‌‌‌amazon से पैसा कमाने के 9 पोपुलर तरीके जानें अमेज़न से पैसे कैसे कमाए

amazon se paise kaise kamaye in hindi अमेज़न से पैसे कैसे कमाए आजकल नेट पर हर कोई ऑनलाईन पैसे कमाने के तरीके सर्च कर रहा है। लोगों को लगता है कि वे नेट से पैसे आसानी से कमा सकते हैं। नेट से पैसे तो हर कोई कमा सकता है लेकिन यह सब उतना आसान नहीं है जितना आसान आप इसको समझते हैं। इस ‌‌‌लेख के अंदर हम बात करने वाले हैं कि अमेजन से जुड़कर आप पैसा कैसे कमा सकते हैं। बस आपको इसमे करना यह है कि आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी । लेकिन यदि आप इसमे मेहनत करते हैं तो इसमे कोई शक नहीं है कि आप इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

‌‌‌अमेजन के बारे मे हम सभी अच्छी तरह से जानते ही हैं। अमेजन  एक बड़ी शॉपिंग कम्पनी है जिससे कि कई सारे सैलर जुड़े हुए होते हैं। और यह सैलर यहां पर अपने प्रोडेक्ट को बेचने का कार्य करते हैं। आप खुद भी अमेजन का कई बार प्रयोग कर चुके होंगे। आजकल यह काफी फेमस कंपनी बन चुकी है।अमेजन से आपने भी कई बार प्रोडेक्ट मंगवाया भी होगा ।

 अमेजन कंपनी एमाज़ॉन.कॉम, इंक॰ अमेज़न , एमेज़न  सिएटल, वाशिंगटन में स्थित एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है जो ई-कॉमर्स, क्लाउड कंप्यूटिंग और कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर केंद्रित है।एमाज़ॉन.कॉम की स्थापना जेफ बेजोस ने 5 जुलाई 1994 को की थी, और एक ऑनलाइन बुकस्टोर के रूप में शुरू किया था।

‌‌‌उस समय यह एक छोटी सी कंपनी थी लेकिन अब यह बिलियन डॉलर की कंपनी हो चुकी है।और आपने अभी तक अमेजन का प्रयोग समान को खरीदने के लिए ही किया है लेकिन असल मे आप इसके प्रयोग से अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते हैं।

‌‌‌बहुत से लोग ऐसे हैं जोकि अमेजन की मदद से अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं । और आप भी इसकी मदद से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। यदि आप सही तरीके से काम करते हैं तो अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

‌‌‌अमेजन से पैसा कमाने के कई सारे तरीके होते हैं। आप अपनी पसंद के अनुसार किसी भी तरीके का प्रयोग कर सकते हैं। कई तरीके तो काफी सरल होते हैं तो कई तरीके काफी कठिन होते हैं। यह आपके उपर निर्भर करता है कि आप कौनसे तरीके का प्रयोग करते हैं ?

‌‌‌इस लेख के अंदर हम अमेजन से पैसा कमाने के कई सारे तरीकों के बारे मे बताएंगे ।ताकि आप आसानी से पैसा कमा सकें और अपने घर के अंदर मदद कर सकें ।

‌‌‌यदि आप स्टूडेंट हैं और आप नेट से कुछ पैसा कमाना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए ही है। आप रोजाना दो घंटे काम करके पैसे कमा सकते हैं।

1. amazon se paise kaise kamaye in hindi Amazon Affiliate program

‌‌‌अमेजन affiliateप्रोग्राम की मदद से भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यदि आपके पास कोई ब्लॉग है तो आपको अमेजन affiliate प्रोग्राम के अंदर अकाउंट बनाना होगा । उसके बाद अमेजन के प्रोडेक्ट को आप अपने ब्लॉग पर एड के द्वारा लगा सकते हैं। यदि आपके ब्लॉग से होकर अमेजन का कोई प्रोडेक्ट बिकता है तो आपको ‌‌‌इसमे कमीशन मिलता है। यह कमिशन प्रोडेक्ट की कीमत के हिसाब से अलग अलग होता है।‌‌‌यदि आपका ब्लॉग वर्डप्रेस पर है तो आप अमेजन का प्लगइन प्रयोग कर एड लगा सकते हैं। यदि आप ब्लॉगर का प्रयोग करते हैं तो आप अमेजन के एड कोड का प्रयोग भी कर सकते हैं।

Amazon Affiliate Marketing को सन 1996 ई के अंदर लांच किया गया था।यह वेबसाइट मालिकों के लिए और ब्लॉगर के लिए काफी फायदेमंद होता है इसकी मदद से वे अच्छा पैसा कमा सकते हैं।इसका 12 वर्षों से अधिक का ट्रेक रिकार्ड है और Amazon.com और उसकी सहायक कंपनियों जैसे SmallParts.com और Endless.com इसका ‌‌‌ उपयोग करती हैं।आप 10% तक रेफ़रल शुल्क अर्जित कर सकते हैं। और यदि आपकी लिंक पर से कोई यूजर अमेजन पर जाता है और उसके बाद खरीददारी करता है तो इसके बदले मे आपको कमीशन मिलता है। इस तरह से आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

