बाल झड़ने से रोकने के अचूक उपाय गारंटी से होंगे बाल झड़ना बंद

एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद ,दोस्तों बालों का झड़ना किसी के लिए भी नुकसानदायी हो सकता है।यदि आप एक महिला हैं तो यह आपके लिए काफी अधिक नुकसानदायी होता है। क्योंकि एक महिला की सुंदरता उसके बालो में ही होती है और यदि बाल ही झड़ने लग जाते हैं तो उसके लिए काफी परेशानी हो जाती है। और इस समय तो खास तौर पर महिलाएं अपने ‌‌‌बालों से प्रेम करती हैं तो आप आप समझ सकते हैं कि बाल उनके लिए कितने उपयोगी हैं। इसके अलावा आज पुरूषों के लिए भी बाल बहुत ही महत्वपूर्ण हो चुके हैं।क्योंकि यह उनके पर्सनलटी का हिस्सा होते हैं तो उनको भी अपने बालों की रक्षा करने की जरूरत महसूस होती है। दोस्तों इस समय बाल झड़ने के कारणों  ‌‌‌ की बात करें तो सबसे बड़ा कारण खान पान ही है। हम सही नेचुरल चीजों का सेवन नहीं कर रहे हैं जिसकी वजह से हमारे बाल झड़ते हैं। यदि आज से कुछ सो साल पहले वाले मनुष्यों को हम देखेंगे तो पाएंगे कि उनके बाल वाकाई मे बिना किसी केयर के कमाल के थे । तो आपको कारण अच्छे से समझ आ जाएगा ।

‌‌‌खास कर महिलाएं अपने बालों को लेकर काफी परेशान रहती हैं। और यदि उनके बाल झड़ते हैं तो उसके बाद वे उनको रोकने के लिए कई तरीके आजमाते हैं। जिसके अंदर घरेलू तरीकों से लेकर अन्य सभी तरीकें होते हैं। और यह जरूरी नहीं होता है कि आपके उपर एक तरीका काम करे ही । आपके लिए कोई दूसरा तरीका काम करेगा तो ‌‌‌हो सकता है कि जो तरीका आपके लिए काम करेगा वह किसी दूसरे के लिए काम ना करें । इसलिए आपको कई तरीके ट्राई करने होंगे । उसके बाद ही आप उस सही तरीके को चुन पाएंगे जिसकी मदद से आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे ।

एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद के लिए हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं। जिसकी मदद से आप अपने झड़ते हुए बालों को सही कर सकते हैं। ताकि आपके बाल झड़ने बंद हो जाएं। आइए जानते हैं कुछ प्रभावी उपायों के बारे में ।

Table of Contents

‌‌‌ एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद ‌‌‌ के लिए नारियल का तेल

‌‌‌दोस्तों यदि आप अपने बालों को झड़ने से बचाना चाहते हैं तो नारियल के तेल का इस्तेमाल करें बाजार जाकर नारियल का तेल आप खरीदकर ला सकते हैं। इस तेल का प्रयोग करने से पहले नहा लें उसके बाद तेल से बालों मे काफी अच्छी तरह से मालिस करें। इस मालिस को कम से कम 7 दिन करके देखें। यदि आपके बाल झड़ना ‌‌‌कम होते हैं तो इसका मतलब यह है कि यह तरीका आपके लिए काम कर सकता है।

‌‌‌ एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद ‌‌‌ के लिए नारियल का तेल

लेकिन यदि आपके बाल झड़ना कम नहीं होते हैं तो फिर आपको दूसरे किसी तरीके का प्रयोग करना चाहिए । वैसे आपको बतादें कि नारियल का तेल आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह आपके बालों को काफी गहराई से पोषण प्रदान करता है

‌‌‌और उनको डेमेज होने से बचाने का कार्य भी नारियल का तेल करता है तो आपको हमेशा ही नारियल के तेल का प्रयोग करना चाहिए । यदि किसी बच्चे के बाल गिर रहे हैं तो आपको दूसरी चीजों का प्रयोग ना कर नारियल के तेल का ही प्रयोग किया जाना चाहिए ।

‌‌‌बाकी आप नारियल के तेल को कहीं से भी खरीद सकते हैं और उसका प्रयोग कर सकते हैं यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

‌‌‌प्याज का रस बालों के लिए फायदेमंद

दोस्तों प्याज का रस आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। और घर के अंदर आसानी से प्याज का रस मिल जाता है। तो आप इसका प्रयोग अपने झड़ते हुए बालों को रोकने के लिए कर सकते हैं। तो  आपको करना यह होगा कि प्याज के टुकड़े लें और उनका रस निकाल लें । उसके ‌‌‌बाद प्याज के इस रस को आपको किसी रूई से अपने सर के अंदर लगाना होगा । और फिर लगभग 3 घंटे तक इसको ऐसे ही रहने दें । उसके बाद आप अपने सिर को धो सकते हैं। इसको आपको रोजाना प्रयोग करना चाहिए । ऐसा करने से आपके झड़ते हुए बाल अपने आप रूक जाएंगे। झड़ते हुए बालों को रोकने का यह एक प्रभावी तरीका है।

प्याज काटने पर आंसू क्यों आते हैं

‌‌‌वैज्ञानिक रिसर्च के अंदर यह सामने आया है कि प्याज के अंदर खास प्रकार के गुण होते हैं जोकि आपके बालों को झड़ने से रोक सकता है और उनको उचित पोषण प्रदान करने का काम करता है तो इस तरीके को भी आप उपयोग करके देख सकते हैं। यह काफी फायदेमंद होता है।

‌‌‌वैसे प्याज तो हर घर मे आसानी से मिल ही जाते हैं तो यह सस्ता और सरल तरीका है जिसका उपयोग आप कर सकते हैं। यह काफी फायदेमंद होगा ।

एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद करी पत्ते का प्रयोग

दोस्तों ‌‌‌करी के पत्ते के बारे मे आप जानते ही होंगे। इसको मीठे नीम के नाम से भी जाना जाता है। इसका प्रयोग सब्जी वैगरह के अंदर स्वाद को बढ़ाने और सुगंध को बढ़ाने के लिए किया जाता है।‌‌‌इसके पौधे को लोग अपने घर मे उगाकर भी रखते हैं। और इसका प्रयोग सब्जी वैगरह मे भी करते हैं। आप अपने आस पास देख सकते हैं कि यह पौधा किसके घर के अंदर लगा है ?

