सफलता का सबसे बड़ा मूल मंत्र है लगे रहो

दोस्तों वैसे तो हम जिंदगी के अंदर कई तरह के काम करते हैं। किंतु कुछ कामों के अंदर सफलता मिलती है तो कुछ काम के अंदर सफल नहीं हो पाते यानि हमारी जिंदगी के अंदर सफलता असफलता का चक्र चलता ही रहता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो हजार बार असफल हो जाने के बाद भी काम को नहीं ‌‌‌छोडते। उन पर इस बात का कोई असर नहीं पड़ता  िकवे असफल हुए हैं। उनके अंदर सफल होने की चाह होती है जो उनको राह दिखाती है।

दोस्तों जिंदगी के अंदर सफल होने के लिये एक ही सबसे बड़ा मंत्र है लगे रहो यदि आप निरंतर काम मे लगे रहते हैं तो चाहे कितनी भी आंधी तूफान क्योंना आएं एक दिन आप सफल हो ही जाते हैं। किंतु यदि आप अपने काम से डर कर दूर भाग जाते हैं तो फिर आपको कुछ नहीं मिलता आप बस अपनी किस्मत को ही कोसते रहजाते हैं।
चाहे आपका कोई भी मुकाम हो चाहे आप करोड़पति बनना चाहते हों या कोई और नौकरी को पाना चाहते हों तो बस एक बात अपने दिमाग के अंदर बिठाले की लगे रहने सेही आप एक दिन ‌‌‌अवश्य ही सफल हो जाएंगे एक बच्चा जब छोटा होता है तो उसे लिखना नहीं आता उसे बार बार बताया जाता है। वह हर बार गलती करता है किंतु अंत मे वह लिखना सीख जाता है। क्यों क्योंकि वह अपने काम मे लगा रहा यदि वह एक बार गलत होने के बाद लिखना छोड़ देता तो क्या लिखना सीख पाता

 

क्या आप जानते हैं कि मैडम क्यूरी अपने नए तत्वों की खोज कैसे कर पाई थी वह लेब के अंदर काम करती रही उसे अनेक बार असफलता मिली लेकिन उसके अंदर तो जनून सवार था जब उसने दूसरों को बताया कि वह नए तत्वों को खोजने मे कामयाब हो गयी है। तो लोगों ने उसका मजाक ‌‌‌उड़ाया किंतुउसने यह सिद्व कर दिया कि उसमे ताकत है और वह कर सकती है। आज पूरा संसार उसका लौहा मानता है।
जेम्स वाॅट रेल का ईंजन बनाने मे जाने कितनी बार असफल हुए किंतु उन्होंने अपने काम को नहीं छोड़ा लोगों ने उनको पागल तक कह दिया गया किंतु वे ‌‌‌निराश नहीं हुए वरन काम के अंदर लगे रहे और अंत मे उन्होंने दिखा दिया कि वे कर सकते हैं। और उनके आविष्कार को देख कर लोग दंग रह गए
निरन्तर लगे रहना भी कोई आसान काम नहीं है। इसलिये आपके मन को भटकने से बचाने के लिये हम कुछ उपाय बता रहे हैं। ताकि आप पूरे मन से काम कर सके और अपनी कामयाबी की इबारत लिख सकें

1.निरन्तर अपने आप को मोटीवेट करते रहें

यदि आपके लक्ष्य का रस्ता लम्बा होता है तो बीच मे ‌‌‌निराशा पैदा होना आम बात होती है। और यह ‌‌‌निराशा आपकी हिम्मत को तोड़ने के लिये काफी होती है। इसलिये अपने मन को टिकाने के लिये निरन्तर अपने आपको मोटीवेट करने के लिये motivation  स्टोरी पढ़ सकते हैं। MOTIVATION विचार भी पढ़ सकते हैं। आप आनलाईन बढ़िया MOTIVATION स्टोरी वेबसाईट पर भी पढ़ सकते हैं। इसका सीधा फायदा आपको मिलता है। आपका काम के अंदर मन लगा रहाता है।

2.अपने आपको खंडर के अंदर डाल लें

यह बात आपको अजीब लग सकती है। किंतु यह आपको काम के अंदर लगे रहने मे मदद करती है। आप को कुछ प्रकार से अपने आप को डालना है कि आप एक ऐसे खंडर के अंदर हैं जिसके आगे जाने का रस्त तो है किंतु पीछे जाने का कोई मार्ग नहीं है। तब जब भी आप ‌‌‌निराश होंगे पीछे नहीं जा पायेंगें यानि अपने काम को छोड़ नहीं पायेंगें ऐसी स्थिति के अंदर आप ‌‌‌निराश होने के बाद भी अपने काम के अंदर लगे रहेंगें
इसके लिये आप खुद ही सोच लिजिये कि आप इस कार्य के अलावा दूसरा कार्य नहीं कर सकते यदि आपको एक बार यह ‌‌‌निश्वास हो जाता है तो आप अपने काम के अंदर अपने आप ही लगे रहेंगें

3.अपनी रूचि का ही कार्य ‌‌‌चुनिये

यदि आप बिना रूचि का कार्य चुनते हैं तो आपके सफल होने के चांस कम हो जाते हैं। इसलिये मेरा यह सुझाव है कि अपनी रूचि को कभी भी नजर अंदाज नहीं करें यदि आप रूचि कार्य चुनते हैं तो आपका मन लम्बे समय तक उस कार्य  के अंदर टिक सकता है। यह आपको अधिक बाधाओं को झेलने की ताकत देता है। और आप एक लम्बे समय तक अपने आपको खड़ा रख पाते हैं।

4.एक दिन मैं सफल हो जाउंगा

यह विचार आपको अपने दिमाग के अंदर बिठाना होगा ताकि आपके अंदर इस बात की आसा बनी रहे कि आप एक दिन सफल होंगें यदि आप यह विचार अपने दिमाग के अंदर रखते हैं। तो आप मार्ग के अंदर आने वाली ‌‌‌निराशा और असफलता से आपने आपको लड़ने के लिये तैयार कर पाते हैं। क्या आप जानते हैं जो लोग दुनिया को बदल देते हैं वे लोग इसी विचार के साथ ही निरन्तर अपने काम के अंदर लगे रहते हैं। और आपको भी ऐसा ही करना है।

5.कब मिलेगी सफलता

अधिकतर लोग यह सोच सोच कर ‌‌‌परेशान होते हैं कि इतनी मेहनत करली सफलता नहीं मिलेगी आखिर कब तक उन्हें सफलता मिल जायेगी इस तरह के विचारों से वे अपने आपको तकलीफ देते हैं। सो आप यह सब सोचने की बजाये यह सोचिये कि अब आपको जल्दी ही सफलता मिल जायेगी बस अपने काम मे सही तरह से ध्यान देना है।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।