बिच्छू उतारने की जड़ी बूटी बिच्छू का इलाज

‌‌‌ bichhoo utarne ki jadi buti बिच्छू उतारने की जड़ी बूटी दोस्तों आपको बतादें कि दुनिया के अंदर बिच्छू की 1000 से अधिक प्रजातियां पाई जाती हैं लेकिन जिनके अंदर केवल 86 प्रजाति ही भारत के अंदर होती हैं। बाकी दुनिया के अलग अलग जगहों पर पाई जाती हैं। ‌‌‌एक बार यदि किसी को बिच्छू काट लेता है तो उसकी प्रतिक्रिया बॉडी पर अलग अलग होती है। यदि हम अपनी बात करें तो रात को 3 बजे हमको पैर पर एक पीले रंग के बिच्छू ने काट लिया लेकिन काटते वक्त दर्द हुआ उसके बाद कुछ भी नहीं हुआ । इसके अलावा कुछ लोगों को बिच्छू के काटने पर लबें समय तक पीड़ा होती ‌‌‌ है।

‌‌‌वैसे आपको बतादें कि बिच्छू के काटे जाने पर कितना दर्द होगा ? यह इस बात पर निर्भर करता है कि बिच्छू कौनसी प्रजाति का है ? और आपका शरीर क्या प्रतिक्रिया देता है।

‌‌‌यदि किसी को बिच्छू काट लेता है तो इसका असर दिल पर भी पड़ता है। भारत मे लाल बिच्छू लगभग हर जगह पाये जाते हैं जबकि काले रंग के बिच्छू केवल केरल मे देखने को मिलते हैं।

‌‌‌गर्मी के मौमस मे बिच्छू अपने बिलों से बाहर निकल आते हैं और उसके बाद वे इधर उधर घुमते हैं। वे यदि किसी सामान के नीचे छिपे हैं और आप उस सामान को छूते हैं तो वे आपको भी काट सकते हैं।

बिच्छू उतारने की जड़ी बूटी

‌‌‌जिस स्थान पर बिच्छू काटता है उस स्थान पर बहुत तेज दर्द होता है और सूजन भी आ जाता है। होने वाला दर्द घंटों तक चल सकता है। लेकिन कुछ लोगों मे यह बहुत ही जल्दी बंद हो जाता है। ‌‌‌कुछ लोग बिच्छू काटने के बाद जहर फैलने से बचाने के लिए कस कर कोई धागा वैगरह बांध लेते हैं लेकिन इससे कोई खास फायदा नहीं होता है।

‌‌‌लाल बिंच्छू को जानलेवा माना गया है। और यह कहा गया है कि लाल रंग का बिच्छू यदि किसी को काट लेता है तो बहुत ही तेज दर्द होता है।अधिक सूजन आने से दिल कमजोर पड़ता है और फेफड़ों मे खून का स्त्राव हो सकता है। ‌‌‌इसके अलावा इससे नाड़ी धीमी गति से चलती है और रक्त स्त्राव भी हो जाता है।ल्टी, दस्त, मुँह में पानी, आँख की पुतली फैलना, दिल की गती धीमी होना जैसे लक्षण बिच्छू के काटने से हो सकते हैं।

‌‌‌वैसे तो हम सभी चाहते हैं कि बिच्छू से बचे रहें लेकिन असल मे कई बार क्या होता है कि गलती से बिच्छू खा जाता है।बिच्छू उतारने की जड़ी बूटी के बारे मे हम आपको इस लेख मे विस्तार से बताने वाले हैं। यदि किसी को बिच्छू डंक मार भी देता है तो इसका उपचार आप आसानी से कर सकते हैं।

‌‌‌इसके लिए हम उपचार के तरीके आपको बताने वाले हैं जोकि आपको इसमे मदद करेंगे ।

दोस्तों जिस स्थान पर बिच्छू खाया है उस स्थान को ध्यान से देखें यदि आपको बिच्छू का डंक दिखाई दे रहा है तो आप उसको एक पिन की मदद से बाहर निकाल सकते हैं। ‌‌‌ हालांकि यह अनिवार्य नहीं है कि आप बिच्छू के डंक को बाहर निकाले ही लेकिन यदि बिच्छू के डंक को आप बाहर निकाल सकते हैं तो जरूर निकालें ।

