पाद कितने प्रकार के होते हैं what type of gas in fart

‌‌‌‌‌‌इस लेख के अंदर हम बात करने वाले हैं कि पाद कितने प्रकार के होते हैं ? आप हमे अपने विचार लेख के अंत मे बताएं । पाद आना बहुत ही सामान्य बात होती है।वैसे तो लोग पाद के बारे मे बात करना पसंद नहीं करते हैं बहुत से लोग इसको एक गंदी चीज मानते हैं और उनको लगता है कि इस पर बात करना बेशर्मी होगी । लेकिन असल मे पाद कोई गंदी चीज नहीं है।लेकिन हम सबको बचपन से ही यही सिखाया जाता है कि पाद गंदा होता है।‌‌‌असल मे शरीर से वापस हवा निकल‌‌‌ने के दो तरीके होते हैं।पहला तरीका तो डकार होता है लेकिन इससे शरीर से अधिक गैस बाहर नहीं निकलती है और दूसरा तरीका पाद होता है जिससे बड़ी मात्रा मे गैस बाहर निकलती है।

‌‌‌जब हम भोजन करते हैं तो इसके साथ हम गैस भी अंदर लेते हैं।खाना पचने के बाद कुछ खाना बच भी जाता है जिसको तोड़ने के लिए बैक्टिरिया काम करते हैं। जिसकी वजह से गैस निकलती है और यह ही पाद होती है पाद के अंदर मैथेन गैस अधिक होती है। यदि आप इसको एकत्रित करके आग लगाएं तो यह आसानी से आग पकड़ सकती ‌‌‌ है। हालांकि पाद किसी भी तरह से हानिकारक नहीं होता है।

‌‌‌बहुत से लोगों को यह लगता है कि पादना एक बहुत ही बुरी आदत होती है और लोग इसको पीढी दर पीढ़ी बुरा मानते आ रहे हैं लेकिन असल मे पादना एक अच्छी चीज है क्योंकि यह सेहत के लिए बहुत ही अच्छा है।पाद आने का मतलब यह है कि आप अच्छी मात्रा मे फाइबर खा रहे हैं और पाचक बैक्टिरिया भी आपके अंदर मौजूद ‌‌‌ हैं।

पाद कितने प्रकार के होते हैं

‌‌‌अब आपके सामने यह सवाल भी आ सकता है कि पाद के अंदर गंध क्यों आती है ? तो इसके पीछे भी एक कारण होता है।  रेड मीट, पत्तागोभी, डेरी उत्पाद, बीन्स और हरी गोभी इन सब के अंदर हाइड्रोजन सल्फाइड होती है जो गंध पैदा करती है। पाद मे गंध होने का कारण सल्फर ही है।हालांकि हर प्रकार के खाने के अंदर सल्फर ‌‌‌ मौजूद नहीं होती है। कुछ खाना इस प्रकार का भी  होता है।जिसके पाद के अंदर किसी भी प्रकार की गंध नहीं होती है।

Table of Contents

पाद कितने प्रकार के होते हैं The Blame Fart

कबूतर कैसे बोलते हैं ? कबूतर के रोचक तथ्य

कैसर का तिलक कैसे बनाएं और केसर का तिलक लगाने के फायदे

उल्लू कितने प्रकार के होते हैं type of owl in hindi

‌‌‌जैसा कि नाम से स्पष्ट है। यह इस प्रकार का फर्ट होता है। जब आप अपने दोस्तों के साथ खड़े हो और अचानक से आपको यह महसूस होता है कि किसी ने पाद दिया है तो आप दूसरे दोस्तों से पूछते हो कि किसने पादा ? जबकि आपके दोस्त आपसे पूछते हैं कि किसने पादा ? लेकिन इसमे पादने वाले का पता किसी को नहीं ‌‌‌ चल पाता है जबतक कि वह खुद बता ना दें ।आमतौर पर कई बार जब हम स्कूल के अंदर क्लाश रूम मे होते थे तो पता ही नहीं चलता था कि किस स्टूडेंट ने पादा है। बस पाद की गंध ही आती थी।

पाद कितने प्रकार के होते हैं Running Fart

‌‌‌जैसा कि नाम से स्पष्ट है । जब आप दौड़ रहे होते हैं तो अचानक से एक गैस का गुब्बारा आपके नीचे की ओर बढ़ता है। ऐसी स्थिति मे आपके दौड़ने की गति काफी धीमी हो जाती है। और एक तेज आवाज के साथ यह गैस अंदर से बाहर निकलती है। हालांकि ऐसी स्थिति मे गंध से बचने के लिए बाद मे आप अपनी गति को बढ़ा ‌‌‌देते हैं। यह मेरे साथ कई बार हो चुका है।और यदि आपके साथ आपका कोई साथ दौड़ रहा है तो वह आपके उपर हंस सकता है आपका मजाक भी उड़ा सकता है।

Laughing Fart

‌‌‌एक हंसाने वाला पाद वह होता है जब आप अपने दोस्तों के साथ खड़े होते हैं और अचानक से जब पाद आता है तो दोस्तों की तरफ जान बूझ कर पाद देते हैं और उसके बाद सभी दोस्त हंसने लग जाते हैं। वैसे आपको बतादें कि इस प्रकार के काम हमारे स्कूल के अंदर कई लड़के थे वो करते थे । ‌‌‌जब भी उनको पाद आता था तो वे जोर से पादते और उसके बाद पाद कर कलाश से बाहर भाग जाते और हमे अपनी नाक बंद करनी होती थी क्योंकि हम सभी तो कक्षा से बाहर नहीं जा सकते थे । उसके बाद हम लोगों ने टीचर से कहा कि जिसको भी पाद आये वह कक्षा से बाहर जाकर पादेगा ।

Sharting

‌‌‌यह पाद की बहुत ही डेंजर कंडिशन होती है। जिसमे आप पादने की कोशिश करते हैं लेकिन पाद नहीं पाते हैं। इसके पीछे आपको यह लगता है कि यह जो आ रहा है वह पाद नहीं हैं वह शायद मल है या कुछ और है। ऐसी स्थिति के अंदर आप पाद को आने से ही रोक देते हैं ।यदि ऐसा बार बार होता है तो फिर आपको बाथरूम की तरफ ‌‌‌ बढ़ना होता है लेकिन इसका एहसास आपके अलावा किसी को भी नहीं होता है।

False Alarm fart

‌‌‌यही बहुत ही बेकार का फर्ट होता है। इसके अंदर आप गलती कर देते हैं। आपको यह लगता है कि आप जो छोड़ रहे हैं वह बस एक फर्ट है लेकिन वह फर्ट के साथ मल भी होता है। और छोड़ने के बाद आपको इसका पता चलता है। यह बहुत ही बेकार स्थिति के अंदर आता है।

पाद कितने प्रकार के होते हैं Silent फर्ट

‌‌‌यह एक साइलेट फर्ट होता है जब यह बाहर आता है तो किसी को भी पता नहीं चलता है बस लोगों के पास इसकी बुदबू पहूंचती है लेकिन आपकी फुसफुसाहट की वजह से दूसरों को यह पता चल जाता है कि आपकी यह शरारत है तो आपको शर्मिंदा भी होना पड़ सकता है।

‌‌‌हाई साउंड फर्ट

दोस्तों कई बार जब आप का पेट बहुत अधिक फुला होता है और आप चाहते हैं कि पाद बहुत ही तेजी से आए तो आप पाद लाने की कोशिश करते हैं और जब पाद आता है तो यह बहुत ही तेज आवाज के साथ आता है और आपको आराम भी महसूस होता है।

