लड़कियां शादी के बाद मोटी क्यों हो जाती हैं जाने 13 कारण

दोस्तों अक्सर आपने यह कहते हुए सुना होगा कि शादी के बाद लड़कियां मोटी हो जाती हैं। हालांकि इसकी कई सारी वजह हो सकती हैं।लेकिन एक रिसर्च से यह पता चला है , कि शादी के बाद 85 फीसदी लड़कियों का वजन बढ़ जाता है।

हालांकि इसके कई सारे कारण हो सकते हैं। पुरानी बातें मुझे आज भी याद हैं। और हमारी क्लासमेंट जो लड़कियां हुआ करती थी । उनका भी शादी के बाद वजन बढ़ गया । और वे अब पहचान मे भी नहीं आ रही हैं।हालांकि कुछ लड़कियां इस तरह की होती हैं , कि उनका शादी के बाद वजन नहीं बढ़ता है। बल्कि वे और अधिक पतली होती चली जाती हैं। शादी  वजन बढ़ने के कारणों के बारे मे अब बात करने वाले हैं।

रैगूलर संबंध बनाने से बढ़ जाता है वजन

शादी के बाद लड़कियां मोटी हो जाती हैं

दोस्तों रैगूलर संबंध बनाने से भी वजन बढ़ जाता है। यह देखा गया है। ​यदि आप शादी के बाद अपने पार्टनर के साथ इंटिमेट होते हैं , तो ऐसा करने से धीरे धीरे आपका वजन बढ़ने लग जाता है। हालांकि लड़कों पर यह बात कम ही लागू होती है। लेकिन लड़कियों पर यह बात बहुत ही अच्छी तरह से लागू होती है। अक्सर अधिक रिलेशनशिप बनाने की वजह से महिलाओं के हिप  के अंदर बढ़ोतरी होती है। और वे काफी मोटी दिखाई देने लग जाती हैं। इसके अलावा रिसर्च के अंदर यह भी कहा जाता है , कि अधिक रिलेशनशिप बनाने से कैलोरी बर्न होती है , और भूख अधिक लगती है। जिससे कि वजन बढ़ जाता है।

खुशी पूर्ण जीवन मोटापे को बढ़ाता है

दोस्तों शादी के बाद अक्सर यह देखा गया है , कि कुछ महिलाएं बहुत ही अधिक खुश रहती हैं। शादी के बाद उनका जीवन काफी अच्छा चल रहा होता है। ऐसी स्थिति के अंदर उनका वजन बढ़ना काफी अधिक स्वाभाविक है। हालांकि कुछ लोग यह कहते हैं , कि इंसान तनाव के अंदर होता है , तो वजन बढ़ता है। मगर सच मे हमने ऐसा कोई अनुभव नहीं किया है। तनाव के अंदर तो उल्टा वजन कम हो जाता है। क्योंकि इंसान ठीक से खाना नहीं खाता है। आप रियल्टी मे देख सकते हैं। जो कपल्स शादी के बाद खुश हैं , उनका वजन आपको अधिक बढ़ा हुआ मिलेगा । और जो खुश नहीं हैं उनका वजन कम हो सकता है।

अधिक और मनपसंद खाना पीना

जब किसी महिला की शादी होती है , तो उसके बाद वह दूसरे घर मे जाती हैं। और वहां पर उसको पति मिलता है। अब  क्योंकि वह नई नई होती है , तो अपने पति से जो भी खाने पीने की चीजों की डिमांड करती है , उसका पति वह पूरी कर देता है। क्योंकि अभी शादी हुई है। इस चक्कर मे वह अधिक मन पसंद खाने को खाती है। और आपको पता ही है , कि जब इंसान मन पसंद खाने को खाता है , तो वह कभी भी कम नहीं खाता है। बार बार अधिक खाता है। जिससे वजन बढ़ना तय होता है। इसके अलावा बाहर की चीजें मसालेदार तो ​महिलाएं शादी के बाद अधिक खाना शूरू कर देती हैं। जिसकी वजह से भी वजन बढ़ने की संभावनाएं काफी अधिक हो जाती हैं।

