पतंजलि दृष्टि आई ड्राप price और इसके 11 बेहतरीन फायदे

‌‌‌दोस्तों इस लेख के अंदर हम पतंजलि दृष्टि आई ड्राप price और पतंजलि आई ड्रॉप के फायदे के बारे मे बात करेंगे _   दोस्तों आप पतंजलि दृष्टि आई ड्राप या पतंजलि दृष्टि आई ड्रॉप के बारे मे जानते ही होंगे । आजकल आंखे खराब होने की समस्या सबसे ज्यादा हो रही है। छोटे छोटे बच्चों की आंखे खराब हो जाती हैं। और उसके बाद समय पर उपचार ना करवाने की वजह से उनको फिर चश्मा लग ‌‌‌जाता है। तो दोस्तों ऐसा मेरे साथ भी हो चुका है। पहले पहले जब मेरी आंखे खराब होने लगी तो मुझे भी पता नहीं चल सका ।उसके बाद जब आंखों की वजह से सर दर्द होने लगा तो डॉक्टर के पास गया तो उसने आंखे चैक की और बोला कि तुम्हारी आंखे तो ज्यादा खराब हो चुकी हैं।

  ‌‌‌तुम को पहले आना चाहिए था। पहले नहीं आया अब तो चश्मा लगाना पड़ेगा ।और उसके बाद क्या था। चश्मा चढ़ गया और अब भी वही चश्मा लगा है।

दोस्तों आपके साथ भी ऐसा हो सकता है। जब भी आपको लगे कि आपकी आंखों मे कोई समस्या है तो आप उसे एक बार डॉक्टर को अवश्य ही दिखाएं और आप आई ड्राप का प्रयोग कर सकते है।पतंजलि दृष्टि आई ड्राप price ‌‌‌भी काफी कम है।

पतंजलि दृष्टि आई ड्राप price

 ‌‌‌पतंजलि  आई ड्रॉप कोई नया आविष्कार नहीं है इसका तरीका पहले से ही बड़े बड़े आयुर्वेद ग्रंथों के अंदर दिया हुआ है। बस बाबा राम देव ने इसको कम पैसे के अंदर मार्केट मे उतारा है। क्योंकि लोग उन तरीकों से आई ड्रॉप बनाने मे आलस्य कर जाते हैं। जैसा कि उन्होंने खुद कहा है।

Table of Contents

पतंजलि दृष्टि आई ड्राप price

‌‌‌यदि हम पतंजलि दृष्टि आई ड्राप price की बात करें तो यह बहुत ही कम price  के अंदर आपको मिल जाती है। इसके लिए आपको ‌‌‌ मात्र 30 रूपये खर्च करने पड़ते हैं। और आप इसको किसी भी पतंजलि स्टोर से खरीद सकते हैं।

और यदि मार्केट के अंदर दूसरी आई ड्रॉप की बात करें तो वे काफी महंगी आती हैं। जैसे एक आम आई ड्रॉप आपको 70 रूपये के अंदर मिलेगी । इसके अलावा वे ऐसी आई ड्रॉप होती हैं। जिनके बारे मे एक अच्छा यूजर रिव्यू भी उपलब्ध नहीं होता है। ऐसी स्थिति के अंदर उनपर भरोशा भी नहीं किया जा सकता है।

पतंजलि आई ड्रॉप के फायदे या दृष्टि आई ड्रॉप के फायदे

दोस्तों पतंजलि आई ड्रॉप  के फायदे  फायदे की बात करें तो यह काफी अच्छी दवा मानी जाती है। और इसका यूज करने वाले भी इसके उपयोग की सिफारिश करते हैं। मैने खुद ने इसका यूज किया है और अपनी आंखों के अंदर इसका सकारात्मक प्रभाव भी देखा है।‌‌‌

और इसके अलावा कई जानकार लोगों को भी मैंने इसको दिया तो उसने भी इसके अच्छा होने की बात कही है। कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि यह काफी अच्छी दवा है और हमे इसका यूज एक बार अवश्य ही करके देखना चाहिए।‌‌‌कम से कम आप 1 महिने तक इसका यूज करेंगे तो आपको आवश्य ही सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे । ‌‌‌तो आइए पतंजलि आई ड्रॉप के फायदे  के बारे मे भी कुछ बात कर लेते हैं।

