नीचे के बाल काटने से होते हैं यह 9 नुकसान आप भी जान लिजिए

‌‌‌इस लेख के अंदर हम बात करेंगे नीचे के बाल काटने के नुकसान और फायदे की niche ke baal katne ke fayde।दोस्तों इंसान के पूरे शरीर पर बाल होते हैं। लेकिन सर के बाल जितनी तेजी से बढ़ते हैं। शरीर के बाकी हिस्सों के बाल उतनी तेजी से नहीं बढ़ते हैं। इसकी वजह जीन होते हैं। हमारे शरीर के बाल शायद इसलिए होते हैं कि वे हमे सरदी से बचाते हैं।‌‌‌इंसान के पास जब आज की तरह रहने के लिए मकान नहीं होते थे । तब इंसान जंगलों के अंदर ही रहता था। और इन जंगलों के अंदर पड़ने वाली सरदी से बचने के लिए इंसान के बाल ही उसकी सहायता करते थे । आपको पता होगा कि जो जीव सरदी के अंदर रहते हैं। उनके शरीर पर घने बाल होते हैं।‌‌‌यह घने बाल ही उनकी सरदी से रक्षा करते हैं।

‌‌‌हालांकि लोग नीचे के बालों के बारे मे बात करना पसंद नहीं करते हैं। क्योंकि लोग इससे शर्म महसूस करते हैं। लेकिन अधिकतर महिलाएं और पुरूष नीचे के बालों को सवारते हैं। ताकि त्वचा को साफ सुथरा किया जा सके ।जेएएमए डर्मेटोलॉजी  के अध्ययन के अंदर यह पाया गया कि महिलाओं को नीचे के बालों को संवारना और काटना पसंद होता है। लेकिन इसमे से बहुत सी महिलाएं ऐसी होती हैं। जोकि इस मामले के अंदर काफी अहसहज होती हैं।‌‌‌क्या आपने कभी सोचा है कि नीचे के बाल काटने के नुकसान होते हैं। नीचे के बालों के अपने फायदे होते हैं।

हालांकि अधिक लंबे बाल असुविधाजनक होते हैं। और इनबालों की वजह से नीचे के हिस्से अच्छे से साफ नहीं हो पाते हैं तो कई प्रकार की समस्याएं पैदा हो जाती हैं। इस वजह से अधिकतर लोग नीचे सेव करना ‌‌‌पसंद करते हैं। डॉ। शेरी रॉस का कहना है कि नीचे के बाल के अपने फायदे होते हैं।प्रागैतिहासिक काल के अंदर नीचे के बालों को यौन परिपक्वता से जोड़कर देखा जाता था। और यह इन्फेक्सन से सुरक्षित रखते हैं।

 ‌‌‌नीचे के बाल काटने के नुकसान

‌‌‌वैसे नीचे के बाल हटाना अब काफी लोकप्रिय हो चुका है। बाल हटाने वाली क्रिम बनाने वाली कम्पनियां मिलियन डॉलकर के अंदर बिजनेस कर रही हैं।अमेरिका में 25-40 वर्षीय बच्चों के एक अध्ययन में पाया गया कि 96% महिलाओं और 87% पुरुषों ने एक महिने के अंदर नीचे के बाल हटाए थे ।

Table of Contents

1. ‌‌‌नीचे के बाल काटने के नुकसान Yeast Infections

Yeast Infections के लिए नीचे के बाल एक सुरक्षा कवच के रूप मे काम करते हैं। बिना बाल की वजह से खुजली हो सकती है। आपके बाल नमी को रोकने मे मदद करते हैं। और जिससे Yeast Infections  नहीं हो पाता है।

2. ‌‌‌नीचे के बाल काटने के नुकसान फेरोमोन की अधिकता

एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका के अनुसार, कई जानवर फेरोमोन का स्राव करते हैं, या जो कि प्रकृति के संभावित साथी को आकर्षित करते हैं।जब आप नीचे के बाल काट लेते हैं तो फेरोमोन अधिक होते हैं। यह गंध सोखती नहीं है। और आपके बाल फोरोमोन की गंध को कम करने का काम भी करते हैं।‌‌‌कुल मिलाकर हम यह कह सकते हैं कि नीचे की बदबू को कम करने के लिए यह बाल आपके लिए उपयोगी हैं।