‌‌‌यदि आप एक बार बिच्छू के डंक को बाहर निकाल देते हैं तमो आपको दर्द का एहसास कम होगा । ‌‌‌लेकिन यदि बिच्छू का डंक काफी गहराई मे चला गया है तो उसको निकालने की कोशिश ना करें । ‌‌‌बिच्छू के डंक को बिना निकाले भी आप इसके उपचार को कर सकते हैं।

‌‌‌वैसे आपको सिर्फ घरेलू उपचार पर ही नहीं रहना चाहिए ।बिच्छू उतारने की जड़ी बूटी पर ही आपको निर्भर नहीं रहना चाहिए । यदि मरीज को बिच्छू काटने के बाद गम्भीर लक्षण प्रकट हो रहे हैं तो फिर डॉक्टर के पास जल्दी से जल्दी लेकर जाना चाहिए ।

Table of Contents

बिच्छू उतारने की जड़ी बूटी ईमली के बीज

बिच्छू उतारने की जड़ी बूटी ईमली के बीज

दोस्तों आपने ईमली तो खायी ही होगी । और उसके बीज भी देखेंहोंगे । ईमली के बीज बिच्छू के जहर को उतारने मे काफी मदद कर सकता है। इसमे यह हो सकता है कि आप ईमली के बीज को लेकर आएं और उसको घिसें उसके अंदर का पार्ट निकल आए तो उसको पीस कर   ‌‌‌ जिस स्थान पर बिच्छू ने काटा है उस स्थान पर लगालें ।वह उस स्थान पर चिपक जाएगा । कुछ समय बाद दूसरा बीज इसी प्रकार से लगा लेना है। यह ‌‌‌ बिच्छू  के जहर को उतार देगा ।

‌‌‌अक्सर हम लोग जब ईमली खाते हैं तो उसके बीजों को फेंक देते हैं लेकिन ईमली के बीज सिर्फ बिच्छू के जहर को उतारने मे ही काम मे नहीं आते हैं। यह यौन दुर्लबता को दूर करने का कार्य भी करते हैं। ‌‌‌पुरूषों की यौन दुर्लबता को दूर करने के लिए भी ईमली के बीज काफी फायदेमंद हो सकते हैं। ‌‌‌इसके अलावा स्वपन दोष को दूर करने के लिए भी ईमली के बीजों का प्रयोग किया जाता है।

‌‌‌ बिच्छू उतारने की जड़ी बूटी फिटकरी का प्रयोग

दोस्तों यदि किसी को बिच्छू काट लेता है तो फिटकरी भी काफी मदद कर सकती है। फिटकरी लगभग घरों के अंदर आसानी से मिल जाती है। यदि आपके घर मे यह नहीं है तो आप इसको पंसारी की दुकान से खरीद सकते हैं।

‌‌‌फिटकरी का पहला सरल प्रयोग यह है कि आप मामूली सा फिटकरी को गर्म करें। जब यह गर्म होकर पिघलने लगें तो फिर आप इसको जिस स्थान पर बिच्छू खाया है उस स्थान पर चिपकादें । बस उसके बाद यह वहां पर चिपक जाएगी और जहर उतरने के बाद अपने आप ही उतर जाएगी ।

‌‌‌इसके अलावा फिटकरी और चंदन को आपस मे मिलाएं और फिर जिस स्थान पर बिच्छू ने काटा है। उस स्थान पर फिटकरी को लगा देना चाहिए । कैसा भी खतरनाक बिच्छू क्यों ना हो जहर अपने आप ही उतर जाएगा ।

‌‌‌दोस्तों अक्सर घरों के अंदर फिटकरी रखी जाती है।यह कई अन्य कार्यों मे भी काफी कारगर सिद्ध होती है जैसे कि खांसी ,बलगम और दमा के उपचार मे ,सिर की गंदगी दूर करने मे और यूरिन इन्फेक्सन के अंदर भी काम मे आती है।

‌‌‌माचिस की तिल्ली से बिच्छू का जहर उतारना

माचिस की तिल्ली

दोस्तों माचिस की तिल्ली से भी आप बिच्छू का जहर उतार सकते हैं।इसके लिए आप 5 माचिस की तिल्ली लें और एक कागज पर उनके मसाले को उतारें । उसके बाद मसाले को महिने करें । इसके लिए पत्थर का प्रयोग ना करें । वरना आप खुद जल सकते हैं। फिर इस मसाले ‌‌‌ को उस स्थान पर लगाना है जिस स्थान पर बिच्छू ने काटा है।कुछ समय बाद बिच्छू का जहर अपने आप ही उतर जाएगा और फिर दर्द से भी आराम मिल जाएगा । ‌‌‌ बिच्छू का जहर उतारने का यह बहुत ही सरल तरीका है।और इसके अंदर आपको किसी भी तरह से एक्स्ट्रा सामान की जरूरत भी नहीं होती है।

