खुजली करने वाला पाउडर what is Itching powder

जैसा कि आपको पता होगा खुजली पैदा करने वाला पाउडर का प्रयोग खुजली को पैदा करने के लिए किया जाता है।  गुलाब भी खुजली करने वाला पौधा है और भी कई पौधे हैं जो खुजली पैदा कर सकते हैं। आइए जानते हैं ।विस्तार से आमतौर पर यह मजाक के रूप मे सबसे ज्यादा यूज किया जाता है। जब हम अपने दोस्तों के साथ बैठे होते हैं और हमे किसी दोस्त के मजे लेने हो तो इस पाउडर का यूज करके ‌‌‌खुजली पैदा की जाती है। इसको Itching powder के नाम से भी जाना जाता है।इसका सामान्य घटक  मुकुना प्र्यूयेंस है जो एक प्रकार की फलियां होती हैं और यह स्पिक्यूल्स का उत्पादन करती हैं।

  खुजली पैदा करने वाला पाउडर
खुजली पैदा करने वाला पाउडर

जोकि गम्भीर खुजली का कारण बनता है। हालांकि Itching powder के प्रयोग से पैदा करने वाली खुजली कोई स्थाई नहीं होती ‌‌‌वरन जहां पर खुजली पाउडर लगा है ।उस स्थान को पानी वैगरह से साफ करने के बाद खुजली अपने आप ही खत्म हो जाती है।

‌‌‌खुजली पैदा करने वाले पाउडर का उपयोग आप एक हद तक किसी के साथ मजाक के रूप मे कर सकते हैं। लेकिन यदि आप इस पाउडर का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको इसके लिए सजा दी जा सकती है। पीछले दिनों न्यूज के अंदर आया था कि कुछ लोगों ने एक व्यक्ति के उपर खुजली करने वाला पाउडर डाला और उसके पैसे लूटकर ‌‌‌भाग गए। तो हम आपको यह सजेशन देते हैं कि इस पाउडर का उपयोग किसी भी प्रकार के गलत कार्य के लिए नहीं करें । वरना आपको कड़ी सजा मिल सकती है।

‌‌‌वैसे खुजली के बारे मे हम कुछ ज्यादा नहीं जानते हैं। लेकिन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ, संतोष मिश्रा और मार्क हून ने के आणविक आनुवंशिकीविदों की एक जोड़ी ने तंत्रिका कोशिकाओं द्वारा उत्पन्न एक महत्वपूर्ण संकेतन अणु को अलग किया है जो मस्तिष्क को एक खुजली की अनुभूति के साथ गुजरने के लिए आवश्यक है। ‌‌‌चूहों पर किये गए प्रयोग के अंदर पता चला है कि कोशिकाओं द्वारा निर्मित न्यूरोट्रांसमीटर में से एक- Nppb (natriuretic polypeptide b) नामक रसायन जब चूहों में खुजली पैदा करने वाले पदार्थों, जैसे कि हिस्टामाइन प्राकृतिक यौगिक जो ट्रिगर होता है।

खुजली पाउडर बनाने की विधि अनेक खुजली पैदा करने वाला पाउडर

दोस्तों मार्केट के अंदर अनेक प्रकार के खुजली पैदा करने वाले पाउडर मौजूद हैं। कुछ अधिक जलन पैदा करते हैं तो कुछ आम तरह से खुजली पैदा करते हैं। और यह सब अलग अलग तरीकों से बनाए जाते हैं। ‌‌‌तो आइए जानते हैं मार्केट के अंदर कौनसे खुजली पैदा करने वाले पाउडर मौजूद हैं।

मेपल ट्री स्लाइस खुजली पाउडर

मेपल ट्री स्लाइस खुजली पाउडर

मेपल का एक पेड़ होता है। और उसके बीज से बनी फली से खुजली करने वाला यह पाउडर बनाया जाता है।यह सबसे कम गम्भीर खुजली पाउडर होता है। और इसको बनाने का तरीका भी बहुत आसान है। मेपल की सूखी फली लेकर उनको एक दूसरे के साथ सुरक्षित तरीके से रगड़ें तो ‌‌‌कुछ आटे जैसी वस्तु ननीचे गिरेगी उसको एकत्रित करना है। और उसके बाद उसे सूखाकर मकई के आटे मे मिलादें । अब आपका खुजली पाउडर तैयार है और यदि कोई व्यक्ति इसको त्वचा पर लगाता है तो त्वचा के अंदर जलन के साथ खुजली होने लगती है।

गुलाब के फूल का खुजली पाउडर

खुजली पाउडर बनाने की विधि के अंदर गुलाब के फूल की मदद से भी खुजली पाउडर तैयार किया जाता है। गुलाब के फूल से खुजली पाउडर बनाने का तरीका भी काफी आसान है

गुलाब के फूल का खुजली पाउडर

इसके लिए आपको सबसे पहले लाल गुलाब लेकर आने हैं। उसके बाद ‌‌‌उसके बाद आपको उनको पूरी तरीके से सूखा लेना है। उनके सूखने के बाद बीच मे छोटा गोल हरा फल मिलेगा ।उसको बाहर निकाल लेना है। और चाकू का प्रयोग करते हुए उसे आधा काट लेना है।

