पंच तुलसी ड्रॉप्स के 13 फायदे panch tulsi drops benefits and side effect

पंच तुलसी ड्रॉप्स के फायदे  , panch tulsi drops benefits in hindi ,पंच तुलसी ड्रॉप्स एक प्रकार का आयुर्वेदिक प्रोडेक्ट है जोकि पांच प्रकार की तुलसी से बना हुआ होता है। काला तुलसी, मारुआ तुलसी, राम तुलसी, बिश्वा तुलसी, नींबू तुलसी।वैसे आप तुलसी के पौधों के बारे मे तो अच्छी तरह से जानते ही होंगे । यह पौधा काफी पवित्र माना जाता है। इस वजह से इसको आंगन के अंदर ‌‌‌लगाया जाता है।पंच तुलसी ड्रॉप्स जैसी दवाओं को बनाने के लिए तुलसी का प्रयोग किया जाता है। क्योंकि तुलसी के अंदर कई तरह के औषधिय गुण होते हैं और इस वजह से यह कई तरह के रोगों के अंदर काम आती है।

कोरोना काल के अंदर तुलसी को इम्यूनिटी बढ़ाने के तौर पर बहुत अधिक प्रयोग किया गया । वैसे यह ‌‌‌नैचुरल होती है जिसकी वजह से यदि इससे बनी दवा का सेवन करता है तो किसी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता है।पंच तुलसी ड्रॉप्स के अंदर पांच प्रकार की तुलसी मिली होने की वजह से यह और भी फायदेमंद होती है। अपने घर के अंदर पांच प्रकार की तुलसी का मिलना कठिन होता है।

‌‌‌पंच तुलसी ड्राप प्रोडेक्ट बैद्यनाथ समूह  के अंदर आता है।आपको पता ही होगा कि बैद्यनाथ समूह श्री बैद्यनाथ आयुर्वेद भवन लिमिटेड की स्थापना 1917 में राम दयाल जोशी ने की थी। और यह एक भरोसेमंद ब्रांड के तौर पर जाना जाता है। इस कंपनी ने भारत की हजारों साल पुरानी आयुर्वेद परंपरा को दुबारा जीवित कर ‌‌‌दिया था।

‌‌‌पंच तुलसी ड्राप बस एक ड्राप नहीं है। वरन इसका उपयोग कई प्रकार की समस्याओं को हल करने के लिए किया जाता है। इसका प्रयोग बच्चे बूढ़े और जवान कर सकते हैं। लेकिन इसका प्रयोग करने से पहले आपको एक बार अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए । ताकि वह आपको इसके बारे मे कोई उचित सलाह दे सके।

‌‌‌अबतक हमने पंच तुलसी ड्राप के बारे मे सामान्य तौर पर जाना आइए अब हम जानने का प्रयास करते हैं कि पंच तुलसी ड्रॉप्स के फायदे क्या क्या होते हैं। यदि आप पंच तुलसी ड्राप्स का सेवन करते हैं तो आपने इसके फायदे के बारे मे अनुभव कर ही लिया होगा । और यदि आप इसका उपयोग नहीं करते हैं तो भी हम आपको ‌‌‌इसके फायदे के बारे मे विस्तार से बताने वाले हैं।

Table of Contents

1.पंच तुलसी ड्रॉप्स के फायदे ‌‌‌रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है

‌‌‌दोस्तों यदि आप पंच तुलसी ड्रॉप्स  का सेवन करते हैं तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने का काम करता है। आपको पता ही होगा कि कोरोना काल के अंदर इम्यूनिटी का मजबूत होना कितना जरूरी है।

 और तुलसी ड्रॉप्स के अंदर नैचुरल तत्व होते हैं जोकि आपके शरीर के अंदर मौजूद ‌‌‌सफेद कोशिकाओं को बढ़ाने का काम करते हैं। आपको पता ही होगा कि जब आपकी इम्यूनिटी कमजोर होती है तो आप बार बार बीमार पड़ते हैं और मामूली सी सर्दी जुकाम भी आपको काफी परेशान कर देती है।इस वजह से इम्यूनिटी का होना काफी जरूरी होता है। आमतौर पर आजकल इस तरह की दवा मार्केट के अंदर आती है कि उनको खाने ‌‌‌से इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है।

