  • ‌‌‌एक अन्य रिसर्च के अंदर 12 सप्ताह तक रोजाना औसतन 104 ग्राम छोले कुछ लोगों को दिये गए ।परिणाम के अंदर यह देखा गया कि लोगों ने कम जंक फूड खाने के बारे मे कहा ।

‌‌‌हालांकि इस प्रकार के रिसर्च की भूमिका अभी तक पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है। और यह रिसर्च इस बात की ओर ईशारा कर रहे हैं कि चने का प्रयोग भूखमरी को नियंत्रित करने मे किया जा सकता है। कम कैलोरी खर्च होने का मतलब यह है कि कम अनाज की खपत होना और अधिक लोगों तक अनाज का पहुंचना ।

·       चाय पीने के 17 नुकसान most side effect of drinking tea

·       जोंक तेल के फायदे जोंक तेल कैसे बनाया जाता है leech oil benefit ?

·      kaanch khaane se kya hota hai? नुकसान, उपचार, और लक्षण

·       जोंक चिकित्सा LEECH THERAPY के फायदे, और दुष्प्रभाव

·       गर्भावस्था के दौरान सुपारी खाने के फायदे और नुकसान

·       रक्तदान के फायदे और नुकसान blood donation ke fayde

·      गर्भावस्था में सेब खाने के फायदे और नुकसान सेब खाने का समय

‌‌‌चना प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत ‌‌‌है chana proteen ka achchha srot hai

‌‌‌चने के अंदर काफी ज्यादा प्रोटीन होता है। यही वजह है कि चना अन्य दाल और बींस के बराबर माना जाता है। 28 ग्राम चने के अंदर लगभग 4 ग्राम प्रोटीन होता है।चने के अंदर मौजूद प्रोटीन कई काम करता है। जैसे यह वजन कम करता है। यह हडियों को नियंत्रित करता है,मांसपेशियों को मजबूत करता है। ‌‌‌

कुछ रिसर्च पेपर पर हम नजर डालें तो चना के अंदर प्रोटीन की गुणवता काफी अच्छी होती है। इसके अंदर कई प्रकार के अमीनो एसिड पाये जाते हैं।हालांकि छोले के अंदर मेथिओनिन जैसे तत्व नहीं होते हैं। लेकिन फिर भी यह बहुत अधिक फायदे मंद है।

‌‌‌हरे चने खाने के लाभ वजन कम करने मे chane khaane ke laabh vajan kam karane me

दोस्तों यदि आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो चना आपके लिए अच्छा हो सकता है। चना खाने से आप अपने वजन को कंट्रोल रख सकते हैं। ‌‌‌चना एक कम कैलोरी वाला पदार्थ है। और जो लोग कम कैलोरी वाला पदार्थ खाते हैं। उनका वजन नहीं बढ़ता है और वजन भी मेंटेन बना रहता है।

‌‌‌चने के अंदर मौजूद प्रोटीन और फाइबर  हमारी भूख को कम करते हैं। और जब भूख कम हो जाती है तो हम बार बार भोजन नहीं कर पाते हैं। और इस वजह से मोटापे से बच जाते हैं। दोस्तों अक्सर जो लोग मोटापे के शिकार होते हैं उनको बार बार कुछ खाने की आदत होती है। ‌‌‌ऐसे लोग जहां भी जाते हैं कुछ ना कुछ खाते रहते हैं। लेकिन चने खाने के बाद भूख महसूस नहीं होती तो खाने की संभावना अपने आप ही कम हो जाती है।

  • ‌‌‌एक रिसर्च के अंदर यह पाया गया कि जो लोग प्रतिदिन चने का सेवन करते थे ।उनके मोटे होने की संभावना 53  प्रतिशत कम हो गई ।जबकि जो लोग चने का सेवन ना करके दूसरे पदार्थों का सेवन करते थे उनके वजन बढ़ने और मोटे होने की संभावना अधिक थी।
  • ‌‌‌इसके अलावा एक वजन कम करने के रिसर्च मे पाया गया कि जो लोग चने की फलियां खाते थे उनके वजन कम होने की दर 25% अधिक थी। जोकि चने की फलियां नहीं खाने वालो की कम थी।

ब्लड शुगर कंट्रोल‌‌‌ और मधुमेह मे हरे चने के फायदे blad shugar kantrol aur madhu meh me chane ke fayde

