सिलाई मशीन बार बार धागा क्यों तोड़ती है 10 कारण

दोस्तों यदि आप सिलाई मशीन का यूज करते हैं तो आपके समाने यह समस्या आई होगी कि  सिलाई मशीन बार बार धागा क्यों तोड़ती है। बहुत से लोग जो इस क्षेत्र के अंदर नए हैं। उनके लिए सिलाई मशीन का धागा तोड़ना एक बड़ी समस्या बन जाता है।  ‌‌‌लेकिन दोस्तों सिलाई मशीन की सुई का धागा तोड़ना कोई बड़ी समस्या नहीं है।

इस लेख के अंदर हम आपको यह बताने वाले हैं कि सिलाई मशीन धागा क्यों तोड़ती है। और आप इसको कैसे ईजी तरीके से फिक्स कर सकते हैं। यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आपको नम्नि लिखित चीजों को एक बार चैक कर लेने की आवश्यकता है। ‌‌‌आइए जानते हैं सिलाई मशीन धागा तोड़े तो क्या करें

‌‌‌एक साधारण सिलाई मशीन
‌‌‌एक साधारण सिलाई मशीन

‌‌‌1.सिलाई मशीन की सूई को चैक करना

सबसे पहले सिलाई मशीन की सूई को मशीन से बाहर निकाले और उसके आगे हाथ फैरकर देखें की आगे सूई खरदड़ी तो नहीं है। इसके अलावा आप उस सूई को कपड़े के अंदर डालकर निकाले और देखें की यह आसानी से निकल रही है या नहीं ? यदि उसे जल्दी निकलने मे समस्या आ रही है तो आप सुई ‌‌‌को एक बार बदलकर देख सकते हैं।

‌‌‌मशीन की सुई को निकाल कर चैक करें
‌‌‌मशीन की सुई को निकाल कर चैक करें

अक्सर अधिक पुरानी सूई होने की वजह से वह धागा तोड़ने लगती है। ‌‌‌इसके अलावा सिलाई मशीन का बार बार धागा तोड़ने का कारण सूई का ढेढा होना भी हो सकता है। दोस्तों आप मैन्यूअली सुई को चैक कर सकते हैं। यदि सूई ढेढी है तो आप उसे बदल सकते हैं।

‌‌‌2.धागा चैक करना

दोस्तों मार्केट के अंदर कई प्रकार धागे उपलब्ध हैं। यदि आप एकदम से कच्चा धागा प्रयोग लेते हैं तो संभव है वह तनाव की वजह से टूट सकता है। आप खुद एक बार मशीन के अंदर आसानी से ना टूटने वाले धोगे का प्रयोग करके देखों । यह अधिक टेंशन को आसानी से वहन कर सकता है। ‌‌‌यदि अच्छी क्वालिटी का धागा मशीन के अंदर लगाने के बाद भी यह टूट रहा है तो संभव है । इसके पीछे कोई दूसरा कारण जिम्मेदार हो सकता है।

‌‌‌3. धागे पर तनाव को एडजस्ट करना

‌‌‌धागे मे तनाव को एडजस्ट करना

दोस्तों मशीन की सूई के उपर धागा एक तनाव यंत्र के अंदर से आता है। जिसकी मदद से आप धागे पर तनाव को कम या अधिक कर सकते हैं। आप इसको घूमाकर तनाव को एडजस्ट करें । सबसे पहले आप धागे को लूज करके देखें और उसके बाद सिलाई करें । यदि धागा टूट रहा है तो धागे पर तनाव को बढ़ाकर ‌‌‌आप एडजस्ट कर सकते हैं।‌‌‌उसके बाद आपको चैक करना है कि सिलाई मशीन धागा तोड़ रही है या नहीं ? उसके बाद भी यदि सिलाई मशीन धागा तोड़ रही है तो आपको अगली स्टेप्स पर जाना होगा ।

‌‌‌4.बोबिन को चैक करना

दोस्तों बोबिन सिलाई मशीन के नीचे होती है। अक्सर जिसके अंदर हम धागे को लपेटते हैं। उसे बोबिन के नाम से जाना जाता है। सबसे पहले आपको बोबिन को मशीन के अंदर से निकाल लेना है। और धागे की चकरी को निकाल कर देखना है कि उसके अंदर धागा ज्यादा लूज तो नहीं है। यदि धागा लूज है ‌‌‌तो यह भी धागा टूटने का कारण हो सकता है। दोस्तों आपको बतादें कि ऐसी स्थिति के अंदर आप चकरी का साराधागा दूबारा और सही तरीके से लपेटे । इस बात का अवश्य ही ध्यान रखें की धागा ढीला नहीं रहना चाहिए । उसके बाद वापस बोबिन को फिट करने के बाद चैक करें की धागा टूट रहा है या नहीं ?