‌‌‌घी और सेंधा नमक

दोस्तों घी और सेंधा नमक की मदद से भी बिच्छू के जहर को उतारा जा सकता है। इसके लिए आप घी मे सेंधा नमक मिलाएं और उसके बाद बिच्छू के काटे जाने वाले स्थान पर लगाएं । ‌‌‌ जिससे कि जहर उतर जाएगा । दोस्तों लगाने से पहले सेंधा नमक को अच्छी तरह से पीस लेना चाहिए और घी गाय का ही प्रयोग मे लेना चाहिए ।तभी अधिक प्रभावी होगा ।

जायफल को बिच्छू का जहर उतारने के लिए लगाएं

जायफल को बिच्छू का जहर उतारने के लिए लगाएं

दोस्तों जायफल को जमालघोटे के नाम से भी जाना जाता है। आपको यह किसी भी पंसारी की दुकान पर आसानी से मिल जाएगा । ‌‌‌ जायफल को लाने के बाद उसको अच्छी तरह से पीस लेना है। फिर उसको उस स्थान पर लगा देना है जहां पर बिच्छू ने डंक मारा है। ‌‌‌इसके लगाने के बाद दर्द कम हो जाता है और जहर उतर जाता है।

जायफल का प्रयोग कई प्रकार की बीमारियों के उपचार मे किया जाता है।जायफल का वृक्ष हमेशा हरा रहने वाला होता है।और यह सुगंधित होता है।इसके अंदर लाल रंग का द्रव्य होता है और ‌‌‌इस पेड़ के पत्ते लंबे और भालाकार होते हैं।जायफल के चारों और एक मोटी परत होती है जोकि सूखने पर अलग हो जाती है।जायफल के अन्य प्रयोगों मे त्वचा के दाग धब्बे दूर करने मे , ‌‌‌इसके अलावा बच्चों का दूध पीना छूटाने के लिए जायफल का प्रयोग होता है।मुंह के छालों को ठीक करने के लिए भी जायफल का प्रयोग किया जाता है। ‌‌‌मुंह की बूदबू को दूर करने मे और दांतों की समस्याओं कों दूर करने मे जायफल का प्रयोग किया जाता है।

‌‌‌पुदीने का रस पीना

दोस्तों यदि किसी को बिच्छू ने काट लिया है और काफी दर्द हो रहा है तो पुदीने को लेकर आएं । ‌‌‌अब उसका रस निकालें और उस रस को पिये । पुदीने के रस को पीने का फायदा यह होगा कि बिच्छू के डंक मारने से जो दर्द होता है वह कम हो जाएगा ।

‌‌‌मूली और सेंधा नमक का प्रयोग

दोस्तों यदि बिच्छू काट लेता है तो मूली और सेंधा नमक की मदद से भी आप जहर को उतार सकते हैं।मूल तो आपने खाई ही होगी ।इसके लिए सबसे पहले एक ताजा मूली को ले आएं ।‌‌‌यदि मूली आपके घर मे है तो ठीक है आप उसे उखाड़कर ला सकते हैं।और यदि घर मे मूली नहीं है तो फिर आप बाजार से खरीद कर ला सकते हैं। मूली की लुगदी बनाकर उसके अंदर सेंधा नमक मिलाएं और फिर ‌‌‌ जिस स्थान पर बिंच्छू ने डंक मारा है उस स्थान पर अच्छी तरह से लगालें ।ऐसा करने से बिच्छू का जहर उतर जाता है।

‌‌‌वैसे आपको बतादें कि मूली और भी आपके लिए कई तरीके से फायदेमंद होती है।मूली को आप कच्चा या पकाकर रखा सकते हैं। इसकी सब्जी भी बनाई जाती है।‌‌‌गुर्दे की विफलता मे मूली का प्रयोग , कील मुंहासे के अंदर भी मूली खाने से लाभ मिलता है।