‌‌‌अपने झड़ते हुए बालों को बचाने के लिए आपको करना यह है कि कुछ करी के पत्ते लेने हैं और मूठी भर नारियल का तेल लेना हैं। उसके बाद एक कढ़ाई के अंदर इन सबको डालना होगा । फिर इसको गर्म करना होगा । फिर आपको करना यह है कि इस मिश्रण को ठंडा होने पर आपने बालों मे अच्छी तरह से लगाएं ।यह प्रयोग आपको ‌‌‌रोजाना करना होगा । और जब बाल झड़ने बंद हो जाएं तो फिर आप  7 दिन मे एक बार कर सकती हैं।

और आपको यह बतादें कि करी के पत्ते का  प्रयोग कई लोग अपने बालों को झड़ने से बचाने के लिए किया जाता रहा है। यह एक बेहतर प्रयोग है और आपके बालों को सफेद होने से भी बचाने का काम करता है।

‌‌‌इस प्रयोग को भी आप करके देख सकते हैं। यदि आपके लिए यह फायदेमंद होता है तो आप इसको जारी रख सकते हैं। नहीं तो कोई आवश्यकता नहीं है।

‌‌‌अंडा का उपयोग

दोस्तों अंडे के बारे मे तो आप जानते ही हैं। यदि आप मांस वैगरह खाते हैं तो आपने कई सारे अंडे तो खाये ही होंगे अंडे आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। हालांकि असली वाले अंडे ही इसके लिए प्रयोग करें । नकली अंडे आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

‌‌‌अंडा का उपयोग

‌‌‌इसके लिए आपको करना यह होगा कि अंडे के सफेद हिस्से को निकालें और उसके बाद इसके अंदर बादाम का तेल निकाले उसके बाद आपको करना यह है कि आप इसको अपने बालों मे लगा सकते हैं। एक घंटे तक इसको ऐसे ही रहने दें । उसके बाद आप अपने बालों को शैंपू से धो सकते हैं। यह प्रयोग आप चाहें तो 3 दिन मे एक बार कर  ‌‌‌ सकते हैं। और जब बाल झड़ना कम हो जाएं या बंद हो जाएं तो 7 दिन मे एक बार भी कर सकते हैं। यह काफी सस्ता प्रयोग है और एक शैंपू जितने पैसों के अंदर बाजार मे अंडा मिल जाता है।

‌‌‌अंडा बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह बालों को झड़ने से बचाने का काम करता है। अंडे के अंदर कुछ ऐसे तत्व होते हैं जोकि बालों को सफेद होने से भी रोकने का काम करते हैं।

एलोवेरा

दोस्तों एलोवेरा को ग्वार पाठा कहा जाता है। इसका पौधा होता है। जोकि कई बार घरों के अंदर भी लगाया जाता है। इसके अलावा इससे कई तरह की दवाएं भी बनाई जाती हैं। यह भी आपको बालों के लिए काफी फायदे मंद हो सकता है। ‌‌‌और आप इसके पौधे के बारे मे अच्छी तरह से जानते भी होंगे तो नेट पर सर्च कर सकते हैं। आपको इसकी तस्वीर आसानी से मिल ही जाएगी ।

आपको कहीं से ऐलोवेरा को ले आना है अपने आस पास से । उसके बाद इसका पीस कर पेस्ट तैयार करना होगा । जब पेस्ट तैयार हो जाता है तो उसके बाद अपने बालों को धोकर इस पेस्ट को लगा ‌‌‌सकते हैं। उसके बाद कम से कम आधा घंटे तक अपने बालों को ऐसे ही पड़ा रहने दें । उसके बाद अपने बालों को धो लें । इस पेस्ट का प्रयोग आप दिन मे दो बार कर सकते हैं। यह आपके बालों को झड़ने से बचाने का एक प्रभावी तरीका है जिसका उपयोग आप कर सकते हैं।

‌‌‌और यदि यह आपके लिए काम नहीं करता है तो आपका इसके बालों पर किसी तरह का साइड इफेक्ट भी नहीं पड़ेगा सस्ता और घरेलू तरीका है यूज करके देखने मे कोई बुराई नहीं है।

‌‌‌यदि ग्वार पाठे के साथ बादाम का तेल प्रयोग करते हैं तो यह और अधिक फायदेमंद हो सकता है। एलोवेरा के कई सारे फायदे इसमे आपको मिल जाते हैं एक तो यह आपके बालों को पोषण प्रदान करता है । दूसरा उनकी ग्रोथ को बढ़ाने के लिए प्रयोग होता है और तीसरा यह आपके बालों को झड़ने से रोकने का काम करता है।

एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद शिकाकाई ‌‌‌का उपयोग

शिकाकाई का पाउडर आता है जिसका इस्तेमाल कई चीजों के अंदर किया जाता है। खास तौर पर यह बाल और त्वचा के लिए काफी उपयोगी साबित होता है। आपको इसके अंदर एक मिसरण तैयार करना होगा । जिसके अंदर सभी चीजों को समान मात्रा मे लेना होगा । जैसे शिकाकाई ,ऐलेवेरा पाउडर ,हिना पाउडर और आंवला पाउडर ।

‌‌‌उसके बाद आपको करना यह है कि इन सभी को आपस मे मिलालें और एक पेस्ट बना लें । इस पेस्ट को आप अपने बालों के अंदर लगाएं । ऐसा करने से आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे । और पेस्ट को आपको अपने बालों पर कम से कम आधा घंटा रखना होगा फिर आप इसको गर्म पानी के साथ धो सकते हैं। यह काफी उपयोगी नुस्खा है।

शिकाकाई बालों के लिए काफी उपयोगी पदार्थ है। इसका प्रयोग बालों को धोने के लिए काफी सालों से किया जाता रहा है।यह बालों के लिए काफी बेहतर काम करता है। लेकिन भारत की इन चीजों पर कभी शोध नहीं होने का कारण यही है कि विदेशी कंपनी कभी नहीं चाहती हैं कि भारत की चीजें मार्केट मे उतरें।