‌‌‌3.त्वचा मे जलन

आपके नीचे के बाल हटाने से त्वचा के अंदर जलन पैदा हो जाती है।क्योंकि नीचे की त्वचा शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना मे अधिक संवेदनशील होती है।यही वजह है कि नीचे के बाल आपके शरीर के अन्य बालों की तुलना मे मोटे होते हैं। जो सुरक्षात्मक भी हैं।‌‌‌त्वचा की जलन के अंदर कटौती करने का सबसे आसान उपाय यह है कि आप सारे बालों की सेव एक बार मे ही ना करें । वरन आपको आधे आधे करके बाल काटने चाहिए।या पूरे बाल ना काटें।

‌‌‌4.अधिक पसीना

आमतौर पर नीचे के बाल काटने का नुकसान यह है कि बाल नहीं होने से अधिक पसीना आता है। और जिससे हो सकता है आपको शर्मिंदगी भी महसूस हो । नीचे के बाल पसीने को सोखने का काम करते हैं। जिससे त्वचा शुष्क बनी रहती है। जोकि आवश्यक है। वैसे पसीने को सूखाने का यह नेचुरल तरीका है।

‌‌‌5.त्वचा के रगड़ने से जलन

आमतौर पर नीचे के बाल काटने का नुकसान यह भी है। कि आपकी नीचे की त्वचा जब रगड़ती है तो वहां जलन हो सकती है।आपके बाल आपकी त्वचा को रगड़ने से बचाते हैं। आप काम करते हैं तो पैरों के पास की त्वचा और आपकी गुप्तांग की त्वचा आपस मे रगड़ती है तो इससे दर्द होता है। आपके बाल इस‌‌‌समस्या से छूटकारा पाने का अच्छा उपाय हैं।

6.Regulates  Body Temperature

आपको बतादें की बाल नीचे का तापक्रम को नियंत्रित करते हैं। जोकि शुक्राणु के लिए आवश्यक होता है।  बाल फोलेक्यूल पर एक वसामय ग्रंथि होती है जोकि एक तेलिय पदार्थ को पैदा करती है। जोकि बालों पर बिखर जाता है। और जब यह वाषपित होता है। तो नीचे की त्वचा ठंडी हो जाती है।

7. ‌‌‌नीचे के बाल काटने के नुकसान पैपिलोमावायरस का खतरा

यदि आप नीचे के बाल काट लेते हैं तो इससे आपको पैपिलोमावायरस का खतरा अधिक पैदा हो सकता है। यह तब होता है। जब आप किसी महिला के संपर्क मे आते हैं। तो यह वायरस आपके अंगों पर आ जाता है। आपके नीचे के बाल त्वचा को त्वचा संपर्क होने से बचाते हैं। जिससे यह वायरस नहीं फैलता है।‌‌‌यह वायरस दर्द, बेचैनी और खुजली पैदा कर सकता है।

‌‌‌8.नीचे के बाल हटाने के नुकसान फोड़े

अनेक वैज्ञानिक रिसर्च के अंदर यह बात साफ हो चुकी है कि नीचे के बाल आपको फोड़ों से बचाते हैं।बाल साफ करने के बाद यहां के शिद्र खुले हो जाते हैं। और इससे किसी भी प्रकार का संक्रमण पैदा हो जाता है। जिससे नीचे फोड़े हो सकते हैं। यह समस्या खास कर गर्म जगहों पर ‌‌‌रहने वाले लोगों के अंदर अधिक होती है।

‌‌‌9.प्रेगनेंसी मे उपयोगी

रिसर्च के अंदर यह भी माना गया है कि नीचे के बाल महिलाओं के लिए उपयोगी होते हैं। इससे महिलाएं जल्दी प्रेगनेंट होती हैं। इसके अलावा यदि बात करें पुरूषों की तो इनकी वजह से पुरूषों की मर्दानगी बनी रहती है। नीचे के बाल तापमान को नियंत्रित करते हैं। और सही तापमान के बिना ‌‌‌शुक्राणु का जिंदा रहना काफी कठिन हो जाता है।

‌‌‌नीचे के बाल काटने के फायदे

दोस्तों नीचे के बाल काटने के नुकसान भी हैं तो इसके फायदे भी हैं। दरसअल जब नीचे के बाल काफी बड़े हो जाते हैं तो समस्या खड़ी करने लग जाते हैं। ऐसी स्थिति के अंदर उनको काटना ही सही रहता है।‌‌‌तो आइए जान लेते हैं नीचे के बाल काटने के फायदों के बारे मे भी ।