‌‌‌मिलने वाला कमीशन चीजों के हिसाब से अलग अलग होता है। आपको कुछ उत्पादों पर 15% तक कमीशन मिल सकता है। यदि आप यूएसए से रिलेटेड प्रोडेक्ट के बारे मे लिखते हैं तो आपको अमेजन कॉम पर साइन इन करना होगा नहीं तो आप इंडिया का अमेजन डॉट इन का प्रयोग कर सकते हैं।

  • ‌‌‌चीजों के बारे मे सीखना आपको होगा । आप भले ही इंटरनेट पर नए हैं लेकिन आपको यह सीखना होगा कि किस तरह से एक ब्लॉग पोस्ट करते हैं और Affiliate Marketing की समझ आपके अंदर होनी चाहिए । यदि आपके अंदर समझ नहीं है तो आपको सीखना होगा जैसे जैसे आप सीखते जाएंगे । सब कुछ अपने आप ही समझ मे आता चला जाएगा।
  • ‌‌‌यदि आप अमेजन एफलिएट से कमाना चाहते हैं तो आपको एक विषय को चुनना होगा । जिसके उपर आप कुछ जानकारी रखते हैं और उसके उपर आप दूसरों की तुलना मे अच्छा लिख सकते हैं। यदि आप दूसरों की तुलना मे अच्छा नहीं दे पाते हैं तो अंत मे आप रूचि खो देंगे और आप कुछ भी पैसा नहीं कमा पाएंगे । विजिटर को ‌‌‌ बांधे रखने की क्षमता आपके अंदर होनी चाहिए तभी आप यह सब चीजें आसानी से कर पाएंगे ।
  • ‌‌‌आपको एक डोमेन नेम को भी चुनना होगा । आपको एक ऐसा डोमने नेम चुनना चाहिए जिसके बारे मे आप इस डोमेन पर रिव्यू देंगे । जैसे कि आप अपने ब्लॉग पर बस पॉवर बैंक के बारे मे जानकारी देना चाहते हैं तो आपको इसी के नाम का डोमेन को चुनना होगा । ‌‌‌यदि आप यह सोच रहे हैं कि एक माइक्रोनीच के बिना डोमेन से आप सफल हो सकते हैं तो यह काफी कठिन हो सकता है।
  • ‌‌‌अपने डोमेने को पंजीकृत  करना आपका दूसरा काम होगा । यहां पर आपको godaddy पर जाना होगा और अपने पसंद के डोमेन को पैसे देकर खरीद लेना है। बस आपको इतना ही करना है। ‌‌‌उसके बाद आप अपने डोमेन को सेटअप कर सकते हैं। ब्लॉगर का फ्री होस्टिंग का यूज आप कर सकते हैं और इसको सेटअप करने के अनेक तरीके इंटरनेट पर आपको मिल जाएंगे ।
  • होस्टिंग के लिए आपके पास दो तरह के आप्सन होते हैं। पहला तो आप फ्री का ब्लॉगर यूज कर सकते हैं। यदि आप कुछ पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो उसके बाद आप वर्डप्रेस का यूज कर सकते हैं। ब्लॉगर की तुलना मे वर्डप्रेस काफी बेहतर होती है।
  • ‌‌‌उसके बाद अगला स्टेप्स आता है कि आप अपने ब्लॉग को सही तरीके से डिजाइन करें। यदि आपका ब्लॉग सही तरीके से डिजाइन नहीं होगा तो उसके बाद समस्या होगी क्योंकि यह आपके विजिटर को अच्छा नहीं लगेगा तो आपको इसे सही तरीके से डिजाइन करना होगा ।
  • ‌‌‌अपने ब्लॉग पर पोस्ट डालें । दोस्तों आपकी अर्निंग Amazon Affiliate Marketing से तभी होगी जब आपका ब्लॉग गूगल सर्च मे आएगा । सर्च मे आने के लिए आपको अपने ब्लॉग पर अच्छा कंटेंट लिखना होगा । यदि आपके ब्लॉग पर अच्छा कंटेंट होगा तभी आपकी अर्निंग होगी । और आपके ब्लॉग पर आपको ट्रेफिक लाने के ‌‌‌ लिए प्रयास करना होगा ।