‌‌‌1.आंख से हानिकारक कणों को बाहर निकालती है

दोस्तों हमारी आंख हमारे शरीर का एक संवेदनशील हिस्सा होती है। और आंख के अंदर कई बार कचरा चला जाता है। जिसकी वजह से हमे काफी दिक्कत होने लगती है। यदि आप उस कचरे को बाहर निकालना चाहते हैं तो पतंजलि आई ड्रॉप ‌‌‌इसमे आपकी मदद कर सकती है। यह इस मामले मे आम दवाओं से बेहतर है अधिकतर मेडिकल स्टोर पर आपको एक 30 रूपये की  आई ड्रॉप मिलेगी जो पतंजलि आई ड्रॉप की तुलना मे अधिक अच्छी नहीं है। लेकिन पतंजलि आई ड्रॉप आपकी आंख के अंदर बहुत अधिक आंसू पैदा करती है ।जिसकी वजह से आंख के अंदर पड़ा कचरा आसानी से बाहर ‌‌‌निकल आता है। ऐसा मैं खूद भी कई बार कर चुका हूं ।

2.प्राकृतिक नमी को बनाए रखती है

कई बार आंख के सूखने की समस्या पैदा हो जाती है। इसकी वजह से आंखों के अंदर जलन होती है और आंख की क्षति भी हो सकती है। लेकिन पतंजलि आई ड्रॉप आपकी आंख के अंदर प्राकृतिक नमी को बनाए रखती है। जिससे आंख के सूखने जैसी कोई समस्या पैदा नहीं हो पाती है।

3.एंटी-एलर्जिक ड्रॉप्स

पतंजलि  ड्राप्स एंटी-एलर्जिक ड्रॉप्स है। कई बार आंखों के अंदर तेज खुजली होती है। और आंखे लाल भी हो जाती हैं। ऐसी स्थिति के अंदर पतंजलि  ड्राप्स काफी फायदे मंद होती है। यह आपकी आंखों को ना केवल आराम देती है वरन समस्या को भी पूरी तरीके से दूर कर देती है।

‌‌‌4.अंधेपन के खतरे को कम करती हैं

दोस्तों पतंजलि  आई ड्राप का फायदा यह भी है कि यह रेटिना पर दबाव को कम कर देती है। और इसकी वजह से अंधेपन की संभावना कम हो जाती है। जब आपकी आंखे खराब होती हैं तो डॉक्टर आई ड्राप देता है ताकि रेटिना पर दबाव को कम किया जा सके ।

5.पतंजलि आई ड्रॉप के फायदे पूरी तरीके से नेचुरल

पतंजलि आई ड्रॉप के फायदे

दोस्तों पतंजलि आई ड्रॉप का सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि यह प्याज के रस और शहद जैसी चीजों से बनी होती है। और पूरी तरीके से नैचुरल होती है। इस वजह से यह आपकी आंखों को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाती है। और निरंतर उपयोग करने से इसका अच्छा ‌‌‌परिणाम आपको देखने को मिलेगा ।

‌‌‌6. पतंजलि दृष्टि आई ड्राप price कम

दोस्तों पतंजलि आई ड्रॉप  आपको 30 रूपये के अंदर मिल जाएगी लेकिन यदि आप बाहर से एक अच्छी आई ड्रॉप लेकर आएंगे तो आपको इसके लिए कम से कम 80 रूपये खर्च करने होंगे और वो इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि काम भी करेगी या नहीं । लेकिन वह आपको हर मेडिकल स्टोर पर मिलेगी भी नहीं ।