Control fart

‌‌‌जब आप कई बार किसी सर्वाजनिक स्थान पर बैठे होते हैं और आपको पाद आता है तो आप उसको कंट्रोल कर लेते हैं और इस प्रकार से बाहर करते हैं कि उसकी आवाज किसी को सुनाई नहीं देती है। यह बाहर के पूरे वातावरण के अंदर गंध फैला देता है।

‌‌‌लड़कियों को आती है पादने मे शर्म

पाद कितने प्रकार के होते हैं Silent फर्ट

हमारे समाज का वातावरण ही कुछ इसी प्रकार से बन गया है कि यहां पर लड़कियों को शर्म और लाज के अंदर रहना होता है। और कोई कितनी ही पढ़ी लिखी लड़की क्योंना हो उसके बाद भी वह लाज को नहीं छोड़ सकती है। ऐसा नहीं है कि लड़कियों को पाद नहीं आता है लेकिन वे हर किसी ‌‌‌के सामने पाद नहीं सकती हैं।विज्ञान कहता है कि लड़कियों के शरीर के अंदर भी लड़कों के जितनी ही गैस बनती है।

‌‌‌लेकिन बहुत से लड़के यही मानकर चलते हैं कि लड़कियों को पाद नहीं आता है। क्या आपने किसी लड़की को पादते हुए सुना है । आज मैं 32 साल का हो गया हूं लेकिन मैंने बस 2 ही बार लड़की को पादते हुए सुना था । और लड़कों को तो न जाने कितनी बार सुन चुका हूं ।

‌‌‌पाद की बूदबू सेहत के लिए अच्छी है

हम लोगों को पाद की बूदबू बहुत ही खराब लगती है।लेकिन 2014 में मेडिसिनल केमिस्ट्री कम्यूनिकेशन्स  जर्नल में छपी यूनिवर्सिटी ऑफ एक्सटर मे यह बताया गया है कि पाद की गंध सूंघना सेहत के लिए अच्छा हो सकता है। पाद के अंदर हाइड्रोजन सल्फाइड होता है जो हमारे शरीर के ‌‌‌अंदर मौजूद माइट्रोकोंड्रया के लिए उपयोगी साबित होता है।

‌‌‌महिलाओं के पाद मे पुरूष की तुलना मे अधिक बुदबु होती है

हाइड्रोजन सल्फाइड की सांद्रता महिलाओं के के अंदर अधिक होती है। जिसका अर्थ यह है कि महिलाओं का पाद पुरूषों की तुलना मे अधिक बूदबूदार होता है।

‌‌‌गुजरात मे हुई थी पाद की प्रतियोगिता

इस दुनिया के अंदर बहुत सी चीजें अजीब होती रहती हैं।सन 2019 ई के अंदर गुजरात के अंदर एक पाद प्रतियोगिता आयोजित की गई थी।आपको यह सुनकर हंसी आ सकती है लेकिन यह पूरी तरह से हकीकत है।इस प्रतियोगिता के अंदर जितने वाले को ईनाम देने की घोषणा की गई थी।

‌‌‌इस पाद प्रतियोगिता के अंदर 3 प्रकार की कैटेगरी रखी गई ।लंबी पाद ,तेज धमाके वाली पाद और सुरिली पाद । 22 सिंतम्बर 2019 को यह आयोजित हुई और इसका रूल यह था कि सबको यहां पर आना था और अपना टैलेंट दिखाना था।‌‌‌और अपना टैलेंट दिखाने के लिए हर इंसान  को केवल 60 सैकिंड का समय दिया गया था।‌‌‌इस पाद प्रतियोगिता के बारे मे यह कहा गया कि इसके उपर कई यूजर ने रजिस्ट्रेशन भी करवाया था और जितने वाले को 1500 से लेकर 5000 तक का ईनाम भी दिया जाना था।‌‌‌हालांकि इसकी इंटरी फीस 100 रूपये रखी गई थी।खैर इस प्रतियोगिता की सूचना जब लोगों तक पहुंची तो कुछ लोग इसके भी मजे लेने लगे । एक यूजर ने लिखा कि अपने पास एक अंडरवयर और लेकर जाना । जबकि कुछ यूजर ने कहा कि यह मास्क बनाने वाली कम्पनी कर सकती है।

‌‌‌उसके बाद जब प्रतियोगिता का समय आया तो इसके अंदर 200 लोगों को आना था लेकिन सिर्फ 3 लोग ही आए । बस उनमे से 2 तो पाद ही नहीं पाए क्योंकि दबाव मे पाद नहीं आया । जजों के लिए हरे मास्क बनाए गए थे लेकिन कोई काम नहीं आया और वे ईनाम लेकर चले गए ।

‌‌‌इस प्रकार की प्रतियोगिता के सफल नहीं होने के पीछे कारण यह होता है कि यहां पर पाद को एक अच्छी नजर से नहीं मानते हैं और इस प्रकार के कामों के अंदर जाना लोग समय की बरबादी मानते हैं जिससे विदेशों की तरह यह यहां पर सक्सेस नहीं होती हैं।

‌‌‌पाद से जुड़े कुछ मजेदार तथ्य

‌‌‌पाद से जुड़े कुछ मजेदार तथ्य

दोस्तों आइए जान लेते हैं पाद से जुड़े कुछ मजेदार तथ्यों के बारे मे।

  • ‌‌‌पाद और मल के बीच अंतर करने वाले नर्व गुदा द्धार मे मौजूद होते हैं ।लेकिन कई बार मल जब पतला होता है तो यह नर्व सही से अंतर नहीं कर पाते हैं और पाद के साथ मल भी बाहर आ जाता है।
  • ‌‌‌आपको यह जानकर हैरानी होगी कि हवाई यात्रा के अंदर लोग अधिकबार पाद छोड़ते हैं। कई बार तो ऐसी घटना हो चुकी हैं जब पाद की वजह से हवाई जहाज को लैंड तक करना पड़ गया । हालांकि अब हवाई जहाज के अंदर फिल्टर लगा होता है।
  • ‌‌‌वैज्ञानिकों के अनुसार पाद को रोकना सही नहीं होता है।यह गैस आपके सिर दर्द का कारण बन सकती है। इसके अलावा यदि कोई पाद को अधिक समय तक रोका रखता है तो वह नींद के अंदर अपने आप ही निकल जाता है। आपने देखा होगा कुछ लोग नींद के अंदर पादते हैं यह इसी कारण से होता है।
  • ‌‌‌वैसे तो धरती पर लगभग हर प्रकार के जीव पादते हैं लेकिन सबसे अधिक पाद दीमक मारता है और इसके पाद के अंदर मेथेन गैस की मात्रा बहुत अधिक होती है। 
  • ‌‌‌दवाइयों की मदद से आप अपने पाद की खुशबू को बदल सकते हैं।अब वैज्ञानिकों ने ऐसी दवाइयां बनादी हैं जिनको खाने के बाद आपके पाद से गुलाब और इत्र की खुशबू आएगी और किसी को यह पता ही नहीं चलेगा कि यह पाद है उनको लगेगा कि यह एक अच्छी गंध है।
  • ‌‌‌क्या आप इस बात पर यकीन करते हैं कि किसी को अधिक पादने पर पकड़ लिया जाए लेकिन फलोरिडा के एक छात्र जिसकी उम्र 13 साल थी को अधिक पादने की वजह से पुलिस ने पकड़ लिया था।
  • ‌‌‌आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अंतरिक्ष के अंदर आप पाद नहीं सकते हैं जो यात्री अंतिरक्ष के अंदर जाते हैं उनको विशेष परीक्षण करके भेजा जाता है। इसकारण है कि अंतिरक्ष मे गुरूत्वाकर्षण बल नहीं होने पर द्रव्य और गैस अलग नहीं हो सकते है।
  • ‌‌‌चिम्पेजी बहुत ही तेजी से पादते हैं। उनकी पाद की आवाज को सुनकर आप आसानी से यह पता लगा सकते हैं कि वे कहां पर बैठे हैं।
  • ‌‌‌मध्य युग के अंदर लोग अपने पाद को एक जार के अंदर बंद कर देते थे ।और उसके बाद उसे सूंघते थे ऐसा करने के पीछे का उनका विश्वास था कि यह उनको मौत से बचा सकता है।
  • ‌‌‌इंसान की मौत के बाद भी लग भग 3 घंटे तक वह पाद को भार निकाल सकता है।यदि कोई मरा हुआ इंसान यह करता है तो आपको डरना नहीं चाहिए क्योंकि यह स्वाभाविक है।