जिसकी वजह से आपके शरीर पर अनेक रोगजनक हमला कर देते हैं। लेकिन पंच तुलसी ड्रॉप्स पूरी तरह से नैचुरल है यह आपकी इम्यूनिटी को खाती नहीं है वरन बढ़ाने का काम करती है। जिन लोगों को कोरोना हुआ था उनकी इम्यूनिटी बहुत ही कमजोर हो गई।

‌‌‌जिसकी वजह से उनके शरीर पर किसी ब्लैक फंगस ने अटैक कर दिया और उनमे से कईयों की तो आंखें भी चली गई थी। यह तो आपने अच्छी तरह से देखा ही होगा ।

सफेद रक्त कोशिकाएं (ल्यूकोसाइट्स) को रोग प्रतिरोधक क्षमता कहा जाता है यह पूरी बॉडी के अंदर लसिका तंत्र के माध्यम से घूमती हैं और जब किसी व्यक्ति के अंदर इनकी संख्या कम हो जाती है तो उसके अंदर संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

‌‌‌पंच तुलसी ड्रॉप्स आपकी इम्यूनिटी को बनाए रखने का काम करती है। तो यदि आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है आप इसका उपयोग एक बार करके देख सकते हैं।

2.पंच तुलसी ड्रॉप्स के फायदे सिरदर्द को दूर करने मे मदद करती है

दोस्तों पंच तुलसी ड्रॉप्स का एक फायदा यह भी होता है कि यह सिरदर्द को दूर करने मे काफी मदद करता है।सिरदर्द आमतौर पर जुकाम की वजह से हो सकता है। यदि जुकाम की वजह से सिरदर्द हो रहा है तो यह आपके सिरदर्द को आराम देता है।‌‌‌वैसे सिरदर्द एक आम प्रकार की समस्या होती है जोकि हर किसी के अंदर कभी ना कभी होती ही है।एक आम सिरदर्द बहुत ही सामान्य होता है जोकि कुछ समय बाद अपने आप ही ठीक हो  जाता है या फिर उसके लिए आप कुछ दवाएं लेते हैं तो वह ठीक हो जाता है।

सिरदर्द में टेंशन सिरदर्द, क्लस्टर सिरदर्द, और माइग्रेन सिरदर्द आदि को प्राथमिक सिरदर्द के नाम से जाना जाता है। इसके अलावा थंडरक्लैप सिरदर्द, स्ट्रेस सिरदर्द, कैफीन सिरदर्द सिरदर्द के दूसरे प्रकार होते हैं।और कई बार आपके कंधे जबड़े आदि की मांसपेशियों के अंदर तनाव होने की वजह से भी सिरदर्द हो ‌‌‌ सकता है।इसके अलावा सिरदर्द तनाव और चिंता करने की वजह से होता है। कई बार यदि आप रात को ठीक तरह से नहीं सो पाते हैं तो उसकी वजह से भी सिरदर्द हो सकता है।इसके अलावा अधिक नशा करने की वजह से भी सिरदर्द की समस्याएं हो सकती है।

‌‌‌वैसे तो सभी सिरदर्द के अंदर आपको डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता नहीं होती है लेकिन कई बार क्या होता है कि गम्भीर सिरदर्द होता है। इसके अलावा बेहोशी हाथ नाक और कान के अंदर यदि दर्द महसूस होता है तो आपको जल्दी से जल्दी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत होती है।

‌‌‌3.एक सुंदर गंध के साथ सुखद एहसास

दोस्तों अक्सर हम कई दवाओं का सेवन करते हैं उनकी गंध काफी बेकार होती है लेकिन उसके बाद भी हमे उनको सेवन करना होता है क्योंकि हम आखिर बीमार होते हैं। लेकिन पंच तुलसी ड्रॉप्स का एक फायदा यह भी है कि इसकी गंध काफी सुंदर होती है। यह बहुत ही सुनहरा एहसास देती है।

‌‌‌इसके अंदर किसी भी प्रकार की बेकार गंध नहीं होती है। यदि आपने इसका प्रयोग किया होगा तो इसके बारे मे आपको पता ही होगा लेकिन यदि आपने इसका प्रयोग नहीं किया है तो एक बार आप इसका प्रयोग करके देख सकते हैं।

‌‌‌इसके अंदर नींबू तुलसी का प्रयोग किया जाता है।नींबू तुलसी अपनी सुगंधित नींबू की गंध के लिए जानी जाती है और स्वाद बढ़ाने वाली के रूप में जानी जाती है।