‌‌‌7.आंखों का भारीपन दूर करती है

अक्सर जो लोग चश्मा पहनते हैं उनके चश्मा उतारने के बाद उनकी आंखें भारी भारी सी महसूस होती हैं। और लंबे समय तक चश्मा उतारे रखने पर आंखों मे दर्द भी होता है। लेकिन यदि आप निरंतर पतंजलि  आई ड्रॉप का यूज करेंगे तो निश्चिय ही आप बिना चश्मा के लबे समय तक रहने के ‌‌‌बाद भी आपकी आंखों मे भारी पन महसूस नहीं होगा ।यह मैं खुद भी ट्राई कर चुका हूं । जबकि आप यदि 80 रूपये वाली दवा लेकर आएंगे तो वह इस मामले मे काम नहीं करेगी । जिसकी ट्राई भी मैं खुद करके देख चुका हूं ।

‌‌‌8.द्रष्टि दोष के लिए फायदे मंद

इस बात का तो मुझे पता नहीं है लेकिन पतंजलि  आई ड्रॉप यूज करने वाले बताते हैं कि इस दवा को आंखों मे डालने के बाद उनको काफी अच्छा महसूस हो रहा है। हालांकि लंबे समय तक इसका यूज करने के बाद क्या प्रभाव रहता है इस बात का तो पता नहीं है। लेकिन ‌‌‌ कुछ यूज करने वालों का मानना है कि यह आपकी आंखों को अच्छे से देखने के लिए भी सक्षम बनाती है।

‌‌‌9.आपकी द्रष्टि मे सुधार करती है

यदि आपकी द्रष्टि कमजोर हो गई है या निरंतर कमजोर होती जा रही है तो आपको पतंजलि आई ड्रॉप  का यूज करना चाहिए । यह आपकी द्रष्टि के अंदर सुधार कर सकती है। और आपकी आंखों की गिरती रोशनी को कम किया जा सकता है। इस मामले मे भी कुछ यूजर रिव्यू बताते हैं कि यह ‌‌‌द्रष्टी को कमजोर होने से बचाती है।

‌‌‌10.चश्मा को उतार सकती है

दोस्तों पंतजली आई ड्रॉप के फायदे लिखने से पहले मैंने लगभग 4000 यूजर रिव्यू को रीड किया और उसके बाद ही यह लेख लिखा था। इन सब रिव्यू के अंदर मुझे कई लोग यह कहते हुए मिले कि पतंजलि  आई ड्राप से उनका चश्मा उतर गया है और ‌‌‌कुछ लोगों ने यह भी कहा कि पतंजलि  आई ड्रॉप का यूज करने से उनके चश्मे का नंबर भी कम हो गया है। जिससे यह लगता है कि यह काम करता है।तो दोस्तों यूजर के अनुसार चश्मा उतारने के लिए आपको कम से कम इसको 16 महिने तक रेगूलर यूज करना होगा ।जैसा कि यूज करने वाले लिखते हैं।

‌‌‌11.आंखों मे इन्फेक्सन को दूर करती है

दोस्तों कई बार क्या होता है कि किसी कारण की वजह से हमारी आंखों के अंदर इन्फेक्सन हो जाता है। और इसकी वजह से आंख मे सूजन आ सकता है और आंखे लाल हो जाती हैं। यदि किसी केा आंखों मे इन्फेक्सन हो गया है तो उसके ईलाज के लिए भी यह एक अच्छी दवा है।

‌‌‌ पतंजलि दृष्टि आई ड्राप price ,पतंजलि  आई ड्रॉप का यूज कैसे करें ?

पतंजलि  आई ड्रॉप के यूज के बारे मे बहुत से लोगों को पता नहीं है। इस वजह से वे इसको बाजार से खरीद लाते हैं और उसके बाद सही तरीके से यूज नहीं कर पाते हैं। और इस वजह से पतंजलि  आई ड्रॉप के फायदे भी उनको नहीं मिल पाते हैं।

‌‌‌यदि आप पतंजलि  आई ड्रॉप का यूज करना चाहते हैं तो सबसे पहले किसी आयुर्वेदिक डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि वही आपको सही तरीके बता सकता है। यदि आप किसी आम डॉक्टर से संपर्क करेंगे तो वह आपको इसके लिए मना कर देगा । पतंजलि  आई ड्रॉप के अंदर प्राचीन भारतिए आयुर्वेदिक वैज्ञानिकों के द्वारा ‌‌‌बताई तकनीक का यूज किया गया है।