रोजमेरी तेल आपके बालों के लिए उपयोगी

दोस्तों रोजमेरी तेल आपके बालों के लिए काफी उपयोगी होता है। रोजमेरी, एक प्राकृतिक औषधि है. रोजमेरी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफेलेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। ‌‌‌इसमे आपको करना यह होगा की कुछ बूंद नारियल का तेल लें इसके अलावा थोड़ा से जेतून का तेल लें । इन दानों को अच्छी तरह से मिक्स करलें । उसके बाद दिन के अंदर भी आप इसका प्रयोग कर सकते हैं। नहाने के बाद आप इसका प्रयोग करें और रोजाना इसका इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे ।

 यह ‌‌‌ एक प्रभावी तरीका है जिसकी मदद से आप अपने बालों को झड़ने से बचा सकते हैं। और आप रोजमेरी तेल को मार्केट से खरीद सकते हैं। यह मार्केट मे आसानी से मिल जाता है। यह काफी उपयोगी तेल होता है।

गुड़हल का प्रयोग

गुड़हल या जवाकुसुम वृक्षों के मालवेसी परिवार से संबंधित एक फूलों वाला पौधा है। इसका वनस्पतिक नाम है- हीबीस्कूस् रोज़ा साइनेन्सिस है।गुड़हल के फूलों को सबसे पहले आपको पीस लेना है। और उसके बाद इसके अंदर कुछ नारियल का तेल आपको मिलाना होगा ।उसके बाद इसको आपको गर्म करना होगा । जब फूलों का रंग काला पड़ जाता है तो उसके बाद आप आंच से उतारें और ठंडा होने पर इसको अपने बालों मे लगा लें।

‌‌‌घ्यानदें । बेहतर यही होगा कि आप इसका प्रयोग रात मे करें ।मतलब यह है कि आप इसको लगाकर सो जाएं और सुबह जब आप नाहते हैं तो धो सकते हैं। रोजाना आपको ऐसा करना होगा । ऐसा करने से आपके झड़ते हुए बाल कम हो जाएंगे । यह एक फायदेमंद तरीका है।

‌‌‌यह फूल  विश्व के समशीतोष्ण, उष्णकटिबंधीय और अर्द्ध उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाया जाता है। और इसकी 200 से अधिक प्रजातियां मिलती हैं। आप किसी भी प्रजाति का इस्तेमाल कर सकते हैं जोकि आपके आस पास मौजूद हो । इस फूल के बारे मे जानने के लिए आप विकी लिंक पर जा सकते हैं।

एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद दही के उपयोग से

दोस्तों घरों के अंदर दही बहुत ही आसानी से मिल जाएगा ।दही हम खाने के लिए और दूसरे कामों मे तो उपयोग करते ही हैं लेकिन इसकी मदद से आप अपने बालों के झड़ने को रोक सकते हैं। इसके लिए आपको करना यह होगा कि ताजा दही लेना है। उसके बाद इसके ‌‌‌अंदर मैथी पाउडर को मिक्स कर देना होगा । उसके बाद इसको अच्छी तरह से मिलाएं और फिर आप अपने बालों मे इसको लगा सकते हैं। ऐसा करने का फायदा यह होगा कि आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे । इसको बालों मे लगाने के बाद आपको 30 मिनट बाद अपने बालों को धो लेना चाहिए ।‌‌‌यदि आप इस तरीके का प्रयोग रोजाना करती हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। बेहतर यही होगा कि आप इस तरीके का प्रयोग रोजाना ही करें ।

ग्रीन टी के फायदे बालों के लिए

दोस्तों ग्रीन टी भी आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद होती है। ग्रीन टी की मदद से आप अपने झड़ते हुए बालों को रोक सकते हैं। यह काफी फायदेमंद है। और पूरी तरह से नैचुरल है तो आपके बालों को किसी भी तरह से नुकसान भी नहीं पहुंचाती है।

‌‌‌इसके लिए आपको करना यह होगा की टी बग्स को गर्म पानी मे डालें । उसके बाद जब यह ठंडा हो जाए तो इसको अपने बालों मे लगा लें । ऐसा करने से आपको बालों का झड़ना कम हो जाएगा और ‌‌‌आप इस प्रयोग को रोजाना एक बार प्रयोग कर सकते हैं। यदि आप कुछ दिन करेंगे तो आपको इसके बारे मे पता चल जाएगा कि यह आपके लिए काम करता है या नहीं ? और यदि यह आपके लिए काम करता है तो फिर आगे भी इसको जारी रख सकते हैं।

‌‌‌मुलेठी का प्रयोग

दोस्तों मुलेठी एक झाड़ी नुमा  पौधा होता है।इसे संस्कृत में मधुयष्टी, बंगला में जष्टिमधु, मलयालम में इरत्तिमधुरम, तथा तमिल में अतिमधुरम कहते है और इसके गुलाबी रंग के फूल निकलते हैं।

‌‌‌दोस्तों मुलेठी का एक पाउडर आता है। जो आपको किराना की दुकान पर आसानी से मिल जाएगा तो आप उसे खरीदकर ला सकते हैं। और उसके बाद आपको करना यह है कि एक चम्मच मुलेठी पाउडर और उतना ही मात्रा मे दूध और केसर को डालना होगा । उसके बाद आपको अच्छी तरह से मिला लेना है। फिर इनको अपने बालों के अंदर रगड़ ‌‌‌रगड़ कर लगाना होगा ताकि यह बालों के नीचे चमड़ी तक जाए । उसके बाद आप इसको सोने से पहले अपने सिर पर लगाकर सो सकते हैं। यदि आपको बेड खराब होने का डर है तो अपने सिर पर कुछ कपड़ा बांधकर सो सकते हैं। यदि ऐसा आप नहीं करना चाहते हैं तो दिन मे भी लगा सकते हैं। 12 घंटे बाद आप अपने सर को धो सकते हैं।