‌‌‌ बिच्छू उतारने की जड़ी बूटी प्याज के रस से बिच्छू का जहर उतारना

दोस्तों प्याज के रस की मदद से भी बिच्छू का जहर उतारा जा सकता है। प्याज तो आप सभी के घरों मे आसानी से मिल ही जाएगा । प्याज का सबसे पहले रस निकालें उसके बाद दिन के अंदर 3 बार जिस स्थान पर बिच्छू ने डंक मारा है उस स्थान पर लगाएं ।‌‌‌इसके लिए आपको एक ताजा प्याज लेना होगा ।

‌‌‌अपमार्ग की जड़ का प्रयोग

अपामार्ग एक औषधीय वनस्पति है। इसका वैज्ञानिक नाम ‘अचिरांथिस अस्पेरा’ (ACHYRANTHES ASPERA) है।इसको कई नामों से जाना जाता है। जैसे चिरचिरा  ,लटजीरा ।‌‌‌यदि आपके आस पास अपमार्ग का कोई पौधा है तो आपको उसकी जड़ लेकर आनी होगी ।उस जड़ को घिंसे और उसके बाद उसको जिस स्थान पर बिच्छू ने डंक मारा है वहां पर लगादें । ऐसा करने से बस बिच्छू का जहर उतर जाएगा ।

‌‌‌इसके अलावा एक तरीका यह है कि ग्राम लाही के तेल को उबालें और उसके अंदर इस पौधे के रस को निचोड़कर डालदें ।फिर इसको बिच्छू के काटे गए स्थान पर अच्छी तरह से लगालें। ऐसा करने से बिच्छू का जहर उतर जाता है।

‌‌‌ बिच्छू उतारने की जड़ी बूटी बकरी की मिंगनी का प्रयोग

दोस्तों हम अपने घर मे बकरी तो रखते ही हैं।उसकी मिंगनी का प्रयोग भी बिच्छू के जहर को उतारने मे किया जा सकता है।इसके लिए आप एक निंबू ले आएं और उस नींबू के रस मे बकरी की मिंगनी को अच्छी तरह से पीसें । उसके बाद इसको जिस स्थान पर बिच्छू ने काटा है उस स्थान पर ‌‌‌ अच्छी तरह से लगा देना चाहिए ।ऐसा करने से बिच्छू का जहर उतर जाता है। बिच्छू का जहर उतारने का यह एक बहुत ही अदभुत उपाय है।

‌‌‌सुपारी को घिंस कर लगाना

hazelnuts

सुपारी भी बिच्छू के जहर को उतारने मे काफी उपयोगी साबित हो सकती है। इसलिए यदि बिच्छू ने डंक मार दिया है तो बड़े दोनों वाली सुपारी को लेकर आएं और उसके बाद उसको पानी के अंदर घिसें जिस स्थान पर बिच्छू ने काटा है। उस स्थान पर उस सुपारी को लगादें ।यह प्रयोग दिन ‌‌‌ मे तीन बार करें ।उसके बाद बिच्छू का जहर उतर जाएगा ।

‌‌‌प्याज और गुड़ खिलाना

दोस्तों यदि किसी को बिच्छू ने डंक मार दिया है तो उसे प्याज और गुड़ खिलाना चाहिए । हालांकि इसके पीछे वैज्ञानिक कारण का पता नहीं है लेकिन माना जाता है कि यह बिच्छू के डंक के दर्द से राहत प्रदान करता है।‌‌‌प्याज और गुड़ दो ऐसी चीजें हैं जोकि आपके घर मे आसानी से मिल जाएंगी ।

‌‌‌बेर की पतियों को पीस कर बांध दें

बेर तो आपने खाये ही होंगे ।बेर की पतियों को अच्छी तरह से पीस लें और उसके बाद इनकी लुगदी बनाएं । लुगदी को उस स्थान पर अच्छी तरह से लगाएं जिस स्थान पर बिच्छू ने डंक मारा है।

‌‌‌ बिच्छू उतारने की जड़ी बूटी पलास के बीज का प्रयोग

‌‌‌पलास के पौधे का प्रयोग आयुर्वेद के अंदर कई तरह से प्रयोग किया जाता है। पलास के बीज का प्रयोग पेट के कीड़े को मारने के लिए किया जाता है।‌‌‌पलास के बीज को अकौए के दूध मे पीस लेना है। उसके बाद जिस स्थान पर बिच्छू नें डंक मारा है। उस स्थान पर इसको लगा दें ।‌‌‌इसके अलावा पलास के पाउडर को भी खाया जाता है। इसका प्रयोग पेट के कीड़े मारने मे किया जाता है।