 जिसके उपर शक नहीं किया जा सकता है। क्योंकि लेकिन आधुनिक डॉक्टर नकली आंखों की दवाई के असली होने का दावा करते नजर आएंगे और झूंठे रिसर्च का हवाला देंगे । ‌‌‌आप खुद भी जानते हैं कि रोज कितनी नकली दवाई मार्केट के अंदर पकड़ी जाती रही हैं। ‌‌‌और दूसरी बात यह है कि आप पतंजलि  दवा का रिव्यू कहीं पर भी देखलें आपको हर तरफ पॉजिटिव रिव्यू ही नजर आएगा । इतना तो आप खुद भी जानते हैं कि इसके अंदर कुछ अच्छा है तभी तो लोग इसे पसंद करते हैं । जबकि बाकी दवाओं को पसंद क्यों नहीं करते हैं? इसका बड़ा कारण है वे काम नहीं करती हैं।

  • ‌‌‌दवा डालने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरीके से साफ करें
  • रॉपर टिप को ना तो अपने हाथ से छूना चाहिए और ना ही यह आंख के टच होना चाहिए।
  • ‌‌‌दवा डालने के बाद 10 मिनट तक अपनी आंखे बंद रखनी चाहिए ।
  • दवा डालने के बाद आंख को मसलना नहीं चाहिए ।वरन कपड़े से पौंछ लेना चाहिए ।
  • दवा को दिन के अंदर 2 बार ही उपयोग करना चाहिए ।
  • पतंजलि आई ड्रॉप का यूज तब अधिक फायदा देता है। जब आप इसका प्रयोग 5 महिने तक लगातार करते हैं। यदि आपको चश्मा हटाना है तो अधिक लंबे समय तक यूज करना होगा ।
  • ‌‌‌जब आप पतंजलि आई ड्रॉप यूज कर रहे हैं तो आंखों के अंदर कोई और दवा ना डालें ।

पतंजलि ऑय ड्राप के नुकसान

पतंजलि ऑय ड्राप के नुकसान

जैसा कि आपको पता है हर दवा के अपने लिमिटेशन होते हैं। उसी तरीके से पतंजलि ऑय ड्राप के नुकसान भी हैं। या यूं कहें कि इसकी कमियां भी हैं । हालांकि इनकी कमियों पर जानकार लोगों की राय मात्र है। मुझे इस पर कहीं कोई विधिवत रिसर्च नहीं मिला है। फिर भी ‌‌‌ आपको इस बारे मे अवश्य ही जान लेना चाहिए।

‌‌‌हाल ही मे सर्जरी कि स्थिति मे उपयुक्त नहीं

यदि आपने हाल ही के अंदर आंखों की सर्जरी करवाई है तो पतंजलि आई ड्रॉप का यूज ना करें । क्योंकि ऐसा करने से नुकसान हो सकता है। यदि आप उपयोग करना चाहते हैं तो एक बार अपने डॉक्टर से इसको लेकर पूछना ना भूले ।

‌‌‌छोटे बच्चों के लिए अनुपयुक्त

यदि आपकी उम्र 15 साल से उपर है तो यह आपके लिए ठीक हो सकता है। लेकिन यदि कोई छोटा बच्चा इसका यूज करना चाहे तो यह उसके लिए सही नहीं है। क्योंकि यह आंखों के अंदर डालने के बाद बहुत अधिक चुभन पैदा करता है। छोटे बच्चों की आंखों मे कौनसी दवा डालनी चाहिए । इसके ‌‌‌लिए आप नैत्र रोग विशेषज्ञ से बात कर सकते हैं।