‌‌‌साफ सफाई

जब नीचे बाल होते हैं तो साफ सफाई की समस्या रहती है।  नीचे पसीना आने की वजह से काफी गंदगी जमा हो जाती है। ऐसी स्थिति के अंदर बहुत से लोग साफ सफाई नहीं करते हैं। जिससे कई प्रकार की समस्याएं पैदा हो सकती हैं। यदि आप बाल काट लेते हैं तो आसानी से सफाई भी की जा सकती है।

‌‌‌सुंदरता

 ‌‌‌नीचे के बाल काटने के नुकसान

आमतौर पर नीचे की सुंदरता उतनी महत्वपूर्ण नहीं होती है। लेकिन जब लोग अपने साथ के साथ होते हैं तो वही सुंदरता काफी महत्वपूर्ण हो जाती है। बहुत सी महिलाएं इस वजह से भी नीचे के बाल काटलेती हैं। क्योंकि उनको नीचे की सुंदरता भी चाहिए होती है।

‌‌‌पिरियडस सफाई मे आसानी

एक महिला जब पिरियड़ के अंदर होती है तो उसके लिए नीचे की सफाई करना बेहद ही जरूरी हो जाता है। यदि नीचे के बाल उसने नहीं काटे हैं तो सफाई करना काफी कठिन काम होता है। सो ऐसी स्थिति के अंदर नीचे के बाल काटलेने के फायदे हैं।

‌‌‌खुजली जैसी समस्याओं से छूटकारा

नीचे के बाल यदि काफी बड़े हो जाते हैं तो वे खुजली पैदा करते हैं। जिससें काफी समस्या होती है। और इसका एक मात्र हल यही होता है कि नीचे के बाल को काट दिया जाए । खास कर उन लोगों को खुजली की समस्या अधिक होती है जो गर्मी मे काम करते हैं।

‌‌‌नीचे के बाल काटना सही या गलत ?

दोस्तों बहुत से लोगों को यह नहीं पता कि नीचे के बाल काटना क्या वास्तव मे सही है ? लेकिन सच तो यह है कि नीचे के बालों को सही तरीके से काटना चाहिए । कुछ लोग तो ऐसे होते हैं जो की पूरे नीचे के बालों को उड़ा देते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए।‌‌‌यदि आप नीचे के बाल काट रहे हैं तो आपको पूरे बाल ना काटकर उनको उपर उपर से काट देना चाहिए । जिससे नुकसान भी नहीं होगा और आपको इससे समस्या भी नहीं होगी ।

‌‌‌जिस तरह से आप सर के बाल कटवाते हैं। मतलब पूरे बाल नहीं कटवाते उसी तरह से नीचे के बालों के साथ किया जाना चाहिए । नीचे के बालों को बिल्कुल ना काटना भी एक गम्भीर समस्या का कारण बन सकता है। क्योंकि ऐसी दसा मे यहां पर कई बैक्टिरिया पैदा हो सकते हैं।

‌‌‌वीट का प्रयोग कैसे करें ?

‌‌‌वीट का प्रयोग कैसे करें ?

दोस्तों नीचे के बालों को हटाने के लिए महिलाएं सबसे अधिक वीट का प्रयोग करती हैं।हालांकि इसका प्रयोग पुरूष भी कर सकते हैं। इसकी सबसे बड़ी खास बात यह होती है कि आप आसानी से त्वचा के किसी भी हिस्से के बालों को आसानी से हटा सकते हैं।‌‌‌वीट एक प्रकार की क्रीम होती है।जो आपको बाजार मे आसानी से मिल जाती है। और इसकी मदद से आप आसानी से किसी भी तरह के बालों को हटा सकते हैं।

‌‌‌त्वचा पर वीट को लगाकर देखें

दोस्तों कुछ लोगों को वीट से एलर्जी हो सकती है।इसलिए सबसे पहले त्वचा के उपर थोड़ा वीट लगाएं और उसके बाद 24 घंटे तक ऐसे ही रहने दें । यदि आपको एलर्जी होती है तो आप वीट का प्रयोग ना करें । अन्य था आप वीट का यूज कर सकते हैं।

  • ‌‌‌यदि आपको त्वचा से जुड़ी कोई भी समस्या है तो आपको वीट का प्रयोग नहीं करना चाहिए । और यदि आप करते हैं तो पहले डॉक्टर से संपर्क करें ।
  • यदि वीट लगाने वाले स्थान पर त्वचा लाल पड़ जाती है तो भी वीट का उपयोग ना करें ।
  • ‌‌‌वीट लगाने के बाद यदि आपकी त्वचा पर किसी भी प्रकार की जलन हो रही है तो वीट का प्रयोग नहीं करना चाहिए ।क्योंकि यह आपको नुकसान पहुंचा सकती है।
  • ‌‌‌बच्चों के संपर्क मे कभी भी वीट को नहीं लाना चाहिए क्योंकि उनके लिए यह काफी खतरनाक हो सकती है।

