आवाज को सुरीली कैसे बनाएं 17 आसान तरीके आपकी मदद करेंगे

‌‌‌aawaj ko surili kaise banaye , ‌‌‌आवाज को सुरीली कैसे बनाएं आवाज को कैसे साफ करे

दोस्तों सुरीली आवाज सबको पसंद होती है।यदि आपकी आवाज सुरीली है तो फिर उसको हर कोई सुनना चाहेगा लेकिन यदि आपकी आवाज सुरीली नहीं है तो फिर यह सुनने वाले को कानों को चुभेगी ।‌‌‌और यदि आप एक सिंगर हैं तो आपको अपने गले का खास ख्याल रखना होगा ।क्योंकि यदि आपके गले के अंदर किसी भी प्रकार की समस्या होगी तो इसका सीधा असर आपकी आवाज पर होगा और वह सुरीली से कर्कश हो जाएगी ।

‌‌‌सिंगर की आवाज  जितनी अधिक सुरीली होती है उसको सब लोग उतना ही अधिक पसंद करते हैं। आपने देखा होगा कि सिंगर तो हर कोई बन जाता है लेकिन वह अधिक फैमस नहीं हो पाता है । इसका कारण कुछ हदतक सुरीली आवाज भी होती है।

आवाज को सुरीली कैसे बनाएं

‌‌‌यदि आप सिंगर बनने का प्रयास कर रहे हैं तो यह लेख आपके लिए उपयोगी है ही ।और यदि आपकी आवाज पहले से अच्छी नहीं है तो आप नीचे दिये गए तरीकों की मदद से अपनी आवाज को सुरीली बना सकते हैं।

‌‌‌वैसे सुरीली आवाज की बात करें तो लता मंगेशकर को तो आप जानते ही हैं।और वह अपने जमाने की सबसे फेमस सिंगर रह चुकी है। और अभी तक 30 से अधिक भाषाओं मे गा चुकी है। उनकी आवाज बेहद ही सुरीली है।विदेशी उनके वोकल कॉर्ड पर रिसर्च करने की इच्छा भी जाहिर कर चुके हैं।

‌‌‌भले ही आपकी आवाज सुरीली नहीं है। लेकिन आप अपनी आवाज को पहले से अधिक सुधार सकते हैं। कुछ देसी नुस्खों की मदद से ।

‌‌‌आवाज को सुरीली कैसे बनाएं ‌‌‌दूध और शहद की मदद से

‌‌‌दोस्तों यदि आप अपनी आवाज को सुरीली बनाना चाहते हैं तो गाय का दूध आप ले सकते हैं। यदि आपके घर मे गाय है तो उसका ताजा दूध लें । सबसे पहले उसे गर्म करें फिर जब यह पीने लायक बन जाए तो एक गिलास दूध के अंदर शहद मिलाएं । और सुबह शाम इसका सेवन करें ।‌‌‌ऐसा करने से आवाज सुरीली बनती है।हालांकि कई दवाएं भी गला साफ करने का काम करती हैं औरइन दवाओं मे शहद का प्रयोग किया जाता है। और इन दवाओं से सच मुच गले मे आराम मिलता है।‌‌‌इस प्रकार से दूध और शहद आपके गले को बेहतर बनाने का काम करता है जिससे कि आपकी आवाज सुरीली बनती है।

‌‌‌अदरक और शहद की मदद से

अदरक घरों के अंदर आसानी से मिल जाती है।अदरक का प्रयोग हम चाय के अंदर डालने के लिए करते हैं। आपको अदरक का रस निकालना है। इसके लिए आप अदरक को कुट सकते हैं और उसके बाद उसको छान कर उसका रस निकाल लें । फिर इसके अंदर शहद मिलाकर इसका सेवन रात ‌‌‌ को सोने से पहले करें ।ऐसा करने से आवाज सुरीली बनती है। और गले की समस्या भी दूर हो जाती है।‌‌‌अदरक आपको मार्केट मे आसानी से मिल जाती है। खास कर सब्जी बेचने वाली दुकानों पर यह मिलती है।‌‌‌अदरक पाउडर का प्रयोग नहीं करना है। गिली अदरक इसके अंदर काम करती है।