‌‌‌लंबे समय तक यूज

दोस्तों पतंजलि आई डॉप का रिजेल्ट आपको जल्दी ही नहीं मिलेगा । यदि आप इस दवा का उपयोग कम से कम 5 महिने तक लगातार करेंगे तो आपको इसके अच्छे परिणाम नजर आने लगेंगे । यह भी इसका एक नुकसान हो सकता है। वैसे भी आप जानते ही होंगे कि अधिकांश आयुर्वेदिक दवा का प्रभाव होने मे समय  ‌‌‌लगता है।

पतंजलि  आई ड्रॉप  पर काफी रिसर्च करने के बाद हमे पता चला है कि इसके वैसे कोई बुरे प्रभाव नहीं हैं। और बहुत से लोग इसका यूज कर रहे हैं। अधिकतर लोग सिर्फ यही कहते हैं कि उनकी आंखों की स्थिति के अंदर सुधार हुआ है। और अब वे पहले की तुलना मे अच्छा महसूस कर रहे हैं। जो साइड इफेक्ट बताए गए हैं। वे पतंजलि दृष्टि आई ड्राप price  और इसके लाभों को देखते हुए नगणय हैं।

पतंजलि ऑय ड्राप के नुकसान की रिपोर्ट

वैसे तो अनेक यूजर रिव्यू पढ़ने के बाद हम इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि पतंजलि दृष्टि आई ड्राप एक अच्छी दवा है। और इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है। ‌‌‌लेकिन यदि आप कुछ साइड इफेक्ट अनुभव करते हैं तो अपने डॉक्टर को तुरन्त रिपोर्ट करें । अक्सर नीचे दिए गए  साइड इफेक्ट दूसरी प्रकार की अंग्रेजी ऑय ड्राप की वजह से पैदा होते हैं। जैसे

  • आंख में चुभने / लाल होने, चौड़ी पुतलियाँ या धुंधली दृष्टि हो सकती है।
  • शक्कीनेस (कंपकंपी), तेज़ अनियमित दिल की धड़कन, सिरदर्द, पसीना, कमजोरी, घबराहट। की स्थिति मे डॉक्टर से संपर्क करें ।
  • आंखों में दर्द, बिगड़ती लाली / खुजली / आंखों में या आसपास सूजन, अन्य दृष्टि समस्याएं होने पर अपने डॉक्टर से तुरन्त संपर्क करें ।
  • गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया दुर्लभ है। हालांकि, अगर आपको किसी गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षण दिखाई देते हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें ।
  • ‌‌‌यदि बोतल की सील खुल गई है तो इसका उपयोग आपको 1 महिने के अंदर अंदर करना होगा ।
  • और यदि बोतल बंद है तो यह 12 महिनों तक ही अच्छा रहता है।

‌‌‌पतंजलि आई ड्रॉप को बनाने के अंदर जिन चीजों का यूज किया जाता है वो निम्न लिखित हैं।

  • एलियम सेपा का रस – प्याज का रस (6.8 मिली)
  • Zingiber officinale का रस – अदरक का रस (1.66 ml)
  • साइट्रस अयूरांटिफोलिया का रस – नींबू का रस (1.66 मिली)
  • शहद – 5.00 मिलीलीटर

प्राकृतिक हर्बल अर्क हैं जिनमें कोई अशुद्धियां नहीं हैं।

पतंजलि दृष्टि आई ड्राप price _ क्या कहते हैं इसको यूज करने वाले

पतंजलि

‌‌‌दोस्तों इंटरनेट पर बहुत सी जगह पर आपको यूजर के कमेंट मिल जाएंगे । खासकर कई सोसल मिडिया पर और यूटुब वैगरह पर जहां पर लोग कमेंट के द्वारा अपनी बात शैयर करते हैं। ‌‌‌जैसा कि हमने आपको उपर बताया था कि लेख लिखने से पहले हमने आपको बताया था कि काफी यूजर का रिव्यू पढ़ने के बाद ही हमने यह लेख लिखा है। कुछ यूजर रिव्यू को हम नीचे दे रहे हैं।

‌‌‌डीपी कपूर लिखते हैं

………. मैंने इस दवा का 3 महिने तक यूज किया था। और इसका यूज करने से मैरी आंखों के चश्मे का नंबर .25 कम हो गया है।