‌‌‌पाद का नाम सुन कर शर्मा जाते हैं लोग

दोस्तों पाद एक बेकार की क्रिया मानी जाती है। जब किसी को पाद आता है तो उसके बाद पाद निकालने वाला ,खुद शर्मा जाता है। पाद को एक बुरी चीज माना जाता है। भले ही यह सेहत के लिए काफी अच्छा हो । यदि आप किसी चार लोगों के साथ बैठे हैं और आपको पाद आ रहा है तो आप ‌‌‌चुपके से पाद को निकालने का प्रयास करते हैं।

इसका कारण यह है कि हम नहीं चाहते हैं कि भरे बाजार के अंदर हमारी बेईज्जति हो इसलिए चुपके से ही यह काम करना पसंद करते हैं। लेकिन गलती से पाद आवाज कर देता है तो उसके बाद हम काफी डर जाते हैं और यह सोचने लग जाते हैं कि पास बैठे लोग क्या कहेंगे । और ‌‌‌यदि लोगों को पाद का स्वर सुन जाता है तो उसके बाद सारे लोग उछल पड़ते हैं क्योंकि पाद कोई भी सूंघना पसंद नहीं करता है। कारण यह होता है कि कई बार पाद बहुत अधिक बूदबूदार होता है। और आपके पास बैठे लोग आपके पाद का स्वर सुनकर हंस कर भाग जाते हैं। एक बार पाद के बारे मे एक विडियो आई जिसके अंदर एक ‌‌‌सख्स होता है। वह कुछ लोगों के पास आकर बैठता है और उसके बाद मुंह से पादता है। तो पास बैठी लड़कियां दूर भाग जाती हैं। और एक जगह पर तो खूब यह होता है कि पास बैठे लड़के लड़ने लग गए बाद मे उनको पता चला कि यह एक प्रैंक था तो वे हंसने लग गए ।

‌‌‌लेकिन कुछ लोगों की समस्या सबसे अधिक होती है। जब उनको पाद आता है तो उसके बाद वे अपने पाद को दबा लेते हैं। जिसके परिणाम स्वरूप उनका पेट फूल जाता है। दोस्तों पाद यदि आप एक बार निकाल देते हैं तो उसके बाद आपको राहत मिलती है। आज आपको इस बात का पता ही होगा कि हम पाद निकालने वाली चीजें ‌‌‌अधिक सेवन करते हैं जिससे कि पेट के अंदर गैस बनती है और यह पाद के रूप मे बाहर निकलती है। खास कर हम अधिक चाय का सेवन करते हैं। चाय के सेवन करने से पेट मे अधिक गैस बनती है। और यदि यह पाद के रूप मे बाहर नहीं निकलती है तो इससे पेट दर्द भी हो सकता है। अक्सर कई बार हमारे पेट के अंदर गैस बहुत ‌‌‌अधिक हो जाती है। ऐसी स्थिति के अंदर पेट फूल जाता है और उसके बाद पेट मे दर्द होने लग जाता है। उस स्थिति के अंदर हम चाहते हैं कि पाद आ जाए लेकिन पाद को लाना भी उतना आसान काम नहीं होता है। तो पाद को लाने का प्रयास करते हैं लेकिन तब पाद आता भी नहीं है।

‌‌‌खैर यदि हम बात करें कि पाद को सुनकर लोग क्यों शर्माते हैं तो हमारे समाज के अंदर पाद के प्रति एक तरह की मानसिकता सेट हो चुकी है। जिसके अंदर होता यह है कि पाद जब आता है तो हम इसको बुरा समझते हैं और इस वजह से पाद को सुनकर ही लोग शर्मा जाते हैं।

‌‌‌लड़कियां बहुत कम पादती हैं

दोस्तों इंसान हो या जानवर पाद तो सभी को ही आता है। लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि लड़के अक्सर हर कहीं पर पाद देते हैं। उनको कोई शर्म शंका नहीं होती है। लेकिन लड़कियां ऐसा नहीं करती हैं क्योंकि वह स्वाभाव से शर्मिली होती हैं तो हर कहीं पर नहीं पादती हैं।

‌‌‌ऐसा नहीं है कि उनको पाद आता नहीं है। उनके शरीर के अंदर भी गैस बनती है। लेकिन जब वे पादती हैं तो सबके सामने नहीं पादती हैं। वे अकेले के अंदर पादती हैं। जोकि उनके लिए एक बड़ी समस्या है। यदि उनका पादने का मन भी करता है तो वे किसी एकांत स्थान पर जाती हैं और उसके पाद पादती हैं।

‌‌‌ताकि उनको किसी भी तरह से शर्म का सामना ना करना पड़े । दोस्तों लड़कियों के शरीर के अंदर भी लड़कों के जैसे पाद बनता है लेकिन वे उसको छुपाए रखती हैं। यदि आपने ध्यान दिया होगा तो शायद ही आपने किसी लड़की को पादते हुए देखा हो । और यदि लड़कियां क्लाश के अंदर होती हैं और उनको पाद आता है तो ‌‌‌वे चुपके से गैस को छोड़ देती हैं ताकि किसी को सुनाई ना दे और उस पाद की वजह से जब पूरा क्लाश रूम बांस मारने लग जाता है तो कुछ लड़के चिल्लाते हैं कि गैस किसने छोड़ा लेकिन इतनी बड़ी क्लाश रूम मे यह पता लगाना कोई आसान काम नहीं होता है कि गैस किसने छोड़ा और उसके बाद सारे कुछ नहीं कर पाते हैं।

‌‌‌पाद को किस तरह से निकालें ?

दोस्तों पाद निकाले की भी कला कुछ लोगों के अंदर होती है। यदि आप किसी ऐसी जगह पर बैठें हैं कि आप तेज आवाज के साथ पाद को नहीं निकाल सकते हैं लेकिन पाद निकालना आपके लिए जरूरी है तो आप कुछ तरीके से पाद निकाल सकते हैं। आप धीरे धीरे पाद को निकालें । जिससे क्या ‌‌‌होगा कि किसी को पता भी नहीं चलेगा कि आपने पाद को निकाला है और आपके पेट को भी काफी आराम मिलेगा । लेकिन यदि आप अकेले हैं तो उसके बाद आप आसानी से तेज आवाज के साथ पाद को निकाल सकते हैं। आपके पाद की आवाज को सुनने वाला उस वक्त कोई होगा भी नहीं तो आप एक ही बार मे बाद को बाहर निकाल कर आराम ‌‌‌महसूस करेंगे ।

‌‌‌कई बार क्या होता है कि पाद के साथ लैट्रिंग भी होता है। लैट्रिंग पतला होने की वजह से आपको पता नहीं चल पाता है। यदि आपको पहले से पेट की समस्या है तो भूलकर भी पाद को ना निकालें । यदि आप गलती से पाद को निकाल देते हैं तो हो सकता है कि उसके साथ लैट्रिंग भी निकल जाता है। और ऐसी स्थिति के ‌‌‌अंदर आप काफी परेशानी मे पड़ सकते हैं।