‌‌‌चूहे की मिंगनी का प्रयोग

दोस्तों यदि घर मे चूहे हैं तो वे विष्टा भी करते हैं। उस विष्टा को यदि आप पानी के अंदर पीसकर बिच्छू के डंक वाले स्थान पर लगा देते हैं तो आराम मिलेगा ।

‌‌‌सूरजमुखी का पत्ता

दोस्तों यदि आपके आस पास सूरजमुखी का फूल आपको मिलता है तो बिच्छू काटने के बाद सूरजमुखी का पत्ता लेकर आएं और उसके बाद उस पत्ते को जल्दी से जल्दी सूंघादें ।ऐसा करने से बिच्छू का जहर उतर जाता है ऐसा माना जाता है।

‌‌‌बिच्छू के डंक मारने के बाद क्या करें ?

दोस्तों बिच्छू कूड़ा करकट मे रहते हैं। यदि आपको यह शक है कि किसी स्थान पर बिच्छू हैं तो आवश्यक सुरक्षा के साधनों का प्रयोग करना उचित रहता है।‌‌‌यदि आपको गलती से भी कहीं पर बिच्छू काट लेता है तो इसके लिए कुछ उपाय किये जा सकते हैं।

‌‌‌डंक मारने वाले क्षेत्र को साबुन से धो लेना चाहिए

दोस्तों सबसे पहले यदि बिच्छू ने काट लिया है तो डंक मारने वाले क्षेंत्र को साबुन से धो लेना चाहिए । जिससे कि क्षेत्र एकदम से साफ हो जाए और जहर भी कुछ हद तक निकल जाता है। हालांकि डंक अंदर है तब तक परेशानी होगी । लेकिन ‌‌‌इससे आपको फायदा मिलेगा ।

‌‌‌प्रभावित क्षेत्र को हर्ट से उपर रखें

दोस्तों एक बार जिस स्थान पर बिच्छू काट लेता है उस स्थान से जहर काफी तेजी से शरीर के अंदर फैलने लग जाता है। इसलिए प्रभावित क्षेत्र को यदि आप हर्ट से उपर उठा लेंगे तो जहर फैलने मे काफी समय लग जाएगा । तब तक आप दूसरा कोई उपचार कर सकते हैं।‌‌‌जैसे बिच्छू ने आपके हाथ को काट लिया है तो फिर  आप अपने हाथ को उपर उठा लें ।जिससे कि जहर नहीं फैलेगा ।

‌‌‌ज्वेलरी को निकाल दें

दोस्तों जिस स्थान पर बिच्छू डंक मारता है वह स्थान सूज जाता है। और यदि उस स्थान पर कोई ज्वेलरी वैगरह है तो वह भी चमड़ी के अंदर बैठ सकती है। ऐसी स्थिति के अंदर उसको निकाल देना ही बेहतर होता है।‌‌‌ जैसे कि हाथ पर बिच्छू खाया है तो आप कंगन को निकाल सकते हैं। हालांकि यदि दिक्कत नहीं है तो ना निकालें और कुछ लोगों मे बिच्छू के डंक मारने के बाद सूजन जैसा कूछ नहीं होता है।‌‌‌ उन लोगों को ज्वैलरी निकालने की आवश्यकता भी नहीं होती है।

सबसे बड़ा पागल खाना कहां है sabse bada pagal khana kahan hai

घर से सांप भगाने के 30 तरीके और सावधानियां

घर से सांप भगाने की दवा और सावधानियां

दुनिया का सबसे ऊंचा बिल्डिंग कौन सा है duniya ki sabse unchi building list

स्वस्थ रहने के 30 बेहतरीन उपाय healthy kaise rah

जुआ जीतने का टोटका जुआ जीतने का मंत्र

हनुमान चालीसा की सिद्धि कैसे करें ‌‌‌आसान तरीके से जाने

घोड़ा कितने प्रकार के होते हैं types of horse in hindi

सपने मे तालाब देखने के 22 मतलब sapne mein talab dekhna

सपने मे बादाम देखने के 27 मतलब sapne mein badam dekhne ka 27 matlab

‌‌‌डंक से थोड़ा उपर पट्टी बांध देना चाहिए

दोस्तों जिस स्थान पर बंदर ने डंक मारा है उस स्थान के उपर आपको एक पट्टी बांध देना चाहिए । ध्यान दें कि पट्टी को अधिक कस कर नहीं बांधें नहीं तो खून का बहाव रूक सकता है। पट्टी को इस प्रकार से बांधे की खून आसानी से दौरा करता रहे । हालांकि पट्टी बांधने का फायदा यह होगा कि जहर को पूरे शरीर के अंदर फैलने मे काफी समय लगेगा तब तक आप किसी की मदद ले सकते हैं। ‌‌‌बिच्छू के जहर को शरीर के अंदर फैलने से रोकने मे यह तरीका काफी मदद कर सकता है।