‌‌‌मेरी खुद की दादी ने भी इसका यूज किया था . लगभग 15 दिन तक यूज करने के बाद उन्होंने बताया कि वह देखने मे कुछ इप्रूमेंट महसूस कर रही है।

‌‌‌सुधीर चौधरी लिखते हैं

………. मैंने खुद इसका यूज किया था । मैरी आंखें कुछ कमजोर हो गई थी। एक महिने तक लगातार प्रयोग करने के बाद अच्छा महसूस कर रहा हूं ।

पतंजलि दृष्टि आई ड्राप बनाने की विधि बाबा रामदेव की देन नहीं है

‌‌‌बहुत से लोग पतंजलि दृष्टि आई ड्राप का यूज इस वजह से यूज नहीं करते हैं । क्योंकि उन्हें यह लगता है कि यह बाबा रामदेव ने अपने फायदे के लिए बनाया है । और इससे हमारी आंखों को नुकसान होता है। ‌‌‌और कुछ लोग बाबा रामदेव से नफरत करते हैं। इस वजह से वे उनके प्रोडेक्ट को लेना पसंद नहीं करते हैं। तो ऐसे लोगों को हम बतादें कि भले ही पतंजलि दृष्टि आई ड्राप बाबा रामदेव ने बनाई है।

लेकिन इसकी बनाने की विधि पहले से ही चरक, सुश्रुत, काश्यप आदि विद्वानों ने अपने ग्रंथों के अंदर बतादी थी। बस बाबा रामदेव उन्हीं तरीको  का यूज कर करके यह प्रोडेक्ट बनाया है। यदि आप रामदेव बाबा की ड्रॉप को पसंद नहीं करते हैं तो आप खुद भी बना सकते हैं। आपको आई ड्रॉप बनाने का तरीका किसी भी आयुर्वेद कि किताब मे मिल जाएगा । ‌‌‌और यदि आप किसी आयुर्वेदिक डॉक्टर से पूछना चाहें तो भी पूछ सकते हैं। सुश्रुत सहिंता के अंदर आंखों की ज्योति को बढ़ाने के अनेक तरीके दिए हुए हैं।

Department of Herbal Drug Research, B.R. Nahata College of Pharmacy के अंदर सन 2015 के मे एक रिसर्च हुआ था जोकि Patanjali,  Himalaya  and  Dey’s  Medical  Stores Mfd की आई ड्रॉप पर केंद्रित था। ‌‌‌यह रिसर्च यह जानने के लिए किया गया था कि लोग आयुर्वेदिक आई ड्रॉप को तेजी से क्यों पसंद कर रहे हैं। और इनके अंदर जो दावे किये जा रहे हैं क्या वे सत्य के करीब हैं। क्या एंटीऑक्सिडेंट और रोगाणुरोधी  गुण इनके अंदर मौजूद हैं ?

‌‌‌रिसर्च के अंदर यह पाया गया कि पतंजलि आई ड्राप के अंदर रोगाणु रोधी गुण होते हैं। लेकिन इसके साथ  ही यह कहीं नहीं कहा गया कि इसके यूज से नुकसान होता है। रिसर्च कर्ताओं के अनुसार पतंजलि और दूसरे आई ड्राप के अंदर टैनिन  की मात्रा ज्यादा थी। रिसर्च कर्ताओं के अनुसार टैनिन  की मात्रा  ‌‌‌5%  से अधिक नहीं होनी चाहिए । टैनिन की मात्रा की तुलना आप नीचे चित्र के अंदर देख सकते हैं।

‌‌‌आयुर्वेद के अंदर पहले गुणवत्ता नियंत्रण मापदंडों  का अभाव था और उसके बाद FDA ने आयुर्वेदिक नियंत्रण के लिए गुणवत्ता नियंत्रण और GMP को अनिवार्य कर दिया है, जिसे 1 जनवरी 2003 से लागू किया गया है। ‌‌‌रिसर्च के अंदर यह भी कहा गया कि अधिक टैनिन समस्या पैदा कर सकता है।‌‌‌लेकिन टैनिन इतना विनाश कारी नहीं है। यह बस एक रिसर्च मात्र है। और यदि इसकी तुलना मार्केट मे बिकने वाली अंगेजी दवाओं से करें तो इसका नकारात्मक असर कुछ भी नहीं है।

‌‌‌डॉक्टर पतंजलि आई ड्रॉप के खिलाफ क्यों हैं ?