  • Amazon Affiliate Marketing के लिए आपको Amazon Affiliate  के अंदर अकाउंट बनाना होगा । वहां पर आपको कई तरह के लिंक मिलेंगे आप उनको अपने ब्लॉग पर यूज कर सकते हैं। और जब कोई कस्टमर उन पर क्लिक करके कुछ भी प्रोडेक्ट को खरीदेगा तो इससे आपकी अर्निंग होगी ।
  • ‌‌‌यदि आप अमेजन से अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको नियमित अपनी कैटेगरी के अंदर आने वाले उत्पादों की समिक्षा को निरंतर पोस्ट करते रहना होगा । और वहां पर खरीदने के लिए एक लिंक भी देना होगा । यदि आपका रिव्यू यूजर को पसंद आता है तो यूजर उस लिंक पर क्लिक करके कुछ भी खरीद सकता है।
  • ‌‌‌आप अपने ब्लॉग पर निरंतर नए नए प्रोडेक्ट जोकि आपके ब्लॉग से जुड़े हैं के बारे मे रिव्यू पोस्ट करते रहें। और नए नए लिंक देते रहें। जिससे कि यदि किसी विजिटर को कुछ पसंद आता है तो वह आपकी लिंक से खरीद सकता है। आप जितने अधिक पोस्ट लिखेंगे आपकी अर्निंग के चांस उतने ही अधिक हो जाएंगे।
  • रेफरल लिंक को आप अपने दोस्तों और परिवार को दे सकते हैं। ताकि यदि वे इस लिंक से खरीदते हैं तो इसके बदले मे आपको कमीशन मिलता है। और आप बदले मे उनकी लिंक से खरीद सकते हैं जिससे कि आपको कमीशन मिलेगा । असल मे पैसा कमाने का यह तरीका बहुत ही दिलचस्प है।
  • ‌‌‌आप अपनी वेबसाइट पर सूचियों का प्रयोग कर सकते हैं ताकि कस्टमर आसानी से यह पता कर सके कि उसे कौनसी सूचि के अंदर जाना है। कस्टमर के लिए आसान बनाने के लिए सूचियों का प्रयोग करें ।
  • ‌‌‌इसके अलावा आप अपने ब्लॉग पर मौसमी चीजों को पोस्ट कर सकते हैं। उनके बारे मे रिव्यू दे सकते हैं जैसे कि किसी खास प्रकार का त्यौहार है तो उस संबंध मे आप जानकारी पोस्ट कर सकते हैं किसी तरह का रिव्यू दे सकते हैं । ताकि आपको इसका कमीशन मिले और अधिक यूजर खरीदें ।
  • ‌‌‌आप जो भी ब्लॉग और वेबसाइट चलाते हैं उसको आप्टीमाइज करना ना भूलें । गूगल सर्च की सभी गाइड लाइन को फोलो करने वाला उसको बनाना होगा तभी यह काम करेगा और सर्च से आपके पास ट्रेफिक आएगा ।
  • ‌‌‌आप जो कुछ भी बता रहे हैं उसको सही तरीके से बताना जरूरी होता है। यदि आप अपने ब्लॉग पर किसी भी तरह का प्रोडेक्ट रिव्यू करते हैं तो उस रिव्यू को पूरी ईमानदारी के साथ करना होता है ताकि कस्टमर को आपके उपर विश्वास हो सके । यदि आप फर्जी रिव्यू लिखेंगे तो कोई फायदा नहीं होगा ।
  • ‌‌‌आप अपने ब्लॉग पर बिक्री को बढ़ाने के लिए अभी खरीदें टेग का प्रयोग कर सकते हैं। आप बड़े बड़े अक्षरों के अंदर यह लगा सकते हैं ताकि यदि किसी को कुछ खरीदना हो तो वह आप की लिंक से आसानी से खरीद सकता है।
  • Affiliate Marketing से पैसे कमाने के टिप्स को यदि आप ठीक तरीके से फोलो करते हैं तो आप आसानी से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। नहीं तो फिर कोई भी फायदा नहीं होगा आप कुछ भी अर्न नहीं कर पाएंगे । यहां पर आपको बतादें कि जल्दबाजी बिल्कुल भी नहीं चलती है तो सब कुछ धैर्य से काम मे लें ।