‌‌‌चने के अंदर कई प्रकार के अच्छे तत्व होते हैं जो आपके शरीर के अंदर रक्त शर्करा स्तर को कम करते हैं।आप चना से बना कोई भोजन करने के बाद यह चैक कर सकते हैं कि रक्त शर्करा का स्तर कितना बढ़ा है। यदि आप चैक करेंगे तो पाएंगे कि अन्य भोजन की तुलना मे चना रक्त शर्करा स्तर को कम करता है। ‌‌‌वैसे तो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए कई पदार्थ हैं। लेकिन चना फाइबर और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है जो रक्त शर्करा स्तर को कम कर सकता है।फाइबर और चने के अंदर मौजूद कार्बाहाइट्रेट धीरे धीरे पचते हैं।प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाने से टाइप 2 मधुमेह वाले व्यक्तियों में स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद मिल सकती है ।

  • ‌‌‌एक रिसर्च के अंदर 19 लोगों ने  200  ग्राम काले चने खाए तो उसके बाद उनके अंदर रक्त शर्करा स्तर मे 20 प्रतिशत कमी देखी गई। जबकि दूसरे लोग जिन्होंने ब्रेड और अन्य प्रकार का भोजन किया था उनके रक्त शर्करा स्तर मे कोई कमी नहीं देखने को मिली थी।
  • न्य 12-सप्ताह के अध्ययन में पाया गया कि 45 व्यक्ति जो प्रति सप्ताह 728 ग्राम चना खिलाया गया ।उनके इंसूलीन के स्तर मे कमी देखने को मिली है।इन सबके अलावा कई रिसर्च मे चने खाने के फायदे मे दिखाया गया है कि यह मधुमेह की संभावना  और हर्ट रोग से बचा सकता है।

‌‌‌चने खाने के लाभ पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद Benefits of eating chickpea beneficial for digestive system

‌‌‌दोस्तों चने के अंदर घूलनशील फायबर होता है। घूलनशील फाइबर का मतलब होता है कि यह पानी के अंदर आसानी से घुल जाता है।धुलनशील फाइबर आंत के अंदर स्वस्थ जीवाणुओं की संख्या को बढ़ाता है और  खराब बैक्टीरिया को खत्म करने का काम भी करता है।‌‌‌ऐसा होना पाचन से जुड़ी समस्याओं को कम कर सकता है और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम और पेट के कैंसर से राहत मिल सकती है।

‌‌‌कुछ लोग पाचन समस्याओं से बहुत अधिक परेशान रहते हैं। जैसे किसी का पेट आवाज करने लगता है या फिर दस्त लगने लगते हैं। इस तरह की समस्याएं होना आम बात है। यदि आप भी इस तरह की समस्याओं से झूझ रहे हैं तो चना रात के अंदर भिगोकर रखदेंवे और सुबह उठकर उनका सेवन करें ।‌‌‌ऐसा करने से हर प्रकार की पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं।‌‌‌इसके अलावा कब्ज की समस्या से राहत देने के लिए भी चने काफी उपयोगी रहते हैं। यदि आप को कब्ज की शिकायत रहती है तो चने का सेवन कर सकते हैं।

  • ‌‌‌12 सप्ताह तक 104 ग्राम चने 42 लोगों को खिलाए गए । और परिणाम मे यह देखा गया कि उनकी सभी प्रकार की समस्याएं जैसे अपच और दस्त वैगरह दूर हो गई थी। कुल मिलकार चने का सेवन भोजन पाचन मे मदद करता है।
  • ‌‌‌यदि आप अपने पाचन सिस्टम मे सुधार करने की सोच रहे हैं तो आपको अधिक से अधिक चने का सेवन करना चाहिए।

दिल की बीमारी से दूर रखते हैं चने Chana is keeping away from heart disease

दोस्तों यदि हम आंकड़ों पर नजर डालें तो दुनिया के हर कोने के अंदर अधिकतर लोग हार्ट अटैक से मर रहे हैं। और यदि आप अपने दिल को मजबूत करना चाहते हैं। उसे बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं तो आपको चने का सेवन करना चाहिए । वैज्ञानिक रिसर्च बताते हैं कि चना आपके ‌‌‌दिल को मजबूत बना सकता है।‌‌‌चने के अंदर मैग्नीशियम और पोटेशियम होता है जो दिल के लिए अच्छे हैं।यह उच्च रक्तचाप को रोकने मे मदद करते हैं। जो दिल के लिए एक बहुत बड़ा खतरा है।