‌‌‌4.मधुमेह के रोगियों के लिए पंच तुलसी ड्रॉप्स उपयोगी है

दोस्तों तुलसी ड्रॉप्स रक्तशर्करा के स्तर को कम करने मे काफी उपयोगी भूमिका निभाती है। जब रक्त शर्करा के स्तर की अधिक मात्रा हो जाती है तो इस स्थति को हाइपरग्लेसेमिया   के नाम से जाना जाता है। ‌‌‌जिन लोगों को मधुमेह की समस्याएं होती हैं उनको अपना रक्तशर्करा का स्तर समय समय पर जांचने की आवश्यकता होती है। जब उनका रक्त शर्करा स्तर अधिक हो जाता है तो उसके बाद उनके अंदर कई तरह के गम्भीर लक्षण प्रकट होने लग जाते हैं जैसे कि अत्यधिक प्यास अथवा भूख लगना, सिर दर्द, बार-बार मूत्र आना, दृष्टि धुंधली होना तथा मतली आदि । यदि किसी मधुमेह रोगी को इस तरह के लक्षण दिखाई दें तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए ।

एक सामान्य व्यक्ति का रक्त शर्करा का स्तर भोजन से पहले 100 mg/dl से कम और भोजन से 1 से 2 घंटे बाद 140 mg/dl कम होना चाहिए।

‌‌‌यदि आप भी एक मधुमेह रोगी हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि किसी भी ऐसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए जोकि रक्तशर्करा के स्तर को बढ़ाने का काम करते हैं। बीन्स, फलियां , केला, सेब, ब्रेड आदि पदार्थ जिनके अंदर चीनी की मात्रा अधिक होती है उन सब चीजों से दूर रहना चाहिए । हालांकि ‌‌‌रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए आप दवाओं का सेवन कर सकते हैं। लेकिन इसका यह कोई ईलाज नहीं है। आपको बस ऐसे पदार्थों के सेवन से परहेज करना होगा जोकि रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाने का काम करते हैं।

‌‌‌5.पंच तुलसी ड्रॉप्स के फायदे एंटीमाइक्रोबियल गुण

‌‌‌पंच तुलसी ड्रॉप्स के अंदर एंटीमाइक्रोबियल गुण का गुण होता है जिसका मतलब यह होता है कि यह सूक्ष्म जीवों के खिलाफ कार्य करती है। उनको कम करने मे मदद करती है। यह सूक्ष्म जीव जोकि हमारे शरीर के खिलाफ कार्य करते हैं।बैक्टीरिया और फफूंद कुछ इसी तरह के सूक्ष्म जीव होते हैं। ‌‌‌ जोकि हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। तो दोस्तों सूक्ष्म जीवों से यदि आपको लड़ने की क्षमता अपने शरीर को प्रदान करनी है तो पंच तुलसी ड्रॉप्स आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद हो सकती है। और आपको इसका फायदा उठाना चाहिए ।

6.नाक के श्लेष्म झिल्ली की सूजन को कम करता है

‌‌‌दोस्तों जब हमे जुकाम होता है तो नाक बंद हो जाती है। इस दौरान नाक के अंदर मौजूद एक प्रकार की झिल्ली होती है जिसके अंदर की सूजन आ जाता है। उसके बाद हम चीजों को ठीक से सूंघ नहीं पाते हैं। और कुछ लोगों की नाक तो वैसे ही बंद ही रहती है। और इसके लिए हम नाक के अंदर अनेक प्रकार की दवाओं का प्रयोग ‌‌‌ करते हैं जिससे कि हमारी बंद नाक खुल जाए । पंच तुलसी ड्रॉप्स का फायदा यह है कि यह नाक के अंदर झल्ली मे सूजन को कम करने का कार्य करती है। आप इसको पानी के साथ और चाय के साथ ले सकते हैं।

‌‌‌हालांकि नाक मे डालने के लिए भी तुलसी ड्रॉप्स आती हैं लेकिन इसके बारे मे आपको एक बार अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए । हालांकि यदि यह आपके नाक के अंदर चली भी जाती है तो किसी भी तरह का नुकसान नहीं करती है।