इसके अलावा पाद को निकालने का एक तरीका यह भी है कि आप किसी टॉलेट के अंदर जाएं । सर्वाजनिक स्थान पर टॉलेट तो आपको मिल ही जाएंगे । उसके बाद आप वहां पर आसानी से काफी तेजी से पाद को निकाल सकते हैं। और आपको शर्म करने की आवश्यकता भी नहीं है।

‌‌‌यदि पाद आ रहा है तो किस तरह से रोक सकते हैं

दोस्तों यदि आप कई बार ऐसी जगहों पर फंस जाते हैं कि आप पाद भी नहीं सकते हैं। यदि आप भी किसी ऐसी जगह पर फंस गए हैं तो हम आपको पाद को रोकने के तरीके के बारे मे बता रहे हैं। जिसकी मदद से आप पाद को कुछ समय के लिए रोक सकते हैं।

‌‌‌जैसे ही आपको पेट के अंदर गैस महसूस होती है और पाद निकालने की इच्छा महसूस होती है तो आपको करना यह होगा कि कुछ समय के लिए पाद को ऐसे ही रोक लें। बस उसके बाद पाद आना अपने आप ही बंद हो जाएगा । वैसे तो पाद को रोकना आपके लिए सही नहीं होता है। फिर भी आप पाद को रोक सकते हैं ताकि आपको सब के सामने ‌‌‌शर्मिंदा ना होना पड़े। पाद को रोकने का दूसरा तरीका यह है कि आप जैसे आप किसी ऐसी वाली कार के अंदर बैठे हुए हैं। और यदि आपके उस कार के अंदर पाद आ रहा है तो पहले रोकने का प्रयास करें और यदि नहीं रोक सकते हैं तो कार के शीशों को खुलादें । ऐसा करने का फायदा यह होगा कि पाद हवा के अंदर उड़ जाएगा

‌‌‌और किसी को पता भी नहीं चलेगा कि आपने पादा है। बस आपको यही करना है। इसके अलावा पाद को रोकना कोई कठिन काम नहीं है। बेहतर यही है कि आप पाद लें। यदि आपको पाद आ रहा है तो आप काम को छोड़कर ऑफिस के टॉयलेट के अंदर जा सकते हैं और वहां से पाद करके आप वापस आप काम पर लग सकते हैं।

‌‌‌पाद को जबरदस्ती रोकना सही नहीं होता है तो अबकी बार यदि पाद आए तो उसे चुपके चुपके निकाल देना ही काफी बेहतर होता है। नहीं तो आपको समस्यओं का सामना करना पड़ सकता है। पेट के अंदर यदि अधिक गैस बन चुकी है तो फिर आपके पेट मे दर्द हो सकता है। तो इस वजह से पाद को रोकने की बजाय ‌‌‌इसको निकाल देना ही सही होता है।

‌‌‌पादने के फायदे

‌‌‌दोस्तों यदि आप पादते नहीं हैं तो आप पादने के फायदे से वंचित हर सकते हैं। क्योंकि पादने के भी अपने फायदे होते हैं। यदि आपको पादने के फायदे के बारे मे नहीं पता तो हम आपको इस लेख की मदद से बताने वाले हैं। यदि आप पादने के फायदे के बारे मे जानना चाहते हैं तो यह आपके लिए काफी मददगार ‌‌‌साबित हो सकता है। तो आइए जानते हैं पादने के फायदे के बारे मे विस्तार से ।

‌‌‌पादने के फायदे आपको आराम मिलता है

दोस्तों जब पेट के अंदर अधिक गैस एकत्रित हो जाती है तो उसके पाद आपको काफी बैचेनी होने लग जाती है। और यदि आप पाद देते हैं तो आपको आराम मिलता है। दोस्तों आपने इस कंडिशन का अनुभव किया होगा । कई बार पेट के अंदर अधिक गैस होने की वजह से आप चाहते हैं कि आपको ‌‌‌पाद आ जाए लेकिन आपको पाद नहीं आ पाता है जिसकी वजह से आपको बैचेनी होती है। और आराम लेने के लिए आपके पास पादने के अलावा और कोई चारा नहीं होता है। एक बार जब मैं किसी शादी के अंदर गया था तो वहां पर खाने पीने की वजह से मेरे पेट के अंदर बहुत अधिक गैस बन गई ।

‌‌‌बनने वाली गैस इतनी अधिक थी कि उठना बैठना सब कुछ बहुत ही कठिन हो रहा था। मैंने पादने का प्रयास भी किया लेकिन इसके अंदर सफल नहीं पो पाय । उसके बाद मैंने पादने वाली दवाओं का सेवन किया और उसके बाद बहुत सारा पाद आया तब आराम मिला । इस तरह से पाद आना आपको आराम दिला सकता है।

‌‌‌पाद आपको पेट दर्द से राहत देता है

दोस्तों आपको यह पता होगा कि यदि आपके पेट के अंदर बहुत अधिक गैस बन जाती है तो पेट दर्द होना शूरू हो जाता है। ऐसी स्थिति के अंदर आप पादना चाहते हैं। लेकिन पाद भी नहीं पाते हैं। क्योंकि पाद आता नहीं है। लेकिन यदि आप किसी तरह से पादने मे सक्षम हो जाते है ‌‌‌तो उसके बाद आपको पेट दर्द से राहत मिलती है। दोस्तों एक बार मेरे साथ ऐसा हुआ कि पेट के अंदर बहुत अधिक गैस बन गई और इस गैस की वजह से पेट दर्द होने लग गया । अब मैं पादना चाहता था लेकिन पाद नहीं पा रहा था। उसके बाद किसी तरह से पाद को लाया और फिर राहत की सांस ली ।

‌‌‌इस तरह से पाद के फायदे यह होते हैं कि यह पेट दर्द से राहत प्रदान करने का काम करता है।‌‌‌यह सिर्फ गैस की वजह से होने वाले दर्द से राहत प्रदान करता है। यदि दर्द किसी और कारण से हो रहा है तो पेट दर्द से राहत प्रदान नहीं करता है।

‌‌‌पादना आपके शरीर के दर्द को कम कर सकता है

दोस्तों आपने देखा होगा कि पेट मे अधिक गैस होने की वजह से शरीर मे कहीं पर भी दर्द आ जाता है। ऐसी स्थिति के अंदर यह काफी पीड़ादायक होता है। तो दोस्तों पेट गैस को कम करने के लिए बाद मे आपको दवा लेनी पड़ती है। यदि पेट के अंदर अधिक गैस बनेगी तो पाद ‌‌‌भी अधिक आएगा और यदि पाद अधिक आ रहा है तो आपको चाहिए कि आप अपने खाने पीने के अंदर बदलाव करें। वरना यह गैस अधिक दर्द को पेदा कर सकती है। पेट में अधिक गैस बनने से शरीर के किसी भी हिस्से के अंदर दर्द हो सकता है।

‌‌‌पेट के अंदर सूजन को कम करता है

दोस्तों यदि पाद को आप नहीं निकालते हैं तो यह आपके पेट के अंदर सूजन को क्रियट कर सकता है। और इससे बाद मे समस्याएं और अधिक बढ़ सकती हैं। गैस की वजह से पेट मे सूजन आ जाती है। यदि आपके शरीर के अंदर लंबे समय तक गैस बनती रहती है तो यह सूजन आ जाता है। इसलिए अबकि ‌‌‌जब पेट गैस की समस्या हो तो पाद जरूर निकाल देना । वरना बार बार पाद को रोकना आपके लिए काफी घातक हो सकता है। तो दोस्तों पाद निकालना भी आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