‌‌‌‌‌‌aawaj ko surili kaise banaye लहसून और सिरके का प्रयोग

‌‌‌लहसुन का वैज्ञानिक नाम एलियम सैटिवुम एल है।और भारत का लहसुन के उत्पादन मे दूसरा स्थान है। खैर लहसुन हमारी रसोई का प्रमुख हिस्सा होता है। लहसुन का प्रयोग सब्जी मे किया जाता है। हर घर मे यह आसानी से मिल जाती है। लहसुन की 2 कलियां लें और इनको सिरके के अंदर ‌‌‌डूबोंएं और उसके बाद चबा चबाकर खाएं ।ऐसा करने से आवाज को सुरीला बनाया जा सकता है। हालांकि अधिक लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए । इसके अलावा सड़ी गली लहसुन का प्रयोग करने से बचें ।

अंगूर का सिरका, सेब का सिरका (Cider Vinegar), जामुन का सिरका आदि कई तरह के सिरके होते हैं। आप सेब के सिरका का प्रयोग करते हैं तो यह अधिक फायदेमंद होता है।

‌‌‌गर्मपानी का प्रयोग

दोस्तों कुछ लोगों की आवाज बहुत अधिक खराब हो जाती है। ऐसा लगता है कि उनकी आवाज फट गई है। इस प्रकार की फटी आवाज सुनने मे बहुत ही बेकार लगती है। इस आवाज को ठीक करने का एक तरीका यह है कि एक गिलास पानी गर्म करें ।‌‌‌उसके बाद लहसुन की 5 कलियां लें और उनको अच्छी तरह से कूट लें ।फिर इनका रस निकाल लें। इस रस को उस पानी मे मिलाएं जिसको आपने गर्म किया था। रात को सोने से पहले इस पानी को पी जाएं और उसके बाद सो जाएं ।

‌‌‌कुछ दिन लगातार आप यदि इस पानी का सेवन करते हैं तो उसके बाद  आपकी फटी हुई आवाज एकदम से सुंदर हो जाएगी । और यह सुरीली बन जाएगी । हालांकि एक सीमित स्थिति तक होगी ।

‌‌‌aawaj ko surili kaise banaye ग्लिसरीन  आपकी आवाज को सुरीली बनाता है

दोस्तों ग्लिसरीन  का नाम तो आपने सुना ही होगा । यह आपकी आवाज को सुरीला बनाता है।ग्लिसरीन वनस्पति तेलों से बने एक बहुउद्देश्यीय लिक्विड है। ग्लिसरीन आपको मार्केट मे आसानी से मिल जाएगा ।ग्लिसरीन का प्रयोग आमतौर पर त्वचा के लिए किया जाता है। यह त्वचा पर प्रभावी मॉइस्चराइजर; आपकी त्वचा को स्मूथ बनाता है; पानी का संतुलन बनाए रखता है; शुष्क त्वचा से बचने के लिए सर्दियों के समय में उपयोग करने के लिए उपयुक्त. यह त्वचा को युवा रखता है और मुँहासे कम कर देता है

ग्लिसरीन  को आप मार्केट से खरीद सकते हैं। इसको प्रयोग करने की विधि इस प्रकार से है।गुनगने पानी के अंदर ग्लिसरीन  के रस को मिलाएं और उसके बाद उससे गरारे करें । इससे बैठे हुए गले की समस्या दूर हो जाती है और आवाज सुरीली बनती है।

मिश्री और सौंठ का प्रयोग

मिश्री और सौंठ का प्रयोग

दोस्तों मिश्री और सौंठ भी आपकी आवाज को सुरीली बनाने का काम करते हैं। यह प्रयोग कई लोग करके भी देख चुके हैं। मिश्री का प्रयोग हम कई तरीकों से घरों मे करते हैं। कुछ लोग मिश्री को दूध के अंदर मिलाकर पीते हैं।मिश्री का स्वाद चीनी जैसा ही होता है। लेकिन इसका प्रयोग कई तरह के औषधी गुणों के अंदर किया जाता है। ‌‌‌कुछ लोग मिश्री को प्रसाद के रूप मे भी प्रयोग करते हैं।चीनी के अनरिफाइंड रूप को ही मिश्री कहा जाता है। और इसका उत्पादन गन्ने व खजूर के रस की मदद से किया जाता है।