‌‌‌इन सबके अलावा रिसर्च के अंदर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम दिखाया गया है। मतलब कि एलडीएल कोलेस्ट्रॉल चना खाने से कम होता है जो यदि बढ़ता है तो दिल की बिमारी होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

  • 45 लोगों ने प्रति सप्ताह 728 ग्राम छोले खाए जो लगभग 16 मिलीग्राम / डीएल के औसत कोलेस्ट्रोल के स्तर से काफी कम कर देते हैं।जो यह दिखाता है कि चने का सेवन करने से हर्ट रोग के जोखिम को कम किया जा सकता है।

हरे चने के फायदे प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए

दोस्तों जैसा कि हमने उपर  बताया था कि चने के अंदर मैग्निशियम होता है। और मैगनीशियम शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक तत्व है। रिसर्च पेपर के अंदर यह बताया गया है कि अधिकतर उन लोगों को अधिक मैगनीशियम  की आवश्यकता होती है। जो व्यायाम करते हैं या फिर ‌‌‌अन्य कोई पसीने आने वाला काम करते हैं।

मैग्नीशियम की खुराक का उपयोग, प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए सिफारिश की जाती है। एथलीट आमतौर पर मैग्नीशियम सहित उच्च खनिज आहार के माध्यम से पर्याप्त खनिजों का उपभोग करते हैं।एथलीटों के अंदर प्रशिक्षण को प्रभावी ढंग से दिये जाने के लिए उच्च मैग्नीशियम की आवश्यकता होती है।

‌‌‌चने खाने के फायदे चयापचय सिंड्रोम मे उपयोगी

मधुमेह मेलेटस (इंसुलिन प्रतिरोध) के रूप में मोटापा, उच्च रक्तचाप और बिगड़ा हुआ ग्लूकोज सहिष्णुता आदि को चयापचय सिंड्रोम के नाम से जाना जाता है। वैसे हम इसके बारे मे आपको पूर्व मे बता चुके हैं। लेकिन नए प्रकाशित होने वाले रिसर्च पेपर के अनुसार 2002 में अनुमान लगाया गया था कि एक चौथाई अमेरिकी वयस्क चयापचय सिंड्रोम से पड़ित हैं।

टाइप 2 डायबिटीज मेलिटस (टी 2 डीएम), उच्च रक्तचाप वाले रोगियों की सबसे बड़ी कमी होती है।मैग्नीशियम का स्तर इन लोगों के अंदर कम होता है।चयापचय सिंड्रोम वाले 66% रोगियों में सीरम मैग्नीशियम का स्तर कम था।

‌‌‌दोस्तों इन सब को यहां पर बताने का मतलब यह है कि चने के अंदर मैग्निशियम का स्तर होता है। और ऐसा करने से कई प्रकार की समस्यों से छूटकारा मिल सकता है।

·       केश किंग तेल लगाने के फायदे केश किंग तेल खरीदने से पहले जान लें

·       tambe ke bartan me khana khane ke 18 fayde top benefits of copper

·       kagaz khane se kya hota hai ? कागज खाने के 8 नुकसान

·       डांस करने के क्या फायदे होते हैं? top amazing benefits of dancing

·      नीचे के बाल काटने से होते हैं यह 9 नुकसान आप भी जान लिजिए

·       सुबह जल्दी उठने से होते हैं यह 19 आश्चर्यजनक फायदे

·       बिल्ली का जूठा खाने से होते हैं यह 10 भयंकर नुकसान

·       नाभि पर इत्र लगाने के फायदे Special benefits of Wearing a perfume

·       What is the right way to brush? ब्रश करने का सही तरीका क्या है ?

·       पत्नी का दूध पीने के फायदे Benefits of drinking milk of a wife is real ?