‌‌‌पाद को सूंघना आपके लिए फायदेमंद होता है।

‌‌‌दोस्तों जब हम किसी गाड़ी या बस के अंदर सफर करते हैं तो कोई ना कोई इंसान गैस निकाल ही देता है तो हमे यह पता नहीं चल पाता है कि किसने गैस छोड़ा है। ऐसी स्थिति के अंदर हम उसे एक बार तो सूंघ ही लेते हैं। भले ही बाद मे आप अपनी नाक बंद करें या कुछ और करें । लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि पाद ‌‌‌को सूंघना भी कई मामलों में आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसका कारण यह है कि पाद के अंदर हाइड्रोजन सल्फाइड होती है। वैसे यह गैस अच्छी नहीं होती है। लेकिन यदि कम मात्रा मे इसको शरीर के अंदर लिया जाता है तो यह शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसकी वजह से स्ट्रोक और दिल की बीमारी होने का ‌‌‌खतरा कुछ हद तक कम हो जाता है। तो दोस्तों यह हम नहीं कह रहे हैं। यह वैज्ञानिक कह रहे हैं कि पाद को सूंघना भी कभी कभी फायदेमंद होता है। इसलिए अबकी बार पाद यदि सूंघ भी लें तो इसके फायदे के बारे मे सोचे ।

‌‌‌पाद आने के नुकसान

दोस्तों आपने पाद के फायदों के बोर मे भी जाना । अब आइए जानते हैं कि पाद के क्या नुकसान होते हैं। और ऐसा नहीं है कि पाद के बस फायदे ही होते हैं। पाद के कुछ नुकसान होते हैं। यदि आपको बार बार पाद आता है तो आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। जिनको पाद के नुकसान के नाम ‌‌‌से जाना जाता है। तो दोस्तों पाद के नुकसान के बारे हम चर्चा करने वाले हैं।

‌‌‌पाद आपको शर्मिंदा कर सकता है

दोस्तों पाद भले ही अनेक फायदे देता है। लेकिन यह आपको यह सबसे बड़ा नुकसान दे सकता है। जैसे कि आप किसी मंडली के अंदर बैठे हैं और अचानक से आप पाद आने लग जाता है क्योंकि पाद के आने का कोई समय नहीं होता है वह कभी भी आ सकता है। और यदि आप उस गैस को छोड़ देते हैं एक ‌‌‌आवाज के साथ तो आपको शर्मिंदा होना पड़ सकता है। और आपके आस पास बैठे लोग बांते बना सकते हैं कि देखो आपको पाद आया । इस तरह से पाद आपको शर्मिंदा कर सकता है तो यह पाद आने का बड़ा नुकसान है। इस तरह से दोस्तों जब आप मंडली के बीच बैठे हो तो पाद के बारे मे अच्छे से ध्यान दें ।

‌‌‌बार बार पाद आना एक समस्या

जिन लोगों के पेट मे अधिक गैस बनती है उनको बार बार पाद आता रहता है। यह स्थिति वास्तव मे एक समस्या होती है। और यदि आप इस स्थति के अंदर खान पान के अंदर बदलावा नहीं करते हैं तो इससे शरीर की दूसरी समस्याओं का जन्म हो सकता है तो बार बार पाद का आना भी एक नुकसान है।

‌‌‌अधिक पाद का आना सूजन पैदा करता है

दोस्तों वैसे तो पाद का आना कोई भी नई बात नहीं होती है। लेकिन बार बार यदि पाद आ रहा है तो यह समस्या पैदा करने वाला है। क्योंकि यह सूजन को क्रिएट कर सकता है। मतलब पेट के अंदर अधिक गैस बनने से बार बार पाद आने लग जाता है।‌‌‌और यदि लंबे समय तक यह स्थिति बनी रहती है तो यह पेट के सूजन का कारण बन सकता है। इसलिए आपको अधिक पाद आने की समस्या हो रही है तो आपको चाहिए कि आप अपने खान पान के अंदर बदलाव करें ताकि सब कुछ ठीक हो जाएगा ।

‌‌‌पाद वातावरण को दूषित करता है

दोस्तों यदि हम पाद के नुकसान की बात करें तो पाद वातावरण को दूषित करने का काम करता है। कारण यह है कि पाद के अंदर खराब प्रकार की गैस होती है जोकि वातावरण को दूषित कर देती है। यदि आप पाद निकालते हैं तो पूरे वातावरण को गंदा कर देती है। और इस वजह से यह अच्छा नहीं ‌‌‌ है। यह एक अलग बात है कि आप पादने के लिए अलग जगह पर जाते हैं तो फिर यह किसी को परेशान नहीं करता है। यदि पाद आ रहा है तो कई बार हम बाद की गंध को भगाने के लिए कुछ करते हैं। खास कर यदि बहुत सारे लोग बैठे हुए हैं तो आपको कुछ करना होता है।

‌‌‌पाद की गंध आस पास के लोगों को परेशान कर सकती है

दोस्तों पाद की गंध आस पास के लोगों को परेशान कर सकती है। जैसे कि आप किसी स्थान पर बैठे हैं। जैसे आप बस मे हैं और आपको पाद आ गया आपने पाद को निकाल दिया तो उसके बाद उसकी बेकार गंध से आस पास के लोग परेशान हो जाएंगे। इस तरह से पाद का नुकसान यह ‌‌‌भी है कि यह आस पास के लोगों को काफी परेशान कर सकती है। तो आप समझ सकते हैं कि पाद कितना नुकसान दायी होता है।

‌‌‌कुछ लोगों को पाद की गंध से उल्टी हो सकती है

दोस्तों हर किसी के अंदर पाद के गंध को सहन करने की क्षमता नहीं होती है। ऐसी स्थिति के अंदर यदि किसी को पाद आता है और वह बस या कार मे है तो उसकी गंद आस पास बैठे दूसरे लोगों के अंदर भी फैल जाती है। और इस गंध की वजह से दूसरे लोगों को उल्टी तक हो ‌‌‌सकती है। इस वजह से भी पाद की गंध आपके लिए फायदेमंद नहीं है।

‌‌‌बार बार पाद आना क्या संदेश है

दोस्तों कुछ लोगों के अंदर यह समस्या बहुत अधिक होती है। उनको बार बार पाद आता है। यदि बार बार पाद आने की समस्या है तो यह स्थिति सही नहीं है। इसका कारण यह है कि आपका डाइजेसन सही नहीं है।‌‌‌यदि आप अधिक पाद आने से परेशान हैं तो आपको चाहिए कि आप अपने फूड पर ध्यान दें आपको ऐसा खाना कभी भी नहीं खाना चाहिए जिसकी वजह से पाद अधिक आता हो । आपको ऐसा खाना चाहिए जिसकी वजह से पाद कम आता हो ।

‌‌‌क्योंकि असल मे शरीर के अंदर अधिक गैस का होना सही नहीं होता है। यह आपके शरीर के अंदर सूजन और दर्द पैदा कर सकती है। यह समस्या मुझे थी । जिसकी वजह से मेरे कमर मे दर्द रहने लगा और पेट फुला फला सा महसूस होने लगा । और उसके बाद मैं डॉक्टर के पास गया तो डॉक्टर ने बताया कि यह सब अधिक गैस बनने की ‌‌‌ वजह से हो रहा है। उसके बाद डॉक्टर ने मुझे कुछ दवाएं दी और कहा कि इनको खाली पेट लेना है। उसके बाद मैंने उन दवाओं को खाली पेट लेने का फैसला किया । कुछ दिन दवाओं के सेवन करने के बाद मुझे आराम मिला और पेट गैस कम हो गया लेकिन मेरे दोस्तों पेट गैस को कम करने का यह अच्छा तरीका नहीं है।