‌‌‌सौंठ भी  पाचन औषधी के रूप मे प्रयोग मे ली जाती है।इसके अलावा सौंठ को कई लोग दूध के अंदर डालकर पीते हैं जो कई तरीके से फायदेमंद होती है।सोंठ और मिश्री को 20 20 ग्राम लें और उसके बाद  इन दोनेां को अच्छी तरह से पीस लें । फिर दिन के अंदर इनको कई बार खाएं । ‌‌‌इसके लिए आप इन दोनेां की गोली बनाकर रख सकते हैं। और उसके बाद जरूरत पड़ने पर इनका सेवन कर कर सकते हैं। ‌‌‌सौंठ और मिश्री आपके गले के लिए बहुत ही उपयोगी चीज होती है।

‌‌‌काली मिर्च और घी का प्रयोग

दोस्तों घरों की रसोई मे काली मिर्च आसानी से मिल जाती है। इसका प्रयोग स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है।हालांकि अधिक काली मिर्च नुकसान पहुंचा सकती हैं। सर्दी और जुकाम के अंदर भी काली मिर्च का प्रयोग किया जाता है। ‌‌‌काली मिर्च के सेवन करने से आपका गला भी साफ रहता है।

‌‌‌वैसे काली मिर्च का प्रयोग कई  प्रकार की समस्याओं के उपचार मे किया जाता है।और रही बात घी की तो घी लगभग हर घर के अंदर मिल जाएगा । गाय का असली घी और काली मिर्च यह आपके गले की समस्या को दूर करती हैं और आपकी आवाज मे सुधार करने का काम करती हैं।

‌‌‌सबसे पहले भोजन करें । उसके बाद एक ग्राम काली मिर्च लें  जोकि पीसी हुई होनी चाहिए । इसके अंदर एक चम्मच घी मिलाएं और इसका सेवन करलें। यह आपकी आवाज को सुरीला बनाती है।

‌‌‌दिन के अंदर बस एक बार ही काली मिर्च का सेवन करें अधिक काली मिर्च का सेवन करने से आपको बचना चाहिए । यह आपकी सेहत के लिए अन्य समस्याएं पैदा कर सकती हैं।

‌‌‌नमक के गरारे

दोस्तों अक्सर जब भी हमारा गला खराब होता है तो फिर हम यही कहते हैं कि नमक को पानी मे डालो और पानी को गुनगुना करके गरारे करों। हालांकि यह तरीका आपकी आवाज को सुरीला नहीं बनाता है लेकिन कई बार गले मे मौजूद छोटी मोटी समस्या को दूर करने मे काफी उपयोगी है। ‌‌‌यह आपके गले की समस्या दूर करता है जिससे कि आपकी आवाज मे सुधार होता है।

‌‌‌कम चीखना चिलाना चाहिए

आमतौर पर कई बार क्या होता है कि  हम बहुत अधिक चीखते चिल्लाते हैं। और कुछ को तो चिखने चिल्लाने की आदत ही होती है। यदि आपको अधिक बोलने और चिखने चिल्लाने की आदत है तो आपको यह बंद करना चाहिए । ‌‌‌क्योंकि अधिक बोलने और चिखने चिल्लाने से गला बैठ जाता है और उसके बाद गले से सुरीली आवाज नहीं निकलती है वरन इसके स्थान पर बेहद ही खराब आवाज निकलती है।

‌‌‌मूली के बीज का सेवन करें

दोस्तों आप मूली तो खाते ही हैं।जोकि काफी स्वादिष्ट होती है। हालांकि मूली के बीज हर घर मे नहीं मिलेंगे तो आप किसी भी बीजों की दुकान पर जाएं और वहां से मूली के बीज लेकर आ जाएं ।