दोस्तों यदि आप किसी भी अंग्रेजी दवाइयों वाले डॉक्टर के पास जाएंगे तो वो आपको यही कहेंगे कि इसके अंदर टैनिन होता है जो आपकी आंखों के अंदर कैंसर पैदा कर सकता है। इसके अलावा वे कुछ और यौगिकों के नाम बतादेंगे और फिर अपनी खुद की दवा लिखकर आपको ‌‌‌पकड़ादेंगे और बोलेंगे कि इसको बाहर से खरीद लेना आप स्टोर वाले के पास जाएंगे और वहां से आपको बिल के 500 रूपये देने होंगे ।

ऐसा मेरे साथ कई बार हो भी चुका है। उसके बाद आप यह नहीं पूछेंगे कि इन दवाओं के अंदर टैनिन है या कोई कैंसर पैदा करने वाला रसायन ।‌‌‌कितने लोग हैं जो गूगल पर यह सर्च करते हैं कि डॉक्टर द्वारा दी गई दवाओं मे कौनसे रसायन यूज हुए हैं। मुझे नहीं लगता है। एक भी ऐसे होंगे । लेकिन डॉक्टर पर हमको विश्वास होता है। लेकिन सही मायने मे हर डॉक्टर एक जैसे नहीं होते हैं।

‌‌‌मैं कई ऐसे डॉक्टरों को भी जानता हूं जो आपको दवा लिखकर देंगे और वह दवा किसी खास स्टोर पर ही आपको मिलेगी । क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों होता है? आपको बतादें कि दवा कम्पनियां डॉक्टर को दवा के लिए कमीशन देती हैं। और इस कमीशन से डॉक्टर मोटी कमाई करते हैं। पतंजलि दृष्टि आई ड्राप price  मात्र 20 रूपये है। और इसके अंदर डॉक्टरों को कोई कमीश्न नहीं मिलता है। बस इसी वजह से वे इसकी सिफारिश नहीं करते हैं। ‌‌‌डॉक्टर कितने साफ सुथरे हैं यह आप खुद भी जानते हैं हमे बताने की आवश्यकता नहीं है। फिर भी यदि आप इस बारे मे जानना चाहते हैं तो आप किसी बड़े आयुर्वेद के डॉक्टर से पूछ सकते हैं जो आपको जानता हो ।वह आपको बेहतर ढंग से बताएगा ।

Paracetamol  को डॉक्टर खूब लिखकर देते हैं। क्या कभी कोई डॉक्टर ने इसके साइड इफेक्ट के बारे मे आपको बताया है। सच पूछो तो इसके इतने सारे डेंजर साइड इफेक्ट हैं कि पढ़कर आप सोचने को मजबूर हो जाएंगे । सांस लेने मे तकलीफ; आपके चेहरे, होंठ, जीभ या गले की सूजन।और मतली के साथ कम बुखार, पेट दर्द और भूख न लगना ,गहरे रंग का मूत्र, मिट्टी के रंग का मल और भी कई सारे साइड इफेक्ट हैं। लेकिन उसके बाद भी हम इसका यूज करते हैं।

Paracetamol  के साइड इफेक्ट की तुलना यदि पतंजली आई ड्रॉप से करें तो पतंजलि एक दम से बेस्ट दवा है। क्योंकि इसके साइड इफेक्ट नगण्य हैं।

धतूरा खाने से क्या होगा effect of eating datura seeds and flower

केश किंग तेल लगाने के फायदे केश किंग तेल खरीदने से पहले जान लें

naak mein baal kyu hote hain ? नाक मे बाल होने के वैज्ञानिक फायदे

This Post Has One Comment

  1. Mohit

    Roshni kam h

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।