‌‌‌पेट गैस खान पान की वजह से होती है। और यदि आप अपने खान पान के अंदर बदलाव नहीं करते हैं तो तब तक कुछ नहीं हो सकता है। हां यह हो सकता है कि एक बार आप दवाओं की वजह से पेट गैस को कम कर लेते हैं। लेकिन बाद मे वही पेट गैस कि समस्या से फिर से होने लग जाती है।

‌‌‌पाद नहीं आने का कारण

दोस्तों कुछ तो ऐसे लोग होते हैं जिनको पाद बहुत अधिक आता है। लेकिन कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जिनको पाद बहुत ही कम आता है। आपको भी इसके बारे मे पता है। लेकिन यह सब हमारे खाने पीने की वजह से होता है।

कई बार हम कुछ ऐसे पदार्थों का सेवन करते हैं जिसकी वजह से पाद बहुत अधिक ‌‌‌आता है। लेकिन कुछ ऐसे लोग होते हैं जिनको की पाद बहुत ही कम आता है। क्योंकि वे कुछ भी ऐसी चीज नहीं खाते हैं जिसकी वजह से उनको पाद आता हो ।यदि आपको अधिक पाद आता है तो आपको तैलिय और तली हुई चीजों को खाना बंद करना होगा । क्योंकि इससे पेट मे गैस बनती है। और बाद मे यह पाद के रूप मे बाहर ‌‌‌निकलती है। इसके अलावा चाय के बारे मे हम सभी अच्छी तरह से जानते ही हैं। लेकिन चाय आप जितनी अधिक पीते हैं वह उतने ही अधिक पाद का कारण बनती है। और आज का दौर ही चाय वाला है। हम किसी भी घर के अंदर जाते हैं तो चाय तो मांगते ही है। और इसी तरह से कई बार किसी रिश्तेदारी के अंदर गए होते हैं तो ‌‌‌सबसे अधिक चाय पीते हैं । जिसकी वजह से पेट मे गैस बनती है और उसके बाद पाद को निकालते हैं। इस तरह से पाद अधिक और कम होता है।

‌‌‌इसके अलावा जिन लोगों का खान पान सही होता है। उनको पाद नहीं आता है। क्योंकि इस तरह के लोग ऐसी चीजों का सेवन नहीं करते हैं जिससें कि उनको पाद अधिक आएं । दोस्तों ‌‌‌ यदि आप भी पाद के आने को कम करना चाहते हैं तो ऐसी चीजों का सेवन कभी भी ना करें जिसकी वजह से पाद आता है। वरन आपको ऐसी चीजों का सेवन करना होगा जिसकी वजह से पाद कम आता है।

‌‌‌पेट गैस को कम करने के उपाय

‌‌‌दोस्तों  यदि आपको अधिक पाद आ रहा है तो इसका मतलब यह है कि आपके पेट के अंदर बहुत अधिक गैस बन रहा है। और इस गैस को आप यदि कम नहीं करते हैं तो फिर यह और कई समस्याओं को जन्म दे सकता है तो आइए जानते हैं कि आप किस तरह से अपनी पेट गैस को कम कर सकते हैं। कुछ ऐसे उपाय है जिसकी मदद से आप अपनी ‌‌‌पेट गैस को बहुत ही आसानी से कम कर सकते हैं तो आइए जानते हैं इस तरह के उपायों के बारे मे विस्तार सें । यदि आपको कोई उपाय अच्छा लगता है तो आप उस उपाय की मदद से अपनी पेट गैस को कम कर सकते हैं। यह घरेलू उपाय हैं तो इनको कोई भी बहुत ही आसानी से कर सकता है। इसको यूज करने से किसी भी तरह का नुकसान ‌‌‌भी नहीं होता है तो आप इनको आजमा कर देख सकते हैं तो आइए जानते हैं इस तरह के घरेलू उपायों के बारे मे पूरे विस्तार से ।

‌‌‌पेट गैस का उपचार लौंग

दोस्तों लौंग के बारे मे आप अच्छी तरह से जानते ही हैं। लौंग हम अपने घरों के अंदर रखतें हैं और लौंग को कई खाने पीने की चीजों के अंदर डाला जाता है लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि लौंग पेट गैस को कम करने मे काफी उपयोगी भूमिका निभाता है। लौंग की मदद से पेट गैस को कम किया ‌‌‌ जा सकता है।

‌‌‌यदि पेट गैस की समस्या अधिक परेशान कर रही है तो आपको करना यह है कि एक लौंग को लेना है। और उसके बाद आप इसको चूसना शूरू कर सकते हैं। ऐसा करने से पेट गैस की समस्या से आपको आसानी से आराम मिल जाएगा । यह प्रयोग मैंने करके देखा था।

‌‌‌इसमे मैंने यह किया था कि एक बार मैं शादी के अंदर गया हुआ था। वहां पर पेट गैस बहुत अधिक हो गई और उसके बाद मैं काफी परेशान हो गया । फिर घर के अंदर गया और दो लौंग लेकर आया । फिर उन लौंग को अपने मुंह के अंदर लिया । उसके बाद कुछ ही समय मे मुझे पेट गैस से आराम मिल गया । इस तरह से दोस्तों पेट गैस ‌‌‌ को कम करने के लिए लौंग काफी फायदेमंद होता है। आप भी एक बार लौंग का उपयोग करके देख सकते हैं। खाना खाने के पाद एक लौंग खाएं । ऐसा करने से पेट मे बनने वाली गैस कम हो जाएगी । इसका किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता है लेकिन अधिक लोग नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह शरीर मे गर्मी पैदा करते हैं।

पुदीने की चाय आपके पेट गैस को कम करती है

दोस्तों पुदीने की चाय भी आपके पेट गैस को कम करने का काम करती है। सकी विभिन्न प्रजातियां यूरोप, अमेरिका, एशिया, अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया मे पाइ जाती हैं। पुदीने के अंदर कई प्रकार की औषधिय गुण पायें जाते हैं। आपने इसकी तेज सुगंध को काफी महसूस किया होगा । 8-10 पुदीने की पत्तियां आपको पुदीने की चाय बनाने के लिए लेनी हैं। इसके अलावा आपको आधा चम्मच नमक और आधा चम्मच काली मिर्च लेना है। उसके बाद दो कप पानी डालना होगा । फिर इस चाय को आपको आग पर उकालना होगा । फिर आप इसको छान कर पी सकते हैं। इस तरह से पुदीने की चाय को बनाना बहुत ही आसान कार्य है।

‌‌‌इसके अलावा आप इस चाय को दूध डालकर भी बना सकते हैं। यदि आप इसको दूध डालकर बनाते हैं तो फिर यह एक आम चाय की तरह ही बनेगी । लेकिन इसका स्वाद आम चाय से काफी अलग होगा । दोस्तों यदि आपको पेट गैस की समस्या है तो आप यह चाय बना सकते हैं और फिर

‌‌इसका सेवन कर सकते हैं। यह आपको पेट गैस से राहत दिलाने का काम करता है। उम्मीद करते हैं कि आपको यह पसंद आया होगा । वैसे भी पुदीना आपके लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसके अंदर कई तरह के औषधिय गुण होते हैं।

‌‌‌अदरक

दोस्तों गैस की रामबाण दवा की बात करें तो वह अदरक होती है। अदरक के बारे मे हम जानते ही हैं और सर्दियों के मौसम मे तो हम सभी लोग अदरक का बहुत ही अधिक उपयोग करते हैं । खास कर चाय के अंदर डालने के लिए अदरक का इस्तेमाल करते हैं जोकि वास्तव मे बहुत ही अच्छी चाय बनाने मे मदद करती है। ‌‌‌लेकिन अदरक आपकी पेट गैस को कम भी कर सकती है। तो आप अदरक की मदद से किस तरह से अपने पेट गैस को कम करने का काम करेंगे उसके बारे मे जानने का प्रयास करते हैं।