खुद को फिट रखने का प्रयास ना करना

भले ही हम मानते हैं , कि शादी के बाद महिलाओं को बहुत अधिक काम करना पड़ता है। मगर उस काम के अंदर कुछ नहीं होता है। इसकी वजह यह है कि वह कोई हार्ड काम नहीं होता है। मगर शादी के बाद महिलाएं खुद को फिट रखने का कोई प्रयास नहीं करती हैं। वे बस काम मे लगी रहती हैं। और इसकी वजह से भी धीरे धीरे वजन बढ़ना शूरू हो जाता है। यदि आप भी एक महिला हैं , तो थोड़ी एक्सरसाइज करें । जिससे कि शादी के बाद वजन कम होने के चांस हो सकते हैं।

प्रेग्नेंसी का होना

प्रेग्नेंसी को कंट्रोल करने के लिए भी कई महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल करती हैं। जिसकी वजह से वजन बढ़ने के चांस काफी अधिक होते हैं। हालांकि डिलिवरी के बाद वजन को फिर से कंट्रोल किया जा सकता है। अक्सर यह देखा  गया है , कि प्रेग्नेंसी की वजह से महिलाओं के अंदर वजन मे काफी तेजी से बढ़ोतरी होती है।

नीद की कमी की वजह से भी बढ़ सकता है वजन

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि शादी के बाद महिलाएं काफी अधिक बीजी हो जाती हैं। और इसकी वजह से वे सोने के लिए भी सही तरह से समय नहीं निकाल पाती हैं। उनके अंदर नींद की कमी हो जाती है। और इसकी वजह से उनका हार्मोंन अनबैलेंस हो जाता है , इसकी वजह से उनका वजन बढ़ जाता है। तो शादी के बाद वजन के अंदर बढ़ोतरी होने का सबसे बड़ा कारण यह भी होता है। यदि आप भी अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल करना चाहती हैं , तो पूरी नींद लें ।

कुछ रोग भी वजन बढ़ने मे मदद करते हैं

शादी के बाद कई तरह के रोग हो सकते हैं। इसके अंदर  थायरॉइड की समस्याएं या पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम  होते हैं। यदि यह किसी महिला को हो जाते हैं , तो उसके वजन बढ़ने के चांस काफी अधिक होते हैं। और सबसे बड़ी बात यह होती है , कि यह रोग अंदर ही अंदर होते रहते हैं , जिससे कि महिलाओं को पता भी नहीं चल पाता है।

उम्र का भी असर होता है

दोस्तों वजन बढ़ने के बीचे उम्र का भी योगदान होता है।आजकल महिलाएं 28 से 30  के अंदर शादी करती हैं , और इस उम्र के अंदर मेटाबॉलिक सिस्टम का स्तर स्लो हो जाता है। और इसकी वजह से उम्र के अंदर बढ़ोतरी होने लग जाती है। आप समझ सकते हैं। तो ऐसी स्थिति से बचने के लिए सही उम्र के अंदर शादी करना काफी अधिक जरूरी होता है।

अचानक लाइफस्टाइल बदलना

शादी के बाद लड़कियां मोटी हो जाती हैं

शादी के बाद महिलाओं के वजन बढ़ने का एक सबसे बड़ा कारण होता है , अचानक से लाइफ स्टाइल का बदल जाना । शादी के बाद कई सारे काम हो जाते हैं। जिसके अंदर कि ना तो खाने के लिए समय मिल पाता है। और ना ही सही तरह से सोने के लिए । इस तरह की लाइफ स्टाइल के अंदर एडजस्ट होने के लिए काफी अधिक समय ​लगता है।