‌‌‌यदि आप इसको रोजाना प्रयोग करते हैं तो कर सकते हैं नहीं तो बेहतर यही है कि आप इसको सप्ताह मे एक बार प्रयोग करें । मूलेठी के बालों के लिए कई सारे फायदे होते हैं। यह आपके बालो को झड़ने से रोकने का काम करता है।‌‌‌और बालों को मजबूत बनाने का काम भी करता है।

आंवला बाल झड़ने से रोकता है

दोस्तों वैसे आपको आंवला के बारे मे बताने की जरूरत नहीं है। यह आपके बालों को झड़ने से रोकने का काम करता है। तो आप आंवला का भी प्रयोग कर सकते हैं। यह काफी फायदेमंद होता है।

आंवला बाल झड़ने से रोकता है

‌‌‌आप बाजार से आंवले का पाउडर खरीद सकते हैं। और उसके बाद इसके अंदर एक चम्मच नारियल का तेल मिलाएं । उसके बाद अच्छी तरह से इसको अपने बालों मे मालिस करें । और इसको लगाने के बाद लगभग 2 घंटे ऐसे ही रहने दें। उसके बाद किसी भी शैंपू का इस्तेमाल करते हुए अपने सर को धो लें। कुछ ही दिनों मे आप यह ‌‌‌देखेंगे कि आंवला की मदद से आपके जो बाल झड़ रहे थे वे कम हो चुके हैं। आंवले वाला ट्रिक कई लोग आजमा चुके हैं। यह हमेशा से ही उनके लिए फायदेमंद रहा है तो आप भी प्रयोग करके देख सकते हैं।

‌‌‌आंवला आपके बालों को मजबूती प्रदान करता है और नारियल का तेल आपके बालों को पोषण प्रदान करने का कार्य करता है।यदि आप कर सकते हैं तो साथ मे आंवला का सेवन कर सकते हैं। मार्केट मे आंवला मिल जाते हैं। उनका सेवन करने से भी बालों का झड़ना बंद हो जाता है। यह प्रभावी तरीका है।

हिना और मेथी का पाउडर बालों को झड़ने से रोकता है

दोस्तों हिना और मेथी पाउडर भी बालों को झड़ने से रोकने का काम करता है। इनको आप बाजार से आसानी से खरीद सकते हैं।इन दोनों को मिलाएं और उसके बाद अच्छी तरह से घोलकर एक पेस्ट तैयार करलें । उसके बाद इनको बालों मे लगाएं ।फिर 1 घंटे बाद अपने बालों को ‌‌‌अच्छी तरह से धो लें। यह आपके बालों को झड़ने से तो बचाता ही है। इसके अलावा यह बालों को मजबूती भी प्रदान करने का कार्य करता है। यह काफी फायदेमंद और उपयोगी चीज है।

नमक और काली मिर्च

दोस्तों नमक हमारे घर मे आसानी से मिल जाता है और काली मिर्च भी मसाले के रूप मे प्रयोग की जाती है। तो आप इन दोनो  की मदद से भी अपने बालों को झड़ना कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको करना यह होगा  कि एक एक चमच नमक और काली मिर्च लें और इसके अंदर लगभग 5 चम्मच नारियल का तेल मिलाएं ।‌‌‌उसके बाद इसका एक पेस्ट बनाएं । इस पेस्ट को अपने सर पर अच्छी तरह से लगाएं ।ध्यान दें मिर्च को अपने चेहरे से दूर रखें नहीं तो चेहरे पर जलन हो सकती है। इस संबंध मे सावधानी बरते ।

‌‌‌और जिस स्थान पर बाल उड़ चुके हैं इस चीज को उस स्थान पर लगाने से भी बाल उग आते हैं। यह एक काफी फायदेमंद चीज होती है जिसका उपयोग आप कर सकते हैं।

‌‌‌अनार के पत्ते का प्रयोग

दोस्तों अनार के पत्तों की मदद से आप अपने बालों का झड़ना रोक सकते हैं। यदि आपके घर के आस पास अनार का पेड़ है तो आप उसके यहां से ताजा पत्ते ला सकते हैं। इस प्रयोग के अंदर केवल ताजा पत्ते ही काम करेंगे ।

‌‌‌इसके लिए आपको अनार का एक लीटर रस लेना होगा और आधी लुगदी लेकर आपको इसके अंदर आधा लीटर सरसों का तेल डालकर पकाना होगा उसके बाद जब तेल ही तेल बच जाए तो उसके बाद इसको उतारे और फिर किसी भी पात्र के अंदर एकत्रित करके रख सकते हैं।इसके बाद आप इसको एक तेल की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। यह गंजेपन को दूर ‌‌‌ करता है और इससे जो आपके बाल झड़ रहे हैं उसके लिए भी आप इसको प्रयोग कर सकते हैं। यह काफी फायदेमंद होता है। कुछ दिन जब आप इसको लगाते हैं तो आपको इसका फायदा नजर आना शूरू हो जाता है। आप एक बार ट्राई करके देख सकते हैं। यह काफी बेहतर चीज है।

‌‌‌यदि यह तरीका आपके लिए काम करता है तो ठीक है नहीं तो आप कोई दूसरा तरीका प्रयोग मे ले सकते हैं।लेकिन इसके प्रयोग से कुछ ही दिन मे आपको पता चल जाएगा कि यह आपके लिए काम करेगा या नहीं ?