‌‌‌आप चाहें तो अदरक की चाय बनाकर पी सकते हैं या फिर आप अदरक को नमक लगाकर चूस सकते हैं। लेकिन अदरक आपके पेट के अंदर गैस बनने को रोकने का काम करता है। यदि पेट के अंदर गैस बन रही है तो इसके लिए अदरक काफी फायदेमंद हो सकता है।

‌‌‌पेट गैस को कम करने का काम करती है काली मिर्च

दोस्तों काली मिर्च पेट गैस को कम करने का कार्य करती है। दोस्तों काली मिर्च के बारे मे हम अच्छी तरह से जानते ही हैं। यह एक प्रकार का मसाला होता है जिसका प्रयोग सब्जी के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

‌‌‌काली मिर्च की खास बात यह होती है कि यह आपकी पेट की समस्याओं को कम कर सकती है। यह पेट के अंदर कब्ज रहने की समस्या को दूर करने का काम करती है।यदि किसी को पेट मे कब्ज है तो इसका उपयोग कर सकतें हैं।काली मिर्च के औषधिय गुणों के कारण इसका उपयोग लंबे समय से भोजन के अंदर किया जा रहा है।

‌‌‌काली मिर्च वात और कफ दोष को कम करती है और भोजन के पाचन को ठीक करती है व शरीर से वायु निकालने का काम भी करती है।इसके अलावा भूख को बढ़ाने का काम करती है।दर्द तथा पेट के कीड़ों को खत्म करती है। यह पेशाब बढ़ाती है और दमे को नष्ट करती है। तीखा और गरम होने के कारण यह मुँह में लार पैदा करती है।

‌‌‌काली मिर्च स्वाद के अंदर तीखी होती है और यह रंग मे काली होने की वजह से इसको काली मिर्च के नाम से जाना जाता है। यह लता पर काफी अधिक समय तक आसानी से जीवित रह सकती है।यह मिर्च एक लता के लगती है। इसकी लता देखने मे पान जैसी होती है और बहुत तेजी से बढ़ती है। किसी पेड़ या पौधे का सहारा लेते हुए ‌‌‌ उपर चढ़ती है।

‌‌‌कुछ लोग सफेद मिर्च को काली मिर्च की एक अलग प्रजाति समझते हैं लेकिन असल मे यह दोनों एक ही होती हैं।आधे पके फलों की काली मिर्च बनती है। और पूरे पके फलों को पानी मे भिगोकर छिलका उतार कर सफेद मिर्च बनाई जाती है।

‌‌‌पेट गैस के लिए लहसुन का उपयोग

दोस्तों पेट गैस के लिए लहसुन भी काफी फायदे मंद होती है। लहसुन के बारे मे हम सभी लोग अच्छी तरह से जानते ही हैं।लहसुन एक मसाले के तौर पर प्रयोग की जाती है। हम लोग इसका उपयोग खास कर सब्जी को बनाने मे करते हैं और आपने कई बार कच्ची लहसुन भी चबाई होगी । लहसुन के ‌‌‌अंदर सफेद गंध होती है। और इसके अंदर कई तरह के औषधिय गुण मौजूद होने की वजह से काफी फायदेमंद होती है।आप लहसुन को कई तरीकों से खा सकते हैं। सबसे पहला तरीका तो यह है कि आप लहसुन को तवै पर डालें और उसके बाद उसकेा भून लें फिर आपकेा उसको खा लेना है। इसके अलावा यदि आप ऐसे ही कच्ची लहसुन को खा सकते हैं।

‌‌‌तो इस तरह से भी आप लहसुन का सेवन कर सकते हैं। लहसुन का सेवन करने का एक तरीका यह भी है कि आप लहसुन को सब्जी के अंदर डालें और खालें। आपके पेट के अंदर अधिक गैस बनती है तो आप सब्जी के अंदर अधिक लहसुन का उपयोग कर सकते हैं।

‌‌‌वैसे तो घर के अंदर आसानी से लहसुन मिल जाती है। आप एक बार अपनी रसोई के अंदर लहसुन को चैक करलें। ध्यानदें आपको सिर्फ अच्छी लहसुन का ही चुनाव करना है। जो लहसुन खराब हो चुकी हैं उनका सेवन आपको नहीं करना चाहिए । यह आपके लिए सही नहीं होगा ।

‌‌‌पेट गैस से राहत प्राप्त करने के लिए सरसों

दोस्तों सरसों के बारे मे आप अच्छी तरह से जानते ही होंगे क्योंकि आप घरों के अंदर सरसों का तेल उपयोग मे लेते हैं। खैर दोस्तों जो पीली सरसों होती है उसके अंदर खास प्रकार के गुण पाये जाते हैं जोकि पेट गैस को कम करने का काम करती है। यदि आपको अधिक ‌‌‌ पेट गैस की समस्या है तो सरसों इसके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। दोस्तों आमतौर पर सरसों कम ही घरों के अंदर मिलती है। खास कर जो किसान लोग होते हैं उनके यहां पर तो सरसों आसानी से मिल जाती है। लेकिन यदि आप किसान नहीं हैं तो आपके यहां पर सरसों मिलना कठिन होता है।

‌‌‌यदि घर के अंदर सरसों नहीं है तो आप बाजार से सरसों को खरीद कर लेकर आ सकते हैं। और उसके बाद सरसों का उपयोग आपको किस तरह से करना होगा इसके बारे मे भी हम आपको बताने वाले हैं।

‌‌‌इसके लिए आपको एक चम्मच पीली सरसों को लेना है और उसके बाद आपको उसको एक गिलास पानी के साथ खा लेना है। जब आप इसको एक बार खा लेते हैं तो उसके बाद आपको आराम मिलना शूरू हो जाएगा । इस तरह से सरसों आपके पेट गैस मे काफी मदद करने वाली होती है।

‌‌‌पेट गैस को दूर करता है सेब का सिरका

दोस्तों सेब के सिरके के बारे मे आप जानते ही हैं। वैसे तो आप इसको अपने घर पर ही बना सकते हैं। लेकिन यदि आप घर पर इसको नहीं बना सकते हैं तो उसके बाद आप इसको बाजार से खरीद सकते हैं। सेब का सिरका पेट की समस्यओं को दूर करने के लिए प्रयोग मे लिया जाता है।‌‌‌यह आपके पाचन को बेहतर बनाने का काम करता है। यदि आपको पेट गैस की समस्या बहुत अधिक है तो सेब का सिरका आप उपयोग कर सकते हैं। यह काफी फायदेमंद होता है। और भोजन को पचाने मे काफी मदद करता है इसके अलावा यह गैस को कम कर देता है।

‌‌‌इसके सेवन करने से पेट हल्का हो जाता है। यह गर्भवति महिलाओं के लिए भी सुरक्षित है। और स्तनपान करने वाली महिलाओं के लिए भी सुरक्षित होता है। इस तरह से दोस्तों सेब के सिरके का उपयोग आप कर सकते हैं।

‌‌‌यदि आप सेब के सिरके को इस्तेमाल करने के तरीके के बारे मे जानना चाहते हैं तो आपको एक गिलास पानी को गुनगुना कर लेना है। और उसके बाद इसके अंदर सेब का सिरका मिलाना है। उसके बाद इसको पी जाना है। फिर आप काफी आराम महसूस करेंगे । दोस्तों सेब का सिरका एक तरह से आपके लिए रामबाण उपाय साबित हो सकता ‌‌‌है। एक बार आप इसका इस्तेमाल करके देखें । यह आपके लिए काफी फायदे मंद साबित होगा ।