‌‌‌कुछ लोगों को इस तरह की दवाओं से एलर्जी होती है। यदि आपको भी इससे एलर्जी है तो आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए । वरना बाद मे आप परेशानी मे पड़ सकते हैं और आपको एलर्जी को कम करने वाली दवाओं को लेना पड़ सकता है।

‌‌‌7.पंच तुलसी के फायदे एंटी एलर्जी

दोस्तों आपको पता ही होगा कि एलर्जी आजकल एक आम समस्या बन चुकी है। अक्सर बहुत सारे लोगों के अंदर किसी ना किसी चीज को लेकर एलर्जी होती ही है।हालांकि एलर्जी की समस्या गम्भीर नहीं होती है। मामूली दवाओं की वजह से ठीक हो जाती है लेकिन यदि समय पर इसका ईलाज नहीं ‌‌‌होता है तो उसके बाद यह काफी गम्भीर रूप धारण कर लेती है। और फिर समस्या बढ़ जाती है।

‌‌‌यह एलर्जी भोजन या फिर किसी तरह की ड्रग की वजह से होती है एलर्जी के अंदर आपकी त्वचा प्रतिक्रिया देती है।एलर्जी के अंदर एंटिबॉडी यह समझ नहीं पाते हैं कि जो पदार्थ आपके शरीर के अंदर जा रहे हैं वह हानिकारक हैं या नहीं । इस वजह से एलर्जी की समस्या होती है। पंच तुलसी ड्रॉप्स का फायदा यह होता है ‌‌‌ कि इसके अंदर एंटीएलर्जी के गुण होते हैं। यह एलर्जी से राहत प्रदान करने का काम करता है।जैसे कि कुछ लोगों को जुकाम की वजह से एलर्जी होती है। जिसकी वजह से नाक के अंदर पानी वैगरह आने लग जाता है और छींके आती हैं तो उन लोगों को पंच तुलसी ड्रॉप्स का सेवन करना चाहिए ।

  • ‌‌‌एलर्जी कई तरह की होती है। जैसे कि कुछ लोगों को ड्रग से एलर्जी होती है। यदि वे किसी खास प्रकार की ड्रग के संपर्क मे आते हैं तो उनको एलर्जी हो सकती है उनकी त्वचा प्रतिक्रिया दे सकती है।
  • खाद्य पदार्थों से एलर्जी हो सकती है। कुछ लोगों को जैसे गेंहू से एलर्जी होती है तो यदि वे गेंहू की रोटी खाते ‌‌‌ हैं तो इसके लिए उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली का गंभीर रियक्सन देखने को मिल सकता है।
  • ‌‌‌इसके अलावा कुछ लोगों को जानवरों के मल मूत्र से भी एलर्जी होती है तो इस तरह के लोगों को उनके मल मूत्र आदि से दूरी बनाकर रखा जाना चाहिए ।

‌‌‌जब आप किसी एलर्जी वाले पदार्थ के संपर्क मे आते हैं तो आपके अंदर एलर्जी के लक्षण कुछ ही घंटों के अंदर प्रकट होने लग जाते हैं। जैसे की कुछ लोगों को कचरे से एलर्जी होती है तो वे जैसे ही कचरे के संपर्क मे आते हैं उनको छींके आने लग जाती है और विकराल समस्या हो जाती है।

‌‌‌8.पंच तुलसी ड्रॉप्स के अंदर होते हैं Anti-Inflammatory गुण

दोस्तों पंच तुलसी ड्रॉप्स के अंदर Anti-Inflammatory गुण होते हैं। इसका मतलब यह है कि यह पुराने दर्द और सूजन को कम करने का काम करती है। कई बार क्या होता है कि हमें किसी वजह से चोट लग जाती है। और वह चोट तो ठीक हो जाती है लेकिन उसके बाद ‌‌‌भी दर्द लंबे समय तक बना रहता है।इसके अंदर पंच तुलसी ड्रॉप्स काफी फायदेमंद हो सकता है। और दोस्तों पुराने सूजन के अंदर भी तुलसी ड्रॉप्स काम करता है। इस स्थिति मे पंच तुलसी ड्रॉप्स का प्रयोग किस तरह से किया जाना चाहिए । इसके बारे मे आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना होगा और वे ही आपको काफी ‌‌‌ बेहतर तरीके से बताएंगे ।