नीम और बेरी के पत्तों के रस से

दोस्तों नीम तो आपके यहां पर आसानी से मिल ही जाएगा और हम नीम के पत्तों का प्रयोग कई तरह की समस्यओं के उपचार मे भी करते हैं।‌‌‌उसके पत्तों को आपको तोड़कर लाना होगा ।उसके बाद आप बेरी के पत्ते का प्रयोग कर सकते हैं। बेरी का पेड़ भी आपके आस पास आसानी से मिल जाएगा । बेरी का मतलब बेर होता है जिनको कि हम खाते हैं।

‌‌‌बेरी और नीम के पत्तों को पानी मे उबालें और उसके बाद इनको ठंडा करें। उसके बाद इससे अपने सिर को धोएं । और फिर नीम के तेल का प्रयोग करें। यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा । यदि यह आप निरंतर करते हैं तो कुछ ही दिनों के अंदर आपके बालों का झड़ना कम हो जाएगा । यह काफी प्रभावी उपाय है जोकि ‌‌‌ आपके लिए किसी भी तरह से नुकसानदायी नहीं है। आप उपयोग करके देख सकते हैं।

‌‌‌नींबू के रस और नारियल का तेल

दोस्तों नींबू आपके बालों के लिए फायदेमंद होता है। और यह आसानी से हर किसी के यहां पर मिल जाता है। इसके लिए आपको करना यह होगा कि नींबू के रस से दो गुना नारियल का तेल लें और उसके बाद दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लेना होगा । फिर आपको करना यह है कि इससे ‌‌‌आपको अपने बालों को अच्छी तरह से मालिस करनी होगी । और ऐसा करने से आपके बाल धीरे धीरे झड़ना कम हो जाएंगे । और नए बाल उग जाएंगे । आप इनसे रोजाना मालिस कर सकते हैं। यह काफी प्रभावी तरीका है जिसका उपयोग आप कर सकते हैं।

‌‌‌लेकिन आपको मालिस को ठीक ढंग से करना होगा । वरना कोई फायदा नहीं होगा मालिस बालों के रोम रोम तक जानी चाहिए ।

परवल बालों को झड़ने से रोकता है

दोस्तों परवल भी बालों को झड़ने से रोकने का काम करता है।यह एक प्रकार की सब्जी होती है। जिसकी लता जमीन पर होती है। इसकी खेती असम, बंगाल, ओड़िशा, बिहार एवं उत्तर प्रदेश में की जाती है।

‌‌‌इसके लिए आपको करना यह है कि परवल के पत्तों को अच्छी तरह से पीस लेना होगा उसके बाद इन पत्तों के रस को निकाल लें । फिर दिन के अंदर बालों पर अच्छी तरह से लगाएं । यदि आप इनका रोजाना प्रयोग करते हैं तो फिर यह आपके लिए फायदेमंद होगा और आपके बाल झड़ना अपने आप ही बंद हो जाएंगे । यह काफी ‌‌‌ प्रभावी तरीका है जिसका प्रयोग आप कर सकते हैं। और यह काफी फायदेमंद भी है।

हरसिंगार के उपयोग

दोस्तों हरसिंगार के सफेद रंग के फूल होते हैं और इनकी महक काफी अच्छी होती है।इसका प्रयोग हेल्थ के लिए काफी अधिक किया जाता है। हरसिंगार के बीजों को आपको लेना होगा और उसके बाद इन बीजों को अच्छी तरह से पीस लें और अपने सिर के उपर इसका लेप करें। ऐसा करने से फायदा यह होगा कि आपके ‌‌‌ जो बाल झड़ रहे हैं उनका झड़ना कम हो जाएगा । यह आपके लिए काफी फायदेमंद होगा । लेकिन आपको इसको रोजाना प्रयोग करना होगा तभी कुछ फायदा हो सकता है। वरना कोई फायदा नहीं होगा । और यह भी जरूरी नहीं है कि यह आपके लिए सौ फिसदी काम करें ।जिस तरीके से कई बार ‌‌‌कुछ दवाएं बेअसर हो जाती हैं। ठीक उसी तरीके से कई बार कुछ नुस्खे भी हर किसी के लिए काम नहीं करते हैं।

‌‌‌तेल जो आपके बालों का झड़ना कम कर सकते हैं

‌‌‌दोस्तों हमे अपने झड़ते हुए बालों की काफी चिंता होती है। और उनको रोकने के लिए हम कई तरीकों को अजमाते हैं। उनमे से कुछ सफल होते हैं तो कुछ असफल भी हो जाते हैं। इनमे से एक तरीका है तेल । मार्केट मे कई तरीके के तेल आते हैं जोकि आपके बालों को झड़ना कम कर सकते हैं तो उनके उपर भी क्योंना हम बात कर ‌‌‌ लेते हैं तो आइए जानते हैं इन तेल के बारे मे ।

लैवेंडर आवश्यक तेल

लैवेंडर तेल बालों के विकास मे मदद करता है। एक वैज्ञानिक रिसर्च मे चूहों के उपर किये गए अध्ययन मे यह पाया गया है कि यह आपके बालों की ग्रोथ को बढ़ाने का काम करता है।

‌‌‌आप इस तेल को मार्केट मे आसानी से कहीं से भी खरीद सकते हैं यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।यह तेल जीवाणुरोधी और रोगाणूरोधी होता है जोकि आपके सिर के अंदर किसी तरह की समस्या से भी बचाने का काम करता है।

‌‌‌इस तेल के अंदर आप नारियल का तेल मिलाएं और इसको अपने बालों पर लगाएं । उसके बाद बालों को 30 मिनट के लिए छोड़ दें ।उसके बाद आप उनको शैंपू से धो सकते हैं। यह आपके लिए काफी फायदेमंद होगा ।

‌‌‌पुदीना का तेल

दोस्तों पुदीने का तेल भी आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। आप इसका उपयोग कर सकते हैं।

‌‌‌पुदीना का तेल

‌‌‌यह बालों को पोषण देता है। चूहो पर इस तेल का प्रयोग किया गया तो पाया गया कि यह बालों के विकास मे काफी मदद करता है।इस तेल को आप अपने बालों मे अच्छी तरह से लगाएं और इसके 1 घंटे बाद आप अपने सर को धो सकते हैं। ‌‌‌इस तेल को आप आसानी से मार्केट से खरीद सकते हैं।

‌‌‌देवदार का तेल

‌‌‌यह तेल बालों के विकास को बढ़ावा देने का काम करता है।यह तेल बालों के अंदर तक जाता है और इससे बालों की ग्रंथियों को पोषण मिलता है जो कि बालों का झड़ना कम करने के लिए काफी उपयोगी है।

‌‌‌आप इस तेल को अपने बालों के अंदर अच्छी तरह से लगाएं और उसके बाद कुछ समय तक अपने बालों को ऐसे ही रहने दें। फिर आप अपने बालों को धो सकते हैं। कुछ दिन यदि आप इसको प्रयोग करते हैं तो यह आपके लिए काफी उपयोगी हो सकता है।