‌‌‌सबसे पहले वीट को अपनी हथेली पर निकालें

दोस्तों सबसे पहले वीट को अपनी हथेली पर निकालें ।उतनी ही वीट निकालें जितनी की बाल हटाने वाले स्थान पर आ जाए । वीट को आंखों के अंदर न जाने दें । वरना नुकसान हो सकता है।

‌‌‌क्रीम को बाल हटाने वाले स्थान पर लगाएं

अब आप क्रीम को जिस स्थान के बाल हटाने हैं वहां पर अच्छी तरह से लगाएं और पूरी तरह से फैला दें ।इसके लिए क्रीम के साथ फैलाने के लिए आता है।

  • आपको इस बात का ध्यान भी रखना है कि क्रीम को केवल त्वचा के उपर लगाना है अधिक रगड़ना सही नहीं है।
  • ‌‌‌यदि क्रीम लगाने के बाद जलन हो रही है या फिर खुजली हो रही है तो फिर उस क्रीम को तुरंत ही वहां से हटा देना चाहिए और बाल काटने के दूसरे तरीकों का प्रयोग करना इसमे सही रहता है।
  • ‌‌‌त्वचा के उस भाग पर कभी भी इस क्रीम को ना लगाएं जोकि जला हुआ है या घाव बना हुआ है।यदि आप ऐसे स्थान पर क्रीम को लगाते हैं तो ऐसा करने से जलन पैदा हो सकती है और यदि आप एक बार जिस स्थान पर क्रीम का यूज कर चुके हैं। अगले 2 दिन तक दोबारा उस स्थान पर कभी भी क्रीम ना लगाएं ।
  • ‌‌‌यदि आप गर्म पानी से नहाते हैं तो क्रीम लगाने के बाद गर्म पानी का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से सूजन पैदा हो सकता है।
  • कटी हुई और सूजन वाली त्वचा पर क्रीम का इस्तेमाल ना करें। यदि इस प्रकार के स्थान पर गलती से भी लग जाती है तो फिर डॉक्टर से संपर्क करना काफी जरूरी हो जाता है।

‌‌‌त्वचा पर क्रीम 3 मीनट तक रहने दें

यदि आप त्वचा पर क्रीम लगा चुके हैं तो क्रीम को केवल 3 मिनट तक त्वचा पर रहने दें । उसके बाद तुरंत हटाने का प्रयास करें । यदि त्वचा को क्रीम लगाने से समस्या होती है तो क्रीम को हटा देना चाहिए ।

‌‌‌क्रीम को त्वचा से किस प्रकार से हटाएं ?

‌‌‌क्रीम को त्वचा से किस प्रकार से हटाएं ?

दोस्तों क्रीम के साथ बालों को हटाने के लिए एक टूल्स आता है।आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।spatula नामक इस टूल्स को जब आप त्वचा के खिलाफ रगड़ते हैं तो बाल आसानी से अलग हो जाते हैं।लेकिन इसका प्रयोग आराम से करना चाहिए । spatula की वजह से आपको काफी परेशानी हो रही है तो आप किसी दूसरे शॅफट पदार्थ का प्रयोग कर सकते हैं। आमतौर पर क्रीम को 6 मीनट से अधिक त्वचा पर लगे नहीं रहने देना चाहिए । क्योंकि कुछ स्थितियों मे 3 मीनट मे सारे बाल टूट कर अलग नहीं हो पाते हैं।

‌‌‌त्वचा को गरम पानी से धोना

यदि आप अब सारे बालों को हटा चुके हैं तो अब अपनी त्वचा को गर्म पानी से आपको साफ कर लेना चाहिए । हालांकि आप इसके लिए गुने गुने पानी का इस्तेमाल करें तो अधिक अच्छा होगा ।