9.तुलसी ड्रॉप्स के अंदर एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं

दोस्तों पंच तुलसी ड्रॉप्स के अंदर एंटीऑक्सीडेंट  का गुण होता है। इसका मतलब यह होता है कि तुलसी ड्रॉप्स फ्री रेडिकल की वजह से होने वाले नुकसान को कम करने का काम करती है।एंटीऑक्सीडेंट का गुण होने की वजह से यह कैंसर और दूसरे उम्र बढ़ने जैसे ‌‌‌ प्रभाव को कम करने मे काफी मदद करती है।जब फ्री रेडिकल आपके शरीर के अंदर किसी एक जगह पर एकत्रित होने लग जाते हैं तो यह आपकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं।एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करने का काम कर सकते हैं। और एंटीऑक्सीडेंट  का एक फायदा यह है कि यह आंखों पर पड़ने वाले बुरे प्रभाव को 25 ‌‌‌फीसदी तक आसानी से कम कर सकते हैं।जब शरीर के अंदर फ्री रेडिकल की समस्या बढ़ जाती है तो यह आपके हर्ट के लिए घातक होती है। यह आपके हर्ट सिस्टम को ब्लॉक कर देती है जिससे कि हर्ट अटैक हो सकता है। इसलिए शरीर के अंदर वैसे भी फ्री रेडिकल की संख्या कम होना जरूरी है।

‌‌‌10.पंच तुलसी ड्रॉप्स एंटीबॉडी के उत्पादन मे सुधार करता है

दोस्तों पंच तुलसी ड्रॉप्स एंटीबॉडी के उत्पादन मे भी सुधार करने का काम करती है।यह एक वाई आकार का प्रोटीन होता है जिसकी मदद से हमारा शरीर हानिकारक बैक्टिरिया और सूक्ष्म जीवों आदि का पता लगाने का काम करता है।

‌‌‌जब शरीर के अंदर एंटीजन  का प्रवेश होता है तो एंटिबॉडी बनना शूरू हो जाता है। यह एंटिबॉडी एंटीजन के चिपक जाता है और उसको निष्कि्रय कर देता है। एक इंसान के अंदर कई हतार एंटिबॉडी होते हैं।

एंटीबॉडीज हर रोगों के लिए अलग अलग होते हैं। एक खास प्रकार के रोग के लिए एक खास प्रकार का एंटिबॉडी होता है। जैसे कि मलेरिया के लिए एक अलग प्रकार का एंटिबॉडी होता है। तो सर्दी जुकाम के लिए एक अलग एंटीबॉडी कार्य करता है। एंटीबॉडी सफेद रक्त कोशिकाओं से बनते हैं। जोकि रक्त के साथ पूरे शरीर के ‌‌‌ अंदर घूमते हैं।

‌‌‌11.पंच तुलसी ड्रॉप्स आंतों की सफाई के अंदर मदद करती है

दोस्तों आंतों की सफाई समय समय पर बहुत ही जरूरी होती है। आंतों के अंदर ही सफेद कोशिकाएं बनती हैं। यदि आंतों की सफाई ठीक तरह से नहीं होती है तो पाचन से जुड़े रोग हो जाते हैं।और वैसे भी आजकल का खान पान जहरीला हो चुका है। हम लोग दवाओं से तैयार ‌‌‌ फूड का सेवन करते हैं। इस तरह का फूड हमारे शरीर के लिए किसी भी तरह से फायदेमंद नहीं होता है। यह शरीर के अंदर और अधिक विषाक्त पदार्थों को पैदा करने के लिए जाना जाता है।

‌‌‌12.पंच तुलसी ड्रॉप्स भूख को बढ़ाने मे मदद करती है

दोस्तों कुछ लोगों को भूख नहीं लगने की समस्या होती है। वे बस पूरे दिन के अंदर एक बार ही खाना खाते हैं और इस वजह से वे काफी परेशान हो जाते हैं। कम भूख लगने की वजह से उनका शरीर काफी कमजोर हो जाता है तो तुलसी ड्रॉप्स के अंदर कुछ इस तरह के गुण होते ‌‌‌हैं जोकि आपकी भूख को बढ़ाने का काम कर सकती है। यदि आपको भी भूख नहीं लगती है तो आप तुलसी ड्रॉप्स का सेवन कर सकते हैं यह आपकी भूख को बढ़ाने मे आपकी मदद कर सकती है। ‌‌‌आपको बतादें कि भूख वात दोष से जुड़ी होती है और तुलसी वात दोष को सही करने के लिए जानी जाती है।