टी ट्री एसेंशियल ऑयल

चाय के अंदर जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण होते हैं।जब आप इसका प्रयोग बालों पर करते हैं तो यह बालों के विकास को बढ़ावा देने मे काफी मदद करता है।2013 के एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि चाय के पेड़ के तेल और मिनोक्सिडिल युक्त मिश्रण बालों के विकास में सुधार कर सकता है।

‌‌‌इस तेल की आप अपने शैंपू के अंदर एक दो बूंदे मिला सकते हैं और उसके बाद जंब शैंपू का प्रयोग करते हैं तो बालों के अंदर अच्छी तरह से इसको लगाएं । यदि किसी समस्या की वजह से बाल झड़ रहे हैं तो यह बालों का झड़ना काफी आसानी से कम कर देता है।‌‌‌यदि आप चाहे तो इस तरीके का प्रयोग करके देख सकते हैं।यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

‌‌‌बाल झड़ने के कारण

‌‌‌दोस्तों यदि हम बात करें बाल झड़ने के तो इसके कई कारण हो सकते हैं।ऐसा नहीं है कि मामूली बाल किसी के नहीं झड़ते हैं। पुराने बालों का जब समय पूरा हो जाता है तो उसके बाद उसके स्थान पर नए बाल आ जाते हैं। और जब पुराने बाल झड़ेंगे तो ही नए बाल आएंगे । खैर यदि आपके बाल अधिक झड़ रहे हैं तो फिर ‌‌‌आपको डॉक्टर की सलाह लेने की जरूरत हो सकती है।और बालों का गिरना कई बीमारियों की वजह से भी होता है जिसके उपर हम चर्चा करने वाले हैं। और पेट की गड़बड़ी से भी बालों मे समस्या आ सकती है तो आइए जानते हैं बाल झड़ने के कारणों के बारे मे ।

थायरॉइड की वजह से बालों का झड़ना

दोस्तों थायरॉइड एक प्रकार की समस्या होती है जिसके अंदर थायरॉइड ग्रंथी की अति सक्रियता की वजह से यह होता है। और यह रोग अक्सर महिलाओं के अंदर  देखने को मिलता है।थायरॉइड रोग दो प्रकार का होता है जिसके अंदर एक मे थायरॉइड हार्मोन का अधिक उत्पादन तो दूसरे के ‌‌‌अंदर हार्मोन की कमी हो जाती है।और इन दोने ही स्थितियों के अंदर आपके बाल प्रभावित हो सकते हैं। यदि आपको इसके कुछ लक्षण नजर आते हैं तो फिर आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करने की आवश्यकता है।

थायरॉइड हार्मोन Thyroid harmone के अधिक सक्रिय होने की वजह से कई लक्षण आपको दिख सकते हैं जैसे कि

  • घबराहट
  • चिड़चिड़ापन
  • अधिक पसीना ‌‌‌आने लग जाता है।
  • हाथों का काँपना।
  • बालों का पतला होना एवं झड़ना।
  • अनिद्रा ‌‌‌की समस्याएं भी हो जाती हैं।
  • मांसपेशियों में कमजोरी एवं दर्द रहना।
  • दिल की धड़कन बढ़ना।
  • बहुत भूख लगने के बाद भी वजन घटता है।
  • महिलाओं में मासिक धर्म की अनियमितता

अल्पसक्रियता (Hypothyrodism)होने की स्थिति मे भी बालों को प्रभावित कर सकता है और इसके कुछ लक्षण इस तरह से दिखाई देते हैं।

  • मेटाबोलिज्म धीमा पड़ने के कारण वजन बढ़ना।
  • नाखूनों का पतला होना एवं टूटना।
  • पसीने में कमी।
  • त्वचा में सूखापन आना और खुजली होना।
  • जोड़ों में दर्द और मांसपेशियों में अकड़न होना।
  • धड़कन की धीमी गति।
  • थकान बना रहना।
  • अवसाद (Depression)
  • सर्दी के प्रति अधिक संवेदनशील ‌‌‌महसूस होना ।
  • बालों का अधिक झड़ना।
  • कब्ज
  • आँखों में सूजन।
  • बार-बार भूलना।
  • कन्फ्यूज रहना, सोचने-समझने ‌‌‌मे परेशानी महसूस करना ।
  • मासिक धर्म में अनियमितता होना
  •  इससे अधिक दिन का होना।
  • चेहरे और आँखों में सूजन।

‌‌‌यदि आपको उपर दिये गए लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो आपको जल्दी से जल्दी अपने डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है।

‌‌‌शरीर के अंदर पनप रहा कैंसर

दोस्तों शरीर के अंदर पैदा होने वाले कैंसर की वजह से भी बाल झड़ सकते हैं।अक्सर आपने देखा होगा कि कई लोग कैंसर का उपचार करवारक आते हैं तो उनके सिर पर एक बाल भी नहीं होता है। कैंसर गुप्त रूप से पनपता है। ऐसी स्थिति के अंदर कई बार इसका पता भी नहीं चल पाता है। ऐसी ‌‌‌स्थिति के अंदर बाल पहले ही झड़ना शूरू हो जाते हैं जोकि यह संकेत देता है कि शरीर के अंदर अनचाहे सेल्स आ रहे हैं जोकि कैंसर हो सकता है। यदि आपके अधिक बाल झड़ रहे हैं तो आपको चाहिए कि आप चैक करवाएं । यदि आपको शरीर के अंदर कहीं पर भी गड़बड़ ‌‌‌महसूस हो रही है तो अपने डॉक्टर के पास जाएं और उनको सारी बात बताएं ।हो सकता है कि इस कैंसर का ईलाज काफी आसानी से हो जाए।