·       1 मिनट में हमारा दिल कितनी बार धड़कता है? Heart rats of man

‌‌‌हरे चने खाने से कैंसर का खतरा कम हो जाता है Eating gram reduces the risk of cancer

‌‌‌दोस्तों यदि आप रोजाना चने खाते हैं तो कैंसर की संभावना को आप एक तरह से कम कर रहे हैं। ‌‌‌चने के अंदर मनुष्यों में आंतों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आंतों के माइक्रोबियल संरचना को संशोधित करने की क्षमता होती है।

‌‌‌एक रिसर्च 12 स्वस्थ वयस्कों (18-65 वर्ष) पर किया गया । इसमे तीन सप्ताह तक 200 ग्राम चने दिये गए या चने का आहार दिया गया । परिणाम के अंदर पाया गया कि चने खाने से खाने से शरीर के ब्यूटायर के उत्पादन को बढ़ावा मिल सकता है, एक फैटी एसिड जो बृहदान्त्र कोशिकाओं में सूजन को कम कर सकता है।

 ‌‌‌इसके अलावा बिना चने खाए जांच की गई तो पता चला कि ब्यूटायर का उत्पादन काफी कम था। ‌‌‌तो दोस्तों यदि आप खुद को कैंसर से बचाना चाहते हैं तो आपको चने का सेवन करना चाहिए । ‌‌‌इन सबके अलावा Saponins  नामक एक पदार्थ भी चने के अंदर पाया जाता है जोकि टयूमर को बढ़ने और उसके विकास होने से रोक देता है।

‌‌‌चने के फायदे त्वचा के लिए

दोस्तों चने आपकी त्वचा के लिए भी फायदे मंद हो सकते हैं।चने को त्वचा पर लगाने से मुंहासे और शुष्क त्वचा से छूटकारा मिल सकता है।एक तरह से चने का प्रयोग सौंदर्य  को बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं।हरा चना आपकी त्वचा को पोषण देकर उसे एक्सफोलिएट करता है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है और त्वचा की बनावट को उज्ज्वल करता है। यह विटामिन ए और सी से भरपूर होता है जो त्वचा को एक स्वस्थ चमक देने में मदद करता है।

कटोरी में 50 ग्राम चने की दाल को भीगोकर रखदें  और सुबह इसको महिन पीस लें इसके अंदर कुछ शहद और बादाम का तेल इसके अंदर मिलाएं । उसके बाद इसको अपने चेहरे पर लगालें ।यदि आप इसको लंबे समय तक उपयोग करेंगे तो आपके चेहरे की सुंदरता बढ़ जाएगी।

‌‌‌बालों के लिए चने के फायदे  Benefits of gram for hair

‌‌‌दोस्तों आजकल कई प्रकार के शैंपू चल रहे हैं। यह हमारे बालों को किसी ना किसी तरह से नुकसान ही पहुंचाते हैं।और इन्ही की वजह से हमारे बाल समय से पहले ही नष्ट हो रहे हैं।चने हमारे बालों को पोषण देने का काम करते हैं। जिससे बाल सफेद नहीं होते और लंबे व घने बने रहते हैं। चने के अंदर जस्ता और‌‌‌ विटामिन बी होता है जोकि बालों की रक्षा करता है।यह बालों को मजबूत बनाता है और उनके अंदर ड्रेंडफ पड़ने से भी रोकता है।

·       पतंजलि दृष्टि आई ड्राप price और इसके 11 बेहतरीन फायदे

·       pipal ki datun ke fayde पीपल के दातुन के 8 बेहतरीन लाभ

·       धतूरा खाने से क्या होगा effect of eating datura seeds and flower

·       केश किंग तेल लगाने के फायदे केश किंग तेल खरीदने से पहले जान लें

‌‌‌सुबह भीगे हुए चने खाने के फायदे Benefits of eating soaked gram in the morning

हम मे से बहुत से लोग ऐसे हैं जो सुबह भीगे हुए चने खाना पसंद करते हैं। वे रात के अंदर उनको भीगों कर रख देते हैं। और सुबह उठने के बाद उनको खालिया जाता है।‌‌‌वैसे आप यह जान ही चुके हैं कि प्रोटीन, फाइबर, मिनरल और विटामिन्स यह सब चेने के अंदर होते हैं। और यदि आप उनको भीगोकर खाते हैं तो वे खाने मे स्वादिष्ट भी लगते हैं और लाभकारी भी होते है।‌‌‌वैसे इनके फायदे उपर दिये गए फायदों से अलग नहीं हैं। लेकिन सोर्ट रूप मे हम आपको बतादेते हैं।