‌‌‌5.सिलाई मशीन का धागा टूटने का कारण कचरा फंस जाना

दोस्तों यदि आपने कई दिनों तक पड़ी हुई सिलाई मशीन का यूज लिया है और यह धागा तोड़ रही है तो इस बात की संभावना है कि मशीन के अंदर कचरा फंस गया है। तो इसके लिए आपको एक कपड़ा लेना है और मशीन के अंदर से सारा कचरा साफ कर देना है।‌‌‌उसके बाद चैक करना है। यदि उसके बाद भी वह धागा तोड़ रही है तो आपको अगली स्टेप्स पर जाना है।

‌‌‌6.बोबिन मे धागा सही तरीके से ना लगना

दोस्तों बोबिन के अंदर धागा लगाने का एक तरीका होता है। बोबिन मे दो छेद होते हैं। और उन्हीं मे से धागे को निकाला जाता है। कुछ लोग धागे को सही तरीके से लगाना भूल जाते हैं। तो उसके बाद सिलाई मशीन धागा तोड़ने लगती है। तो एक बार नीचे चैक करलें कि बोबिन के अंदर ‌‌‌धागा सही तरीके से लगा है या नहीं ? यदि सही तरीके से धागा नहीं लगा है तो आपको उसे सही तरीके से लगाना चाहिए।

‌‌‌7.बोबिन व उसके आस पास धागा फंसा होना

दोस्तों अक्सर क्या होता है कि कई बार धागा बोबिन के आस पास फंस जाता है। और ऐसी स्थिति के अंदर मशीन सही तरीके से नहीं चलती है। और धागा भी तोड़ने लग जाती है। तो एक बार मशीन को नीचे से चैक करलें कि बोबिन के आस पास धागा तो नहीं फंसा हुआ है। ‌‌‌यदि आपको कहीं पर भी धागा फंसा हुआ दिखाई देता है। तो सबसे पहले उस फंसे हुए धागे को अच्छे तरीके से निकाल दें उसके बाद ही आपको मशीन चलाकर यह चैक करना है कि वह धागा तोड़ रही है या नहीं ?

‌‌‌8. मशीन के अंदर तेल देना

दोस्तों सिलाई मशीन के अंदर हर सप्ताह के अंदर कम से कम 1 बार तेल अवश्य ही देना चाहिए। तेल देने का फायदा यह होता है कि मशीन स्मूथली चलती है। और मशीन के पार्ट के अंदर घर्षण कम से कम होता है। दोस्तों इसके लिए मशीन के उपर छोटे छोटे छेद बने होते हैं

‌‌‌मशीन मे तेल देने के लिए होल

आप उनके अंदर तेल डाल ‌‌‌सकते हैं। इसके अलावा आपको मशीन के नीचे भी बोबिन के अंदर मामूली तेल डालना चाहिए । तेल डालने के बाद मशीन को चलाना चाहिए । मतलब ऐसे ही चलाएं ताकि तेल अच्छे से पार्टों के अंदर फैल जाए ।

‌‌‌9.टेशन को खोल कर साफ करना

दोस्तों टेशन मशीन के उपर एक भाग होता है। जिसकी मदद से सूई के अंदर जाने वाले धागे को टाइट किया जाता है। कई बार उसके अंदर भी कचरा आ जाता है। और इस वजह से मशीन धागा तोड़ने लग जाती है। आप इसको खोल लें और अच्छी तरीके से साफ करने के बाद इसमे तेल डाल कर वापस लगादें ।

10. ‌‌‌मशीन के नीचे के पार्ट का घिंस जाना

दोस्तों मशीन के नीचे के भाग जहां पर बोबिन फिट होता है वे लंबे समय उपयोग करने की वजह से घिंस जाते हैं। और इस वजह से मशीन धागा तोड़ने लग जाती है। एक बार मशीन के नीचे के पूरे हिस्से को खोल कर देखलें और अच्छी तरीके से चैक करें कि यह सही तरीके से है या नहीं।‌‌‌यदि आपको लगता है कि सिलाई मशीन इसी वजह से धागा तोड़ रही है तो आप इसको निकाल कर एक बार मशीन मैकेनिक के पास लेकर जाएं और उसके बाद उसे इसे चैक करने हो कहें । या तो वह इसे देखकर ही बतादेगा कि यह खराब है या नहीं ?

‌‌‌अंतिम शब्द

दोस्तों उपर सिलाई मशीन धागा क्यों तोड़ती है , सिलाई मशीन के धागा तोड़ने के कारण के बारे मे बताया गया है। आप सब चीजों को एक एक करके चैक कर सकते हैं। उसके बाद मुझे लगता है कि आपकी मशीन धागा नहीं तोड़ेगे । सिलाई मशीन के पार्ट खराब होने की समस्या कम ही आती है।

whatsapp use karne ke 10 fayde aur 10 nuksan

t-shirt par naam likhne ka tarika ,t shirt पर खुद का logo कैसे बनाएं

chakmak patthar kya hai? चकमक पत्थर की जानकारी

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।