‌‌‌ब्लड प्रेसर आपके बालों को गिरा सकता है

दोस्तों ब्लड प्रेसर भी एक कॉमन समस्या है जिसकी वजह से बाल गिरने लग जाते हैं। यदि आपको कई बार अधिक ब्ल्ड प्रेसर हो जाता है तो उसके बाद आप यह देखेंगे कि आपके बाल गिर रहे हैं। इसके इलाज के लिए आपको अपने खान पान के अंदर बदलाव करने की जरूरत है। ‌‌‌इसके अलावा आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें और आपको जो डॉक्टर दवाएं देते हैं उनको समय समय पर लेते रहे । ऐसा करने से जो ब्लड प्रेसर की समस्याएं हैं वह अपने आप ही ठीक हो जाएंगी और आपके बालों का झड़ना भी बंद हो जाएगा ।

‌‌‌कुपोषण

दोस्तों कुपोषण भी एक तरह की समस्याएं होती हैं।कुपोषण दो तरीके से आता है। एक तो कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनके पास खाने के लिए चीजी ही नहीं होती है। खास कर गरीब लोगों मे यही समस्याएं होती है कि उनके पास खाने के लिए उचित भोजन नहीं मिल पाता है जिसकी वजह से वे कुपोषण के शिकार हो जाते हैं।

 ‌‌‌ऐसी स्थिति के अंदर उनके बालों को पोषण नहीं मिल पाता है तो उसके बाद बाल झड़ने लग जाते हैं। इसके अलावा कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनके पास भोजन अच्छा होता है लेकिन उसके बाद भी उसे सही तरीके से खाते नहीं है। खास कर नशा करने वाले नशा करते रहते हैं लेकिन खाना बहुत कम खाते हैं।

‌‌‌जिसकी वजह से वे कुपोषण के शिकार हो जाते हैं।ऐसी स्थिति के अंदर उनके बाल तेजी से झड़ेंगें। जो बच्चे खाना नहीं खाते हैं उनको दवा दी जानी चाहिए ताकि उनकी भूख बढ़े और उसके बाद वे अपने आप ही खाना खाना शूरू कर देंगे । जोकि अपने आप मे काफी फायदेमंद हो सकता है।

‌‌‌डिप्रेशन के कारण गिरते हैं बाल

दोस्तों डिप्रेशन एक काफी भयंकर समस्या है।इसमे होता यह है कि एक व्यक्ति बार बार किसी एक ही बात को सोच सोच कर परेशान और दुखी होता है। उसके बाद वह सारे दिन इसी के बारे मे सोचता है। ऐसी स्थिति के अंदर हम कहते हैं कि वह डिप्रेशन मे चला गया है। डिप्रेशन ‌‌‌की वजह से हर साल लाखों लोग सुसाइड कर लेते हैं।इसके अलावा डिप्रेशन का असर आपके शरीर पर और बालों पर भी पड़ता है। तो यदि आप डिप्रेशन के अंदर हैं तो आपके बाल झड़ना शूरू हो जाएंगे तो आपको अपने डिप्रेशन से बाहर आना चाहिए । यदि आप अकेले ऐसा नहीं कर सकते हैं तो किसी दूसरे की मदद लें ।

‌‌‌और जब डिप्रेशन के अंदर हम होते हैं तो मन मे कई तरह के विचार आते हैं।ऐसी स्थिति के अंदर जल्दी से जल्दी डिप्रेशन से आजाद होना बहुत ही जरूरी होता है। वरना यह आपका नुकसान कर सकता है।

लूपुस डिसऑर्डर

लूपुस डिसऑर्डर एक प्रकार का सूजन का रोग होता है।और यह रोग तब होता है जब आपके ही शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली आपके ही शरीर के उत्तको को नुकसान पहुंचाने लग जाती है। ऐसी स्थिति के अंदर शरीर के कई हिस्सों से सूजन दिखाई दे सकता है। और यह शरर के कई अंगों को प्रभावित करती है। इसका वैसे ‌‌‌कोई भी ईलाज नहीं है। लेकिन कुछ दवाएं ऐसी हैं जोकि इसके लक्षणों को कम करने मे काफी मदद कर सकते हैं।इस बीमारी की वजह से भी शरीर के बाल झड़ना शूरू हो जाते हैं। लूपुस डिसऑर्डर के लक्षण यदि आपको महसूस हो रहे हैं तो आपको चाहिए कि आप इसका ईलाज करवाएं ताकि यह सही हो और आपके बाल झड़ना भी कम हो जाएंगे ।

  • ‌‌‌इस रोग के कुछ लक्षण होते हैं जिनको देखकर आप इस रोग को पहचान सकते हैं। उनमे से कुछ इस तरह से हैं।
  • चेहरे पर दोनों तरफ दाग हो जाता है जोकि तितली के आकार का होता है।
  • थकान और बुखार की समस्या होना
  • और छाती के अंदर दर्द रहने की समस्या हो सकती है।
  • ‌‌‌जोड़ों के अंदर दर्द रह सकता है।
  • सिर दर्द मे काफी कठिनाई महसूस हो सकती है।
  • भ्रम होना और यादाश्त भी कमजोर हो जाती है।

‌‌‌गलत प्रकार सें हेयर स्टाइल

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि गलत तरीके से हेयर स्टाइल करने की वजह से भी बाल झड़ने लग जाते हैं। कुछ लोग अपने बालों को काफी टाइट बांधते हैं। ऐसी स्थिति के अंदर बाल टूट जाते हैं। आप भी एक बार अपने हेयर स्टाइल को चैक करें कि आप गलत तरीके से तो हेयर स्टाइल नहीं कर ‌‌‌रहे हैं। यदि आप ऐसा कर रहे हैं तो आपको चाहिए कि आप ऐसा करना बंद कर दें । क्योंकि यह आपके बालों के लिए सही नहीं होगा । हेयर स्टाइल को ऐसा होना चाहिए कि बास आराम से बांधे गए हो कसकर नहीं ।

‌‌‌दवाइयों के साइड इफेक्ट

दोस्तों दवाओं के साइड इफेक्ट की वजह से भी बाल झड़ने लग जाते हैं। क्या आप कोई दवा काफी लंबे समय से ले रहे हैं ? यदि इसका जवाब हां है तो हो सकता है कि आपके बाल उस दवा के उपयोग से झड़ रहे हों। ऐसी स्थिति के अंदर आपको दवा लेना बंद करना होगा । या फिर आपको उस दवा को ‌‌‌बदलना होगा तभी कुछ फायदेमंद हो सकता है। लेकिन यदि आप किसी बीमारी की दवा ले रहे हैं तो आपको चाहिए कि आप एक बार अपने डॉक्टर से संपर्क करें वही आपको सही चीजों के बारे मे जानकारी देंगे ।