‌‌‌जब आप उस फल को काटेंगे तो उसके अंदर सफेद रूई जैसे रैसे मिलेंगे जिनको साइथिलिकस  के नाम से जाना जाता है। साइथिलिकस को एक कप के अंदर रखदें और इस कप को एक ऐसे कप के उपर रखे जिसके अंदर पानी भरा हो और वह उबल रहा हो । इस बात का ध्यान रखें की पानी साइथिलिकस  को नहीं छूना चाहिए। ‌‌‌भाप को अवशोषित करने के बाद आपका खुजली पैदा करने वाला पाउडर तैयार हो जाता है। उसके बाद आप इसको दूप के अंदरसूखने के लिए रख सकते हैं।उसके बाद आप इसको किसी भी व्यक्ति की त्वचा के रगड़ते हैं तो उसके उस स्थान पर खुजली शूरू हो जाती है। और यह खुजली ‌‌‌कुछ मिनटों बाद अपने आप ही दूर हो जाती है।

Mucuna Pruriens खुजली वाला पाउडर

यह भी खुजली पैदा करने वाले पाउडर का एक प्रकार है। Mucuna pruriens एक उष्णकटिबंधीय सेम है। इसकी फली के बाहरी तरफ नारंगी रंग के बालों का विकास होता है। इन्हीं का प्रयोग खुजली पैदा करने वाले पाउडर के रूप मे किया जाता है। ‌‌‌यह खुजली पैदा करने वाला पाउडर काफी गम्भीर होता है। और इसके प्रभाव भी जल्दी ही नहीं जाते हैं। श्लेष्म  झिल्ली पर इसका गहरा असर होता है। और कई बार तो खुजली करते करते खून भी निकल आता है। और त्वचा पर नाखूनों के निशान तक बन जाते हैं।

Mucuna Pruriens

‌‌‌वैसे अधिकांश खुजली पैदा करने वाले पाउडर प्राकृतिक  चीजों से बने होते हैं। और वे किसी की जान लेने के लिए नहीं होते हैं। वरन कुछ समय इनका प्रभाव रहता है। उसके बाद इनका प्रभाव अपने आप ही समाप्त हो जाता है। ‌‌‌यदि आप किसी अपने दोस्त के उपर इस प्रकार का पाउडर प्रयोग कर रहे हैं तो आपको कई चीजों का ध्यान रखना चाहिए । आपको पहले यह सुनिश्चित करना चाहिए कि क्या आपका दोस्त इस चीज को एक मजाक के रूप मे ही तो लेगा ? ‌‌‌और आपको यह भी ध्यान रखना है कि आप कितनी मात्रा के अंदर यह पाउडर प्रयोग कर रहे हैं अधिक मात्रा के अंदर प्रयोग करने से गम्भीर नुकसान हो सकते हैं।

‌‌‌क्या खुजली पैदा करने वाला पाउडर ऑनलाइन मिलता है

दोस्तों वैसे मैंने कई इंडिया शॉपिंग साइटस पर सर्च किया किंतु मुझे मिला नहीं और कुछ जगहों पर दिया है। लेकिन वो फर्जी लग रहा है। आजकल अमेजन जैसी वेबसाइट जो छोटे सैलर्स को रखती है। उसका कोई भरोसा नहीं किया जा सकता है।‌‌‌क्योंकि अधिकतर छोटे सेलर्स कस्टमर के साथ धोखा करते हैं। बेहतर होगा आप इसको खुद ही बना लें । अपने घर पर आपके पैसे तो कम से कम बच ही जाएंगे ।

खुजली पैदा करने वाला पाउडर का यूज सही तरीके से करें ?

दोस्तों भले ही आप इस पाउडर का यूज किसी को प्रेंक करने के लिए कर रहे हैं। लेकिन आपको इसका बहुत अधिक यूज नहीं करना चाहिए। मेरा एक दोस्त है जो एक कम्पनी के अंदर काम करता है। उसने नेट के उपर देखकर खुजली करने वाला पाउडर बनाया और स्टॉफ टॉयलेट के ‌‌‌अंदर जाकर कुछ टिश्यू पेपर पर उसको लगाकर आ  गया ।आमतौर पर कम्पनियों के अंदर 12 घंटे की डयूटी होती है।

जबकि स्टॉफ की डयूटी 8 घंटे की ही होती है। इस वजह से किसी को पता भी नहीं चल सका ।‌‌‌और इतेफाक से उसी का सुपरवाइजर टॉयलेट गया । और उन टिशू पेपर का यूज कर आया । बेचारा सुपरवाइजर उस दिन बहुत अधिक परेशान हुआ ।इतना अधिक परेशान की पूछो । मत आमतौर पर कुछ लोग इस पाउडर का प्रयोग अपनी आपसी दूश्मनी निकालने के लिए भी करते हैं।