2. Amazon seller

‌‌‌यदि आपके पास कोई ऐसा प्रोडेक्ट है जिसको आप ऑनलाईन सैल कर सके तो आपके लिए अमेजन बढिया साधन है। आपको इस पर सैलर का अकाउंट बनाना होगा ।उसके बाद आप यहां पर अपने प्रोडेक्ट को सैल कर सकते हैं। किसी भी प्रोडेक्ट के सैल होने पर आपको आपका पैसा आपके बैंक अकाउंट के अंदर भेजदिया जाता है। ‌‌‌इस बारे मे हम आपको पहले ही एक लेख के अंदर बता चुके हैं।

‌‌‌हालांकि अमेजन पर किसी भी प्रोडेक्ट को सैल करने पर आपका कुछ चार्ज भी कटता है। वह 10 से 15 प्रतिशत तक हो सकता है और फिक्स चार्ज और कूरियर चार्ज भी लगता है। अमेजन पर कैसे आप अपने प्रोडेक्ट को सैल कर सकते हैं। इस ‌‌‌बारे मे हम आपको पहले भी एक लेख के अंदर बता चुके हैं

3. m.turk

‌‌‌यह अमेजन की ही एक ऎसी वैबसाइट है जिसपर काम करके भी आप पैसा कमा सकते हैं। मैने भी इस पर काम किया है। यहां पर आपको कुछ छोटे टास्क दिये होते हैं आपको उन टास्क को पूरा करना होता है। टास्क की अलग अलग रेट होती है कई टास्क की 5 डॉलर तक भी होती है।

m.turk

‌‌‌जब आप कई टास्क कम्पलिट कर लेते हैं तो आपका पैसा पेपाल से आपको भेज दिया जाता है। यह साईट कोई फेक साईट नहीं है। वरन रियल के अंदर पैसा देती है। आप चाहें तो इस पर एक बार ट्राई कर सकते हैं।

20 घंटे बिताने के बाद मैंने प्लेटफॉर्म पर $7.95 कमाए जा सकते हैं। यदि आपको काम के बारे मे जानकारी है तो आप इसकी मदद से भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।MTurk के 2018 के एक अध्ययन में पाया गया कि केवल 4% श्रमिक संघीय न्यूनतम वेतन तक पहुंचे। उसी अध्ययन में पाया गया कि औसत वेतन दर लगभग 1.77 डॉलर प्रति घंटा थी।

MTurk पर पैसा कमाना अब इतना आसान नहीं रह गया है। आज हर जगह पर प्रतिस्पर्धा का माहौल बन चुका है। एक बार जब आप MTurk  पर आवेदन करते हैं तो आपको स्वीकार होने या अस्वीकार होने के लिए 48 का इंतजार करना होता है। कई बार आपको रिजेक्ट भी कर दिया जाता है।

MTurk पर आपको छोटा छोटा काम मिलता है जिसके अंदर कई तरीके के काम हो सकते हैं जिससे कि विडियो को शेयर करना हो सकता है या फिर किसी विडियो को एडिट करके देना हो सकता है। MTurk  पर वैसे तो आपको कई टास्क मिलते हैं लेकिन उनकी जो अर्निंग होती है वह बहुत ही कम होती है। और बहुत सारे टास्क ऐसे होते ‌‌‌ हैं जोकि किसी खास यूजर के लिए ही होते हैं। आपकी भाषा और आपके स्थान के आधार पर आपको टास्क मिलते हैं। और यदि आप दूसरे टास्क को पूरा करना चाहते हैं तो आपको पहले क्वालिफाई होना पड़ता है।

मनोवैज्ञानिक और विश्वविद्यालय के शोधकर्ता अपने काम के लिए डेटा इकट्ठा करने के लिए MTurk का बहुत उपयोग करते हैं।MTurk  पर आपको कुछ इस तरह के काम मिलते हैं

  • सर्वेक्षण
  • प्रतिलिपि
  • डाटा प्रविष्टि
  • आवाज की रिकॉर्डिंग
  • लिखना
  • कॉपी संपादन
  • एसईओ अनुसंधान
  • पाठ का सत्यापन

MTurk के बारे मे मुझे कोई अधिक अनुभव नहीं है। लेकिन जहां तक मैने देखा है कि यदि आप इस कार्य क्षेत्र के अंदर नए हैं तो फिर आप अच्छा पैसा नहीं कमा सकते हैं। क्योंकि आप उन टास्क को पूरा ही नहीं कर पाएंगे । और बहुत से लोग जो MTurk का अच्छा अनुभव रखते हैं वे अधिक पैसे वाले टास्क को काफी आसानी  ‌‌‌से पुरा करदेंगे । लेकिन यदि आप इसके उपर काफी मेहनत करते हैं तो आप आसानी से कुछ पैसा काम सकते हैं। यह हम यकीन के साथ कह सकते हैं।Amazon Mechanical Turk पर यदि आप पैसा कमाना चाहते हैं तो फिर आप इसके उपर एक अकाउंट बना सकते हैं और उसके बाद आज ही शूरू हो सकते हैं।

4. Amazon e book seller

Amazon Kindle एक पोपुलर बुक publish का प्लेट फोर्म है। आप यहां पर अपनी खुद की किताब बेचकर पैसे कमा सकते हैं। यदि आपको लिखने का शौक है तो आपके लिए यह भी एक बढिया ऑपसन है।

यहां पर आपको सबसे पहले अपनी किताब हिंदी के अंदर या अंग्रेजी मे लिखनी है ‌‌‌उसके बाद अपना अमेजन का अकाउंट लॉग इन करके उसका टाईटल लिखकर और कवर बना कर बुक को अपलोड कर देना है। आपकी जितनी अधिक बुक बिकेगी उस हिसाब से आपको पैसे भी मिलेगे । पैसे आपको सीधे आपके बैंक अकाउंट के अंदर आएंगे।‌‌‌जब आप अपनी ई बुक अमेजन पर publish करदेंगे तो वह 48 घंटे के अंदर पूरे अमेजन स्टोर पर बिकने के लिए आ जाएगी । आपको एक बुक सैल होने पर अमेजन 70 प्रतिशत रायल्टी देता है जोकि काफी अच्छी है।