 ‌‌‌उन मूली के बीजों की मदद से आप अपनी आवाज के अंदर जान डाल सकते हैं।इसके लिए आप 5 ग्राम मूली के बीजों को पीसें और उसके बाद सुबह उठने के बाद इन मूली के बीजों को चबा चबा कर रोजाना खाएं । इससे  आपकी आवाज मे जान आ जाएगी । ‌‌‌मूली के बीजों को खाते समय ऐसे ही खाना है। पानी और नमक का प्रयोग नहीं करना है। 

अनानास का सेवन

दोस्तों अनानास को पाइन एप्पल के नाम से जाना जाता है। यह किसी भी फलों की दुकान पर आसानी से मिल जाता है। यह आपकी आवाज को सुरीली बनाने का काम करता है। यदि आप चाहते हैं कि आपकी आवाज सुरीली हो तो आपको ‌‌‌पाइन एप्पल का सेवन करना चाहिए ।यह आपके लिए बहुत अधिक फायदेमंद साबित हो सकता है।

‌‌‌पाइन एप्पल का आप रस पी सकते हैं।और वैसे भी आपने कभी क भार इसका रस पिया भी होगा । ‌‌‌पाइन एप्पल आपकी आवाज को ही मधुर नहीं बनाता है । यह आपके शरीर के अंदर मौजूद विष को बाहर निकालता है और शरीर मे क्लोरी की पूर्ति करता है।

हड्डियों को मजबूत करने मे भी इसका प्रयोग होता है। यदि आपके गले मे खरास है तो पाइन एप्पल का रस आपके लिए बहुत अधिक लाभकारी सिद्ध हो सकता है। ‌‌‌उम्र बढ़ने के साथ आंखों की रोशनी कम हो जाती है।पाइन एप्पल आंखों की रोशनी की कमी की समस्या को दूर करने का काम करता है।

‌‌‌प्याज का रस और फिटकरी का सेवन

दोस्तों प्याज तो लगभग हर घर मे मिल ही जाता है। गर्मियों मे प्याज का सेवन बहुत अधिक किया जाता है। यह शरीर को ठंडक प्रदान करता है। और फिटकरी का प्रयोग पानी को शुद्ध करने के लिए किया जाता है। ‌‌‌फिटकरी को  पोटैश ऐलम या केवल ऐलम भी कहते हैं। यह पोटैशियम सल्फेट और ऐलुमिनियम सल्फेट का द्विलवण है। ‌‌‌और इसको चेहरे पर भी रगड़ा जाता है।

‌‌‌यदि आप अपनी आवाज को सुरीली बनाना चाहते हैं तो एक प्याज लें और उसके उपर के छिलके को निकाल कर फेंक दें । उसके बाद उस प्याज को काटकर तवे पर भून लें। अब फिटकरी को चूर्ण बनाकर उस प्याज पर डालकर साथ ही भून लेना है। ‌‌‌उसके बाद इसको चबा चबा कर खाना है।यह आपकी आवाज को सुरीली बनाता है।ध्यान दें अधिक फिटकरी का सेवन नहीं करना चाहिए वरना नुकसान हो सकता है।

‌‌‌प्याज का रस और शहद

दोस्तों प्याज के रस और शहद की मदद से भी आप अपनी आवाज को सुरीली बना सकते हैं।एक प्याज लें और उसके बाद उसके छिलके को उतार कर उसको कूट कर या किसी अन्य तरीके से उसके रस को निकाल लें । अब ‌‌‌इस प्याज के अंदर शहद मिलाकर चाटें । इसको खाने के बाद कुछ समय कुछ ना खाएं । कुछ दिन यह नुस्खा लगातार करें । ऐसा करने से आवाज को सुरीली बन जाती है।

