3 real life motivational story bay sandeep maheshwari संदीप महेश्वरी की 3 रियल लाइफ स्टोरी

दोस्तों इस लेख के अंदर हम आपको संदीप महेशवरी के जीवन से जुड़ी 3 ऐसी स्टोरी बताने जा रहे हैं जिनको पढ़कर आपको लाइफ के अंदर सक्सेस कैसे मिलता है ? इस बारे मे पता चलेगा । तो ध्यान से पढ़िए संदीप महेश्वरी की तीन स्टोरी के बारे में

sandeepmaheshwari

 

‌‌‌मैं आपको तीन कहानियां बताना चाहूंगा । जिनको पढ़कर आप खुद भी इमेजिन कर सकते हैं। आप खुद भी इन तिनों कहानियों मे से किसी ना किसी स्टेज के उपर हैं। पहली कहानी है मेरे एक अच्छे दोस्त की जोकि एक मलटीनेशन्ल कम्पनी के अंदर जॉब करता है। वह काफी सालों से जॉब कर रहा था ।

                                            Story 1 

 

‌‌‌पहले जब मैंने अपना बिजनेस छोटे लेवल पर र्स्टाट किया था तो वह बोलता था कि यार तुमने यह क्या र्स्टाट किया है। तुम भी मेरी तरह एमबिए कर उसके बाद कहीं पर नौकरी करले । मतलब वह मुझे अपने जैसा बनाना चाहता था ।‌‌‌लेकिन दोस्तों के अंदर कुछ ऐसे दोस्त भी होते हैं। जो यह बोलते हैं कि हां तू कर सकता है। बस इतना कहना भी बहुत काफी होता है। मुझे याद है। मेरी एक टीचर ने मुझे किसी बात पर कहा था संदीप तू बहुत आगे जाएगा । यह बात मुझे आज तक याद है।‌‌‌यह उस समय कि बात है। जब मैं 10 वीं के अंदर था जब में पढ़ाई के अंदर बहुत कमजोर था ।‌‌‌आपकी लाइफ के अंदर भी कुछ ना कुछ ऐसी स्थिति आई होगी ।जब किसी ने कुछ बोला होगा और वो बात आपके दिल के अंदर लग गई होगी । सच मे ऐसी बातें इंसान की रूचि और उसका दिल क्या जाता है ? बताती हैं।

तो मैं अपने फ्रेंड की बात कर रहा था ।‌‌‌जब मैं उससे आगे निकल गया तो एक तो वह पहले से ही दुखी था ।?लेकिन  वह मेरे को देखकर वह बहुत दुखी हो गया । उसने जॉब छोड़ने की सोची काफी समय तक सोचता रहा फिर एक दिन वह मेरे पास आया और बोला संदीप मैं भी तुम्हारी तरह कुछ करना चाहता हूं ।

 

‌‌‌मैं भी उसकी बात सुनकर खुश हुआ और उसकी मदद करने के लिए तैयार हो गया । उसके बाद उसने मुझे अपने इंट्रेस्ट के बारे मे बताया । हम दोनों ने मिलकर प्लान बनाया और उसने वह प्लान लिया भी लेकिन वह कुछ नहीं कर पाया और फैल हो गया । ‌‌‌क्योंकि शूरू के अंदर ही उसमे एक डाउट सा था । मैंने उससे पहले ही बोला यह करले वो करले । मैंने उससे यह भी बोला कि मैं जो बता रहा हूं मेरे कहने पर मत करना यदि तुम्हारे दिल मे हो तभी करना ।

 

                                            Story    2

 

‌‌‌मेरा एक और फ्रेंड था जोकि बहुत छोटे लेवल पर जॉब कर रहा था । वह मेरे पास आया और अपने प्लान के बारे मे बताया । लेकिन मुझे लगा कि वह नहीं कर पाएगा ।और मैंने उसके सामने ही बोल दिया कि तू रहने दे तू ऐसा नहीं कर पाएगा । उस दिन बाद वह मेरे पास नहीं आया और न ही मेरी कोई मदद मांगी । लेकिन बाद मे वह ‌‌‌सक्सेस हो गया । इसका मतलब यह कि यदि आपको कोई बोलता है कि तू नहीं कर सकता तो वह किस बेस पर बोल रहा है ? वह अपने एक्सपिरियंस के बेस पर बोल रहा है। सही मायने मे उसे नहीं पता होता है कि आप कर सकते हो या नहीं ?

 

सो दूसरों की बातों पर विश्वास नहीं करें वरन खुद पर विश्वास रखें ।‌‌‌मेरा दोस्त इस वजह से सफल हो गया क्योंकि उसे खुदपर भरोसा था । और पहली स्टोरी के अंदर मेरा दोस्त इस वजह से असफल हो गया क्योंकि उसे खुद पर भरोसा नहीं था ।

‌‌‌उस समय उसके पास कोई प्लान नहीं था । जब मैंने उससे पूछा कि तुम कैसे करोगे तो उसके पास कोई जवाब नहीं था । लेकिन उसके दिल ने कहा था कि वह कर जाएगा । बस फिर अपने आप प्लान बनते चले गए ।

 

                                          Story   3

 

‌‌‌मेरा कजिन ब्रोदर जिसने 10 वीं पास की थी । लेकिन उसके मन के अंदर था कि वह कुछ करना चाहता था । उसने कोई कोर्स नहीं किया था । वह एक फोटोग्राफर बनना चाहता था । लेकिन मेरा दिमाग यह कहता था कि वह नहीं कर सकता था । लेकिन मेरा दिल कहता था कि वह कर सकता है। उसका दिल भी कहता था कि वह कर सकता

है।

 

‌‌‌मैंने उसको उतना फोटोग्राफी के बारे मे बता दिया जितना की मुझे पता था । उस समय मुझे भी कुछ ज्यादा इसके बारे मे पता नहीं था । उसके बाद मैंने उसे बोल दिया कि भाई तू एक दिन वर्ल्ड का फेमस फोटोग्राफर बनेगा । और उसने मेरी बात को सच मानलिया ।

 

‌‌‌और उसने अपनी पूरी जान लगादी ।और आज वो वर्ल्ड का सबसे फेमस फोटोग्राफर है।

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *