ऑनलाइन 4 सबसे अच्छा काम जो आप आसानी से कर सकते हैं

ऑनलाइन सबसे अच्छा काम कौन सा है – दोस्तों आज ब्लॉगिंग दुनिया के अंदर आए हुए मुझे लगभग 10 साल हो गए हैं। मैं सन 2010 से ब्लॉगिंग की दुनिया के अंदर था। लेकिन आज भी मुझे उतनी सक्सेस नहीं मिली है। जितनी की मुझसे बाद के लोगों ने हाशिल करली है। भले ही इसके पीछे कई कारण रहे हों । लेनिक पीछले 10 सालों के अंदर मैंने बहुत कुछ ‌‌‌सीख और बहुत सारी गलतियां भी की । यदि मैं पहले से ही सही कदम भरता तो पता नहीं कहां होता लेकिन दोस्तों जो भी हुआ अच्छे के लिए हुआ है। बहुत सी कमियां मुझे मे थी और आज भी हैं। अक्सर नए लोग जो ऑनलाइन काम करने के इच्छुक हैं वो मुझसे पूछते हैं कि सर बताइए ऑनलाइन सबसे अच्छा काम कौन सा है ? ‌‌‌आप हमे अच्छे से समझाएं ताकि हम भी ऑनलाइन काम कर सकें । तो दोस्तों ऐसे लोगों के लिए ही यह लेख है। यदि आपको भी इसी प्रश्न का उत्तर चाहिए तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि अब ऑनलाइन वो बात नहीं रही है। जब मैंने 2010 के अंदर ब्लॉग बनाया था जो कुछ भी लिख देता था तो वह अपने आप ही पहले पेज पर सर्च ‌‌‌के अंदर आ जाता था ।लेकिन अब ऐसा नहीं है। यदि आप कुछ भी लिख दोगे तो वह सर्च के अंदर नहीं आएगा । पहले पहले मैं ऐसे ही लिखता था। और सर्च के अंदर आ जाता था। बहुत सी चीजों का  मुझे पता भी नहीं था । बस यही गलती करदी ।

ऑनलाइन सबसे अच्छा काम कौन सा है

और मैंने चीजों को जानने की कोशिश भी नहीं की । पोस्ट तो मैं हमेशा ही रेगुलर अपने ‌‌‌ब्लॉग पर लिखता था। लेकिन एसईओ पर कभी ध्यान नहीं दिया । लेकिन यह कोई बड़ी बात नहीं थी। दो सबसे बड़ी गलती जो मैंने की थी। उनके अंदर बार बार वेबसाइट के अंदर गड़बडी होना और छोटे कन्टेंट लिखना । बस इसी वजह से मैं आज पीछे हो गया हूं । लिखेन का बहुत अच्छा अभियास है। मैंन पीछले 15 साल से ‌‌‌लिखता आ रहा हूं । इस वजह से मुझे लिखने मे कभी भी कोई समस्या नहीं आई थी।

ऑनलाइन सबसे अच्छा काम कौन सा है ‌‌‌। इस प्रश्न का उत्तर अलग अलग लोगों के लिए अलग अलग हो सकता है। लेकिन आपको बतादें कि यदि आप अब की टाइम के अंदर सही ऑनलाइन काम का चुनाव नहीं करेंगे तो आप ब्लॉग के अंदर अधिक समय तक टिक नहीं पाएंगे । हर इंसान का अपना तरीका होता है। यदि आपके अंदर कुछ खास है तो आपको उसका ही प्रयोग करना चाहिए ‌‌‌यदि आप भी दूसरों की देखा देखी करेंगे तो आपको निराश होना पड़ेगा । इस संबंध मे मैं आपको बतादेता हूं । इस ब्लॉग को जब मैने र्स्टाट किया था तो मैंने इसके अंदर कई कैटेगरी को रखा था। लेकिन बाद मे मुझ पता चला कि मोटिवेशन ब्लॉग लिखना मेरे बस की बात नहीं है। उसके बाद मैंने उस कैटेगरी को वहीं रेाक ‌‌‌दिया । इसके अलावा एक बार जीके लिखने का प्रयास किया लेकिन वह बहुत अधिक उबाउ था तो मैंने उसे भी लिखना बंद कर दिया । दोस्तों यदि आप कोई भी ऑनलाइन काम करना चाहते हैं तो अपनी रूचि और क्षमता को नजरअंदाज ना करें । नहीं तो आप सफल नहीं हो पाएंगे ।

ऑनलाइन सबसे अच्छा काम कौन सा है

‌‌‌दोस्तों वैसे तो ऑनलाइन बहुत सारे काम हैं। अक्सर कुछ लोग पूछते हैं कि सर फलां साइट पर काम करने से पैसा मिलता है या क्या इस तरह की वेबसाइट सच के अंदर ही पैसा देती हैं? तो ऐसे भाई लोगों के लिए मैं कहना चाहूंगा कि आप कैप्चा इंटर करके पैसा कमा सकते हैं। वे एकदम रियल साइट हैं। लेकिन इस तरीके ‌‌‌से आप कोई अधिक पैसा नहीं कमा सकते हैं।यदि आप अधिक पैसा कमाना चाहते हैं तो फिर आपको ऑनलाइन खुद के बिजनेस पर ध्यान देना होगा । तभी आप अच्छा पैसा कमा पाएंगे । ‌‌‌अक्सर कुछ अनजान लोग एसएमएस जॉब के फ्राड के अंदर फंस जाते हैं तो ऐसे भाइयों सें मैं सिर्फ इतना ही कहना चाहूंगा कि ऐसे फालतू चीजों से दूर रहें ।इन से आप कुछ नहीं कमा पाएंगे ।

‌‌‌कुछ हटकर करने की कोशिश करें

यदि मुझसे कोई पूछता है कि भाई ऑनलाइन सबसे अच्छा काम कौन सा है ? तो मैं ऐसे लोगों को यही जवाब देता हूं कि आप कुछ हटकर करने की कोशिश करें यही ऑनलाइन सबसे अच्छा काम होगा । अब दूसरी तरफ से जवाब आता है । भाई हम कुछ हटकर कैसे कर सकते हैं? ‌‌‌उसके बाद मैं उनको कहता हूं कि भाई कुछ ऐसा करो जिसको पहले ना किया गया हो और आपको लोग पसंद करें।

 यदि आप एक ऐसा टूल बना लो या ऑनलाइन ऐसा टूल बना लो जो लोगों के रिश्ते के बारे मे बताये या फिर आप कुछ ऐसा विकास करों जिसे लोग पसंद करें । ‌‌‌या फिर किसी भी विषय पर लोगों को बेहतर दे सको तो आप ऑनलाइन कामयाब हो सकते हों । यदि आप वही पुराना तरीका अपनाते हो तो आप कामयाब नहीं हो सकते । अक्सर कुछ लोग ब्लॉग बना लेते हैं उस पर पोस्ट डाल देते हैं लेकिन उसके बाद भी विजिटर नहीं आते हैं। ‌‌‌ब्लॉग बनाना ऑनलाइन सबसे अच्छा काम  भी है। लेकिन हर इंसान के लिए नहीं है। ‌‌‌

दूसरों की देखा देखी करने मे वैसे भी इंडिया नंबर वन है। कुछ लोगों को जब पता चलता है कि भाई अमुख तो घर बैठे पैसा कमा रहा है तो वे खुद भी इसके अंदर लग जाते हैं आज बहुत से इसमे सफल भी हो रहे हैं। ‌‌‌लेकिन आने वाले 10 साल के अंदर कम्पीटिशन इतना अधिक बढ़जाएगा कि एक बढ़िया राइटर ही सफल हो पाएगा । आज भी हिंदी के अंदर बहुत से लेख अंगेजी मे उपलब्ध वर्ड से भी अधिक जा रहे हैं।

‌‌‌ऑनलाइन 4 सबसे अच्छे काम

‌‌‌ऑनलाइन 4 सबसे अच्छे काम

दोस्तों वैसे तो ऑनलाइन बहुत सारे काम हैं। लेकिन उनमे से अधिकतर ऐसे हैं जो आम इंसान के लिए नहीं हैं। और उतने सीधे और सरल भी नहीं हैं। लेकिन हम आपको ऑनलाइन सबसे अच्छे काम के बारे मे बताने जा रहे हैं। एक तरह से यह खुद के बिजनेस जैसे हैं। हालांकि इन काम के अंदर सक्सेस ‌‌‌होने के लिए आपको अधिक मेहनत करनी होगी । लेकिन आप सक्सेस हो सकते हैं। यदि आप सच मे यह काम करना चाहते हैं तो ।

‌‌‌ऑनलाइन सबसे अच्छा काम सैलिंग बिजनेस

ऑनलाइन selling

दोस्तों ऑनलाइन आज के जमाने के अंदर सबसे अच्छा काम मुझे लगता है तो वह है कि ऑनलाइन प्रोडेक्ट को बेचना । यह बहुत ही अच्छा काम है और इसके अंदर आप लॉंग टर्म अपने बिजनेस को बनाए रख सकते हैं।‌‌‌बहुत से लोगों के दिमाग के अंदर यह आता है कि यार हम क्या बेच सकते हैं। और किस तरह से बेच सकते हैं? हमारे पास तो बेचने के लिए कुछ भी नहीं है। तो ऐसे लोगों को हम यही कहना चाहेंगे कि भाई आपको क्या बेचना है ? इसका सही सलेक्सन ही तो ऑनलाइन बिजनेस कि सक्सेस होने की पहली सीढ़ी है।‌‌‌इसके अलावा कुछ लोग पूछ सकते हैं कि भाई ऑनलाइन हर सामान तो पहले से ही बिक रहा है तो हम फेमस साइट के सामने कैसे टिक पाएंगे? लेकिन ऐसे लोगों को हम यही कहना चाहेंगे कि भाई हर बिजनेस के अंदर कुछ कमियां होती हैं। अमेजन सामान बैच रही है।

तो कुछ ऐसे पॉवाइंट ऐसे हैं जिनपर कस्टमर अमेजन से असंतुष्ट ‌‌‌हैं। बस आपको उन पावांइट को ध्यान मे रखना है। जैसे जब मैं किसी बिजनेस के लिए रिसर्च कर रहा था तो मुझे पता चला कि यार अमेजन पर शर्ट के दाम काफी ज्यादा लिये जाते हैं जबकि उन्ही शर्ट के दाम रियल के अंदर कम होते हैं। और यदि उन शर्ट को आप प्रोडेक्सन कम्पनी से खरीदते हैं तो और भी कम दाम ‌‌‌पर आपको मिल जाएंगे । तो दोस्तों बस आप इसी को आधार बनाकर अपनी खुद की शॉपिंग साइट बनालो ।

जिस पर आप केवल शर्ट बेच सकते हैं। और आप इसके लिए फ्री ब्लॉगर का यूजर कर सकते हैं। पेमेंट पेपाल से रिसीव कर सकते हैं। हालांकि आपको इसके लिए पहले पहले एड पर पैसा खर्च करना होगा ।‌‌‌लेकिन उसके बाद आपका बिजनेस चमक जाएगा । कहने का मतलब है ऑनलाइन बेचने के लिए यदि आप एक सही प्रोडेक्ट का चुनाव करते हैं तो आप कभी भी उसके अंदर असफल नहीं हो सकते हैं। कम कीमत आपके बिजनेस के लिए सफलता की पहली सीढ़ी है।

‌‌‌दोस्तों अमेजन की कहानी यह है कि यदि आप यहां से इलेक्ट्रोनिक सामान खरीदते हैं तो वह काफी सस्ता मिलता है। लेकिन खास कर कपड़े काफी महंगे मिलते हैं। इसके अलावा कुछ ऐसे प्रोडेक्ट भी होते हैं जो काफी महंगे मिलते हैं आप उनकी पहचान कर सकते हैं और एक वेबसाइट बनाकर खुद उन प्रोडेक्ट को बेच सकते ‌‌‌हैं। लेकिन यदि आप चाहते हैं कि सब कुछ आसान तरीके से हो जाए तो भाई कुछ भी आसान नहीं है। इसके अलावा यदि आप कोई अपना प्रोडेक्ट अमेजन पर बेचना चाहें तो भी आप ऐसा कर सकते हैं। यदि आप कोई अच्छा प्रोडेक्ट कस्टमर को देते हैं और वो भी अलग तरीके से तो आपका सामान बिकेगा ही ।

‌‌‌दोस्तों हम एक ऐसी ऑनलाइन वेबसाइट के मालिक को जानते हैं जोकि अपने ब्लॉग के माध्यम से ही एक शॉपिंग साइट खोल लिया और उसके उपर एलोविरा से बने खुद के उत्पाद को बेचते हैं। हमारे कहने का मतलब यही है कि कुछ भी असंभव नहीं है। यदि आप एक प्लान बनाकर काम करते हैं तो ।

‌‌‌हम ब्लॉग बनाकर बैठे हैं। लेकिन इसमे बहुत अधिक रिस्क है। पल भर मे ही हम लोग पटरी के उपर आ सकते हैं। लेकिन ऑनलाइन सैलिंग के अंदर रिस्क बहुत ही कम है। बस आपको अपने कस्टमर को खुश रखना होता है। आप लाखों मे खेल सकते हैं। लेकिन हिंदी ब्लॉग से आप कभी भी लाखों नहीं कमा पाएंगे ।‌‌‌ऑनलाइन सबसे अच्छे काम के अंदर सैलिंग एक नंबर पर आता है। यदि आपके दिमाग मे कुछ आइडिया हैं तो आप आज ही सैलिंग बिजनेस को र्स्टाट कर सकते हैं। यह बहुत ही आसान है। आप चाहें तो कोई स्पेसल उत्पाद को बेच सकते हैं। और आपको किसी प्रकार का टेक्स वैगरह नहीं देना होगा ।

ऑनलाइन सबसे अच्छा काम कौन सा है tools website

‌‌‌यदि सैलिंग के बाद ऑनलाइन सबसे अच्छा काम आता है टूल वेबसाइट । दोस्तों आपने कई टूल वेबसाइट को देखा होगा । जैसे कि एसईओ चैकर टूल्स या कोई ऑनलाइन वेबसाइट की अर्निंग दिखाने वाला टूल्स या बैकलिंग चैकर टूल्स । दोस्तों यदि आप इन वेबसाइट की तरह कोई भी यूनिक टूल्स बनाने की क्षमता रखते हो तो ‌‌‌यह आपके कमाई का जरिया हो सकता है। कोई भी काम का ऑनलाइन टूल्स आप बना सकते हो और उसके बाद अपनी टूल्स वेबसाइट को प्रमोट कर सकते हो । दोस्तों टूल वेबसाइट का सर्च वोल्यूम कई बार नहीं होता है। और आपको सर्च वौल्यूम बनाना पड़ता है। जैसे कि आप कोई रिलेशशिप टूल बना रहे हैं तो आपको इसके लिए एड देना ‌‌‌पड़ेगा और उसके बाद आपकी वेबसाइट पर विजिटर अपने आप ही आना र्स्टाट हो जाएंगे ।

‌‌‌और यदि एक बार विजिटर आपकी वेबसाइट पर आना र्स्टाट हो गए तो फिर आपकी अर्निंग अपने आप ही होने लगेगी । और आप हर किसी भी एड नेटवर्क का यूज उस पर कर सकते हैं जो सबसे बेस्ट है। ‌‌‌टूल्स वेबसाइट की सबसे खास बात तो यह होती है कि इसके अंदर आपको मेहनत कम करनी होती है। और आपकी अर्निंग अधिक होती है। यह ऑनलाइन सबसे अच्छा काम है। ‌‌‌मैं ऐसे कई टूल्स वेबसाइट को जानता हूं जोकि आज लाखों कमाते हैं। सिर्फ एक टूल्स की मदद से जबकि हम अपने ब्लॉग पर 1000 लेख लिखने के बाद भी उतना पैसा नहीं कमा पाते हैं।

Blogging

blogging success trick

‌‌‌ब्लॉग का नाम तो आपने सुना ही होगा । और सबको पता है कि यह एक बढ़िया काम है। और जब पूछा जाता है कि ऑनलाइन सबसे अच्छा काम कौन सा है ? है तो लोग यही बोलते हैं कि ब्लॉगिंग सबसे अच्छा काम है। लेकिन मेरे भाई आपको बतादें कि यह अच्छा काम जरूर है। लेकिन एक ब्लॉगर का कोई भी भविष्य नहीं है। ‌‌‌बहुत से लोगों को यह लगता है कि हिंदी ब्लॉगर का अच्छा भविष्य है। लेकिन इसमे कोई भविष्य नहीं है। बेहतर होगा आप कोई सरकारी नोकरी देखें । क्योंकि उसके जितना सेफ यह नहीं है। सारे हिंदी ब्लॉगर गूगल एडसीन पर निर्भर होते हैं। और वैसे भी एडसीन की पॉलिसी बहुत अधिक टफ है। यदि आप जरा सी ‌‌‌भी गलती करते हैं तो आपका एडसीन अकाउंट जा सकता है। और आप जानते हैं कि एक बार एडसीन अकाउंट चला गया तो फिर आपका कैरियर बरबाद हो गया । आप होस्टिंग का किराया भी नहीं चुका पाएंगे । हार कर आपको अपना ब्लॉगिग सफर बंद करना होगा और दूसरा काम देखना होगा ।

‌‌‌यदि आपको अंग्रेजी आती है तो मैं आपको यही सुझाव दूंगा की आप अंग्रेजी के अंदर ब्लॉगिंग करें । क्योंकि यदि आपका एडसीन अकाउंट भविष्य के अंदर बंद भी हो जाता है तो फिर आप दूसरे एड नेटवर्क से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। लेकिन एक हिंदी ब्लॉगर के लिए यह सब करना नामुमकिन है।

Youtuber

youtube

‌‌‌ऑनलाइन सबसे अच्छे काम की बात करें तो 4 नंबर पर आता है youtuber । दोस्तों यदि आपके अंदर कुछ स्किल है तो आप एक youtuber बन कर भी बहुत पैसा कमा सकते हैं। ऐसे बहुत से लोग हैं जिनको मैं भी जानता हूं । महिने के लगभ 30000 रूपये कमा लेते हैं। और वे एक हिंदी यूटुब चैनल चलाते हैं। ‌‌‌यदि आप कुछ अच्छा कर सकते हैं तो आप यह तरीका आजमा सकते हैं। youtube से पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके आपको नेट के उपर मिल जाएंगे आप सर्च करके पढ़ सकते हैं। लेकिन इसका माइनस पवॉंइट मैं आपको बतादूं कि इसमे आपका भविष्य एकदम से अनिश्चित होता है। youtuber के साथ बहुत बुरा होता है। उनके 3 3 लाख सस्क्राइब्रस होने के बाद भी उनके चैनल पर स्ट्राइक आ जाता है। और फिर चैनल बंद हो जाता है। और दोस्तों यदि आपकी पूरी फैमेली youtube पर निर्भर है तो फिर शामत आ जाएगी । दोस्तों वैसे कुछ लोग इसके अंदर भी अच्छा खासा पैसा कमाते हैं। ‌‌‌लेकिन सब कुछ भगवान भरोसे ही चलता है। कब गूगल की आंख के अंदर कोई खटक जाए कोई नहीं जानता है।

ऑनलाइन सबसे अच्छा काम कौन सा है ? ‌‌‌विचार विमर्श

‌‌‌दोस्तों आज के समय मे ऑनलाइन वेबसाइट की बाढ सी आ चुकी है। और youtube पर तो रोज नए नए चैनल आ रहे हैं। खैर उनमे से बहुत कम ही सफल हो पाते हैं। अक्सर कुछ स्टूडेंट वेबसाइट और youtube के चक्कर मे पढ़ना ही बंद कर देते हैं कि भाई घर बैठे पैसा कमाओ कितना अच्छा काम है। ‌‌‌ऐसे लोगों को हम यही सजेशन देना चाहेंगे कि भाई बाद मे पछताना पड़ेगा । अभी भी समय है अपना खुद का बिजनेस करो । भले ही वह ऑनलाइन हो या ऑफलाइन लेकिन काम ऐसा हो जिसमे आप कस्टमर पर निर्भर हों ।

‌‌‌इसके अलावा आप कोई भी काम सीख सकते हो । उससे बेस्ट कुछ भी नहीं है। ऑनलाइन ब्लॉग और youtube  के अंदर स्टेबलिटी नहीं है। इस बात की कोई गारंटी नहीं होती है कि कब आप हीरो से जीरो बन जाओ । इसलिए हमेशा कुछ ऐसा करो जो आपको लंबे समय तक रिटर्न दे सके । ‌‌‌यदि आप एक सरकारी जॉब की तैयारी कर रहे हो तो वही करो । ब्लॉग जैसे फालतू के झंझट के अंदर मत पड़ो वही अच्छा होगा । ‌‌‌यदि आप एक सरकारी नौकरी लग जाते हैं तो उससे बढ़कर अच्छा काम कोई नहीं है। हमारा तो यही मानना है। बाकी आपकी इच्छा है।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।