5. Sell Your Original Content

‌‌‌यदि आपक खुद अपनी किसी प्रकार की सीडी बनाते हो या कुछ ऐसा प्रोडेक्ट आप बनाते हो कुछ यूनिक जोकि और कहीं पर नहीं मिलता हो तो आप उसे भी अमेजन पर सैल कर पैसे कमा सकते हो जैसे आपकी बनाई हुई कोई मशीन आदि ।

‌‌‌यदि आपके पास ऐसा कोई प्रोडेक्ट है तो आप अमेजन से अच्छा मुनाफा कमा सकते हो जैसे कुछ लोग ऐलोविरा से बने प्रोडेक्ट को अमेजन पर सैल करते हैं। और अच्छा मुनाफा भी कमा रहे हैं।

6.Kindle Direct Publishing

Kindle Direct Publishing एक तरीका है जिसकी मदद से आप पैसा कमा सकते हैं। यदि आपको लिखने का शौक है तो यह तरीका आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है। इसमे आपको करना कुछ भी नहीं है। बस किसी भी टॉपिक पर कोई बुक लिखनी है और उसके बाद इसकी एक ईबुक तैयार कर लेनी है फिर इस ई बुक ‌‌‌को आपको अमेजन पर अपलोड कर देना है। बस उसके बाद आपकी बुक का रिव्यू किया जाएगा और यदि आपकी बुक अप्रूव हो जाती है तो फिर आपकी बुक को सैल के लिए रख दिया जाएगा ।

  • प्रकाशन में 5 मिनट से भी कम समय लगता है और आपकी किताब 24-48 घंटों के भीतर दुनिया भर के किंडल स्टोर्स पर दिखाई देती है।
  • और पैसे बनाएं। यूएस, कनाडा, यूके, जर्मनी, भारत, फ्रांस, इटली, स्पेन, जापान, ब्राजील, मैक्सिको, ऑस्ट्रेलिया और अन्य में ग्राहकों को बिक्री पर 70% तक रॉयल्टी अर्जित करें। केडीपी में नामांकन करें और किंडल अनलिमिटेड और किंडल ओनर्स लेंडिंग लाइब्रेरी के माध्यम से अधिक पैसा कमाएं।
  • नियंत्रण रखें। अपने अधिकारों पर नियंत्रण रखें और अपनी खुद की सूची मूल्य निर्धारित करें। अपनी पुस्तकों में किसी भी समय परिवर्तन करें।
  • डिजिटल और प्रिंट में प्रकाशित करें। केडीपी पर किंडल ई-बुक्स और पेपरबैक मुफ्त में प्रकाशित करें।

Kindle Direct Publishing पर अपनी ई बुक को प्रकाशित करने के लिए आपको इसके उपर लॉगइन करना होगा । यदि आपका अकाउंट है तो लॉगइन कर सकते हैं नहीं तो आप इसके उपर अकाउंट बना सकते हैं।

Kindle Direct Publishing के माध्यम से आप बस कुछ ही समय के अंदर आप अपनी बुक को ऑनलाइन कर सकते हैं। वह समय जा चुका है कि आपको प्रकाशक के चक्कर लगाने पड़ें। बस आपको लिखना है और प्रकाशित कर देना है।

Kindle Direct Publishing के अंदर आपको कई तरह की गाइड लाइन भी दी हुई मिलती है।आप उस गाइड लाइन को पढ़ सकते हैं और उसके बाद उसके हिसाब से चीजों के अंदर बदलाव कर सकते हैं। ताकि आपकी ई बुक अधिक से अधिक कस्टमर तक पहुंचे ।