‌‌‌अपनी त्वचा को तौलिये से पौंछे

अब अपनी त्वचा को किसी भी सूखे तौलिये से पौंछ दें ।और इसके बाद त्वचा पर अलगे 2 दिन तक किसी भी तरह की क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए । और धूप मे भी नहीं बैठना चाहिए क्योंकि इससे एलर्जी प्रतिक्रिया हो सकती है। ‌‌‌इस प्रकार से वीट का प्रयोग करना काफी आसान होता है।इसकी मदद से आप किसी भी तरह के अनचाहे बालों को आसानी से हटा सकते हैं।

wax strip की मदद से बालों को हटाना

niche ke baal katne ke nuksan

wax strip की मदद से भी आप बालों को हटा सकते हैं।इससे पहले हमने एक क्रीम के मदद से किस प्रकार से बालों को हटाते हैं ? इसके बारे मे विस्तार से जाना था।

         ‌‌‌जिस स्थान के बालों को आप निकालना चाहते हैं वहां पर वैक्स को perfect wipe के साथ 24 घंटे तक लगाकर छोड़ देना चाहिए । उसके बाद आप यह देखें कि त्वचा पर खुजली या कोई भी समस्या हो रही है या नहीं ?

  • ‌‌‌यदि आपको वैक्स लगाने के बाद किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं आ रही है ।जैसे खुजली होना या फिर त्वचा का लाल होना तो आप फिर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • यदि आप किसी त्वचा के रोग से पिड़ित हैं तो आपको वैक्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए
  • ‌‌‌इसके अलावा यदि आपको मधुमेह की समस्या है तो भी आपको वैक्स का प्रयोग नहीं करना चाहिए । यह आपके लिए सही नहीं है।
  • गर्भवति महिलाओं को भी wax strip का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि यह त्वचा मे जलन पैदा कर सकती है।

‌‌‌सबसे पहले त्वचा को अच्छी तरह से साफ करें

wax strip का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपनी त्वचा को अच्छी तरह से साफ करना होगा । यदि त्वचा गीली है या इसके उपर गंदगी चिपकी हुई है तो यह ठीक तरह से कार्य नहीं कर पाएगी ।

वैक्स की पट्टी को रगड़ना

वैक्स की पट्टी को अपने हाथों पर रखें और 10 सैकिंड़ तक रगड़ना होता है। ताकि यह अच्छी तरह से गर्म हो जाए और पानी के अंदर रखकर भी वैक्स को गर्म किया जा सकता है। जोकि अधिक जटिल प्रक्रिया नहीं है।

wax strip का प्रयोग करना

आप wax strip के एक हिस्से को अलग करदें । और उसके बाद इसको अपनी त्वचा के उस भाग मे चिपकाएं जहां से आप बालों को निकालना चाहते हैं।चिपकाने के बाद पट्टी को अपने हाथों की मदद से अच्छी तरह से रगड़ने की आवश्यकता होती है।

सका इस्तेमाल सर, चेहरा, गुप्तांग एवं अन्य संवेदनशील भागो के उपर इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए । इसके अलावा फूली नसों और घाव वाले स्थानों पर भी इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए ।

2.5 मिमी से अधिक लंबाई के बाल ही वैक्स पर चिपक पाते हैं। यदि बालों की लंबाई इससे कम है तो उस स्थान पर वैक्स का प्रयोग करने का कोई भी फायदा नहीं है।

‌‌‌यदि वैक्स को लगाने के बाद जलन का अनुभव होता है तो वैक्स को निकाल देना सही रहता है। और उसके बाद किसी भी रूई की मदद से तेल लगा देना चाहिए । यही सही रहता है।

strip को तेजी से निकालें

strip को आप जितने अधिक तेजी से निकालेंगे उतने ही अधिक मात्रा मे बाल निकलने की संभावना होगी ।strip को बालों के बढ़ने के विपरित दिशा से निकालना चाहिए ।strip को कभी भी बाहर की तरफ खींचने की कोशिश ना करें । इससे बाल टूटें के और दर्द होगा ।

‌‌‌वैक्स किये भाग को साफ करना

वैक्स किये गए भाग को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए ।आप त्वचा को एक तौलिये की मदद से अच्छी तरह से पौंछ सकते हैं। ध्यान दें एक बार वैक्स का प्रयोग करने के बाद 24 घंटे तक दूसरे किसी सौंदर्य संसाधनों का प्रयोग ना करें ।

‌‌‌अनचाहे बालों को हटाने के घरेलू उपाय

अब तक हमने नीचे के बालों को हटाने के लिए क्रीम और अन्य संसाधन के बारे मे जाना आइए अब जानते हैं ।कुछ घरेलू उपायों के बारे मे जिनकी मदद से आप अनचाहे बालों को बिना किसी दर्द के हटा सकते हैं।