‌‌‌13.पेट फूलने की समस्या को कम करती है

दोस्तों आजकल का खान पान कुछ इसी तरह का हो चुका है कि पेट फूलने की समस्या बहुत ही अधिक होती है।क्योंकि हम अक्सर चाय का सेवन करते हैं और चाय की वजह से पेट के अंदर बहुत अधिक गैस बनती है जोकि पेट को फूला देती है। इसके अलावा टी स्टॉल पर खाने से भी पेट मे ‌‌‌गैस बनने लग जाती है। पेट मे गैस का बनना कई समस्याओं को जन्म दे सकता है। जैसे कि इससे सूजन की समस्या हो सकती है। इसके अलावा इसकी वजह से आपको कहीं पर भी दर्द आ सकता है। खास कर आपकी कमर के अंदर दर्द पैदा हो सकता है। तो तुलसी ड्रॉप्स पेट के अंदर बनने वाली गैस को कम करने का काम करती है।

‌‌‌यदि आपके भी पेट के अंदर गैस बनती है तो तुलसी ड्रॉप्स आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है।

‌‌‌पंच तुलसी ड्रॉप्स को यदि मैं अधिक मात्रा मे लेता हूं तो क्या होगा ?

देखिए यदि आप पंच तुलसी ड्रॉप्स को अधिक मात्रा मे लेते हैं तो कुछ नहीं होगा लेकिन यदि आपको इसको अधिक मात्रा मे लेने पर शरीर मे गर्मी जैसा महसूस हो सकता है। अपने डॉक्टर से परामर्श करें और उनको अपनी समस्या को बताएं ।

पंच तुलसी ड्रॉप्स के डोज को यदि भूल जाता हूं तो क्या होगा

यदि आप किसी वजह से पंच तुलसी ड्रॉप्स के डोज को भूल जाते हैं तो कुछ भी नहीं होगा । यदि आप सही तरीके से दवा का सेवन नहीं करते हैं तो इससे ईलाज मे देरी हो सकती है लेकिन आपको भूलकर भी   दो डोज एक साथ नहीं लेने चाहिए क्योंकि इससे नुकसान ‌‌‌ हो सकता है। आपको सिर्फ एक डोज ही एक बार मे लेना चाहिए ।

‌‌‌पंच तुलसी ड्रॉप्स को कहां पर स्टोर किया जा सकता है ?

दोस्तों पंच तुलसी ड्रॉप्स को स्टोर करना बहुत ही आसान कार्य है। आपको चाहिए कि आप इसको कभी भी तेज धूप के अंदर ना रखें तेज धूप के अंदर रखने की वजह से यह खराब हो सकती है।

‌‌‌इसके अलावा इस दवा को आपको कभी भी फ्रीज के अंदर नहीं रखना चाहिए । फ्री ज मे रखने की वजह से भी दवा खराब हो सकती है। बच्चों के पहुंच से दूर रखना भी बेहतर होगा वरना बच्चे इस दवा को निगल सकते हैं जिससे कि बाद मे समस्या हो सकती है।

‌‌‌पंच तुलसी ड्राप्स का सेवन किस तरह से कर सकते हैं ?

दोस्तों इस दवा का सेवन करना बहुत ही आसान है। गुनगुना पानी करें और उसके अंदर 5 से 10 बूंद को मिलाएं और इसे पी जाएं । आप दिन मे दो बार इसको ले सकते हैं या फिर आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें जैसा आपके डॉक्टर कहते हैं आपको वैसा ही करना चाहिए ।

‌‌‌पंच तुलसी ड्रॉप्स के क्या दुष्प्रभाव हो सकते हैं ?

दोस्तों वैसे तो इसके किसी भी तरह के दुष्प्रभाव नहीं होते हैं। यदि दवा के लंबे समय तक लेने के बाद भी आपको कोई भी फायदा नजर नहीं आ रहा है तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी होता है। और दवा को लेना बंद कर देना चाहिए ।

‌‌‌पंच तुलसी ड्रॉप्स को हम कहां से खरीद सकते हैं

दोस्तों पंच तुलसी ड्रॉप्स को खरीदना बहुत ही आसान कार्य है। आप चाहे तो इसे किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं। और यदि यह मेडिकल स्टोर पर नहीं मिलता है तो उसके बाद आप इनको ऑनलाइन खरीद सकते हैं। वहां पर यह बहुत ही आसानी से मिल जाएगा ।

‌‌‌क्या पंच तुलसी ड्रॉप्स क्या बुखार का ईलाज कर सकती है

दोस्तों तुलसी ड्रॉप्स सीधे ही बुखार के लिए नहीं होती है। यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करती है और आपकी रोग प्रतिरोधक्षमता बुखार से लड़ने का काम करती है। मतलब उस वजह को नष्ट कर देती है जिसकी वजह से आपको बुखार आया था।

‌‌‌पंच तुलसी ड्रॉप्स हर्ट के मामले मे किस तरह से फायदेमंद होती है ?