Kindle Direct Publishing
  • ‌‌‌यहां पर पुस्तक को प्रकाशित करना भी काफी आसान होता है। सबसे पहले आपको इसके अंदर अकाउंट बनाना होता है।
  • ‌‌‌बुक को प्रकाशित करने के लिए 3 तरह के आप्सन आपको मिलते हैं। पैपरबैक हार्डकवर और ई बुक आप अपनी इच्छा के अनुसार इनमे से कोई भी चुन सकते हैं।
  • Book Title के अंदर आपको अपनी किताब का टाइटल देना होता है।
  • Edition Number देने की जरूरी नहीं होती है। यदि आप नहीं देना चाहते हैं तो यह ना दें ।
  • Author के अंदर किसने यह बुक को लिखा है उसके बारे मे आपको लिखना होता है। उसका नाम लिखना होता है।
  • Contributors के अंदर आपकों उन लोगों के नाम लिखना होता है जिन्होंने इस किताब के अंदर आपकी मदद की हो । उनके बारे मे आप यहां पर बता सकते हैं।
  • Description के अंदर आपको अपनी बुक के बारे मे बताना होता है। जैसे कि आपकी बुक स्टोरी के बारे मे है तो स्टोरी के बारे मे आप बुक को बता सकते हैं।उस स्टोरी का विवरण दे सकते हैं।
  • Publishing Rights की यदि हम बात करें तो आप चुन सकते हैं यदि यह बुक public domain है तो इस आप्सन को सलेक्ट करें नहीं तो आप दूसरे आप्सन को सलेक्ट कर सकते हैं। यदि आप खुद कॉपीराइट होल्डर हैं तो ।
Kindle Direct Publishing
  • Categories के अंदर आपको अपनी बुक की कैटेगरी को सलेक्ट करना होता है। मतलब आपकी बुक किस कैटैगरी के अंदर आती है। उस हिसाब से आप इसको चुन सकते हैं।
  • Age and Grade Range के अंदर आपको कुछ सलेक्ट करना होता है। जिसके अंदर यह पूछा जाता है कि आपकी बुक कौनसे एज वाले लोगों के लिए है। उस हिसाब से आपको इसको सलेक्ट करना होता है।
  • Upload eBook manuscript के अंदर आपसे ई बुक को अपलोड करने को कहा जाता है तो यहां पर दिये गए आप्सन की मदद से आप अपलोड कर सकते हैं।
  • Kindle eBook Cover की मदद से आपको अपनी बुक का कवर भी अपलोड करना पड़ता है।
  • Kindle eBook Preview की मदद से आप यह देख सकते हैं कि अपलोड होने के बाद आपकी ई बुक किस तरह की दिखाई देती है।

‌‌‌दोस्तों यदि बात करें पैसा कि तो ई बुक यदि आप अच्छी लिखते हैं तो आप इसकी मदद से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। लेकिन निर्भर करता है कि आपकी ई बुक कितनी बिकती हैं। कम से कम आप यहां पर 1$ तक प्राइस रख सकते हैं जिसके अंदर आपको कम से कम 40 रूपये मिलते हैं। यदि एक साल के अंदर आप अपनी बुक ‌‌‌ को 1000 प्रतियां भी सैल करने मे सक्षम होते हैं तो उसके बाद आप 40 हजार रूपये आसानी से कमा सकते हैं। हालांकि एक साल मे इतनी प्रतियां हर किसी की बिकती नहीं हैं। लेकिन यदि आप मेहनत करते हैं तो सब कुछ आसान हो जाता है।

7.amazon se paise kaise kamaye  amazon Affiliate program youtube

7.amazon se paise kaise kamaye  amazon Affiliate program youtube

youtube  के बारे मे आप अच्छी तरह से जानते ही हैं। youtube एक ऐसा प्लेटफोर्म है जिसके अंदर आप विडियो अपलोड करते हैं। लेकिन वैसे तो youtube से पैसे कमाने के कई सारे तरीके हैं। लेकिन amazon Affiliate program  की मदद से भी आप youtube से पैसा कमा सकते हैं। यदि आपने youtube चैनल को ठीक तरीके से चलाया है तो आप अच्छा अर्न कर सकते हैं। बहुत सारे youtuber इससे अच्छा खासा कमाते हैं। यदि आप भी कमाना चाहते हैं तो आज ही youtube  चैनल शूरू करें और उसके बाद यहां पर आपको अच्छा कंटेंट डालना होगा ।

जब आपके youtube  पर व्यू आना शूरू हो जाएंगे तो फिर आप नीचे अमेजन Affiliate program  की लिंक लगा सकते हैं । जब कोई यूजर इस लिंक पर क्लिक करके किसी प्रोडेक्ट को खरीदेगा तो इससे आपको कमीशन मिलेगा । लेकिन इसके अंदर शर्त यह है कि आपको एक youtube चैनल बनाना होगा ।

youtube चैनल तो आपको बनाना आता ही होगा । लेकिन सिर्फ चैनल बनाने से ही काम नहीं चलेगा आपके पास अच्छे कस्टमर होने चाहिए । यदि आपके पास रोजाना अच्छे व्यू आते हैं तो आप पैसा कमा सकते हैं।

amazon Affiliate program की यदि आपके चैनल के द्धारा पैसा कमाने का मुख्य उदेश्य है तो फिर आपको उसके हिसाब से ही चैनल को बनाना होगा । जैसे कि आप अपने चैनल पर किसी एक प्रोडेक्ट का रिव्यू कर सकते हैं। जैसे कि आपने चैनल बनाया पॉवर बैंक तो उसके बाद आप यहां पर कई तरह की ‌‌‌पॉवर बैंक का रिव्यू कर सकते हैं। यदि यूजर को आपका रिव्यू पसंद आता है तो उसके बाद वह आपकी लिंक से क्लिक करके खरीद सकता है।

amazon Affiliate program से आपको अर्निंग करने के लिए इस तरीके मे काफी अधिक समय लगता है। क्योंकि जल्दबाजी के अंदर कुछ भी नहीं होता है। आपको धैर्य रखने की आवश्यकता होती है।