‌‌‌सिर मे इन्फेक्सन

दोस्तों कई बार सिर के अंदर भी इन्फेक्सन हो जाता है। जिसकी वजह से बाल भी झड़ने लग जाते हैं।और फंगल इन्फेक्सन भी सिर के अंदर हो सकता है। हालांकि इससे हमेशा ही जरूरी नहीं होता है कि बाल टूटे ही ।

यदि सिर के अंदर इन्फेक्सन की समस्या है जैसे खुजली वैगरह हो रही है तो ‌‌‌आप कुछ उपाय आजमा सकते हैं जोकि आपकी काफी मदद कर सकते हैं। आपको चाहिए कि आप नीम के तेल को रोजाना अपने सिर के अंदर लगाएं । ऐसा करने से सिर की सारी समस्याएं खत्म हो जाएंगी । नीम के तेल मे खास प्रकार के गुण होते हैं जोकि फंगल और दूसरी तरह के इन्फेक्सन को दूर करने मे काफी मददगार हैं।

गर्भावस्था से बालों का झड़ना

दोस्तों यदि आप पेट से हैं तो खास कर बच्चे के पैदा होने के बाद हार्मोन मे कई तरह के बदलाव होते हैं जिसकी वजह से बाल झड़ने लग जाते हैं। ‌‌‌इस तरह से झड़ते हुए बालों को आप रोक नहीं सकते हैं लेकिन चिंता करने की जरूरत नहीं है। यह बस कुछ ही समय के लिए झड़ते हैं उसके बाद यह अपने आप ही सही हो जाते हैं जोकि अपने आप मे एक अदभुत बात हो सकती है।

‌‌‌बालों पर कई तरह के प्रयोग करने की वजह से

दोस्तों आजकल लंबे और काले बालों की हर किसी की चाहत होती है।ऐसी स्थिति मे बालों के उपर कई तरह के शैंपू और तेलों का प्रयोग किया जाता है। इसी लिए लोग लगातार अपने शैंपू और तेल को बदलते रहते हैं। ऐसी स्थिति के अंदर इसके दुष्प्रभाव नजर आने लग जाते हैं

‌‌‌इसलिए बेहतर यही होगा कि अपने बालों पर एक ही तेल का इस्तेमाल करें बार बार अपने तेल और शैंपू को बदले नहीं । ऐसा करने से आपके बालों पर किसी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होगा ।

‌‌‌खून की कमी से बाल झड़ने लग जाते हैं

दोस्तों खून की कमी की वजह से भी बाल झड़ने लग जाते हैं। खून की कमी को एनिमिया के नाम से जाना जाता है। और कई महिलाओं के अंदर यह समस्या होती है।‌‌‌आपको बतादें कि खून आपके पूरे शरीर के अंदर पोषण और ऑक्सीजन को पहुंचाने का काम करते हैं। और जब शरीर के अंदर खून की कमी हो जाती है तो इससे आपके बालों को उचित पोषण नहीं मिल पाता है। ऐसी स्थिति के अंदर बाल झड़ने लग जाते हैं।

‌‌‌सन 2006 ई के अंदर प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार बालों के साथ कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। जिससे कि बाल काफी तेजी से झड़ते हैं और इससे गंजापन का समना करना पड़ सकता है। यदि आपको भी खून की कमी है तो जल्दी से चुकदंर और अनार जैसे पदार्थों का सेवन करें । ऐसा करने से खून काफी बढ़ जाएगा और आपके ‌‌‌बालों का झड़ना अपने आप ही कम हो जाएगा ।

‌‌‌ध्रुम्रपान की वजह से बाल झड़ने लग जाते हैं

‌‌‌आजकल हर कोई ध्रुम्रपान करता है।और ऐसी स्थिति के अंदर यह आपके बालों के लिए काफी हानिकारक होता है। नशे के अंदर कुछ खास प्रकार के तत्व मौजूद होते हैं जोकि आपके बालों के डिएनए को नष्ट कर देते हैं। ऐसी स्थिति के अंदर आपके  बाल झड़ना शूरू हो जाते हैं। यदि आप भी नशा करते हैं तो आपको इससे बचे ‌‌‌ रहना होगा ।नशे को धीरे धीरे कम करें । ऐसा करने से आपके बाल अपने आप ही झड़ना बंद हो जाएंगे ।

ख्वाब मे अपने मुर्दा बाप को देखने के अर्थ और मतलब

ख्वाब में किसी की शादी देखना khwab mein kisi ki shadi dekhne ki tabeer

आलू की सब्जी खाने के 33 मस्त फायदे aalu ki sabji khane ke fayde

ख्वाब मे मुर्दे को कफन मे देखने का फल क्या होता है ?

औरतों को शनि देव की पूजा नहीं करनी चाहिए 7 कारण

मोर के पंख के 23 फायदे mor pankh ke fayde in hindi

उल्लू को मारने के 8 नुकसान ullu ko marne se kya hota hai

भूत कैसे दिखते हैं दिखाइए bhoot kaise dekhte hain

चीन में लोग क्या क्या खाते हैं china food list

सपने मे मूली देखने के 15 मतलब sapne mein muli dekhna

साइबर अपराध से बचाव के उपाय type of cyber crime in hindi

Refurbished Meaning in Hindi Refurbished प्रोडेक्ट कैसे खरीदे

गाना कैसे लिखना है ,गाना लिखने का तरीका song writing tips

बजरंग बाण सिद्ध करने की विधि और इसके फायदे

गन्ने की खेती कैसे करें ? गन्ने की खेती का वैज्ञानिक तरीका

सूर्य की उत्पति कैसे हुई ? सुरज के बारे मे रोचक तथ्य

पति-पत्नी में कलह निवारण हेतु बेहतरीन उपाय

सरपंच की सैलरी कितनी होती है सरपंच के रोचक तथ्य

कोयले से बिजली कैसे बनती है coal power plant

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।