  • ‌‌‌यदि आप रोज भीगे हुए चने खाते हैं तो आपके शरीर की कमजोरी दूर होती है और ताकत आती है।
  • जैसाकि हम आपको बता चुके हैं कि चने पेट को साफ करने मे बहुत अधिक मददगार होते हैं। रोज भीगे हुए चने खाने से पेट से संबंधित परेशानियां दूर हो जाती हैं।
  • ‌‌‌सुबह एक चम्मच शक्कर के साथ चने खाने से स्पर्म काउंट को बढ़ाया जा सकता है।
  • ‌‌‌यदि आपको बार बार पेशाब आने की शिकायत रहती है तो भीगे हुए चने खाने से बार बार यूरीन आने की समस्या से छूटकारा मिल सकता है।
  • यदि आप अपने शरीर को सर्दी और जुकाम से बचाना चाहते हैं तो इसके लिए चने रामबाण साबित हो सकते हैं।
  • ‌‌‌चने के अंदर मौजूद फॉस्फोरस  जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने का काम करता है। और ऐसा करना हमारी किड़नी से अतिक्ति नमक को बाहर निकालने मे मदद होती है।
  • ‌‌‌चने के अंदर आयरन होता है। यदि आप के अंदर खून की कमी है तो सुबह सुबह भीगे हुए चने खाने से खून के स्तर को अच्छा किया जा सकता है।

‌‌‌हरे चने किस तरह से खाएं

दोस्तों सबसे बड़ी बात तो यह है कि हरे चने मिलना काफी मुश्किल होता है। आमतौर पर बाजार के अंदर जो सूखे हुए हरे चने मिलते हैं। वे कोई कमाल का फायदा नहीं करते हैं। लेकिन यदि आप के घर के अंदर जगह या आप खेती करते हैं तो आप हरे चने उगा सकते हैं। ‌‌‌और उसके बाद वे जब बड़े हो जाएं तो उन चनों को खा सकते हैं इन सबके अलावा दूसरा तरीका यह है कि आप किसी बाजार की सब्जी मंडी के अंदर जा सकते हैं। वहां पर भी हरे चने बिकने के लिए आते हैं और वहां से खरीद कर रोज ताजा चने लाकर खा सकते हैं।

‌‌‌जब हरे चने खेत से लेकर आएं

यदि आप हरे चने खेत से लेकर आते हैं तो पहले इनको फलियों से अलग करके एक बर्तन के अंदर रखलें और उसके बाद सारे चनों को एक साथ मिलाकर धो लें । धोने से यदि कोई बेकार का पदार्थ इन चनों के उपर हो तो वह हट जाएगा । और उसके बाद आप इनको जैसे आपको अच्छा लगे सेवन कर सकते हैं।

‌‌‌जब आप हरे चने बाजार से लेकर आएं

दोस्तों जब आप हरे चने बाजार से लेकर आते हैं तो भी आपको वैसे ही करना है चनों को फलियों से निकाल लेना है और उसके बाद अच्छी तरह से साफ करने के बाद खा सकते हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि चने ताजा होने चाहिए । वरना खाने का कोई अधिक फायदा नहीं होगा ।

‌‌‌हरे चने किस तरह से खाने चाहिए

दोस्तों आप हरे चने किसी भी तरीके से खा सकते हैं। जैसा तरीका आपको अच्छा लगता हो । जैसे आप पालक की सब्जी बनाते हैं तो उसके अंदर हरे चने डाल सकते या गाजर की सब्जी के अंदर हरे चने डालकर खा सकते हैं। इसके अलावा यदि आप ऐसे ही खाना चाहें तो खा सकते हैं। ‌‌‌यदि आप अकेले के लिए ही चने लाएं हैं तो फिर आपको ऐसे ही खाने पड़ेंगे ।

‌‌‌हरे चने कब खाना चाहिए

दोस्तों हरे चने खाने का कोई भी समय नहीं है। आप चाहें तो सुबह खा सकते हैं या फिर आप शामको भी खा सकते हैं। इसके अलावा दोपहर के अंदर भी इनका सेवन कर सकते हैं।

‌‌‌चने के कुछ औषधिय प्रयोग

दोस्तों चना केवल हमे स्वस्थ रखने मे ही मदद नहीं करता है। वरन इसके प्रयोग से कई बीमारियों का उपचार भी किया जा सकता है। आयुर्वेद के अंदर चने की मदद से कई प्रकार के रोगों के उपचार करने का तरीका बताया गया है। तो आइए जान लेते हैं कि चने की मदद से आप किन रोग को किस तरह से ‌‌‌दूर किया जा सकता है।