इसके अंदर कोर्टिसोल  को कम करने के गुण होते हैं। इसके अलावा इसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं जोकि फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को कम करते हैं। इस तरह से यह दवा हर्ट अटैक के खतरे को कम करने का काम करती है।

‌‌‌तुलसी ड्रॉप्स किन चीजों से मिलकर बनी होती है ?

प्रत्येक 10 मिली तुलसी (Ocimum Sanctum) 0.5ml, वन तुलसी (O. Gratissimum) 1.0ml, बरबेरी (O. Basilicum) 4.0ml, निम्बू तुलसी (O. Citriodorum) 0.5ml, काथिंजर के हवाई भाग के अर्क से तैयार / प्राप्त किया जाता है

‌‌‌पंच तुलसी ड्रॉप्स के बारे मे यूजर क्या सोचते हैं?

दोस्तों पंच तुलसी ड्रॉप्स के बारे मे यूजर का क्या सोचना है। उनके विचारों से भी आपको अवगत करवा देते हैं।

  • ‌‌‌विशाल इसके बारे मे लिखते हैं …….मुझे लगता है कि यह नकली बोतल है और इसके अंदर शुद्धता के नाम पर टूथपेस्ट जैसी बू आ रही है। यह भी हो सकता है कि मुझे नकली उत्पाद को भेजा गया हो ।
  • ‌‌‌एक अन्य यूजर लिखते हैं। मे पंच तुलसी का प्रयोग पिछले 8 सालों से कर रहा हूं। पंच तुलसी अब वैधनाथ की तरफ से यह यह भी काफी फायदेमंद है। आप इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • ‌‌‌इसके अलावा दास लिखते हैं ……यह तुलसी ड्रॉप्स पांच अलग अलग प्रजातियों का मिश्रण है जोकि आपके लिए कई तरह के स्वास्थ्य लाभ को प्रदान करने का काम करती है।यह आपके प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाने का काम करती है। इसके अलावा यह एक तरह से जल शोधक के रूप मे भी काम करती है।बस दो बूंद आप  ग्रीन ‌‌‌ टी या फिर पानी के साथ ले सकते हैं। इसकी गंध भी पूरी तरह से तुलसी के गंध की जैसी ही है। इसके अलावा इसका मूल्य भी उतना अधिक नहीं है।
  • ‌‌‌रविकांत इसके बारे मे लिखते हैं ……..मेरी नजर मे यह अन्य ब्रांडों की तुलना मे काफी बेहतर है। क्योंकि इसकी आपको बस दो बूंद प्रयोग करनी होती है।  जबकि आपको अन्य ब्रांड की 8 बूंद तक प्रयोग करनी होती हैं। हालांकि बोतल उतनी अच्छी नहीं है। आपको सावधानी पूर्वक प्रयोग करना पड़ता है। अन्यथा ‌‌‌ दवा बाहर आकर गिर सकती है।
  • ‌‌‌आलोक इसके बारे मे लिखते हैं …….इसका स्वाद काफी अच्छा है और यह एक दिन मे आपको अधिक से अधिक पानी को पीने मे मदद करता है। मेरे लिए यह एक अच्छा उत्पाद है।
  • ‌‌‌एएचयू लिखते हैं  ……..मैंने अब तक कई तुलसी ड्रॉप्स को इस्तेमाल किया लेकिन यह मुझे सबसे अधिक अच्छा लगा । बस इसकी समस्या यह है कि कंटेनर काफी हल्का है। जिसकी वजह से बूंदों को नियंत्रित करना आसान नहीं होता है।
  • ‌‌‌मुकेश इसके बारे मे लिखते हैं …….आप इसको पानी मे डाल कर पी सकते हैं। हालांकि यह तुरंत असर करने वाला नहीं है। यह अपना असर धीरे धीरे दिखाता है। बैद्यनाथ  की तरफ से आता है जिसके उपर भरोशा किया जा सकता है।
  • ‌‌‌रोहित इसके बारे मे लिखते हैं ……..इसकी गंध काफी अच्छी होती है। यह पूरी तरह से तुलसी के गंध जैसी है। आप भी एक बार इसका उपयोग करके देख सकते हैं। काफी फायदेमंद साबित होगी आपके लिए ।
  • ‌‌‌अमर लिखते हैं …..दोस्तों यह मुझे काफी फायदेमंद लगा । इसकी कीमत 165 रूपये है जो बदलती रहती है। लेकिन इसके अंदर 30 एमएल  ड्रॉप्स आता है। आप एक बार इसको लेना शूरू करते हैं तो आपको कुछ भी अच्छा महसूस नहीं होगा लेकिन यदि आप लंबे समय तक इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपको काफी अच्छा महसूस होगा और ‌‌‌ आप कम बीमार पड़ सकते हैं। यह आपकी इम्यूनिटी को बुस्ट करता है जिससे कि आप असानी से सर्दी और जुकाम जैसी समस्याओं से दूर हो सकते हैं। मेरे लिए यह काफी अच्छा है। मैं इसको गुनगुने पानी के अंदर डालकर सेवन करता हूं ।
  • ‌‌‌अमन इसके बारे मे लिखते हैं …….मैंने जब पहली बार पंच तुलसी ड्रॉप्स को देखा तो मुझे लगा यह काफी फायदेमंद हो सकता है। उसके बाद अमेजन से मैंने इसको मंगवाया मुझे इसका टेस्ट अच्छा नहीं लगा लेकिन आपको पता ही है कि दवा का टेस्ट कब अच्छा होता है मैंने कुछ दिन इसको लिया तो काफी उर्जावान महसूस ‌‌‌ किया मेरे हिसाब से यह पंचतुलसी ड्रॉप्स काफी अच्छा है। और आपको भी एक बार इसका प्रयोग करना चाहिए ।