अंडा और कॉर्नस्टार्च की मदद से बालों को हटाना

इसके लिए आपको अंडे के सफेद भाग व कॉर्नस्टार्च एक चम्मच और शक्कर एक चम्मच की आवश्यकता होगी ।

इसके लिए सबसे पहले एक मुर्गी का अंडा लें और उसके सफेद हिस्से को अंडे को तोड़कर निकाल लेना चाहिए । फिर इसके अंदर कॉर्नस्टार्च और शक्कर को अच्छी तरह ‌‌‌ से मिला देना चाहिए ।अब एक पेस्ट तैयार हो चुका है।अब जिस स्थान के बालों को हटाना है वहां पर लगाएं । और 30 मीनट बाद धो लें । सप्ताह मे 3 बार इस्तेमाल करें । धीरे धीरे बाल गिरने लग जाएंगे।

‌‌‌अंडा काफी चिपचिपा होने की वजह से आसानी से चेहरे के बालों को या दूसरी जगह के बालों को हटा सकता है।हालांकि बालों को हटाने का यह एक घरेलू तरीका है। और इस तरीके के अंदर क्रीम जैसे परिणाम आपको देखने को नहीं मिलेंगे ।

शहद और अखरोट की मदद से बालों को हटाना

 शहद और अखरोट को 2 ,2 चम्मच आपस मे मिलाएं और उसके बाद दोनों को अच्छे से पेस्ट बना लें । फिर 20 मीनट तक ऐसे ही रहने दें । इसको केवल चेहरे के बालों को हटाने के लिए प्रयोग करें । त्वचा के बालों के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं।उसके बाद इस पेस्ट को आप बालों ‌‌‌वाले स्थान पर अच्छी तरह से मसाज कर सकते हैं।और फिर गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धो लें ।‌‌‌शहद की मदद से बालों को बिना किसी नुकसान के हटाया जा सकता है।यह बालों को हटाने का घरेलू तरीका है। बताया जाता है कि बालों को हटाने की क्रीम भी शहद की मदद से ही बनती हैं।

केला और ओटमील से अनचाहे बालों को हटाना

ओटमील दो चम्मच लें और केला को मिलाकर पेस्ट बनाएं उसके बाद इसको अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं । और 20 मिनट बाद आप अपने चेहरे को धो लें । ऐसा करने से बाल हटते हैं।इसको आप हप्ते मे 2 बार लगा सकते हैं।

हालांकि बालों को हटाने के संदर्भ मे किस प्रकार से ‌‌‌यह कार्य करते हैं। इसके उपर अभी सटीक रिसर्च की आवश्यकता है।

शहद शक्कर और नींबू की मदद से बालों को हटाना

  • दो चम्मच चीनी
  • पानी जरूरत के अनुसार
  • दो चम्मच नींबू का रस
  • एक चम्मच शहद

‌‌‌सबसे पहले किसी बर्तन के अंदर शहद ,नींबू और शक्कर को दी गई मात्रा मे डालकर गर्म करना है।इसके लिए धीमी आंच का प्रयोग करें ।

और चम्मच की मदद से इनको हिलाते रहें।

जब हल्का भूरा रंग हो जाए तो गैस को बंद कर देना है।

‌‌‌अब आप इनको अपने चहरे पर लगा सकते हैं।यह चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने मे मदद करते हैं। ‌‌‌एक वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार शक्कर की मदद से चेहरे के बालों को आसानी से निकाला जा सकता है।और शहद त्वचा के अंदर नमी बनाता है और नींबू आपकी त्वचा को निखारने का कार्य करता है।

            पपीता और हल्दी की मदद से बालों को हटाएं

आप पपीता और हल्दी की मदद से भी बालों को हटा सकते हैं।इसके लिए दो चम्मच पपीते का रस लें और आधा चम्मच हल्दी पाउडर लेना है।

इसके लिए बाजार से एक पपीता खरीद कर लेकर आ सकते हैं। ‌‌‌अब पपीते को छोटे छोटे टुकड़े कर लें। ध्यान दें पहले इसको छीलना भी है। अब इसके बाद इसके अंदर हल्दी पाउडर मिला देना चाहिए ।अब इसको जिस स्थान पर आपको बाल हटाना है वहां वहां पर लगाएं । ‌‌‌फिर 20 मिनट बाद अपने चेहरे को अच्छी तरह से धो लें। आप इसको सप्ताह के अंदर 2 बार प्रयोग कर सकते हैं।