‌‌‌चने के फायदे सिर दर्द को दूर करता है

दोस्तों यदि घर के अंदर या आपको सिर दर्द की समस्या हो तो कुछ सूखे चने अच्छी तरह से भून लेने के बाद उनको किसी कपड़े के अंदर लपेट लेवें और उन्हें दिन के अंदर दो या तीन बार सूंघने से सिर दर्द की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी ।

‌‌‌चने के उपयोग से खांसी से राहत

दोस्तों चना खांसी से राहत देने मे भी मदद करता है। दोस्तों चने को इसके लिए सबसे पहले भून लेना है। और उसके बाद गर्म चने को थोड़ा गुड़ के साथ रात को सोते समय खा लेना है। इसके बाद पानी नहीं पिना है। आप दो दिन ऐसा करेंगे तो आपकी खांसी अपने आप ही दूर हो जाएगी ।‌‌‌यदि यकीन नहीं आता है तो खुद ट्राई करके देख सकते हैं।

‌‌‌हिचकी को दूर करता है चना

कभी कभी हमारे साथ हिचकी की समस्या होती है। और जब हमे किसी खास स्थान पर जाना होता है तो हिचकी का आना बहुत ही बुरा लगता है। यदि आपको हिचकी आ रही है तो  सबसे पहले चने की भूसी को कहीं से लाएं और उसके धुंए को अच्छी तरह से सेवन करें । उसके बाद हिचकी अपने आप ही बंद हो ‌‌‌यदि आपने यह तरीका ट्राई कर लिया है तो बहुत अच्छी बात है नहीं तो आप ट्राई करके देख सकते हैं।

‌‌‌उल्टी को रोके चने की मदद से

दोस्तों चना आपकी उल्टी को रोकने मे भी काम करता है। कई बार खाने पीने की वजह से उल्टी होने की समस्या आ जाती है। यदि आपको भी बार बार उल्टी होती है तो इसके लिए चने को पानी के अंदर रात मे भीगोदें और उसके बाद सुबह उस पानी को पीले और चने को खा लेने से उल्टी की समस्या ‌‌‌दूर हो जाती है।

‌‌‌पेट दर्द से छूटकारा पाने के लिए चने का उपयोग

दोस्तों कई बार क्या होता है कि पेट के अंदर दर्द हो जाता है। मसालेदार खाना खाने की वजह से पेट मे गैस बन जाती है। यदि आपको भी गैस बनने की समस्या है तो आपको चने भूनकर खाने चाहिए । ऐसा करने से पेट मे गैस बनने और पेट दर्द की समस्या अपने आप ही दूर ‌‌‌हो जागी ।

‌‌‌चने के पौधे का प्रयोग दस्त को रोकने मे

दोस्तों यदि किसी को दस्त लगने की शिकायत हो तो चने के पौधे से निकलने वाले रस का सेवन करने से दस्त अपने आप ही रूक जाएंगी ।

‌‌‌किडनी मे पत्थरी होने पर चने का उपयोग करें

चना किडनी के अंदर पत्थरी होने पर भी राहत प्रदान करता है। यदि किसी को किडनी मे पत्थरी है तो चने का शीत कषाय बनाने के बाद 30 मिली ग्राम मात्रा पिलाने से किडनी की पत्थरी मुत्र मार्ग से अपने आप ही बाहर निकलने लगती है। जैसा कि हम आपको उपर बता ही ‌‌‌चुके हैं।

‌‌‌गठिया दर्द से छूटकारा दिलाये

उम्र बढ़ने के साथ गठिया रोग का हो जाना सबसे आम बात है। यदि किसी को गठिया है तो उसे चने की आटे की रोटी बनाकर उसके उपर घी लगाकर रोज सेवन करना चाहिए । धीरे धीरे उसे दर्द से राहत मिलेगी । हालांकि यह धीरे असर करता है। पर बीमारी का स्थाई ईलाज है।