‌‌‌सुरीली आवाज के लिए काढ़े का सेवन करें

‌‌‌सुरीली आवाज के लिए काढ़े का सेवन करें

दोस्तों यदि आप अपनी आवाज को सुरीला बनाना चाहते हैं तो इसके लिए काढे का सेवन भी कर सकते हैं।इसके लिए 5 ग्राम मुलेठी ,5 ग्राम मिश्री और 5 ग्राम ही आंवले लें । ‌‌‌उसके बाद इनको एक धीमी आंज पर उबालें ।जब पानी आधा रह जाए तो इन सभी को अच्छी तरह से छान लेना हैं। उसके बाद गर्मा गर्म काढे का सेवन करें । यह आपकी आवाज को मधुर बनाता है और ‌‌‌ आपके गले मे जो समस्या है उसको दूर करने का कार्य करता है।

‌‌‌ठंडी चीजों से बचें

जो लोग सुरीली आवाज चाहते हैं उनको ठंडी चीजों के सेवन करने से बचना चाहिए । ठंडी चीजों के अंदर कोई भी ठंडी चीज जो आपके गले के लिए हानिकारक होती है। जैसे कोल्डड्रिंग और ठंडा दही आदि का सेवन नहीं करना चाहिए । ‌‌‌यदि आप पीना ही चाहते हैं तो गर्म पानी पी सकते हैं । यह आपके गले को किसी भी प्रकार से नुकसान नहीं पहुंचाएगा । ‌‌‌इसके अलावा अपने गले को तर करते रहिए ।इसके लिए समय समय पर नारियल के पानी का प्रयोग किया जा सकता है।

‌‌‌‌‌‌आवाज को सुरीली कैसे बनाएं चटपटे खाने से बचे

अक्सर लोगों की जीवन शैली इस प्रकार की हो चुकी है कि वे अधिक चटपटा पसंद करते हैं।यदि आप अधिक चटपटी चीजों का सेवन करते हैं तो इससे आपका पेट खराब हो सकता है और आपके गले पर भी इसका असर पड़ सकता है। इसलिए इनसे सदैव बचने का प्रयास करना चाहिए ।

आवाज को बेसुरा होने से कैसे रोके

दोस्तों कुछ आदते इस तरह की होती हैं , जिसकी वजह से आपकी आवाज काफी बेसुरी हो सकती है। तो यदि आप चाहते हैं , कि आपकी आवाज सुरीली बनी रहे , तो इसके लिए आपको कुछ चीजों को नहीं करना चाहिए ।

इसके लिए पहली बात तो यह है , कि आपको लगातार बोलने से बचना होगा । यदि आप लगातार बोलते हैं , तो इसकी वजह से आपका गला बैठ सकता है , और आपकी आवाज बदसूरत हो सकती है। इसलिए जितना हो सके । आपको उतना ही बोलना चाहिए । 

इसके अलावा कुछ लोगों को बार बार खांसने की आदत होती है। अनावश्यक आपको खांसने की आदत का परित्याग करना होगा । यदि आप बार बार खांसते हैं , तो इससे आपकी आवाज पर बुरा असर पड़ सकता है।

इसके अलावा आवाज की समस्या को दूर करने के लिए आपको बार बार पानी पीते रहना चाहिए । गले मे नमी होना काफी अधिक जरूरी होता है।

और यदि आप कॉफी चाय आदि का सेवन करते हैं , तो इससे आपको नुकसान हो सकता है। और आपकी आवाज खराब हो सकती है। इसलिए कॉफी और चाय का सेवन आपको नहीं करना चाहिए।  या फिर कम करना चाहिए ।

आवाज को सुरीली कैसे बनाएं ? लेख के अंदर हमने जाना कि हम किस प्रकार से अपनी आवाज को सुरीला बना सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा । यदि आपका कोई विचार है तो हमें बताएं ।

talwar kaha milti hai तलवार के रोचक तथ्य

दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यता मेसोपोटामिया

coaching name suggestion in hindi और बेस्ट कोचिंग सेंटर

26 + personality develop tips in hindi पर्सनालिटी डेवलपमेंट सीखें

बिच्छू उतारने की जड़ी बूटी बिच्छू का इलाज

सबसे बड़ा पागल खाना कहां है sabse bada pagal khana kahan hai

घर से सांप भगाने के 30 तरीके और सावधानियां

घर से सांप भगाने की दवा और सावधानियां

सिंगर बनने के लिए कुछ आसान टिप्स जानें singer kaise bane

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।