‌‌‌यदि आप धैर्य नहीं रखते हैं तो फिर कोई फायदा नहीं है। आप कुछ भी नहीं कमा पाएंगे ।बहुत से लोग तरीके को तो सही तरीके से फोलो करते हैं। youtube चैनल भी बनाते हैं लेकिन उसके बाद भी अपने चैनल पर व्यूज लेकर नहीं आते हैं जिससे कि कुछ ही दिनों के अंदर चैनल बंद हो जाता है।

amazon Affiliate program पर ही आपको बैठे नहीं रहना है आप साइड के अंदर दूसरे काम कर सकते हैं जिससे कि आपकी इनकम होती रहेगी । और जब कुछ साल बीत जाएंगे और चैनल से अर्निंग होना शूरू हो जाए तो उसके बाद आप अपनी मौजूदा नौकरी को छोड़ सकते हैं।

‌‌‌लेकिन आपके अंदर रूचि होना भी बहुत जरूरी होता है। बिना रूचि के कुछ नहीं होगा आप कुछ ही समय के अंदर बोर हो जाएंगे और उसके बाद सब कुछ छोड़छाड़ कर भाग जाएंगे। ‌‌‌इन चीजों के अंदर समय लगता है। यदि आपके पास समय नहीं है तो आपको यह काम नहीं करना चाहिए ।

8.Amazon Merch

Amazon Merch

Amazon Merch भी एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से आप पैसा कमा सकते हैं। Amazon Merch  के अंदर आप कुछ भी अपनी बनाई हुई डिजाइन आदि को बेच सकते हैं। और यहां पर आपको कुछ भी नहीं करना है। बस अपना एक खाता बनाना है और अपनी डिजाइन को अपलोड कर देना है। जितने प्रोडेक्ट बिकेंगे । उस हिसाब से आपकी अर्निंग ‌‌‌ होगी । लेकिन इस तरीके से पैसा कमाने के लिए आपके पास कुछ यूनिक होना चाहिए । यदि आपके पास कुछ भी यूनिक नहीं है तो फिर आप पैसा नहीं कमा सकते हैं।

‌‌‌जैसे कि आप एक टी शर्ट को प्रिंट कर सकते हैं और आपको यहां पर स्टॉक रखने की कोई भी समस्या नहीं है। जैसे आप टि शर्ट की डिजान बेचते हैं तो अमेजन खुद ही सब चीजों को प्रिंट करेगा तो आपको स्टॉक खत्म होने जैसी किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा ।‌‌‌अमेजन के माध्यम से आपके उत्पाद करोड़ों कस्टमर तक पहुंचेगे । यह तरीका उन लोगों के लिए अधिक फायदेमंद होता है जोकि किसी तरह की डिजाइन को बनाते हैं।

टी-शर्ट की डिजाइन को अपलोड करने के लिए क्या सेवा शर्ते अमेजन देता है ?  डिज़ाइन 300 डीपीआई पीएनजी होना चाहिए। हालांकि छवि का आकार 15 x 18 इंच (उत्पाद का प्रिंट करने योग्य क्षेत्र) होना चाहिए, हम एक ऐसे डिज़ाइन की अनुशंसा करते हैं जो उस क्षेत्र के भीतर आराम से फिट बैठता हो।

Amazon  पर आप जो भी डिजाइन को अपलोड करते हैं वह अमेजन के सेवा शर्तों के अनुरूप होना चाहिए ।यदि आपकी सामग्री अमेजन की नीति का उल्ल्घंन करती है तो उसको बाद मे भी हटाया जा सकता है। सामग्री को अमेजन की नीति के अनुरूप होना बेहद ही जरूरी है। इसलिए यदि आप Amazon Merch का प्रयोग करते हैं तो पहले इसकी नितियों के बारे मे अच्छी तरह से पढ़लें उसके बाद ही आपको कोई डिजाइन को अपलोड करना चाहिए ।वरना बाद मे भी आपकी डिजाइन को हटाया जा सकता है।

रॉयल्टी की गणना करने के लिए आपको अमेजन एक रॉयल्टी कैलकुलेटर देता है जिसकी मदद से आप रॉयल्टी की गणना कर सकते हैं। यह आपके लिए काफी आसान होगा ।