‌‌‌बैकिंग सोड़ा भी पेट गैस को कम करने का काम करता है

दोस्तों बैकिंग सोड़ा को घरों के अंदर यूज किया जाता है तो यह किचन मे आसानी से मिल जाता है। और यदि किचन मे नहीं मिलता है तो आप इसको बाजार से खरीद सकते हैं। और उसके बाद इसका उपयोग कर सकते हैं।

‌‌‌यदि आप बैकिंग सोड़ा के अंदर नींबू मिलाकर इसका सेवन करते हैं तो यह आसानी से आपको आराम दे सकता है। इसके लिए आपको करना यह होगा कि आप सबसे पहले एक गिलास पानी को गर्म करें उसके बाद उसके अंदर आधा नींबू को काट कर मिलाएं उसके बाद इसके अंदर बैकिंग सोड़ा को मिलाएं । फिर इसको पी जाएं । यदि पेट‌‌‌ गैस की समस्या है तो इससे आपको तुरंत ही आराम मिल जाएगा । लेकिन यदि आपको किस और तरह की समस्या है तो इससे आपको आराम नहीं मिलेगा और आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना होगा ।

चारकोल  का सेवन भी आपके पेट गैस की समस्या को दूर करता है

दोस्तों चारकोल के बारे मे आप जानते ही हैं। यदि आपके आंतों के अंदर गैस अधिक बनता है तो चारकोल का सेवन करें और उसके बाद उपर से पानी पी लें । ऐसा करने से पेट की गैस कुछ ही समय मे अपने आप दूर हो जाएगी । यदि घर के अंदर चार कोल नहीं है तो आप ‌‌‌बाजार से चार कोल मंगवा सकते हैं। या फिर पेट गैस को कम करने के दूसरे उपायों को भी यूज कर सकते हैं जोकि आपको पेट गैस को राहत दिलाने मे काफी मदद कर सकते हैं।

‌‌‌हींग पेट गैस को कम करने मे मदद करता है

दोस्तों लगभग हर घर के अंदर हींग तो बहुत ही आसानी से मिल जाएगी हींग पेट गैस को कम करने मे काफी मददगार होता है। आपके घर मे यदि हींग मौजूद है तो ठीक है लेकिन यदि हींग मौजूद नहीं है तो आप इसको बाजार से आसानी से खरीद सकते हैं। किसी भी किराना स्टोर पर यह ‌‌‌ आपको बहुत ही आसानी से मिल जाएगी । इंसानों के अंदर ही नहीं वरन जानवरों के अंदर भी जब आफरा आ जाता है तो हींग का प्रयोग किया जाता है।

‌‌‌यदि आपको हींग को पीने का तरीका नहीं है तो हम आपको बता देते हैं आपको एक गिलास पानी लेना है और उसके अंदर थोड़ी सी हींग को मिलाना है उसके बाद उस पानी को अच्छी तरह से हिलाना होगा उसके बाद बस इसको पी जाएं । और यदि घर के अंदर केला मौजूद है तो हींग को आप केले पर लगाकर भी खा सकते हैं।

‌‌‌गैस की वजह से जो पेट फूल गया है हींग उसको ठीक कर देगा ।इस तरह से यदि कभी भी पेट फूलने की समस्या हो तो हींग आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

सौंफ आपके पेट गैस को कम करती है

दोस्तों सौंफ के बारे मे आप जानते ही हैं। इसका प्रयोग चावल और दूसरे प्रकार के व्यंजन बनाने मे किया जाता है। और यह घर के अंदर भी बहुत ही आसानी से मिल जाती है। आपको इसके लिए करना यह होगा कि आप एक चम्मच सौंप को पानी मे मिलाएं और उसके बाद पानी को गर्म करें । पानी ‌‌‌जब अच्छे से गर्म हो जाता है तो उसके बाद आपको करना यह होगा कि आप उस पानी को पी जाएं । और इस तरह से कुछ ही समय मे आपके पेट गैस की जो समस्या थी । वह अपने आप ही दूर हो जाएगी । यह बहुत ही अच्छा तरीका है पेट गैस को दूर करने का ।

‌‌‌पेट गैस की समस्या को दूर करती है दालचीनी 

दोस्तों दालचीन के बारे मे आप अच्छी तरह से जानते ही हैं। यह पेट गैस की समस्या को दूर करने का काम करती है। आप इसको मार्केट से खरीद सकते हैं यदि आपके घर मे मौजूद नहीं है तो ।

दालचीनी का उपयोग करने का तरीका भी बहुत ही सरल है आपको एक कप दूध के अंदर एक चम्मच दाल चीनी को मिलाना होगा उसके बाद इसको अच्छे से मिलाएं और पी जाएं । ऐसा करने से पेट गैस कम हो जाएगी । इसके अलावा आप यह भी कर सकते हैं कि शहद के साथ दालचीनी को मिलाकर पी सकते हैं। यह भी पैट गैस को कम करने का घरेलू ‌‌‌नुस्खा है।

‌‌‌इस तरह से हमने दोस्तों उपर बहुत से उपाय बताएं हैं और हमने उपर पाद को कम करने के और पाद को रोकने के उपाय भी बताए हैं यदि किसी को पाद की समस्या है तो वह इन उपायों को फोलो कर सकता है। इसके अलावा लेख पढ़ने मे आपको मजा आया होगा उम्मीद करते हैं।

                      ‌‌‌पाद कितने प्रकार का होता है ? लेख के अंदर हमने जाना कि पाद कितने प्रकार के होते हैं और पाद के बारे मे कुछ मजेदार तथ्यों के बारे मे भी जाना । हमे उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा ।

पंच तुलसी ड्रॉप्स के 13 फायदे panch tulsi drops benefits and side effect

डाबर तुलसी ड्रॉप्स के 11 फायदे dabur tulsi drops benefits in hindi

ब्रह्मचर्य का पालन करने के तरीके और ब्रह्मचर्य के नुकसान

तुलसी अर्क के 18 फायदे और नुकसान tulsi ark ke fayde in hindi

काले हकीक के 23 फायदे hakik stone benefits in hindi

chhoti ee ki matra wale 300 shabd और उनके अर्थ और मतलब

landmark ka matlab लैंडमार्क का हिंदी अर्थ landmark type or use

कस्तूरी की गोली किस काम में आती है kasturi tablet uses in hindi

औरतों को शनि देव की पूजा नहीं करनी चाहिए 7 कारण

मोर के पंख के 23 फायदे mor pankh ke fayde in hindi

उल्लू को मारने के 8 नुकसान ullu ko marne se kya hota hai

भूत कैसे दिखते हैं दिखाइए bhoot kaise dekhte hain

चीन में लोग क्या क्या खाते हैं china food list

सपने मे मूली देखने के 15 मतलब sapne mein muli dekhna

साइबर अपराध से बचाव के उपाय type of cyber crime in hindi

Refurbished Meaning in Hindi Refurbished प्रोडेक्ट कैसे खरीदे

गाना कैसे लिखना है ,गाना लिखने का तरीका song writing tips

बजरंग बाण सिद्ध करने की विधि और इसके फायदे

गन्ने की खेती कैसे करें ? गन्ने की खेती का वैज्ञानिक तरीका

सूर्य की उत्पति कैसे हुई ? सुरज के बारे मे रोचक तथ्य

पति-पत्नी में कलह निवारण हेतु बेहतरीन उपाय

सरपंच की सैलरी कितनी होती है सरपंच के रोचक तथ्य

कोयले से बिजली कैसे बनती है coal power plant

This Post Has 2 Comments

  1. priya tech

    thank you for sharing such really nice aticle sir/mam

  2. sunil

    धन्य हैं आप …. आपने तो पाद पर Phd की हुई है

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।