‌‌‌तो दोस्तों पंच तुलसी ड्रॉप्स के फायदे लेख के अंदर हमने पंच तुलसी ड्रॉप्स के फायदे के बारे मे विस्तार से जाना उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख पंसद आया होगा । यदि आपका इस संबंध मे कोई विचार है तो हमें बताएं । यदि आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो भी बताएं ।

डाबर तुलसी ड्रॉप्स के 11 फायदे dabur tulsi drops benefits in hindi

ब्रह्मचर्य का पालन करने के तरीके और ब्रह्मचर्य के नुकसान

तुलसी अर्क के 18 फायदे और नुकसान tulsi ark ke fayde in hindi

काले हकीक के 23 फायदे hakik stone benefits in hindi

chhoti ee ki matra wale 300 shabd और उनके अर्थ और मतलब

landmark ka matlab लैंडमार्क का हिंदी अर्थ landmark type or use

कस्तूरी की गोली किस काम में आती है kasturi tablet uses in hindi

औरतों को शनि देव की पूजा नहीं करनी चाहिए 7 कारण

मोर के पंख के 23 फायदे mor pankh ke fayde in hindi

उल्लू को मारने के 8 नुकसान ullu ko marne se kya hota hai

भूत कैसे दिखते हैं दिखाइए bhoot kaise dekhte hain

चीन में लोग क्या क्या खाते हैं china food list

सपने मे मूली देखने के 15 मतलब sapne mein muli dekhna

साइबर अपराध से बचाव के उपाय type of cyber crime in hindi

Refurbished Meaning in Hindi Refurbished प्रोडेक्ट कैसे खरीदे

गाना कैसे लिखना है ,गाना लिखने का तरीका song writing tips

बजरंग बाण सिद्ध करने की विधि और इसके फायदे

गन्ने की खेती कैसे करें ? गन्ने की खेती का वैज्ञानिक तरीका

सूर्य की उत्पति कैसे हुई ? सुरज के बारे मे रोचक तथ्य

पति-पत्नी में कलह निवारण हेतु बेहतरीन उपाय

सरपंच की सैलरी कितनी होती है सरपंच के रोचक तथ्य

कोयले से बिजली कैसे बनती है coal power plant

This post was last modified on January 14, 2022

Related Post