‌‌‌जहर को चूस कर निकालने का प्रयास ना करें

दोस्तों यदि किसी को बिच्छू काट लेता है तो हम जल्दी से जहर को चूस कर निकालने का प्रयास करते हैं। हालांकि कुछ एक्सपर्ट यह सब कर सकते हैं लेकिन हर किसी के लिए यह करना बस की बात नहीं होती है। यदि आप इस बारे मे एक्स्पर्ट नहीं हैं तो घाव के जहर ‌‌‌ को चूस कर नहीं निकालना चाहिए क्योंकि यह आपके लिए भी घातक सिद्ध हो सकता है। ‌‌‌लेकिन यदि बिच्छू के काटने के बाद उसके जहर को अच्छी तरह से चूस लिया जाए तो फिर जहर नहीं फलैगा ।

‌‌‌हालही मे हुई एक घटना मे एक व्यक्ति को बिच्छू ने डंक मार दिया । डंक मारते ही उसने अपने मुंह से जहर को चूस कर जमीन पर फेंक दिया और उसके बाद खुद ही अस्पताल पहुंच गया । ‌‌‌हालांकि उस इंसान को कुछ भी नहीं हुआ ।

‌‌‌बर्फ से सिकताव करें

यदि किसी को बिच्छू ने डंक मार दिया है तो बर्फ से शिकताव करना भी काफी उपयोगी हो सकता है।इसके लिए आप एक बर्फ के टुकड़े को काम मे ले सकते हैं। बर्फ को सीधे ही त्वचा पर नहीं रखना है वरन आपको बर्फ को किसी कपड़े के अंदर रखकर सिकताव करना होगा ।‌‌‌ यह बिच्छू के  डंक के लिए काफी फायदेमंद होता है।

‌‌‌व्यक्ति सांस नहीं ले रहा है तो सांस देने का प्रयास करें

दोस्तों कई बार बिच्छू के खाने का असर काफी भयंकर होता है और व्यक्ति की सांस फुलने लग जाती है। इस वजह से उसे सांस देना चाहिए । सांस देने की तकनीक को सीपीआर कहा जाता है।‌‌‌आमतौर पर इसको कृत्रिम सांस भी कहते हैं।यदि व्यक्ति की सांस बंद हो जाती है तो उसे जल्दी से जल्दी ऑक्सीजन देने की जरूरत होती है। यदि ऐसा नहीं किया जाता तो व्यक्ति की मौत हो सकती है। क्योंकि दिमाग की कोशिकाएं बिना ऑक्सीजन के मिनटो मे ही नष्ट हो जाती हैं।‌‌‌कृत्रिम सांस देने के लिए छाती को दबाया जाता है।‌‌‌कुछ लोगों मे बिच्छू खाने पर भी यही स्थिति पैदा हो सकती है।

‌‌‌छोटे बच्चे को तुरंत अस्पताल ले जाना जरूरी है

दोस्तों यदि बिच्छू छोटे बच्चों को डंक मार देता है तो उसे जल्दी से जल्दी अस्पताल लेकर जाना जरूरी होता है। क्योंकि एक छोटे बच्चे मे बिच्छू के गम्भीर लक्षण नजर आ सकते हैं।

दर्द के लिए एसिटामिनोफेन or एलर्जी के लिए एंटीहिस्टामाइन लें।

‌‌‌यदि बिच्छू ने काट लिया है तो सबसे पहले आप एंटीहिस्टामाइन दवा ले सकते हैं। यह एलर्जी को दूर करने के लिए काफी उपयोगी दवा होती है। और यदि आप दर्द को कम करना चाहते हैं तो फिर आपको एसिटामिनोफेन का सेवन करना चाहिए । ‌‌‌दर्द और सूजन के अलावा यदि आपको अन्य कोई लक्षण बिच्छू के काटने के बाद दिखाई देते हैं तो फिर आपको डॉक्टर को संपर्क करना चाहिए ।