‌‌‌वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार पपीता के अंदर कुछ खास प्रकार के गुण होते हैं।और जब यह बालों के रोम तक पहुंचता है तो यह बालों को कमजोर बनाता है जिसकी वजह से बाल गिरने लग जाते हैं।यही वजह है कि इसका प्रयोग कई तरह के कॉस्मेटिक चीजों को बनाने मे होता है। ‌‌‌इसके अलावा हल्दी के अंदर कुछ खास प्रकार के गुण होते हैं जोकि आपकी त्वचा को रोगों से बचाने का कार्य करती है।

नीचे के बाल काटने का सही तरीका

नीचे के बाल काटने का सही तरीका

‌‌‌नीचे के बाल काटने के तरीके के बारे मे आपको सही तरह से पता होना चाहिए । यदि आपको नीचे के बाल काटने के सही तरीके के बारे मे पता नहीं है तो उसके बाद आपको समस्याएं हो सकती हैं। क्योंकि जो नीचे का हिस्सा होता है वह काफी अधिक नाजुक होता है। और यहां पर चोट लगने की संभावना काफी अधिक हो जाती है। ‌‌‌इसलिए यदि आपको नीचे के बाल को काटने के बारे मे कोई जानकारी नहीं है तो आपको सबसे पहले नेट के उपर इसके बारे मे सर्च करना चाहिए और आप कोई विडियो देख सकते हैं। और उसके बाद नीचे के बाल को काटने के तरीकों को सही तरह से कर सकते हैं। इससे आपकी समस्याएं हल हो जाएगी । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए।

  • शैम्पू
  • साबुन
  • एक साफ तौलिया
  • नई, तेज रेज़र  ब्लेड
  • इलैक्ट्रिक शेविंग मशीन या कैंची
  • साफ अंडर वियर
  • बॉडी लोशन या मॉइस्चराइज़र

पुरुषों के नीचे के बाल काटने का तरीका

दोस्तों आपको पता ही होगा कि नेचुरली रूप से उगने वाले नीचे के बालों को रोका नहीं जा सकता है। लेकिन उसके बाद भी आप कुछ उपाय कर सकते हैं। जिसकी मदद से आप नीचे के बालों को हटा सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और क्योंकि यह बाल कई तरह की असुविधा पैदा ‌‌‌ करते हैं। जिसकी वजह से नीचे के बालों को हटाना काफी अधिक जरूरी होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते है। यदि आप एक पुरूष हैं तो आपके लिए नीचे के बालों को काटना काफी अधिक आसान हो जाता है।यदि आप अपने नीचे के बालों को छोटा करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने बड़े ‌‌‌बालों को कैंची की मदद से काट लेना चाहिए । और उसके बाद आपके पास यदि बाल काटने की मशीन है तो उसकी मदद से आप बालों को काट सकते हैं। बाल काटने की मशीन का उपयोग करने का फायदा यह होता है कि आपको किसी तरह की चोट लगने का चांस नहीं होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌यदि आप अपने नीचे के बालों को पूरी तरह से क्लीन करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने बालों को अच्छी तरह से धो लेना चाहिए । और उसके बाद आप यहां पर सेविंग क्रिम को लगा सकते हैं। और उसके बाद आप उन बालों को अच्छी तरह से काट सकते हैं। और छोटा छोटा कर सकते हैं। लेकिन रेजर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ‌‌‌ आपको इस प्रकार के रेजर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए । जिससे कि आपको चोट लगने का खतरा काफी अधिक हो । आपको इस प्रकार के रेजर का इस्तेमाल करना चाहिए । जिससे कि चोट लगने का खतरा काफी कम ही होगा ।

‌‌‌यदि आपको बाल काटने के बाद खुजली महसूस हो रही है तो उसके बाद आपको मॉइस्चराइजर  का उपयोग करना चाहिए और यही आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌एक बार जब आप अच्छी तरह से बालों को काट लेते हैं तो उसके बाद आपको अपने पार्ट को अच्छी तरह से धोना भी जरूर होता है। ताकि आपके पार्ट के बाल चिपके ना रह जाएं । यदि बाल चिपके रह जाते हैं तो उसके बाद आपके लिए काफी अधिक समस्या हो सकती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । क्योंकि यह खुजली ‌‌‌ पैदा कर सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं तो इस प्रकार के साबुन का प्रयोग करें जोकि काफी अच्छा हो । और त्वचा पर किसी तरह की समस्या को पैदा नहीं करता हो।