9.Amazon Handmade

Amazon Handmade की मदद से भी आप पैसा कमा सकते हैं। इसमे आपको करना कुछ नहीं होगा Amazon Handmade को गूगल पर सर्च करना है और आपको यहां पर एक खाता बना लेना है। दोस्तों Amazon Handmade के अंदर आपको कुछ शुल्क देना होता है। यहां पर आपको एक कस्टम यूआरएल मिलता है। जिसके उपर आपकी सारी ‌‌‌चीजों को दिखाया जाता है।और यहां से कोई भी कस्टमर आपके सामान को बहुत ही आासानी से खरीद सकता है।इसके अलावा यदि आप चीजों को हाथ से बनाते हैं तो आपके लिए शुल्क के अंदर कुछ छूट भी मिलती है।

  • यदि आप पहले से ही Amazon.com पर हस्तनिर्मित बेचते हैं, तो आप सभी तीन उत्तरी अमेरिकी स्टोर (Amazon.com, Amazon.ca, Amazon.com.mx) पर भी बिना दोबारा आवेदन किए बेच सकते हैं। सेलर सेंट्रल में लॉग इन करें और अपनी स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने पर ड्रॉप-डाउन मेनू से अपना वांछित देश चुनें। इसके अलावा, आप हमारे पांच यूरोपीय स्टोर (Amazon.co.uk, Amazon.de, Amazon.fr, Amazon.it, Amazon.es) पर बेचने के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। कृपया ध्यान दें, आप जिस देश में व्यापार करते हैं, उसके लिए सभी नियमों और विनियमों का पालन करने के लिए आप जिम्मेदार होंगे।
  • ‌‌‌यदि आप पहले से ही अमेजन स्टोर पर भी बेच रहे हैं तो कोई समस्या नहीं है। आप हस्तनिर्मित  उत्पादों को इस सूचि  के अंदर रख सकते हैं और अन्य उत्पादों को इस स्टोर से बाहर बेचना जारी रख सकते हैं।
  • हस्तनिर्मित सामान, कलाकृति, बेबी, सौंदर्य और व्यक्तिगत देखभाल, कपड़े, जूते और हैंडबैग, घर, आउटडोर और घरेलू देखभाल, आभूषण और घड़ियाँ, रसोई और भोजन, पालतू जानवरों की आपूर्ति, खेल के सामान, स्टेशनरी आदि सामान हस्तनिर्मित के अंदर आ सकता है। ‌‌‌
  • यदि आप अमेजन पर अपनी हस्तनिर्मित दुकान को खोलना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले Amazon पर एक सेलिंग अकाउंट बनाना होगा । उसके बाद जब आप एक बार अकाउंट बना लेते हैं तो फिर हेडमेड के लिए भी आप आवेदन कर सकते हैं। यदि आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है तो फिर आप हेंडमेड चीजों को भी आसानी से बेच सकते हैं।
  • हस्तनिर्मित से जुड़ना, अपनी दुकान बनाना और उत्पादों को सूचीबद्ध करना मुफ़्त है। जब आप कोई बिक्री करते हैं, तो हस्तनिर्मित 15% रेफ़रल शुल्क काट लेगा।

‌‌‌अंत मे हम आपको यही कहना चाहेंगे कि यदि आपके अंदर हिम्मत है तो आप कर सकते हैं नहीं तो आप भी दूसरे लोगों की तरह नेट पर कुछ आसान पैसे कमाने की ट्रिक ढूंढते ही रहोगे और वो आपको मिलेगा नहीं तो आप पैसे भी नहीं कमा पाओगे । भाई पैसे कमाने के लिए आसान कुछ भी काम नहीं है। ‌‌‌बस मन मे लगन हो तो सब कुछ आसान सा लगता है लेकिन वास्तव मे आसान कुछ होता नहीं है।

landmark ka matlab लैंडमार्क का हिंदी अर्थ landmark type or use

कस्तूरी की गोली किस काम में आती है kasturi tablet uses in hindi

औरतों को शनि देव की पूजा नहीं करनी चाहिए 7 कारण

मोर के पंख के 23 फायदे mor pankh ke fayde in hindi

उल्लू को मारने के 8 नुकसान ullu ko marne se kya hota hai

भूत कैसे दिखते हैं दिखाइए bhoot kaise dekhte hain

चीन में लोग क्या क्या खाते हैं china food list

सपने मे मूली देखने के 15 मतलब sapne mein muli dekhna

साइबर अपराध से बचाव के उपाय type of cyber crime in hindi

Refurbished Meaning in Hindi Refurbished प्रोडेक्ट कैसे खरीदे

गाना कैसे लिखना है ,गाना लिखने का तरीका song writing tips

बजरंग बाण सिद्ध करने की विधि और इसके फायदे

गन्ने की खेती कैसे करें ? गन्ने की खेती का वैज्ञानिक तरीका

सूर्य की उत्पति कैसे हुई ? सुरज के बारे मे रोचक तथ्य

पति-पत्नी में कलह निवारण हेतु बेहतरीन उपाय

सरपंच की सैलरी कितनी होती है सरपंच के रोचक तथ्य

कोयले से बिजली कैसे बनती है coal power plant

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।