‌‌‌बुखार से राहत दिलाने के लिए चने का यूज

यदि किसी को बुखार आ गया है तो इसके लिए 40 ग्राम चने के जूस का सेवन करने से बुखार से राहत मिल जाती है। इसके अलावा ठंड लगकर आने वाले बुखार को रोकने के लिए भांग ,भूने चने और गुड़ समान मात्रा मे मिलाकर सेवन करने से बुखार से छूटकारा मिल जाता है।

‌‌‌हरे चने खाने के नुकसान Disadvantages of eating gram

‌‌‌हरे चने खाने के जहां अनेक फायदे हैं। वहीं इसके कुछ नुकसान भी हैं। हमारे घरवाले कई बार यह कहते हैं कि चने खाना अच्छा नहीं है। क्योंकि इनको खाने से पेट मे गैस का निर्माण होता है। जो सही भी है। हालांकि सब लोगों के साथ ऐसा हो यह जरूरी नहीं है।

गार्बानो बीन्स खाने से पेट में ऐंठन और अत्यधिक गैस का निर्माण होता है।एक beans कप गार्बनोज़ बीन्स 2,000-कैलोरी आहार के लिए दैनिक अनुशंसित फाइबर सेवन का 36 प्रतिशत पूरा करता है।यह 9 ग्राम फाइबर देता है। अचानक से पेट के अंदर फाइबर मे बढ़ोतरी होने की वजह से पेट मे ऐंठन का अनुभव होता है। अधिक फाइबर का जमाव, पेट, गैस, सूजन और दस्त जैसी प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकता है। पेट मे ऐंठन को जल्दी कम करना बहुत अधिक आवश्यक होता है।

‌‌‌जैसा कि आपको पता होगा कि चने खाने से पेट के अंदर दर्द पैदा हो सकता है। यह दर्द पेट मे गैस होने से होता है। यदि आप चने खाने के बाद अपने पेट को अधिक फुला हुआ सा महसूस कर रहे हैं तो यह पेट गैस से ही होता है। गैस दर्द आंतों में फंस गैस का परिणाम है जो पेट और आंतों की दीवारों के खिलाफ दबाव डालता है।

लेग्यूम एलर्जी एक प्रकार की एलर्जी है। और चना खाने से इसकी संभावना मे बढ़ोतरी होती है।गार्बानो बीन्स सोयाबीन का एक रिश्तेदार है, जो कि छोले से एलर्जी विकसित करने के आपके जोखिम को बढ़ा सकता है।

‌‌‌एलर्जी होने की वजह से दस्त, उल्टी, मतली, पेट में दर्द, त्वचा में खुजली, पित्ती, सांस लेने में परेशानी, खाँसी, आदि समस्याएं पैदा हो सकती हैं।यह सिर दर्द भी पैदा कर सकती है।

यदि आप चने खाते हैं और आपको उपर दिये गए किसी भी प्रकार के लक्षण दिखाई देते हैं तो आपको तुरन्त डॉक्टर से संपर्क करना ‌‌‌चाहिए । यदि आप जल्दी ही डॉक्टर से संपर्क नहीं करते हैं तो ऐसी स्थिति के अंदर इससे इंसान की जान भी जा सकती है।

हरे चने खाने के फायदे या हरे चने खाने के लाभ लेख के अंदर हमने जाना कि हरे चने खाने से आप कई प्रकार के लाभ उठा सकते हैं। आपको रोज अधिक चने नहीं खाने चाहिए । नहीं तो यह पेट गैस का कारण बन सकते हैं। लेकिन यदि आप रोजाना एक कप या मूठी भर हरे चने का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए ‌‌‌अत्यंत लाभकारी हो सकता है। इसके अलावा चनों का सेवन महिलाओं को भी करना चाहिए । क्योंकि चने स्त्री सुंदरता को बढ़ा सकते हैं।

·       स्लेट पेंसिल खाने के फायदे और नुकसान Advantages and disadvantages of eating slate pencil

·        गेहूं का पानी पीने के फायदे ,गेहूं की रोटी , पोषक तत्व और गेहूं खाने के नुकसान

·       बाजरा खाने से होते हैं यह जबरदस्त फायदे

·       मटके का पानी पीने के 14 सबसे बढ़िया फायदे

·       आंखों की रोशनी कम होने के 8 कारण आपको पता होना चाहिए

·       क्या आप जानते हैं kala namak kaise banta hai ? और काला नमक के फायदे

 source

link,link2

This post was last modified on October 24, 2019

Related Post