किसी तरह का कोई दबाव नहीं

जब किसी लड़की की शादी नहीं होती है , तो वह कभी भी दबाव मे होती है। वह खुद को बहुत अधिक सुंदर दिखाने का प्रयास करती है। और इसकेलिए वह काफी कुछ प्रयास करती है। सुंदर दिखाने के लिए एक्सरसाइज भी करती है। मगर शादी के बाद लड़की के अंदर किसी भी तरह का कोई दबाव नहीं रहता है। और बाद मे वह अपने आप ही मोटी होने लग जाती है। तो इस तरह से वह​ खुद के प्रतिलापरवाह हो जाती है।

अधिक समय बैठे रहने की वजह से

कुछ महिलाओं को तो शादी के बाद बहुत अधिक काम  करना पड़ता है। मगर कुछ इस तरह की महिलाएं भी होती हैं , जिनको शादी के बाद किसी भी तरह का कोई भी काम नहीं करना पड़ता है। ऐसी स्थिति के अंदर वे सारे दिन बैठी रहती हैं । और बैठा रहने और अधिक खाते रहने की वजह से मोटापा होना कोई नई बात नहीं है। क्योंकि जिस घर मे वे पहले होती हैं , वहां पर अधिक काम  होता है। और जिस घर मे वे बाद मे जाती हैं , वहां पर पूरा माहौल ही बदला हुआ मिलता है।

अनियमित भोजन

दोस्तों शादी के बाद अनियमित भोजन भी एक बड़ी समस्या देखने को मिलती है। शादी के बाद बहुत सारे काम होते हैं। और उन काम की वजह से महिलाओं को समय नहीं मिल पाता है। वे बस काम करती रहती हैं। बिना समय के भोजन करती हैं। जिसकी वजह से पुरा सिस्टम ही गड़बड़ा जाता है। और समस्याएं पैदा होने लग जाती हैं। यदि आप अपने भोजन के रूटीन को सुधार लेती हैं , तो आपको उतने अधिक मोटापे का सामना नहीं करना पड़ेगा ।

शादी के बाद लड़कियां मोटी होने का कारण उनकी शारीरिक स्थिति

दोस्तों कुछ लड़कियों की शारीरिक स्थिति ही इस तरह की होती है , कि वे शादी से पहले ही मोटी होती हैं। और बाद मे और ही अधिक मोटी हो जाती हैं। वहीं  आपने देखा होगा कि बहुत सारी लड़कियां ऐसी होती हैं , जो पहले भी मोटी नहीं होती हैं और बाद मे भी मोटी नहीं होती हैं। उनकी शारीरिक स्थिति कुछ उसी तरह की होती हैं। उनको खाने पीने या फिर किसी और चीज से फर्क नहीं पड़ता है।

इस तरह से दोस्तों हमने कई सारे कारण बताएं हैं , जिसकी वजह से शादी के बाद लड़़कियां मोटी हो जाती हैं । इसके अंदर मैन कारणों की बात करें , तो इसमे अधिक खान पान आता है। वे तरह तरह के भोजन का सेवन करती हैं। नई नई शादी के अंदर पति भी उनका भरपूर साथ देता है। और इसकी वजह से धीरे धीरे उनका वजन बढ़ने लग जाता है।

शादी के बाद वजन बढ़ने से जुड़ा डेटा

एक अध्ययन के अनुसार, शादी के 5 साल के अंदर 80% महिलाओं का वजन 5-10 किलोग्राम तक बढ़ जाता है।

40% महिलाओं का वजन 10 किलोग्राम से अधिक बढ़ जाता है।

2008 में प्रकाशित एक अध्ययन में 10 देशों की 10,000 महिलाओं को शामिल किया गया था।5 साल बाद, शादीशुदा महिलाओं में अविवाहित महिलाओं की तुलना में 2.5 किलोग्राम अधिक वजन बढ़ने की संभावना थी।

उम्मीद करते हैं , कि आपको यह लेख पसंद आएगा । और हमने कुछ कारण दिये हैं , जोकि मुख्य तौर पर महिलाओं को शादी के बाद मोटा होने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।