‌‌‌इसके अलावा आपको इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि आपको एक सही अंडरवियर का प्रयोग करना चाहिए । यह सबसे अधिक जरूरी होता है। यदि आप गिले अंडरवियर का प्रयोग करते हैं तो इसकी वजह से बैक्टीरिया  पनपने का डर हो सकता है। और इसकी वजह से संक्रमण हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप ‌‌‌इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌महिलाओं के नीचे के बाल काटने का तरीका

दोस्तों यदि आप एक महिला हैं तो आपको भी सही तरह से नीचे का बाल काटना सबसे अधिक जरूरी होता है। यदि आप बालों को लंबा रखती हैं तो इसकी वजह से काफी अधिक परेशानी हो सकती है। यदि आप नीचे के बाल को मशीन की मदद से काटना चाहती हैं। तो काट सकती है। मशीन की मदद ‌‌‌से चोट लगने की संभावना कम होती है। हम आपको बतादें कि महिलाओं को नीचे के बाल काटने के लिए कभी भी रेजर का प्रयोग नहीं करना चाहिए । यही सबसे अधिक सही होगा । यदि आप रेजर का प्रयोग करती हैं तो फिर चोट लगने की संभावना काफी अधिक होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌यदि आप नीचे के बाल को काटना चाहती हैं तो इसके लिए वीट सबसे अच्छा तरीका होता है। वीट आपको आसानी से मार्केट के अंदर मिल जाएगी । यह एक तरह से बालों को हटाने की क्रीम होती है। उसका उपयोग आप कर सकते हैं।

‌‌‌जिस भी स्थान के बाल आपको हटाने हैं आपको उस स्थान पर सबसे पहले वीट को लगाना होगा । और इसको लगाने के बाद आपको कुछ समय इंतजार करना होगा । और फिर बालों को आप हटा सकते हैं यह नीचे के बालों को हटाने का सबसे अच्छा तरीका है। आप प्रयोग कर सकती हैं। ‌‌‌और इसकी वजह से चोट लगने जैसी समस्या नहीं होती है। हां यह हो सकता है कि बाल हटाने की क्रीम की वजह से कुछ महिलाओं को एलर्जी हो सकती है तो उनको यह क्रीम का उपयोग नहीं करना चाहिए।

पिग्मी जनजाति कहाँ पाई जाती है? pygmy lifespan and history

चूहा खाने से क्या फायदा होता है? why pepole eat rat meat

सेब के बारे मे जानकारी और सेब के प्रकार लिस्ट

कैसा होता है सपने में बहुत सारे कुत्ते देखना

अणु तेल के फायदे और नुकसान के बारे मे जानिए

पत्रकारिता कितने प्रकार की होती है ? type of Journalism

रोहू मछली खाने के 16  फायदे नुकसान   rohu fish khane ke fayde in hindi

‌‌‌बैंगन खाने के 18 फायदे ‌‌‌और नुकसान bengan khane ke fayde

ब्रह्मचर्य पालन के 24 रियल फायदे के बारे मे जाने brahmacharya ke fayde

सिसोदिया वंश की कुलदेवी का नाम और इतिहास के बारे मे जानकारी

atibala के 18 जबरदस्त फायदे के बारे मे जानें atibala beej ke fayde

‌‌‌विज्ञापन के 14 फायदे और नुकसान के बारे मे जानकारी

अग्रवाल गोत्र सूची के बारे मे जानकारी विस्तार से  agarwal ka gotra kya hai

‌‌‌विटामिन बी के बारे मे जानकारी  vitamin b kisme paya jata hai ?

विटामिन बी के बारे मे जानकारी  vitamin b kisme paya jata hai ?

Madalsa Sharma Chakraborty Age, Boyfriend, Family, Caste, Biography

संतरे खाने के 20 जबरदस्त फायदे ‌‌‌और नुकसान के बारे मे जानकारी

‌‌‌दुनिया के 10 सबसे सक्रिय ज्वालामुखी के बारे मे जानकारी

लैवेंडर का तेल के  18 फायदे और नुकसान के बारे मे जाने  lavender oil ke fayde

 कछुआ पालने के 13 फायदे ‌‌‌ और धातु कछुआ के बारे मे जानकारी

पारले जी बिस्कुट खाने के 18 फायदे parle g biscuit khane ke fayde aur nuksan

‌‌‌पेट दर्द की दुआ और पेट दर्द के लक्षण के बारे मे जानकारी

मां काली को खुश करने के 7 उपाय ‌‌‌काली पूजा के फायदे

मां काली को खुश करने के 7 उपाय ‌‌‌काली पूजा के फायदे

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।