‌‌‌बिच्छू के डंक मारने के बाद लक्षण

बिच्छू का डंक वैसे जानलेवा नहीं होता है लेकिन यही बिच्छू यदि बड़ों और छोटे बच्चों को डंक मार देता है तो जानलेवा हो सकता है।संयुक्त राज्य अमेरिका में, छाल बिच्छू, जो मुख्य रूप से दक्षिण-पश्चिम के रेगिस्तान में पाया जाता है, एकमात्र बिच्छू प्रजाति है जिसमें विष शक्तिशाली होता है।

‌‌‌हर साल एक मिलियन से अधिक बिच्छू डंक मारते हैं लेकिन इनसे उन क्षेत्रों मे अधिक लोग मरते हैं जिन क्षेत्रों मे चिकित्सा सुविधाओं का अभाव है।

‌‌‌बिच्छू काटने के कुछ लक्षण इस प्रकार से हैं ।

  • सांस लेने में दिक्क्त
  • मांसपेशियों में मरोड़ या थ्रैशिंग
  • असामान्य सिर, गर्दन और आंख की गति
  • ड्रोलिंग
  • पसीना आना
  • मतली और उल्टी
  • उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप)
  • त्वरित हृदय गति (टैचीकार्डिया)
  • बेचैनी या उत्तेजना, या बच्चों में असहनीय रोना

‌‌‌यदि बिच्छू डंक मार देता है तो इससे एनाफिलेक्सिस हो सकता है जोकि एक गम्भीर एलर्जी  प्रतिक्रिया है। ‌‌‌हालांकि कुछ लोगों की बिच्छू के काटने से मौत हो जाती है।

‌‌‌बिच्छू काटने से बचने के कुछ उपाय

दोस्तों दि आप सावधानी बरतते हैं तो आप बिच्छू के काटने से बच सकते हैं।यहां पर हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिनको आप यदि सही तरीके से फोलो करते हैं तो बिच्छू के काटने से आप खुद को बचा सकते हैं।

‌‌‌गर्मी के मौसम मे अंधेरे मे दुगर्म स्थानों पर जूते पहनकर चलें

दोस्तों बिच्छू सर्दी मे आपको बाहर निकले हुए नहीं मिलेंगे । लेकिन यदि मौसम हो गर्मी का तो बिच्छू आपको अंधेरे मे इधर उधर घूमते हुए मिलेंगे। इसलिए । यदि आपको अंधेरे मे कहीं जाना हो तो जूते पहनें जिससे कि बिच्छू आपका कुछ ‌‌‌ भी नहीं बिगाड़ पाएंगे ।

‌‌‌बिच्छू वाले स्थानों पर जाने से बचें

दोस्तों कुछ ऐसी जगह होती हैं जहां पर बिच्छू अवश्य ही मिल जाएंगे । जैसे पूराने खंडर हो चुके मकान मे आपको बिच्छू देखने को मिलेंगे। इस प्रकार के स्थानों पर जाने से आपको बचना चाहिए । और यदि किसी काम से आ जाते भी हैं तो पूरी सावधानी बरतनी चाहिए । ‌‌‌ दीवार से सटकर इधर उधर नहीं बैठना चाहिए ।

‌‌‌पुरानी चीजों को सावधानी से छुएं

अक्सर बिच्छू के काटने का कारण यही होता है कि हम पुरानी चीजों को ऐसे ही छू लेते हैं। यदि कोई चीज लंबे समय तक पड़ी है। तो उसके आस पास बिच्छू छुप जाते हैं और उसको हिलाने पर वे डंक मार देते हैं। ‌‌‌इसलिए किसी भी पुरानी चीज को छूने से पहले उसको अच्छी तरह से चैक करें कि उसके उपर कोई बिच्छू वैगरह तो नहीं चिपका हुआ है।  उसके बाद ही उसको छुएं ।