‌‌‌हमारे कहने का मतलब है कि आप खुजली करने वाले पाउडर का यूज यदि करते हैं तो सही तरीके से करें । और ऐसे लोगों पर इसका यूज ना करें जोकि स्कीन से जुड़ी समस्याओं से पीड़ित हैं। इसके अलावा अपने जानकार लोगों पर मजाक के लिए यूज करें तो अधिक मात्रा मे प्रयोग ना करें । वरना उनको अधिक जलन और खुजली का ‌‌‌सामना करना पड़ सकता है।

‌‌‌खुजली वाला पाउडर का असर

दोस्तों आमतौर पर खुजली के पाउडर का असर ‌‌‌20 से 25 मिनट के अंदर अपने आप ही खत्म हो जाता है। इसके अलावा यह निर्भर करता है कि आपने कितना पाउडर का यूज किया है। वैसे यदि आप इसके असर को तुरन्त खत्म कर देना चाहते हैं। तो जिस स्थान पर आपके खुजली वाला पाउडर लगाया गया है। उसे पानी से अच्छी तरीके से धों ले पाउडर का असर अपने आप ही खत्म ‌‌‌हो जाएगा ।

‌‌‌सावधान खुजली पैदा करने वाला पाउडर कर आपको कोई लूट सकता है

‌‌‌पीछले दिनों न्यूज के अंदर आया था कि एक व्यक्ति पैसों से भरा हुआ सूटकेस लेकर कहीं जा रहा था तो किसी ने उसके उपर खुजली वाला पाउडर डाल दिया। तो व्यक्ति ने जैसे ही खुजली करने के लिए सूट केस को नीचे रखा चोर पैसा लेकर भाग गए ।‌‌‌यदि आप भी ऐसी कंडिशन से गुजर रहे हैं तो सावधान रहें क्योंकि हो सकता है कि कोई आपके उपर भी खुजली वाला पाउडर डालकर लूट लें । यदि पैसे अधिक हैं तो आप दो या दो से अधिक लोगों को साथ लेकर यात्रा कर सकते हैं। ज्यादा सुरक्षित रहेंगे ।

‌‌‌क्या खुजली पैदा करने वाले पाउडर के दुष्ट प्रभाव हो सकते हैं?

दोस्तों खुजली पैदा करने वाला पाउडर पूरी तरीके से प्राक्रतिक तत्वों से मिलकर बना होता है। और इस वजह से इसके दुष्ट प्रभाव होने के चांस कम ही हैं। लेकिन अभी तक इस मामले मे डीपली स्टडी नहीं हुई है।‌‌‌लेकिन मंजूनाथ शर्मा का मानना है कि खुजली पैदा करने वाले पाउडर का प्रयोग करना सुरक्षित हो सकता है। लेकिन हम दीर्घाकालिक दुष्प्रभावों अवगत नहीं हैं। लेकिन यह त्वचा पर चकते पैदा कर सकता है। और त्वचा के अंदर स्थाई जलन भी पैदा कर सकता है। इसके अलावा एलर्जी जैसी समस्या हो सकती है।‌‌‌इसके अलावा खुजली पैदा करने वाले पाउडर का नुकसान यह भी है कि यह स्थाई स्क्रैचिंग कर सकता है।

खुजली पाउडर बनाने की विधि बालों की मदद से

क्या आप जानते हैं , कि बालों की मदद से भी आप खुजली पाउडर को तैयार कर सकते हैं। इसके लिए कोई भयंकर खुजली नहीं होगी । मगर आपको बालों को छोटे छोटे टुकड़ों के अंदर काटना है। और उसके बाद उस इंसान के शरीर के उपर यदि यह छोटे छोटे बाल बिखेर देते हैं। तो उस इंसान को बाल खाना शूरू कर देंगे । और ऐसा करके आप खुजली पाउडर को तैयार कर सकते हैं। खुजली पाउडर को तैयार करने का यह एक बहुत ही अच्छा तरीका है।

Happyyami 10 पीसी खुजली पाउडर पैकेज

यदि आप खुजली के रूप मे किसी के साथ मजाक करना चाहते हैं , तो यह पाउडर आपके लिए काफी अच्छा वरदान साबित हो सकता है। इसके लिए आपको करना कुछ नहीं है। बस इस तरह के पाउडर को लेकर आना है।जोकि आपको अमेजन पर मिल जाएगा। हालांकि यह पाउडर महंगा मिलता है। लेकिन आप इसका प्रयोग प्रेंक कॉल के रूप मे भी प्रयोग कर सकते हैं। काफी अच्छा साबित हो सकता है। आप अपनी पत्नी और दोस्तों के उपर प्रैंक कर सकते हैं और आपके लिए काफी अधिक मजाकिया हो सकता है।

महाभारत के 5 सबसे शक्तिशाली योद्धा जो महाभारत को रोक सकते थे

patanjali daad ki dawa का नाम , यूज ,उपयोग और फायदे

पीपल के पत्ते से वशीकरण कैसे करें ? पीपल के पत्ते के 7 खतरनाक प्रयोग

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।