‌‌‌अपने घर को साफ रखें

दोस्तों यदि आपको डर है कि बिच्छू काट ना लें तो अच्छा तरीका यह है कि आप अपने घर को सबसे पहले अंदर से साफ सुथरा रखें । घर के अंदर किसी भी तरह का कूड़ा और करकट ना रखें । ‌‌‌यदि आप घर मे कूड़ा करकट रखेंगे तो बिच्छू को छुपने का स्थान आसानी से मिल जाएगा । इसके अलावा घर के अंदर बिच्छू पैदा नहीं होते हैं वे बाहर से आपके घर मे आते हैं तो आपको घर के बाहर का ग्राउंड भी साफ सुथरा रखना होगा । ‌‌‌ जिससे कि बाहर के बिच्छू आकर घर के अंदर दाखिल ना हो सकें। ‌‌‌ घर के आस पास लंबी घास बिच्छू के छुपने के लिए उपयुक्त स्थान होता है तो घर के आस पास घास  को छोटा करके ही रखें । ‌‌‌

बिच्छू को पकड़ कर दूर छोड़ आएं

यदि कोई बिच्छू आपके घर मे घुस गया है तो बेहतर यही होगा कि आप बिच्छू को पकड़ें और उसके बाद उसे दूर छोड़कर आ जाएं । हालांकि बिच्छू को आप मार भी सकते हैं लेकिन बिच्छू को मारना अच्छी  बात नहीं है। जब तक कि आप उसे पकड़ कर आसानी से दूर छोड़ सकते हैं। ‌‌‌ बिच्छू को पकड़ने के लिए आप एक चिपटी का इस्तेमाल कर सकते हैं।और उसके बाद आप उसे आसानी से दूर छोड़कर आ सकते हैं।

‌‌‌यह सख्स बिच्छू का जहर बेचकर बन गया अमीर

दोस्तों हम लोग बिच्छू का नाम लेते ही डरने लग जाते हैं। वहीं पर कुछ लोग ऐसे हैं जो बिच्छू को पालकर पैसा कमालेते हैं।मोहम्मद हाम्दी नामक इस व्यक्ति ने ‌‌‌एक ग्राम जहर बेचकर 7 लाख रूपये कमाए।यह मिस्र के तटिये इलाकों के अंदर यह बिच्छू पकड़ते हैं अपने इस शौक के चलते इन्होंने आर्कियोलॉजी  की डिग्री बीच मे ही छोड़ दिया था।

‌‌‌यह मात्र 25 साल की उम्र मे एक बड़ी कंपनी के मालिक बन चुके हैं और इनके पास 80 हजार जहरीले सांप और बिच्छू हैं जिनका जहर निकाल कर यह बेचते हैं।‌‌‌बिच्छू का जहर निकालने के लिए बिच्छू को हल्का सा इलेक्ट्रीक शौक दिया जाता है। जिससे कि सारा जहर निकल कर बाहर आ जाता है।‌‌‌आपको बतादें कि बिच्छू के जहर से जहर से विषरोधक डोज बनाने का काम किया जाता है।

‌‌‌यह बिच्छू के जहर को यूरोप और अमेरिका मे सप्लाई करते हैं।बिच्छू का एकग्राम जहर 10 हजार डॉलर मे बिकता है। हालांकि इस जहर से बनने वाली दवाएं काफी महंगी होती हैं।‌‌‌आमतौर पर यदि किसी को बिच्छू यदि काट लेता है तो फिर इन दवाओं की जरूरत होती है। हर साल कई लोग बिच्छू के काटने से मारे जाते हैं।‌‌‌असल मे जब बिच्छू का जहर बॉडी के अंदर जाता है तो यह तेजी से बॉडी के टिशू को डेमेज करता है यदि ऐसी स्थिति मे इंसान का जल्दी ही ईलाज नहीं होता है तो उसकी मौत हो जाती है।

‌‌‌उपर हमने बिच्छू उतारने की जड़ी बूटी  के बारे मे विस्तार से बताया है। कुछ दिनों पहले न्यूज मे पढ़ा था कि एक छोटे बच्चे को बिच्छू खाने से उसकी मौत हो गई क्योंकि समय पर वह अस्पताल नहीं पहुंच पाया । यदि किसी को बिच्छू डंक मार देता है तो सबसे पहले उसके लिए उचित घरेलू उपचार करें । और ‌‌‌ फिर उसे डॉक्टर के पास लेकर जाएं ।घरेलू उपचार करने का फायदा यह होता है कि मरीज को जहर उतना नहीं च़ढ़ पाता है। एक तरह से यह प्राथमिक उपचार होता है। ‌‌‌यदि आप आप घरेलू उपचार भी नहीं करते हैं और ऐसे ही बैठे रहते हैं तो नुकसान हो सकता है।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।